IhsAdke.com

आपका जीवन कैसे उज्ज्वल करें

क्या आपकी ज़िंदगी एक सुस्त दोहराव की तरह चलती है, जहां चीजें दिन बाद ही होती हैं? जब आप एक समय या किसी अन्य पर कुछ भी नया नहीं करते, तो यह बुरा या नीचे महसूस करना बहुत आसान है दिनचर्या में एक छोटा-सा बदलाव करने पर जीवन उत्साह करना बहुत आसान हो सकता है आप रोज़मर्रा के जीवन के कुछ तत्वों को बदलकर, अन्य लोगों की तलाश करके और नए जुनूनों में शामिल होने से इसे और अधिक संतोषजनक बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपना दिन दिन बदलना

चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 1
1
कुछ बनाएं अनुसंधान से पता चलता है कि रचनात्मकता और खुशी के बीच एक सीधा संबंध है। कुछ बनाना - कुछ भी - आपका मूड उठा सकता है और आपका दिन रोशन कर सकता है
  • अपनी प्रतिभा को पूरा करने वाली कुछ बनाएं चाहे आप एक नृत्यांगना, लेखक या गायक हों, हमेशा एक नई कहानी, कविता, कोरियोग्राफी या संगीत बनाने के लिए संभव है। यह ब्रह्मांड में खुद का एक हिस्सा दान करने जैसा है: ऐसी उपलब्धि के बाद आप बेहतर महसूस क्यों नहीं कर सकते?
  • अपने आप को कुछ नया बनाने के लिए चुनौती दें उदाहरण के लिए, Pinterest या विकिवा पर "खुद करो" प्रोजेक्ट खोजें। गहने, कपड़े, मेकअप फर्नीचर और घरेलू सामान बनाएं, या फिर एक अलग मिठाई बनाने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 2
    2
    अपने जीवन में रंग जोड़ें जब आपके आस-पास के सभी रंग केवल ऊब और ऊब को दर्शाते हैं, तो ऐसी भावनाओं से प्रभावित महसूस करने के लिए कोई आश्चर्य नहीं होता।
    • अपनी पसंदीदा छवि को रिक्त पोस्टकार्ड में जोड़ें या पहले से मौजूद डिज़ाइन के साथ "हाय" कहें। वे एक स्कार्फ, टोपी या रंगीन पोशाक में भी मौजूद हो सकते हैं। विज्ञान साबित करता है कि विभिन्न रंग वास्तव में मूड में हस्तक्षेप करते हैं पीले और हरे रंग में अधिक खुशी मिलती है, लाल रंग में लाल हो जाता है और नीले, बदले में, शांत होता है। एक रंग चुनें और त्वरित मूड परिवर्तन का आनंद लें जो इसे प्रदान करेगा।
    • अगर आप कपड़े के रंग विकल्पों पर भरोसा नहीं करना चाहते हैं, तो अपने जीवन में प्रभाव बनाने के लिए अपने जीवित क्षेत्रों में छोटे विशिष्ट टुकड़े जोड़कर वातावरण रंग दें। उदाहरण के लिए, एक गुलाबी झटका दीपक या सूर्यास्त का एक सुंदर चित्र खरीदें। हर बार जब आप इस तरह के टुकड़ों के माध्यम से जाते हैं, तो आपको खुशी का अधिभार महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 3
    3
    कुछ सूरज है यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग भूल जाते हैं: यदि आप जीवन को उज्ज्वल करना चाहते हैं, तो इसे सूरज से हल्का करना सूरज की रोशनी वास्तव में मूड को प्रभावित करती है
    • यदि आप दिन के भीतर बिताते हैं, पर्दे खोलें और इसमें प्राकृतिक प्रकाश डालें दिन के शुरू होने से पहले पोर्च पर बैठें और सूरज की किरणों का आनंद लें
    • अपने स्नीकर्स पर रखो और सड़क पर बाहर ले जाओ। एक शारीरिक व्यायाम करने से केवल आपकी उपस्थिति में सुधार नहीं होगा, बल्कि सूर्य के प्रकाश के संपर्क के कारण, शरीर के मूड और सर्कैडियन लय को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। एक आउटडोर चलना व्यायाम के रूप में कई लाभ प्रदान करता है, नींद चक्र में सुधार और आपको मन की शांति और शांति प्रदान करती है जो केवल प्रकृति ला सकती है।
  • चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 4
    4
    अपने आप को अच्छा बनाओ हमेशा की तरह स्वास्थ्य और कल्याण की ज़रूरतें पूरी तरह से पूरी तरह से आपकी ऊर्जा और आपकी सकारात्मक भावनाओं को दूर कर सकती हैं। अपने आप का बेहतर ख्याल रखना और आप निश्चित रूप से बेहतर महसूस करेंगे।
    • ताजा फल और सब्जियां, अनाज और प्रोटीन से भरी एक स्वस्थ आहार लें संसाधित और उच्च चीनी खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे आपकी ऊर्जा चोरी कर सकते हैं, आपको थका हुआ और सड़ांध छोड़कर जा सकते हैं।
    • व्यायाम करें। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका जीवनशैली जिम व्यायाम के साथ संगत है, पार्क में या बच्चा गाड़ी के साथ पड़ोस में सवारी - हलचल और एंडोर्फिन आराम करते हैं।
    • अपना ख्याल रखना हर हफ्ते अपने लिए कुछ समय सेट करें और कुछ करें जो शांति और विश्राम लाता है। एक लंबा बुलबुला स्नान लें, अपने पजामा में एक रोमांचक पुस्तक या नृत्य पढ़ें। हमेशा अपने कल्याण को प्राथमिकता दें और अपने आप को ख्याल रखें- तो जीवन बहुत खुश हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक से चमकता हुआ आपका जीवन चरण 5
    5
    मुस्कुराते हुए। आपने यह सुना हो सकता है कि जब आप दृढ़ विश्वास के साथ विश्वास करते हैं, तो चीजें अधिक आसानी से होती हैं। इसे अभ्यास में रखें और हमेशा खुशी और आशावाद दिखाएं। आकर्षण का कानून कहता है कि अगर आप उनसे ग्रहणशील हों तो अच्छी ऊर्जा हमेशा आती है।
    • प्रत्येक सुबह जागने के बाद आईने में मुस्कुराते समय व्यतीत करें। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन ऐसा करने से आपकी संतुष्टि को अपने खुद के दिखने और आत्मविश्वास से दोबारा मिल जाएगा। आप ऐसी भावनाओं का प्रदर्शन करने वाले दुनिया में बाहर जाएंगे
    • अपने रास्ते को पार करने वाले हर किसी के प्रति दयालु और विनम्र रहें अजनबियों को मुस्कान आप कभी नहीं जानते, लेकिन एक छोटा इशारा किसी के दिन को रोशन कर सकते हैं
  • भाग 2
    सहायता मांगना

    चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपका लाइफ चरण 6
    1



    और अधिक सोनाइज करें हर सुबह जागने के लिए, काम करने जा रहा है और नेटफ्लिक्स के साथ लम्बी रात के लिए दिन के अंत में वापस आने पर जीवन बहुत नीरस हो सकता है।
    • एक पुराने दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के द्वारा दिनचर्या को तोड़ना सप्ताहांत में एक साहसिक पर अपने बच्चों या भतीजे को लेने की योजना बनाएं, या एक साथ पार्टी में जाएं। उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपको मुस्कुराते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक अंतर्मुखी हैं, तो उन लोगों के साथ कुछ सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने का प्रयास करें, जो आपको प्रोत्साहित करते हैं। सावधानी बरतें और थोड़े समय में कई सामाजिक घटनाओं को चिह्नित न करें और उन लोगों के साथ अपना समय बर्बाद न करें जो आपको दबाव या आप को चिंतित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपका लाइफ चरण 7
    2
    एक पालतू है पशु को ग्रहण करना संभवतः बहुत प्रयास किए बिना जीवन में खुशी लाने का सबसे आसान तरीका है (इसके साथ आवश्यक देखभाल, जैसे कि भोजन और स्वच्छता)।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग घर पर पालतू जानवर के मालिक हैं उन नहीं प्यारे दोस्त है जो की तुलना में लाभ की एक श्रृंखला का आनंद लें। एक कुत्ते या बिल्ली के बाद हृदय रोग और तनाव के खतरे को कम कर सकते हैं, अवसाद को राहत देने, कठिन समय में उसे आराम और आप शारीरिक और मानसिक रूप थोड़ा और अधिक सक्रिय होने के लिए बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपका लाइफ चरण 8
    3
    अगले एक की मदद करें जब आप उस पर और उसके इंटीरियर पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं तो जीवन अधिक थकाऊ लग सकता है। इन सभी आत्मनिरीक्षण से एक ब्रेक ले लो और दूसरों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करें सहानुभूति का एक सरल कार्य पूरी तरह से अपने जीवन को बदल सकता है और दुनिया पर अपना दृष्टिकोण बदल सकता है।
    • दोस्तों और प्रियजनों से पूछें कि अगर आप कुछ भी कर सकते हैं ताकि आप अपने दिन को आसान बना सकें। एक मित्र आपके कमरे में कुछ पाने के लिए या किसी नियुक्ति के कारण अपने छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए आपकी सहायता मांग सकता है जो कुछ भी ज़रूरत है, आपको मददगार हाथ देने पर बहुत अच्छा लगेगा।
    • समुदाय में एक स्वयंसेवक बनें बच्चों को ऐसी किसी गतिविधि को सिखाएं जो आप स्वामी हैं, नर्सिंग होम में बड़ों से पढ़कर या एक लोकप्रिय आवासीय सेट के काम में मदद करने के लिए साइन अप करें। इन गतिविधियों को करने से उनकी आयु बढ़ने लगती है: अनुसंधान यह दर्शाता है कि जो लोग साल में कम से कम 100 घंटे के लिए किसी प्रकार के स्वयंसेवक काम में व्यस्त रहते हैं, उनके पास उन लोगों की तुलना में 28% रहने की संभावना है जो कोई भी संबंधित गतिविधि नहीं करते हैं।
  • भाग 3
    आप क्या चाहते हैं यह खोजना

