IhsAdke.com

कैसे Narcolepsy के साथ सौदा करने के लिए

नारकोलेपेसी एक पुरानी मस्तिष्क की बीमारी है जिससे व्यक्ति को अपनी नींद और पैटर्न पर थोड़ा नियंत्रण प्राप्त हो जाता है, दिन के दौरान नींद लेना पड़ता है और किसी न किसी समय में नींद आ सकती है। ये नींद आक्रमण सेकंड से मिनट तक चल सकते हैं। यह, ज़ाहिर है, एक दैनिक आधार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह बहुत खतरनाक हो सकता है: भारी मशीनरी चलने, ड्राइविंग, बोलने या यहां तक ​​कि संचालन करते समय सो सकता है। हालांकि, नींद और खाने की आदतों में परिवर्तन के साथ, नारकोली के पीछे हो सकता है। नारियल से निपटने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
अपनी नींद दिनचर्या संशोधित करें

चित्र शीर्षक 4630847 1
1
एक ही समय में सो जाओ और जागें। नारियल से निपटने के लिए, नियमित रूप से नींद के पैटर्न, सोते समय और एक ही समय में जागने के लिए अच्छा है। इस तरह, आपका मस्तिष्क नियमित होने की कोशिश कर सकता है और रात के उस समय ही सोने के लिए वातानुकूलित हो सकता है। यह भी सप्ताहांत के लिए चला जाता है!
  • न्यूरॉन्स ओरेक्सिन (या हाइपोकेटिन) नामक प्रोटीन का उत्पादन करते हैं, जो नींद के पैटर्न को विनियमित करने में मदद करता है। इस प्रकार, नींद के एक नियमित पैटर्न को बनाए रखने, प्रोटीन इस पैटर्न के आदी हो जाते हैं, दिन के दौरान नींद कम हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक 4630847 2
    2
    एक आरामदायक कमरे में रहें एक आरामदायक, आराम और आरामदायक कमरे होने से सोना और सो रहना आसान हो सकता है। यह भी शांत होना चाहिए: मस्तिष्क बाहरी उत्तेजनाओं का जवाब देने की कोशिश करता है, और यदि शोर है, तो यह आपके लिए जागने की अधिक संभावना होगी। दूसरी ओर, एक शांत वातावरण मस्तिष्क को सोते रहने के लिए उत्तेजित करता है
    • आदर्श तापमान आपके नींद के कपड़े पर निर्भर करता है। आदर्श रूप से, यह 15 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। जितना अधिक कपड़े आप पहनते हैं, उतना कम तापमान होना चाहिए, लेकिन फिर भी उस सीमा के भीतर रहना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 4630847 3
    3
    बिस्तर से पहले आराम करो ऐसी गतिविधियां करें जिनसे आपको सोने से पहले आराम मिलती है, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना या गर्म स्नान करना इससे मस्तिष्क को आराम करने और नींद को प्रेरित करने की अनुमति देकर शरीर तनाव को दूर करने में मदद मिलती है जब आप यह चाहते हैं।
    • अपने मस्तिष्क को सोचने से रोकने के लिए बिस्तर पर जाने से 2 घंटे पहले रोशनी वाले ऑब्जेक्ट (जैसे सेलफोन या कंप्यूटर) को अलग करना, यह अभी भी दिन का प्रकाश है टीवी बंद करें और किताबें पढ़िए, या क्रॉसवर्ड पहेली जैसे हल्के शौक बनाएं। अपने शरीर को कुछ डाउनटाइम दें, ताकि यह पता लगाए कि यह सोने का समय है
  • चित्र शीर्षक 4630847 4
    4
    बिस्तर से पहले व्यायाम करें यदि अभ्यास आपकी रूटीन का हिस्सा हैं (जैसा कि वे होना चाहिए), उन्हें रात भर न करें, लेकिन सोते समय से 5 घंटे पहले। काम करने के बाद, शरीर में ऊर्जा होती है और एंडोर्फिन डिस्चार्ज के कारण सतर्कता होती है। हालांकि, जैसे ही रात्रि चलती है, शरीर उस दिन ऊर्जा के कारण नींद के लिए इंतजार करता है। जब तक आप सोते समय से पहले अच्छी तरह व्यायाम करते हैं, तब आप रात में सोते समय बेहतर सोते हैं और सोते हैं।
