IhsAdke.com

अल्कोहल एसिटाइडहाइड को अल्कोहल पेय पदार्थों से एक्सपोजर को कैसे कम किया जाए

एसिटालडिहाइड एक संयुग्मित होता है जो संभावित रूप से कैंसर (कैसिनोजेनिक) का कारण बनता है और स्वाभाविक रूप से मादक पेय पदार्थों में और कई खाद्य पदार्थों जैसे कि केले और दही में होता है। इसे फलों के स्वाद वाले खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है

हालांकि नियंत्रण केंद्र और रोकथाम पता नहीं लगाया एसीटैल्डिहाइड कैंसर है, यह इस प्राकृतिक रूप से उत्पन्न रासायनिक कि आम तौर पर मादक पेय पदार्थों में पाया व्यवहार के लिए जोखिम को सीमित करने के लिए अच्छा है। यह और भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इन पेय और एसीटैल्डिहाइड इथेनॉल से endogenously गठन में मौजूद हाल ही में मनुष्यों के लिए एक कैसरजन समूह 1 के रूप में कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसी (आईएआरसी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) के आधार पर वर्गीकृत किया गया है।

संभावना है कि शराब मौखिक गुहा, अन्नप्रणाली, पेट और जठरांत्र संबंधी मार्ग के अन्य घटकों में कैंसर पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, जो अल्कोहल पेय पदार्थों का आनंद लेते हैं वे एसिटाडाडिहाइड के साथ अपने संपर्क को सीमित कर सकते हैं।

वैज्ञानिक संदर्भों के संबंध में: सभी जानकारी वैज्ञानिक पत्रिकाओं में एकत्रित की गई थी। संबंधित वैज्ञानिक लेखों को खोजने के लिए कृपया PubMed का उपयोग करें। "एसिटालडिहाइड", "शराब", "कैंसर", "पेय पदार्थ" और "सिस्टीन" जैसे प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें एसीटैल्डिहाइड पर आईएआरसी रिपोर्ट यहां पायी जा सकती है: https://monographs.iarc.fr/ENG/Monographs/vol71/mono71-11.pdf

चरणों

अल्कोहल पेय पदार्थों से स्टेप 1 से कैसराइजिंग एसिटाडाडिहाइड एक्सपोजर को कम से कम चित्रित करें
1
मादक पेय पदार्थों से बचें, जो मुंह में एसिटाडाडिहाइड के उच्च स्तर के कारण होते हैं। जैसे ही आप एक शराबी पेय की एक घूंट ले, रोगाणुओं कि स्वाभाविक रूप से अपने मुंह में रहते तुरन्त एसीटैल्डिहाइड में शराब परिवर्तित। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के नीचे रहने वाले रोगाणुओं ने शराब को एसिटाडाडिहाइड में बदल दिया। जब शराब तो metabolizes शरीर समय का जीवाणु रोगाणुओं है कि शरीर में रहते हैं नीचे एसीटैल्डिहाइड नहीं तोड़ सकता है की इस अवधि में और भी अधिक एसीटैल्डिहाइड टूट जाती है जिगर भी एसीटैल्डिहाइड पैदा करता है। यह मुंह एसीटैल्डिहाइड रोगाणुओं द्वारा उत्पादित, मुंह, गले और तरह का कैंसर हो सकता है। के बराबर या 100 micromolar câncer.Observe से अधिक का एक एसीटैल्डिहाइड एकाग्रता मुँह में शराब से उत्पादित एसीटैल्डिहाइड की राशि जरूरी निगल लिया जा रहा से पहले पहले से मौजूद पेय में एसीटैल्डिहाइड की राशि से संबंधित नहीं है हो सकता है। हालांकि, शरीर में पेय में अल्कोहल की मात्रा (एकाग्रता) और मुख्य कारक मुंह में एसीटैल्डिहाइड के उच्च स्तर और शरीर के बाकी के कारण से एक है।
  • यह दिखाया गया है कि Calvados (एक फ्रेंच ब्रांडी) 40% शराब के साथ पैदा करता है और अधिक एसीटैल्डिहाइड एक पेय (एक ड्रिंक या 5 मिलीलीटर चम्मच के बराबर) के बाद मुंह में ले जाया जा रहा है। समय है कि पीने के बाद कम से कम पांच मिनट के लिए लिया जाता है और है से, यह एसीटैल्डिहाइड के उच्च स्तर को पैदा करता है। उस राशि में, एसिटाडाडिहाइड कैंसर पैदा कर सकता है।

