IhsAdke.com

एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल के आपके सेवन को कैसे बढ़ाएं

पॉलीफेनॉल को हाल ही में "दीर्घायु का सार" कहा जाता है और सक्रिय रोगों के तंत्र को रोकने के लिए शरीर पर सक्रिय रूप से काम करता है। पॉलिफेनॉल संयंत्र एंटीऑक्सीडेंट हैं जो जटिल तरीके से स्वास्थ्य को बढ़ाने के दौरान शरीर में काम करते हैं। फिर भी, वे सिर्फ एंटीऑक्सिडेंट नहीं हैं उनके स्वास्थ्य-प्रचार कार्यों को अभी भी सक्रिय रूप से शोध किया जा रहा है, और यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि वे जोखिम वाले कारकों को कम करने में सक्षम हैं हृदय रोग

और मूल रूप से विभिन्न प्रकार की पुरानी बीमारियों के जोखिम से कई शारीरिक प्रणालियों की सुरक्षा में सहायता करते हैं। रोजाना एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल का सेवन बढ़ाना कुछ सरल है, और एक स्वादिष्ट और स्वस्थ साहसिक हो सकता है

चरणों

पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इटैक नामक चित्र स्टेप 1
1
दिन भर में पॉलीफेनोल युक्त खाद्य पदार्थ खाने और पीने से अपने शरीर में और पूरे दिन रक्तप्रवाह में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर रखें! हर कुछ घंटों में वर्णित समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं और पीयें। पोलिफेनॉल का स्तर खाए जाने के तुरंत बाद उनकी चोटी तक पहुंच जाएगा, फिर कम हो जाने पर वे शरीर से मेटाबोलाइज्ड या उत्सर्जित होते हैं। कुछ पॉलीफेनोल खून में अवशोषित नहीं होंगे, लेकिन केवल पाचन तंत्र के माध्यम से ही गुजरेंगे। ये पॉलीफेनोल भी बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे रोकते हैं बृहदान्त्र कैंसर और अन्य इसी तरह की बीमारियां।
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    बहुत से अपरिष्कृत फल, सब्जियां, साबुत अनाज खाएं और सब्जियों. खाद्य शोधन polyphenols को हटाता है तो, परिष्कृत खाद्य पदार्थों और मांस उत्पादों के स्थान पर ताजे या ताजे पके हुए भोजन जैसे फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और सब्जियां खाते हैं। पॉलीफेनोल खाना पकाने या मध्यम ताप द्वारा नष्ट नहीं किया जाता है, और पका हुआ खाद्य पदार्थ पॉलिफेनोल के अधिक जैव उपलब्ध स्रोत की पेशकश कर सकते हैं। ताज़ा और पका हुआ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाएं
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इटैक नामक चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    बड़े रंग के फल, सब्जियां और अनाज चुनें। चमकीले रंग जैसे कि लाल और बैंगनी या काले रंग से संकेत मिलता है कि खाद्य पदार्थ पॉलीफेनोल के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ब्लूबेरी, अनार, लाल अंगूर, क्रैनबेरी और जैसे विकल्प चुनें मीठे आलू लाल या बैंगनी बिलबेरीज के साथ-साथ ब्लैक चावल, बैंगनी जौ, ब्लैक सोराग्राम और बैंगनी आलू जैसे खाद्य पदार्थ एंथोकायनिन के स्रोत हैं और साथ ही अन्य पॉलीफेनोल भी हैं। इस रंग के लिए जिम्मेदार यौगिक हल्दी है, जो एक पॉलीफेनॉल भी है।
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाला चित्र, चरण 4
    4
    पॉलिफेनोल में समृद्ध पेय लें पेय पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट पॉलिफेनोल के केंद्रित और आसानी से अवशोषित स्रोत हैं।
    • बिना जोड़ा चीनी के फलों के रस चुनें अनार का शुद्ध रस, ब्लूबेरी, लाल अंगूर और सेब श्रेष्ठ विकल्प हैं।
    • चाय और कॉफी विशिष्ट प्रकार के पॉलीफेनोल में बहुत ही समृद्ध स्रोत हैं। कैफीन युक्त चाय और कॉफी चुनें, क्योंकि डिकैफ़िनेशन कैफीन के साथ पॉलीफेनोल को हटा सकता है।
    • पेय शराब और बियर अन्य मादक पेय पदार्थों की जगह भारी सल्फर आसुत होते हैं और अनिवार्य रूप से पॉलीफेनोल शामिल नहीं होते हैं। रेड वाइन "फ्रांसीसी विरोधाभास" से जुड़ा हुआ है, जिसमें संक्षेप में खोज शुरू हुई है कि यह और अन्य खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य से और पुराने रोगों की रोकथाम के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। रेड वाईन प्रसिद्ध पॉलीफेनोल रेवेरेट्रोल का एक समृद्ध स्रोत है, जो वाइन अंगूर की छाल में उच्च सांद्रता में मौजूद है। Resveratrol की उच्च सांद्रता के लिए, वाइन का चयन करें पिनॉट नोयर ठंडा मौसम का Resveratrol इस मौसम में मौजूद अंगूर द्वारा बड़ी मात्रा में इस तथ्य से बना है कि ऐसी स्थितियों में मोल्ड के फल की रक्षा करना आवश्यक है। बीयर पॉलिफेनोल का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें उनमें बड़ी मात्रा है यह इस तथ्य के कारण है कि बियर दोनों जौ और हॉप्स के साथ बनाया गया है जौ बीयर में पाए जाने वाले अधिकांश पॉलीफेनल्स के लिए जिम्मेदार है, लेकिन हॉप्स भी एक महत्वपूर्ण स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं। बड़ी सांद्रता के लिए, बहुत से जौ या अंधेरे बीयरों के साथ कड़वा बीयर चुनें। अंधेरे बीयरों के निर्माण में उपयोग किए गए काली माल्ट में एंटीऑक्सिडेंट मेलेनोइडिन है, जो प्रक्रिया के दौरान पेय पदार्थों में मौजूद पोलीफ़ेनॉल्स को रखने में भी मदद करता है। रेड वाइन और गैर अल्कोहल बियर भी उपलब्ध हैं, और अभी भी पॉलिफेनोल का अच्छा स्रोत हो सकता है
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    अचेतन अवस्था कड़वा चॉकलेट और कोको पाउडर चॉकलेट और कोको को कुछ हद तक परिष्कृत किया जाता है, लेकिन पॉलीफेनोल के कुछ सबसे अमीर स्रोतों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मिठास के बिना अंधेरे और कड़वा चॉकलेट और कोको चुनें। चॉकलेट में संतृप्त वसा को कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ाया जाना चाहिए, जो कम मात्रा में होता है।
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाला चित्र 6
    6



