IhsAdke.com

आम तालिका में शर्करा के साथ शराब कैसे करें

बहुत से लोग अपने घर पर अपनी मादक पेय बनाने की तरह महसूस करते हैं। सौभाग्य से, साधारण टेबल शक्कर (सूक्रोज) से शराब बनाने में बहुत सरल है। आपको सिर्फ एक फेमेंटर, चीनी और खमीर के कंटेनर की आवश्यकता है एक बार जब आप शराब का उत्पादन करते हैं, तो आप इसे पेय और मिश्रित पेय तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कंटेनर का निर्माण

आम टेबल शक्कर चरण 1 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
उपभोग के लिए केवल सुरक्षित सामग्री का उपयोग करें केवल प्लास्टिक की बाल्टी या एक ग्लास फेमेंटर का उपयोग स्वरूपण कंटेनर के रूप में किया जाना चाहिए। ढक्कन भी खपत के लिए सुरक्षित होना चाहिए। 28 लीटर कंटेनर के साथ, आप बहुत से 20 से 25 लीटर शराब का उत्पादन कर सकेंगे। याद रखें कि कभी-कभी पेय को हल करने के लिए आवश्यक है, जो कंटेनर व्यापक बनाता है, जैसे बाल्टी, आदर्श।
  • आम टेबल शक्कर चरण 2 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ अतिरिक्त जगह छोड़ दें आपको 28 लीटर कंटेनर में लगभग 7 लीटर मुफ्त की आवश्यकता होगी ताकि फर्मिंग के दौरान फोमिंग और फ्यूमिंग की अनुमति मिल सके। यदि अपर्याप्त स्थान है, तो दबाव के निर्माण में कंटेनर ढक्कन फूट सकता है, जिससे दूषित हो सकता है।
  • आम टेबल शक्कर चरण 3 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    ढक्कन तैयार करें ढक्कन में एक छेद बनाने के लिए आवश्यक है, एक के लिए उपयुक्त आकार रबर की आंखें और एक दबाव लॉक (airlock)। आंखों को छेद में डालें और इसे ऊपर के दबाव में ताला लगाएं। इसके अलावा टोपी के चारों ओर एक रबर ट्रिम स्थापित करें, जिसमें कंटेनर और इसके बीच एक वैक्यूम मुहर लगाया जा सके।
  • आम टेबल शक्कर चरण 4 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वच्छ और स्वच्छता उपकरण किण्वन पोत (कैप, स्टॉपर्स, आदि सहित) airlock और उपयोग किए जाने वाले चम्मच को साफ और साफ किया जाना चाहिए किण्वन के लिए उपयुक्त एक निस्संक्रामक के साथ कटोरे को कटोरे में भरें और शराब की तैयारी, जैसे कि आयोडाफोर सभी आवश्यक सामग्री वाइन बनाने की दुकानों पर पाई जा सकती हैं।
  • विधि 2
    चीनी की किण्वन

