IhsAdke.com

एक एकल माँ के रूप में सामाजिक जीवन कैसे प्राप्त करें

एकमात्र मां होने के लिए सामाजिक जीवन होना संभव है। कई महिलाओं ने अपने और अपने बच्चों के लिए दोनों तरह से सफलतापूर्वक और सकारात्मक तरीके से चले गए हैं। आप क्योंकि समय की कमी, तृतीय पक्षों की अपेक्षाओं या बस के सामाजिक जीवन की कमी महसूस अज्ञात का डर हैं, आप, खुद के लिए एक सामाजिक जीवन को फिर से खोजने के लिए नीचे के रूप में सुझाव दिया इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

चरणों

एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने सामाजिक जीवन का समय आपके लिए प्रासंगिक के रूप में देखना शुरू करें इसमें किसी भी विचार को हटाना शामिल है कि आपके लिए कुछ समय बिताने की इच्छा स्वार्थी, गैर जिम्मेदार है या विश्वासघाती है। यह दोनों सामान्य और स्वस्थ है कि आप जो रुचि रखते हैं, उनको सामूहीकरण करना और उनका पीछा करना चाहते हैं, और समय-समय पर आपके साथ बच्चों को बिना ले जाने की आपकी इच्छा पूरी तरह से उचित है आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं, तो लाभ है कि और अधिक ऊर्जा के रूप में हो जाएगा नए सिरे से उत्साह के साथ एक माँ होने के लिए वापस करने के लिए के बारे में सोच, अपने बारे में सकारात्मक चीजें हैं जो आप भूल जाते हैं और आपके सामाजिक संपर्क, लंबे समय खो दिया rediscover की खोज के लिए समय लगता है। केवल काम कर रहे और बच्चों को उठाना संतुलित जीवन नहीं बनाते हैं-आपका जीवन और आपकी मां के रूप में आपकी भूमिका को आपके लिए सामाजिक समय शामिल करने से लाभ होगा।
  • बहुत सावधान रहें यदि आप अपने बच्चों के साथ रहने का विकल्प चुनने के बहाने का हर समय इस्तेमाल करते हैं। आपको यह आश्वस्त हो सकता है कि यह आपकी आवश्यकता के मुताबिक है, लेकिन बच्चों के लिए केवल आपके लिए प्राथमिक समर्थन और अपने जीवन में दोस्ती का स्रोत होना अच्छा नहीं है। वे समय समय पर अन्य लोगों के साथ स्कूल से बाहर होने से भी लाभान्वित होंगे। और आप सीखेंगे कि दूसरे वयस्कों के साथ सामूहीकरण कैसे करें!
  • क्या आप किसी को जानते हैं जिसने संकेत दिया है कि अपने लिए कुछ समय चाहते हैं या - बस सोचें - अन्य पुरुषों से मिलने का मतलब है कि आप बच्चों को अग्रभूमि में नहीं देकर पूरी तरह से स्वार्थी हैं? यदि आप जानते हैं, तो अपने सेल फोन पर व्यक्ति का नाम हटाएं! यदि वह व्यक्ति परिवार का हिस्सा है, तो न दें - केवल उन्हें बताएं कि आप एक जिम्मेदार निर्णय ले रहे हैं और यह आपके अगले रिश्तेदार को खुश करता है आप दूसरों की कल्पना के आधार पर नकारात्मक, दमनकारी, और न्यायिक दृष्टिकोणों के बिना बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं।
  • एक एकल माँ के चरण 2 के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र
    2
    स्थिति के रसद पर गौर करें। कई एकल माताओं को कुछ सामाजिक समय को व्यवस्थित करना मुश्किल लगता है क्योंकि इसमें दूसरों पर विश्वास करना शामिल है क्योंकि एकल माताओं ने खुद के लिए सभी जिम्मेदारियों को लेते हैं, आपको लगता है कि "पूर्ण आवश्यकताओं" से परे मदद मांगना एक दुरुपयोग है। हालांकि, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि अन्य लोगों से बच्चों की देखभाल करने में मदद की ज़रूरत है, जबकि आप कुछ समय बिताने के लिए मज़ेदार हैं यह आपको नकारात्मक न दर्शाता है- और न ही यह दर्शाता है कि आप अकेले स्थिति से निपटने में असमर्थ हैं। जब तक आप पूछते हैं तब तक हमेशा मदद करने के लिए लोगों को तैयार होते हैं - जब आपको ब्रेक की आवश्यकता होती है, तब मदद के लिए पूछने से डरो मत। व्यावहारिक दृष्टिकोण आप ले सकते हैं शामिल हैं:
