IhsAdke.com

किसी का नाम याद रखना

क्या आपको लोगों के नामों को याद करने में परेशानी है? हर कोई समय समय पर इस माध्यम से जाता है, लेकिन शायद यह इसके बारे में कुछ करने का समय है। इस विशिष्ट स्मृति हानि में कई कारक योगदान दे सकते हैं: शर्म, घबराहट, उबाऊ या किसी से बात करने का डर भी महत्वपूर्ण है फिर भी, कई कानूनी रणनीतियां हैं जो काम में आ सकती हैं।

दोस्ती बांड या व्यावसायिक संबंधों के लिए कई अवसर खोलने के लिए लोगों के नामों का उपयोग करना आवश्यक है तुरंत इस लेख में युक्तियों का पालन करके प्रारंभ करें!

चरणों

एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
1
लोगों के नामों का उपयोग करने के महत्व को समझें कभी-कभी, घबराहट, स्मृति की कमी या याद रखने की स्थिति से नाम लेने के लिए नाम का कहना बेहतर होता है क्योंकि व्यक्ति खुद को कॉल करता है। विलियम शेक्सपियर सही कहने का अधिकार था, "नाम के रूप में कोई ध्वनि नहीं है": उन लोगों के नाम बोलने के लिए जिनके साथ हम बोलते हैं भावनात्मक संबंध बनाता है और एक रूप है पहचानने के लिए कि लोग विशेष और अच्छी तरह से पसंद करते हैं इससे संबंधों को महसूस करने के लिए इसमें शामिल सभी के लिए संबंध अधिक महत्वपूर्ण बना देता है अच्छी तरह से. अंत में, नाम को याद रखना मामला है शिक्षा और विचार- इसके अलावा, पहली छाप बहुत मायने रखती है, और हमें हमेशा हमारे बारे में दूसरों की राय बदलने के लिए दूसरा मौका नहीं मिलता है।
  • इस बारे में सोचें कि अगर कोई नहीं करता है तो आपको कैसा महसूस होगा आपके नाम- कोई भी भूलना पसंद नहीं करता!
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    सबसे सामान्य कारण समझें कि लोग दूसरों के नाम भूल जाते हैं। यह बहुत आसान है: आमतौर पर ऐसा तब होता है जब आप नहीं करते हैं हम ध्यान से सुनो. हमें घबराहट मिल रही है और उस व्यक्ति के बारे में सोचने वाले छाप के बारे में सोचो। बहुत सावधानी बरतने के लिए ठीक है स्पीकर के लिए के समय में प्रस्तुतियों. यदि आपको शर्मिंदगी होती है और एक के बारे में सोचने का प्रयास करें विषय, आप शायद दूसरों को मिलने का समय होने पर अपने आप को पूरी तरह से उपस्थित होने के लिए चहचहाना खेलने के लिए "जाने पर" सीखेंगे। अंत में, अधिक जानकारी के लिए wikiHow पर अन्य लेख पढ़ें:
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    अगर वे पहली बार समझ नहीं आते हैं तो व्यक्ति का नाम फिर से पूछें किसी व्यक्ति के नाम को जानने से पहले इसे सुनने के लिए कोई भी बाध्य नहीं है। आपको बस कार्य करने के बारे में जानने की ज़रूरत है - कहते हैं कि आपने "कुछ नहीं सुना" नाम या कुछ भी। इस प्रकार, व्यक्ति अधिक शांति और स्पष्टता के साथ दोहराएगा ध्यान दें! जब हम परेशान होते हैं तो यह चाल काम में आती है, शोर के स्थानों में या व्यस्त या जहां अन्य विकर्षण हैं-कई बार, हम समझ सकते हैं कि जब कोई खुद को पेश करेगा इस का लाभ उठाओ माफी माँगने के लिए पहले समझने के लिए नहीं
    • यदि आप उस व्यक्ति के नाम का उच्चारण नहीं कर सकते हैं, तो उसे दोहराने के लिए कह सकते हैं - और फिर अपने आप को दोहराना।
