IhsAdke.com

पुरानी आयु में सामाजिक जीवन कैसे प्राप्त करें

जब एक परिपक्व व्यक्ति को पति या पत्नी, एक करीबी दोस्त या पालतू जानवर भी खो देता है, तो जीवन पर परिप्रेक्ष्य कम करना आसान हो सकता है। यह एकांत और एकता के राज्य में उतरना बहुत आसान है जिसमें वे लोगों से संबंधित हैं जो एक बार रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। बच्चे (यदि कोई हो) पहले से ही अपना रास्ता अपनाया है और अक्सर अपने जीवन और समस्याओं से बहुत ही सम्मिलित होते हैं, ताकि वे उम्र के साथ अपने माता-पिता के साथ समय बिताने में सक्षम न हों। अकेलापन और बुढ़ापे में हानि के साथ रहना मुश्किल है, लेकिन सामाजिक जीवन फिर से शुरू करना असंभव नहीं है। अच्छी रवैया एक निर्णायक कारक है और साथ ही आगे के अवसरों का अधिक लाभ लेना है। एक नई फलदायी सामाजिक जीवन शुरू करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं ताकि आप अपने जीवन को अर्थ और उद्देश्य के साथ जीवन में वापस कर सकें।

चरणों

  1. 1
    निर्धारित करें कि आप किस क्रियाकलाप का अभ्यास करने का आनंद ले रहे थे अगर आपकी हानि ने आपको अपने पसंदीदा शौक के लिए अपना स्वाद खो दिया है, तो स्थानीय क्लब, समूह या चर्च की सहायता से या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर या स्थानीय पुस्तकालय की खोज के साथ, जहां से आपने छोड़ा था, सब कुछ वापस ले लीजिए। ब्याज की घटनाओं के बारे में सूचित रहने के लिए स्थानीय समाचार पत्र का उपयोग करें। स्थानीय विश्वविद्यालय की कक्षाओं में उन विषयों पर जाएं, जो आपकी जिज्ञासा या कल्पना को हल कर सकते हैं - अपने ज्ञान को विस्तृत करें। में और विचार युक्तियाँ नीचे दिए गए।
  2. 2
    फिट रखें यद्यपि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना अब एक विकल्प नहीं है, निश्चित रूप से शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से आपको रोकने के लिए कुछ भी नहीं है किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम को शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
  3. 3
    मित्र खोजें यदि आप इसे अकेले जाने के लिए अनिच्छुक हैं, तो स्वयंसेवा संगठन हैं जो आपको परिवहन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि 65 से अधिक नागरिकों के लिए सार्वजनिक परिवहन मुफ्त है धीरे-धीरे, अकेले बाहर जाने की शर्मीली पास हो जाएगी
  4. 4
    नए सुझावों के लिए खुला रहें यह पहली बार में असहज हो सकता है, खासकर अगर इसमें नई प्रौद्योगिकियां शामिल हों नई गतिविधियों की कोशिश करने के बारे में सोचें जो आपकी शारीरिक स्थिति में संभव हो सकती हैं जो आपको दिलचस्प लगता है। आपके आस-पास के लोगों के सुझावों पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देने से बचें, जो आपकी सहायता करने की कोशिश कर रहे हों। इससे पहले कि आप नए विचारों को पूरी तरह से अस्वीकार करते हैं, ठीक से सोचें शायद आप कुछ ऐसा दिलचस्प खोज लेंगे कि आप चाहते हैं कि आप पहले से जानते थे।



  5. 5
    युवा लोगों के लिए एक संरक्षक बनें युवा लोगों को संचित ज्ञान को जानने के लिए सीखना और पसंद करना चाहिए, जिसे आपको प्रदान करना है। संग्रहालय, पार्क, चिड़ियाघर आदि के लिए पर्यटन के रूप में व्याख्यान देने, पढ़ाने या निर्देश देने के लिए स्थानीय क्लब में अपनी सेवाएं प्रदान करें। बूढ़े लोग अपने ज्ञान के लिए सम्मान करते हैं इसे दूसरों के साथ साझा करके मानो
  6. सीनियर_546 शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें. दर्द हमेशा वहां रहेगा - यह नुकसान की प्रकृति का हिस्सा है दुनिया के लिए अपने आपको इतना अधिक देने के बाद, आपको सबसे अच्छा मिलना चाहिए। हमेशा मुस्कुराहट रखें मुस्कुराते हुए आपके मस्तिष्क में रासायनिक प्रतिक्रियाएं शुरू होती हैं जो मूड को बढ़ाने में मदद करती हैं एक हंसमुख फिल्म या घर पर देखने के लिए एक क्लासिक किराए पर। मज़ेदार टीवी शो देखें या एक हास्य पुस्तक खरीदने के लिए स्वतंत्र रूप से हँसते हैं। हास्य की अपनी भावना का पता लगाएं और तुम्हारी कल्याण में सुधार होगा-यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि जिस दुःख के पहाड़ में आप डूब चुके हैं
  7. 7
    जोर से सोचो पुरानी लोगों को सबसे चुनौतीपूर्ण में क्या कर रहे हैं यह देखने के लिए इंटरनेट पर खोजें: बाइक, स्की द्वारा देश को पार करना, एक उपन्यास लिखना, खेल प्रतियोगिताओं मास्टर श्रेणी आदि दर्ज करना। जब आपके पास सकारात्मक स्थिति होती है तो ये सभी चीजें संभव होती हैं आप जितने बूढ़े हो, उतनी ही आप खुद को अनुमति देते हैं आपके सपनों, जितना बड़ा आप उन्हें सपना देख सकते हैं। और उन चीजों को जो आपने बहुत पहले से वादा किया था? शायद आज उन्हें सच्चा बनाने के लिए दिन है।

