IhsAdke.com

अपने बच्चे को उज्ज्वल कैसे करें जब वह दुख होता है

युवा लोगों को वयस्कों से ज्यादा जीवन का आनंद लेते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी फूल हैं। कभी-कभी आपका बच्चा दुखी महसूस कर सकता है - माता-पिता या अभिभावक के रूप में, आपकी नौकरी यह जानना है कि क्या गलत है और आपको बेहतर पाने में सहायता करें उन समस्याओं पर चर्चा करके प्रारंभ करें, जो वे सामना कर रहे हैं, और फिर संक्षिप्त और दीर्घकालिक समाधानों में आनंद लेने के तरीकों की खोज करें।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे के साथ संवाद शुरू करना

एक दुखद बाल चरण 1 को चीअर अप करें चित्र
1
उनसे उन समस्याओं के बारे में पूछें जो वह सामना कर रहे हैं यदि आपका बच्चा दुखी है, तो आप शायद चिंतित होंगे। इन परिस्थितियों में युवा लोग रो सकते हैं, "चोंच", कोई उत्साह नहीं दिखाते हैं या असामान्य रूप से कार्य करते हैं (जो एक वयस्क के लिए खतरनाक हो सकता है) ऐसे कई कारण हैं जो आपके बच्चे को इस तरह से छोड़ सकते हैं। उससे पूछो कि क्या गलत है।
  • चिंताजनक स्थितियों के बारे में बात करने से बचें अगर परिवार में हाल ही में मृत्यु, तलाक या अलग होने की बात है, तो इसे स्वीकार कर लें और आपके बच्चे के किसी भी प्रश्न का उत्तर दें।
  • कुछ युवा लोगों को शब्दों में अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है धीरज रखो और जब तक आपके पास गलत बात की भावना न हो, तब तक ज़ोर देकर रखें।
  • यदि आपका बच्चा अपने दुःख के कारणों के बारे में बात करने के बारे में नहीं जानता है, तो समस्याओं के संभावित कारणों को कम करने के लिए प्रश्न पूछने का प्रयास करें (उदाहरण के लिए "गर्म" या "ठंड" के उत्तर के साथ)
  • यदि आपको संदेह है कि आपको इस दुःख का कारण पता है, तो आपको खोलने में मदद करने के लिए विचारोत्तेजक प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "ऐसा लगता है कि आप उदास हैं क्योंकि थियैगॉ ने स्थानांतरित किया है" या "मुझे यकीन है आप ब्रूनो आपके साथ बैठना नहीं चाहते थे।"
  • एक दुखद बाल चरण 2 में चीर अप शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे को क्या महसूस हो रहा है इसे कम से कम न करें अगर वह एक नाजुक स्थिति से गुजर रहा है, तो उसे महसूस करना महत्वपूर्ण है कि उसकी भावनाओं को मान्य किया जा रहा है। इसमें बच्चे (या किशोरी) के साथ बातचीत शुरू करने का तरीका भी शामिल है और आप उनकी समस्याओं का जवाब कैसे देते हैं
    • आपके बच्चे की किसी भी समस्या के बारे में बात करें। यहां तक ​​कि अगर इसके लिए जटिल है आप चर्चा, ईमानदारी से और प्यार से सुनने और प्रतिक्रिया करने के लिए महत्वपूर्ण है
    • कभी भी अपने बच्चे (या किसी और से) को "इस से बाहर निकलने", "उत्साहित हो" या "नियंत्रण से बाहर निकलना" न बताएं। ये वाक्य उसे संदेश दे सकते हैं कि उसकी भावनाओं को महत्वपूर्ण नहीं है
    • इसके अलावा, कभी नहीं कहें कि बच्चे के लिए "चीजें खराब हो सकती हैं" यह एक वयस्क के परिप्रेक्ष्य से भी सच हो सकता है - हालांकि, आपके बच्चे के लिए, स्कूल के नाटक में अपने सबसे अच्छे दोस्त द्वारा छोड़ दिया जाने वाला अनुभव भारी हो सकता है
    • पहचानें कि बहुत दुखी बच्चों में भी ऐसी भावनाएं हैं, जैसे क्रोध या डर धीरज रखो और अपने बच्चे को शांत करने का प्रयास करें यदि वह किसी के साथ इस के माध्यम से चला जाता है
  • चिड़िया का एक दुखद बाल चरण 3 नामक चित्र
    3