    • 30 मिनट की पैदल दूरी पर या सरल खींच व्यायाम लें। आप आधे घंटे के लिए कूपर भी कर सकते हैं। यह एंडोर्फिन को जारी करके और कोर्टिसोल (तनाव) के स्तर को कम करके दिन के तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, व्यायाम आपको वजन बढ़ाने से रोकता है, खासकर जब आप सोने या थकान के कारण दिन के दौरान काम नहीं कर सकते
  • चित्र शीर्षक 4630847 5
    5
    अनुसूची की नल दिन के दौरान छोटे नियमित नल लेने की योजना बनाएं Cochilar orexin पर काम करता है, जो, जैसा कि पहले कहा गया है, नींद और जाल पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद करता है डोजिंग के बाद, ओरेक्सिन मस्तिष्क को जागने के लिए कहता है, जिससे आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक क्षमता और अधिक ऊर्जा मिलती है।
    • लेकिन बहुत नींद मत बनो: बीस से तीस मिनट पर्याप्त है। इससे अधिक है कि आपकी नींद की समय-सारिणी को गड़बड़ाना और रात में अपनी नींद बिगाड़ें।
  • भाग 2
    अपने जीवन शैली को संशोधित करें

    चित्र शीर्षक 4630847 6
    1
    सावधानी बरतें यदि आप सोते हैं, तो यह जरूरी है कि आप सावधानी बरतें, खासकर यदि आप खतरनाक गतिविधियां कर रहे हों यदि आप इन गतिविधियों से बच नहीं सकते हैं, तो उन्हें करने से पहले झपकी लेना।
    • एक सामान्य उदाहरण ड्राइविंग है। यदि आप नींद आ रही है, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए। सवारी पाने के लिए मित्रों या परिवार से बात करें, या बस या सबवे से जाएं
    • नींद किसी भी समय आ सकती है, जिससे आप दुर्घटनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह बहुत गंभीर है यदि जरूरी हो, तो अपने आस-पास के उन लोगों को सलाह दीजिए जो सो रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक 4630847 7
    2
    धूम्रपान बंद करो विशेष रूप से रात में धूम्रपान करना, नारकोली से खराब हो सकता है सिगरेट में निकोटीन होता है, जिससे हृदय गति बढ़ जाती है। इससे स्तब्ध हो सकता है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है।
    • याद रखें: निकोटीन एक उत्तेजक है जिसे टाला जाना चाहिए। इसलिए, निकोटीन पैच या सिगरेट का उपयोग करने के बजाय धीरे-धीरे धूम्रपान को कम करते हैं। यह केवल रात में आपकी नींद को रोकेगा, दिन के दौरान सोने की प्रवृत्ति बिगड़ जाएगी।
  • चित्र शीर्षक 4630847 8
    3
    तनाव से बचें बाहरी उत्तेजनाओं के शरीर की प्रतिक्रियाओं के कारण, तनावपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए आपके अधिकतम प्रयास करें, जो आपकी नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं। फोकस पाने के लिए योग, ध्यान और गहन साँस लेने के अभ्यास के बारे में सोचें
    • यदि ये उपाय आपको खुश नहीं करते हैं, तो आपके लिए केवल 15 मिनट का समय लें। एक शांत जगह पर बैठो और अपने दिमाग को आराम करने पर ध्यान दें। आपको पता चल जाएगा कि इस समय आप बाकी दिन पर और अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक 4630847 9
