IhsAdke.com

ऐनीमिया को स्वाभाविक रूप से कैसे रोकें

सामान्य जनसंख्या में इसकी बढ़ती घटनाओं के कारण एनीमिया ने हाल ही में महत्व प्राप्त किया है इस वृद्धि के पीछे के कारण गलत आहार, जीवन शैली में अस्वास्थ्यकर परिवर्तन और एंटीबायोटिक्स जैसी दवाओं का पुराना इस्तेमाल होता है एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी के कारण होती है, जिसके फलस्वरूप निम्न हीमोग्लोबिन स्तर कम होता है। मासिक धर्म के खून बह रहा, गर्भावस्था, प्रसव और रजोनिवृत्ति के कारण पुरुषों की तुलना में एनीमिया की घटनाएं अधिक होती हैं। हालांकि, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ स्वाभाविक रूप से एनीमिया को रोकने के लिए बहुत आसान है, नीचे चरण 1 के साथ शुरुआत।

चरणों

भाग 1
अपने आहार को संशोधित करना

चित्र शीर्षक अनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 01
1
सही आहार ले लो एनीमिया को रोकने के लिए सबसे अधिक स्पष्ट प्रतिक्रिया अधिक लोहे की खपत करना चाहिए। लेकिन क्या यह पर्याप्त है? नहीं, जब तक कि आप गारंटी नहीं देते कि आपको लोहे की सही मात्रा मिल रही है और यह भी सुनिश्चित करना है कि लोहे को शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित किया जा रहा है और सही स्थानों पर इस्तेमाल किया जा रहा है। यदि नहीं, तो यह बहुत उपयोगी है जब नाले में पानी। इससे भी बदतर, यह जिगर में जमा किया जा सकता है और एक बड़ा खतरा हो सकता है।
  • आप लोहे से संबंधित एनीमिया के लिए भी खतरे में नहीं हैं - यह एक और किस्म का हो सकता है दोषपूर्ण चयापचय या आंतों के malabsorption से उत्पन्न जन्मजात एनीमिया और एनीमिया को रोका नहीं जा सकता है और इसकी खपत के साथ कुछ भी नहीं करना है। हालांकि, लोहे की कमी वाले एनीमिया, फोलेट और बी 12 जैसे एनीमिया का अधिग्रहण सही उपाय से रोका जा सकता है - उनमें से केवल एक लोहे है
  • पिक्चर एनेमिया को रोकें स्वाभाविक रूप से चरण 02
    2
    अगर लोहा है अपनी चिंता, फिर पर्याप्त उपभोग! चलो सरल एनीमिया को रास्ते से बाहर निकालें। आयरन की कमी वाले एनीमिया को लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों से आसानी से सामना किया जा सकता है - लाल मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां, सबसे सूखे फल, शंख, मुर्गी आदि।
    • लाल मांस, पोल्ट्री और मछली समेत पशु पदार्थों में लोहे के समृद्ध स्रोत हैं। आप अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में लोहे के साथ देने के लिए जिगर, टर्की, सूअर का मांस, सामन, कस्तूरी, चिंराट और केकड़ा का भी अधिक उपभोग कर सकते हैं।
      • सभी मीटों में, यकृत में सबसे अधिक लोहे है- 84 ग्राम में 5.8 मिलीग्राम, जबकि स्किनलेस चिकन स्तन की इसी मात्रा में केवल 1.1 मिलीग्राम होता है (यह मानना ​​है कि यह अंधेरे मांस है)। चिकन का सफेद मांस, साथ ही भुना हुआ पोर्क में केवल 0.9 मिलीग्राम लौह होता है। आप 84 ग्राम में 2.9 मिलीग्राम लौह युक्त दुबला पिकाखा के साथ बेहतर काम करेंगे।
  • पिक्चर एनेमिया स्वाभाविक रूप से चरण 03 नामक चित्र
    3
    यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो अतिरिक्त प्रयास करें। तो आप मांस नहीं खा रहे हैं, है ना? जाहिर है वहाँ बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जो आप भी खा सकते हैं - कद्दू के केवल 28 ग्राम बीज आपको 4.2 मिलीग्राम लौह देगा और आधा गिलास सोया पागल आपको 3.5 मिलीग्राम देगा।
    • जैसे पालक, हरी पत्तेदार सब्जियों, मेथी, ब्रोकोली, गोभी, शतावरी, सोयाबीन, टोफू, जई, बाजरा, सेम, मसूर, साबुत अनाज, भूरे रंग के चावल और इस तरह के केले, अंगूर के रूप में फल के रूप में खाद्य पौधों और सेब सभी लोहे में समृद्ध हैं इन आहारों को अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करें
  • 4
    सीखना कितना आपको लोहे की जरूरत है औसतन, वयस्क व्यक्ति को एक दिन में 8 मिलीग्राम लोहे की जरूरत होती है, जबकि 1 9 से 50 साल की उम्र के बीच की एक वयस्क महिला को प्रति दिन 18 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। विभिन्न उम्र के महिलाओं को अलग-अलग मात्रा में लोहे की आवश्यकता होती है
    • उपरोक्त उल्लिखित लोहे की आवश्यकता गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान बढ़ जाती है। महिलाओं के लिए इस उच्च मांग का कारण मासिक चक्र के दौरान होने वाली मासिक रक्त हानि के कारण होता है, और उन्हें संबोधित करने की आवश्यकता होती है।
