IhsAdke.com

सिर ऊँचाई के लिए पैर उठाने के लिए कैसे

सभी प्रकार के एथलीट और मार्शल कलाकार अपने पैरों को अपने सिर की ऊंचाई तक बढ़ा सकते हैं, लचीलेपन और ताकत का प्रदर्शन कर सकते हैं। ये लोग नर्तक, स्केटर्स और इतने पर हैं सिर की ऊँचाई पर अपना पैर बढ़ाना एक मुश्किल व्यायाम हो सकता है - हालांकि, यदि आप गति की अपनी सीमा में सुधार करते हैं, तो अपने शरीर की कोर को मजबूत करते हैं और अपने पैर को और अधिक बढ़ाते हैं, आप इसे करने में सक्षम हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने लचीलेपन में सुधार

अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कूल्हों को बढ़ाएं कूल्हों में गोलाकार जोड़ शामिल होते हैं जो पैरों को आगे बढ़ने में मदद करते हैं। शरीर के इस हिस्से को खींचने पर केंद्रित होना आपके पैर को बेहतर गति प्रदान कर सकता है कई कूल्हे प्रकार के व्यायाम हैं - फ्लेक्सर्स, रोटेटर, अपवर्टर और इतने पर खींचकर। फ्लेक्सर्स को फैलाने के लिए:
  • आपके दाहिने घुटने के साथ घुटने और मंजिल पर अपना बायां पैर डालें बाईं हिप और घुटने 90 डिग्री के कोण पर होना चाहिए।
  • जब तक यह एक ही पैर की घुटने पर नहीं है, तब तक अपना दाएं हिप अग्रेषित करें। अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखो अपनी पीठ सीधे और अपनी छाती को आगे रखें
  • जब तक आप अपने कूल्हों में तनाव महसूस नहीं करते, तब तक ब्रीदें। 15-60 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। जब आप खींचते हैं, तो स्थिति घुटनों को बदल दें। हर तरफ आंदोलन को पांच बार दोहराएं। इन श्रृंखला को प्रत्येक दिन दो बार करें।
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए अपना पैर ऊपर उठाएं शीर्षक 2 चित्र
    2
    हैमस्ट्रिंग को बढ़ाएं ये मांसपेशियां हैं जो निचले जांघों से गुजरती हैं। उन्हें लंबा करने के कई तरीके हैं - इन अभ्यासों को अक्सर कुछ सहायक सतह या प्रतिरोध का एक ऑब्जेक्ट - जैसे कि दरवाज़े की दाल और एक दीवार, एक मेज, एक क्षैतिज पट्टी, या यहां तक ​​कि मंजिल - की आवश्यकता होती है कि खींच प्रभावी है एक दरवाजे की दहलीज के खिलाफ खिंचाव:
    • थ्रेशोल्ड के पास फर्श पर लेटें एक पैर क्षैतिज छोड़ दो, पोर्टल के माध्यम से गुजर रहा है। पोर्टल के बगल में स्थित दीवार के खिलाफ दूसरे पैर को रखें
    • दीवार से धीरे-धीरे शरीर से संपर्क करना शुरू करें - जब तक आपको लगता नहीं कि समर्थन के खिलाफ पैर को धक्का दिया जा रहा है आप हैमस्ट्रिंग पर अधिक तनाव महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