    कड़वा, कसैले या मजबूत-चखने वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें पॉलीफेनॉल तालू के लिए कसैले, कड़वा या कड़ी मेहनत करते हैं। शुद्ध अनार का रस असामान्य रूप से कसैले है। पीला प्याज, जो आपको रोते हैं, मीठे प्याज की तुलना में पॉलीफेनोल में अमीर हैं। पॉलीफेनोल में समृद्ध पदार्थों का चयन करना सुनिश्चित करें जिन्हें मिठाई या पतला नहीं किया गया है, क्योंकि चीनी या अन्य पदार्थ पॉलिफेनोल के स्वास्थ्य प्रभाव को समाप्त कर सकते हैं। अनफ़िल्टर्ड और कसैले जैतून का तेल भी पॉलीफेनोल के महान स्रोत हैं।
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    किसी खेत में उगाए जाने वाले उत्पाद खरीदें या अपनी खुद की खेती करें. वनस्पतियां और प्राकृतिक परिस्थितियों में विकसित पौधे पॉलीफेनोल में बहुत अधिक अमीर हो सकती हैं। एक इतालवी अध्ययन में पाया गया कि कार्बनिक आड़ू और नाशपाती अपने पारंपरिक समकक्षों की तुलना में पॉलीफेनोल के उच्च स्तर हैं, यह सुझाव देते हैं कि कीटनाशकों की अनुपस्थिति एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली (यानी, अधिक पॉलीफेनोल) को उत्तेजित करती है। पौधों, वास्तव में, रोगों और कीटों से खुद को बचाने के लिए पॉलीफेनोल का उत्पादन करते हैं, खासकर जब उनकी आदर्श परिस्थितियों से कम में उगते हैं। और फिर, आप पौधे खाते हैं और पॉलीफेनोल आपकी रक्षा करेंगे!
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    8
    प्राकृतिक उत्पादों का चयन करते समय सुपरमार्केट अलमारियों पर सूचीबद्ध पॉलीफेनोल को देखें कई साइटें फल और सब्जी अनुभाग में कुछ पॉलीफेनोल की सूची देती हैं, हालांकि "पॉलिफेनोल" शब्द को नियोजित करने की संभावना नहीं है। "फिनोल" या "एन्थॉकायनिन" जैसे शब्दों को देखें अन्य प्राकृतिक यौगिक जो पॉलीफेनोल नहीं हैं, उन्हें भी सूचीबद्ध किया जाएगा, जैसे कैरोटीनॉयड ल्यूटिन। इन शब्दों को लिखने की कोशिश करें और उन्हें पता लगाएं कि वे वास्तव में क्या हैं।
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक से चित्र चरण 9
    9
    लेबल पढ़ें सूचीबद्ध पॉलीफेनोल के साथ कई खाद्य उत्पादों की सूची अपने लेबल पर पॉलिफेनोल इनमें से कुछ को फ्लेवोनोइड, फ्लावोनोल्स या एन्थोसायनिन जैसी पदार्थों के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है। वर्तमान उत्पाद, जैसे एंटीऑक्सिडेंट पेय और चॉकलेट, विशेष रूप से पॉलीफेनोल और फ्लैनोल्स पॉलीफेनोल की सूची
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाला चित्र 10
    10
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो मुक्त कण के स्रोत हैं और जो एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल को नष्ट करते हैं पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और इसलिए हानिकारक मुक्त कणों द्वारा अनिवार्य रूप से तटस्थ या नष्ट हो जाते हैं। यह अच्छा है कि मुक्त कणों को पॉलीफेनोल द्वारा निष्प्रभावित किया जा सकता है, लेकिन वे शरीर में पर्याप्त पोषण के बिना वांछित हद तक कार्य नहीं कर पाएंगे। इसलिए, खाद्य पदार्थों, मीट और परिष्कृत खाद्य पदार्थों जैसे मुक्त कणों से समृद्ध पदार्थों से बचें अधिक से अधिक भुखमरी या जला हुआ मांस से बचने के बारे में सुनिश्चित करें, और रासायनिक संसाधित मांस, जैसे कि बेकन फ्रिटर मुक्त कणों के उल्लेखनीय स्रोत हैं, क्योंकि फ्राइंग तेल लगातार ऑक्सीकरण होता है क्योंकि यह गर्म होता है। तला हुआ भोजन बहुत ही उच्च तापमान पर पकाया जाता है और इसलिए अधिक मुक्त कण बनते हैं।
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इनटेक शीर्षक वाला चित्र 11
    11
    आराम. आपके शरीर में एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल बहुत तेज़ हो जाएगा यदि आप तनाव में हैं।
  • युक्तियाँ

