IhsAdke.com

रात को जागना कैसे करें

समय-समय पर पूरी रात जागने के लिए कई वैध कारण हैं। आपको एक महत्वपूर्ण परीक्षा से पहले लंबे समय तक अध्ययन करना पड़ सकता है या आपको नौकरी खत्म करने की आवश्यकता है, या आप बस एक फिल्म मैराथन करना चाहते हैं यह तब तक हो सकता है जब तक आप विदेशों में यात्रा की वजह से नींद सो रहे हों इस मामले में, सारी रात को रहने से आपकी दिनचर्या को बहाल करने में मदद मिल सकती है। कारण जो कुछ भी हो, सारी रात रहना कुछ ऐसा नहीं है जो हर कोई स्वाभाविक रूप से कर सकता है प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से इस तरह से रहने में सक्षम होने के लिए थोड़ा अभ्यास लेता है

चरणों

भाग 1
जाग और सतर्क रहना

पल ए ऑल नेंटर चरण 5 नामक चित्र
1
आगे बढ़ना बंद मत करो एक सरल कदम उठाएं, जैसे कि आपके पैर झूलते हुए यदि यह एक आदत बन जाती है, तो यह आपको पिछले कुछ मिनटों से सोते रहने से और आपको ध्यान भंग करने से रोकने में रोक सकता है।
  • पल ए ऑल नेंटर चरण 6 नामक चित्र
    2
    ब्रेक ले लो लग रहा है कि अपनी ऊर्जा और प्रेरणा अपने आप के लिए एक स्थिर गति निर्धारित करके गिर रहे हैं से बचें: उदाहरण के लिए, 40 से 55 मिनट के लिए काम करने के लिए कोशिश करते हैं और पांच से 20 मिनट के लिए बंद करो, या हो सकता है एक सुरक्षित जगह में थोड़ी ही दूरी पर लेने के लिए और अच्छी तरह से प्रबुद्ध।
  • पल ए ऑल नॉटर चरण 7
    3
    एक हॉरर फिल्म देखें एक हॉरर फिल्म के एक भाग को देखने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लें, जो आपकी उत्पादकता में मदद कर सकता है। ये फिल्में आपको सचेत कर सकते हैं, लेकिन उन्हें ध्यान न दें, यदि वे विकर्षण बन जाएं। पाँच से 20 मिनट के ब्रेक के दौरान एक छोटी खिंचाव को देखने के लिए पर्याप्त है
  • पल ए ऑल नेंटर चरण 8 को चित्रित किया गया चित्र
    4
    यदि संभव हो तो कैफीन से बचें कॉफी और चाय (यहां तक ​​कि अपने प्रमाण या काम के वितरण के रास्ते पर हो सकता है) समय में इष्टतम समाधान लग सकता है, लेकिन वे कुछ समय के लिए पर्याप्त ऊर्जा देने के लिए और फिर इसे अगले दिन हटा सकते हैं। उन्हें लेने के बजाय, पानी के साथ हाइड्रेटेड रहने का प्रयास करें
    • हर 30 मिनट में ठंडे पानी के दो गिलास पीने से। न केवल आपको जागने में मदद मिलेगी, लेकिन इससे आपको बाथरूम में जाने की आवश्यकता भी होगी, जिससे आप सतर्क रहेंगे।
    • डिकैफ़िनेटेड हर्बल चाय भी आपको बड़ी मात्रा में जड़ी-बूटियों के कारण स्वाभाविक रूप से जागते रहते हैं।
  • पल ए ऑल नेंटर चरण 9
    5
    ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं सैंडविच, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों आप और अधिक सतर्क छोड़ सकते हैं। खाद्य उत्पादों चीनी में उच्च आप थोड़ी देर के लिए जाग लग रहा है, तो ऊर्जा खो देते हैं और नींद से भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। ताकि तुम जाग लंबे समय तक रह सकते हैं सेब आपके रक्त स्थिर में शर्करा के स्तर को रखने के लिए। कोई फल या स्वस्थ भोजन मीठा भोजन से बेहतर है
    • जिस रात आप जागते रहना चाहते हैं उस दिन भारी भोजन करने से बचें। यह भोजन आपको नींद और सुस्त बना देगा कुछ प्रकाश और स्वस्थ खाएं, जैसे एक स्टू।
    • शराब से बचें क्योंकि यह अवसादग्रस्त है और आप नींद आ जाएगा
  • पल ए ऑल नेटर स्टेप 10 नामक चित्र
    6
    टच धातु और कट्टर आप इसे पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन भारी, गैर-तालबद्ध संगीत आपके दिमाग अलर्ट रखेंगे वाद्य गीतों को छूने की कोशिश करें, जो कम विचलित हो। तो आप किसी भी लोरी नहीं सुनेंगे
    • यदि आपके पास अन्य लोग सो रहे हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से वॉल्यूम नीचे रखना होगा। हेडफोन पहनें यदि आवश्यक हो
  • पटकथा का शीर्षक आपका कान छेड़ा चरण 16
    7
    कान निचोड़ और मालिश उनके पास एक्यूप्रेशर अंक होते हैं, जब प्रेरित होते हैं, आपके दिमाग में बिजली के आवेगों को भेजते हैं। कान की नोक दबाने से आपकी पीठ और कंधों पर दबाव दूर हो सकता है। इसके शीर्ष केंद्र को पिंच करना, जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके बाद, आप उत्तेजित और अधिक जाग महसूस करेंगे।
  • भाग 2
    आशावादी बने रहना और आगे की योजना बनाना