    आम टेबल शक्कर चरण 5 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    इस्तेमाल होने वाली सूरोज़ की मात्रा निर्धारित करें अधिक चीनी, अधिक शराब, जब तक खमीर सब कुछ संसाधित कर सकता है यदि आप कमजोर पेय चाहते हैं, तो कम चीनी का उपयोग करें एक सामान्य नियम के रूप में, बेकिंग पैकेज में ऐसे निर्देश होंगे जो आवश्यक मात्रा में चीनी का संकेत देते हैं।
    • यदि आप दो बैचों बनाने जा रहे हैं, तो डबल खमीर (दो पैकेट) का उपयोग करें।
  • आम टेबल शक्कर चरण 6 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    गुनगुने पानी के साथ एक पैन में चीनी भंग। यदि आप चाहें तो आप नल का पानी का उपयोग कर सकते हैं, बस इसे लगभग 32 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करें लगभग 15 पाउंड चीनी का उपयोग करें
  • आम टेबल शक्कर चरण 7 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंटेनर में अल्कोहल समाधान स्थानांतरण करें जब सारी चीनी भंग हो जाती है, तो उसे कंटेनर में डालिये जिसे आप किण्वन के लिए उपयोग करने जा रहे हैं। अगर इसमें 28 लीटर है, तो आपको लगभग 7 लीटर समाधान की ज़रूरत होगी। प्रश्न में चीनी खमीर से शराब में तब्दील हो जाएगा।
    • किण्वन से पहले सूक्रोज समाधान को बाँझ बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन अगर आप चाहें तो ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, तरल को 15 से 20 मिनट तक उबालें। याद रखें कि पानी की प्रक्रिया में वाष्पन होगा - इसके लिए थोड़ी अधिक पानी जोड़कर क्षतिपूर्ति करें
  • आम टेबल शक्कर चरण 8 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    खमीर जोड़ें पैकेज खोलें और पाउडर को पानी और शर्करा के घोल में डालना और गंदगी और मलबे से बचने के लिए एक फ़नल का उपयोग करें। जब तक एक सजातीय समाधान नहीं बनाया जाता है तब तक अच्छी तरह मिक्स करें।
    • केवल खमीर का एक बंडल का उपयोग करें उतनी ही जितनी बड़ी मात्रा में इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं, वे शराब की गुणवत्ता में सुधार नहीं करेंगे।
    • पानी ठंडा होने पर केवल खमीर डालें यदि यह गर्म है, तो यह किण्वन के लिए जिम्मेदार खमीरों को मार देगा।
  • आम टेबल शक्कर चरण 9 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र



    5
    एक दिन रुको। किण्वन की शुरुआत में, खमीर ऊर्जा के बहुतायत में गुणा करेगा। चूंकि इस प्रक्रिया में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, पहले 24 घंटों तक खुला कंटेनर छोड़ दें, या किण्वन आवश्यक होने से अधिक समय लगेगा।
  • आम टेबल शक्कर चरण 10 से अल्कोहल करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अच्छी तरह से बाल्टी कैप यदि आप किण्वन के लिए एक प्लास्टिक की बकेट का उपयोग करने जा रहे हैं, तब तक इसके ढक्कन को दबाएं जब तक कि यह एक वायुरोधी मुहर न हो। यह मुश्किल हो सकता है और ताकत की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन किण्वन होने के लिए बाल्टी अच्छी तरह से बंद करना महत्वपूर्ण है।
    • किण्वन एक एनारोबिक प्रक्रिया है (बिना ऑक्सीजन)।
  • आम टेबल शक्कर चरण 11 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    को पानी जोड़ें airlock. यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो दबाएं airlock ढक्कन यदि आप एक प्लास्टिक की बाल्टी का उपयोग कर रहे हैं - यदि आप एक ग्लास फेमेंटर का उपयोग कर रहे हैं, तो अब यह समय है airlock रबड़ डाट में बने छेद के माध्यम से और फेमेन्टर में इसे फिट करना। स्वच्छ पानी या वोदका जोड़ें ताकि कार्बन डाइऑक्साइड को हवा में बाहर निकाला जा रहा समाधान के साथ हल किया जा सके। ऑक्सीजन के स्तर में गिरावट खमीर को गुणा से रोकने और इथेनॉल और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन शुरू कर देगा।
  • आम टेबल शक्कर चरण 12 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    मिश्रण को 20 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच एक परिवेश के तापमान पर फोड़ा होने दें। ऐसी स्थितियों में खमीर के प्रकार और चीनी की मात्रा के आधार पर, खमीर को शराब बनाने के लिए दो से दस दिन लगाना चाहिए। अधिक सूक्रोज के किण्वन को अधिक समय लगेगा, जाहिर है।
  • आम टेबल शक्कर चरण 13 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    प्रक्रिया समाप्त करें airlock सक्रिय किण्वन के दौरान बहुत बुलबुला होगा बुखार कम हो जाएगा क्योंकि किण्वन कम हो जाता है, सूक्रोज किण्वन के अंत के बाद पूरी तरह से रोकना। यदि संदेह है, तो इसे दोबारा एक और दिन के लिए उबाल लें। तो यह शराब को शुद्ध करने का समय है।
  • विधि 3
    शराब को शुद्ध करना