    • फ्लेवोनोइड्स और एंथोकायनिन जैसे कई यौगिकों पॉलीफेनोल हैं। अधिकांश प्राकृतिक यौगिकों पॉलिफेनोल का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि शब्द काफी सामान्य है।
    • रोग को रोकने के लिए लंबे समय तक पॉलिफेनॉल नियमित रूप से भस्म हो रहे हैं
    • विभिन्न पॉलीफेनॉल शरीर में अलग तरीके से कार्य करेंगे, भले ही वे सभी, संक्षेप में, एंटीऑक्सिडेंट हैं।
    • Polyphenols अभी भी शोध किया जा रहा है और अभी भी कई अनदेखा नहीं हैं या पूरी तरह से समझा नहीं।
    • खाद्य पदार्थों में पॉलीफेनोल सामग्री का मूल्यांकन करते समय एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के विशिष्ट उपायों पर निर्भर न करें। ये उपाय पॉलीफेनोल की वास्तविक क्षमता या उनके विशिष्ट स्वास्थ्य लाभों को नहीं माप सकते हैं। आप केवल विटामिन सी या विटामिन ए के रूप में लेबल किए गए पॉलीफेनोल पा सकते हैं।
    • यदि आप कैफीन से बचना चाहते हैं, तो चाय, कॉफी और चॉकलेट से बचें।

    चेतावनी

    • पॉलीफेनोल दवाएं नहीं हैं
    • शराब स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है अपने स्वास्थ्य के लाभ के लिए शराब पीना शुरू न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com