    ब्राइटन अप आपकी लाइफ़ चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    लक्ष्यों की एक सूची बनाएं कुछ लक्ष्यों को लिखें जिन्हें आप अगले एक या दो वर्षों में प्राप्त करना चाहते हैं। व्यापक रूप से सोचें, जिसमें कैरियर की योजना, स्वास्थ्य, रिश्ते, और रहने की स्थिति शामिल है। जोर से सपना, लेकिन सपने को सपना भी संभव है। महत्वाकांक्षी लोग जीवन के साथ अधिक संतुष्टि की रिपोर्ट करते हैं
    • जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य नहीं असंतोष पैदा कर सकता है। उन प्रासंगिक चीजों के बारे में सोचें जो आप अगले वर्ष करना चाहते हैं, और फिर उन्हें प्राप्त करने के लिए रणनीतियां तैयार करें।
    • स्पष्ट लक्ष्यों के साथ आप जीवन के फोकस को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और आपको समय के साथ की गई प्रगति का आकलन करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, लक्ष्य निर्धारित करते समय, आप दैनिक का मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सही निर्णय ले रहे हैं, या आपको कुछ आदतों को बदलने की आवश्यकता है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 10
    2
    सिमेंटिक पैनल का निर्माण कभी-कभी जीवन सुस्त लग सकता है क्योंकि आप स्पष्ट रूप से नहीं प्राप्त कर सकते हैं कि आप कुछ लक्ष्य कब हासिल करेंगे आपके द्वारा बनाए गए लक्ष्यों की सूची पर एक नज़र डालें और उन सपनों का प्रतिनिधित्व करने वाली तस्वीरों और वाक्यांशों को ढूंढें। उन्हें एक पैनल पर चिपकाएं और इसे अपनी प्रेरणा में सुधार करने और दिन-प्रतिदिन निर्देशित करने के लिए दीवार पर लटका दें।
    • सिमेंटिक पैनल एक डिग्री प्राप्त करने, घर खरीदने, या अपने जीवन में किसी भी अन्य लक्ष्य जैसे विषयों को संबोधित कर सकते हैं। रचनात्मक, भावनात्मक प्रेरणादायक छवियां खोजें, जो आपको अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से ब्राइटन अप आपकी लाइफ चरण 11
    3
    अन्वेषण करें! हो सकता है कि आपका जीवन थोड़ा असंतुष्ट है क्योंकि आप ऐसा कुछ नहीं कर रहे हैं जो वास्तव में आप को चलाता है और आपको उत्तेजित करता है। कभी-कभी हम ऐसे चुनाव करते हैं जो एक निश्चित बिंदु पर सही दिखते हैं, लेकिन फिर हमें यह देखने के लिए पुनः मूल्यांकन करना होगा कि क्या हम वास्तव में हमारे लिए सही रास्ते पर हैं। यदि पैसे महत्वपूर्ण नहीं थे तो आप क्या करेंगे? शायद इसके बारे में सोच आप अपने असली जुनून लगता है!
    • एक नया जुनून खोजने की कोशिश करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के पाठ्यक्रमों को लो। आपको किसी विद्यालय में नामांकन या अन्य कैरियर विकल्पों का पता लगाने के लिए एक पाठ्यक्रम का भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है- कई नई चीजें सीखने के लिए आप कई स्वतंत्र और ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी कर सकते हैं।
    • अपने आप को सुविधा क्षेत्र से चुनौती दें हो सकता है कि आप पहले से ही जो प्यार करते हैं, उसके साथ काम कर रहे हैं, लेकिन आपको बढ़ने की थोड़ी सी धक्का की आवश्यकता है। अपना व्यवसाय शुरू करने या किसी पदोन्नति में निवेश करके अपने करियर को दूसरे स्तर पर ले जाने पर विचार करें।
  • चेतावनी

    • यदि सबकुछ कोशिश करने के बाद भी, आप दुखी और निराश महसूस करते रहें, आप एक नैदानिक ​​अवसाद के माध्यम से जा रहे हैं। एक चिकित्सक की तलाश करें क्योंकि वह ऐसी भावनाओं से मुकाबला करने और स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए रणनीतियां ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। जानने के लिए यहां क्लिक करें अवसाद के लक्षण.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com