IhsAdke.com

कैसे झुकाव पाने के लिए

क्या आप जानते हैं कि कई अध्ययनों से पता चलता है कि केवल 20% लोग वजन कम करते हैं, उनके वजन को बनाए रख सकते हैं? अधिकांश शोध से पता चलता है कि जो लोग व्यायाम और स्वस्थ खाने की संभावना रखते हैं वे अपना वजन बनाए रख सकते हैं। पहले से ही लोग जो सनक आहार और अस्थायी रूप से हल करने के लिए अपील करते हैं, वे पाउंड को खोए जाने की अधिक संभावना रखते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आपकी पहली कोशिश है या यदि आपने कई बार खोने की कोशिश की है, तो स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना महत्वपूर्ण है। वजन ठीक से खोकर आप लंबे समय तक स्थायी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बनना सक्रिय

चित्र शीर्षक स्कीइनर चरण 1 प्राप्त करें
1
अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि शुरू करने के लिए छोटे तरीके ढूंढें रोज़ाना शारीरिक गतिविधि के कुछ अंश के साथ, आप आकार में आना शुरू कर सकते हैं और भारी शारीरिक व्यायाम के लिए अपनी सहनशक्ति का निर्माण कर सकते हैं। क्या आपने कभी सुना है कि फ्रेंच महिलाओं को पतले हैं? यह उनकी मुख्य आदतों में से एक है कुछ अतिरिक्त कैलोरी जला एक बड़ा फर्क पड़ता है, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, लिफ्ट या एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना शुरू करें कार का उपयोग करने के बजाय, निकटतम किराने की दुकान पर चलो और अपनी खरीदारी घर ले जाएं। आपके शरीर का हर दिन उपयोग करने के कई तरीके हैं
  • स्कींइनेर चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब भी आप कर सकते हैं चलें। चलना व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है और आपके शरीर को एक महान वजन घटाने के लिए तैयार कर सकता है। चलना आपके फेफड़ों की क्षमता को विकसित कर सकता है और अपनी मांसपेशियों को गर्म कर सकता है, अन्य गतिविधियों के लिए उन्हें तैयार कर सकता है। यहां तक ​​कि जब आप अन्य अभ्यासों का अभ्यास करना शुरू करते हैं, तो आप हर दिन चलना जारी रख सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब आप अपने पड़ोस में कहीं भी जाने की आवश्यकता होती है, तो आप अपने गंतव्य से आगे की तरफ से या अपने घर पर कार छोड़कर अपने दैनिक दिनचर्या में छोटे चलने का परिचय कर सकते हैं।
    • चलने के साथ-साथ, चलने को आपके दिन के एक नियमित हिस्से में भी बदल दिया जा सकता है थोड़ी पैदल चलने के लिए खाने का आनंद लें
  • चित्र शीर्षक स्कीइनर चरण 3 प्राप्त करें
    3
    बहुत लंबे समय तक बैठने से बचें आपके शरीर के लिए बैठे दुनिया में सबसे अच्छी बात नहीं है और कई अध्ययनों से पता चलता है कि लंबे समय में खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे कार्य करने के लिए जो आप सामान्य रूप से बैठते हैं, न केवल इन स्वास्थ्य समस्याओं को रोकते हैं बल्कि कुछ अतिरिक्त कैलोरी जलाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, नियमित तालिका के बजाय एक उच्च तालिका का उपयोग करें या टीवी देखने के दौरान उठो और अभ्यास करें।
    • हालांकि, जब आप लंबे समय तक खड़े हो जाते हैं, तो थोड़े समय के ब्रेक लेने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने घुटनों को घुमाएं, खिंचाव और थोड़ा चलें यह आपके जोड़ों और मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव को रोक देगा।
  • स्किन्नेर चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक व्यायाम दिनचर्या बनाएँ यद्यपि आप अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम करके कुछ पाउंड खो सकते हैं, कई अध्ययन बताते हैं कि शारीरिक क्रियाकलापों में आपका भोजन 20% अधिक प्रभावी बनाता है एक वयस्क के लिए मूल सिफारिश 30 मिनट की जोरदार गतिविधि प्रति दिन है। यदि आप वसा जलने की संभावना बढ़ाना चाहते हैं, तो एक घंटा बढ़ो। आपको यह सब एक ही बार करना नहीं पड़ता है, जब तक आप एक समय में कम से कम 10 मिनट तक शारीरिक गतिविधि को बनाए रखते हैं, तो आपको लाभ मिलेगा।
    • उदाहरण के लिए, सुबह में शॉवर दर्ज करने से पहले आप ब्लॉक के चारों ओर 15 मिनट तक चला सकते हैं। दोपहर के भोजन के दौरान अपने स्कूल या ऑफिस की सीढ़ियों को 15 मिनट तक ऊपर और नीचे चढ़ो। रात के खाने की तैयारी करते समय, 15 मिनट की स्क्वैस करें। बिस्तर पर जाने से पहले 15 मिनट की बैठकों के साथ दिन समाप्त करें।
    • एक और उदाहरण 15 मिनट के लिए "बड़पीस" बनाने के लिए, आधे घंटे के लिए एक साइकिल चलाने के लिए, काम या स्कूल जाने के लिए, और आधे घंटे का पैदल चलाना और 20 मिनट के जोरदार पैदल के साथ दिन समाप्त करने के लिए
  • चित्र शीर्षक स्कींइनेर चरण 5 प्राप्त करें
    5
    प्रेरित रहें प्रेरणा एक सबसे बड़ी समस्या है जब वह फिट हो रही है और वसा जलती है, लेकिन यह भी कारक है जो वजन घटाने में सबसे बड़ा अंतर बनाता है। प्रेरित रहने के तरीकों का पता लगाएं, जैसे व्यायाम अभ्यास जो कि आप वास्तव में आनंद ले रहे हैं, अपने वजन घटाने की योजना को छोड़ने के लिए नहीं।
    • एक दोस्त के साथ कार्य करना प्रेरित रहने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है। एक महान सामाजिक गतिविधि और एक प्रिय मित्र या रिश्तेदार को देखने के लिए एक बहाना होने के अलावा, यह आपको दूसरे व्यक्ति को भी जवाबदेह बनाता है (इसे बहाने और विलंब करना मुश्किल बना रहा है) यदि कोई मित्र या रिश्तेदार आपके साथ काम नहीं कर सकता है, तो चलने या अन्य फिटनेस टीम में शामिल हों
    • संगीत, पॉडकास्ट या ऑडीओबूक को सुनने से आपको प्रेरित रहने में भी मदद मिल सकती है, क्योंकि आप इन बातों को रोज़मर्रा के लिए आनंद नहीं ले सकते।
  • भाग 2
    अपने आहार को बदलने

