IhsAdke.com

कैसे वापस बढ़ाएँ

यद्यपि पीठ अक्सर शरीर का हिस्सा होता है जिसे लोग अंतिम रूप से देखते हैं, वे महत्वपूर्ण हैं। चूंकि कोई भी इस क्षेत्र को देख नहीं सकता है जब आप आईने में दिखते हैं (कम से कम, वैसे ही आप पेट और मछलियां देख सकते हैं), यह काफी हद तक उपेक्षित है। फिर भी, अपने मांसपेशियों को विकसित करना महत्वपूर्ण है मजबूत वापस न केवल सुंदर नहीं है, बल्कि दर्द से रोकने में मदद करता है और दिन-प्रतिदिन गतिविधियों और खेल में आसन और प्रदर्शन में सुधार करता है। यदि आप प्रसिद्ध "वी" को रखना चाहते हैं, तो वजन का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण शुरू करें और अपनी आदतें बदल दें।

चरणों

भाग 1
बड़े पृष्ठीय पेशी का विकास करना

चित्र शीर्षक एक व्यापक वापस चरण 1 प्राप्त करें
1
भारोत्तोलन कार्यक्रम को इकट्ठा करें जिम में जाने और वजन बढ़ाने शुरू करना मुश्किल नहीं है। चूंकि आपके पास एक विशिष्ट लक्ष्य है - अपनी पीठ का विस्तार करें - एक चार्ट को एक साथ रखा जाना अच्छा है जो इन मांसपेशियों को सर्वोत्तम संभव तरीके से विकसित करने में मदद करता है। आप इसे स्वयं के द्वारा कर सकते हैं या आप को अलग-अलग और प्रभावी व्यायाम युक्तियाँ देने के लिए शारीरिक शिक्षा शिक्षक से पूछ सकते हैं।
  • निर्धारित करें कि आप कितनी बार ट्रेन करना चाहते हैं प्रत्येक मांसपेशी समूह को सप्ताह में कम से कम दो बार ट्रेन करें और परिणामों को अनुकूलित करने के लिए एक तीसरी कसरत जोड़ें। याद रखें कि आराम के दिन अलग करना महत्वपूर्ण है, जिसमें शरीर ठीक हो सकता है और अधिक दुबला द्रव्यमान हासिल कर सकता है।
  • सात से आठ व्यायाम शामिल करें जो आपकी पीठ के बड़े और छोटे मांसपेशियों को बड़े और परिभाषित करने के लिए काम करते हैं। इसके लिए, आपको बहुत व्यापक आंदोलन करना चाहिए। शक्ति, आकार, ताकत और धीरज पर परिणामों को अनुकूलित करने के लिए दो सेट करें और हफ्तों में दोहराव की संख्या भिन्न करें। आप अधिक स्थानीय ताकत हासिल करने के लिए एकतरफा संस्करण (व्यायाम केवल एक हाथ से) कर सकते हैं। अंत में, प्रत्येक श्रृंखला के दौरान 45-60 सेकंड के लिए आराम।
  • एक व्यापक वापस चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ वापस व्यायाम का मिश्रण। तकनीकी शब्दों में, "व्यापक पीठ वाले" लोगों में अच्छी तरह से विकसित पृष्ठीय मांसपेशी होती है, जो उन्हें "वी" आकार देती है इस क्षेत्र में काम करने के लिए निम्नलिखित तीन या चार अभ्यास का संयोजन करें।
    • पट्टी पर अपना वजन उठाएं यह बड़े पृष्ठीय को विकसित करने के सबसे प्रभावी (और मुश्किल) तरीके हैं। आप प्रभावों को बदलने के लिए कुछ पदों और पदचिह्न मिश्रण कर सकते हैं।
    • अपने हाथों के पास बार या अच्छी तरह से दूर रखें जब आप स्थिर होते हैं, तब तक पूरे शरीर को ऊपर उठाएं जब तक कि आपकी ठोड़ी उपकरणों से ऊपर नहीं है।
    • कुछ आसान विकल्प बनाओ अगर आपके पास इतना ताकत नहीं है उदाहरण के लिए, अपने पैरों के नीचे एक टोकरा लगाओ और जब तक आपकी ठोड़ी इसके ऊपर नहीं है तब तक बार की ओर कूदो। फिर शुरू करने की स्थिति पर वापस लौटें इस कदम को तब तक बनाएं जब तक कि आपको और अधिक उन्नत के लिए तैयार न लगे।
  • चित्र शीर्षक एक व्यापक वापस जाओ चरण 3
    3
    एक लंबी पट्टी के साथ घोड़ा चप्पू बनाओ इस अभ्यास को बार और मशीन के साथ अभ्यास करना अलग चीजें हैं। इस विकल्प में, आप अपनी पीठ को घुमाते समय फर्श पर एक बार उठा लेंगे।
