IhsAdke.com

समय के विस्तार का अनुरोध करने वाले एक पत्र को कैसे लिखें

कई स्थितियां हैं जहां आपको समय सीमा बढ़ाने के लिए पूछना पड़ता है। उदाहरण के लिए, कॉलेज में, एक निबंध, या काम पर, जब कर्मचारी समय पर एक परियोजना को पूरा करने के लिए बहुत व्यस्त है, समाप्त करने के लिए समय है। विस्तार के लिए प्रभावी ढंग से आवेदन करने के लिए मानकों के भीतर एक पत्र लिखना बहुत महत्वपूर्ण है अनुरोध की प्रकृति पर प्रतिबिंबित करें: आपको कितना समय चाहिए और क्यों? फिर, एक औपचारिक पत्र लिखें और इसे रसीद की पावती के साथ शांत रहें।

चरणों

विधि 1
पत्र लिखना

एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
जितनी जल्दी हो सके पत्र लिखें। जैसे ही आप नोटिस करते हैं कि आपको एक लंबी अवधि की आवश्यकता होगी, पत्र को करना शुरू कर दें। आपको यथासंभव अग्रिम नोटिस देना होगा ताकि प्राप्तकर्ता स्थिति पर निर्णय ले सके। यह भी इस धारणा को दर्शाता है कि आप संगठित हैं, भले ही आप शेड्यूल समायोजन का अनुरोध कर रहे हों।
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    निर्धारित करें कि आपको इसकी कितनी अधिक आवश्यकता होगी सभी कारकों को ध्यान में रखें और यथार्थवादी अनुरोध करें। यदि आप थोड़े समय के लिए पूछते हैं, तो आपको दूसरे एक्सटेंशन का अनुरोध करना पड़ सकता है। Extrapolating समय सीमाओं जब भी संभव हो से बचें। इस विचार के बाद, थोड़े समय का अनुमान लगाने में बेहतर होगा।
    • स्थिति के आधार पर, एक बातचीत के रूप में पत्र पर विचार करें। यदि हां, तो अधिक से अधिक समय के लिए पूछें कि वास्तव में आपको बातचीत करने में सक्षम होने और अनुरोधित अनुरोध की तुलना में छोटी अवधि को संयोजित करने की आवश्यकता है।
    • कार्य की वर्तमान प्रगति के आधार पर अपनी काम की गति को मापें और अब भी क्या किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप तीन माह के लिए एक परामर्श परियोजना पर काम कर रहे हैं, तो आपके पास पहले से ही बहुत अच्छा विचार है कि कितना अधिक करना है
    • प्राप्तकर्ता के पास समय सीमा के बारे में जानकारी रखें। वह समय पर हो सकता है और अब उसे इसे विलंब करना होगा। उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों को एक निश्चित तारीख से अंतिम पेपर ग्रेड देने और तदनुसार वितरण तिथियों की गणना करना होगा।
  • चित्र टाइप करें एक पत्र के लिए पूछना एक विस्तार चरण 3
    3
    पूर्व-स्थापित नियमों से अवगत रहें। परिवर्तन के लिए पूछने से पहले मौजूदा समय सीमा का पता लगाएं। मौजूदा परिस्थिति को समझने के बिना कोई भी विस्तार के लिए पूछ कर बेतरतीब दिखना चाहता है उदाहरण के लिए, कुछ सरकारी संस्थाएं प्रारंभिक संपर्क के 24 घंटों के बाद आदेश मांगते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कृपया मुझे जितनी जल्दी हो सके बताएं।
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अनुरोध के लिए एक अच्छा स्पष्टीकरण शामिल करें आप पत्र लिखने के लिए समय ले रहे हैं और प्राप्तकर्ता इसे पढ़ने के लिए समय निकालेगा, इसलिए अपना सर्वश्रेष्ठ दें एक्सटेंशन अनुरोध के वास्तविक कारण के बारे में कड़ी मेहनत करें और कॉलर को यह ईमानदारी से सूचित करें। झूठ बोलना या अतिरंजना न करें, क्योंकि यह केवल अनुमति मिलने की संभावना बिगड़ती है।
    • एक अच्छा कारण गुणवत्ता सुनिश्चित करने या काम से सावधान रहने की इच्छा है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक परियोजना कर रहे हैं जो कई लोगों की सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है, तो इसे अधिक समय मांगकर बताएं क्योंकि यह आपके पक्ष में हो सकता है
