IhsAdke.com

आइस हॉकी कैसे खेलें

मधुरता और ताकत, गति और शक्ति, शॉव्स और शॉट्स: आइस हॉकी यह सब प्रदान करता है यदि आप सबसे बड़े बर्फ के खेल खेलना चाहते हैं, बुनियादी नियमों और बुनियादी तकनीकों को सीखने से शुरू करें हॉकी में सफल होने के लिए व्यावसायिक सुझावों और रणनीतियों को सीखकर अपना खेल बढ़ाएं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
नियमों को जानें

चित्र हॉकी चरण 1 नामक चित्र
1
खेल का उद्देश्य जानें हॉकी छह खिलाड़ियों के दो टीमों द्वारा खेले जाने वाले एक खेल है, जिनमें से प्रत्येक पांच गोल करने के प्रयास में रैक के लिए स्केट, और दूसरा जो रिंक के किनारे पर स्थित टीम के लक्ष्य की रक्षा करता है। खेल का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी से अधिक अंक स्कोर करना है शरारती बच्चा, एक छोटी लकड़ी की डिस्क या रबड़ की गेंद पूरी तरह से प्रतिद्वंद्वी के गोल की रेखा को पार करती है। प्रत्येक लक्ष्य एक बिंदु के बराबर है
  • एक हॉकी खेल प्रतियोगिता के स्तर के आधार पर अलग-अलग अवधि के तीन गुना में विभाजित है, हालांकि ज्यादातर मैचों में 20 मिनट के तीन बार शामिल होते हैं।
  • चित्र हॉकी चरण 2 नामक चित्र
    2
    रीक चिह्नों और उनके आयामों को समझें। भले ही हॉकी रोलर स्केट्स या कोर्ट पर अभ्यास किया जा सकता है (घर के अंदर), सबसे आम और लोकप्रिय मोड बर्फ पर खेला जाता है आइस हॉकी स्केटिंग रिंक पर 61 मीटर लंबाई और 26 मीटर चौड़ाई के आयाम के साथ अभ्यास किया जाता है और बर्फ पर नीले रंग की रेखाओं से चिह्नित तीन खंडों में विभाजित होता है। रिंक के बीच में, दो खेल मैदानों को अलग करने वाली एक लाल रेखा है, और लाल रेखा के प्रत्येक किनारों पर 15.25 मीटर की दो नीली रेखाएं हैं। दो नीले लाइनों के बीच के क्षेत्र को "तटस्थ क्षेत्र" कहा जाता है, जबकि प्रत्येक टीम द्वारा उनके बाहर की जगह का बचाव होता है।
    • रिंक के सिरों पर दो पतले लाल रेखाएं होती हैं जहां लक्ष्य स्थित है। लक्ष्य के सामने क्षेत्र कहा जाता है लक्ष्य क्रीज. शिकन यह आमतौर पर नीले रंग का होता है यह गोलकीपर का क्षेत्रफल है।
    • इसमें 5 मंडलियां भी हैं faceoff जहां शरारती बच्चा मैच की शुरुआत में, प्रत्येक समय की शुरुआत में, या मैच के अंदर आने वाले अवरोध के बाद खेलने में डाल दिया जाता है।
  • चित्र हॉकी चरण 3 नामक चित्र
    3
    खेल की बुनियादी गति जानें प्रत्येक मैच एक के साथ शुरू होता है faceoff, जिसमें रेफरी ड्रॉप जाता है शरारती बच्चा टीमों के विरोध के दो खिलाड़ियों के बीच की छोटी दूरी उस पल में, समय को चलाने के लिए और खेल शुरू होता है एक टीम के कब्जे में है शरारती बच्चा और स्कोर करने की कोशिश करता है, जबकि दूसरे समूह अपने लक्ष्य का बचाव करता है और इन्हें रोकना चाहता है शरारती बच्चा.