      पिक्चर एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 04 रोकें
    • लोहे में समृद्ध आहार लेते समय, मल में एक काली रंग खोजने के लिए सामान्य है, जिसे आप लोहे सेवन करने से रोकते हैं या गायब हो जाते हैं यदि नहीं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से रोकथाम एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 05
    5
    अधिक विटामिन सी प्राप्त करें बस खपत लोहा पर्याप्त नहीं है यह केवल ईंट प्रदान करता है, बिल्डिंग ब्लॉक्स। एक मजबूत दीवार बनाने के लिए, आपको मोर्टार और सीमेंट की आवश्यकता होती है। यह विटामिन सी और विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और प्रोटीन के रूप में आ जाएगा, लेकिन हम बाद में उस पते को संबोधित करेंगे।
    • विटामिन सी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोहे से बांधता है और पेट की तेजता को खून में बढ़ता है। विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ नारंगी, टेंजेरियन, मीठे चूने, करौदा, अमरूद, टमाटर और कीवी जैसे बहुत सारे रस के साथ नींबू का फल होते हैं।
    • यहां हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी के साथ लोहे का सबसे अच्छा मिश्रण है, क्योंकि विटामिन सी की आवश्यकता के दैनिक मूल्य के लिए कटा हुआ पत्तेदार हरी सब्जियों (लगभग 85-90 ग्राम) का एक हिस्सा पर्याप्त होना चाहिए।
    • 1 अमरूद की सेवारत, या 1 कीवी या 1 नारंगी भी एक दिन में आवश्यक विटामिन सी की मात्रा का गठन करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से रोकथाम एनीमिया स्वाभाविक रूप से 06 कदम
    6
    अधिक विटामिन बी 12 खाएं यह विटामिन केवल पशु उत्पादों में मौजूद होता है - पौधों में आम तौर पर विटामिन बी 12 नहीं होता है, इसलिए शाकाहारियों और शाकाहारी विटामिन डी की कमी वाले एनीमिया को प्राप्त करने के उच्च जोखिम में हैं। शाकाहारियों को अपने आहार में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के साथ दृढ़ विटामिन लेने से अपने आहार में इस पोषक तत्व को पूरक करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • सर्वभोगियों के लिए, कुछ मात्रा में अंडे, मांस, मछली, मुर्गी पालन, दूध और डेयरी उत्पाद, मोलस्क और स्टेक यकृत से विटामिन बी 12 की कमी और फोलेट को रोकना चाहिए।
    • विटामिन बी 12 सामग्री है जो पेट से लाल रक्त कोशिका में अवशोषित लौह को बांधने में मदद करती है, और हीमोग्लोबिन बनाता है, जो ऊतकों को अधिक ऑक्सीजन और पोषण प्राप्त करने में सहायता करेगा।
    • यदि आपको विटामिन बी 12 की कमी के साथ निदान किया गया है, तो आपको एनीमिया का कारण बनता है, तो बस आपके हीमोग्लोबिन स्तरों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त होगा।
  • पिक्चर एनीमिया स्वाभाविक रूप से कदम 07 शीर्षक से चित्र
    7
    फोलिक एसिड और प्रोटीन मत भूलना! फोलिक एसिड एक अन्य महत्वपूर्ण घटक है जो आप लोहे के पूर्ण उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए खा रहे हैं। पालक, दाल, काली सेम और सलाद अन्य फोलिक एसिड के अच्छे स्रोत हैं - प्रत्येक का एक गिलास दैनिक उपभोग मूल्यों के लिए पर्याप्त होना चाहिए
    • यदि आप जानबूझकर लोहे के समृद्ध आहार का उपभोग कर रहे हैं, तो इसे में प्रोटीन भी जोड़ना सुनिश्चित करें यहां लाल मांस सर्वोत्तम हैं, क्योंकि वे दोनों ही उद्देश्यों को एक भाग में प्रदान करते हैं। वही शाकाहारियों के लिए सोयाबीन और टोफू के साथ-साथ पालक जैसे पत्तेदार हरी सब्जियों पर भी लागू होता है
  • चित्र शीर्षक अनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 08
    8
    पता है कि आपको किस खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए? ऐसे चॉकलेट, टमाटर और चाय, कॉफी, रेड वाइन और अंगूर जैसे टैनिन युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे ऑक्सालिक एसिड जैसे उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए। वे लोहे के अवशोषण को कम करते हैं और मौजूदा एनीमिया को खराब कर सकते हैं।
    • अपने चिकित्सक से उन खाद्य पदार्थों की पूरी सूची के लिए पूछें, जिनके बारे में आप चिंता कर रहे एनीमिया के प्रकार को रोकने के लिए आवश्यक हैं। विभिन्न प्रकार के अलग-अलग प्रतिबंध हैं, और वे आपको अधिक विशिष्ट विवरण दे सकते हैं।
  • भाग 2
    जीवनशैली परिवर्तन करना

