IhsAdke.com

ऊर्जा कैसे रिचार्ज करें

जीवन तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक थकान के निरंतर अवस्था में रहना बहुत छोटा है। यदि आप हाल ही में थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो थोड़ी देर और अपनी बैटरी को आराम और रिचार्ज करने का प्रयास करें, यह अच्छी तरह से इसके लायक है

चरणों

विधि 1
शारीरिक रूप से पुनः लोड करना

चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 1
1
एक गर्म स्नान ले लो गर्म टब और आराम में भिगोने से मांसपेशियों को राहत मिल सकती है और शरीर को संकेत भेज सकते हैं कि यह आराम करने और आराम करने का समय है। सो जाने से पहले विश्राम मोड की ओर मुड़ने से अधिक नींद आना सुनिश्चित हो सकता है और आप सुबह उठकर जाग उठा सकते हैं।
  • एक और विकल्प के विपरीत स्नान लेना है गर्म ठंडा जल उपचार, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने का एक तरीका है, जो शरीर को ताज़ा कर सकता है। सामान्य गर्म स्नान करें और फिर 30 सेकंड के लिए पानी शांत रखें। 30 सेकंड के लिए गर्म करने के लिए वापस स्विच करें और फिर शॉवर बंद करने से पहले 30 सेकंड के लिए शांत हो जाओ।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 2
    2
    एक सरल छूटना क्या करें जब आप सुबह उठ जाएं तो अपने पैरों और हाथों को रगड़ें स्पंज मृत कोशिकाओं को निकालता है, परिसंचरण में सुधार करता है और आपके शरीर को पहले की तुलना में अधिक सक्रिय कर देता है।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 3
    3
    अपने खाने की आदतों में सुधार संसाधित भोजन, चीनी और शराब से आपके शरीर को भरना आपको शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस कर सकता है। आपको अपनी हर चीज में कटौती करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें और अधिक पौष्टिक भोजन और स्नैक्स बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • नाश्ता खाओ इस भोजन को छोड़कर आप सुबह के बीच में समाप्त हो सकते हैं और यदि आप ऑफिस में एक छोटे से लंच के साथ समस्या को बदतर बनाते हैं, तब तक आपको घर में आने तक खोए पोषक तत्वों को भरने में कठिनाई होगी। नाश्ता को संतुलित कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और थोड़ा मोटा होना चाहिए।
  • रिचार्ज चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मांसपेशियों को। दिन भर में हर घंटे कम से कम 5 मिनट के लिए शरीर को बढ़ाएं। यह आपको कम पकड़ने और थके हुए महसूस करेगा और परिसंचरण को तुरंत सुधार देगा, जिससे आपको ऊर्जा का रिचार्ज मिलेगा।
    • टूटना काफी सरल हो सकता है उठने की कोशिश करें, एक गहरी सांस लें और अपने सिर को अपने सिर के ऊपर उठाएं। अपनी बाहों को आराम करने और कमर से धीरे-धीरे झुकाव से पहले कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। फिर धीरे से अपने सिर को झुकाव और गर्दन में तनाव को छोड़ने के लिए एक तरफ से दूसरे ओर झुकाएं
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 5
    5
    इसे ले जाएं आपको तनावपूर्ण या लंबी अभ्यास का चयन करने की ज़रूरत नहीं है, मस्तिष्क के लिए "खुश" रसायनों जैसे कि सेरोटोनिन, एड्रेनालाईन और एंडोर्फिन को शारीरिक और मानसिक ऊर्जा रिचार्ज करने के लिए हर रोज 10 से 30 मिनट के लिए अपने शरीर को स्थानांतरित करने की ज़रूरत नहीं है।
    • यह बेहतर है अगर आप बाहरी व्यायाम अभ्यास करते हैं धूप दिन पर एक छोटी पैदल चलने पर विटामिन डी सूरज और समय के बाहर व्यतीत किया जाता है, खासकर प्रकृति के संपर्क में, मन और शरीर को भी रिचार्ज करता है।
  • 6
    अरोमाथेरेपी का प्रयोग करने की कोशिश करें आवश्यक तेलों के साथ मोमबत्तियाँ एक अच्छा विकल्प है और आप स्नान के पानी में आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को भी ड्रिप कर सकते हैं। कुछ सुगंध शरीर को आराम देते हैं और दूसरों को अधिक ऊर्जा लेते हैं।
    • लैवेंडर आपको आराम करने में मदद कर सकता है।
      रिचार्ज चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • रोसमेरी, जुनियर, ऋषि, टकसाल और कुछ खट्टे की खुशबू रिचार्ज करने का प्रयास करें।
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 6 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 7
    7
    अधिक सो जाओ अधिकांश वयस्कों को रात में केवल 6 घंटे ही सोते हैं जब उन्हें 7 से 9 घंटे के बीच सोते रहना पड़ता है। आपके शरीर को अधिक घंटों तक सोने के लिए सबसे अच्छा है यदि संभव हो तो, कम से कम एक हफ्ते के लिए एक घंटे में बिस्तर पर जाएं और अंतर देखें।
    • यदि आप अधिक समय तक सो नहीं सकते हैं, तो एक बार अपने सुबह की पूजा से बचने की कोशिश करें और 20 मिनट अधिक नींद लें। इस समय की अवधि आपको गहरी नींद में गिरने से रोकती है, लेकिन फिर भी शरीर को ऊर्जा का रिचार्ज देता है।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 8
    8
    नियमित अंतराल पर आराम करें पूरे दिन में हर 9 मिनट में 10 मिनट का ब्रेक लें। इस समय के दौरान, कुछ आराम करो: ध्यान करें, संगीत सुनें, एक पालतू जानवर के साथ खेलें या समय गुजारने के लिए कुछ करें।
    • लेकिन एक ऐसी गतिविधि चुनें, जिसे इस समय पूरा किया जा सकता है। अन्यथा आप काम पर वापस लौटने पर तंग और विचलित हो सकते हैं।
  • विधि 2
    भावनात्मक रूप से पुनः लोड करें

    चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 9
    1
    गाओ। अध्ययनों से पता चलता है कि गायन भी शारीरिक, शारीरिक और शारीरिक लाभ प्रदान करता है जो शारीरिक व्यायाम प्रदान करता है। गहराई से एंडोर्फिन रिलीज करते हैं और तनाव को राहत देते हैं। यदि आप अन्य लोगों के सामने सहज गायन महसूस नहीं करते हैं, तो इसे अपने आप स्नान या कार में करें।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 10
    2
    मोती मारो एक भारी अंतरात्मा आपके भावुक भलाई पर तौलना कर सकता है। इसके लिए किसी को भी माफ़ी मांगो। उस रिश्ते को फिर से शुरू करने का प्रयास करें जो आपने तोड़ा है। समय पर वापस जाना संभव नहीं है, लेकिन गलतियों को ठीक करने के लिए हर संभव प्रयास करने से आप अपनी ऊर्जा को दोष से कम करने में कम समय व्यतीत करेंगे।
    • इसी तरह, अगर किसी ने आप को गलत किया है, तो उस व्यक्ति को क्षमा करने का सचेत विकल्प बनाएं। क्रोध और घृणा अपराध के रूप में ज्यादा ऊर्जा का उपभोग कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 11
    3
    अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाएं पिछले सप्ताह, महीने या वर्ष की उपलब्धियों की सूची बनाकर आत्मविश्वास बढ़ाएं इसे नियमित रूप से करने से आपकी बैटरी को चार्ज किया जाएगा, लेकिन यह पहले से कहीं समय समय पर करना सबसे अच्छा होगा।
    • आप क्या करना चाहते थे, इसके बारे में सोचने से बचें और नहीं कर सके यह उपलब्धियों की सूची का समय है और विफलताओं के बारे में सोचने के लिए नहीं है।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 12
    4