    • अगर यह नाम असामान्य है, तो उस व्यक्ति को यह लिखने के लिए कहें (यदि उसे कोई परवाह नहीं है) और पूछें कि यह कहां से आता है। अपने आप को भी ऐसा करने के लिए तैयार करें आपके नाम विदेशी है
    • यदि उपयुक्त हो, तो व्यक्ति के साथ एक बिजनेस कार्ड का आदान-प्रदान करें और उस व्यक्ति के नाम को याद रखने के लिए क्या लिखा जाता है।
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    उस व्यक्ति के नाम को दोहराएं जब वह प्रकट होता है कहो "में खुशी आप Vilma। "जोर से बोलो और मुस्कुराओ यह दिखाने के लिए कि आप उससे मिलने के लिए भी खुश हैं, फिर बातचीत के दौरान नाम कम से कम तीन बार दोहराएं, जैसे कि प्रश्न पूछने पर। तो, आप रात के खाने के बारे में क्या सोचते हैं, Vilma? "" यह आपकी याददाश्त में सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को चिह्नित करने में मदद करेगा
    • व्यक्ति के नाम को दोबारा दोहराएं क्योंकि वह खुद को पेश करती है
    • कुछ उदाहरण: "अगले साल क्या करना है, तेरेज़ा?", "आप क्या सोचते हैं, फ्रेड?", "यह एक खुशी थी आप एलिसा। "अंत में, आप समय के नाम पर भी दोहरा सकते हैं अलविदा कहें सचमुच अगले बैठकों के लिए इसे याद करने के लिए
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    संघ बनाओ व्यक्ति और उसके अन्य परिचितों के साथ किसी व्यक्ति के साथ इस व्यक्ति की एक पूरी मानसिक छवि बनाएं, जिसे आप पहले से ही जानते हैं कि कौन सा एक ही नाम है - या कम से कम समान नाम यहां तक ​​कि हस्तियों के लायक हैं! जब आपको उसे याद रखना होगा, तो बस इस दृश्य की कल्पना करें। उदाहरण के लिए: "मार्कोस मैथ्यूस का एक दोस्त है", "हेलेन ब्रुनना मार्केज़िन" आदि की तरह लग रहा है।
    • यह भी आसान है कि जिस व्यक्ति को आप मिल रहे हैं, वह अब आपके कुछ जानकारियों को जानता है मित्र. तो आप उन्हें पूछ सकते हैं कि आप अपना नाम भूल जाते हैं
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    6
    वस्तुओं या जानवरों के साथ नाम संबद्ध करें कई उपयोगी विधियों का सबसे उपयोगी है:
    • किसी पशु, वस्तु या उस प्रकार के कुछ चीज़ों के बारे में सोचें जिनके नाम का व्यक्ति के रूप में एक ही प्रारंभिक है: "गैब्रिएला-गेटो", "ब्रूनो-बोला"
    • यदि संभव हो तो, कुछ दृश्य के साथ स्वाभाविक रूप से नाम संबद्ध करें। उदाहरण के लिए: कार्वाल्हो, क्लारा, लोबो आदि जैसे नाम। उन शब्दों से जोड़ा जा सकता है जो अन्य संदर्भों में उपयोग किए जाते हैं।
    • एक शब्द के साथ नाम संबद्ध करें जिसके साथ यह गाया जाता है, जैसे "मार्को-नाव"
    • किसी ऐसे नाम के साथ संबद्ध करें जिसका अर्थ समान अर्थ है, जैसे "हनी-स्वीट।"
    • एक समान ध्वनि के साथ नाम को संबद्ध करें, जैसे "डोना एना कोस्टा" और "पीठ दर्द"
    • नामों के साथ प्रसिद्ध लोगों के शब्दों या यहां तक ​​कि नामों को बदलें जिन्हें आप दृश्य चित्रों के साथ नहीं जोड़ सकते। उदाहरण के लिए: "ऐलिस कोस्टा कार्वाल्हो" "एलिस पसंद घोड़े" बन सकते हैं!
    • इन संगठनों के बारे में लोगों से बात करने की कोशिश न करें वे तुलना करके नाराज हो सकते हैं!