    दु: ख की अपनी भावनाओं के बारे में उससे बात करो कुछ युवा लोग यह नहीं जानते कि उनके माता-पिता कभी-कभी दुखी होते हैं कई वयस्क परिवार की रक्षा के लिए अपनी नकारात्मक भावनाओं को छिपाने की कोशिश करते हैं - जो स्वस्थ भी हो सकते हैं, लेकिन उस बिंदु तक नहीं जहां बच्चों को उनके माता-पिता मिलते हैं कभी वे परेशान हैं
    • अपने दुःख के बारे में प्रदर्शन करना या बात करना आपके बच्चे को यह समझने में सहायता कर सकता है कि वह अकेला नहीं है और कभी-कभी यह परेशान करने में गलत नहीं है।
    • अपने बच्चे को बताएं कि रोने के लिए ठीक है - और उसके सामने आँसू बहाने से डरो मत। यदि आवश्यक हो, तो इसे सुरक्षित रखें या इसे अन्य बच्चों से दूर रखें ताकि कोई भी इसे "रोना बच्चा" न कहें।
    • उनसे बात करें जिनसे आपको दुख हुआ और यह स्पष्ट कर दिया कि यहां तक ​​कि वयस्क और माता-पिता भी रोते हैं।
  • विधि 2
    अपने बच्चे को अल्पावधि में आनंद लेना

    पिक्चर शीर्षक से चीअर अप अप टू सदा बाल चरण 4
    1
    जब आप देखते हैं कि वह उदास है तो अपने बच्चे के साथ खेलते हैं। तो वह आपका प्यार और स्नेह याद करेगा - और आप थोड़ी देर के लिए समस्याओं को भी भूल सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा अभी भी खिलौनों को पसंद करता है, तो उनके साथ जुड़ें और कुछ कल्पना के साथ अपनी कल्पना का उपयोग करें। यदि वह पहले से ही वीडियो गेम चरण में है, तो कुछ गेम के कुछ चरणों को एक साथ पास करें।
    • इंद्रियों को प्रोत्साहित करने वाले खिलौने / गतिविधियों के लिए अपने बच्चे को एक्सेस करने दें कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि स्पर्श सामग्री जैसे कि मिट्टी, मॉडलिंग मिट्टी, रेत, चावल और यहां तक ​​कि पानी से खेलना एक दुखी बच्चे को उनकी भावनाओं को समझने में मदद कर सकता है।
  • एक दुखद बाल चरण 5 में चीर अप शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीज़ों में रुचि दिखाएं जिनकी वह पसंद करते हैं अपने बच्चे की उम्र, लिंग और व्यक्तित्व के आधार पर, वह अनगिनत चीजों को पसंद कर सकता है चाहे जो भी हो, यह दिखाने का प्रयास करें कि आप इन गतिविधियों का भी आनंद उठाते हैं। इससे आपके संबंधों को कस जाएगा और जीवन के अन्य पहलुओं के बारे में गहरा और अधिक सार्थक बातचीत के लिए दरवाजा भी खोल सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा कॉमिक किताबों को पसंद करता है, तो उससे पूछें कि कौन सा उसके पसंदीदा हैं या अगर वह आपको कुछ उधार दे सकता है
    • यदि आपका बच्चा कार्टून या टीवी शो पसंद करता है, तो पूछें कि क्या वह उसके बगल में शो देख सकता है यह आपको बच्चे की हास्य (उसकी वर्तमान युग में) की बेहतर समझ देगा और दुख की स्थिति में उसे क्या आनन्दित कर सकता है।
    • यदि आपका बच्चा खेल खेलता है, उसके साथ एक मैच देखें या फुटबॉल मैचों के लिए टिकट खरीद लें और आपके शहर में पसंद करें।
    • कोई बात नहीं जो बच्चे के स्वाद, एक ही चीज़ों में एक हद तक रुचि पैदा करती है। इससे आपके संबंधों को मजबूती मिलेगी और आपको पता चल जाएगा कि अगली बार जब आप इसे परेशान करते हैं तो कैसे प्रतिक्रिया करें।
  • पिक्चर शीर्षक से चीयर अप अप टू सड बाल चरण 6
    3
    अपने बच्चे को अपनी समस्याओं "बनाना" यह किसी भी बच्चे को अपील नहीं कर सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को उनके हितों की चपेट में आने वाली समस्याओं को लेकर कई प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ता है। इस तरह की परिस्थितियों में कुछ परिचित (जैसे कि रिश्तेदार की हाल की मृत्यु) या कुछ ऐसी चीज शामिल हो सकती है जिसमें बच्चा सामने आया है, लेकिन समझ में नहीं आ रहा है (जैसे धार्मिक सेवाओं या नौकरी जिम्मेदारियां)।