    पिक्चर एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 09
    1
    सक्रिय रहें यहां तक ​​कि अगर आपके पास पर्याप्त लोहा उपभोग करते हैं, यह पूरी तरह से अवशोषित नहीं किया जाएगा और जब तक आप व्यायाम और इसके उपयोग को अधिकतम करने के लिए इस्तेमाल किया। बुनियादी खींच व्यायाम, घूमना, चल रहे हैं या तैराकी अच्छा गतिविधियों है कि मांसपेशियों के सभी समूहों को शामिल और जिगर में ग्लाइकोजन के चयापचय को प्रोत्साहित, इस प्रकार में खून की एक उच्च स्तर पर अपने चयापचय या नवीकरण में एक उच्च दर सुनिश्चित कर रहे हैं ऊतकों।
    • लोहे के पूर्ण अवशोषण के लिए अच्छा संचलन आवश्यक है दैनिक व्यायाम के बारे में 15 से 20 मिनट के लिए आपको अपने शरीर को इष्टतम लोहे अवशोषण और उपयोग के साथ रखने की जरूरत है।
    • चढ़ाई पहाड़ एक खेल है, लेकिन यह एक साहसिक और एक महान अभ्यास है जो शरीर में लोहे के स्तर को बढ़ाने की गारंटी देता है। जैसा कि ऊंचे ऊंचे स्थानों पर ऑक्सीजन संतृप्ति घट जाती है, शरीर प्रत्येक सांस पर प्रतिक्रिया करने के लिए अधिक हीमोग्लोबिन पैदा करता है और ऑस्टीजन थर्मोस्टेट करता है। हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर को आसानी से हासिल किया जा सकता है जब आहार लोहा का सेवन अच्छा है।
  • शीर्षक से चित्रित एनीमिया प्राकृतिक रूप से रोकें 10
    2
    ध्यान का प्रयास करें तनाव पेट में अल्सर या अतिसुरक्षा पैदा कर सकता है, जो पेट से लोहे के अवशोषण को रोक सकता है। तो इस पोषक तत्व का पूरा अवशोषण करने के लिए, तनाव से बचने के लिए सबसे अच्छा है - हालांकि यह आसान हो गया है की तुलना में किया इसका उत्तर ध्यान में है।
    • पेट के अस्तर को बनाए रखने के लिए, आप मानसिक प्रकाश की एक किरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या श्वास और मन और इंद्रियों को शांत कर सकते हैं। यह आपको तनाव से लड़ने और अल्सर को रोकने में मदद करेगा, जो रक्तस्रावी या तोड़ सकता है और एनीमिया और अन्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।



