IhsAdke.com

स्पोर्ट्स पीन के गुणों का विश्लेषण कैसे करें

60 मिनट से ज्यादा की अवधि के लिए अभ्यास और शारीरिक गतिविधियों के लिए, विज्ञान ने पहले ही स्पोर्ट्स ड्रिंक की खपत से एक प्रदर्शन हासिल किया है। चुनने के लिए कई प्रकार हैं I यह परिभाषित करने के लिए थोड़ा भ्रमित हो सकता है कि कौन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। पेय के कुछ विशिष्ट विविधताएं भी हैं उनमें से कुछ पूर्व-व्यायाम पेय और दूसरों को पुनर्प्राप्ति के पल के लिए है। आपके लिए सबसे अच्छा पेय खोजने के लिए, उनमें से हर एक का विश्लेषण करना जानना महत्वपूर्ण है। आपकी गुणवत्ता जांचते समय, आपको पता चल जाएगा कि यह ब्रांड और प्रकार आपके उद्देश्यों के लिए आदर्श हैं।

चरणों

विधि 1
कार्बोहाइड्रेट की जांच करें

एक स्पोर्ट्स ड्रिंक के मुख्य घटक पानी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। मांसपेशियों से ग्लाइकोजन को पुनर्प्राप्त करने में मदद करने के लिए एथलीटों के लिए कार्बोहाइड्रेट महत्वपूर्ण हैं, जो गतिविधि को जारी रखने के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं।