    • निर्धारित करें कि जब आप छोड़ते हैं तो बच्चों की देखभाल कौन कर सकता है क्या आपके पास परिवार या दोस्त हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं? क्या आपके पड़ोसी एक अच्छा विकल्प हैं? क्या आप अन्य माताओं को जानते हैं? यदि आपकी स्थिति के लिए लागू हो, तो बच्चे अपने पिता के साथ कुछ समय बिता सकते हैं।
    • यदि उपरोक्त विकल्प संभव नहीं हैं, तो पेशेवर दाई को भर्ती करने पर विचार करें मूल्य मन की शांति और अन्य लोगों को परेशान करने की चिंता के लिए क्षतिपूर्ति कर सकता है यदि आपके पास वास्तव में कोई नहीं है जिस पर आप इस समय भरोसा कर सकते हैं।
    • एक और एकल मां या एकल माताओं के एक समूह के साथ एक यात्रा कार्यक्रम बनाने पर विचार करें आप बच्चों को अलग-अलग रातों पर रखने के लिए दिनों को विभाजित कर सकते हैं, यह जानते हुए कि आप में से प्रत्येक एक ही तरीके से पारस्परिक क्रिया कर रहे हैं। यह महसूस करने के दबाव को कम कर सकता है कि आप अन्य लोगों को परेशान कर रहे हैं, और यह एक मजेदार तरीका हो सकता है कि आपके बच्चों को एक-दूसरे को जल्दी से जानना पड़े यह एक अन्य मां के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करने का एक तरीका भी हो सकता है जो आपको आपातकालीन स्थितियों में सहायता कर सकता है जैसे कि जब आपको अस्पताल में बच्चे लेना पड़ता है, लेकिन किसी दूसरे को अपने दूसरे बच्चे के साथ रहने की ज़रूरत होती है इस रिश्ते को विकसित करने के लिए स्थायी लाभ हो सकते हैं।
  • एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 3
    3
    समय अलग सेट करें यह गड़बड़ी लग सकता है, लेकिन जब तक आप ऐसा नहीं करना चुनते हैं, तब तक एक सामाजिक जीवन नहीं होता है, और इसमें आपको सप्ताह में एक बार, एक बार एक बार अपने कैलेंडर पर सामाजिक घटनाओं के लिए नियोजन और समय "बनाना" शामिल होता है प्रति माह या हर तीन महीने - यह आप पर निर्भर है और आपको लगता है कि आप अपनी वर्तमान स्थिति में क्या कर सकते हैं। योजना आप लक्ष्य निर्धारित करने के लिए अनुमति देता है, को चुनने जो बच्चों की देखभाल करेंगे, अन्य लोगों से मिलने और आवश्यक धन की बचत के रसद के साथ सौदा - केवल एक चीज आपको नहीं करना चाहिए लगता है कि बहुत मुश्किल हो सकता है और छोड़ "अगले साल" जाएगा। जब आप इस तरह से सोचने के लिए "खुद को अनुमति दें", तो चीजें एक साथ फिट होने लगेंगी।
    • घर की देखभाल करते समय अपने मानकों को कम करें सुपर साफ के बजाय चीजों को साफ रखें संगठित लेकिन पवित्र नहीं है सचमुच अनावश्यक कार्य को खत्म करना जैसे इस्त्री, घर में इस्त्री कपड़े या कपड़े धोने से अलग करना अपने आप को और अधिक समय देने के लिए कार्य करने के लिए शॉर्टकट्स के बारे में सोचो बच्चों को वे गड़बड़ी लेने, घर के काम के लिए जिम्मेदार होना, और जल्दी योगदान करने के लिए तैयार करने के लिए जाओ। डिफ़ॉल्ट रूप से "पर्याप्त पर्याप्त" कार्य करके और प्रत्येक परिवार के किसी सदस्य द्वारा किसी तरह से योगदान देने के साथ, अपने लिए अधिक समय होगा
      एक एकल माँ के रूप में सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 3 बुलेट 1
