IhsAdke.com

पेट की सूजन को कैसे रोकें

सूजन से पीड़ित कोई भी जानता है कि सूजन पेट इस समस्या से जुड़े लक्षणों में से सिर्फ एक है, और उनमें से कुछ बहुत असुविधा पैदा कर सकते हैं। उन तंग-फिटिंग चड्डी में जाना सामान्य रूप से कठिन है - आपको स्थिति में सूजन जोड़ना नहीं पड़ता है। सौभाग्य से, आहार परिवर्तन और कुछ गुर के साथ, इस समस्या से बचा जा सकता है।

चरणों

भाग 1
सही भोजन खा रहा है

छवि शीर्षक से बचें चरण 1 से बचें
1
फैटी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित करें आपके लिए बुरा होने के अलावा, संसाधित खाद्य पदार्थ आमतौर पर उन चीजों में समृद्ध होता है, जो आपके पेट को प्रक्रिया में नहीं जानते हैं वसा और शर्करा से समृद्ध पदार्थ को पचाने में अधिक समय लगता है और पेट लंबे समय तक भर जाता है। और आपके सभी भोजन का भोजन एक ही समय में एक ही बार इकट्ठा होता है!
  • चीनी मुक्त और जमे हुए खाद्य पदार्थ भी अच्छे नहीं हैं। जमे हुए खाद्य पदार्थ परिरक्षकों और अक्सर सोडियम (नमक) में समृद्ध होते हैं, जो सूजन का कारण बनता है। और शक्कर-मुक्त वस्तुएं एक अच्छा विकल्प नहीं हैं क्योंकि मादक शर्करा अपने पेट और बैक्टीरिया से आपके पेट के काम में और भी अधिक हो जाता है, अधिक गैस का उत्पादन करते हैं। यह गैस सूजन के लिए जिम्मेदार है (शायद ही कभी, पानी दोष है)।
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 2 से बचें
    2
    फाइबर का उपभोग करें तंतुओं में आपका आंत्र ठीक से काम करता है। यदि आपके पास कब्ज है, तो उन कठोर पैंटों में आने के लिए भी मुश्किल हो जाएगा, यह सुनिश्चित करने के लिए है तो अधिक फाइबर, हाइड्रेट का उपयोग करें और नियमित रूप से खाली करें
    • फाइबर के साथ सबसे अच्छा फल? रास्पबेरी, नाशपाती और सेब सब्जियों? आटिचोक, मटर और ब्रोकोली अनाज? पूरे स्पेगेटी, जौ और गेहूं की भूसी बीन्स और दाल फाइबर के अच्छे स्रोत हैं, इनमें से किसी भी फलों, सब्जियों या अनाजों के रूप में दो बार उच्च सामग्री होती है। लेकिन सभी अच्छे विकल्प हैं!
    • यदि आपके पास कब्ज नहीं है, तो अतिरिक्त फाइबर स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से खाली हो जाते हैं, तो अस्थायी रूप से उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें, खासकर अगर आपके पास बड़े पैमाने पर गैस के साथ सूजन का एपिसोड होता है
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 3 से बचें
    3
    भोजन की खपत को कम करें जिससे गैस का कारण हो। इसमें क्रसफेरस सब्जियां शामिल हैं उनको लेने से बचें, जब तक आपके शरीर उन्हें इस्तेमाल नहीं किया जाता। वे आपके लिए बहुत अच्छे हैं - तो उन्हें पूरी तरह से बग़ल में जाने न दें, बस इसे आसान बनाएं
    • इन खाद्य पदार्थों में सेम, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, गोभी और फूलगोभी शामिल हैं ये कहने के बाद, ये सभी खाद्य पदार्थ आपके लिए बहुत अच्छे हैं तो अब उन्हें इस्तेमाल करना शुरू करें आप बाद में खपत में वृद्धि कर सकते हैं आपका शरीर इसके लिए धन्यवाद करेगा
    • कम कार्बोहाइड्रेट खाएं जब मांसपेशियों में ग्लाइकोजन, एक निश्चित प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है, तो वे पानी को एक से तीन के अनुपात में संग्रहीत करते हैं ब्रेड और नूडल्स जैसे कार्बोहाइड्रेट के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थों को कम करना, शरीर में जमा होने वाले अतिरिक्त पानी की मात्रा भी कम करता है।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 5 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 2
    4
    खाने से पहले अपने सब्जियां पकाना कच्ची वाले की तुलना में पके हुए सब्जियां आसानी से पचाने में आसान होती हैं
    • खाना पकाने की प्रक्रिया में कुछ फाइबर और एंजाइमों को हटा दिया जाता है जिससे पेट में ऐंठन और पेट की सूजन हो सकती है।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 2 बुलेट 1
    • भाप में सब्जियां पकाने की कोशिश करें। इससे पानी की घुलनशील पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है जो सामान्यतः सब्जियां बनाते समय पानी में जाते हैं।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 2 बुलेट 2
  • 5
    अपने पेय को सावधानी से चुनें जल हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है यदि यह बहुत सुस्त है, तो स्वादयुक्त पानी पसंद करें या फलों का आधान करें। लेकिन चाय भी एक अच्छा विकल्प है - यह न केवल आपकी भूख को दबदबाता है, बल्कि एक विरोधी-उत्तेजक एजेंट के रूप में भी कार्य कर सकता है।