    • यदि आप विभिन्न कारणों के लिए यह अनुरोध कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा या मुख्य एक चुनें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नई परियोजना की स्वीकृति को स्थगित कर रहे हैं, तो कहें कि आप अन्य प्रस्ताव के लिए इंतजार कर रहे हैं, इसके बजाय कहने के बजाय आप लागत हस्तांतरण पर अधिक शोध करेंगे (यदि ऐसा है तो)
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    कृपया अनुरोध के साथ चुने गए कुछ विवरण प्रदान करें। विवरण पत्र को अधिक सच्चाई और कौशल दे। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप एक सरकारी एजेंसी या किसी अन्य संस्था को पत्र भेज रहे हों जहां आप कभी भी व्यक्ति में नहीं थे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके दादाजी टीसीसी की डिलीवरी की तारीख से दो दिन पहले मरते हैं, तो यह रिपोर्ट करने की बजाए इस घटना को "परिवार आपातकाल" के रूप में वर्णित करना सबसे अच्छा होता है कि यह एक व्यक्तिगत कारण था। यह भी संक्षेप में कहने में अच्छा है कि क्या हुआ और आपको यात्रा करना, व्यावहारिक विवरणों की देखभाल करना, परिवार को समर्थन देना और आदि करना होगा।
    • किसी भी अनुरोध भेजने से पहले दस्तावेज़ीकरण को छोड़ दें। प्राथमिकताओं और प्राथमिकता कार्यों की सूची बनायी जानी चाहिए, खासकर जब सरकारी या आधिकारिक संस्थाओं के साथ काम करना। यह दिखा रहा है कि आपने इस प्रक्रिया के सभी चरणों को पूरा कर लिया है अब तक आपके पक्ष में अंक गिनेंगे
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    सामग्री और टोन में सकारात्मक रहें कोई भी एक पत्र के रूप में रूई की दीवार नहीं पढ़ना चाहता है। नकारात्मक घटनाओं को जल्दी और संक्षेप में बताएं, और अपने समाधान प्रस्ताव पर आगे बढ़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आरंभ में वेतन बहुत कम है, तो कुछ लिखिए "मुझे प्रस्ताव के बारे में सोचने के लिए अधिक समय चाहिए। हालांकि, मुझे विश्वास है कि उच्च वेतन मुझे एक अधिक कुशल नौकरी करने की अनुमति देगा। "
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 7 चित्र
    7
    भेजने से पहले अक्षर की वर्तनी और व्याकरण को सही करें भेजने से पहले प्रत्येक मिनट को ध्यान से पढ़ने के लिए खुद को कुछ मिनट लेने की अनुमति दें। टाइपिंग और टाइपिंग त्रुटियों के लिए भी देखें टेक्स्ट एडिटर में स्पेल-चेकर पास करें एक दोस्त से पूछो कि वह आपको दूसरा हाथ दे। यह जल्दी में मत करो या इस कदम को छोड़ें, क्योंकि छोटी गलतियों को यह धारणा मिल सकती है कि आप मैला हैं और अंतिम निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    औपचारिक पत्र सम्मेलनों के बाद

    एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 8 चित्र
    1
    हेडर बनाएं तारीख पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में दिखाई देनी चाहिए एक पंक्ति को छोड़ें और अपना पता लिखिए, सही ठहरें। फिर एक और पंक्ति को छोड़ दें और प्राप्तकर्ता का पूरा पता बाईं ओर दर्ज करें
    • यदि आप ईमेल द्वारा अनुरोध भेज रहे हैं, तो ग्रीटिंग के साथ शुरू होने की तारीख और पता छोड़ दें। "विषय" लिखते समय, बहुत सटीक होना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप किसी शिक्षक को ईमेल भेज रहे हैं, तो विषय को "आपका पूरा नाम - नौकरी का नाम और एक्सटेंशन अनुरोध" पढ़ना चाहिए।
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 9 चित्र