    • फुटबॉल या लैक्रोस के रूप में, खेल में बिना किसी रुकावट के बहने की विशेषता है, केवल प्रत्येक बिंदु के अंत में, एक बिंदु के बाद या किसी अवरोध के अस्तित्व के कारण बंद हो जाता है।
  • चित्र हॉकी चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रमुख और मामूली अवरोधों के बारे में जानें हॉकी में, अवरोधों की गंभीरता उस समय परिलक्षित होती है कि खिलाड़ी को खेलने के क्षेत्र छोड़ने और जुर्माना की पीठ पर रहने के लिए मजबूर किया जाता है। दंड पीठ पर दो मिनट में मामूली उल्लंघन होता है, जबकि 5 मिनट के जुर्माना में एक और गंभीर अपराध होता है
    • यदि कोई उल्लंघन किया जाता है, तो प्रतिस्थापन के बिना टीम को एक समय में एक खिलाड़ी के साथ दंड के समय जारी रखना चाहिए। यदि विरोधियों ने उस समय के दौरान स्कोर किया, तो दंड समाप्त होता है। वही उल्लंघन को प्रमुख या मामूली माना जा सकता है, और निर्णय के लिए रेफरी जिम्मेदार होगा। सबसे सामान्य अवरोधों में शामिल हैं:
      • क्यू के खतरनाक उपयोग (छड़ी), सहित काटने की क्रिया या उच्च चिपका
      • अवरोधन अवरोधन, जिनमें शामिल हैं hooking या ट्रिपिंग
      • किसी खिलाड़ी को नियंत्रण के बिना बाधित या रोकना शरारती बच्चा
      • प्रतिद्वंद्वी को पीछे से या सिर पर निशाना लगाओ
  • चित्र हॉकी चरण 5 नामक चित्र
    5
    उपकरण हिंसक भौतिक संपर्क के कारण, खिलाड़ी सुरक्षा उपकरणों की समान मात्रा का उपयोग करते हैं - यदि अधिक नहीं - अमेरिकी फ़ुटबॉल खिलाड़ियों की तुलना में, खुद की उपस्थिति से अंतर लाठी और स्केटिंग रेंक्स
    • लाठी हॉकी के पास लकड़ी या पॉलीकार्बोनेट क्लीट हैं, जो ब्लेड के नाम पर एक वक्रता के साथ होता है। इसका मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग किया जाता है शरारती बच्चा बर्फ में और लक्ष्य को शॉट्स के प्रयासों में। एक क्लब होने से खेल का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है एक क्यू सही आकार में छड़ी और खेल के लिए इसे कैसे संभालना सीखें।
    • हॉकी स्केट्स खेल के अभ्यास के लिए तेज और उपयुक्त हैं। वे सामान्य स्केट्स की तुलना में अधिक घुमावदार होते हैं, जो गतिशीलता और तेज गति के लिए लक्ष्य रखते हैं। उन्हें पैरों पर दृढ़ होना चाहिए, एड़ी के लिए अच्छा समर्थन होना चाहिए और नियमित रूप से तीखे होना चाहिए।
    • हेलमेट और पैड संरक्षक अपने शरीर के आकार और वजन के साथ संगत होना चाहिए। सामान्य में, का एक सेट पैड हॉकी के लिए पीठ और पंखों में पैडिंग होते हैं, और एक सुरक्षित हेलमेट होता है जो आपको कड़ी मेहनत करने और सुरक्षित रूप से खेलने की अनुमति देगा।
  • भाग 2
    मूल बातें सीखना

    चित्र हॉकी चरण 6 नामक चित्र
    1
    तेज और कुशलता से स्केट करने के लिए जानें यहां तक ​​कि अगर आप आइस स्केटिंग में बहुत अच्छे हैं, तो यह गेम पूरी तरह से नए कौशल की आवश्यकता है। दिशा में अचानक परिवर्तन और साइड की दीवारों को मारने के बिना ब्रेकिंग को माहिर करना कुछ समय लगेगा, लेकिन कसरत की रूटीन विकसित करने से प्रक्रिया को बहुत तेज़ हो जाएगा। एक हॉकी स्टिक प्राप्त करने से पहले, अपने स्केटिंग कौशल को साफ़ करें जब तक कि यह चलने के लिए उतना स्वाभाविक नहीं है।
