IhsAdke.com

डील कैसे प्राप्त करें

दोनों पक्षों को खुश करने वाले समझौते पर पहुंचने से अविश्वसनीय रूप से मुश्किल हो सकता है, चाहे वह काम पर या अपने पति के साथ आपके मालिक के साथ हो। सौभाग्य से, इस प्रक्रिया को बहुत आसान और कम दर्दनाक बनाने के तरीके हैं। बात करने की इच्छा, मध्य जमीन तक पहुंचने और बहुत मदद मिलती है!

चरणों

विधि 1
रिश्तों

चित्र शीर्षक समझौता चरण 1
1
संचार खुली रखें मध्य जमीन में आने की कोशिश करना शुरू करने से पहले आपको संचार प्रवाह को जाने देना होगा अच्छा संचार आप समझौते तक पहुंचने के लिए खुलेआम और ईमानदारी से कार्य करने की अनुमति देता है। यदि आप गेम छिपाते हैं, तो आपका साथी जान जाएगा कि आप उससे कुछ दूर करने की कोशिश कर रहे हैं और समझौता करने के लिए कम प्रत्याशित होगा।
  • स्पष्ट हो जाओ और कहें कि आप क्या चाहते हैं और फिर उस व्यक्ति की बात सुनें जो दूसरे व्यक्ति को कहना है। इस तरह, सबकुछ स्पष्ट में किया जाएगा
  • शांति से चलें यदि आप नाराज हैं, मर्दाना हो या मजाकिया बना रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति तुरंत आपके दृष्टिकोण को खारिज कर देगा।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 2
    2
    उचित अनुरोध करें उस बारे में सोचें जो आप दूसरे व्यक्ति से पूछने के लिए कह रहे हैं। अच्छे और बुरे सौदे हैं बुरे लोगों में दूसरे से पूछताछ करने की आवश्यकता होती है कि वे किसी व्यक्ति के रूप में विश्वास करते हैं या विश्वास करते हैं।
    • क्या आप बातचीत करना चाहते हैं पर विचार करें: क्या आप व्यक्ति को बदलने के लिए कह रहे हैं? क्या आप दूसरे व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा पूछ रहे हैं?
    • यदि समझौता में दूसरे व्यक्ति से परिवर्तन की गहरी आवश्यकता शामिल है, तो आप यह देख सकते हैं कि समझौते तक पहुंचना संभव नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर आप की जरूरत है कि पूरी तरह से अपने साझा अंतरिक्ष में सब कुछ निर्दोष है और जब तक आप इन दोनों जरूरतों को संतुलित करने के लिए एक रास्ता खोजने अपने साथी अपने जीवन में अव्यवस्था की जरूरत है, नहीं एक ही स्थान में रहने के लिए सक्षम हो सकता है।
    • अच्छा समझौतों अपने साथी पूछ संचार को बेहतर बनाने, के बारे में अधिक जिम्मेदारियों लेने के लिए तरह बातें करने से संबंधित है (यदि आप अंत सभी घर के काम कर रही है उदाहरण के लिए, उसे और अधिक जिम्मेदारी पर लेने के लिए पूछना पूरी तरह से उचित है) या यह सुनिश्चित करें कि जरूरतों को पूरा किया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 3
    3
    अपने साथी के दृष्टिकोण से बातें देखें आप जो पूछ रहे हैं, उसके लिए आप बहुत ही प्रतिबद्ध हो सकते हैं, लेकिन आपको दूसरे की जरूरतों को भी देखने में सक्षम होना चाहिए। आपका साथी अपने दृष्टिकोण के रूप में शामिल होगा क्योंकि आप अपने साथ हैं अगर आप देख सकते हैं कि वह कैसा महसूस कर रहे हैं और आप इस तरह क्यों महसूस कर रहे हैं, तो आप दोनों के लिए काम करने वाले एक समझौते पर आने की अधिक संभावना है।