    • मेक-विश्वास प्ले एक बेहतरीन रणनीति है जो बच्चों को सुरक्षित, अवरोही परिवेश में एक निश्चित अवधारणा का पता लगाने में मदद करता है।
    • इस तथ्य का समर्थन करें कि आपके बच्चे ने जो कुछ हो रहा है उसे अनदेखा करना चुना है। यदि आप "नाटकों" जो परिवार में मृत्यु के बाद जाग रहे हैं, तो शायद थोड़ा नाराज हो सकता है, लेकिन यह संभवतः बच्चे को अवधारणाओं जैसे हानि, मृत्यु और दुःख को समझने की कोशिश करनी होगी।
    • परिदृश्य में भाग लें यदि आपका बच्चा आपको आमंत्रित करता है हालांकि, अगर वह अकेले या अन्य बच्चों के साथ रहना चाहता है, तो थोड़ी सी जगह दें
  • पिक्चर नामक चीअर अप अप टू सदा बाल चरण 7
    4
    अपने बच्चे के साथ चलता है या बाइक की सवारी ले लो व्यायाम एंडोर्फिन को जारी करता है, जो कि किसी को खुश करता है (कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे पुराने)। यदि आपका बच्चा किसी भी कारण से परेशान या परेशान है, तो तनाव को दूर करने और सुधारने की कोशिश करने के लिए उसे कुछ शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें।
  • एक दुखद बाल चरण 8 में चीर अप शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे को अकेले समय बिताने दें। कभी-कभी बच्चों को हर समय जब अन्य लोगों के आसपास होता है, तो वे महसूस करते हैं। ऐसा तब भी हो सकता है जब वे पूर्णकालिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। यदि छोटा व्यक्ति आप के पास होना चाहता है, तो छोड़ दें हालांकि, उसे इलेक्ट्रॉनिक विक्रय के बिना अधिक अकेले रहने का विकल्प दें।
    • अपने बच्चे को कंप्यूटर का उपयोग करते हुए और वीडियो गेम खेलने के लिए टीवी देखने में दो घंटे से अधिक खर्च करने न दें। यह समय-समय पर इन सभी संयुक्त गतिविधियों पर लागू होना चाहिए, प्रत्येक एक को नहीं।
    • कुछ घंटों के लिए चुप रहने से बच्चे को आत्मनिर्भर होना सिखाता है। समय के साथ, आपका बच्चा अपनी भावनाओं को संसाधित करना सीखता है और इलेक्ट्रॉनिक गेम या अन्य विचलनों के बिना आराम के बिना आराम या बेहतर होता है।
  • एक दुखद बाल चरण 9 में चीर अप शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बच्चे को गले लगाओ यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन किसी भी व्यक्ति को दुखी, तनावग्रस्त या परेशान होने वाले बच्चे को आराम देना चाहता है। इस रणनीति का उपयोग करें जब तक कि कोई छोटा सुधार न करे।
  • एक दुखद बाल चरण 10 को चीअर अप करें चित्र
    7
    कुछ मज़ा के साथ अपने बच्चे को आश्चर्य यह थोड़ी देर के लिए अपनी समस्याओं को भूलने में मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालांकि, सावधान रहना नहीं उसे उपहार की उम्मीद के आदी नहीं हर बार जो नाराज हो जाते हैं साथ ही, उस समस्या को हल करने की बजाय आप अपने बच्चे को उज्ज्वल करने के लिए उपयोग की जाने वाली विक्षेपणों की आवृत्ति और प्रासंगिकता के बारे में सावधान रहें, जो आप के लिए हानिकारक हो सकते हैं, जो कि विकास में है।
    • एक मजेदार और सरल आश्चर्य चुनें, जिसमें उच्च लागत नहीं है एक जन्मदिन की पार्टी या क्रिसमस "विश्राम" न करें - एक छोटा सा उपहार और / या एक दिलचस्प गतिविधि, छोटे से एक दिन को रोशन कर सकती है