    2
    एक औपचारिक और पूर्ण ग्रीटिंग का उपयोग करें "प्रिय" के साथ शुरू करो और अनुक्रम में शीर्षक और अंतिम नाम डाल दिया। उदाहरण के लिए: "प्रिय डॉ। आर रोचा" या "प्रिय निदेशक सिल्वीरा"
    • यहां तक ​​कि अगर आप व्यक्ति के सामाजिक मंडल का हिस्सा हैं और अनौपचारिक स्थितियों में उनके साथ बात करते हैं, तो यह अनुरोध एक आधिकारिक प्रकृति का है, इसलिए सामग्री कड़ाई से औपचारिक रखें। उदाहरण के लिए, "हाय, फेबियस" जैसी कुछ भी नहीं लिखें।
    • पत्र को संबोधित करने के लिए एक विशिष्ट व्यक्ति खोजें अन्यथा, यह एक मानक विज्ञापन या ईमेल जैसा दिखेगा उदाहरण के लिए, "प्रिय रेक्टर सोसा" "रेक्टोरो से" बेहतर है
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 10 चित्र
    3
    संक्षिप्त पैराग्राफ बनाएं पत्र के शरीर में एक से तीन पैराग्राफ होने चाहिए। कई मामलों में, आप विषय को एक या दो पंक्तियों से खोल सकते हैं, दो से चार पंक्तियों में अनुरोध समझा सकते हैं और एक या दो पंक्तियों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको वास्तव में तीन पैराग्राफ की जरूरत है, परिचय, शरीर और निष्कर्ष में अलग है।
    • विषय को खोलने के लिए, "मैं तो-और-तो, सुबह में ज्ञान एक्स का परिचय का छात्र हूँ" ऐसा कुछ कहो। यह आपके शिक्षक को याद रखेगा कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 11 चित्र
    4
    अपने समापन टिप्पणियों पर ध्यान दें। एक निष्कर्ष की शक्ति को अनदेखा न करें अपनी स्थिति (एक पंक्ति में) की पुष्टि करने के लिए पिछले कुछ वाक्यों का उपयोग करें और उस समय के लिए धन्यवाद जब प्राप्तकर्ता ने पत्र पढ़ते हुए बिताए। जैसे कुछ लिखो "मैं अपने अनुरोध को दिए गए विचार की सराहना करता हूं।"
    • आदर्श "समापन" या "अब से धन्यवाद" जैसी बंद होने की अभिव्यक्ति के साथ समाप्त करना है
    • यदि आपको किसी निश्चित समय से उत्तर की आवश्यकता होती है, तो उस जानकारी को अंत में भी शामिल करें प्रशंसा के साथ इस जुडा है उदाहरण के लिए, "आपके विचार के लिए धन्यवाद और अगले सप्ताह तक मैं आपकी प्रतिक्रिया का इंतज़ार कर रहा हूं।" सावधान रहें कि ऐसा लगता है कि आप कुछ भी मांग नहीं कर रहे हैं।
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 12 चित्र
    5
    अपना पूरा नाम और हस्ताक्षर शामिल करें "ईमानदारी से," नीचे तीन या चार खाली लाइनें छोड़ दें फिर अपना पूरा नाम दर्ज करें और उसे बाईं ओर औचित्य दें। पेन के साथ अपने नाम पर हस्ताक्षर करने के लिए रिक्त स्थान का उपयोग करें यदि आप ई-मेल द्वारा पत्र भेजना चाहते हैं, तो इस स्थान को हटा दें और केवल पूर्ण नाम छोड़ दें।
  • विधि 3
    प्राप्तकर्ता को पत्र भेजना

    एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 13 चित्र
    1
    पत्र की एक प्रति बनाओ या फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ। एक बार जब आप रूपरेखा की समीक्षा कर लें, तो एक तस्वीर ले लीजिए (पीडीएफ में कनवर्ट करने के लिए), कुछ वेबसाइट पर रूपरेखा को बचाने या पत्र की एक पारंपरिक फोटोकॉपी बनाएं। यदि आप चाहें, तो सबमिशन की तिथि भी दर्ज करें, अगर यह लेटरहेड के समान नहीं है व्यक्तिगत रिकॉर्ड रखने के लिए इस प्रति कहीं रखें
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 14 चित्र
    2
    इसे मेल में रखें निकटतम कूरियर को पत्र ले लें, क्लर्क को भेजें, और ट्रैकिंग नंबर उठाएं या उसे मेलबॉक्स में रखें। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पत्र प्राप्त हुआ है, तो रसीद की पावती (इसे शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है) के साथ भेजें
    • यदि आप पत्र की एक हार्ड प्रति भेज रहे हैं, तो एक अच्छी कारतूस के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाले प्रिंटर का उपयोग करें। आमतौर पर हस्तलिखित पत्र स्वीकार नहीं किए जाते हैं।
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    ई-मेल द्वारा विस्तार अनुरोध भेजें संभवत: अनुरोध भेजने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि इसमें थोड़े समय की आवश्यकता होती है और बहुत विश्वसनीय है। विषय फ़ील्ड में यदि प्रासंगिक हो, पहचान संख्या भेजने और शामिल करने से पहले प्राप्तकर्ता के ईमेल पते की जांच करें।
    • प्राप्तकर्ता ईमेल को भेजा गया सटीक समय देख सकता है। याद रखें कि अगर आपके पास सुबह में ई-मेल भेजने की आदत है।
    • एक औपचारिक ईमेल पता का उपयोग करें जिसका उपयोग आप वास्तव में करते हैं आपको पेशेवर स्थितियों के लिए उपयोग किए गए औपचारिक पते से ई-मेल संदेश भेजना होगा। उदाहरण के लिए, "फुलनो। [email protected]" नामक खाते से ई-मेल भेजना उचित नहीं है।
    • यदि आप फ़ैक्स द्वारा पत्र भेज रहे हैं, तो पुष्टि पृष्ठ के लिए प्रतीक्षा करें कि ट्रांसमिशन सफल और प्राप्त किया गया था।
  • एक एक्सटेंशन के लिए पूछना एक पत्र लिखें शीर्षक 16 चित्र
    4
    पत्र के बजाय कॉल करें यदि आपको तत्काल विस्तार की आवश्यकता है या आप समय पर हैं, तो आदर्श व्यक्ति या फोन पर बात करना है। यदि यह मामला है, औपचारिक रूप से बोलें और एक संगठित तरीके से स्थिति समझाएं।
  • युक्तियाँ

    • आपके पत्र में केवल एक पृष्ठ होना चाहिए (या उससे कम)। इससे यह धारणा आती है कि यह पूर्ण है, लेकिन अभी तक आसानी से पढ़ने में आसान है।
    • देखते रहें क्योंकि आपको एक पुष्टिकरण पत्र या आपको सूचित ईमेल प्राप्त हो सकता है कि अनुरोध प्राप्त हो गया है।

    चेतावनी

    • वादे करने में यथार्थवादी बनें उम्मीद की तुलना में और भी अधिक काम करने के लिए अधिक समय मांगने का कोई फायदा नहीं है।
    • आदर्श रूप से, समय सीमा बढ़ाने का यह अनुरोध एक बार होना चाहिए। एक और विस्तार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली न हो।
    • देखें कि आपने ऑर्डर के लिए आवश्यक सभी फॉर्मों को संलग्न कर लिया है या नहीं। कुछ संस्थान पूछते हैं कि उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए फॉर्म का उपयोग टेम्पलेट के रूप में किया जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com