IhsAdke.com

टीम पर्यावरण में अच्छी तरह से कैसे काम करें

एक टीम के माहौल में ऐसा कोई भी व्यक्ति होता है जिसे कार्य पूरा करने के लिए दो या दो से अधिक लोगों को एक साथ काम करने की आवश्यकता होती है। चाहे जो भूमिका आप चुनते हैं, चाहे अकेले हों या दूसरों के साथ, आप कभी-कभी उन परिस्थितियों से सामना कर सकते हैं जिन्हें टीम वर्क की आवश्यकता होती है। बिल्डिंग टीम वर्क कौशल को ध्यान और प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन टीम के सदस्य के रूप में कार्य करने में सफलतापूर्वक योगदान करना सीखना संभव है। टीम के माहौल में अच्छी तरह से काम करने के तरीके जानने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

चरणों

एक टीम पर्यावरण चरण 1 में काम ठीक शीर्षक
1
टीम लीडर होने की कोशिश करने से बचें। याद रखें कि हर कोई एक भूमिका है एक टीम के माहौल का हिस्सा होने के नाते आपकी भूमिका को पहचानने और साथ ही हर किसी की भूमिका के मूल्य को समझने का मतलब है ताकि सभी टीम के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से उनकी भूमिकाओं को एकीकृत कर सकें। आम भूमिकाओं में शामिल हैं:
  • तकनीशियन वह व्यक्ति है जो कार्य और प्रक्रिया का गहन ज्ञान लेता है, और उपयोगी जानकारी और व्यावहारिक मार्गदर्शन का एक अच्छा स्रोत है।
  • प्रर्वतक टीम पर रचनात्मक व्यक्ति है, और विचारों को अवधारणा के साथ-साथ एक असामान्य तरीके से समस्याओं को सुलझाने के लिए अच्छा है।
  • प्रेरक एक टीम खिलाड़ी है जो सभी लोगों को काम पर रखने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाता है और काम करने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों के लिए खुलापन दिखाता है।
  • एक टीम पर्यावरण चरण 2 में काम ठीक शीर्षक वाली छवि
    2
    कवर ले लो यह महत्वपूर्ण है कि टीम में सभी को सुना जाए। टीम के सदस्य बनने के लिए, आपको बाकी सभी का सम्मान करना चाहिए और साथ ही पता होना चाहिए कि वे जो कुछ कहते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है। जब कोई अन्य व्यक्ति बात कर रहा है, अपनी बारी का इंतजार करें, और दूसरी तरफ जब आप बात कर रहे हों, तो आप क्या कह रहे हैं इसकी पुष्टि करें।
  • एक टीम पर्यावरण चरण 3 में काम ठीक शीर्षक वाली छवि
    3
    "हम" भाषा का प्रयोग करें बिल्डिंग टीम वर्क कौशल में गैर-टकराव संबंधी संचार तकनीक सीखना शामिल है आप अपने बयान में "मैं" और "आप" के बजाय "हम" का उपयोग कर इसका उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप टकराव के वाक्यांश को "पुनः पता कर सकते हैं।" एक दोस्ताना तरीके से कह रही है कि "हमें इसे सुलझाने की ज़रूरत है।"



  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सकारात्मक प्रतिक्रिया दें टीम के माहौल में सकारात्मक मनोबल बढ़ाने और बनाए रखना सभी सदस्यों की जिम्मेदारी है। अपने टीम के साथी को प्रोत्साहित करके, सकारात्मक और प्रेरित तरीके से परियोजनाओं को आगे बढ़ाने, और अपने दृष्टिकोण के साथ प्रेरणादायक दूसरों को प्रोत्साहित करके इस अभ्यास पर फ़ीड करें।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने सभी साथी को जानें याद रखें कि कोई भी बराबर नहीं है और प्रत्येक सदस्य के पास कुछ चीजों की ताकत, कमजोरियां, पसंद और नापसंद है। जानते हुए कि हर खुश साथी क्या मजबूत और उत्पादक कार्य संबंधों को विकसित करना और एक दूसरे की भूमिकाओं की प्रशंसा करना सीखना आवश्यक है।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    आत्म-केंद्रित मत बनो निर्णय लेने से पहले टीम के वातावरण में हर किसी के बराबर महत्व पर विचार करें। उदाहरण के लिए, इसे छोड़ने के लिए पहले और काम करने के लिए आखिरी होने पर विचार की कमी होगी क्योंकि आप कर सकते हैं इसके अलावा, यह किसी अन्य सदस्य की बीमारी या निजी संकट की क्षतिपूर्ति करने के लिए आवश्यक हो सकता है, इसके बिना यह सोचकर कि यह आपको नकारात्मक कैसे प्रभावित करता है।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं बोलने या अभिनय करने से पहले, अपने आप से यह पूछें कि आपके सहयोगियों में से किसी ने भी उस बात की या काम किया है, तो आप अपने निर्णय का उपयोग करके समूह के काम का निर्माण करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com