    40% शुद्ध शराब, नियमित रूप से शक्ति वोदका और अन्य मजबूत आत्माओं के समान है, का एक समाधान भी कैंसर पैदा जब एक ड्रिंक ले लिया है करने में सक्षम एसीटैल्डिहाइड स्तर का उत्पादन है, लेकिन राशि आमतौर पर Calvados से कम है। 12.5% ​​अल्कोहल के साथ शराब भी कैंसर एसीटैल्डिहाइड स्तरों पेय के हर 5 मिलीलीटर उत्पादन में सक्षम है, हालांकि वे की तुलना में (स्तर निगल के बाद सही समय के साथ बदलता रहता उल्लेखनीय कम कर रहे हैं, लेकिन लगभग के लिए राशि सकता है 40% द्वारा आधे से शराबी ताकत)

    5% शराब की सामग्री के साथ बीयर द्वारा उत्पादित एसीटैडाइडहाइड का स्तर वाइन का आधा हिस्सा है और कार्सिनजनिक दहलीज से नीचे आता है (हालांकि यह विभिन्न ब्रांडों और बीयर के प्रकार के अनुसार अलग-अलग हो सकता है)। लाइट बियर भी कम एसिटाडाडिहाइड पैदा करता है ध्यान दें कि ली गई घूंट का आकार इन परिणामों को बदल सकता है, इसलिए बीयर की बड़ी चीज के परिणामस्वरूप कैसिनोजेनिक स्तर एसीटैडीडिहाइड हो सकते हैं। 5 मिलीलीटर बीयर की घूंट ज्यादा नहीं है एक सीप जिस तरह से लिया जाता है वह भी एसीटैल्डिहाइड की मात्रा को बदल सकता है, साथ ही समान परिस्थितियों में एसिटाडाडिहाइड के कुछ अलग स्तरों को प्रदर्शित करने वाले वैज्ञानिक अध्ययनों के साथ।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 2 से एसिटैल्डिहाइड एक्सपोजर के कारण कैंसर को कम से कम चित्रित करें
    2
    पहले से मौजूद एसीटैल्डाइहाइड के उच्च स्तर वाले मादक पेय से बचें। पेय पदार्थों की शराब सामग्री का एसिटाडाडिहाइड सामग्री के अनुरूप कोई संबंध नहीं है।
    • वोदका और जिन में सबसे कम एसिटाडाडिहाइड एकाग्रता (0-300 माइक्रोनोलर) है। इसका मुख्य कारण यह है कि वे बहुत शुद्ध उत्पाद प्राप्त करने के लिए कई बार डिस्टिल्ड हैं। दोनों आमतौर पर कॉलम डिस्टिलर्स का उपयोग करते हैं, जो लगभग शुद्ध शराब का उत्पादन करते हैं। यदि एल्बिक प्रकार के डिस्टिलर्स का उपयोग किया जाता है, तो यह आम तौर पर कॉलम डिस्टिलर्स के साथ संयोजन में किया जाता है। जिन के साथ, केवल अंतिम आसवन आमतौर पर अभी भी साथ आयोजित किया जाता है