    • 15-20 पाउंड के साथ जिम बार पकड़ो टिप पर अधिक वजन रखो यदि आप एक समय में धीरे-धीरे 2 किलो बढ़ा सकते हैं या बढ़ा सकते हैं। आपके हाथों में गौण के साथ शुरू करो, अपने हाथों का सामना करना पड़ता है।
    • अपने घुटनों को धीरे से मोड़ो और अपनी कूल्हों को वापस अपनी पीठ के साथ सीधे खींचें। अपनी कोहनी झुकाए बिना अपने हाथ फर्श की तरफ निलंबित करें यह आरंभिक स्थिति है
    • साँस छोड़ें और गले की तरफ की तरफ उछलने के लिए अपने किनारे का उपयोग करें अपनी कोहनी और ट्रंक को स्थिर करें - अपनी पीठ की मांसपेशियों को रोकें और अनुबंध करें
    • अपनी बाहों को धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में वापस लेना और पुनरावृत्ति समाप्त होने तक आंदोलन दोहराते रहें।
    • बड़े पृष्ठीय काम करने के लिए कंधे के ब्लेड को पीछे की ओर चिपका दें। कुछ मामलों में, आप व्यायाम के प्रभाव को अनुकूलित करने के लिए बड़े पृष्ठीय को पूर्व अनुबंध कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक व्यापक वापस जाओ चरण 4
    4
    क्षैतिज पुल खींचें यह पैडलिंग का एक और रूप है, जो उन लोगों के लिए आदर्श है जो बार उठा नहीं सकते हैं या वैकल्पिक तरीके से व्यायाम करने के लिए पसंद कर सकते हैं।
    • जिम में पुलर मशीन पर बैठो आप "वी" या "डब्ल्यू" भाग, अधिक बार, रस्सियों आदि सहित कई अलग-अलग सलाखों और पदों का उपयोग कर सकते हैं। खींचता लोड लोड करें, लेकिन यह अभी भी थोड़ा कठिन है
    • अपने पैरों और बाहों के साथ बैठो थोड़ा मोटा, अपनी पीठ सीधी और आपके पेट को अनुबंधित करें तब आप की ओर मशीन केबल खींच कर जब तक आपकी कोहनी पसलियों की तरफ 90 डिग्री कोण पर नहीं होती। बहुत जल्दी खींचो मत, या यह व्यायाम की प्रभावशीलता को कम करेगा। केबल धीरे-धीरे रिलीज करें और मांसपेशियों को विकसित करने के लिए प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। जब तक किया गया तब तक आंदोलन दोहराते रहें।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यापक वापस जाओ चरण 5
    5
    सामने या रियर हैंडल बनाएं बार व्यायाम की तरह, पुलर बड़े पृष्ठीय के लिए एक बहुत प्रभावी व्यायाम है। इसमें, आप चरखी से वजन खींचना चाहिए
    • Handbar बैठा या खड़े हो जाओ व्यायाम के प्रत्येक संस्करण में विभिन्न भार शामिल हैं।
    • क्षैतिज संभाल के समान स्थिति में बैठें सुनिश्चित करें कि बार आपके सिर के ऊपर है और इसे अपने हथेलियों के सामने रखकर रखें। अपने कंधों को संरेखित करें और चोट से बचने के लिए अपने कंधे के ब्लेड के बीच अपनी मांसपेशियों का उपयोग करें। बड़ी पृष्ठीय को अनुबंधित करें और उरोस्थि की दिशा में पट्टी खींचें। यदि आप इसे नीचे नहीं प्राप्त कर सकते हैं, चिंता न करें: वजन कम करें और धीरे-धीरे ताकत बढ़ाएं प्रारंभिक स्थिति में बार लौटें और श्रृंखला समाप्त होने तक जारी रखें।
    • कंधे की ऊंचाई पर बार के साथ, मशीन के सामने खड़े हो जाओ अपने हाथों को उस पर रखो और कंधे के ब्लेड को वापस ले लें इस अभ्यास को करने के लिए लोड को कम करने के लिए याद रखें जब तक आप अपनी बाहों का विस्तार नहीं करते, तब तक पट्टी को नीचे खींचें, अपनी कोहनी के साथ थोड़ा मोटा होता है, जैसा कि आप अपने जांघों को छूने की कोशिश करते हैं। वजन बढ़ने को नियंत्रित करें क्योंकि यह आरंभिक स्थिति पर लौटता है और श्रृंखला के अंत तक जारी रहता है।
    • कंधे के ब्लेड को आगे और नीचे फेंको और व्यायाम करने से पहले बड़े पृष्ठीय को काम पर रखें।
  • भाग 2
    डेल्टोइड्स का विकास करना