    पल ए ऑल नफ़र चरण 1
    1
    देखें कि सारी रात तक रहना अनिवार्य है या नहीं आपको पूरी रात नहीं रहनी चाहिए क्योंकि आपको अध्ययन की ज़रूरत है-नींद वह समय है जब यादें ठीक से संसाधित हो जाती हैं। अपने आप को इसे बनाए रखने से जानकारी बनाए रखने में आपके मस्तिष्क को कम प्रभावी बना सकता है ज्यादातर मामलों में, कम से कम रात में कुछ भी नहीं होने के कारण आराम करना सबसे अच्छा है।
    • स्वस्थ रहने के लिए, एक पंक्ति में दो रातों से अधिक खर्च न करें। जितना संभव हो उतना कम करने की कोशिश करो



  • पल ए ऑल नेटर स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    सकारात्मक सोचो , जैसे "मैं लगभग किया कर रहा हूँ" "ऐसा नहीं है कि मुश्किल नहीं है," "कम से कम मैं सूर्योदय देखने को मिलता है," विचार "मैं एक अच्छा ग्रेड मिल जाएगा," और अन्य बयान कर सकते हैं। नकारात्मकता केवल आप धीमी हो जाएगी, इसलिए, पता है कि तुम समय और प्रयास के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।
  • पल ए ऑल नेंटर चरण 3
    3
    अपने आप को प्रत्येक उपलब्धि के लिए एक पुरस्कार दें यदि आप कुछ मील के पत्थर रातोंरात दूर कर सकते हैं अपने आप को एक इनाम दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कार्य समाप्त करने के लिए ऊपर रह रहे हैं, आप अपने आप को चॉकलेट या एक त्वरित तोड़ नेटफ्लिक्स देखने के लिए साथ पुरस्कृत कर सकते हैं। इन छोटे अभिप्रेरकों रात के लिए समग्र लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • पटल ए ऑल नफ़र चरण 4 नामक चित्र
    4
    दोपहर में एक झपकी लेने की कोशिश करो यह आपको रात में अधिक ऊर्जा देगा। यदि संभव हो तो, इस समय के दौरान दो से तीन घंटे तक सोएं और संभावित विकर्षण को सीमित करें। संपर्क लेंस निकालें, यदि इस्तेमाल किया जाता है, उन्हें आंखों में छोड़ने से उन्हें नुकसान हो सकता है और आप को अच्छी तरह से सोते रहने से रोक सकते हैं।
    • अगर आप सोने के लिए जाते हैं तो रिंग को अलार्म सेट करें रात के दौरान 20 मिनट से अधिक समय तक सोएं, और आधे जाग रहें। पता है कि रात में नप्पी आपको एक समय में एक बार सो जाने के कारण हो सकता है - इसलिए इसे टालने का सबसे अच्छा तरीका है। बाकी दोपहर को आपको खड़े रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने कार्यक्षेत्र में सुधार और विकर्षण सीमित करना

