IhsAdke.com

एक सिरदर्द डायरी कैसे उपयोग करें

आप सिरदर्द या अक्सर सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो आप एक दैनिक सिरदर्द है, जो एक रिकॉर्ड है कि घटना है कि इस प्रकरण से पहले आती है के बारे में दर्द की प्रत्येक प्रकरण, जानकारी के अलावा, भी शामिल है से लाभ हो सकता। यह आपको संभावित दर्द निवारकों की पहचान करने और उपचार की प्रभावशीलता की निगरानी करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ अपने चिकित्सक की मदद से माइग्रेन या अन्य विकारों का निदान कर सकता है।

चरणों

एक सिरदर्द डायरी चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
बनाओ या एक डायरी ले लो अन्य पत्रिकाओं के विपरीत, बहुत विशिष्ट चीजें हैं जिन्हें आपको अपने दस्तावेज़ में रिकॉर्ड करने की ज़रूरत होगी और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इन मदों को शामिल करने के लिए याद रखेंगे (और यह भी आपके पढ़ने में आसान), प्रत्येक अभिलेख को एक के रूप में संरचित करना बेहतर होगा पूर्व-भरा क्षेत्रों के साथ फार्म आप कागज की एक शीट पर लिख सकते हैं या टाइप कर सकते हैं या "सिरदर्द डायरी" के लिए इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं और उन साइटों में से एक से एक प्रपत्र प्रिंट कर सकते हैं - आपका डॉक्टर आपके लिए एक टेम्पलेट भी व्यवस्थित कर सकता है मॉडल के बावजूद, एक फ़ोल्डर में प्रतियां बनाएं और उन्हें एक साथ सहेजें।
  • एक सिरदर्द डायरी स्टेप 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने सिरदर्द के बारे में जानकारी के लिए फ़ील्ड शामिल करें। इससे आप सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता के पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने चिकित्सक को सटीक निदान करने में सहायता कर सकते हैं।
    • रिकार्ड की तारीख और समय जब दर्द शुरू हुआ और दिनांक और समय यह बंद कर दिया। कुछ आधासीसी कुछ दिनों तक चल सकते हैं।
    • कुछ चेतावनी के संकेत: विशेष रूप से आधासीसी अक्सर तथाकथित "prodromal लक्षण" है, जो इन लक्षणों में से एक और पूरी सूची के लिए दृश्य गड़बड़ी (आभा के साथ माइग्रेन), कठोर गर्दन और irritabilidade- शामिल हो सकते हैं से पहले कर रहे हैं, पर wikiHow पर लेख की तलाश कैसे migraines से बचने के लिए हालांकि, ध्यान रखें कि आप इन लक्षणों में से कोई भी महसूस नहीं कर सकते हैं और अन्य लक्षणों को नोटिस कर सकते हैं।
    • स्थान, प्रकार और दर्द की गंभीरता: दर्द के स्थान और संभव के बारे में बताएं - स्पंदन, टपकाव, क्रैकिंग, अंधा कर रही, हत्या, या किसी भी अन्य शब्द जैसे दर्द का प्रकार का सही वर्णन करता है। 1 से 10 के पैमाने पर दर्द की गंभीरता का आकलन करें
    • क्या आपको मतली या उल्टी है? क्या आपके पास बुखार या दस्त है? दर्द के साथ आने वाले सभी लक्षणों या एपिसोड के कुछ ही समय बाद सूचीबद्ध करें।
    • आप पर दर्द का असर क्या था? क्या आप सामान्य रूप से अपनी गतिविधियों को विकसित करने में सक्षम थे, या आप पूरी तरह कमजोर कर चुके थे?
  • 3
    संभावित कारणों के बारे में जानकारी शामिल करें माइग्रेन और अन्य प्रकार के सिरदर्द से जुड़ा हुआ लगता है - या कुछ कारणों से - नींद, आहार और कुछ गतिविधियों सहित ये ट्रिगर्स अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न होते हैं, और विशिष्ट कारकों को पहचानना महत्वपूर्ण है जो "आपके" सिरदर्द के ट्रिगर हो सकते हैं।
    • आप क्या खा चुके और पिया: दर्द के प्रकरण के दिन आप जो कुछ खा चुके और पीते थे, और अगर संभव हो, तो दिन पहले।
    • सिर दर्द के दिन आप ने क्या किया: दर्द और दिन पहले अपनी गतिविधियां रिकॉर्ड करें - किसी भी अलग गतिविधि को शामिल करना सुनिश्चित करें, लेकिन इसमें सबसे अधिक सांसारिक भी शामिल है
    • आप कितने घंटे की नींद की थी: बार जब आप अपने सिर दर्द से पहले रात बिस्तर पर चला गया, और समय वह भूल नहीं गया है कि नींद की गुणवत्ता का उल्लेख रिकॉर्ड (यदि आप रात के दौरान कई बार उठा, उदाहरण के लिए)
    • कोई भी दवाएं जो आपने अपने सिरदर्द से पहले की है: निर्धारित निर्धारित और गैर-प्रेषण दवाएं, साथ ही साथ हर्बल या पोषण संबंधी पूरक। भले ही फोकस असामान्य खामियों पर होना चाहिए, विशेष रूप से, आप जो दवाएं नियमित रूप से लेते हैं उन्हें रिकॉर्ड करना भी एक अच्छा विचार है
    • किसी भी तनाव या असामान्य घटना जो सिरदर्द से एक या दो दिन पहले हुई है: क्या आपके उत्तेजना, चिंता या अन्य प्रकार के तनावों के कारण कुछ भी हुआ है? इन घटनाओं के साथ ही आपको जो कुछ भी महसूस किया गया है - खुशी, अवसाद, क्रोध - दर्द होने से पहले।
  • एक सिरदर्द डायरीज़ चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सिरदर्द के लिए उपचार दस्तावेज़ यहां तक ​​कि अगर आपकी पत्रिका आपको सिर दर्द की संख्या कम करने में मदद करती है, तो आप उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसलिए, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी उपचार की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।
    • आपके द्वारा ले जा रहे सभी प्रतिबंधात्मक दवाओं की सूची करें: यदि आपके पास लगातार या गंभीर माइग्रेन का सिरदर्द है, तो आपका डॉक्टर प्रतिरक्षाकारी (जिसे "रोगनिरोधक" भी कहा जाता है) लिख सकता है यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए कौन सी दवा सही है, विभिन्न परीक्षणों और त्रुटियों की आवश्यकता हो सकती है - इसलिए जो भी आप लेते हैं उसे नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है, और कब।
    • किसी भी एनाल्जेसिक दवा या "निष्फल" सूची: यदि आप एक सिरदर्द है, तो आप या तो एक निष्फल दवा ले सकते हैं (जो माइग्रेन तंत्र व्यवधान) एक एनाल्जेसिक, या दोनों के रूप में,। निवारक दवाओं के साथ, आपके लिए सबसे अच्छी दवा का पता लगाना जरूरी है - इस प्रकार, आपके द्वारा जो रिकॉर्ड किया गया था, जब आपने इसे लिया और इसका नतीजा क्या हुआ।
    • किसी भी अन्य दर्द से राहत कार्य को रिकॉर्ड करें: ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनका उपयोग आप अपने सिरदर्द की कोशिश कर सकते हैं, और अंधेरे कमरे में झूठ बोलकर एक कप कॉफी पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। रिकॉर्ड करें कि आपने क्या किया, आपने कब किया, और इसका नतीजा क्या था
  • सिरदर्द डायरीज़ चरण 5 का उपयोग करें शीर्षक वाले चित्र
    5
    किसी भी अन्य जानकारी को शामिल करें जिसमें आपको उपयोगी हो सकता है या आपके डॉक्टर ने अनुरोध किया है।