    • क्या आपके पास पूरी तरह से अपने बच्चों के काम और गतिविधियों पर केंद्रित संपूर्ण यात्रा कार्यक्रम है क्योंकि वे उन अस्पष्ट क्षणों से डरते हैं जब वे अकेले महसूस करते हैं? यदि यह मामला है (और अपने आप से पूरी तरह से ईमानदार हो), तो उन अस्पष्ट क्षणों को एक नए परिप्रेक्ष्य से देखने का प्रयास करें - ये अब आपके सामाजिक जीवन क्षण हो सकते हैं!
      एक एकल माँ के रूप में सोशल लाइफ का शीर्षक शीर्षक चित्र 3 बुलेट 2
  • एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4
    4
    सस्ते गतिविधियां चुनें आप संभवत: बिलों को भुगतान करने के बदले बाहर निकलने के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, बच्चों की जरूरतों और घर चलने वाली चीजें लेकिन सावधानीपूर्वक योजना और चंचल विकल्पों के साथ, क्या करना है, आप बहुत पैसा खर्च किए बिना मज़ा ले सकते हैं बेशक, आपको जो कुछ करना चाहिए, वह आपकी रुचियों से मेल खाना चाहिए, लेकिन आपको शुरू करने के लिए कुछ उपाय यहां दिए गए हैं:
    • एक संग्रहालय या आर्ट गैलरी पर जाएं आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, कुछ में कम प्रविष्टि की कीमतें होती हैं और कई विशेष छूट दिन प्रदान करते हैं।
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 1
    • पार्क पर जाएं एक पिकनिक लें और एक दोस्त के साथ दोपहर का भोजन करें जिसे आपने कुछ समय तक बात नहीं की है। पार्क कुछ स्ट्रीट थियेटर है या आप बस लोगों को देख सकते हैं अगर मनोरंजन प्रदान कर सकते हैं पार्क में कसरत करने पर विचार करें, शायद दौड़ना या दौड़ना या एथलेटिक क्षेत्र का उपयोग करना और अंत में, पार्क में एक खूबसूरत दिन एक पेड़ के नीचे एक अच्छी किताब के साथ झूठ बोलने का अवसर प्रदान करता है और मन को घूमने दो, बच्चों के बिना किसी रुकावट के।
      पिक्चर का शीर्षक क्रांतिकारी चरण 3 बुलेट 6 रखें
    • नृत्य करने के लिए बाहर निकलो दोस्तों के साथ समय बिताने या नए लोगों से मिलने के लिए यह बहुत मज़ा और सस्ती गतिविधि हो सकती है बहुत अधिक पीने से बचें और आप बहुत से पैसे बचाने होंगे, और बहुत मज़ा आएंगे
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 3
    • ज्यादा खर्च किए बिना खाएं स्थानीय कैफे पर जाएं, "दैनिक सौदों" की तलाश करें या कीमतें कम रखने के लिए रेस्तरां वाउचर का उपयोग करें। या अपने पसंदीदा पूर्व-निर्मित भोजन के साथ अपनी लालच को संतुष्ट करें और पार्क में उन्हें पिकनिक में ले जाएं
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 4
    • एक कक्षा में शामिल हों एक सप्ताह में एक बार स्कूल में जाकर कुछ नया सीखना शैक्षिक और सामाजिक दोनों है। यह सामाजिककरण का सामान्य विचार नहीं है, लेकिन आप नए लोगों से मिलना और हितों को साझा करना, समय जानने के लिए समय निकालते हैं और एक ही समय में घर से दूर होते हैं। और सभी वर्ग सैद्धांतिक नहीं हैं - एक नए प्रकार के भोजन को खाना बनाने के बारे में सीखने के बारे में, या मदिरा का स्वाद क्या है?
      एक एकल माँ के रूप में सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 5
    • व्यायाम करें। समाजीकरण की उनकी अवधारणा के लिए जिम जाने या एक स्पोर्ट्स टीम का हिस्सा बनने की स्वतंत्रता हो सकती है। यह उन लोगों के साथ एक साथ आराम करने और प्रोत्साहन करने का एक शानदार तरीका है, जो आपके जैसा एक ही शारीरिक गतिविधि का आनंद उठाते हैं।