    • साझेदार से अपने विचारों को सबसे विशिष्ट तरीके से संभावित रूप से पेश करने के लिए कहें। प्रभावी संचार के साथ एक समझौता संभव है। ओपन-एंड प्रश्न पूछें जैसे "आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं?" और "मैं आपके लिए इस सौदे की मदद करने के लिए क्या कर सकता हूं?" और इस मुद्दे को और अधिक स्पष्ट रूप से समझने में आपकी सहायता करने के लिए अपने साथी से पूछें
    • उदाहरण के लिए, अगर आपका साथी और आप संघर्ष में हैं क्योंकि आप गर्मियों के दौरान एक महीने की छुट्टी ले जाना चाहते हैं और वह साल भर छोटे छुट्टियों ले जाना चाहता है, इस के लिए अपने कारणों को समझने की कोशिश। यह अपने साथी समय छुट्टी के इस प्रकार के लिए समय के लिए आवश्यक के लिए काम करते दूर ले लिए और अधिक कठिन हो सकता है, हो सकता है वह अपनी छुट्टी समय के भाग के उपयोग करने के लिए साल के बीच में परिवार की यात्रा करना चाहता है। ये कारण बिल्कुल मान्य होंगे और आपको यह समझने की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 4
    4
    सुनो। प्रभावी समझौते तक पहुंचने का हिस्सा प्रभावी रूप से अच्छी तरह से सुनना है यदि अन्य व्यक्ति को नहीं लगता कि उन्हें सुनाई जा रही है, तो उन्हें यह नहीं लगेगा कि उनकी तरफ विचार किया जा रहा है।
    • जब दूसरे व्यक्ति बोल रहा है, वास्तव में सुनो यदि आप कर सकते हैं, तो उसके साथ आंख का संपर्क करें, अपना फोन ले जाने या वस्तुओं के साथ खेलना न करें।
    • यदि आप उस व्यक्ति का अनुसरण नहीं कर रहे हैं जो दूसरे व्यक्ति ने कहा है, दोहराने के लिए पूछें आप कुछ कह सकते हैं "माफ करना, मैं एक्स के बारे में आपने जो कुछ कहा, मैं सोचने में बहुत व्यस्त था, मैंने सुना है कि आपने अभी क्या कहा। क्या आप दोहरा सकते हैं?"
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 5
    5
    अपने विचारों को ठीक से बताएं आपकी आवश्यकताओं को व्यक्त करना बहुत अच्छा है विशेष रूप से महिलाओं को अपनी जरूरतों के बारे में बात करने के बजाय सौहार्दपूर्ण सिखाया जाता है। हालांकि, ऐसा करने के लिए उचित तरीके हैं और तरीके जो आपके साथी को नुकसान पहुंचाएंगे या किसी समझौते को बढ़ावा देने के बजाय अधिक घर्षण का कारण होगा।
    • उचित अभिव्यक्ति के कुछ उदाहरण हैं: स्पष्ट रूप से बोलें, समझें कि आप क्या चाहते हैं, और कुछ खास पहलुओं में आप जितना कम दे सकते हैं
    • अपर्याप्त अभिव्यक्ति के उदाहरण चिल्ला, अन्य के भाषण में दखल, साथी मार, अपने साथी के बारे में जाली टिप्पणी करना, अपने साथी के लिए मजबूर कर अपनी योजनाओं का पालन करने, अन्य belittling "अपने ही भलाई के लिए।"
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 6
    6
    ईमानदारी से रहें यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप दो अपनी ज़रूरतों के बारे में स्पष्ट हैं और आपका साथी समझता है कि आप क्या चाहते हैं और क्यों, यह स्पष्ट होना होगा। समय पर ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अपनी ईमानदारी से दूसरे व्यक्ति को चोट नहीं लेना चाहते हैं। ईमानदार होने और एक-दूसरे को चोट पहुँचाने से बचने के तरीके हैं
    • हर चीज को आक्रामक रूप से मत डालें, भले ही यह सच हो। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर नौकरी की तलाश कर रहा है और आपको अवकाश लेने की आवश्यकता है, इसलिए आप उसे नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, चाहे वह अस्थायी भी हो। अपने साथी को आलसी फोन करने के बजाय (शायद वह है, वह बात नहीं है) उसे बताएं कि आपको वास्तव में छुट्टी लेनी है और आपको वास्तव में आय के मामले में मदद की ज़रूरत है
    • यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि धन्यवाद के साथ आलोचना करना या आपके साथी के कुछ अच्छे कामों के बारे में प्रशंसा करना। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप और आपका साथी घर के काम पर समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं। की तरह कुछ कहते हैं कि "मुझे पसंद है कि आप हर हफ्ते कचरा बाहर ले, लेकिन मैं रसोई और सफाई और रसोई घर में मदद का एक बहुत जरूरत है आप अच्छी तरह से पता है, मैं मेरी मदद करने के लिए आप में खुशी होगी।"
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 7
    7
    समझौता 50/50 होना जरूरी नहीं है जब आप बातचीत कर रहे हैं और रियायतें बना रहे हैं तो आप एक परिपूर्ण 50/50 विभाजन में नहीं जाएंगे। लेकिन सावधान रहें कि एक व्यक्ति बहुत ज्यादा नहीं देता है और दूसरा कोई रियायत नहीं करता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नीले या गुलाबी में बच्चे के बेडरूम को पेंट करने के मामले में आने का प्रयास कर रहे हैं, तो दो रंगों के संयोजन से बहुत अच्छी तरह से काम नहीं किया जाएगा। इसके बजाय, शायद आप दोनों एक तिहाई रंग के बारे में सोच सकते हैं, जो दोनों (पीले या हल्के हरे रंग की तरह) को पसंद करता है या दोनों में से एक कमरे के रंग और दूसरे फर्नीचर का चयन कर सकता है।
    • यदि कोई व्यक्ति सभी रियायतें बना रहा है, तो अगली बार निर्णय में उसे देकर या उसे पूरी तरह से फैसला दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 8
    8
    अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ डील करें कभी-कभी आप जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं वे बड़े मुद्दों से जुड़े हैं। यदि आप इन समस्याओं का समाधान नहीं करते हैं, तो आपके पास और भी अधिक कठिनाइयाँ सामने आएंगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कॉफ़ी ब्रेक के बारे में फैसला करने की कोशिश कर रहे हैं और समझौते पर नहीं आ सकते हैं, तो समस्या का एजेंडा नहीं हो सकता है दूसरे व्यक्ति ने आपसे पहले इंतज़ार किया है और आप अपने शेड्यूल से समझौता करने में रूचि नहीं रखते हैं, इसलिए यह दिखाई नहीं देता है।
    • आप एक कॉम्बो के साथ आने की कोशिश कर सकते हैं और आप को शांत और दयालु रूप से व्यवहार करना चाहिए। एक ही उदाहरण का उपयोग करने के लिए, अपने मित्र या साथी को समझाएं कि आपको लगता है कि आपका समय कब सराहा नहीं जाता है जब यह प्रकट नहीं होता है और आपको यह भी नहीं बताता है कि आप इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 9
    9



    कुछ मज़े करो समझौते और गंभीर बातों तक पहुंचना अविश्वनीय रूप से चुनौतीपूर्ण और थकाऊ हो सकता है प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, बाद में कुछ मज़े करो, खासकर अगर यह महत्वपूर्ण बात पर एक समझौता है जिस व्यक्ति को अधिक देना होता था वह क्या करना है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ बड़े में देते हैं (जैसे परिवार आप नए साल की शाम पार्टी में जा रहे हैं) तो कुछ मजे की जगह तो रात का खाना या पिकनिक के लिए बाहर जाएं यह दोनों के लिए सौदा कम नाखुश करेगा।