    • आप अपने सोडा में गैस जानते हैं? यह आपके पेट में नहीं जाता है! उन बुलबुले वहां रहते हैं और बुलबुला जारी रखते हैं - जो आपके आंतों में गैस को स्पष्ट रूप से बढ़ाता है। तो खाली कैलोरी होने के अलावा (यहां तक ​​कि आहार सोड्स आपके लिए बुरे हैं), ये पेय भी सूजन का कारण बनाते हैं। उनसे बचने के लिए अधिक कारणों की आवश्यकता है?
      छवि शीर्षक से बचें चरण 4 से बचें
    • स्वाभाविक रूप से खट्टे पेय गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक्ट में परेशान होते हैं। नतीजतन, यह फूल जाता है, जिससे आपको फूला हुआ महसूस होता है। खट्टे पेय में कॉफी, चाय, रस और शराब शामिल हैं
    • आपको चीनी के विकल्प से बने पेय से बचना चाहिए। Sorbitol, xylitol और mannitol शराबी शर्करा है कि सूजन कारण हैं।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 3 बुलेट 3
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 5 से बचें
    6
    नमक का सेवन सीमित करें शायद आपने यह पहले सुना है: नमक सूजन का कारण बनता है। और इसका कारण यह है कि आपके शरीर में अधिक नमक मौजूद है, जितना अधिक पानी को जोड़ता है। नमक का एक चम्मच 2,300 मिलीग्राम सोडियम है और आपके शरीर को सिर्फ जरूरत है 200 प्रति दिन मिलीग्राम यह परिप्रेक्ष्य है!
    • अपने आहार में बहुत अधिक सोडियम आपके दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है (जैसे कि आप इसे से बचने के लिए और अधिक कारणों की आवश्यकता होती है)। यह बहुत खतरनाक लगता है अगर हम सिर्फ 10 गुना राशि की ज़रूरत होती है एक चम्मच, लेकिन अच्छी खबर यह है कि इसमें से अधिकांश नमक से आता है जो हमने जोड़ा भोजन के लिए इसलिए यदि आप अपना अधिकतर भोजन करते हैं और बहुत अधिक नमक का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप उस जोखिम को नहीं लेते हैं
  • चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 4 बुलेट 1
    7
    मसालेदार मसाला से बचें काली मिर्च और मिर्च पाउडर पेट की एसिड की रिहाई को प्रोत्साहित करते हैं। अन्य मसालेदार पदार्थ, जैसे सॉस और सिरका, वही करते हैं पेट जब एसिड को रिलीज करता है, तो यह जलन पैदा करता है, जो सूजन को बदतर बना सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 6 से बचें
    8
    विरोधी सूजन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की कोशिश करें यद्यपि प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में "सूजन विरोधी" कहने वाले कोई पैकेजिंग नहीं है, कुछ अध्ययनों से यह सुझाव मिलता है कि आपके शरीर में अतिरिक्त पानी और गैस से बचने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ अच्छे हैं। टकसाल चाय, अदरक, अनानस, अजमोद और दही के कुछ उदाहरण हैं।
    • केले, खरबूजे, आमोस, पालक, टमाटर, नट और शतावरी पोटेशियम में समृद्ध हैं - एक खनिज समृद्ध है जो asparagine, एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक वे सूजन का विरोध भी कर सकते हैं!
    • अपने आहार में टकसाल या अजमोद का परिचय हालांकि अधिकांश जड़ी बूटियां पेट के लिए अच्छे हैं, ये दोनों विशेष रूप से सूजन के उपचार में सहायक हो सकते हैं। साल्सा एक मूत्रवर्धक है, इसलिए यह पाचन तंत्र को शुद्ध करने में मदद करता है। मिंट पित्त के प्रवाह में सुधार, वसा को और अधिक आसानी से पचाने की इजाजत देता है।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 4 बुलेट 2
    • पोटेशियम को देखो पोटेशियम सोडियम स्तर को संतुलित करके शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करता है। पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ में केले, आलू, खरबूजे, आम, पालक, टमाटर, नट और शतावरी शामिल हैं।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 6 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 7
    9
    प्रोबायोटिक्स का आनंद लें ये आमतौर पर पाचन तंत्र को विनियमित करने के लिए "अच्छा बैक्टीरिया" का एक प्रकार है। जब जठरांत्र संबंधी मार्ग नियंत्रित होता है, सूजन के एपिसोड कम अक्सर होते हैं।
    • आपकी आंतों में जीवाणु असंतुलन सूजन पैदा कर सकता है, इसलिए प्रोबायोटिक्स के साथ इस संतुलन को बहाल करने से आपके लक्षणों से राहत मिल सकती है।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 7 बुलेट 1
    • दही प्रोबायोटिक्स का सबसे आम स्रोत है, लेकिन वे खुराक के रूप में उपयोग किया जा सकता है
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 7 बुलेट 2
  • भाग 2
    सही तरीके से भोजन करना

