IhsAdke.com

कैसे फोकस बनाए रखने के लिए

जब तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो संयम बनाए रखना और शांत रहना मुश्किल हो सकता है। अगली बार जब आप गड़बड़ी कर रहे हैं, या फट जाने के बारे में, स्थिति को छोड़ने के लिए समय निकाल लें, इससे पहले कि आप अपने हाथ में समस्या वापस आ सकें, इससे पहले कि कुछ अलग से विचलित हो जाओ।

चरणों

भाग 1
दूर चले जाओ

चित्र रखें रखें फोकसेशन चरण 1
1
चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने के लिए आग्रह का विरोध करें तनाव के कई परिस्थितियों में, आप चीजों को व्यक्तिगत पीछा या अपमान के रूप में देख सकते हैं, जब वास्तव में यह नहीं है। व्यक्तिगत अपमान, अवैयक्तिक कठिनाइयों की तुलना में शांत रहने के लिए बहुत कठिन हैं, इसलिए नाटक को यथासंभव अवैयक्तिक रूप से रखने से आप अपना संयम बनाए रख सकते हैं।
  • अपने आप को बताओ कि हर किसी को अपने स्वयं के विचारों की है और इन विचारों को कुछ बिंदु पर अनिवार्य रूप से तुम्हारा साथ भिड़ना होगा कि। अलग-अलग विचारों, आप का अपमान जरूरी नहीं हैं, भले ही उनके नियंत्रण से बाहर निर्णय आपसे अलग विचारों के आधार पर कर रहे हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति आपका अपमान करना चाहता है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा होगा यदि आप अपमानजनक दृष्टिकोण से अपमान को देख सकते हैं। याद रखें कि जो भी समस्याएं हैं वह व्यक्ति जो आप पर हमला कर रहा है आपके पास दूसरे व्यक्ति के विश्वासों और कार्यों पर कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन आपके पास खुद पर नियंत्रण है और आपको किसी के द्वारा हेरफेर करने की ज़रूरत नहीं है
  • चित्र रखें रखें फोकसेशन चरण 2
    2
    अपने भावनात्मक हमलों का विश्लेषण करें अतीत में आपको भावनात्मक हमले के साथ प्रतिक्रिया देने के बारे में सोचें। अपने आप से पूछें कि क्या इन हमलों ने कभी बुरी स्थिति में सुधार किया है
    • भावनात्मक हमलों में सबसे आम ट्रिगर के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, याद रखें कि ऑनलाइन की गई गंदा टिप्पणी, या किसी व्यक्ति द्वारा आप ट्रैफ़िक में कटौती करते हैं
    • विचार करें कि आपके भावुक हमले कैसे होते हैं नियम के बारे में सोचो, अपवाद नहीं। एक या दो बार, एक हमले होने से चीजें बेहतर हो सकती हैं एक सामान्य नियम के रूप में, हालांकि, एक भावनात्मक हमले के साथ प्रतिक्रिया करने से चीजों को और भी जटिल हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 3
    3
    धारणा बनाने से बचें जब कोई व्यक्ति नाराज हो जाता है, तो यह मानना ​​आसान हो जाता है कि समस्या में शामिल लोगों को सबसे खराब संभव तरीके से व्यवहार करना पड़ता है, इससे पहले कि इस व्यवहार की पुष्टि भी हो। अक्सर, हालांकि, व्यवहार और प्रेरणाओं को आप धारण करने की कोशिश कर सकते हैं, सही नहीं हैं, इसलिए आपको वास्तविक कारण के बिना ऊब मिलेगा।
    • इसी तरह, जब कुछ गलत हो जाता है, तो यह मानना ​​आसान होता है कि चीजें गलत रहती रहेंगी। इस धारणा को करने से आप आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी को समाप्त कर सकते हैं। आप उन्हें आशंका के द्वारा और अधिक समस्याएं बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कठिन संबंध है, तो आप मान सकते हैं कि आपके पूर्व मित्र की सुनवाई के बाद आपके सभी आपसी दोस्त आपके खिलाफ होंगे। आपका आतंक आपको इन मित्रों से खुद को दूर कर सकता है और आप अनजाने में, ऐसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं जो आप डरा रहे थे।
  • चित्र फोकस रखें फोकस चरण 4
    4
    अपनी निराशा का असली स्रोत पहचानें अपने आप से पूछें कि वास्तव में आपको बहुत परेशान क्यों महसूस हो रहा है। एक निश्चित स्थिति ने ट्रिगर के रूप में कार्य किया हो सकता है, लेकिन यह ट्रिगर प्रत्यक्ष समस्या से सीधे सौदा नहीं कर सकता है। बस वास्तविक समस्या की पहचान करके आप चीजों को सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपके तनाव को ट्रिगर करने से आपको शिक्षक, या मालिक द्वारा दी गई अंतिम मिनट की नौकरी मिल सकती है। काम खुद तनाव का स्रोत नहीं हो सकता है, हालांकि आप व्यक्तिगत रूप से निराश हो सकते हैं क्योंकि नौकरी समाप्त हो जाती है, जिस समय आप चाहें उस व्यक्ति को खर्च करने की उम्मीद करते हैं, या आप पेशेवर हताश हो सकते हैं क्योंकि आपका शिक्षक या मालिक लगातार आपको इस तरह की गलत मांग बनाते हैं।
  • चित्र रखें रखें फोकसेशन चरण 5
    5
    सुरक्षित रूप से डाउनलोड करें अपने आप में तनाव और हताशा को ध्यान में रखते हुए आपको उच्च स्तर की चिंताओं के साथ छोड़ दिया जाएगा, जिससे आपके लिए कुछ असर हो सकता है। इसे बोझ उतारने का एक तरीका ढूंढें ताकि यह समस्या पहले से ही की तुलना में खराब न हो।
    • अनलोड करने का एक उपयोगी तरीका एक मित्र, रिश्तेदार या सहयोगी को कॉल करना है, जिसे आप पर भरोसा करते हैं और शिकायत करते हैं।
    • एक अन्य विकल्प एक जर्नल में अपनी शिकायतें लिखना है, या उस ईमेल में जिसे आप नहीं भेजेंगे यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, हालांकि, भविष्य में आपकी कोई भी बड़ी समस्याएं पैदा करने से रोकने के लिए उन्हें लिखने के बाद अपनी शिकायतों से छुटकारा पाने का एक अच्छा विचार है
  • भाग 2
    अपने आप को विचलित करें