  • विधि 2
    काम

    चित्र शीर्षक समझौता चरण 10
    1
    शांत हो जाओ समझौतों को बनाने, यहां तक ​​कि कार्यस्थल में होने वाले भी, भावनाओं से गड़बड़ कर सकते हैं और दोनों पक्षों को निराश कर सकते हैं इससे पहले कि आप हर किसी के लिए वे कुछ चाहते हैं, उनके लिए ब्योरा तैयार करने की कोशिश करें, अपने पक्ष में रखे भावनाओं से दूर रहें।
    • यहां तक ​​कि अगर यह केवल कुछ ही मिनटों के लिए है, तो कहीं अकेले जाने के लिए समय ले लो और प्रतिबिंबित करें कि आप क्या चाहते हैं या समझौते के साथ प्राप्त करने की आवश्यकता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर ऐसा कुछ है जो आपको अपने बॉस के साथ करने की आवश्यकता है या अगर उस सौदे में बहुत अधिक शामिल है।
    • अगर आप अकेले रहने के लिए थोड़े समय नहीं ले सकते, तो तीन बार गहरी साँस लें, जब तक कि आपके डायाफ्राम तक पहुंच न हो जाए। इससे तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद मिलेगी और जानकारी को संसाधित करने और प्रभावी ढंग से अपने पक्ष को पेश करने में आसानी होगी।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 11
    2
    खुले प्रश्न और वक्तव्य के साथ आरंभ करें आप को समझना चाहिए कि दूसरे व्यक्ति समझौते के साथ क्या हासिल करना चाहता है और उन्हें यह भी महसूस करना चाहिए कि उन्हें सुनाई जा रही है। किसी समझौते पर आने का सबसे अच्छा तरीका वास्तव में सुनना है
    • जैसे प्रश्न पूछें, "आपको एक्स के बारे में ऐसा क्यों लगता है?" और "हम इसे कैसे सुधार सकते हैं?"
    • जैसे स्टेटमेंट का प्रयोग करें, "इस स्थिति / आपकी तरफ के बारे में और समझने में मेरी सहायता करें।"
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 12
    3
    सम्मान। किसी भी प्रकार के समझौते को पाने के लिए, आपको दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण का आदर करना होगा, भले ही आप इसके साथ सहमत न हों। दूसरे व्यक्ति और उनके विचारों का सम्मान करें और इसे प्रदर्शित करें।
    • "बेवकूफ", "बेकार" या यहां तक ​​कि "आप ऐसा क्यों सुझाव देंगे?" जैसी बातें कहें या शाप न करें या "यह कभी काम नहीं करेगा!" दूसरे व्यक्ति को कम करने से आप अपनी स्थिति की रक्षा के लिए अपने पैर को मुश्किल में डाल देंगे और समझौते पर आने के लिए कठिन होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके काम से अलग विचार पेश करता है, तो इस बारे में बात न करें कि यह कितना बुरा है या ऐसा क्यों बुरा विचार है आप दोषों को इंगित कर सकते हैं और सम्मान करना जारी रख सकते हैं। वास्तव में, आप योजना को अधिक व्यावहारिक बनाने के तरीकों का प्रस्ताव कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 13
    4
    एक आम जगह खोजें याद रखें, आप और दूसरे व्यक्ति किसी तरह के समझौते पर आना चाहते हैं। एक गतिरोध में फंसने के बाद कहीं भी किसी को भी नहीं मिला। उस बिंदु को ढूंढने की कोशिश करें जिस पर आप सहमत होते हैं, भले ही यह एक छोटी सी बात है यह आप दोनों के बीच सद्भावना पैदा करेगा।
    • समस्या को हल करने के लिए अपनी वचनबद्धता को ध्वजांकित करें इस तरह दूसरे व्यक्ति को यह महसूस होगा कि आप एक ही लक्ष्य के लिए काम कर रहे हैं, भले ही आपके पास अलग-अलग दृष्टिकोण है। इसका अर्थ दूसरे व्यक्ति को ध्यान से सुनना है, यह पूछकर कि क्या दोनों विचारों को मिलाकर करने और दिखाए जाने के तरीके हैं कि आप यह समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है