    जितना समय आपको चाहिए उतना समय लें व्यस्त जीवनशैली के साथ जो हमारे कई लोग हैं, वे बुरी आदतों को विकसित करना बहुत आसान है जो हमें जल्दी में खा सकते हैं। जब आप जल्दी से खाते हैं, तो आप भोजन के साथ हवा निगल सकते हैं, और यह हवा फंस जाता है और सूजन का कारण बनता है यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन ऐसा कैसे होता है!




    चित्र शीर्षक से बचें चरण 7 से बचें
    1. 1
      • निगलने से पहले 30 बार अपना भोजन चबाने की कोशिश करें- आप इस आदत में नहीं जा सकते, लेकिन आप खाने के तरीके के बारे में अधिक जागरूक होने और इसे समायोजित करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि यह सूजन को प्रभावित करता है!
    2. छवि शीर्षक से बचें चरण 8 से बचें
      2
      थोड़ा और अक्सर खाओ छोटे भागों को भोजन करना आपके पेट के लिए सबसे अच्छा है - और अपनी कमर के लिए - इसलिए 3 बड़े लोगों के बजाय 4 से 5 छोटे भोजन बनाने की कोशिश करें। यह आपके चयापचय को ठीक से काम करता है और अत्यधिक भूख को रोकता है जिससे आप बड़े हिस्से का उपभोग कर सकते हैं इसके अलावा, यह आपके पाचन तंत्र को आसानी से काम करता है।
      • कभी क्रिसमस के खाने के बाद भयानक महसूस हुआ? हाँ, ये है। यह अनुभूति गायब होनी चाहिए और फिर कभी वापस नहीं आती। खराब भोजन करना और अक्सर आप सक्रिय रहता है और आपको भोजन के बाद अपनी बेल्ट जारी करने से रोकता है। खाने से आपको अच्छा लगता है, थक नहीं।
    3. चित्र शीर्षक से बचें चरण 9 से बचें
      3
      बड़े देर रात के भोजन से बचें विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट के साथ जब आप रात को खाना खाते हैं, तो आप अगले दिन जागते हैं, जो पूरी तरह से सूजन लग रहा है। आप रात को जलते हुए खर्च करते हैं और स्पंज की तरह महसूस करना जागते हैं। तो अगर आपको बड़ा भोजन करना है, तो इसे दोपहर के भोजन के लिए करें तो आप इसे पूरी तरह से पचाने के लिए समय होगा!
    4. चित्र शीर्षक से बचें चरण 10 से बचें
      4
      एक पुआल का उपयोग न करें! कुछ भी मत करो जो आपकी हवा में सेवन को अनावश्यक रूप से बढ़ा देता है इसमें खाने के दौरान भी बात करना शामिल है जितना अधिक आप भोजन या पेय के साथ भोजन करते हैं, उतना भोजन शरीर द्वारा संसाधित करने की आवश्यकता होती है। शरीर को किसी वायु से उस हवा से छुटकारा पाने की जरूरत है, इसलिए इसे गैस में बदल जाता है और सूजन हो जाती है।