      वोदका और जिन के लिए एसीटैल्डिहाइड अपेक्षाकृत मुक्त होने का एक और कारण यह है कि ये आमतौर पर अनाज (कभी-कभी आलू) से बने होते हैं। फल, अनाज नहीं हैं, एसीटैल्डिहाइड का मुख्य स्रोत हैं, यद्यपि मादक पेय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला खमीर एसीटैल्डिहाइड पैदा करता है। इस प्रकार, आसुत पेय पदार्थ (मजबूत अल्कोहल पेय) फल से बना हुआ हो सकता है कि 26,000 माइक्रोलोलेटर एसीटैल्डिहाइड हो सकते हैं।

      आसुत फल पेय में एसीटैल्डिहाइड नहीं हो सकता है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के पेय के औसत में लगभग 20,000 माइक्रोलोल्वर एसीटैल्डिहाइड हैं बंदरगाह शराब, शेरी और अन्य प्रकार की गढ़वाली मदिरा से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे लगातार उच्च स्तर एसीटैल्डिहाइड होते हैं, आंशिक रूप से जिस तरह से वे वृद्ध हैं

      शेरी में एसीटैल्डिहाइड की भिन्नता, लगभग 1,000-12,000 micromolar है, जबकि पोर्ट वाइन में बदलाव के बारे में 500 18,000 है। अनैच्छिक वाइन और कॉन्यैक शून्य से लेकर 5,000 माइक्रोनोडर एसीटैल्डिहाइड तक हो सकते हैं। सफेद वाइन अपेक्षाकृत कम स्तर हो सकते हैं। व्हिस्की और बोर्नबॉन में एसिटाडाडिहाइड अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में हो सकते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर अभी भी डिस्टिलर्स का उपयोग करते हैं।

      बीयर लगभग 1,500 micromolar तक हो सकती है, लेकिन औसत 200 लाइट लागर बियर के करीब है और जो "एल" जैसे कुछ बियर के फल सुगंध नहीं है cetaldeído का सबसे कम सांद्रता होना आवश्यक है। इसके अलावा, बियर थोक में उत्पादन किया है और अधिक परिष्कृत भरने उपकरणों के उपयोग, जो बियर के ऑक्सीकरण रोकने के साथ पैक कम सांद्रता होना चाहिए।
      कैल्वाडोस में 500 और 1,500 माइक्रोनोलर एसीटैल्डीहाइड के बीच है।
      • ध्यान दें कि मादक पेय पदार्थों के विशिष्ट ब्रांडों में एसिटाडडिहाइड की मात्रा जानने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए सामान्य स्तरों से उच्च स्तरों से बचें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि बीटर्स और वाइन में बड़ी मात्रा में एसिटिडाइहाइड होते हैं, इस सामग्री के स्तर को बढ़ा नहीं सकते हैं क्योंकि इसकी सामग्री (कोई सीधा संबंध नहीं है)
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 3 से एसिटाडडिहाइड एक्सपोजर के कारण कैंसर को कम करने वाला चित्र
    3
    मादक पेय पदार्थों को पतला करें शराब और एसीटैल्डिहाइड सामग्री को पतला करने के लिए गैर-अल्कोहल वाले पेय पदार्थों को एसीटैल्डिहाइड युक्त कार्बोनेटेड पानी, कार्बोनेटेड पानी और टॉनिक पानी की संभावना नहीं है। इससे निचले स्तर पर मुंह और गले में एसिटाडडिहाइड की मात्रा को बनाए रखने में मदद मिलती है। फलों के रस में एसिटाडडिहाइड हो सकता है
    • एक उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि 350 मिलीलीटर बियर का एक गिलास और 45 मिलीलीटर वोडका की मात्रा में एसीटैल्डिहाइड की एक ही एकाग्रता (माइकोमोलोर) होती है। यद्यपि वोदका और बीयर की मात्रा में लगभग समान मात्रा में अल्कोहल होते हैं, वोडका की मात्रा में एसिटाडाडिहाइड बहुत कम मात्रा में होता है
      इसलिए, वोदका आदेश 350 मिलीलीटर की कुल प्राप्त करने के लिए कार्बोनेटेड पानी से पतला है, पेय बियर की तुलना में काफी कम कुल एसीटैल्डिहाइड होगा और, जब किया जाता है, के बारे मुंह बियर में एसीटैल्डिहाइड एक ही राशि छोड़ने के लिए है ।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 4 से कैसराइजिंग एसिटाडाडिहाइड एक्सपोजर को कम से कम चित्रित करें
    4
    उत्कृष्ट मौखिक स्वच्छता बनाए रखें आपके मुंह में कम रोगाणुओं, बेहतर। अपने दांतों को ब्रश करें, शराब मुक्त फ्लश का उपयोग करें। हालांकि, आप अपने मुंह में रहने वाले रोगाणुओं को पूरी तरह से समाप्त नहीं कर पाएंगे।
    • ध्यान दें कि शराब वाली माउथवॉश मुंह कैंसर की घटना पांच गुना तक बढ़ा सकती है (हालांकि कुछ अध्ययनों में यह नहीं दिखता है)
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 5 से कैंसर से होने वाले एसेडाल्डिहाइड एक्सपोजर को छोटा नामांकित चित्र
    5
    अल्कोहल पीने से पहले एमिनो एसिड एल-सिस्टीन लेना (एन-एसिटाइलसीस्टीन या एनएसी) तुरंत एसीटैल्डिहाइड को निष्क्रिय कर लेता है इसका उपयोग शरीर में एसिटाडाडिहाइड स्तर को कम करने के लिए किया गया है, खासकर पेट में, जब शराब का सेवन किया जाता है।