  • पिक्चर्स एनीमिया स्वाभाविक चरण 11 को रोकें
    3
    योग करने का प्रयास करें साधारण साँस लेने के व्यायाम आपके शरीर की ऊर्जा को चैनल में मदद कर सकते हैं और रक्त परिसंचरण बढ़ा सकते हैं। यह अधिक मात्रा में बेहतर लोहे अवशोषण और ऊतक छिड़काव सुनिश्चित करेगा। योग तनाव से लड़ने, तनाव अल्सर को कुशलता से कम करने और प्राकृतिक रूप से एनीमिया को रोकने के लिए अच्छा है।
    • यहाँ कैसे करना है अनिलम विलोम, सरल साँस लेने का व्यायाम:
    • अपने अंगूठे से अपने बाएं नथुने को बंद रखें।
    • सही नथुने के माध्यम से श्वास और 3 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़।
    • अपने अंगूठे के साथ सही नथुने को बंद करें और अपने बाएं नथुने के माध्यम से अपनी सांस छोड़ दें
    • आरामदायक गति से दोहराएं
  • पिक्चर्स एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 12 नामक चित्र
    4
    उत्तेजक से बचें कैफीन, तंबाकू, निकोटीन और शराब उत्तेजक हैं। वे आंतों से लोहे के अवशोषण में हस्तक्षेप करने के लिए जाने जाते हैं और इस प्रकार अधिकतर तरीके से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।
    • तंबाकू का लंबे समय तक खपत शरीर के विटामिन बी 12 के स्तर को कम करता है, साथ ही आंत के आगे अवशोषण को रोकता है।
    • अल्कोहल आम तौर पर विटामिन बी 12 की कमी वाले एनीमिया से पीड़ित हैं। अपने शराब की खपत को सीमित करें क्योंकि इसके परिणामस्वरूप अन्य बीमारियों के अतिरिक्त एनीमिया हो सकता है।
    • कुछ दवाएं, जैसे डैपसोन, सेफलोस्पोरिन और लेवोफ्लॉक्सासिन, आदि, शरीर में लोहे के अवशोषण को रोकते हैं। उन्हें डॉक्टर से परामर्श के बाद से बचा जाना चाहिए या लिया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    वैकल्पिक उपचार तलाशना