    भाग 3
    सूजन के खिलाफ आदतें विकसित करना

    चित्र शीर्षक से बचें चरण 11 से बचें
    1
    टीपीएम के लिए तैयार हो जाओ यह पहले से ही काफी खराब है, और मामले को बदतर बनाने के लिए सूजन अभी भी है। लेकिन मासिक धर्म में सूजन अलग नहीं है - यह नमक सेवन, व्यायाम और पहले से ही वर्णित खाद्य पदार्थों को खाने के लिए एक अच्छा विचार है। याद रखें कि यह कुछ दिनों में समाप्त हो जाएगा!
    • यदि आप थोड़ी अधिक कोशिश करना चाहते हैं, कैल्शियम और मैग्नीशियम मदद कर सकते हैं। जब आपको सूजन शुरू हो जाए, तो पूरक हो। और क्या मदद कर सकता है? Midol।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 12 से बचें
    2
    ध्यान दें कि आप चबाने वाली गम चबाने कैसे करते हैं यदि आप ब्लिस्टरिंग और फटा रहे हैं, तो आप खाने के दौरान पुआल या बात करने के लिए लगभग उतना ही बुरे हैं - आप हवा में श्वास लेते हैं, जिसे कहीं जाने की ज़रूरत होती है और कुछ समय तक आपके पेट में जमा होती है। यदि आप चबाने वाली गम चबाना चाहते हैं, तो अपना मुंह बंद रखो!
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 13 से बचें
    3
    संभव खाद्य एलर्जी पर विचार करें बहुत से लोग (विशेष रूप से, लस) गेहूं या डेयरी (लैक्टोज असहिष्णुता) को एलर्जी है और एहसास नहीं है यही वजह है कि हम सूजन से पीड़ित हैं। दूसरी ओर, बहुत से लोग स्वयं को गलत तरीके से निदान करते हैं, ताकि वे संतुलित आहार के सकारात्मक पहलुओं के लाभ खो सकें। तो, अगर कुछ गलत लगता है? अपने चिकित्सक पर जाएं
    • अगर आपके मामले में (या यदि आप कुछ व्यक्तिगत प्रयोग करना चाहते हैं), तो निम्न लैक्टोज सामग्री वाले डेयरी उत्पाद हैं। वृद्ध चीज और दही के इस पदार्थ की कम सामग्री है - यह आपके आहार को कैसे प्रभावित कर सकता है? और अगर आप ऐसे उत्पादों को अन्य चीज़ों के साथ उपभोग करते हैं, तो परिणाम भी अलग-अलग हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 14 से बचें
    4
    तनाव से बचें यह विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता है और सूजन उनमें से सिर्फ एक है। यह हार्मोन कोर्टिसोल के कारण होता है, जो जब हम पर बल दिया जाता है, तो कई प्रभाव पड़ता है - उनमें से एक वसा और शर्करा के लिए लालच है। खून में कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हर दिन शारीरिक व्यायाम के कुछ मिनट का प्रदर्शन करना है। लेकिन आप किसी से भी बेहतर जानते हैं क्या तुम शांत हो?
    • यदि आपने अभी तक कोशिश नहीं की है, तो ध्यान या योग पर विचार करें। दोनों तकनीकों को कोर्टिसोल के स्तर को कम किया है और योग भी कैलोरी जलता है! प्रत्येक दिन "आपके लिए" एक समय का 15 मिनट भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है और आपके दिमाग में
