IhsAdke.com

एक पूल में डुबकी कैसे प्राप्त करें

वस्तुओं की तरह, लोग इसका अनुसरण करते हैं आर्किमिडीज के सिद्धांत

, जोर का भौतिक कानून: "द्रव में डूब जाने वाला शरीर शरीर से विस्थापित द्रव की मात्रा के वजन के बराबर होता है।" हालांकि, आप एक तैराक के रूप में, एक निश्चित समय के लिए पानी में डूबा होना चाहते हैं - हो सकता है कि यह दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा, तैराकी या अपने आस-पास की दुनिया के अलग-अलग परिप्रेक्ष्य के लिए हो। हालांकि, लंबे समय से आपकी सांस को रोकने के लिए खतरनाक है, आप यह तब कर सकते हैं जब आप अच्छी तरह से तैयार हों

चरणों

भाग 1
जलमग्न होने की तैयारी

एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवाटर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप पानी से अपनी सांस कितनी देर तक पकड़ सकते हैं। खड़े हो जाओ या बैठो और एक गहरी साँस लें (पूरी सांस लेने और उच्छेदन के साथ) और शांति से। जब आपके फेफड़े भरा होते हैं, तो हवा को पकड़ने के लिए अपना गला बंद करें। समय आप इस तरह कितनी देर तक रह सकते हैं यदि आप परिणाम से खुश हैं, तो पूल पर जाएं - यदि नहीं, तो नियमित शारीरिक और श्वास करें अधिक तैयार हो जाओ.
  • ऐसे लोग हैं जो कई सालों तक अपने सांस को पानी के नीचे रख सकते हैं। यह स्तनधारी डाइविंग के पलटा के कारण है, जो इन जानवरों को सांस लेने की अनुमति देता है, जब वे सड़क पर हैं, तब से जलते हैं। यह प्रतिवर्तित अस्तित्व के लिए एक वृत्ति है और इसे डिफ़ॉल्ट रूप से प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इस प्रकार की गतिविधि ट्रेन प्रतिरोध में नियमित रूप से लेकिन विशिष्ट परिस्थितियों में रिकॉर्ड लेने वाले।
  • एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवॉटर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    डायाफ्राम के माध्यम से साँस लें सिर्फ इसलिए कि हम हर समय सांस लेते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हम इसे सबसे अधिक उपयोगी तरीके से करते हैं। उदर की साँस लेने के व्यायाम जो फेफड़ों और डायाफ्राम को मजबूत करते हैं (मांसपेशियों जो पेट से छाती के गुहा को अलग करता है) आपको प्रभावी ढंग से और जानबूझकर साँस लेने में मदद कर सकता है।
    • एक सपाट सतह पर लेटें यदि आप चाहें, तो अपने सिर और / या घुटनों को एक तकिया के साथ समर्थन करें यदि आपको अपने निचले हिस्से में दर्द महसूस हो।
    • छाती पर एक हाथ, दिल के क्षेत्र में, और रिब पिंजरे के नीचे एक जगह।
    • धीरे-धीरे नाक के माध्यम से हवा खींचो पेट पर हाथ बढ़ेगा जबकि छाती पर हाथ स्थिर होगा।
    • अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें और धीरे-धीरे छह सेकंड के लिए श्वास छोड़ें, होंठों का पीछा करते हुए उस प्रक्रिया में, आपकी छाती पर हाथ स्थिर रहेगा।
    • इस आंदोलन को हर दिन पांच से दस मिनट के लिए कुछ बार अभ्यास करें। चूंकि यह आसान हो जाता है, पेट पर एक किताब, चावल या रेत की एक बोरी (योग स्टोर में बेची जाती है), आदि डायाफ्राम को और मजबूत करने के लिए रखें।
  • स्टे अंडरवॉटर इन स्विमिंग पूल चरण 3
    3
    नियमित हृदयवायु अभ्यास अभ्यास करें। वे दिल की दर में वृद्धि करते हैं और कार्डियोपैक्टिराट्री फ़ंक्शन में सुधार करते हैं - और, अच्छा ऑक्सीजन उपयोग के साथ मिलाकर, नियमित रूटीनों को लाभ उठाते हैं। वयस्कों के लिए, विशेषज्ञ सप्ताह के कुछ दिनों में 30 मिनट या अधिक मध्यम व्यायाम की सलाह देते हैं।
    • चल रहा है, बाइकिंग, तैराकी, एरोबिक्स और यहां तक ​​कि नृत्य अच्छा विकल्प हैं उनमें से कई को ऐसा करने के लिए प्रयास करें जिससे आप प्रसन्न रहें और अधिक दृढ़ संकल्प के साथ नियमित रूप से रह सकें।
    • आदत को विकसित करने के लिए एक व्यायाम दिनचर्या तैयार करें सबसे सुविधाजनक समय निर्धारित करने के लिए दिन और रात के विभिन्न समयों पर ट्रेन।
    • यहां तक ​​कि शारीरिक गतिविधि की हल्की मात्रा, जैसे कि पैदल से पांच से 10 मिनट, स्वास्थ्य लाभ ला सकते हैं प्रति दिन इन प्रथाओं के कम से कम 30 मिनट का समय दें।
  • एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवॉटर शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    पता लगाएँ कि क्या आप कर सकते हैं जहाँ आप अभ्यास कर रहे हैं, वहां पूल में लंबी अवधि के लिए डूबे हुए रहें हो सकता है कि साइट के लिए ज़िम्मेदार लोगों ने हाइपोक्सिया (कम ऑक्सीजन एकाग्रता) के जोखिम के कारण छात्रों को इन गतिविधियों को न बताने दिया, जो मस्तिष्क समारोह को नुकसान पहुंचा सकते हैं, चेतना की हानि और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकते हैं।
  • भाग 2
    पूल के नीचे डुबकी

    एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवॉटर शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    एक जगह चुनें जहां आप गोता लगा सकते हैं। आप किसी भी शरीर के पानी में डूबे हुए हो सकते हैं जो आपकी ऊंचाई से अधिक गहरा है, या जब आप बैठे हों (या मामले के आधार पर भी झूठ बोलने पर) आपके सिर को कवर करते हैं इस बिंदु को चुनने पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परिवेश का निरीक्षण. बहुत सावधान रहें, खासकर यदि आप भीड़-भाड़ में हैं - जहां लोग विचलित हो जाते हैं और दूसरों को नहीं देखते हैं
    • यदि आप निचले हिस्से में कूदना चाहते हैं, तो दीवारों के पास एक जगह चुनें, जहां यह सुरक्षित है मत भूलो कि लोग सभी तरफ से पूल में प्रवेश कर सकते हैं। एक अपेक्षाकृत पृथक क्षेत्र खोजना सबसे अच्छा है, पहुंच बिंदुओं और समूह के समूहों के दूर से। इसके अलावा, नाली से दूर रहें, जिनके चूषण बल से मौत हो सकती है। जब आप डूबे हुए हो तो पर्यावरण का पालन करने के लिए किसी मित्र से पूछें।
    • अगर आप गोताखोर हैं, तो अन्य तैराकों से अवगत रहें, जो आपकी उपस्थिति की सूचना नहीं दे सकते हैं। यदि संभव हो तो, आप और पूल के दूसरे छोर के बीच एक स्पष्ट रास्ता बना लें - आप आपात स्थितियों में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवॉटर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    2
    अपने पैरों के साथ सीधे पूल में खड़े हो जाओ। यदि आप उथले अंत में हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी। यदि यह उस हिस्से में है जहां पानी आपके सिर से ऊपर है, तो यह स्थिति स्वत: होगी, क्योंकि शरीर के निचले हिस्से में ऊपरी हिस्से की तुलना में आमतौर पर भारी होता है।
  • एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवॉटर शीर्षक वाला पिक्चर चरण 7
    3
    एक गहरी साँस लें और अपने फेफड़ों को ऑक्सीजन के साथ शांति से भरें। बहुत तेज साँस न करें: यह हाइपोक्सिया (जो बदले में, मस्तिष्क क्षति, चेतना की हानि या यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है) का कारण बन सकता है।
  • स्टे अंडरवॉटर इन द स्विमिंग पूल चरण 8
    4
    भ्रूण की स्थिति में रहें अपनी छाती के करीब घुटनों को खींचें और उनके माध्यम से अपना हाथ रखो यह आसन आपके शरीर को पानी में फैले हुए स्थान को कम कर देता है और इस प्रकार आपको गहराई तक जाने की अनुमति मिलती है - और वहां अधिक समय तक रहने के लिए।
    • वस्तुएं और निकायों का डूब जब उनका घनत्व पानी के शरीर के मुकाबले अधिक होता है। यह घनत्व द्रव्यमान और मात्रा पर निर्भर करता है (शरीर जिस पर कब्जा कर लेता है) - वह यह है कि यह कम जगह लेता है, यह गोता लगाने के लिए आसान है।
  • एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवाटर शीर्षक वाले चित्र चरण 9