    एक व्यापक वापस चरण 7 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    1
    डलोटोड्स का काम करें पीठ को विस्तारित करने के लिए आपको डेल्टोइड्स (कंधे की मांसपेशियों) को भी विकसित करना होगा उन सभी भागों के माध्यम से पास करें: पूर्वकाल, औसत दर्जे और पश्च, साथ ही चक्रीय कफ। यह आपकी ताकत बढ़ाने के अनुकूलन कर सकता है और आपको समय के साथ व्यापक बना सकता है। बड़ी पृष्ठीय के साथ, नीचे दी गई तीन से चार अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें
  • चित्र का शीर्षक एक व्यापक वापस जाओ चरण 8
    2
    डंबल्स के साथ विकास करो यह कंधों को विकसित करने के लिए सबसे प्रभावी अभ्यासों में से एक है जब तक वे आपके सिर पर सीधे स्पर्श न करें, तब तक भार उठाएं।
    • डंबल्स की एक जोड़ी का उपयोग करें या, यदि आप चाहें, तो एक बार जो आपके कंधे से थोड़ा अधिक व्यापक है। एक आरामदायक लेकिन अभी भी भारी भार रखो अपने पेट को सीधा करें, अपनी पीठ को सीधा करें और अपने वजन को सीधे अपने हाथों से उठाएं सामान्य स्थिति पर लौटें और श्रृंखला के अंत तक जारी रखें।
    • एक हल्का भार के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे बढ़ें जैसे कि आप मजबूत हो जाते हैं, जब तक कि आप कुछ कठिनाई के साथ दस पुनरावृत्तियों को पूरा नहीं करते।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यापक वापस ले जाएं चरण 9
    3
    डंबल्स और केटलल के साथ पार्श्व की ऊंचाई करो। इस अभ्यास को deltoids के तीन भागों काम करने के लिए भी महान है जमीन के सामने अपने हथेलियों के साथ भार उठाएं पहले से ही अधिक आदी लोगों के लिए केटिलेल आसान होते हैं
    • एक प्राकृतिक स्थिति में वजन या केटलबेल को पकड़ो, साथ ही भीतर की तरफ का सामना कर रहे हथेलियां कंधे की मांसपेशियों के साथ भार उठाएं, जब तक कि कंधे के ब्लेड की समानांतर न हो, जमीन के सामने हथेलियों के साथ। यदि आप चाहते हैं, प्रत्येक पुनरावृत्ति के बीच थोड़ा आराम करने के लिए वैकल्पिक हथियार।
  • चित्र शीर्षक एक व्यापक वापस जाओ 12 कदम