    • हॉकी खिलाड़ी होने के बारे में पता करने के लिए पीठ पर स्केटिंग करना अनिवार्य है, जिससे हर समय समायोजित किए बिना एक आँख की झपकी में दिशा बदलने और खेल के साथ-साथ में बदलाव की अनुमति मिलती है। एक को पूरा करने के लिए जानें मोहौक (दिशा बदलते हुए अचानक बदलना) तेजी से स्थिति बदलती जा रही है, आगे बढ़ते हुए समर्थन पैर बदल रहा है, पीठ पर स्केट को बदलना
    • लेग क्रॉसिंग भी हॉकी में स्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, खिलाड़ियों को दिशा बदलने की जरूरत है और कई मामलों में स्केटिंग करके ऐसा नहीं करते हैं, बल्कि पार्श्व के कदम उठाकर, तथाकथित "पैरों का क्रॉसिंग" (क्रॉस ओवर)। बर्फ पर स्कीइंग का अभ्यास करें और अपने गेम को बढ़ाने के लिए साइड कदम उठाएं।
  • चित्र हॉकी चरण 7 नामक चित्र
    2
    क्यू को कैसे संभालना जानें (छड़ी)। अपने कमजोर हाथ से, क्लब को संभाल के अंत में पकड़ो, शरीर पर क्लब को केंद्रित करना। आपके दूसरे हाथ को क्लब दो फीट कम पकड़ना चाहिए। पदचिह्न फर्म होना चाहिए, लेकिन बहुत तंग नहीं होना चाहिए
    • आपके सामने हॉकी का स्टिक रखें, आपके हाथ आराम से फ्लेक्स हैं, लेकिन लगभग सीधे। इसे शरीर के नजदीक न छोड़ें
    • क्यू को उचित रूप से नियंत्रित करना और इसके साथ आगे बढ़ना सीखना एक महान स्केटर और एक महान हॉकी खिलाड़ी के बीच का अंतर हो सकता है। यदि आप नहीं जानते कि क्लब का उपयोग कैसे किया जाए तो आप बर्फ पर बहुत प्रभावी नहीं होंगे।
  • चित्र हॉकी चरण 8 नामक चित्र
    3
    को नियंत्रित करें शरारती बच्चा. बस बास्केटबॉल या फ़ुटबॉल की तरह, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि "ड्रिबल" कैसे करें शरारती बच्चा, रिंग के माध्यम से इसे आगे बढ़ाना ताकि विरोधियों को आपसे चोरी करने में मुश्किल हो। अभ्यास खेलना शरारती बच्चा अपने पैरों को हिलने के बिना आपके और पक्ष के दोनों ओर से एक ओर से ओर देखो और डिस्क को यह देखने के बिना डिस्क महसूस करने की कोशिश करो।
    • अविश्वसनीय रूप से, क्लब का नियंत्रण अपने कमजोर हाथ से आता है, क्लब के शीर्ष पर, नीचे एक नहीं (जो आप लिखते हैं)। कलाई के साथ कलाई को नियंत्रित करने के बारे में सीखें, जिससे हल्की और चिकनी चालें शरारती बच्चा इसे नियंत्रित करने के लिए
  • चित्र हॉकी चरण 9 नामक चित्र
    4
    सटीक और जागरूक पास करें अपने पैर और पैर के रूप में अपने हॉकी स्टिक के बारे में सोचो पास करने के लिए, आपको इसकी आवश्यकता होगी शरारती बच्चा एड़ी ब्लेड से "एड़ी" से रोल करें, फ्लैट की पिटाई के बजाय झाड़ू जैसा गति का उपयोग करें पास करने के बाद चाल को पूरा करें और खो दें शरारती बच्चा.
    • हिट न करें शरारती बच्चा पास के दौरान आइस हॉकी के बारे में गलत धारणाओं में से एक यह है कि सबसे अच्छा तरीका है शरारती बच्चा उसे मुश्किल मारना है हालांकि यह झटका कुछ मामलों में उपयुक्त है, गुजरता है आप के साथ अधिक नाजुक और चालाकी की आवश्यकता होती है शरारती बच्चा.