युक्तियाँ

  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या कर रहे हैं: हमेशा दूसरों की सहायता करें और मदद के लिए पूछने पर शर्म महसूस न करें। नई गतिविधियों और ज्ञान की खोज में, आप जीवन के लिए नए सिरे से स्वाद साझा करके अपने सामाजिक जीवन को पुनर्निर्माण कर सकते हैं।
  • यहां सामाजिक गतिविधियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • बुक क्लब: किताब क्लबों के बारे में अपनी स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकान से पूछें, जो नियमित रूप से मिलते हैं और पुस्तकों या लेखकों के बारे में अपनी राय साझा करने वाले लोगों के समूह होते हैं।
    • गोल्फ़: अपने शहर में एक मनोरंजक गोल्फ कोर्स पर जाएं अभ्यास क्षेत्र में एक शॉट ले लो यह देखने के लिए कि आपको यह पसंद है। उन आयु वर्गों के बारे में पूछें जो एक नए सदस्य की आवश्यकता हो या जरूरत हो। यदि नहीं है, तो एक पाने के लिए पहल करें!
    • पकाना: लगभग हर शहर में खाना पकाने के बर्तन और नुस्खा किताबों में विशेषज्ञता वाली दुकानें हैं, और अक्सर बड़े सुपरमार्केट में मुफ्त खाना पकाने वाले वर्ग होते हैं। स्टोव उत्साही के समूह पहाड़ियों में मौजूद हैं, और उनके सदस्यों को अनुभव और व्यंजनों साझा करके और एक-दूसरे पर जाकर जल्दी ही मित्र बन जाते हैं। जठरांत्रिक कारणों के लिए देश में यात्रा करना एक बुरा विचार नहीं है।
    • बुनाई, क्रोकेट या कढ़ाई: ये गतिविधियां अनन्त शौक हैं समूह घोषणाओं या शिल्प पाठ्यक्रमों के लिए सामग्री की दुकान पर ब्राउज़ करें, या ये युवा गतिविधियों को पुन: प्राप्त करने वाले ज्ञान को साझा करने के लिए स्वयंसेवक को ब्राउज़ करें।
    • बागवानी: आप कितनी गहराई से जाने की योजना बना रहे हैं, यह या तो एक शौक या नौकरी हो सकता है चाहे आप एक साधारण फूल बिस्तर बनाना चाहते हों या गुलाब और ऑर्किड के विशेषज्ञ बनें, बागवानी हमेशा फैशन में होती है बागवानी क्लब आपको किक शुरू कर सकते हैं, जो पौधों की खरीद करने की सलाह देते हैं और उनकी देखभाल कैसे करें
    • स्क्रैपबुक (स्क्रैपबुक): इस उन्माद ने पूरी तरह से पूरे देश को संक्रमित कर दिया। निश्चित रूप से कुछ साल की तस्वीरें और यादें जो आपके जीवन की कहानी बताती हैं, बचाई गई हैं। एक स्क्रैपबुकिंग कोर्स की तलाश करके या अपने स्थानीय क्राफ्ट स्टोर पर एक नज़र डालकर इस तेजी से लोकप्रिय गतिविधि शुरू करें।
  • एक बुजुर्ग केंद्र पर जाएं क्या गतिविधियों की पेशकश कर रहे हैं यह देखने के लिए एक छलांग लें। उनमें से कुछ आपको उत्सुक बना देंगे।
  • दिलचस्प गतिविधियों के लिए अन्य विचार शामिल हैं:
    • संगीत या थिएटर पर जाएं
    • चित्र
    • सिलाई गुड़िया कपड़े, एक अस्पताल या डेकेयर में स्वयंसेवक काम करना।
    • बुजुर्गों के लिए पाठ्यक्रम शायद आप अंततः एक कंप्यूटर का इस्तेमाल करना सीखना चाहते हैं या विश्वविद्यालय में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं।
    • पढ़ें और कहानियों को बच्चों से कहो।
    • WikiHow समुदाय में लॉग इन करें और नए लेख लिखें या मौजूदा लेखों को संपादित करें

चेतावनी

  • अपनी सीमाएं जानें किसी भी शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • यदि आपको दृष्टि समस्याएं और पढ़ने में कठिनाई होती है, तो सभी परीक्षाएं लें और चिकित्सा उपचार की संभावनाओं का पता लगाएं। अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त चश्मा खरीदें बड़े प्रिंट में पुस्तकों की तलाश करें अधिकांश पुस्तकालयों में उपलब्ध संस्करण हैं इंटरनेट से चीजें पढ़ते समय आपके कंप्यूटर पर फ़ॉन्ट आकार बढ़ाना हमेशा संभव होता है अगर आप अकेले ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो मदद के लिए किसी से पूछिए
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com