    4
    सहायता समूह के लिए जुड़ें यद्यपि यह एक शारीरिक विकार है, इसके भौतिक नतीजे हैं भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक समर्थन के लिए समूहों में प्रवेश करने के लिए नारियल वाले रोगियों के लिए यह सलाह दी जाती है दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोगों को अलग-थलग और शर्मिंदा महसूस होता है जब वे मित्रों और परिवार के लक्षणों का अनुभव करते हैं। आप अन्य रोगियों से मिल सकते हैं जो एक ही बीमारी से पीड़ित हैं और इसके साथ निपटने के लिए अलग-अलग तरीके जानें।
    • आप पाएंगे कि बहुत से लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि वे क्या हैं, और वे अपनी बीमारी को थकान के रूप में वर्गीकृत करते हैं। उन्हें लगता है कि यह एक वास्तविक समस्या नहीं है और इसे अधिक नींद के समय के साथ इलाज किया जा सकता है। एक सहायता समूह में होने के नाते आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपकी निराशा उचित है।
  • चित्र शीर्षक 4630847 10
    5
    चिकित्सा करने पर विचार करें नारलोपेशी से पीड़ित लोग निराशा को विकसित करते हैं। वे शर्म महसूस करते हैं, सामान्य जीवन जीने में उनके विश्वास को कम करते हैं। शुरुआती चिकित्सा आप स्थिति को अधिक सकारात्मक से निपटने में मदद कर सकते हैं।
    • शादी की समस्या वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए कुछ चिकित्सक से परामर्श करें। नर्सोप्सी के दैनिक तनाव से निपटने के लिए उन लोगों के लिए निजी चिकित्सा सलाह दी जाती है जो कि नहीं जानते हैं।
  • भाग 3
    अपने आहार को संशोधित करें

    चित्र शीर्षक 4630847 11
    1
    कैफीन और निकोटीन से बचें कैफीन और निकोटीन सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, जिससे हृदय और श्वसन की दरें बढ़ती हैं, साथ ही रक्तचाप भी बढ़ता है। वे भावनाओं को अतिसंवेदनशील भी बनाते हैं। यदि आप सारी रात सोना चाहते हैं, कैफीन और निकोटीन अच्छे विचार नहीं हैं सोडा, कुछ चाय, ऊर्जा पेय, चॉकलेट और निकोटीन उत्पादों से बचें जितना संभव हो सके।
    • जब हम जाग रहे हैं, न्यूरॉन्स एडीनोसिन (सेलुलर गतिविधि का प्रतिफल) का उत्पादन करते हैं। यह एडीनोसिन के उत्पादन में वृद्धि के अनुरूप है, यह मस्तिष्क में जम जाता है, और नींद और थकावट की सनसनी का कारण बनता है। कैफीन और निकोटीन एडीनोसिन की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया करते हैं, इसे मस्तिष्क में अवरुद्ध करते हैं और हमें चेतावनी छोड़ते हैं।
    • ध्यान रखें कि नारकोलीसी न केवल दिन के दौरान जागने में कठिनाई का कारण बनता है। यह रात की नींद मुश्किल भी बनाता है ये पदार्थ दिन के दौरान रात में नींद और नीप को खराब कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4630847 12
    2
    शराब से बचें दूसरी ओर, अल्कोहल एक ट्रैंक्विलाइज़र माना जाता है। यह मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर (रसायनों से एक तंत्रिका से दूसरे में संकेतों को संचारित करने में मदद करता है) के संतुलन को बाधित करता है, जिससे छूट की भावना होती है और विचारों और कार्यों को प्रभावित करती है क्योंकि यह सुखदायक है, यह अस्थायी रूप से हमारे इंद्रियों को नुकसान पहुंचाकर उनींदे का कारण बनता है शराब पीना शराबी नारकोप्सी की वजह से उदासीन हो सकता है