1
उस पेय में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जानिए आप उस पेय के उपयोग के दौरान कब और क्यों पर कार्बोहाइड्रेट की अलग-अलग मात्रा की आवश्यकता होगी। एक पूर्व व्यायाम पेय शामिल कर सकते हैं और अधिक है कि एक कार्बोहाइड्रेट गतिविधि के दौरान सेवन किया जा करने के लिए। इसके विपरीत, पूर्व व्यायाम पेय कम कार्बोहाइड्रेट होता है और केवल यह (क) हाइड्रेटेड रखने और पानी बनाए रखने के साथ मदद करने के लिए सेवा कर सकते हैं।
  • आइसोटोनिक पेय के बारे में अधिक जानें इसोटोनिक स्पोर्ट्स ड्रिंक में 6 से 8% कार्बोहाइड्रेट, पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। आइसोटोनिक पेय आमतौर पर शारीरिक गतिविधियों के दौरान खपत के लिए बनाया जाता है। इसकी ऊर्जा बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट का आदर्श मात्रा है यदि आपको यकीन नहीं है कि आपको कौन सी पेय की ज़रूरत है, तो पेशकश की जाने वाली लाभ और इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण आइसोटोनिक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
  • हाइपोटोनिक पेय के बारे में अधिक जानें इस प्रकार का पेय कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स का 6% से कम खपत करता है। इसमें मांसपेशियों में ग्लाइकोजन को फिर से भरने के लिए पर्याप्त नहीं है। वे केवल जलता प्रयोजनों के लिए अनुशंसित हैं इन्हें 60 मिनट से कम या गतिविधि के पहले / बाद के दौरान व्यायाम किया जा सकता है। इलेक्ट्रोलाइट्स द्रव प्रतिधारण के साथ मदद मिलेगी।
    एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन करें शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • हाइपरटोनिक पेय पदार्थों के बारे में अधिक जानें ये उनकी रचना में 8% से अधिक कार्बोहाइड्रेट के साथ पेय पदार्थ हैं हाइपरटोनिक पेय अपने उच्च कार्बोहाइड्रेट लोड की वजह से अभ्यास के दौरान या उसके बाद भस्म होने के लिए आदर्श नहीं हैं। वे पाचन और पुनर्जलीकरण को कम कर सकते हैं, क्योंकि शरीर द्वारा उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट को पचाया जाता है। हाइपरटोनिक तरल पदार्थ सबसे अधिक उपयोग होते हैं जब व्यायाम से कम से कम एक घंटे में उच्च कार्बोहाइड्रेट भार की आवश्यकता होती है। इससे गतिविधि से पहले मांसपेशी ग्लाइकोजन को संग्रहित करने में मदद मिलेगी।
    एक स्पोर्ट्स ड्रोन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक 1 बुलेट 3
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पोषक तत्वों में इस तत्व की मात्रा का विश्लेषण करके खेल के पेय पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट के प्रतिशत की गणना करें। हमेशा ये पेय उनकी संरचना में कार्बोहाइड्रेट का प्रतिशत नहीं दर्शाते हैं। इस प्रकार, यह गणना करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • ग्राम के लिए एमएलएस की सर्विंग्स परिवर्तित करें ऐसा करने के लिए, बस 1 से 1 भाग दें।
    • ग्राम में भाग के आकार से पेय पदार्थ में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को विभाजित करके कार्बोहाइड्रेट के प्रतिशत की गणना करें। फिर 100 से गुणा करें
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    सामग्री सूची में कार्बोहाइड्रेट प्रकारों की जांच करें। विभिन्न कार्बोहाइड्रेट अलग-अलग तरीकों से अवशोषित होते हैं। स्पोर्ट्स ड्रिंक के लिए, आदर्श हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ तेज़ी से पचाने वाली कार्बोहाइड्रेट हैं।
    • उन पेय ग्लूकोज, माल्टोडेक्सट्रिन, डेक्सट्रोज, कॉर्न सिरप ग्लूकोज में अमीर और फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का एक मिश्रण युक्त का चयन करें। ये उच्च ग्लाइसेमिक लोड और तेजी से पाचन के साथ विकल्प हैं।
    • फ्रुकोस में समृद्ध पेय से बचें और / या इस तत्व को ऊर्जा के मुख्य स्रोत के रूप में शामिल करें फ्रुक्टोज, जब अलग-थलग, पाचन, के रूप में जल्दी अवशोषित किया जा रहा नहीं के रूप में आवश्यक है, ताकि मांसपेशी ग्लाइकोजन बहाल है धीमा कर देती है। ज्यादातर स्पोर्ट्स ड्रिंक फ्राकोस-समृद्ध कॉर्न सिरप का उपयोग स्वाद पर करते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है सामग्री पढ़ने के लिए और क्या कार्बोहाइड्रेट के प्रकार है कि इस्तेमाल किया जा रहा पुष्टि करने के लिए।
  • विधि 2
    अन्य कार्यात्मक सामग्री की जांच करें

    स्पोर्ट्स ड्रिंक भी अन्य कार्यात्मक अवयव लाते हैं एक बुनियादी खेल पेय पानी, कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट लाएगा। कुछ और विशिष्ट संस्करण प्रोटीन, विटामिन, खनिज, कैफीन और एमिनो एसिड ला सकते हैं। ये सामग्रियां खेल के प्रकार के आधार पर सहायक हो सकती हैं