    • अपने बच्चे के सबसे बुरे दिनों के लिए आश्चर्य की किताब की कोशिश करो इस रणनीति का उपयोग न करें जब वह परेशान हो जाता है - या वह भविष्य में अपनी समस्याओं से बचने की आदत में आ सकता है।



  • पिक्चर शीर्षक से चीयर अप ए नाड चाइल्ड चरण 11
    8
    अपने बच्चे को नींद के लिए तैयार करने में मदद करने की कोशिश करें। बच्चों के लिए तैयारी का एक शांत दिनचर्या विकसित करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि वे उदासी या कठिनाई के समय से गुजर रहे हैं छोटे से ठीक से बिस्तर पर जाने और शांति से तैयार करने में मदद करें तो वह जागृत हो जाएगा ताजा और खुश लग रहा है
    • बिस्तर से पहले अपने बच्चे को व्यवस्थित और शांत करने में मदद करें उसके लिए एक किताब पढ़ें, अपने दिन के बारे में पूछें (और उसे अपने बारे में बताएं) या गर्म स्नान तैयार करें
    • एक आरामदायक तापमान पर बच्चे के कमरे को छोड़ दें 18.5 और 22 डिग्री सेल्सियस के बीच कुछ आदर्श हो सकता है, लेकिन छोटे के आराम से अनुकूल है।
    • याद रखें कि बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक घंटों की जरूरत है। 5 से 12 वर्ष के बीच के युवा लोगों को प्रति रात 10-11 घंटे सोते रहना चाहिए।
  • विधि 3
    एक खुशहाल बेटा बनाना

    एक दुखद बाल चरण 12 में चीर अप शीर्षक वाला चित्र
    1
    भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने बच्चे को सिखाएं आपको भविष्य में खुश रहने के लिए (और आप के लिए इस खुशी को नोटिस करने के लिए), यह जरूरी है कि वह भावनाओं और भावनाओं को प्रदर्शित करना सीखें। कुछ बच्चों को इस प्रक्रिया में कठिनाई हो सकती है सौभाग्य से, बच्चे को वे क्या महसूस करते हैं और उचित रूप से खुद को अभिव्यक्त करने में सहायता करने के तरीके हैं
    • अपने बच्चे से पूछें कि वे इस समय क्या सोचते हैं। फिर उससे पूछिए कि वह हर भावना / भावना पर ध्यान केंद्रित करके ऐसा क्यों महसूस करता है।
    • छोटे से एक व्यक्ति से पूछिए कि उसे क्या लगता है। यह उसके अंदर क्या हो रहा है यह व्यक्त करने के लिए यह एक महान टिप है, खासकर यदि वह व्यक्त करने या उसके बारे में बात करने के लिए अनिच्छुक है, तो उसे क्या लगता है।
    • वयस्कों के साथ-साथ, कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षित और शांत होते हैं। यह कहने के लिए नहीं है कि कुछ गलत है या आपका बच्चा उसकी उपस्थिति से बचना चाहता है - वैसे भी, उसे देखने के लिए जांचें कि उसे बात करना है या नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक से चीयर अप अप्स फॉर चाइल्ड स्टेप 13
    2
    लगातार रहें अपने बच्चे के साथ दिनचर्या में रहना, घर पर अधिक स्थिर महसूस करने में आपकी सहायता करने का एक शानदार तरीका है। हमेशा आपको भावनात्मक रूप से आराम करने और आवश्यक समर्थन देने के लिए उपलब्ध रहें। इस रूटीन को विकसित करने में काफी समय लग सकता है, लेकिन यह बच्चे की खुशी और आराम के लिए महत्वपूर्ण है।
  • पिक्चर शीर्षक से चीयर अप ए नाड चाइल्ड चरण 14
    3
    अपने बच्चे को एक "प्रेरणादायक पत्रिका" में लिखना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि यह आदत उसके लिए अनसुना है, तो सहायता प्रदान करें यदि वह पहले से ही एक "सामान्य" डायरी है, तो उसे एक और पाने के लिए सलाह दें
    • एक प्रेरणा डायरी होने से आपके बच्चे को यह समझने में सहायता मिल सकती है कि उनके अनुभव महत्वपूर्ण और अर्थपूर्ण होते हैं, साथ ही उन्हें खराब दिन होने पर उन्हें बेहतर बनाते हैं।