    • चिकित्सा उत्तेजकों की तुलना में शराब, कैफीन और निकोटीन खराब होते हैं डॉ। डैनियल जी अमेन के एक अध्ययन के अनुसार, ये पदार्थ मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में रक्त के मार्ग को अवरुद्ध करके मस्तिष्क कोशिकाओं को मारते हैं। और क्योंकि ओरेक्सिन एचसीआरटी कोशिकाओं द्वारा मस्तिष्क में उत्पन्न होता है, ये पदार्थ नींद नियंत्रण के लिए जिम्मेदार पदार्थ को और कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4630847 13
    3



    अक्सर छोटे भोजन करें हल्के रात्रिभोज के साथ-साथ सामान्य रूप से बड़े भोजन से बचने के लिए अच्छा है। पाचन में बहुत अधिक ऊर्जा होती है, और जब आपके शरीर पर इसका कब्ज़ा होता है, तो सोने की क्षमता बाधित होती है। हल्के भोजन का मतलब है कि कम ऊर्जा पाचन पर खर्च की जाएगी, जिससे शरीर को आराम और सोना चाहिए।
    • एक दिन में तीन भोजन और दो स्नैक्स लें। सो जाने से पहले अच्छी तरह से खाएं, ताकि आपके शरीर में पाचन के लिए पर्याप्त समय हो।
  • चित्र शीर्षक 4630847 14
    4
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं कुछ कार्बोहाइड्रेट आपको जागने के लिए शरीर को ऊर्जा देते हैं। ये हैं: साबुत अनाज, भूरा चावल, बाजरा और जौ बेहतर गहरा याद रखें कि कार्बोहाइड्रेट का दैनिक सेवन 20-70 ग्राम होना चाहिए।
    • परिष्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें केक्स, पेस्ट्री और सफेद ब्रेड "जटिल" कार्बोहाइड्रेट के रूप में गिना नहीं जाते: गंभीरता से, वे सिर्फ चीनी ही कार्बोहाइड्रेट के रूप में प्रच्छन्न हैं वे सरल कार्बोहाइड्रेट हैं आपको कॉम्प्लेक्स, जैसे ओट्स, क्विनोआ, नट्स और पूरे अनाज ब्रेड्स को निगलना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 4630847 15
    5
    अधिक प्रोटीन खाएं अपने आहार में प्रोटीन शामिल करना भी महत्वपूर्ण है ये पोषक तत्व बिखरे कोशिकाओं को पुनर्प्राप्त करने और शरीर को ऊर्जा देने में मदद करते हैं। प्रोटीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: मछली, मटर और नट्स। प्रोटीन का दैनिक सेवन 46 ग्राम होना चाहिए।
    • प्रोटीन प्राप्त करने के लिए अपने अंडे का सेवन बढ़ाएं कैम्ब्रिज के शोधकर्ताओं ने पाया है कि अंडा सफेद प्रोटीन इन कोशिकाओं को अवरुद्ध करने से ग्लूकोज को रोकने के द्वारा ओरेक्सिन उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। शरीर में ग्लूकोज की उच्च दर ओरेक्सिन के उत्पादन को रोकती है। अंडे खाने, खासकर अंडा सफेद, ओरेक्सिन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं।
    • नार्कोलेप्स के साथ, ओरेक्सिन ठीक से काम नहीं करता है यह प्रोटीन नींद के पैटर्न को विनियमित करने में मदद करता है। इस प्रकार, अधिक प्रोटीन खाए जाने से ओर्नक्सिन ऊतकों की मरम्मत हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक 4630847 16
    6
    अधिक पानी पी लो प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पी लें। जल शरीर से कचरे और विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है, आपको स्वस्थ छोड़ देता है। इसमें सभी तंत्र शामिल हैं, जिनमें केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और नींद को विनियमित करने की क्षमता शामिल है, जो पूर्ण गति से काम करेंगे।
