IhsAdke.com

क्रेसेंट मून पोस्टर कैसे करें

योग में वर्धमान चंद्र मुद्रा का प्रयोग चिकित्सकीय तंत्रिका दर्द से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से किया जा सकता है। इस आसन को करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हृदय की समस्याएं या उच्च रक्तचाप जैसी किसी भी तरह की निरोधक चिकित्सा शर्तों से पीड़ित नहीं हैं। आरामदायक कपड़े पहने और शांत स्थान का आयोजन करके क्रिसेंट चंद्र मुद्रा के लिए तैयार हो जाओ।

चरणों

विधि 1
बढ़ती चंद्र मुद्रा की क्रियान्वयन

इमेज शीर्षक से द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 1
1
बनाओ पर्वत आसन. जब चंद्रमा की बढ़ती मुद्रा की तैयारी कर रहा है, तो आपको पहाड़ की मुद्रा के साथ शुरू करना चाहिए। खड़े हो जाओ और खड़े हो जाओ, अपने बाहरी कूल्हों के साथ अपने पैर अस्तर। रीढ़ की हड्डी सीधे रखें अपने हाथों को अपने पक्षों पर रखें, अपने हाथों को आगे या अपने शरीर की ओर झुकाएं।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 2
    2
    के आसन को स्थानांतरित करें कुत्ता नीचे देख रहे हैं. अपने शरीर को आगे बढ़ाएं और फर्श पर अपना हाथ रखें। एक कदम पीछे ले, एक बार में एक पैर, जब तक कि आपका शरीर एक उल्टे "वी" की स्थिति में न हो। अपने हथेलियों को फर्श पर सपाट रखें अब अपनी ऊँची एड़ी के जूते के साथ जमीन को छूने के बारे में चिंता मत करो यह अभ्यास के साथ और लचीलेपन में वृद्धि होगी।
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 3
    3
    नीचे देखकर कुत्ते की मुद्रा में साँस लें इस स्थिति में, एक गहरी साँस लें और आराम से रहें। जब आप श्वास लेते हैं, आपको अपने फेफड़ों को पूरी तरह से महसूस करना चाहिए, लेकिन असुविधाजनक तरीके से नहीं।
  • चित्रा का शीर्षक द द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 4
    4
    जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपने हाथों के बीच अपने दाहिने पैर को रखें। कुत्ते की स्थिति में गहरा साँस लेने के बाद, धीरे से श्वास और अपने हाथों के बीच दाहिने पैर की स्थिति। दो हाथों के बीच की जगह को इंगित करें ऐसा करते समय, आपका बाएं पैर फर्म और मजबूत होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 5
    5
    अपने धड़ को लिफ्ट के रूप में आप श्वास। अपने हाथों के बीच दाहिने पैर की स्थिति के बाद, धीरे-धीरे अपने धड़ को उठा लें जैसा कि आप श्वास लेते हैं। साथ ही, अपने हथेलियों को अपने सिर से ऊपर उठाकर अपने हथेलियों को एक-दूसरे के सामने खड़े करना। प्रेरणा के अंत में आपका धड़ पूरी तरह से खड़ा होना चाहिए, और आपके हथियार को अपने कानों के ऊपर उठाया जाना चाहिए। अंगूठे की ओर देखो,
  • चित्र में शीर्षक द क्रेसेंट पोसे द योग 6
    6
    अपने निचले हिस्से को मोड़ो न करें यह जरूरी है कि आप चंद्रमा के निचले हिस्से को बहुत ज्यादा नहीं करते जबकि चंद्रमा की मुद्रा बढ़ रही है। इसके बजाय, अपनी पूंछ को चटाई या फर्श की तरफ बढ़ाएं उसी समय, अपने बायीं एड़ी की तरफ जाएं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके कंधे के ब्लेड आपकी पीठ में गहरी स्थित हैं और आपकी सीने का समर्थन किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 7
    7
    सीधे शटल के सामने रखें इसके अलावा, आपके घुटने को आपके टखने से नहीं जाना चाहिए यदि जरूरी हो, तो आपकी स्थिति को चौड़ा करें जहां तक ​​आप शिन और घुटने को सही स्थिति में रख सकते हैं।