  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    7
    व्यक्ति के चेहरे और अन्य लक्षणों का अध्ययन करें बहुत सावधानी बरतें, लेकिन जब वह चारों ओर हो, चेहरे, बाल या अन्य सुविधाओं की जांच करने का प्रयास करें चीजें और विवरण ढूंढें जो आपको इसे पहचानने में मदद करेंगे, जैसे कि सफेद दांत, भौहें मोटी, झुर्रियाँ, कपड़े या किसी अन्य बिंदु। इसके अलावा उन गुणों के साथ उसका नाम संबद्ध करने की कोशिश करें ताकि आप और नहीं भूलें। उदाहरण के लिए: "जेनिफर ऑफ़ दिम्पल्स"
    • नाम के साथ सहयोग करने वाले व्यक्ति की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता चुनें।
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    8
    किसी मित्र या साथी से सहायता मांगें अगर आप नहीं कर सकते समान नाम को याद रखने के लिए, आस-पास के किसी व्यक्ति से मदद मांगिए समझाएं कि आपको परेशानी हो रही है और पूछें कि क्या यह व्यक्ति कर सकता है एक हाथ दे दो जब आपको इसकी आवश्यकता होती है - एक कीवर्ड के साथ, उदाहरण के लिए (पहले से कुछ जोड़ा गया), आपकी कठिनाई का संकेत फिर व्यक्ति स्वयं को तुरंत परिचय कर सकता है या बातचीत के बीच में तीसरे व्यक्ति का नाम कहता है। ध्यान से सुनो!
    • जब तक आप सावधानीपूर्वक और सावधान रहें, तब तक आप बातचीत के दौरान किसी व्यक्ति से सहायता मांग सकते हैं आपका मित्र या साथी भी आने से पहले व्यक्ति का नाम भी बोल सकता है - इसलिए आपके पास एक बार और सभी के लिए याद रखने का अधिक समय है।
    • कुछ उदाहरण: "क्या आप जानते हैं कि रिकार्डो चित्रकार है?" या "सारा और मैंने कल कल चर्चा की।"
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    9
    अपने आप को विश्वास करो इसे छोड़ना आसान है, लेकिन नामों को याद रखने के लिए अपनी "कमजोरी" को स्वीकार न करें! आपके पास कोई संज्ञानात्मक समस्या नहीं है, और आपको यह भी बताने की ज़रूरत नहीं है कि आपको इस समस्या है - क्योंकि लोग सोच सकते हैं कि आप कोशिश उनका नाम याद रखें और इस तरह कम हो एकजुटता और समझ समस्या का मुकाबला करने की कोशिश करें और अपनी क्षमता में विश्वास करें।
    • किसी के बारे में सोचें कि यह कहने पर कितना कष्टदायक होता है कि "मैं नामों को याद रखने में अच्छा नहीं हूं" - और भी अधिक यदि आपको ऐसा लगता है। क्या यह कष्टप्रद है? यदि हां, तो अधिक विचारशील होना शुरू करो और लोगों को दिखाएं कि आप जानना चाहते हैं कि वे खुद को क्या कहते हैं!
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    10
    नाम नीचे लिखें जैसा कि आप लोगों के नामों को बेहतर ढंग से याद करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, एक में सबकुछ संक्षेप में लिखना शुरू करें दैनिक या आप जिन बातों से बात करते हैं उनके नाम को रिकॉर्ड करने के लिए मोबाइल नोट ऐप का उपयोग करें। व्यक्ति से बात करने के बाद यह अधिकार करें और, यदि संभव हो तो, उनके स्वरूप और व्यक्तित्व का वर्णन करें, साथ ही साथ आप कहां मिलते हैं, किस महीने और भी। तो यह सब कुछ याद रखना आसान होगा उदाहरण के लिए: "जॉन, मैं उसे मई में, काम पर, एक लंबा, पतला आदमी के साथ चश्मा और थोड़ा अभिमानी मिला।"
    • लोगों के नामों को नोट करने के लिए स्मार्टफोन ऐप्स (आईफोन / एंड्रॉइड) को खोजें और डाउनलोड करें
    • व्यक्ति से बात करते समय नोट्स न बनाएं जब तक वार्तालाप खत्म नहीं हो जाता, तब तक प्रतीक्षा करें कि इसे अधिक बुद्धिमान जगह पर जाएं और उसे लिख दें। यदि अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह तकनीक काम में आती है, क्योंकि लोगों को यह जानकर खुशी होगी कि आपको याद रखने में संघर्ष करना है।
  • एक व्यक्ति को याद रखें शीर्षक वाला चित्र` class=
    11
    फिर से पूछो अंत में, यदि कुछ भी सफल नहीं हो, तो स्वीकार करें कि आप उस व्यक्ति के नाम को भूल गए हैं और फिर से पूछें - विनम्रतापूर्वक। कुछ कहो "मुझे क्षमा करें, लेकिन मैं आपका नाम भूल गया। क्या आप इसे दोहरा सकते हैं?" मुस्कान और विस्तार में मत जाओ या हर समय माफी मांगें - इस पल को संक्षेप में दें और अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए इसे फिर से नहीं भूलें!
  • युक्तियाँ