    एक स्पोर्ट्स ड्रोन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक 4



    1
    इलेक्ट्रोलाइट्स की जांच करें इलेक्ट्रोलाइट रक्त प्रवाह में एक बफर के रूप में कार्य करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोशिकाओं को अपने कार्य को ठीक से बनाए रख सकते हैं ताकि रक्त को पानी और इसकी प्रतिधारण के माध्यम से चलने में सहायता मिल सके। अधिकांश स्पोर्ट्स ड्रिंक इस के लिए सोडियम और पोटेशियम का उपयोग करते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के मुताबिक सोडियम पानी के प्रतिधारण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिलती है। पोटेशियम के बारे में, हाल के विश्लेषणों ने निष्कर्ष निकाला है कि इन पेय पदार्थों में जलयोजन पर इसका प्रभाव कम है
  • एक स्पोर्ट्स ड्रिंक की गुणवत्ता का आकलन करें शीर्षक चरण 5
    2
    विटामिन और खनिजों के साथ एक पेय चुनें यदि आप एक अतिरिक्त पूरक की तलाश में हैं कैल्शियम और पोटेशियम मांसपेशियों के कार्यों के लिए महत्वपूर्ण खनिजों के अच्छे उदाहरण हैं। वे प्रवृत्तियों के साथ लोगों को गतिविधियों के दौरान तंग करने में मदद करते हैं। जस्ता शरीर द्वारा ऊर्जा के सबसे कुशल उपयोग में महत्वपूर्ण होना भी दिखाया गया है। जबकि मैग्नीशियम पोस्ट-व्यायाम छूट को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 6
    3
    कैफीन के साथ एक पेय चुनें यदि आप अधिक तीव्र खेल में भाग लेना चाहते हैं और आप अपने प्रदर्शन को सुधारना चाहते हैं। अध्ययन बताते हैं कि कैफीन मानसिक सतर्कता बढ़ा सकता है और, जब कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलकर, ग्लाइकोजन प्रतिधारण में मांसपेशियों की मदद कर सकते हैं। हालांकि, केवल एथलीटों के लिए सिफारिश की जाती है जो अवधि में 60 मिनट से अधिक की गतिविधि का अभ्यास करते हैं। इसके अलावा, कम मात्रा में कैफीन के साथ एक पेय चुनना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह अतिरिक्त पदार्थ प्रतिकूल प्रभाव ला सकता है। एक साधारण ऊर्जा पेय पहले से ही ज्यादा आवश्यक कैफीन लाएगा आदर्श रूप से, 200 मिलीग्राम कैफीन प्रति दिन से अधिक नहीं है।
  • 4
    एक पोस्ट व्यायाम वसूली के लिए एक प्रोटीन पेय चुनें। अध्ययन बताते हैं कि व्यायाम बढ़ाने के बाद एक घंटे में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया जाता है और मांसपेशी संश्लेषण कम हो जाता है और थकान कम हो जाती है। दूध (मट्ठा प्रोटीन) और सोया प्रोटीन को पुनर्प्राप्ति के बाद में पुनर्प्राप्ति में काफी कुशल दिखाया गया है।
  • एक स्पोर्ट्स पीने की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक 8
    5
    मांसपेशियों को होने वाले नुकसान को कम करने और थकान को कम करने में सहायता के लिए अमीनो एसिड के साथ एक पेय चुनें। 1% की मात्रा में एमिनो एसिड पहले से ही प्रदर्शन और मुकाबला थकान में कुशल साबित हुई है। यह घटक एक और अधिक तीव्र व्यायाम, जैसे मैराथन या ट्रायथलॉन के दौरान उपभोग के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक के लिए आदर्श है
  • युक्तियाँ

    • यह पाया गया है कि दूध एक उत्कृष्ट पोस्ट-कसरत के स्वास्थ्य अधिकारी है, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज शामिल हैं जो नए पेशी के ऊतकों के थकान और संश्लेषण से निपटने के लिए आवश्यक होते हैं।
    • फलों के जूस उनके उच्च कार्बोहाइड्रेट और फास्ट-पचाने वाले शर्करा के लिए एक प्राकृतिक पूर्व-व्यायाम पेय के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं। व्यायाम से पहले फलों के जूस लेने पर, जलयोजन में सहायता के लिए पानी का भी उपयोग होता है।
    • नारियल का पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ उत्कृष्ट आइसोटोनिक पेय के रूप में दिखाया गया है। इसे पारंपरिक स्पोर्ट्स ड्रिंक के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • कई स्पोर्ट्स ड्रिंक बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों को पेय पदार्थों की पेशकश करते समय सावधानी का प्रयोग किया जाना चाहिए, खासकर उन लोगों को पानी, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और पोटेशियम के अलावा कार्यशील सामग्री।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com