    पिक्चर एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 13
    1
    हल्दी पाउडर की कोशिश करो हल्दी में हीमोग्लोबिन का स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ता है वास्तव में, यह एशियाई व्यंजनों में एक आम घटक है, और एशियाई दुकानों में आसानी से उपलब्ध है। सकारात्मक परिणामों के लिए अपने भोजन को पकाने के दौरान हल्दी का एक पिंच डालें
  • पिक्चर्स एनीमिया स्वाभाविक रूप से 14 कदम
    2
    ताजा जड़ी बूटियों की कोशिश करो अजमोद, रास्पबेरी, वॉटरसी्रेस, डेंडिलियन, चिड़चिड़ाहट, मधुमक्खी पराग, मूलीन और जेनेरियन कुछ अन्य जड़ी बूटियां हैं जो आप एनीमिया को रोकने के लिए अधिक बार उपभोग कर सकते हैं।
    • आप इन जड़ी-बूटियों से चाय बना सकते हैं या पानी में उन्हें उबलते हुए एक जलसेक बना सकते हैं। एक जड़ी बूटी का एक चम्मच तीन गिलास पानी में जोड़ें और 20 मिनट के लिए उबाल लें। आप प्रति सप्ताह 2-3 बार इस जलसेक का उपभोग कर सकते हैं।
    • अच्छे परिणाम के लिए सलाद में ताजा अजमोद, वॉटरक्रेस और रास्पबेरी खाएं। हालांकि, हर्बल तैयारियों का उपभोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि वे आपके रक्तचाप को कम कर सकते हैं, और अधिकांश जड़ी-बूटियों में डायोडॉक्सीन और वार्फरिन जैसी दवाओं में हस्तक्षेप होता है। हर्बल तैयारियाँ लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • पिक्चर एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 15 नामक चित्र
    3
    फेरम फास्फोरिकम का उपयोग करने पर विचार करें: यह एनीमिया के उपचार में एक महत्वपूर्ण उपाय है यह एनीमिया की रोकथाम में एक उपशामक के रूप में भी काम करता है। लोहे की कमी वाले एनीमिया को रोकने में दिन में एक बार ले जाने के लिए बायोकेमिकल तैयारी में फेरम Phospforicum X उपयोगी है।
  • पिक्चर्स एनीमिया स्वाभाविक रूप से स्टेर 16 के नाम से चित्र
    4
    Cinchona और natrum muriaticum की कोशिश करो खून की कमी के कारण ये उपचार एनीमिया के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसलिए यदि आप मासिक धर्म अनियमितताओं से ग्रस्त हैं और मासिक धर्म प्रवाह और बवासीर बढ़ाते हैं, सिंचो 200 या नाट्रम्यू म्यूरिएटिकम 200 2 महीने के लिए एक बार एक दिन में आपके मासिक धर्म को नियमित कर देंगे और एनीमिया को रोकने के लिए भी।
    • कैलेसेरा कार्बनडायम: यह अंतर्निहित कारणों को ठीक कर सकता है जो आवश्यक पोषक तत्वों के मलसाबोधन का कारण बनता है। दिन में एक बार कैल्केरा कार्ब 200 एनीमिया को रोकने में सहायक होता है।
  • भाग 4
    एनीमिया को समझना