  • एक सिरदर्द डायरी चरण 6 का प्रयोग करें चित्र
    6
    हर बार जब आपके सिर में दर्द होता है तो अपनी जर्नल में रिकॉर्ड करें यहां तक ​​कि अगर दर्द गंभीर नहीं है, तो इसे दर्ज किया जाना चाहिए - पूरी तरह से और ईमानदारी से यथासंभव सभी जानकारी लिखें।
  • एक सिरदर्द डायरीज़ चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पैटर्न के लिए देखो जितने अधिक रिकॉर्ड आपके पास हैं, उतना आसान होगा कि संभावित ट्रिगर और उनके उपचार दोनों के लिए पैटर्न ढूंढना आसान होगा। इस प्रकार, आप केवल दो या तीन सिरदर्द के बाद दर्द के संभावित ट्रिगर की पहचान करेंगे।
  • एक सिरदर्द डायरीज़ चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    संभावित ट्रिगर से बचें यदि आप अपने सिरदर्द के संभावित कारण की पहचान करते हैं, तो उस भोजन, गतिविधि या स्थिति से बचें इस प्रकार, आप निर्धारित करने के लिए कितनी देर तक आप सिर दर्द और क्या उनकी कड़ाई से इस जानकारी में मदद मिलेगी निर्धारित करता है, तो चलाता है कि यदि आपको संदेह तथ्य दोषी में हैं बिना रहना अपने दैनिक का उल्लेख कर सकते हैं।
  • एक सिरदर्द डायरी चरण 9 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    9
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें अपने डॉक्टर से डायरी ले लीजिए और उसे किसी भी प्रकार के पैटर्न के बारे में पता करें, जिससे आपको पता नहीं चल पाया गया है। आपकी कहानी के आधार पर - डायरी भी शामिल है - अगर आपकी आवश्यकता है तो आपका डॉक्टर आपकी दवा या अन्य उपचार में बदलाव कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रकाश, धूप, या ज़ोर से आवाज़ के अत्यधिक प्रदर्शन से कुछ लोगों में माइग्रेन का कारण हो सकता है।
    • यदि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवा अच्छी तरह से काम करती है, तो इस तथ्य को रिकॉर्ड करें कि आप इसे फिर से उपयोग करने के लिए याद दिलाने के लिए यदि समान सिरदर्द होता है
    • एक वैज्ञानिक की तरह सोचें और तथ्यों को रिकॉर्ड करें आप सोच सकते हैं कि कुछ भोजन ने आपके सिरदर्द का कारण बना है, उदाहरण के लिए, लेकिन जो कुछ भी आपने खाया है उसे अच्छी तरह से लिखना सुनिश्चित करें। समय के साथ, एक अपराधी जिसे आपने कभी नहीं माना हो सकता है