    • प्रेरणा डायरी सामान्य या विशिष्ट हो सकती है - यह आपके बच्चे की प्राथमिकता पर निर्भर करता है अपनी खोजों, अनुभवों, संदेह और (निश्चित रूप से) दैनिक प्रेरणा का वर्णन करने के लिए उसे पूछकर शुरू करें।
  • एक दुखद बाल चरण 15 में चीर अप शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बेटे के साथ लाइव रोमांच चीजों के साथ नए स्थल एक्सप्लोर और यह उनके संबंधों को मजबूत बनाने के लिए, छोटे के लिए जिज्ञासा का एक नया स्तर के साथ-साथ देखने और दुनिया के बारे में सोच का एक नया तरीका दिखा एक बहुत अच्छा अनुभव हो सकता है।
    • उसे एक संग्रहालय, नृत्य कक्षाएं या खेल प्रशिक्षण ले जाएं या उसके साथ एक नया शौक खोजें।
    • पार्कों में अधिक सरल कारनामों को लाइव करें या रोमांचक और दिलचस्प कुछ जानने के लिए थोड़ी यात्रा करें
    • ऐसे रोमांच चुनें, जो आपके बच्चे के लिए दिलचस्प हैं उनसे राय देने और सुझाव देने के लिए कहें - या अपने खुद के विचारों का सुझाव दें
  • पिक्चर शीर्षक से चीअर अप अप टू सड बाल चरण 16
    5
    उसे पता करने में मदद करें कि वह क्या अच्छा है अध्ययन से संकेत मिलता है कि "महारत" (कौशल और सफलता प्राप्त करने) एक विकासशील बच्चे के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, की मदद से उन्हें उद्देश्य की भावना है, लक्ष्य निर्धारित और उनकी उपलब्धियों पर गर्व।
    • यदि आपका बच्चा कुछ गतिविधियों का आनंद लेता है, जैसे कि फुटबॉल मैचों या नृत्य प्रतियोगिताओं को देखना, तो पूछें कि क्या वह कक्षाएं या चैंपियनशिप में दाखिला लेने में दिलचस्पी है
    • अपने बच्चे को किसी भी खेल या मनोरंजन गतिविधि का आनंद लेने के लिए मजबूर न करें जो वह आनंद नहीं लेते हैं थोड़ा सा तय करें कि क्या और जब वह कुछ दिलचस्प बनाने के लिए तैयार होगा
    • अपने बच्चे की गतिविधियों के संबंध में एक बहुत प्रतिस्पर्धात्मक भावना विकसित न करें याद रखें कि यह उन सभी मैचों / प्रतियोगिताओं को नहीं जीत पाएगा जो आपने भाग लिया था। इसलिए, अपने प्रयासों की प्रशंसा करने और कहें कि उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा था।
  • पिक्चर शीर्षक से चीअर अप अप टू सड बाल चरण 17
    6
    अपने बच्चे को आभारी होना सिखाओ कृतज्ञता सिर्फ भौतिक चीज़ों को शामिल नहीं करती है यह छोटा दिखाना महत्वपूर्ण है कि वह उन सकारात्मक अनुभवों के लिए आभारी होना चाहिए, उनके आसपास के प्यार वाले परिवार, और कौशल और शौक जैसे वह बहुत आनंद लेते हैं।
    • छोटे लोगों को "छोटी" चीज़ों के लिए आभारी होना प्रोत्साहित करें, जैसे कि सनी दिन पर पार्क के माध्यम से चलना या अपने पसंदीदा रस का एक पेय।
    • दीवार या रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े को एक चित्र संलग्न करें और अपने बच्चे को उन चीजों के साथ भरें, जिनसे आप परिवार, खुद को और अपने आस-पास की दुनिया के बारे में प्यार करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से चीयर अप ए सड बाल चरण 18
    7
    पता करें कि सहायता कब पूछें कई बच्चे अलग-अलग दिनों में उतार-चढ़ाव के माध्यम से जाते हैं हालांकि, कुछ नैदानिक ​​अवसाद, व्यवहार समस्याओं और आघात से पीड़ित हैं। यदि यह छोटे बच्चों के साथ अक्सर होता है, तो एक बच्चे चिकित्सक की तलाश करें:
    • विकास संबंधी विलंब (भाषण, भाषा या बाथरूम उपयोग)
    • सीखने या ध्यान की कठिनाइयों
    • व्यवहार संबंधी समस्याएं, जैसे अत्यधिक क्रोध / आक्रामकता, "मंचन" प्रकोप, रात का बिस्तर या खाने संबंधी विकार