    4
    पक्ष की ऊंचाई नीचे झुकाएं बहुत से लोग पीछे की तरफ तहखाने की उपेक्षा करते हैं, जो पीठ की मांसपेशियों से जोड़ते हैं आप बड़े पृष्ठीय और deltoids के बीच क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए उलटा crucifix कर सकते हैं
    • एक ढलान बेंच पर अपने पेट पर लेटें अपनी बाहों को अपने वजन से बढ़ाएं, जैसे कि क्रूसिफ़िक्स उन्हें अपनी पीठ के समानांतर छोड़ दें, और फिर शुरुआती स्थिति पर लौटें।
    • आपके कंधों का यह हिस्सा दूसरों के रूप में उतना मजबूत नहीं हो सकता है यदि आप व्यायाम में बहुत कम लोगों को उठाने का प्रबंधन करते हैं, तो चिंतित न हों।
  • भाग 3
    पीठ के अन्य मांसपेशियों का विकास करना

    चित्र शीर्षक से एक व्यापक वापस जाओ चरण 14
    1
    अपनी पीठ के बाकी हिस्सों को प्रशिक्षित करें आप क्षेत्र को विस्तृत करना भी चाहते हैं, लेकिन अन्य मांसपेशियों को तथाकथित "वी" के लिए प्रशिक्षित करना और सभी को अच्छी तरह से संतुलित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप घायल न हो जाएं। याद रखें कि महान पृष्ठीय और deltoids के कई अभ्यास भी पीठ के मध्य और निचले हिस्सों की मांसपेशियों को प्रभावित करते हैं, लेकिन यह भी एक या दो उनके लिए विशिष्ट आंदोलनों का अभ्यास करने के लिए आदर्श है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • काठ का विस्तार
    • पेंडुलम अभ्यास
    • भूमि सर्वेक्षण
    • पैर की क्षैतिज पुल
  • चित्र शीर्षक एक व्यापक वापस जाओ चरण 15
    2
    एरोबिक व्यायाम करें जो कि वापस मांसपेशियों का निर्माण करते हैं इस प्रक्रिया के भाग में वसा जलाने और दुबला शरीर द्रव्यमान के विकास शामिल है। मांसपेशियों को प्राप्त करते समय आप पहले से ही वसा और कैलोरी खाएंगे, लेकिन कुछ एरोबिक अभ्यास जोड़कर पूरी प्रक्रिया को और अनुकूल कर सकते हैं
    • प्रति सप्ताह 20 से 30 मिनट के साथ दो से चार तेज एरोबिक सत्र करें। बस मात्रा में इसे ज़्यादा मत करो, या आपको अपेक्षाओं के विपरीत एक प्रभाव मिलेगा। कुछ अच्छे उदाहरण: तैराकी, पैडलिंग, अंडाकार या एक कयाक आदि का उपयोग करना
    • HIIT अभ्यास करें (उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण, या उच्च तीव्रता का अंतराल प्रशिक्षण "), कसरत सत्र के लाभों को अनुकूलित करने के लिए, उदाहरण के लिए: एक मिनट के लिए गति रखें और दूसरे के लिए आराम करें।
  • भाग 4
    मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाने के लिए जीवन शैली को अनुकूल करना