    चित्र रखें रखें फोकसेशन चरण 6
    1
    एक गहरी सांस लें कुछ गहरी साँस लें। वास्तव में, यदि आपके पास समय है, तो 5 से 10 मिनट के लिए अलग रखें और सभी समय के लिए एक गहरी सचेत सांस पर ध्यान केंद्रित करें। साँस लेने से आपको शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से शांत होने में मदद मिल सकती है।
    • जब आप आतंकित होते हैं, तो आपकी श्वास अपने आप कम हो जाती है और तेज हो जाती है अपने साँस लेने की गति को जानबूझकर धीमा करना और गहराई से गहराई से पूरी तरह से आतंक प्रतिक्रिया उलटा जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 7
    2
    आपको बेहतर शारीरिक रूप से महसूस करना स्थिति के तनाव के साथ शारीरिक तनाव को जोड़ा जा सकता है, जिससे आप सवाल में स्थिति की प्रतिक्रिया में अतिरंजित हो सकते हैं। क्षण के तनाव से अपना मन लें और कुछ मिनटों तक अपने शारीरिक तनाव को फिक्स करने पर ध्यान दें।
    • यदि आपके पास कुछ ही मिनट हैं, तो खड़ी, धीरे-धीरे खींचकर और अपने डेस्क के आसपास या कमरे में थोड़ी ही पैदल चलने से शारीरिक समस्याओं को यथासंभव सर्वोत्तम करें।
    • यदि आपके पास अधिक समय उपलब्ध है, तो पैदल चलना, लें या आराम से स्नान करें। मांसपेशियों को खींचें जो गतिविधि की कमी से कठोर हैं और जो मांसपेशियों को अधिक गतिविधि से पीड़ित हैं, उन्हें आराम दे।
  • चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 8