    आम टेबल शक्कर चरण 14 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    हल्का किण्वित अल्कोहल किण्वन खत्म हो जाने के बाद, खमीर और अन्य सामग्रियों से मौजूद खमीर को दूर करने के लिए शराब को परिष्कृत किया जाना चाहिए। शोधन के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री मछली गोंद है (जो कि सल्फाइट्स को शामिल नहीं करता है, जैसा कि कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है)। फेमेल्डर में उत्पाद जोड़ने के बाद, इसे फिर से कवर करें और तरल दो या तीन दिनों के लिए परिष्कृत करें।
    • हर 1 9 लीटर शराब के लिए एक ग्राम मछली की गोंद का उपयोग करें।
  • आम टेबल शक्कर चरण 15 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    मदिरा तरल को एक और कंटेनर में ट्रांसफर करें, जैसे कांच की बोतल या बैरल प्रकार कुरनेलियुस. अवांछित तलछट वापस किण्वन बैरल में छोड़ दें। एक अन्य विकल्प ट्रांसफर के दौरान तरल पदार्थ को फिल्टर करने के लिए हो सकता है, आगे किण्वन अवशेषों को हटा सकता है। शराब को बचाने के लिए कंटेनर को कसकर बंद करें
    • एक महीने से ज्यादा के लिए पेय पदार्थ को किण्वन की बोतल में न रखें, क्योंकि समय के साथ ऑक्सीकरण हो सकता है।
    • यदि आप अवांछित अस्थिर पदार्थों को निकालना चाहते हैं और आगे शराब को शुद्ध करना चाहते हैं, तो कार्बन फ़िल्टर का उपयोग करके फ़िल्टर करें। यदि आपने पेय को कुछ सुगंध जोड़ लिया है, तो कार्बन फिल्टर का उपयोग न करें, या आप तरल से स्वाद निकाल देंगे।
  • आम टेबल शक्कर चरण 16 से अल्कोहल बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    जिम्मेदारी से पियो एक को शराब जोड़ें पंच या इसे शराब के रूप में उपयोग करें दूसरा विकल्प स्वाद को सुधारने के लिए मुहरबंद बोतल में उम्र के लिए है। किण्वन के लिए सामग्री के भंडार में बोतलें खरीदें
    • शराबी पेय की बोतलों का पुन: उपयोग करें या पेय की दुकान के लिए डिब्बाबंद जार का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि किण्वन बाल्टी प्रकार के एक एयर आउटलेट के बिना बंद कर दिया है airlock, गैसों का दबाव बढ़ जाएगा और कंटेनर में विस्फोट हो जाएगा, गंदे गड़बड़ कर देगा।
    • खमीर किण्वन के एनारोबिक श्वसन के लिए आदर्श तापमान 38 डिग्री सेल्सियस
    • अंतिम उत्पाद को फैलाना और वोदका का उत्पादन करना संभव है, लेकिन प्रक्रिया खतरनाक है क्योंकि वाष्प की ज्वलनशीलता है। कई मामलों में, घर बनाया वोदका उत्पादन निषिद्ध है। इससे पहले कि आप इसे प्रयास करें पता करें
    • बेहतर स्वाद के लिए, एक के साथ खमीर को फ़िल्टर करें कार्बन फिल्टर.

    चेतावनी

    • यदि शुद्ध खपत हो तो शुद्ध शराब शायद भयानक स्वाद लेगा। यदि आप बहुत ज्यादा पीते हैं, तो बुरे हैंगओवर के लिए तैयार हो जाओ
    • ऐसे कानून हैं जो शराब के उत्पादन और वितरण को विनियमित करते हैं, इसलिए जिम्मेदार रहें और नाबालिगों को पेय न दें। जिम्मेदारी से पियो.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com