    चित्र का शीर्षक एक व्यापक वापस जाओ चरण 16
    1
    विटामिन की खुराक लें अभ्यास के अभ्यास में मांसपेशियों के उपयोग के लिए रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है। इसलिए, मांसलता को और विकसित करने के लिए अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट युक्त विटामिन लेने के लिए आपके लिए यह अच्छा है प्रभाव को अनुकूलित करने के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले कम से कम आधे घंटे में मट्ठा प्रोटीन के साथ हिला लें।
    • स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर हिलाएं खरीदें यह देखने के लिए लेबल पढ़ें कि उत्पाद में अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में हैं या नहीं। आप हर 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के लिए 6 ग्राम प्रोटीन को निगलने की कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।
    • यदि आप किसी भी विटामिन की कोशिश नहीं करना चाहते, तो पूरी सफ़ाई वाली सैंडविच, टर्की का स्तन और पनीर का एक टुकड़ा खाएं। इस विकल्प का बहुत ही समान प्रभाव है।
  • एक व्यापक वापस चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पांच या छह छोटे, पौष्टिक भोजन एक दिन बनाओ ऐसी आदत आपको मांसपेशियों को विकसित करने में मदद कर सकती है, खासकर यदि आप एक स्वस्थ नाश्ता बनाते हैं, जैसे प्रशिक्षण के बाद पनीर का एक पनीर। वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए आवश्यक ऊर्जा रखने के लिए प्रत्येक भोजन समूह (फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और डेयरी) से विभिन्न विकल्पों को शामिल करें। आप नीचे आहार के कुछ विकल्पों को भी जोड़ सकते हैं:
    • चुकंदर।
    • ब्राउन चावल
    • ऑरेंज।
    • कैंटालूपो।
    • कॉटेज पनीर
    • क्विनोआ।
    • पालक।
    • एप्पल।
    • पूरी गेहूं की रोटी काटें।
    • गेहूं रोगाणु
    • काबुली चने का।
    • दाल।
    • बीन्स।
    • लिनन।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यापक वापस जाओ चरण 18
    3
    अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं चिकन और डेयरी उत्पादों (ग्रीक दही, उदाहरण के लिए) जैसे संपूर्ण, दुबला भोजन के साथ उन्हें खाएं। अपने आहार के लिए कुछ अन्य दिलचस्प विकल्प:
    • कार्बनिक दूध
    • अंडे।
    • कॉटेज पनीर
    • चराई से निर्मित बीफ़
    • नट और अखरोट का मक्खन
    • ग्रील्ड चिकन
    • बाइसन।
    • शंकु की तरह समुद्री भोजन
    • मछली, जैसे टूना, सैल्मन और सार्डिन
  • चित्र शीर्षक एक व्यापक वापस जाओ चरण 19
    4
    हाइड्रेटेड रहें बहुत सारे पानी पीने से शरीर की वज़न और मांसपेशियों को विकसित करने और प्रशिक्षण में इसके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए भोजन की देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने गतिविधि के स्तर के आधार पर प्रति दिन दो और चार लीटर तरल के बीच पीने की कोशिश करें।
    • फलों और सब्जियों और सब्जियों का आप उपभोग करते हैं जिसमें पानी भी होता है और आपके भोजन के लिए आदर्श होते हैं।
    • अपने प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें खोए गए तरल पदार्थों की भरपाई के लिए प्रशिक्षण के दौरान पानी की बोतल का उपयोग करें।
  • एक व्यापक वापस चरण 20 प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    5
    बहुत सारे आराम करो दिन की गतिविधियों से उबरने के लिए हर किसी को अच्छी रात की नींद की जरूरत होती है, विशेषकर जब वे भारी व्यायाम करते हैं यह आराम के दौरान है कि मांसपेशियों को उभरने में उबरने - यदि आप उस हिस्से की देखभाल नहीं करते हैं, तो आप अपनी प्रगति को खत्म कर देंगे
    • सात से नौ घंटे एक रात सो जाओ। यदि आप बहुत थका हुआ हो या थका हुआ हो, तो आराम और ठीक होने के लिए आधे घंटे की झपकी ले लो।
  • चेतावनी

    • यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं तो पता लगाने के लिए किसी भार-उठाने वाले कार्यक्रम लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • आप एक पेशेवर व्यक्तिगत ट्रेनर को सीख सकते हैं कि कैसे सही तरीके से व्यायाम करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com