    3
    अपने आप को एक ब्रेक दें कभी-कभी जटिल स्थिति में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप खुद से दूर रहें। प्रश्न में समस्या से अपने दिमाग को विचलित करने के लिए कुछ करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें। ऐसा करने से आपका मूड बदल सकता है और आपको समस्या को एक शांत सुविधाजनक बिंदु पर संबोधित करने में मदद करता है।
    • यहां तक ​​कि थोड़े से ब्रेक भी ब्रेक से बेहतर नहीं है यदि आप केवल पांच मिनट के लिए खुद को दूरी कर सकते हैं, तो ऐसा करें। यदि आप अधिक समय दे सकते हैं, तो अधिक समय दें।
    • एक विकल्प पूरी तरह से बंद करना है कंप्यूटर से दूर रहें, मफलर पर अपना सेल फोन डालें और किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां डिजिटल दुनिया के साथ कुछ भी नहीं करना है। प्रौद्योगिकी बहुत ही बढ़िया है, लेकिन यह लोगों को इतना जुड़ा रहता है कि जब तक आप क्षणभर जाने न दें तब तक बचाना मुश्किल हो सकता है
    • यदि आप दूर नहीं जा सकते हैं, तो एक अन्य विकल्प वेबसाइट पर कुछ मिनट खर्च करना या एक डिजिटल गतिविधि करना है जो आपको खुश कर देगा।
  • चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 9
    4
    उत्पादक कुछ पर काम करें अनुत्पादक गतिविधियों पर बहुत अधिक समय खर्च करना आपके तनाव को बढ़ा सकता है। अगर आपको अब भी यह नहीं लगता है कि आप थोड़े समय के ब्रेक के बाद एक बार फिर से मिल गए हैं, तो अपने तनाव से संबंधित कुछ काम करने में थोड़ा और समय व्यतीत करें, लेकिन फिर भी उत्पादक बनें।
    • यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है यदि आप कुछ ऐसा ढूंढते हैं जिसे आप करना चाहते थे लेकिन procrastinate जारी रखा। अपनी फ़ाइलें साफ करें अपने बेडरूम या कार्यालय को व्यवस्थित करें उस पुस्तक को समाप्त करें जिसे आपने पढ़ना शुरू किया और कभी समाप्त नहीं हुआ।
  • चित्र रखें रखें फोकसेशन चरण 10
    5
    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण है यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन जिन चीजों के लिए आप कृतज्ञ हैं उनके बारे में सोचकर आपका मनोदशा सुधार सकता है। महत्वपूर्ण कृतज्ञता के वास्तविक स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करना है, अन्य कठिनाइयों के चेहरे में कृतज्ञता की कमी के बारे में आपको दोषी महसूस करने के लिए नहीं।
    • यदि आप अपने आप को आलोचना न करने की आलोचना करते हैं, या खुद से यह कहने की आलोचना करते हैं कि आपको दुखी नहीं होना चाहिए, क्योंकि आप दूसरों से भी बदतर हैं।
    • अपने आपको बताने के बजाय कि आप चाहिए आभारी महसूस करो, आभारी रहें, अपने जीवन में चीजों की पहचान करें, जिनके लिए आप आभारी हैं: लोगों, जानवरों, घर, आदि। कुछ मिनटों के लिए खुशी के इन स्रोतों पर ध्यान दें
  • भाग 3
    वापसी

    चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 11
    1
    किसी उद्देश्य के लिए देखो आपके जीवन में सब कुछ एक उद्देश्य है जब आप अपने तनाव के स्रोत पर वापस लौटते हैं, तो अपने जीवन में इसके बारे में सोचें यदि यह उद्देश्य महत्वपूर्ण है, तो समाधान खोजें यदि यह महत्वपूर्ण नहीं है, तो समस्या को एक तरफ छोड़ने पर विचार करें।
    • इसके अलावा, अपने तनाव के स्रोत से निपटने के द्वारा स्थिति के सामान्य उद्देश्य पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, आपके तनाव का स्रोत किसी सहकर्मी द्वारा किया जा सकता है और स्थिति एक विशेष परियोजना हो सकती है जिसे आप एक साथ काम कर रहे थे। यदि आपके सहकर्मी के साथ समस्या का पीछा आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद नहीं करेंगे, तो आप बेहतर इसे अकेला छोड़ दें अगर समस्या का दुर्गम है और इसे हल करने की जरूरत है, हालांकि, आपको इसे रचनात्मक रूप से करने का एक तरीका निकालने की आवश्यकता है
  • चित्र रखें रखें फोकसेशन चरण 12
    2
    संभावनाओं पर विचार करें घटनाओं के बुरे ज्वार के साथ आने वाले सभी बुरे परिणामों के बारे में सोचने के बजाय, इस से उत्पन्न संभावित संभावित परिणामों के बारे में सोचें। अवसरों के रूप में अपनी वर्तमान कठिनाइयों पर विचार करें
    • उदाहरण के लिए, अगर आप सिर्फ अपनी नौकरी खो दिया है, अपने प्रारंभिक प्रतिक्रिया शायद भविष्य का डर हो जाएगा। अब एक अच्छा समय शिकायतों आप अपने पुराने काम के संबंध में था के बारे में सोचना और तथ्य यह है कि अगर अब आप इन समस्याओं से निपटने के जरूरत पर विचार करना हो सकता है।
    • यदि आप अपना काम खो चुके हैं, तो अब संभव समय के बारे में सोचना शुरू करने का समय और समय भी है, जिसे आप ले सकते हैं, अब आप अपने पुराने नौकरी से फंस नहीं सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 13
    3
    भविष्य के बारे में सोचो अधिक विशेष रूप से, इस बारे में सोचें कि आप भविष्य में इस घटना को कैसे देखेंगे। किसी की शांति की धमकी देने वाली चीजें अक्सर अल्पकालिक होती हैं जब इस बिंदु से देखा जाता है, तो यह आपके लिए समस्या को कम ऊर्जा प्रदान करना आसान हो सकता है।
    • यदि आप कल्पना करते हैं कि भविष्य में 5 या 10 वर्षों में खुद को समझना मुश्किल है, तो अपने बारे में 5 या 10 साल पहले सोचें। तनाव के स्रोतों पर विचार करें जो आपने पहले इस्तेमाल किया था आप आम तौर पर यह देख सकते हैं कि ऐसी चीजें जो बड़ी समस्या की तरह दिख रही हैं, आज आपके लिए ज़्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 14
    4
    अपनी स्थिति निष्पक्ष रूप से देखें अपने आप से पूछें और कैसे वर्तमान मुद्दे को देख सकते हैं, या जैसे कि यह आप के बजाय किसी और के लिए हो रहा थे क्या तुम करोगी। ईमानदार रहें और अपने कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए अपने निष्कर्षों का उपयोग करें।
    • इसके अलावा अपने आप से पूछना कैसे किसी की प्रशंसा स्थिति के एक ही प्रकार संभाल कर सकते हैं जब कैसे आप किसी प्रतिक्रिया होगी प्रशंसा करता हूँ, आप अपनी प्रतिक्रियाओं को समायोजित और आकार आप "मैं" जो आप चाहते होने के लिए कर सकते हैं के बारे में सोच।
  • चित्र रखें रखें फोकसेशन चरण 15
    5
    कैर्री ऑन करें एक बार जब आप अपनी भावनाओं को लिखने और व्यवस्थित करने में कामयाब हो जाते हैं, तो अगले काम करना शुरू हो जाता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि समस्या को सुलझाने का प्रयास हो, या इसका मतलब यह हो सकता है कि समस्या से खुद को पूरी तरह से दूर करने का मतलब हो।
    • अपने कार्यक्रम, अपने कार्यों और उनकी बातचीत: कार्रवाई के लिए लौट रहे हैं, सिर्फ बातें आप नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करें। उन चीजों पर ध्यान न दें जो आप कर सकते हैं केवल इच्छा करना ऐसा होता है
    • व्यावहारिक समाधानों के लिए देखो एक बहुत ही तंग समय सीमा का विस्तार करने के लिए पूछें यदि आपको एक मुश्किल या आदी रिश्ते में परेशानी हो रही है तो व्यावसायिक सलाह लें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com