    पल ए ऑल नेंटर चरण 11
    1
    सभी डिवाइस बंद करें अपने सेल फोन, टीवी, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स से दूर हो जाओ इंटरनेट सर्फ न करें
    • एप्लिकेशन को डाउनलोड करें, जैसे कि सेल्फ कंट्रोल, जो वेबसाइटों को ध्यान भंग करने वाले ब्लॉक को अवरोधित करता है। यदि आपका इंटरनेट आम तौर पर विचलन होता है, तो आप अपने वाई-फाई कनेक्शन को भी अक्षम कर सकते हैं। आप को पूरा करने से पहले इसे फिर से चालू करने का मोह न करें।
    • अपना फ़ोन एयरप्लेन मोड में रखें ताकि संदेश केवल तभी प्राप्त किए जाएंगे जब आप उनके लिए तैयार हों।
  • पल ए ऑल नेंटर चरण 12
    2
    खिड़कियों के साथ काम खोलें ठंडी हवा आपको जागने में मदद करेगी, जबकि गर्म हवा आपको नीचे दस्तक देगी। रात के बारे में सोचो, जब आप ठंड के कारण सो नहीं सकते हैं, तो उन कमरे की गर्मी से आप सो जाते हैं। यदि आप पाते हैं कि ठंडी हवा आपको जागने के लिए अच्छी है, तो आप बाथरूम में जा सकते हैं और अपने चेहरे पर ठंडे पानी फेंक सकते हैं।
    • हर कोई गर्म हवा में सर्दी, नींद से हवा में अधिक सतर्क नहीं है कुछ लोगों के लिए, यह विपरीत है। जाहिर है, चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
  • पल ए ऑल नेंटर चरण 13
    3
    आरामदायक स्थानों में काम करने से बचें अपने बिस्तर में अपने कार्यक्षेत्र माउंट, सोफे या फर्श पर न करें। आप कहीं और एक कुर्सी और एक कठिन और ठंडे तालिका के अलावा अन्य काम करते हैं, तुम बहुत नींद के लिए परीक्षा महसूस करेंगे, और अधिक आरामदायक जगह है, बदतर आप महसूस करेंगे। यदि संभव हो, एक स्थान है जहां आप सोने या अपने बिस्तर, तो आप से दूर में काम वापस सोने के लिए प्राप्त करने के लिए प्रयास करते हैं। इसके अलावा अन्य लोगों के पास रहने के लिए कुर्सी पर आराम से सो नहीं लग रहा है की कोशिश करो।
  • पल ए ऑल नफ़र चरण 14
    4
    अपना आसन रखें हॉंचबैक के लिए देखें! जब आप थके हुए होते हैं, तो शरीर को झुकाव एक प्राकृतिक आदत बन जाती है। लेकिन आसन पर वापस जाओ। यह आपका ध्यान बढ़ाता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
    • कमरे के चारों ओर विभिन्न स्थानों पर बैठने की कोशिश करें
    • अपनी आंखों के साथ बिस्तर पर झूठ मत बोलो। तुम सो जाओगी और एक पागल सपने में पाओगे जिसमें आप अपने आप को समझते हैं कि आपने जो कुछ करना था उसे पूरा कर लिया है।
  • पल ए ऑल नेंटर चरण 15
    5
    अपनी सीमाओं को पहचानो यदि आप अभी भी याद नहीं कर सकते जो आपने पढ़ा है या "मछली पकड़ने" अनजाने में है, तो आपको सोने की जरूरत है। कभी-कभी तीन से चार घंटे तक सोना बेहतर होता है और अगले दिन आपको पूरी ज़ोंबी में बदलने की तुलना में सुबह में जो कुछ भी हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com