    5
    में कूदो नाक के माध्यम से हवा को उड़ाने और सिर और शरीर को सिंक करने दो। जब आपके पैर पूल के नीचे छूते हैं, आराम से बैठते हैं, अपने पैरों को पार करते हैं या अपने घुटनों को पकड़ते हैं
  • एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवॉटर शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 10
    6
    वापस सतह पर जाएं जब आप सांस के लिए तैयार हों या बाहर हों, तो यह देखने के लिए देखें कि आपके रास्ते में कुछ भी नहीं है। अपने पैरों के साथ अपने आप को पुश करें और जब तक आप सतह तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपने हथियार खींचें।
  • भाग 3
    पूल पार करना अभी भी डूबा हुआ है

    एक स्विमिंग पूल में रहो अंडरवॉटर शीर्षक वाला पिक्चर चरण 11
    1
    एक गहरी साँस लें और शांति से अपने फेफड़ों को भरें। तेज गति से हवा को खींचकर नहीं छोड़ें, जिसके कारण शरीर को कम समय में ऑक्सीजन घटाना पड़ता है और हाइपोक्सिया पैदा कर सकता है और मार सकता है।
  • स्टे अंडरवॉटर इन स्विमिंग पूल चरण 12
    2
    तरल पदार्थ, वायुगतिकीय गति में अपना सिर और धड़ डुबाना। जब जलमग्न हो, तो पूल के निचले हिस्से में समानांतर क्षैतिज स्थिति को अपनाना। अपने सिर और आँखों को तटस्थ छोड़ दें और नीचे के टाइल्स का सामना करें, जबकि शरीर के सामने हथियार खींचें, कान के पास।
  • एक स्विमिंग पूल में स्टे अंडरवाटर शीर्षक वाला पिक्चर चरण 13
    3
    दीवार के खिलाफ अपने पैरों का समर्थन करें और अपने आप को प्रेरित करने के लिए इसका इस्तेमाल करें ऐसा करने के लिए, ट्रंक और हथियारों को संरेखित करें और घुटनों को फ्लेक्स करें
  • स्टे अंडरवाटर इन द स्विमिंग पूल चरण 14
    4
    पानी के माध्यम से खुद को प्रेरित करने के लिए तितली की आवाजाही बनाएं यह तैराकी तकनीक का सबसे शक्तिशाली है अपने पैरों को इकट्ठा करो और अपने घुटनों को थोड़ा फ्लेक्स करें फिर, दोनों पैरों के साथ आगे बढ़ें और अंगों के साथ शरीर के सामने थोड़ा सा खड़े हो जाओ। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप पूल के दूसरी तरफ तक पहुंच न जाए - यदि जरूरी हो, तो अपने पानी के सिर को सांस लेने दें।
    • तितली तैरने की शक्ति पैरों की आवाजाही से होती है, जो एक कोड़ा के समान होती है। अधिक प्रभावी होने के लिए उन्हें अधिकतम करने के लिए बढ़ाएं
  • स्टे अंडरवॉटर इन स्विमिंग पूल चरण 15
    5
    तैराकी करते हुए अपने शरीर के सामने हाथ और हथियार छोड़ दें यह वायुगतिकीय और तरल पदार्थ की स्थिति, उच्चतम संभव गति से जल के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए आदर्श है, साथ ही आगे आपको बाधाओं से अवगत रखने के लिए आदर्श है।
  • स्टे अंडरवॉटर इन स्विमिंग पूल चरण 16
    6
    वापस सतह पर जाएं अपने हाथों से पूल की दीवार को छूते समय, पानी से उभरने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • युक्तियाँ

    • एक धूप का चश्मा पहनें एक डाइविंग मुखौटा ऐसे लोग हैं जो तैराकी के दौरान अपनी आँखें बंद करना पसंद करते हैं, लेकिन अभ्यास की अनुभूति सिर्फ देख रही है कि आसपास क्या होता है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने सांस को पानी के नीचे पकड़ते हैं, तो आप ऑक्सीजन की कमी के कारण मर जाते हैं और मर जाते हैं। इस प्रकार का दुर्घटना विश्व भर में हजारों लोगों को प्रभावित करती है, यहां तक ​​कि उथले पानी में भी। यही कारण है कि बहुत से सरकारी और गैर-सरकारी संगठन अभ्यास के खतरों के बारे में शैक्षिक अभियानों का आयोजन करते हैं। अपनी सुरक्षा के लिए, हमेशा किसी से आप पर नजर रखने के लिए किसी से पूछें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com