  • अल्कोहल पेय पदार्थों से एसिटाडडिहाइड एक्सपोजर के कारण कैंसर को कम करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    पीने के तुरंत बाद पीने या शराबी पेय पीने शराब मुंह और शराब, एसीटैल्डिहाइड और शराब के अवशेष को निगलने के बाद गला कि एसीटैल्डिहाइड में परिवर्तित किया जा सकता से rinsed है, तो काफी हद तक साथ मुंह और संपर्क में garganta.Quanto कम समय एसीटैल्डिहाइड मनाने से निकाल दिया जाएगा मुंह और गले, कम कैंसर के स्तर कोशिकाओं के संपर्क में रहेंगे। बेशक कुछ एसीटैल्डिहाइड पेट और निचले जठरांत्र संबंधी मार्ग में ले लिया है, लेकिन, वैसे भी, शराब शरीर के इन भागों से भस्म हो जाएगा और अभी तक अतिरिक्त एसीटैल्डिहाइड गठित किया जाएगा। एल-सिस्टीन लेने से शरीर को नुकसान पहुंचने में मदद मिलती है।
  • अल्कोहल बेविएज़ से स्टेप 7 से कैसराइजिंग एसिटाडडिहाइड एक्सपोजर को कम करने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    जितनी जल्दी हो सके मदिरा पेय पीना। याद रखें कि हर बार जब आप शराबी पेय का घूंट लेते हैं, तो आपके मुंह में एसिटाडाडिहाइड स्तर ऊपर गोली मारता है। मादक पेय बारी या चूसना ताकि वे मुंह और गले के संपर्क में बने रहें, जितना संभव हो कम समय के लिए। इसे सुरक्षित और जिम्मेदारी से करने के लिए ध्यान रखना
  • अल्कोहल पेय पदार्थों से स्टेप 8 से कैसराइजिंग एसेडाल्डिहाइड एक्सपोजर को कम करने वाला चित्र
    8
    मादक पेय पदार्थों की सीमा को सीमित करें अल्कोहल पेय पदार्थों में एसिटाडाडिहाइड के कारण कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसका मूल रूप से मतलब है कि प्रत्येक पेय कैंसर का खतरा बढ़ता है और प्रति दिन एक पेय भी उस जोखिम को बढ़ाता है। तीन पेय अनिवार्य रूप से ट्रिपल risco.Além है कि अगर आप नशे की बात करने के लिए पीते हैं, शराब और एसीटैल्डिहाइड के एक उच्च स्तर के लिए अपने शरीर में जिसके परिणामस्वरूप के बाद भी आप अल्कोहल पीना होगा।
    • नियमित रूप से बियर की 350 मिलीलीटर (5% शराब), शराब की 120 या 150 मिलीलीटर, दृढ़ शराब या मिठाई के 90 मिलीलीटर और लगभग 45 मिलीलीटर मजबूत आत्माओं के लिए एक पेय मात्रा में। ध्यान दें कि ये भाग संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य मानकों पर आधारित हैं, और सरकारी स्वास्थ्य-आधारित उपाय देश-देश में भिन्न-भिन्न हैं।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 9 से कैसराइजिंग एसिटाडाडिहाइड एक्सपोजर को कम से कम चित्रित किया गया चित्र
    9