  • इमेज का शीर्षक, द क्रेसेंट पोसे इन योग, चरण 8
    8
    अपनी पसलियों को नीचे ले जाओ, ट्रंक की ओर। अपनी पसलियों को आगे नहीं दबाएं इसके बजाय, उन्हें नीचे खींचें, ट्रंक की ओर। अपनी बाहों को अपनी उंगलियों की तरफ बढ़ाएं 30 से 60 सेकंड के लिए पकड़ो
  • चित्रा 9 शीर्षक में द क्रेसेंट पॉज़ नामक चित्र चरण 9
    9
    आसन करना जैसा कि आप अपने दाएं जांघ की ओर अपने धड़ को कम के रूप में साँस। एक ही समय में, अपने हाथों को फर्श पर रखें अपने हथेलियों को फर्श पर दृढ़ रूप से रखें धीरे से, अपने दाहिने पैर को वापस ले जाओ, नीचे देखकर कुत्ते की मुद्रा में लौट आना। इस आसन में दो या तीन गहरी साँस लें।
  • इमेज शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 10
    10
    अपने बाएं पैर के साथ आसन को दोहराएं कुत्ते की आसन में कुछ गहरी साँस लेने के बाद, मुंह को विपरीत दिशा में दोहराएं। अपने बाएं पैर को अपने हाथों के बीच रखकर और मुंह को उसी तरह से करें, जिस तरह से आपने सही तरफ किया।
  • विधि 2
    आरामदायक और सुरक्षित रहने की तैयारी

    इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 11
    1
    मतभेदों को जानें कंट्राइंडिकेशन एक वैधानिक शब्द है जिसका उपयोग शारीरिक स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो कि एक विशेष योग मुद्रा अनिवार्य बनाता है। हृदय की समस्याएं और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों द्वारा चंद्रमा के आसन से बचा जाना चाहिए।
    • यदि आप इनमें से किसी भी स्थिति से पीड़ित हैं, तो इस तरह के आसन के प्रयास से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चित्रा का शीर्षक द क्रेसेंट पोसे में योग चरण 12
    2
    आरामदायक कपड़ों पहनें आप बढ़ती चंद्र मुद्रा की गति के लिए उपयुक्त कपड़े पहनना पसंद करेंगे। ऐसे कपड़े न पहनें, जो आंदोलन को रोकते हैं या बहुत तंग हैं। शॉर्ट्स या पैंट पहनें जो आपको अपने पैरों को देखने की इजाजत देता है, क्योंकि आपको आसन के विकास के दौरान उन्हें ढूंढने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पॉज़ इन योग चरण 13
    3
    अपनी जगह तैयार करें योग का अभ्यास करने के लिए चुप, आरामदायक और निजी जगह चुनें। यह एक ऐसी जगह है जहां आप द्वार बंद कर सकते हैं, जैसे एक विक्रय से मुक्त होना चाहिए। हालांकि आपको जरूरी नहीं कि इस आसन के लिए एक चटाई की आवश्यकता हो, एक का उपयोग करके जोड़ों के कर्षण और कुशन में सहायता मिलेगी।
  • इमेज के शीर्षक में द क्रेसेंट पोसे इन योग चरण 14
    4
    योग कक्षाओं के लिए आवेदन करें अधिकांश लोग अपने घर के आराम में क्रिसमस के चंद्र मुद्रा की स्थिति में सक्षम होते हैं, लेकिन आपको अधिक मार्गदर्शन या निर्देशों की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको ज़रूरत है, तो एक योग पेशेवर की तलाश करें आप अपने समुदाय या ऑनलाइन में निजी या समूह वर्ग पा सकते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com