  • चित्र हॉकी चरण 10 नामक चित्र
    5
    पास पाने के लिए क्लब के साथ एक जेब फार्म करें। जब आप पहली बार बर्फ पर चढ़ते हैं, तो यह सीखना मुश्किल है कि कैसे शरारती बच्चा जब यह तुम्हारे सामने आता है अपने क्लब ब्लेड के शीर्ष पर हल्की कोण को बर्फ की तरफ खींचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि एक जेब बनाने के लिए शरारती बच्चा. बिना दे बिना कठिन गुजरता अभ्यास का अभ्यास शरारती बच्चा अपनी क्यू बहुत हिला और आप अपनी टीम के लिए एक मूल्यवान हथियार होंगे।
  • चित्र हॉकी चरण 11 नामक चित्र



    6
    कलाई की सटीकता और ताकत के साथ गोली मारो। शूटिंग करने के लिए, शरारती बच्चा आगे बढ़ें और आखिरी क्षण में कलाई को घुमाए ताकि वह जोर दे और प्रणोदन को बढ़ा सके शरारती बच्चा. अपने क्लब की नोक देखें जहां आप शूट करना चाहते हैं।
    • कई अन्य चीजों की तरह, एक निश्चित शॉट कलाई पर बहुत कुछ निर्भर करता है। अपने शॉट्स को तेज करने के लिए, कम हाथ को क्लब के नीचे ले जाना सीखें और शरीर को 45 डिग्री कोण पर लक्ष्य के रूप में स्थानांतरित करने के लिए सीखें। के रूप में शरारती बच्चा, अपने कंधों को थोड़ा कम करें और अपने वजन को पीठ के पैर में फेंक दें। रखो शरारती बच्चा जितना संभव हो ब्लेड के केंद्र के पास, और उसी तरह की जेब को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया शरारती बच्चा एक पास के बाद फिर बुलेट भेजें!
  • भाग 3
    अपनी स्थिति में खेलें

    चित्र हॉकी चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    टीम के माध्यम से टीम का नेतृत्व करें हमले और रक्षा के समन्वयक, केंद्र खिलाड़ी है जो इसमें भाग लेता है faceoffs और रिंक पर एक तरह के नेता के रूप में कार्य करता है। यदि आप एक केंद्र के रूप में खेलना चाहते हैं, तो आपको रणनीति पर गौर करने के लिए एक महान स्केटर और एक स्मार्ट हॉकी खिलाड़ी होना चाहिए। कोच केंद्र को सबसे चतुर, सबसे प्रतिभाशाली और टीम में सबसे ज्यादा अनुभवी होना चाहते हैं।
  • चित्र हॉकी चरण 13 नामक चित्र
    2
    लक्ष्य का ख्याल रखना शायद आइस हॉकी गोलकीपर की तुलना में खेल में कोई और अधिक कठिन और प्रतिष्ठित स्थिति नहीं है साथ फ़्रेमयुक्त पैड और एक हाथी को रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा, गोलकीपर कभी-कभी नेट के नीचे 160 किमी / घं घूमने वाले लकड़ी के डिस्क के रास्ते में होते हैं। एक अच्छा गोलकीपर को त्वरित सजगता है, हाथों और आंखों के बीच महान समन्वय और लेजर दृष्टि
  • चित्र हॉकी चरण 14 नामक चित्र
    3
    एक के रूप में चिह्नित करें विंगर. बाएं विंगर (बाएं पंख) और सही विंगर (दाहिनी ओर) खिलाड़ियों पर हमला कर रहे हैं जो रिंक के पक्ष में कार्य करते हैं, शारीरिक शक्ति और रचनात्मकता का उपयोग करते हैं, शॉट्स और स्कोरिंग पॉइंट्स को खतरे में डालते हैं। wingers उन्हें तेजी से और कुशल स्निपरों की जरूरत है जो कोने के चारों ओर चुपके और उनके फायदों के पक्षों का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र हॉकी चरण 15 नामक चित्र
    4
    रक्षात्मक रूप से खेलें चूंकि हॉकी बहुत तरल है और खिलाड़ियों ने क्षेत्र को जल्दी से पार कर लिया है, रक्षा में शामिल खिलाड़ियों को फुटबॉल या समान संरचना के अन्य खेलों की तुलना में आक्रामक रणनीति में ज्यादा भागीदारी है। फिर भी, रक्षकों का नंबर एक लक्ष्य है विंगर विरोधियों और उनकी चाल को खत्म, और उसके बाद counterattack को चालू करें wingers टीम का खुद ही