    पिक्चर्स एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 17 नामक चित्र
    1
    अपने आप को एनीमिया के बारे में शिक्षित करें एनीमिया कई प्रकार हैं, जिनमें से कुछ जन्मजात हैं, जैसे कि सिकल सेल एनीमिया, और दूसरों को अधिग्रहण किया जाता है, जैसे लोहे की कमी से एनीमिया
    • जन्मजात एनीमिया और आंत्रों में दोषपूर्ण चयापचय या मैलाशोथ के परिणामस्वरूप उत्पन्न एनीमिया को रोक नहीं सकता है। हालांकि, एनीमिया अधिग्रहण, जैसे कि लोहे, फोलेट और विटामिन बी 12 की कमी, सुधारात्मक उपायों से रोका जा सकता है।
  • पिक्चर एनीमिया स्वाभाविक रूप से स्टेप 18 नामक चित्र
    2
    एनीमिया के कारणों को जानिए एनीमिया को रोकने की ओर पहला कदम जोखिम कारकों के अपने कारणों के बारे में सीख रहा है। इन अंतर्निहित विकारों का इलाज करने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है। यहां विवरण दिए गए हैं:
    • कुछ अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों जैसे कि किडनी की विफलता, अल्सर, बवासीर, गैस्ट्रिटिस, संधिशोथ, मधुमेह और कैंसर से एनीमिया भी हो सकता है।
    • मेटाबोलिक कारकों जैसे गर्भावस्था, स्तनपान, रजोनिवृत्ति और मासिक धर्म के खून बहते हुए आम तौर पर महिलाओं के लिए एनीमिया का खतरा बढ़ने की वजह से बढ़ी हुई मांग।
    • दोषपूर्ण चयापचय और आहार के कारण वृद्ध वयस्कों को एनीमिया प्राप्त करने के जोखिम में भी वृद्धि हुई है।
    • इसके अलावा, गलत आहार, विटामिन और लोहे में खराब होने पर, एनीमिया का भी परिणाम हो सकता है, जबकि शाकाहारी और शाकाहारियों को अक्सर फोलेट या विटामिन बी 12 की कमी एनीमिया का विकास होता है।
      • एनीमिया के कुछ कारण रोके जा सकते हैं या गंभीर क्षति होने से पहले जल्दी और ठीक किया जा सकता है।
  • पिक्चर एनीमिया स्वाभाविक कदम 19 शीर्षक से चित्र
    3
    यदि संभव हो तो लोहे की कमी से बचें आपको ध्यान रखना चाहिए और शरीर को चोट पहुंचाना चाहिए जिससे रक्त का गंभीर नुकसान हो सकता है और लोहे की कमी हो सकती है। यदि आप एक महिला हैं और धमनी से ग्रस्त हैं, (मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव), या यदि आप लगातार रक्त के नुकसान से पीड़ित हैं, तो तत्काल इलाज करें
    • पेट में अल्सर, क्रोहन रोग या कूल्हे भी मल के माध्यम से कुछ मिनटों में नियमित रूप से रक्त के नुकसान का कारण बन सकते हैं। आपको अपने मल पैटर्न की निगरानी करनी चाहिए और लक्षणों में किसी भी परिवर्तन का उल्लेख करना चाहिए यदि यह देखा गया है।
    • गर्भवती होने का इरादा या गर्भवती होने का इरादा रखने वाली महिलाओं को पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और लोहे के सेवन में वृद्धि करना चाहिए ताकि एनीमिया को रोकने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह भी सुझाव दिया जाता है कि आप कच्चा लोहा पैन में पकाएं, ताकि भोजन लोहे के कणों को बाँध कर सकें, जो भोजन के साथ खाया जाएगा और एनीमिया को रोकने में मदद करेगा।
    • तो पोपेय का रहस्य क्या है? पालक, केवल आधा कप आपको 3.2 मिलीग्राम लोहा, साथ ही साथ आधा कप बीन्स या लिमा सेम देता है, जो 2.6 से 2.3 मिलीग्राम प्रदान करता है।
    • सूखे फल, जैसे prunes और तारीखें, ग्लास के ¾ में 2.2 मिलीग्राम लौह प्रदान कर सकती हैं। 3 सूखे खुबानी 0.6 मिलीग्राम लौह प्रदान कर सकते हैं।
    • मुसब्बर वेरा रस (मुसब्बर वेरा) एनीमिया को रोकने में बहुत सहायक है, लेकिन इस जड़ी-बूटियों से सावधान रहें क्योंकि बड़ी मात्रा में खपत होने पर दस्त का कारण हो सकता है।
    • स्पाइनक, ब्रोकोली और क्लोरोफिल का रस का विटामिन बनाओ, और हम्गोल्बिन स्तर को बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इसे ले लो।

    चेतावनी

    • कैल्शियम की खुराक या लोहे के साथ कैल्शियम में उच्च भोजन लेने से बचें क्योंकि शरीर कैल्शियम की उपस्थिति में लोहे को अवशोषित नहीं कर सकता है। हमेशा उन्हें अलग से खपत करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com