    • लिंक भी कुछ छोटा हो सकता है, मजाक की तरह, जब तक आप दोनों के बीच कुछ प्रकार के संबंध बनाते हैं उदाहरण के लिए: आप बैठक शुरू कर सकते हैं कि आप दोपहर के भोजन के समय के लिए शायद ही इंतजार कर सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 14
    5
    अपने पक्ष को प्रस्तुत करें एक शांत और तर्कसंगत तरीके से अपने संस्करण या पक्ष को प्रस्तुत करना सबसे अच्छा है यह दिखाने का समय है कि आप क्या चाहते हैं, आप क्या चाहते हैं और क्या लाभ हैं।
    • वर्तमान तथ्यों यदि आप अपनी भावनाओं और विचारों को विभिन्न तरीकों से मान्य कर सकते हैं, तो जिन लोगों के साथ आप काम कर रहे हैं, वे आपकी स्थिति पर विचार करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कार्यालय में चार दिवसीय कार्य सप्ताह सेट करने का प्रयास कर रहे हैं (उस के साथ अच्छे भाग्य), तो बस ऐसा मत कहो क्योंकि आप हर समय थक चुके हैं और अधिक आराम की आवश्यकता है इसके बजाए, वर्तमान आंकड़े और उत्पादकता पर अध्ययन और कर्मचारियों को जब आराम दिया जाता है तो वे बेहतर करते हैं।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 15
    6
    एक से अधिक समझौता संभावना प्रस्ताव हर किसी के लिए काम करने वाली कोई चीज़ खोजने का एक अच्छा तरीका अधिक संभावनाएं प्रदान करना है विचारों को अलग-अलग तरीकों से जोड़ना और देखें कि क्या आप समस्या के रचनात्मक समाधान के साथ आ सकते हैं।
    • विपक्ष के साथ विचारों का अन्वेषण करें निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें: आप क्या करने का प्रयास कर रहे हैं? यदि कोई बाधा नहीं थी, तो आप इस समस्या से कैसे निपटेंगे? दोनों के लिए सबसे अच्छा समाधान क्या होगा?
    • कई विभिन्न विकल्पों की पेशकश करें ताकि आप बातचीत में दूसरे व्यक्ति के साथ काम करने को तैयार हों।
  • चित्र शीर्षक समझौता चरण 16
    7
    समझौते की तलाश करें, जीत न करें यदि आप ऐसी स्थिति में आते हैं जहां आप एक समझौते की मांग कर रहे हैं, तो आप "जीत" करने की कोशिश नहीं कर सकते क्योंकि यह असफलता का नुस्खा होगा। विजयी तब होता है जब आप और दूसरे व्यक्ति को लगता है कि उन्हें मिल गया है जो वे चाहते थे या इसके करीब कुछ।
    • चीजों के अपने संस्करण के साथ संलग्न होने से बचने की कोशिश करें जब तक आप सुनते हैं और समीकरण के दूसरे पक्ष पर विचार करते हैं तब तक आप अन्य व्यक्ति की अनदेखी किए बिना चीजों को अपना रास्ता ले सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अच्छा हो कोई भी एक समझौते पर नहीं आना चाहेगा यदि आप पहुंच योग्य और सुनने के इच्छुक नहीं हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप दूसरे व्यक्ति से असहमत हैं, तो अपने दृष्टिकोण के लाभों और इसके प्रस्तावों के बारे में विचार करने के लिए तैयार रहें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि समझौतों लाभप्रद स्थितियां हैं - कुछ भी नहीं जो एक पक्ष को खो देता है या भविष्य के समझौतों के लिए आप का उपयोग किया जा सकता है या उससे बचा जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com