    पीछे मत देखो हर कोई गलती करता है, वे मानव अनुभव का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और अक्सर लोग बहुत लंबे समय तक उन में फंस जाते हैं। अगली बार जब आप कोई गलती करते हैं, तो इसे स्वीकार करें और सही रास्ते पर वापस जाने के लिए याद रखें।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 13
    5
    कुछ मज़े करो जीवन चल रहा है और हम अक्सर देरी को खत्म करते हैं कि हम क्या करना पसंद करते हैं या अनुभव करते हैं कि हम जिम्मेदारी के नाम पर अनुभव करना चाहते हैं। यह भी अक्सर आप ऊब कर सकते हैं, जो आपको धीमा कर सकता है और आपको कम प्रेरित कर सकता है
    • कम से कम एक हफ्ते या एक महीने में बहुत ही मजाकिया करो
  • रिचार्ज चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    प्रलोभन में पतन सबसे मना किया आनंद समय की बर्बादी है, लेकिन आम तौर पर कमजोरियों में नहीं देखा जाता है। मिठाई खाओ या एक मूर्ख उपन्यास पढ़ें। अपने पसंदीदा टेलीविजन शो से डीवीडी पर या इंटरनेट पर मैराथन देखें आपको जो कुछ करना पसंद है, उसे ढूंढें, लेकिन शायद ही कभी इस सिर पर करने की अनुमति दें।
    • बेशक, ऐसे स्वास्थ्य, जो कि स्वास्थ्य संबंधी क्षति, जैसे ड्रग्स, से बचा जाना चाहिए। विचार कुछ अनावश्यक और हानिरहित है, लेकिन हानिकारक नहीं है
  • 7
    लोगों और उन चीज़ों से कुछ समय निकालें जो आपको निकालें हर किसी को भावनात्मक रूप से परेशान या थकाऊ कारकों से निपटने की जरूरत है और इन तत्वों को कुछ डिग्री के लिए अक्सर अपरिहार्य होते हैं यदि आप स्थायी रूप से इस कारण से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो कम से कम एक दिन के लिए बचने की अनुमति दें।
    • उन दोस्तों से फोन कॉल से बचें जो आपके जीवन को नकारात्मकता लाते हैं और अगले दिन व्यक्ति को फोन करते हैं। एक बोरिंग सहकर्मी के ईमेल को दोपहर के लिए इंतजार करना छोड़ दें और जब आप उस व्यक्ति से निपटने के लिए भावनात्मक ऊर्जा एकत्र करते हैं तो जवाब दें
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 15 बुलेट 1
    • अपने बिल, बैंक विवरण और अन्य वित्तीय दस्तावेजों को एक दराज में रखो और कल तक फिर से न देखें।
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 15 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 16
    8
    ध्यान और प्रार्थना करो ध्यान और / या प्रार्थनापूर्ण स्थिति में कम से कम 5 से 20 मिनट व्यय करें। ध्यान धार्मिक व्यक्तियों के लिए अच्छी तरह से काम करता है या नहीं, लेकिन अगर आप विश्वास के व्यक्ति हैं, तो प्रार्थना में इस प्रक्रिया के लिए एक नए सिरे से आध्यात्मिक घटक भी शामिल है। किसी भी तरह, लक्ष्य इस समय के दौरान दर्द और नकारात्मकता को चले जाने देना है।
  • विधि 3
    मानसिक रूप से पुनः लोड करें