    • अधिक पानी पीने से चयापचय में तेजी आई है, वजन घटाने में और अधिक ऊर्जा देने में मदद करता है। खासकर जब यह ठंडा है! हर समय आपके साथ पानी की एक बोतल रखें, ताकि आप दिन के दौरान पी सकते हैं।
  • भाग 4
    स्वास्थ्य देखभाल

    चित्र शीर्षक 4630847 17
    1
    उत्तेजक लेने के बारे में सोचें नारकोली के चिकित्सा उपचार में पहला कदम उत्तेजक है। ध्यान के लिए दिन के दौरान उन्हें ले जाना चाहिए। एक सामान्य उदाहरण है एक बार दैनिक 100-400 मिलीग्राम की खुराक पर Modafinil (Provigil)
    • मस्तिष्क, मनोविकृति और अवसाद के इतिहास वाले रोगियों द्वारा इन दवाओं से बचा जाना चाहिए क्योंकि इससे चिंता, मतिभ्रम और आत्मघाती विचार जैसे कुछ दुष्प्रभाव पैदा हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4630847 18
    2
    सोडियम ऑक्सीबेट (एक्सरेम) की कोशिश करें उपचार की यह रेखा चरम कैथैक्सैसी के रोगियों के लिए सुझायी जाती है। यह दवा एक अच्छी नींद को उत्तेजित करती है, उनींदे के हमले को कम करती है और कैटैप्लेसी के एपिसोड को कम करने के लिए किया जाता है। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके लिए एक व्यवहार्य विकल्प है, अपने डॉक्टर से बात करें।
    • साइड इफेक्ट से बचने के लिए सही खुराक का पालन किया जाना चाहिए जैसे कि साँस लेने में कठिनाई, कोमा और मृत्यु भी।
  • चित्र शीर्षक 4630847 19
    3
    एंटीडिपेंटेंट लेने के बारे में सोचें ये दवाएं आरईएम नींद को सीमित करके, कैटेक्सैक्सिस हमलों को कम करने, मतिभ्रम से बचने और नींद पक्षाघात से काम करती हैं। इनमें से कुछ दवाइयां हैं: सर्ट्रालाइन (ज़ोलॉफ्ट), वेनलफैक्सिन (इफेक्सोर) और फ्लुॉज़सेट (प्रोजैक)। कामेच्छा में कमी, बेचैनी और अनिद्रा सामान्य साइड इफेक्ट हैं I
    • चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटरस (एसएसआरआई या एसएसआरआई) का उपयोग catalepsy के इलाज के लिए किया जा सकता है, जिससे विकृत रात की नींद के पैटर्न को सुधारने में मदद मिल सकती है। एक उदाहरण रोज़ रोज 20-60 मिलीग्राम की खुराक पर फ्लुक्ज़ीन होता है। दवा ओरेक्सिन पर कार्य करती है, नींद के पैटर्न को नियंत्रित करती है
  • चित्र शीर्षक 4630847 20
    4
    ओरेक्सिन की खुराक लें आम तौर पर, आपको ये ओवर-द-काउंटर दवाएं मिलती हैं इसमें ओरेक्सिन के साथ प्राकृतिक पदार्थ होते हैं अनुशंसित खुराक उम्र के साथ बदलता रहता है। निर्देशों के लिए पैकेजिंग देखें ऐसी खुराक का एक उदाहरण ओरेक्सिनल है
    • आप रात में नींद में मदद करने के लिए कृत्रिम निद्रावस्था वाले यौगिकों के बारे में सोच सकते हैं और दिन की नींद की ज़रूरत से राहत महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, रोज़ रोज़ाना 3- 9 मिलीग्राम की खुराक पर सोडियम ऑक्सीबेट। यह आराम करने में मदद करता है, सही समय पर सोता है।
  • चित्र शीर्षक 4630847 21
    5
    सैसीटिव्स से बचें स्पष्ट कारणों के लिए, नशीले पदार्थों के साथ नशीली दवाओं से बचें, जैसे कि पोलार्मिन उनींदापन के कारण इसके अलावा, ये दवाएं विघटित कर सकती हैं, जिससे आप बिना उन्हें सोने के लिए असंभव बना सकते हैं।