    • 15-60 सेकंड के लिए पकड़ो जब आप खींचते हैं, तो स्थिति घुटनों को बदल दें। हर तरफ आंदोलन को पांच बार दोहराएं। इन श्रृंखला को प्रत्येक दिन दो बार करें।
    • जब आप इस खिंचाव को कर सकते हैं, तो अन्य हेमस्ट्रिंग अभ्यासों की कोशिश करें जिससे आपको पैर आगे बढ़ने या फैलाने की आवश्यकता होती है - जैसे कि इसे टेबल पर खींचकर या फर्श पर बैठे
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
    3
    "तितली" या "मेंढक" फैलाएं उन्हें पैर की कंधे पर घूमते हुए, शरीर के किनारों की ओर flexed होना चाहिए। इन अभ्यासों को आमतौर पर नर्तकियों द्वारा किया जाता है, लेकिन पर्वतारोहण और अन्य एथलीटों का अभ्यास करने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी होते हैं। वे अपने पैर की लचीलेपन में सुधार कर सकते हैं "तितली" या "झाड़ू" खींचने के लिए:
    • फर्श पर अपने पैरों के तलवों के साथ एक साथ बैठो - इसलिए आपके पैरों में हीरा का आकार होगा।
    • अपने टखनों को पकड़ो और अपने कोहनी को अपने पैरों पर आराम दें। धीरे धीरे अपनी कोहनी के साथ अपनी जांघों को धक्का। अपने घुटनों पर अपनी बाहों को मत छोड़ो, या आपको चोट लग सकती है।
    • जब तक आपको भीतर की जांघ और कमर में एक मध्यम तनाव महसूस न हो तब तक खींचो। 10-20 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें - फिर रिलीज़ करें। प्रभाव को सुधारने के लिए 20-30 सेकंड के लिए आंदोलन को दोहराएं।
    • फर्श पर अपनी पीठ पर लेट जाओ अपने पैरों को उचित स्थिति में रखें, अपने घुटनों को "ड्रॉप" दें और फर्श पर जाएं पैरों के तलवों को एक साथ रखें और 30-60 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। हर दिन श्रृंखला को दोबारा दोहराएं।
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक दीवार के खिलाफ अपने पैर को बढ़ाएं पैर उठाने के लिए लचीलेपन को सुधारने के बाद, इसे दीवार के खिलाफ खींचना शुरू करें इस संरचना के विरुद्ध अपना पैर रखो और उसे अपने शरीर के पास लाओ, ताकि आपका पैर धीरे-धीरे आगे बढ़ सके कुर्सी या टेबल पर झुकने के लिए संतुलन
    • इन अभ्यासों के दौरान अपने नंगे पैर चलो, क्योंकि मोजे उन्हें फिसलन कर सकते हैं। यदि आपका पैर तेजी से बढ़ता है तो आपको चोट लगी हो सकती है
    • दूसरे पैर को प्रशिक्षित करें ताकि शरीर के दोनों पक्ष समान रूप से लचीले हो।
  • विधि 2
    शरीर के मूल को खींचकर

    अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    अपने शरीर की कोर की ताकत का मूल्यांकन करें इस क्षेत्र में ट्रंक की मांसपेशियां भी शामिल हैं कोर शरीर को स्थिर कर देता है - और यह मजबूत है, अधिक कुशलतापूर्वक आप कई व्यायाम करने होंगे। क्षेत्र की ताकत निर्धारित करने के लिए:
    • अपने पेट के साथ फर्श पर झूठ। छवि में दिखाए गए अनुसार, एक ट्यूब, एक लंबे खूंटी या पीठ पर एक शासक संलग्न करें। अपने हाथों को फर्श पर रखें ताकि वे कंधे के समानांतर हो। एक सीधा-अप झुकाव करो यदि छाती और पेट एक ही समय में "ऊपर चढ़ाएं", इसका मतलब होगा कि आपके पास एक मजबूत कोर है
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के शीर्षक से चित्र देखें
    2
    फिक्र व्यायाम करें बोर्ड कोर कोर को मजबूत बनाने की गतिविधियों में से एक है। वह एक ही समय में इस क्षेत्र में कई मांसपेशियों का काम करता है। ऐसा करने के लिए:
    • अपने पेट के नीचे लेट जाओ और फर्श पर अपने किनारे रखें, आपके कंधों के समानांतर
    • एक झुकाव बनाओ और "हवा में खड़े रहो," अपने कोहनी और किनारों को आगे बढ़ाए। बाहों में तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए शरीर को मुख्य मांसपेशियों को खड़ा करना और कसकर छोड़ दें।
    • शांत रहें और 60 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।
    • 60 सेकंड के लिए आराम करें और व्यायाम दोबारा एक से तीन बार दोहराएं।
  • अपने सिर को ऊपर उठाने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    साइड बोर्ड बनाएं जब आप पारंपरिक बोर्ड का मालिक होते हैं, तो यह आपके लिए बहुत आसान हो सकता है व्यायाम के एक और कठिन संस्करण को आज़माएं - साइड बोर्ड ऐसा करने के लिए, बोर्ड के समान स्थिति से शुरू करें। फिर अपने कंधे से नीचे अपने कोहनी के साथ फर्श पर एक बांह की कलाई डाल दें दूसरे के ऊपर एक पैर रखें, शरीर को घूर्णन कर दें ताकि उनमें से एक सतह के ऊपर स्थित हो। स्थिति बनाए रखने के दौरान ऊपर पुश करें
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए अपना सिर ऊपर उठाओ चित्र 8
    4
    पैर लिफ्टों करो ये अभ्यास कम पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेंगे पारंपरिक संस्करण बनाने के लिए, अपनी पीठ पर फर्श पर और शरीर के किनारों पर अपनी बाहों के साथ लेटना। धीरे-धीरे और स्थिर गति से अपने पैरों को बारी-बारी से 30 सेंटीमीटर मंजिल से ऊपर उठाएं। हर पैर हवा में लगभग दस सेकंड के लिए पकड़ो - फिर शांति से मूल स्थिति पर लौटें अपने घुटने मोड़ मत करो प्रत्येक पैर पर दस दोहराव करो। अभ्यास को हर दिन एक से तीन बार दोहराएं।
    • लिफ्ट के और अधिक कठिन संस्करण के लिए, एक साथ अपने पैरों को एक साथ उठाने का प्रयास करें उन्हें शांति से और स्थिर ताल में ले जाएं, जब तक कि वे मैदान से लगभग 30 सेंटीमीटर न हों उन्हें दस सेकंड के लिए हवा में पकड़ो - फिर शांति से उन्हें अपने मूल स्थान पर लौटें
  • चित्र शीर्षक से ऊपर उठाओ आपका लेग अप टू हेड चरण 9
    5
    पार्श्व सर्वेक्षण करें खड़े हो जाओ और अपने पैरों को एक साथ रखें। अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखो धीरे-धीरे और तेजी से मंजिल से करीब 6 इंच के ऊपर एक पैर उठाते हुए। फिर इसे मूल स्थिति में लौटाएं। अपने शरीर को बग़ल में झुकने न दें - इसे पूरी तरह से खड़ा रखें उस तरफ दस बार आंदोलन दोहराएं- फिर अपना पैर बदल दें। अभ्यास एक दिन में तीन बार करें।
    • शरीर को स्थिर रखने के लिए अपने कोर और ग्लुस्ट्स (नितम्बों) की मांसपेशियों को कस लें।
    • जैसा कि आप मजबूत हो, अपने पैरों को और अधिक उठाएं। एक और विकल्प यह है कि आप अपने सामने खड़े पैर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। अंग को प्रत्येक दिन थोड़ा अधिक बढ़ाने का प्रयास करें। अपनी शेष राशि रखने के लिए कुछ पर झुकें।
  • अपने सिर को ऊपर उठाने का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    6
    एक केटलबेल का उपयोग कर ट्रेन यह ऑब्जेक्ट लोहे के एक छोटे वजन के साथ एक हैंडल है जब आप इसे उठाते हैं, तो आपको संतुलन बनाए रखने के लिए शरीर के मूल का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है कोर को सुदृढ़ करने के लिए, 4.5 किलोग्राम कीटबेल से शुरुआत करें और घुटने टेकने वाले हेलो जैसे विभिन्न व्यायाम करें।
    • घुटन घुटने: एक पैर के साथ घुटने। अपनी छाती के सामने दोनों हाथों से केटललेल पकड़ो। अपने दाहिने कंधे की ऊंचाई तक वजन उठाएं फिर, अपने सिर के पीछे वजन और फिर अपने बाएं कंधे पर अंत में, कैटबेल को अपनी छाती में लौटें। विपरीत दिशा में जाकर व्यायाम को दोहराएं। इसे पांच बार पूरा करें - फिर दूसरे चरण के साथ घुटने टेकें और इसे पांच बार अधिक करें
    • सप्ताह में 3-4 बार केटबलेल के साथ व्यायाम करें।
  • विधि 3
    संतुलन में सुधार

    अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 11
    1
    एक पैर पर खड़े हो जाओ ऐसा करने से, खासकर जब आपके शरीर के कुछ हिस्सों को एक साथ चलते समय, पूर्ण संतुलन बनाए रखने के लिए आप लगातार समायोजित करने में मदद करेंगे।
    • खड़े हो जाओ और अपने पैरों को एक साथ रखें। उनमें से एक मंजिल से कुछ इंच उठाएं। कुछ सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें, अपनी आँखें खोलें। फिर अपनी आँखें बंद करें और फिर भी खड़े रहें। दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं यह प्रत्येक दिन के बारे में पांच बार करो।



  • अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए अपना सिर ऊपर उठाएं चित्र 12
    2
    अपनी बाहों के साथ घड़ी का प्रयोग करने की कोशिश करो ऐसा करने के लिए, आपके हाथ एक घड़ी के हाथों की तरह चले जाएँगे क्योंकि आप एक पैर पर संतुलन करते हैं। अपने दूसरे पैर को उठाएं और आगे बढ़ें। अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखो सूचक की 12 बजे की स्थिति में एक हाथ लें - फिर जब तक आप 03:00, 06:00 और 09:00 पदों तक नहीं पहुंच जाते, तब तक इसे बढ़ाना शुरू करें। अन्य पैर और दूसरे हाथ के साथ व्यायाम को दोहराएं।
    • हथियारों को छोड़कर - खड़े होने की जितना संभव हो सके, कोशिश करें। शांत रहें और अभी भी रहने पर ध्यान दें।
  • अपने सिर को ऊपर उठाने का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    3
    ट्रंक स्पिन करो ट्रंक शरीर का मुख्य भाग है - उस क्षेत्र पर ध्यान देने के साथ संतुलन का अभ्यास करना आपको अधिक आसानी से स्थिर करने में मदद करेगा। मुड़ें बनाने के लिए, अपने पैरों के साथ अपने कंधों के समानांतर खड़े रहें। एक छोटी सी trampoline या अन्य सतह पर चढ़ो जो नरम या लचीला है अपने हाथों से कुछ भारी पकड़ो, जैसे केटललेल, वजन या कुछ इसी तरह का। शरीर को कमर ऊंचाई पर एक तरफ घुमाएं और फिर दूसरे तक - करीब दस गुना।
    • चाल को सुचारू रूप से और जानबूझ कर, लेकिन किनारे से "चट्टान" न करें आप चाहते हैं कि शरीर को ट्रंक के हर रोटेशन के साथ प्रतिक्रिया दें। एक अन्य आंदोलन में लांच करने के लिए इस रोटेशन की गति का उपयोग न करें।
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए अपना पैर ऊपर उठाएं शीर्षक 14 चित्र
    4
    एक पैर के साथ वजन उठाना इस अभ्यास के लिए आपके पैरों को मजबूत और आपके शरीर को संतुलित रखने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है, जब आप वजन बढ़ाते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने बाएं पैर से संतुलन करें और अपने बायीं घुटने को थोड़ा फ्लेक्स करें। कूल्हों से आगे झुकें और अपने दाहिने हाथ से जमीन को स्पर्श करें एक 2 किलो डंबल पकड़ो। अपना दाहिना पैर उठाएं और इसे वापस फेंक दो। मूल स्थिति में सुचारू रूप से स्थानांतरित करें दूसरे चरण के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। एक समय में पांच सेट करो, सप्ताह के दौरान कुछ समय।
    • इस आंदोलन को सुचारू रूप से और लगातार अभ्यास करें। असंतुलित होने की कोशिश न करें शांति से साँस करें और अपने मूल और पैर की मांसपेशियों का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें ताकि व्यायाम को जानबूझ कर करें।
  • विधि 4
    कम प्रभाव व्यायाम का अभ्यास