    रिचार्ज चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कई चीजों को एक बार में बंद करना अनुसंधान से पता चलता है कि एक ही समय में कई चीजें करने से एक सूखा लगता है और कुल मिलाकर कम संतुष्ट होता है आप अपने कार्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे और यहां तक ​​कि अगर आप पर्याप्त रूप से पूरा कर सकते हैं, तो आप एक समय में एक कार्य करने से कम समय में अपनी मानसिक ऊर्जा खर्च करते हैं।
  • 2
    प्रौद्योगिकी से कुछ समय निकालें 24 घंटों से जुड़ा होने के कई फायदे हैं, लेकिन दुनिया के साथ संबंध के इस स्तर को आप बिना देखे मानसिक थकावट की ओर ले सकते हैं।
    • जब आप "अकेले" हैं तब भी जुड़ा होने का मतलब है कि आपको आराम करने का मौका नहीं मिलता है और केवल अपने आप पर फ़ोकस करने का मौका नहीं मिलता है।
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 18 बुलेट 1
    • अपने फोन को बंद करें, सोशल मीडिया से बाहर निकलें और अपना कंप्यूटर अनप्लग करें। इसे फिर से चालू करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए, उठो और इन तकनीकी उपकरणों से दूर चले जाएं।
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 18 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 1 9
    3
    बड़े लक्ष्यों को छोटे भागों में विभाजित करें जब आप केवल दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप ऊर्जा और प्रयास की मात्रा पर सवाल करते हैं, क्योंकि इनाम बहुत छोटा और दूर लगता है इन लक्ष्यों को छोटे, छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित करके, आप नियमित रूप से कई छोटे जीत प्राप्त कर सकते हैं। और इससे लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना आसान होता है
    • यदि आप छह महीनों में दो आकार के कपड़ों को कम करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, लक्ष्य छह हफ्तों के लिए प्रति सप्ताह एक पाउंड खोने में विभाजित करें।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 20
    4
    अपने एजेंडे से कुछ गतिविधियां कट करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास पूर्ण समय-सारिणी के लिए शारीरिक ऊर्जा है, तो आपके पास मानसिक ऊर्जा नहीं छोड़ी जा सकती है। उस चीज को निकालें जो की ज़रूरत नहीं है या इच्छा नहीं है अधिक समय का रिहा, यहां तक ​​कि महीने में केवल कुछ घंटों के बाद भी, आपका मन कम तनाव और अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 21
    5
    दिन के अंत में मानसिक बक्से को साफ करें यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले अपनी टू-डूसी सूची के बारे में सोचते हैं, तो समय लेने के लिए अपने कंप्यूटर या नोटबुक पर जो कुछ भी आपको अपने मन को आराम देने के साथ-साथ आपके शरीर को भी लिखना है, लिख दें।
    • आप बिस्तर से पहले अगले दिन की गतिविधियों का निर्धारण करके एक कदम आगे जा सकते हैं।
  • 6
    निर्णय लेने में कम समय व्यतीत करें फैसले लेने की प्रक्रिया में बहुत अधिक मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए समय लेने वाली फैसलों को सीमित करने से ऊर्जा बचाई जा सकती है और जब आपकी बड़ी, अनिवार्य समस्या उत्पन्न होती है, तो आपकी बैटरी को छोड़ दिया जाता है।
    • निर्णय सभी पक्षों से आता है: क्या आप नाश्ते के लिए अनाज या टोस्ट चाहते हैं? क्या मैं काले या भूरे रंग के पैंट पहनूँगा? क्या मुझे अपने सहकर्मियों के साथ बाहर जाना चाहिए जब वे मुझे आमंत्रित करेंगे?
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 22 बुलेट 1
    • सौभाग्य से, आपको जो निर्णय लेने की जरूरत है, उनमें से अधिक छोटे होते हैं, इसलिए भले ही चुनाव आदर्श से दूर हो, कुछ भी गंभीर नहीं होगा। इस तरह के फैसले के लिए, अपनी वृत्ति का पालन करें और सवाल न करें। महत्वपूर्ण निर्णयों और स्थायी परिणामों पर खर्च करने के लिए अपनी ऊर्जा बचाएं
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 22 बुलेट 2
    • एक अन्य मुद्दा यह है कि ओवर-फ़ैंस आपके विचारों को स्पष्ट रूप से, योजना और फ़ोकस में सोचने की क्षमता को मिटा सकता है।
      चित्र शीर्षक रिचार्ज चरण 22 बुललेट 3
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com