    • कुछ सामान्य एलर्जी दवाएं (डिफेनहाइडरामाइन) और सर्दी (पेरासिटामोल) अक्सर सुस्ती और उनींदापन का कारण बनती हैं। इन दवाओं को जितना संभव हो उतना ही बचाना बेहतर होगा, क्योंकि वे आपकी नींद खराब कर सकते हैं।
    • यदि आप बीमार हैं, तो आपको केवल तदनुसार नशे की लत लें अगर आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप भारी मशीनरी चलाएंगे या नहीं संचालित करेंगे गिरने और चोट पहुंचाने से बचने के लिए घर पर रहें, बैठकर या झूठ बोलें।
  • चित्र शीर्षक 4630847 22
    6
    मेडिकल जानकारी के साथ एक ब्रेसलेट या कॉर्ड का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपके आसपास के लोगों को सतर्क करने में मदद करता है यदि आप अचानक गिर जाते हैं हर कोई जानता है कि कैसे प्रतिक्रिया या मदद करना है ब्रेसलेट या स्ट्रिंग होने से उन्हें पता चल जाएगा कि क्या करना है।
  • भाग 5
    नारकोलेपेसी को समझना

    चित्र शीर्षक 4630847 23
    1
    Narcolepsy के कारणों को जानते हैं यह रोग आमतौर पर अंतर्निहित स्थितियों जैसे कि बरामदगी, अवसाद और नींद की कमी से संबंधित है। हालांकि, इस विचार का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक या चिकित्सीय प्रमाण नहीं हैं। एक नारकोप्सी हमले कुछ कारकों के कारण हो सकता है जैसे कि:
    • आनुवंशिकी. Narcolepsy का निदान व्यक्ति HCRT कोशिकाओं द्वारा उत्पादित orexin के निचले स्तर है। ये मस्तिष्क रसायन जागृति और नींद को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
    • पर्यावरण कारक. रोग कुछ निश्चित वायरस से उत्पन्न हो सकता है जो मस्तिष्क के रसायनों को बदलते हैं और नारकोली के कारण हो सकते हैं।
    • भावनात्मक कारक. एक भावनात्मक विस्फोट रोग को प्रगति के लिए पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 4630847 24
    2
    रोग के लक्षण और लक्षणों को जानें नारकोली के लक्षण अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न होते हैं हालांकि, ये आम लक्षण हैं (इनमें से एक या अधिक):
    • अत्यधिक दिन की नींद और परेशान नींद. नारकोलीसी दैनिक गतिविधियों को रोका जा सकता है क्योंकि यह नींद के अनुचित और अनपेक्षित एपिसोड का कारण बनता है। नारकोलीसी के निदान के लिए व्यक्तियों को एचसीआरटी कोशिकाओं द्वारा उत्पादित ओरेक्सिन के निचले स्तर पर उत्तेजना और नींद नियंत्रण के लिए जिम्मेदार हैं। इस प्रकार, व्यक्ति अपने नींद के पैटर्न और न ही उनकी अवधि को नियंत्रित कर सकता है।
    • मांसपेशियों के नियंत्रण में अचानक नुकसान नैदानिक ​​शब्द कैटलिप्सी है यह एक अस्थायी स्थिति है जो मांसपेशियों को स्थानांतरित करने या आराम करने की असमर्थता का कारण बनती है, खासकर गतिविधि के दौरान प्रभाव पहली बार कम हो सकता है और केवल चेहरे और पलकियां शामिल हो सकते हैं। हालांकि, गंभीर मामलों में, शरीर में कमजोरी होती है। यह स्पष्ट है कि अत्यधिक दिन की नींद के विकास के कुछ सालों बाद।
    • कमजोरी. यह पक्षाघात जागने और नींद वाले राज्यों के बीच होता है, जो लगभग 20 मिनट तक रहता है। आप जागरूक हो जाते हैं, लेकिन आपको बोलने, आगे बढ़ने और साँस लेने में कठिनाई हो रही है। आपका मस्तिष्क आरईएम की नींद के दौरान बड़ी मांसपेशी समूहों के उत्तेजनाओं को बंद कर देता है, व्यक्ति को स्थिर करने के लिए ताकि वे अपने सपने से आगे नहीं बढ़ पाएं।