    स्किन्नेर चरण 6 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी जीवन शैली बदलें और अस्थायी समाधानों से बचें। एटकिन्स आहार और दक्षिण समुद्र तट आहार जैसे सनक आहार से बचें और विशेष रूप से नाम पर "डिटॉक्स" के साथ कुछ भी नहीं। ये भोजन पौष्टिक खतरनाक हो सकते हैं और महत्वपूर्ण साक्ष्य यह दर्शाता है कि इन आहारों के अनुदान, हालांकि वे वजन कम करते हैं, कुछ वर्षों के भीतर सभी पाउंड खो देते हैं। सबसे अच्छा शर्त एक वास्तविक जीवन शैली परिवर्तन करना है। एक खेल खोजें जो आपके लिए एक शौक बन सकता है काम पर जाने के लिए बाइक का इस्तेमाल करें एक शाकाहारी बनें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लिए क्या काम करता है, बस एक क्रांतिकारी आहार पर 30 पाउंड खोने के लिए निर्भर करते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्कींइनेर चरण 7 प्राप्त करें
    2
    यह बदलें कि आप कितनी बार और कितनी खाती हैं आपको अपने आप को भूखा नहीं करना चाहिए, इसलिए आपको अपने शरीर को सुनने और भूखे खाने के लिए सीखना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोग बहुत ज्यादा खाते हैं, इसलिए ध्यान दें कि आप कितनी बार खाना खाते हैं और आप डिश में कितना भोजन डालते हैं भोजन के बीच कई नाश्ते बनाने से बचें और यदि आप नाश्ता करते हैं, तो सब्जियों के लिए विकल्प चुनें। इसके अलावा, भोजन के दौरान एक छोटे प्लेट पर खाने की कोशिश करें
    • एक सलाद या साथी पकवान भरने के लिए पर्याप्त भोजन से शुरू करें। अगर, अपनी प्लेट खत्म करने के 15 मिनट के बाद, आप अभी भी भूख लगी हैं, दोहराते हैं, लेकिन पहले की तुलना में एक छोटे से हिस्से खाते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्कींइनेर चरण 8 प्राप्त करें
    3
    एक संतुलित आहार लें अपने भोजन में मुख्य स्वस्थ भोजन समूहों को शामिल करना सुनिश्चित करें, प्रत्येक उचित मात्रा में करें हां, फलों में कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन आपको फलों पर अपने पूरे आहार का आधार नहीं होना चाहिए इसके बजाय, विभिन्न खाद्य पदार्थों और विभिन्न खाद्य समूहों के अंश खाने और आहार से बचें जो एक विशेष समूह को प्रतिबंधित करते हैं। आपके शरीर को कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और नॉनट्रैडिशनल स्रोत अक्सर आपके शरीर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं।
    • एक संतुलित आहार में लगभग 40% सब्जियां, 10% फल (फाइबर और विटामिन सी में अधिक, यदि संभव हो तो चीनी में कम), 30% साबुत अनाज और 20% दुबला प्रोटीन होना चाहिए।
    • चीनी से बचें
    • यदि आप डेयरी खाने का निर्णय लेते हैं, तो सावधान रहें: अधिकांश डेयरी उत्पादों में पोषक लाभों के संबंध में बहुत अधिक अस्वास्थ्यकर वसा और कैलोरी होते हैं। डेयरी के बजाय, अन्य उत्पादों जैसे कैल्शियम जैसे सब्जियां और आहार पूरक।