      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 6
    • थिएटर और फिल्मों पर जाएं सबसे महंगे घटनाओं के लिए कम टिकट की कीमतें ढूंढें, या वास्तव में एक खास घटना के लिए बचाओ, जिसे देखने के लिए आपको "ज़रूरत है"
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 7
    • बिना किसी रुकावट के एक किताबों की दुकान पर जाएं ताकि जब आप कोई बच्चा न हों तो दिन याद रखें। नवीनतम रिलीज को पढ़ने और ऐसा करने की संभावना का आनंद लेने में एक कॉफी है
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 8
    • अपने पसंदीदा शॉपिंग मॉल या गैलरी की खिड़कियां देखें आपको अपनी जेब में फिट होने वाली एक पेशकश भी मिल सकती है।
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 9
  • एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 5
    5
    बच्चों को अपने साथ सामूहीकरण करना यह पहली बार में थोड़ा उल्टा लग सकता है, लेकिन इरादा एक प्रेमी या एक पूरी तरह से वयस्क गतिविधि नहीं है, लेकिन करते हुए उन्हें मनोरंजक उनके समाजीकरण की जरूरत को पूरा करने के क्रम में बच्चों के साथ मेलजोल। अगर घर से बाहर कोई अन्य रास्ता नहीं है, तो उन्हें अपने साथ ले जाओ। कई जगहें हैं जहां आप एक ही समय में बच्चों को खुश कर कर अपनी रुचियों को पूरा कर सकते हैं, जब तक कि यह बहुत देर तक नहीं है संगीत, कला, और प्राकृतिक इतिहास के प्यार के साथ बच्चों को पेश करने जैसी गतिविधियों पर विचार करें उन्हें किसी दिन विषय में रूचि भी मिल सकती है। भले ही वे कुछ पलों में कम सम्मिलित हों, कुछ भी अवशोषित हो रहा है।
    • ऐसे दोस्तों के साथ संगठित करें जिनके बच्चे हैं ताकि हर कोई अपने बच्चों को ले जा सके। बच्चे एक साथ खेल सकते हैं जबकि वयस्क एक साथ आराम कर सकते हैं।
    • बच्चों को एक वृद्धि, बाइक की सवारी या पिकनिक पर ले जाएं चलने की दूरी को समायोजित करें या सबसे कम आयु वर्ग के अनुसार चले जाएं, लेकिन अपनी उम्र का उपयोग बहाना के रूप में न करें। सड़क पर हर किसी को उत्साह मिलेगा
    • एक परिवार की छुट्टी ले लो, भले ही आपने अपनी कार में कुछ सूटकेस डाल दिए और पास के एक शहर में थोड़ी होटल की यात्रा की। पर्यावरण के परिवर्तन आपके लिए अच्छा लगेगा, दिनचर्या का ब्रेषण सुशोभित हो जाएगा और आपके बच्चे आपकी अलग-अलग तरफ देखेंगे, यह समझकर कि आप हमेशा समान नहीं हैं! छुट्टियां पूरे परिवार के लिए दोनों सामाजिक और सीखने के अनुभव हैं, और आपको बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है (एक सप्ताह के अंत में शिविर के बारे में सोचें)
  • एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 6
    6
    नए लोगों से मिलो यदि आप डेटिंग पर वापस जाना चाहते हैं, तो संकोच न करें इंटरनेट का उपयोग करते हुए, आप घर पर संगत लोगों को ढूंढ सकते हैं, और इंटरनेट पर एक-दूसरे को जानने के बाद कॉफी के लिए मिल सकते हैं। यह सिर्फ उन बच्चों के साथ नहीं है जो ऑनलाइन डेट करने की कोशिश करते हैं - यह कई लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प है और यहां तक ​​कि अगर आपके सभी विकल्प नए प्रेम रुचियों में बदलते हैं, तो कोई आपका नया प्यार समाप्त कर सकता है
    • यथार्थवादी और ईमानदार रहें अगर आप किसी के साथ अच्छी तरह से मिलता है, तो उन्हें तुरंत बताएं कि आप अकेले मां हैं यदि वह अभी आपके बच्चों को स्वीकार नहीं करता है, तो शायद वह नहीं होगा, और आपको उस समय उस व्यक्ति के साथ अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा यह बच्चों को ढूंढने में भी सहायक हो सकता है-वह समझ जाएगा कि आप क्या देख रहे हैं और अधिक समझें।
      एक एकल माँ के रूप में सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
    • यदि आप किसी को तारीख करने की योजना बना रहे हैं, तो पता है कि डेटिंग के लिए उनकी उपलब्धता संबंधों के भविष्य को निर्धारित कर सकती है, और यदि यह स्पष्ट हो जाता है कि आप अक्सर उसके साथ मिलना नहीं पाएंगे, तो व्यक्ति शायद ब्याज खो देगा, इसलिए आपको बहुत ईमानदार होना चाहिए उस पहलू पर, और "इसे जाने न दें" और उम्मीद है कि व्यक्ति को ध्यान न दें!