    अपने सिर को ऊपर उठाने के शीर्षक से चित्र देखें
    1
    योग का अभ्यास करने की कोशिश करो इस प्रकार के व्यायाम शरीर को आराम करने, लंबा और शरीर को मजबूत करने के लिए शरीर की स्थिति का उपयोग करता है। योग कक्षाएं विशेष और सामान्य अकादमियों में पाए जाते हैं, साथ ही साथ डीवीडी और इंटरनेट पर। कई अलग-अलग प्रकार के योग हैं, शुरुआती से अधिक उन्नत कक्षाओं के लिए पाठ से। यहां कुछ आसन हैं जो आपके शरीर की लचीलेपन और ताकत को बेहतर बना सकते हैं ताकि आप अपने पैर को ऊपरी ऊंचाई पर उठा सकें:
    • नीचे दिखने वाला कुत्ता रुख
    • चेयर आसन
    • योद्धा आसनें I और II
    • चंद्रमा बढ़ती मुद्रा
    • इंटरलेस्ड कोण रुख
  • चित्र शीर्षक से ऊपर उठो आपका लेग टू टु आपले हेड चरण 16
    2
    पिलेट की कोशिश करो पिलेट्स व्यायाम का एक सेट है जो लचीलापन, शक्ति और धीरज पर जोर देती है, विशेष रूप से शरीर के मूल पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। एक आम 60-90 मिनट का प्रशिक्षण सत्र में अभ्यास को मजबूत करने के पुनरावृत्ति होते हैं। अधिकांश जिम और ये सत्र इन सत्रों की पेशकश करते हैं उन जगहों के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपके शहर में पिलेट्स को उपलब्ध कराते हैं। यहां कुछ अभ्यास हैं जो मुख्य को मजबूत करने के लिए मुख्य रूप से ध्यान देते हैं:
    • एड़ी लाउंज
    • लेग लिफ्टिंग
    • लेग खोलने
    • एली टच
    • पुल
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के शीर्षक से चित्र शीर्षक 17
    3
    कोर को मजबूत करने के लिए संयुक्त अभ्यास करें कई अभ्यास शरीर के कोर की ताकत बढ़ाने के लिए आंदोलनों को जोड़ते हैं। ये आंदोलनों क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करते हैं ताकि आप लगातार प्रशिक्षण कर सकें। उदाहरण के लिए इंटरनेट पर देखें
  • विधि 5
    आहार बदलना

    अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ खाएं अच्छे खाद्य पदार्थों को खाने और शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचने से आपको प्रभावी ढंग से व्यायाम करने की ज़रूरत होती है। भरपूर फल और सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
  • अपने सिर को ऊपर उठाने के लिए अपना सिर ऊपर उठाओ
    2
    हाइड्रेटेड रहें निर्जलित होने से आपके एथलेटिक प्रदर्शन को कमजोर करने में मदद मिल सकती है - भले ही आप बस खींच रहे हों रोजाना बहुत सारे प्राकृतिक पानी पीना आप तरल पदार्थ, अजवाइन और सूप्स जैसे पानी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ा सकते हैं, ताकि अतिरिक्त तरल पदार्थ का सेवन किया जा सके।
    • व्यायाम करते समय, पानी की खपत को बढ़ाने के लिए याद रखें शुरू करने से पहले एक घंटे के बारे में, तरल के 750-900 मिलीलीटर पी लो। प्रशिक्षण के दौरान, हर 15 मिनट में 250 मिलीलीटर पीने।
    • शराब और कैफीन लेने से बचें, क्योंकि दोनों ही शरीर को निर्जल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से ऊपर उठो आपका लेग टू टु आपले हेड चरण 20
    3
    पर्याप्त नींद जाओ प्रत्येक रात 7-8 घंटे नींद लेने से आपको आराम मिलेगा। यह व्यायाम करने और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार करेगा - अपने पैर को ऊपरी ऊंचाई तक बढ़ाने के लिए।
  • चित्र शीर्षक से ऊपर उठो आपका पैर अप करने के लिए अपने सिर चरण 21
    4
    धूम्रपान से बचें सिगरेट से दूर रहने से आपको एक स्वस्थ शरीर बनाए रखने में मदद मिल सकती है। शरीर में सांस लेने के अलावा, फेफड़ों को कमजोर करने में धूम्रपान में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • जब भी आप शरीर के किनारों को मजबूत या मजबूत करते हैं, दोनों तरफ काम करते हैं। अन्यथा, आप अपने आप को घायल कर सकते हैं या मांसपेशियों की टोन और संरचना में असंतुलन का कारण बन सकते हैं।
    • आसान प्रशिक्षण और छोटे कार्डियोवस्कुलर अभ्यास (उदाहरण के लिए जगह छोड़ने के बिना चलना) के साथ प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र से पहले 5-10 मिनट के लिए अपनी मांसपेशियों को गर्म करें।
    • जब आपके पैर ऊँचा उठाने के लिए, आपके पास बगल में कुछ (एक दीवार, एक कुर्सी, बार, इत्यादि) पर निर्भर रहें, जब आप असंतुलित हो जाते हैं

    चेतावनी

    • एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले एक चिकित्सक या शारीरिक ट्रेनर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com