    • आरईएम नींद में अचानक प्रवेश. जैसा कि नारकोली के निदान के व्यक्तियों में एचसीआरटी कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न ओरेक्सिन के निचले स्तर हैं, उत्तेजना और नींद पर नियंत्रण के लिए जिम्मेदार हैं, जैसे ही वे सोते हैं, वे स्वप्न चरण में प्रवेश कर सकते हैं। एक सामान्य व्यक्ति को आरईएम की नींद में आने से लगभग 90 मिनट लगते हैं
    • दु: स्वप्न. ओरेक्सिन का निम्न स्तर विभिन्न प्रकार के मतिभ्रम पैदा कर सकता है, जैसे:
      • Hypnagogic मतिभ्रम सपने जो जागते समय में उठते हैं और मांसपेशियों के नियंत्रण के अचानक नुकसान के लगभग 30 सेकंड में हो सकते हैं।
      • दृश्य मतिभ्रम एक जाग राज्य में होने वाले सपने आम तौर पर परेशान छवियों के साथ, आकार या आकार बदलने वाले रंगीन आकृतियों की तरह।
      • श्रवण मतिभ्रम आमतौर पर अस्पष्ट ध्वनियां और जटिल स्वर में शामिल हैं
      • संवेदी मतिभ्रम मरीजों को थोड़ा सा छूना और यहां तक ​​कि उत्तोलन जैसी गड़बड़ी का अनुभव हो सकता है।
    • सूक्ष्म और स्वचालित व्यवहार. यह एक ऐसी स्थिति है जो जागरूकता और समझ की कमी के साथ अनुचित व्यवहार का कारण बनती है। उस जगह पर ड्राइविंग और समाप्त होने के बारे में सोचें, जहां आप नहीं बनना चाहते थे
    • बेचैन पैर सिंड्रोम वे मांसपेशियों के अनैच्छिक संकुचन होते हैं जो सोने के दौरान प्रत्येक 20-40 सेकंड होते हैं इसके कारण अज्ञात हैं
  • छवि शीर्षक 4630847 25
    3
    निदान कैसे प्राप्त करें नारकोलीसी का आधिकारिक निदान करना अच्छा है, जो सिर्फ एक असहनीय थकान के साथ लड़ने की कोशिश करने की बजाय। नारकोलेपेसी का निम्नलिखित उपायों का निदान किया जा सकता है:
    • ऐतिहासिक मूल्यांकन मरीजों को सलाह दी जाती है कि उन्हें उन अन्य लक्षणों की रिपोर्ट करनी पड़े जिनसे उन्हें अन्य नींद की समस्याओं का सामना करना पड़ा। यह जानकारी सही उपचार के लिए महत्वपूर्ण है
    • रात polysomnography यह रातोंरात परीक्षण है जो मस्तिष्क और हृदय के विद्युत आवेगों को रिकॉर्ड करता है। यह पेशी और ऊपरी आंदोलनों का भी मूल्यांकन करता है।
    • मल्टीपल स्लीप लेटेंसी टेस्ट (एमएसएलटी) दिन के दौरान सोने की स्थिति होने से पहले यह मापने के लिए एक परीक्षण होता है
    • मस्तिष्कशोथ द्रव का विश्लेषण ऐसा तब होता है जब मस्तिष्कमेरु तरल पदार्थ का एक नमूना निकाला जाता है ताकि ओरेक्सिन का स्तर मापा जा सके। ओरेक्सिन की कमी से नार्कोलीसी का संकेत मिलता है
  • युक्तियाँ

    • इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों को प्रबंधित किया जा सकता है ताकि आपके पास बेहतर रहने की स्थिति हो। उपचार को आपके चिकित्सीय प्रतिक्रियाओं के अनुसार समायोजित किया जाना चाहिए।
    • नारकोली के मुख्य लक्षणों, जैसे उनींदेपन और कैलीपेसी के इलाज के लिए दवाएं निर्धारित की जाती हैं वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए उन्हें जीवन शैली और चिकित्सा में परिवर्तन के साथ जोड़ा जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com