    यदि आप कुछ प्रभावी ALDH2 जीनों को नहीं लेते हैं तो पूरी तरह से पीने से बचें प्रभावी जीन जोड़ी के बिना लोग एसीटैल्डिहाइड को एसिटिक एसिड (मूल रूप से गैर कैंसरयुक्त सिरका) और साथ ही दूसरों में तोड़ने में विफल होते हैं। इसलिए, एसीटैल्डिहाइड की वजह से वे कैंसर के उच्च जोखिम में हैं। एएलडीएच 2 की एक प्रभावी जोड़ी एशियाई आबादी में असामान्य है - आमतौर पर एक या दोनों दोषपूर्ण हैं।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 10 से कैसराइजिंग एसेडाल्डिहाइड एक्सपोजर को कम से कम चित्रित करें
    10
    घर पर मादक पेय पदार्थों से बचें बीयर और घर का बना शराब (हस्तनिर्मित) के बावजूद कई वाणिज्यिक से भी अधिक प्रतियों एसीटैल्डिहाइड को रोकने के लिए की संभावना नहीं है, एसीटैल्डिहाइड के बहुत उच्च स्तर घर का बना बियर और वाइन में मापा गया था। वही आसुत आत्माओं के लिए जाता है (जैसे चांदनी!) अपर्याप्त बॉटलिंग और उत्पादन (किण्वन आदि) के तरीकों से एसिटाडाडिहाइड के उच्च स्तर हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इस लेख के लिए, एक घूंट 5 मिलीलीटर (एक चम्मच) के बराबर है। उच्चतर या निचले लक्ष्यों में एसिटाडाडिहाइड की भिन्न सांद्रता हो सकती हैं। हालांकि, याद रखें कि एक पेय में शराब की एकाग्रता एक बड़ा कारक है।

    चेतावनी

    • यह संभव है कि ये सभी सावधानियां व्यर्थ में हैं। नियंत्रण केंद्र और रोकथाम के एक कैसरजन एसीटैल्डिहाइड रूप में नहीं पहचानी और अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित लेख शराब और कैंसर के बीच केवल एक तिहाई डिग्री संबंध दिखाया।
    • इस विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें शराब का सेवन डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा (क्वींसलैंड के चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, ऑस्ट्रेलिया, 2004), (जुड़वां पर अनुसंधान के लिए यूनिट कम करने के लिए मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया था और जेनेटिक महामारी विज्ञान, लंदन में सेंट थॉमस के अस्पताल , 2004) और स्ट्रोक (सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंस, 2001) के जोखिम को कम करने के लिए। शराब पीने से आपकी ज़िंदगी लंबी हो सकती है, जबकि बहुत अधिक पीने से इसे कम हो सकता है, इतालवी शोधकर्ताओं के अनुसार। उनका निष्कर्ष एक लाख से अधिक लोगों और 9 4,000 लोगों की मौत के 34 बड़े अध्ययनों से एकत्र आंकड़ों पर आधारित है।
    • हमेशा जिम्मेदारी से पीते रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com