  • चित्र हॉकी चरण 16 नामक चित्र
    5
    आपके लिए सबसे अच्छे स्थान ढूंढने के लिए विभिन्न स्थितियों का प्रयास करें जब हॉकी का अभ्यास करना शुरू करते हैं, तो एक अच्छा बहुउद्देशीय खिलाड़ी बनना महत्वपूर्ण है। एक अच्छा विंगर का एक राक्षसी से बहुत अधिक है pucks जो प्रति घंटे सैकड़ों मील प्रति चट्टानों को गोली मारता है वह रणनीति का भी उपयोग करता है, टीम वर्क को बनाए रखता है यदि आपके पास कई पदों से रिंक देखने का अवसर है, तो आपके हॉकी कौशल बेहतर होंगे।
    • दूसरी ओर, गोलकीपर, कुल प्रतिबद्धता है आमतौर पर, गोलकीपर शुरू होता है और बदलाव नहीं करता है, शिल्प के हर सुबह सीखने के लिए।
  • भाग 4
    अच्छी तरह से खेलने के लिए

    चित्र हॉकी चरण 17 नामक चित्र
    1
    अपना सिर ऊपर रखो एक अच्छा हॉकी खिलाड़ी, किसी भी स्थिति से, एक उत्कृष्ट दृष्टि है वह टीममाटियों के आंदोलनों की आशंका करता है और निर्णायक पास बनाता है। सटीक और बुद्धिमान पास करना मुश्किल है यदि आप अपनी आंखों को जमीन पर चिपकाते रहें अपनी आँखें ऊपर रखें और चारों ओर देखो
    • यह समय के साथ होता है, स्केटिंग की लंबी अवधि के बाद और शरारती बच्चा.
  • चित्र हॉकी चरण 18 नामक चित्र
    2
    रिक्त स्थान खोजें और अंतराल भरें। आपकी टीम का पीछा करते हुए 6 अध्यक्षीय राक्षस नहीं होना चाहिए शरारती बच्चा. रिंग पर पास के लिए सही कोण ढूंढने के लिए आंदोलन के साथ फैलाओ और स्कोर करने के प्रयास में हमले को आगे बढ़ाया।
    • अच्छा गुजरता एक टीम की सफलता के लिए रक्षा में घुसना और जटिल शॉट्स अकेले प्रदर्शन करने की क्षमता से अधिक कुशल और महत्वपूर्ण हैं। आप ऐसे प्लेयर्स को छोड़कर और रिक्त स्थान खोलने के बिना ऐसा नहीं कर पाएंगे।
  • चित्र हॉकी चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    को सुरक्षित रखें शरारती बच्चा. चालाक गुजरता है और इसे नियंत्रित करें शरारती बच्चा अपनी टीम को जीतने का मौका देने के लिए टीम के कब्जे में शरारती बच्चा खेल को नियंत्रित करता है
    • रखो शरारती बच्चा अनियंत्रित पास से बचने के लिए जमीन पर Passes को अवगत होना चाहिए, कठिन नहीं, जिसका मतलब है कि आपको नियंत्रित करने के लिए हर कीमत पर प्रयास करना होगा pucks अस्थिर कूदता है जो रिंक की सतह पर नहीं रहता है शूटिंग या पास करते समय, अभ्यास को सजा देना शरारती बच्चा आगे और हताश वार से बचें
  • चित्र हॉकी चरण 20 नामक चित्र
    4
    बाकी का आश्वासन दिया है कि आपके पास है शरारती बच्चा. मैच के दौरान हॉकी खिलाड़ियों को हावी होने के कारण काफी अनुभव नहीं मिलता है शरारती बच्चा, जिससे वे क्लब को कड़ी मेहनत से पकड़ लेते हैं और बुनियादी बातों और स्थिति को नियंत्रित करने की क्षमता भूल जाते हैं। अचानक, पास अनियंत्रित और बहुत कठिन हैं, का नियंत्रण शरारती बच्चा यह बिगड़ जाती है और प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं है आराम करने के लिए जानें एक गहरी सांस लें और अपने आप का आनंद उठाएं
  • चित्र हॉकी चरण 21 नामक चित्र
    5
    एक टीम में शामिल हों और अक्सर अभ्यास करें एक अच्छी हॉकी खिलाड़ी बनाने वाली तकनीकों की विविधता कई वर्षों तक ले सकती है और अन्य खिलाड़ियों के साथ समूह अभ्यास और एक अनुभवी कोच मदद करता है। अपने क्षेत्र में एक स्पोर्ट्स लीग की तलाश करें ताकि आप एक शौक के रूप में खेल सकें और अच्छे आइस हॉकी खिलाड़ी के लिए आवश्यक कौशल सीख सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com