      • यदि आपको यकीन नहीं है कि कोई विशेष भोजन या पेय आपके सिरदर्द को ट्रिगर कर रहा है, तो उन्हें कुछ महीनों के लिए उपभोग करना बंद कर दें अगर आपके सिरदर्द कम या कम गंभीर हैं, तो नीचे लिखें। तो फिर भोजन का सेवन करना शुरू करें और सुनिश्चित करें कि आपका सिरदर्द अधिक तीव्र या गंभीर हो।
      • माइग्रेन के लिए बहुत से खाद्य पदार्थ ज्ञात ट्रिगर हैं विशेष ध्यान दें और ध्यान दें कि यदि आप लगभग 30 घंटे की पिछली अवधि में इन मदों में से किसी का सेवन किया है चॉकलेट, कृत्रिम मिठास, कुछ मसाले, शराब, वृद्ध पनीर या प्रसंस्कृत खाद्य (सहित डिब्बाबंद, डिब्बाबंद और किण्वित)।
    • जब आपके मन में घटनाएं ताजा होती हैं तो रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करें यदि आप सिरदर्द को पंजीकृत करने के लिए कुछ दिनों का इंतजार करते हैं, तो आप शायद बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी भूल जाएंगे - यदि संभव हो, तो जैसे ही आप ऐसा करने में सक्षम महसूस करते हैं, अपना पंजीकरण करें। जब आप सिरदर्द प्राप्त करते हैं, तो कुछ लोग अपनी डायरी में लिख सकते हैं, अन्य किसी से उन्हें लिखने के लिए कहते हैं, लेकिन यदि वह दर्द या मतली को बदतर बना देता है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि लक्षण गायब न हों।
    • आप सिरदर्द के लिए विभिन्न प्रकार की हर्बल दवाओं की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने सभी प्रयासों के जितने संभव हो सके उतने विवरण के रूप में दस्तावेज़ को सुनिश्चित करना चाहिए। भले ही हर्बल दवाएं आम तौर पर हानिरहित हों, तो सुनिश्चित करें कि हर्बल चिकित्सा और आप जो भी दवाएं ले रहे हैं, उसके बीच कोई बातचीत नहीं है - प्राकृतिक सिरदर्द के इलाज के बारे में अपने चिकित्सक को देखें

    चेतावनी

    • आपकी दवा में कोई भी बदलाव - एक नई दवा शुरू करना, खुराक बदलना या अपनी दवा वापस लेने से - अपने डॉक्टर से सलाह के बाद किया जाना चाहिए आप पाएंगे कि आपको अपनी खुराक में वृद्धि या एक निश्चित दवा का प्रयोग करना बंद करनी होगी, लेकिन आप नहीं जानते कि इस तरह के कार्यों के संभावित प्रभाव क्या हैं। इसके अलावा, दवाओं के लिए हफ्तों या महीनों में प्रभावी रूप से आवृत्ति या सिरदर्द की गंभीरता को कम कर सकते हैं - इसलिए आपको कभी भी जल्द से जल्द उसे नहीं छोड़ना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com