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 2
    • प्रेमी को शुरू करने से बचें जो अभी तक अपने बच्चों के लिए दृढ़ नहीं हैं इसे केवल तब ही लागू करें जब यह स्पष्ट हो जाए कि एक दूसरे के लिए आपके इरादे गंभीर हैं
      एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 3
    • सावधान रहें जब लोग व्यक्ति में मिलते हैं, तो हमेशा अपने आप को एक सार्वजनिक स्थान में ढूंढें और जब तक आप उसे अच्छी तरह से पता न कर लें, तब तक उसके साथ अकेले न जाएं। पहले चीजों को प्रकाश और मज़ेदार रखें - यह पता करने का कोई तरीका नहीं है कि संबंध कहाँ जा सकते हैं।
      एक एकल माँ के रूप में सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 4
  • एक एकल माँ के रूप में एक सामाजिक जीवन का शीर्षक चित्र 7
    7
    सामाजिक जीवन पर विचारों और सुझावों को साझा करने के लिए इंटरनेट पर अन्य एकल माताओं से बात करें कई मंच और वेबसाइटें हैं जो प्रश्न पूछने, जानकारी पाने और बस अपने अनुभवों के बारे में कहानियों को साझा करने के लिए अद्भुत संसाधन हैं। आप कैसे अन्य महिलाओं को खुद के लिए समय मिल सीखना होगा, और उसकी युक्तियाँ और चालें के कुछ तुम्हारे लिए भी काम कर सकते हैं। कुछ माताओं के लिए, ऑनलाइन चैट पहले से ही मेलजोल और नए दोस्त बनाते हैं, लेकिन वास्तविक जीवन की अवसरों के लिए एक बैठक का ऑनलाइन की जगह नहीं सावधान रहने की एक तरीका है।
    • Meetup.com जैसी साइटें आपके क्षेत्र में एकल माताओं के लिए घटनाएं हैं, और यदि आपको कोई भी नहीं मिल रहा है, तो आप खुद को घटनाओं की मेजबानी करने का विकल्प चुन सकते हैं एक घटना एक स्थानीय कैफे में माताओं को इकट्ठा करना या जितना अधिक विस्तृत है, जैसे कि बच्चों की देखभाल करने और एक विशेष रेस्तरां, खेलकूद, मूवी थिएटर या आप जो भी एक साथ करना चाहते हैं, वहां जाने के लिए रिले के आयोजन के रूप में सरल हो सकते हैं।
    • एकल माताओं के लिए अन्य मीटिंग के अवसर एक धार्मिक मंदिर, सामुदायिक केंद्रों और किसी भी जगह में पाया जा सकता है जो बच्चों के लिए घटनाओं का आयोजन करता है जहां माताएं गतिविधियों के दौरान बैठकर बात कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • उसका सेल फोन एक लाइफसेवर है जो कि पहले एकल माताओं के लिए मौजूद नहीं था। यह आपको आसानी से संपर्क करने योग्य बनाता है अगर कुछ गलत हो जाता है, और आप दूर से निर्णय ले सकते हैं या जितनी जल्दी हो सके घर लौट सकते हैं। अपने मोबाइल फोन को "क्या अगर ..." की पुरानी चिंता पर ले आओ!
    • यदि आपके पास दोस्त हैं जो अभी भी रात में बाहर जाते हैं, तो शायद बच्चे नहीं होते हैं चाहे वे अकेले हों या विवाहित हों, जब बच्चे पहुंचते हैं तो पार्टियां बंद हो जाती हैं और भले ही आप सोच सकते हैं कि आप समूह में अकेले एकमात्र मां हैं, आप अकेले नहीं हैं अन्य माताओं, एकल या अविवाहित से बात करें, और एक-दूसरे की मदद करने के तरीकों का पता लगाएं।
    • जन्मदिन और अन्य स्मारक तारीखों पर, उपहार का टुकड़ा है कि लोग आपके बच्चों की देखभाल करने के लिए आपसे वक्त देते हैं।
    • अपने सामाजिक जीवन को बनाने के लिए रचनात्मक रहें, अपनी व्यस्त यात्रा कार्यक्रम से और उन चीजों के लिए जो आप सामाजिक जीवन के रूप में मानते हैं। अनुसरण करने के लिए कोई नियम नहीं हैं

    चेतावनी

    • लोगों से मिलने के दौरान सावधान रहें और किसी को अपने घर में अच्छी तरह से दर्ज न होने दें, खासकर बच्चों के साथ। सुरक्षित रहें और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें - आप किसी पड़ोसी को एक बैठक के दौरान "आश्चर्य द्वारा" प्रकट करने के लिए कह सकते हैं, बस यह देखने के लिए कि चीजें कैसे हैं

    आवश्यक सामग्री

    • नियोजन के लिए अनुसूची
    • एक सामाजिक जीवन को विकसित करने की आवश्यकता को याद दिलाने के लिए डायरी
    • नर्स संपर्क
    • कूपन और घटनाओं के लिए निमंत्रण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com