  • चित्र शीर्षक स्कींइनेर चरण 9 प्राप्त करें
    4
    पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ खाएं कई पोषक तत्वों और कुछ कैलोरी वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें। इन खाद्य पदार्थों से आपको स्वस्थ रहने और उसी समय आपको संतुष्ट महसूस होने की सुविधा मिलती है वे आपकी बहुत अधिक वजन कम करने में मदद कर सकते हैं यहां कुछ महान उदाहरण दिए गए हैं:
    • खट्टे फल, कीवी और नाशपाती
    • गोभी, ब्रोकोली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स-
    • ब्राउन चावल, क्विनॉआ, जई और जौ-
    • सलमोन, एंचावी, सार्डिन, टर्की और स्किनलेस चिकन-
    • मटर, सफेद सेम, मसूर, नट और सोया
  • स्कीइनर चरण 10 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    5
    खाली कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचें जिसमें कई कैलोरी और कुछ पोषक तत्व होते हैं। वे आपको पूरे दिन के लिए आवश्यक कैलोरी की मात्रा एक बार उपभोग करने का कारण बन सकते हैं पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें और ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें:
    • तलना, जैसे चिप्स, आलू के चिप्स, केक, तला हुआ चिकन-
    • चीनी के साथ खाद्य पदार्थ, जैसे कैंडी, आइसक्रीम, शीतल पेय और रस (यह सही है, रस) -
    • अत्यधिक रोटी, डोनट्स, बिस्कुट, केक और पिज्जा जैसे अत्यधिक प्रसंस्कृत अनाज
  • 6
    रिलायप्स के लिए तैयार रहें और निराश न करें। आहार और व्यायाम दो वाला हैं आपके पास बुरी आदतों हो सकती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बदल नहीं सकते। हालांकि, किसी भी आदत के साथ, पुरानी आदत पूरी तरह से गायब होने से पहले समय लग सकता है। जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो संभवतः आपको कुछ रिलेपेस होंगे और आप कुछ गलतियां करेंगे। यदि आप तैयार हैं, तो ऐसा होने पर आप अपने साथ निराश नहीं होंगे।
    • जब आप निराश हो जाते हैं, तो आप सोचते हैं कि कोई उम्मीद नहीं है और आप हार मानते हैं हालांकि, आप असफलता के बाद भी आगे बढ़ सकते हैं। कोशिश कर रहें और आप वहां पहुंचेंगे।
      स्कींइगर चरण 11 प्राप्त चित्र का शीर्षक
  • भाग 3
    अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना

    स्कीइनर स्टेप 12 प्राप्त करें
    1
    लगातार और लगातार रहें बहुत वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि निकायों का एक स्वाभाविक राज्य होता है जिसमें वे चाहते हैं: आप स्वाभाविक रूप से पतले या स्वाभाविक रूप से फुलर हो सकते हैं। यदि आप स्वाभाविक रूप से मोटी हैं, तो आपको दुबला रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। वजन कम करने और वजन को बनाए रखने के लिए आपको समय और प्रयास की आवश्यकता होगी। सबसे अच्छा आप लंबे समय तक दुबला रहने के लिए कर सकते हैं अपनी जीवन शैली को बदलने और इन परिवर्तनों का पालन लगातार है
  • स्चिंइर चरण 13 प्राप्त चित्र शीर्षक
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप लगातार व्यायाम और भोजन करने की कोशिश करते हैं लेकिन नतीजे नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो आपको वजन कम करने से रोकती हैं अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त किसी भी चिकित्सा स्थितियों का मूल्यांकन करें और पेशेवर सलाह प्राप्त करें।
    • किसी भी आहार या प्रमुख वजन घटाने कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से कुछ आहार परिवर्तन और शारीरिक व्यायाम आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए एक डॉक्टर से जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपका वजन घटाने कार्यक्रम आपके शरीर के लिए सुरक्षित है।
    • यदि आप अपने चिकित्सक से सहमत नहीं हैं, तो दूसरी राय लें चिकित्सा एक विज्ञान की तुलना में एक कला है और कुछ डॉक्टर कुछ प्रकार के प्रकार या हाल के शोध के बारे में बहुत सकारात्मक नहीं हैं। कोई है जो आपके शरीर को समझता है और एक सुरक्षित और सकारात्मक तरीके से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम करने में आपकी मदद करने के लिए तैयार है।
  • स्कींइगर चरण 14 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने हार्मोन को संतुलित करें आपके वजन पर आपके हार्मोन का बहुत प्रभाव पड़ सकता है, खासकर यदि आप एक महिला हो आपके मासिक धर्म चक्र से थायरॉयड समस्याओं के लिए सब कुछ आपके शरीर लाभ वजन कर सकते हैं यदि आप अपने मासिक धर्म के समय या महीने के किसी भी समय वजन के शिखर पर ध्यान देते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • दुर्भाग्य से, घर पर अपने हार्मोन का स्तर जांचना संभव नहीं है। आपको चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन करना होगा इंटरनेट पर लक्षणों की सूची पर भरोसा मत करो, ठीक से मूल्यांकन करें।
  • स्कीइनर चरण 15 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें, आपका वजन नहीं। स्केल पर एक विशेष नंबर तक पहुंचने की कोशिश न करें या आपको जो मानना ​​है वह पैंट की एक जोड़ी का आदर्श आकार है। यह न तो स्वस्थ और न ही यथार्थवादी है अपना वजन कम करना अच्छा है, लेकिन फोकस आपके स्वास्थ्य पर होना चाहिए, न कि आपकी उपस्थिति। एक निश्चित वजन या फिटनेस के स्तर के लिए लक्ष्य की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, सीढ़ियों के कुछ उड़ानों पर चढ़ते समय आपको अच्छा लगता है। एक वजन तक पहुंचें जिसके साथ आप खुश और ऊर्जा से भरा लगते हैं किसी और चीज के बारे में चिंता मत करो
    • ध्यान रखें कि एक स्वस्थ वजन आप पर निर्भर करता है। हर शरीर अलग है कुछ लोग पूरी तरह से स्वस्थ और फिट हो सकते हैं और अभी भी अधिक वजन वाले हैं। जब तक आपके जोड़ ज्यादा काम नहीं करते, तब तक आपके रक्त परीक्षण स्वस्थ होता है, और आपके फेफड़े और दिल खुशी से काम कर रहे हैं, आप शायद ठीक हैं।
  • युक्तियाँ

    • अच्छी रात की नींद आओ यह भोजन की देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • अत्यधिक आहार न करें आप विकारों को विकसित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक वजन कम करने के लिए अपने आप को तनाव न करें। याद रखें: स्वस्थ होने के लिए आपके शरीर को थोड़ा मोटा होना आवश्यक है। सब के बाद, यह एक आपातकाल के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों को स्टोर करता है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com