    • ग्रेड और स्कूल के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण गिरावट
    • उदासी, रो रही है या अवसाद के अक्सर एपिसोड
    • सामाजिक निकासी, अलगाव और / या गतिविधियों में दिलचस्पी में कमी जो आनंद लेती हैं
    • ऐसे एपिसोड जिसमें बच्चे ने पीड़ित या अभ्यास किया है बदमाशी
    • अनिद्रा
    • अत्यधिक तंद्रा
    • विद्यालय के लिए लगातार या अत्यधिक देरी या स्कूल से अनुपस्थिति
    • अचानक मूड झूलों
    • मादक द्रव्यों के सेवन के लक्षण (जैसे अल्कोहल, दवाएं, दवाओं या सॉल्वैंट्स)
    • जीवन के विभिन्न चरणों से गुजरने में कठिनाई
  • पिक्चर नाम की चीअर अप अप्स ऑफ चाड बाल चरण 1 9
    8
    अपने बच्चे के लिए एक चिकित्सक खोजें यदि आपको लगता है कि इस तरह की एक रणनीति का सहारा फायदेमंद हो सकता है, एक उपयुक्त पेशेवर तलाश इसके अलावा एक मनोचिकित्सक (मनोचिकित्सा और औषध विज्ञान में चिकित्सक), एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक (डॉक्टरेट और मनोविज्ञान में उन्नत प्रशिक्षण के साथ चिकित्सक) या एक नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता (आमतौर पर मनोचिकित्सा में प्रशिक्षित, लेकिन हमेशा नहीं पर विचार - क्रेडेंशियल के लिए खोज में आवश्यक पेशेवर क्षेत्र जहां आप रहते हैं)
    • आपके बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ के लिए एक रेफरल के लिए पूछकर प्रारंभ करें अगर उसे करने के लिए निर्देश नहीं हैं, तो किसी विश्वसनीय दोस्त, रिश्तेदार या सह-कार्यकर्ता से बात करें।
    • यदि आप चाहें, तो अपने क्षेत्र में योग्य बाल चिकित्सक खोजने के लिए इंटरनेट तक पहुंचें।
    • एक आदर्श चिकित्सक को ढूँढ़ने के बाद, पूछें कि क्या वह आपके साथ एक संक्षिप्त परामर्श (व्यक्ति या फोन द्वारा) करने के लिए तैयार है। उस समय, अपने बच्चे के लिए एक नियुक्ति करने से पहले पेशेवर के कुछ व्यक्तित्व को जानने का प्रयास करें
    • कुछ चिकित्सक आपसे परामर्श करने के लिए चार्ज कर सकते हैं - अन्य आपसे शुल्क नहीं लेते हैं आश्चर्य से बचने के लिए पहले से क्या पता लगाना
    • सुनिश्चित करें कि आप से मिलने वाले चिकित्सक योग्य हैं अपने क्रेडेंशियल्स और अनुभवों के बारे में अधिक जानें
    • पता लगाएँ कि यह चिकित्सक बच्चों और किशोरों के साथ कितना समय काम करता है।
    • प्रतिबिंबित करें अगर आपका बच्चा पेशेवर चाहें और अगर वह मैत्रीपूर्ण और मैत्रीपूर्ण होने की छाप दे।
    • पूछें कि किस तरह की चिकित्सा (संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, उदाहरण के लिए) यह विशेष है
    • देखें कि क्या आपका स्वास्थ्य योजना आपके बच्चे के लिए परामर्श की लागतों को कवर करता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चे के पास पालतू है, तो उसे प्रोत्साहित करें / उसे जानवर के साथ पकड़ने / खेलने के लिए प्रोत्साहित करें (यदि संभव हो) - यह उसे या उसके आराम कर सकता है
    • जब वह उदास होता है तो थोड़ी देर के साथ व्यतीत करें। उसे पता होना चाहिए कि आप आस पास हैं
    • उस प्रक्रिया को समझने की कोशिश करें जो वह उसे पहचानने के बिना या उस भावनाओं के लिए उसे दंडित किए बिना गुजर रहा है

    चेतावनी

    • अपने बच्चे पर चिल्लाने मत करो कि वह दुखद है। इसी तरह, कभी भी उसे "इस से बाहर निकलना" न कहें या स्थिति को कम करने का प्रयास करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com