    • सरल साँस लेने के व्यायाम में तनाव को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है। शांत स्थान पर बैठें और 10 बार गहराई से साँस लें।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 10 बुलेट 2
    • यदि आपको चिंता या अवसाद के साथ गंभीर समस्याएं हैं तो मनोवैज्ञानिकों के साथ प्रयोग किया जा सकता है।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 10 बुलेट 4
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 15 से बचें
    5
    धूम्रपान बंद करो जब ब्लोटिंग के बारे में बात कर रहे हो, तो आपको अपने शरीर में आने वाली सभी हवा से बचने के लिए धूम्रपान करना बंद कर देना चाहिए। हालांकि, जब सामान्य रूप से स्वास्थ्य की बात आती है, तो आपको धूम्रपान करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए भयानक है धूम्रपान करने के लिए श्वसन समस्याओं, फेफड़े के कैंसर, एथोरोसलेरोसिस और हृदय की समस्याओं का कारण हो सकता है, कुछ उदाहरण दे सकते हैं आपके आसपास के लोगों के लिए यह एक महंगी और भयानक आदत है। अधिक कारणों की आवश्यकता है?
    • यह बहुत देर तक कभी नहीं है जब तक आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तब तक आपका शरीर ठीक होने शुरू होता है आपके फेफड़े कुछ हफ्तों में बेहतर लगेगा। तो आप पर, अपनी जेबें, और अपने आस-पास के लोगों की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 9
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें मध्यम व्यायाम, जठरांत्र संबंधी मार्ग के माध्यम से भोजन और हवा के मार्ग को विनियमित करने में मदद कर सकता है, जिससे सूजन के भविष्य में कटौती हो सकती है।
    • 30 मिनट के लिए सायक्लिंग, तीन बार एक हफ्ते या अधिक, सूजन के एपिसोड की आवृत्ति को बहुत कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 9 बुलेट 1
    • मध्यम व्यायाम के अन्य उदाहरण 30 मिनट में तीन किलोमीटर चलने में शामिल हैं, 15 मिनट के लिए रस्सी कूद, 30 मिनट के लिए नृत्य, 30 मिनट के लिए पानी एरोबिक्स execícios है, 20 मिनट के लिए तैरने और 10 मिनट में 1.5 किमी चलाते हैं।
      चित्र शीर्षक टेस्टार्टिकल चरण 9 बुलेट 2
  • 7
    भोजन की एलर्जी की संभावना पर विचार करें अक्सर हल्के एलर्जी और असहिष्णुता सूजन का कारण होती है।
    • संभावित एलर्जी में डेयरी, मूंगफली, नट, लस, गेहूं, फलियां, सोया, अंडे और मक्का शामिल हैं।
    • सूजन होने पर मॉनिटर करें यदि एक निश्चित प्रकार के भोजन को लेने के बाद ऐसा होता है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वह परीक्षण करने और अधिक सटीक निदान प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अनानस भी सूजन के साथ मदद कर सकते हैं लेकिन कैन्ड करने के लिए ताजे फल पसंद करते हैं!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com