    • किसी विशिष्ट भौतिक विशेषता के साथ व्यक्ति का नाम संबद्ध करें
    • यदि आप किसी का नाम नहीं याद कर सकते हैं, तो व्यक्ति से बात करने के बाद या उससे पहले अन्य व्यक्ति से पूछें। तो अगली बार, आप सबसे उपयुक्त स्मृति तकनीकों का उपयोग करने में सक्षम होंगे
    • उस स्थिति को स्थापित करना जिस व्यक्ति पर कब्ज़ा किया गया है वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना ही नाम ही मारना। इसे याद रखने के लिए इस आलेख में दिए गए चरणों का उपयोग करें।
    • आप लोगों के नामों को याद रखना आसान पाते हैं, अगर आप उन्हें जानते हैं इससे पहले कि आप उनके बारे में कुछ सुनाते हैं। मित्रों और परिचितों से पूछें अगर वे जानते हैं कि उन्हें व्यक्ति मिलेगा
    • व्यक्ति के नाम को याद रखना अगर वह पहले किसी से बात कर रहे हैं और आप उनके बारे में कुछ सुन सकते हैं।
    • केवल याद करने का प्रयास करें पहले व्यक्ति का नाम उपनाम लगभग अधिक आकस्मिक परिस्थितियों में कभी मायने नहीं रखता।
    • व्यक्ति का नाम देखें कुछ व्यक्तियों के लिए, नाम को विजुअल मेमोरी में बदलना मेमोरीज़िंग में मदद करता है।
    • नाम के पहले अक्षर में चेहरे का मिलान करें। यह काम कर सकता है क्योंकि लोगों में आम तौर पर एक अच्छी दृश्य स्मृति होती है तो अगली बार जब आप मिलेंगे, तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी (लेकिन निश्चित रूप से याद रखना आवश्यक है कि "ए" "अमेलिया" या "एना", उदाहरण के लिए)।
    • ध्यान से सुनें स्वयं के व्यक्ति नाम का नाम दें
    • अन्य संस्कृतियों के लोगों के भाषाई अंतर भी ध्यान दें। उदाहरण के लिए, एक अमेरिकी व्यक्ति, कुछ विशिष्ट ब्राज़ीलियाई नामों को इंगित करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

    चेतावनी

    • बातचीत के दौरान व्यक्ति के नाम को दोबारा दोहराएं। यह अजीब होगा!
    • यदि आप एक कार्यकारी हैं या एक पेशेवर कैरियर बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो किसी का नाम भूलना न भूलें - या इसके परिणाम भयानक होंगे। जो भी रणनीतियों की आवश्यकता है उसका उपयोग करें!
    • लोगों के नामों को बोलना पहले से ही एक भव्य भाव है - अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने मूल्य और उसी स्तर पर दूसरों से बात करने का अधिकार नहीं मानेंगे। उस गलती को मत करो
    • लोगों के नामों को संक्षिप्त करने से बचें, अगर आप उनसे बहुत नजदीक नहीं हैं या यदि आपको इसका इस्तेमाल करने वाले उपनाम नहीं पता है यहां तक ​​कि अगर कोई अन्य व्यक्ति कहता है कि बातचीत के दौरान उपनाम, व्यक्ति से कौन-सा शब्द पसंद है

    आवश्यक सामग्री

    • मेमोरी तकनीक

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com