IhsAdke.com

किसी को निराश होने और खुश होने का नाटक करने का पता कैसे करें

अवसाद कई रूप लेता है, और कभी-कभी पहचानना मुश्किल हो सकता है कई उदास लोग अपने काम के दौरान अच्छी तरह से प्रदर्शन करते हैं, अपने परिवार की देखभाल करते हैं और दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, हर समय उनकी सच्ची भावनाओं को छिपाते रहते हैं। यदि आप किसी परिवार के सदस्य या मित्र के बारे में चिंतित हैं जो एक खुशी का मुखौटा पहन रहा है, तो पहचानने के कई तरीके हैं हल्के अवसाद

. सबसे पहले, आदतों में परिवर्तन देखने के लिए और जब आप उस व्यक्ति के साथ होते हैं, तो अवसाद के छोटे संकेतक देखें। उसके बाद उससे बात करें और उससे पूछें कि क्या सब ठीक है।

चरणों

विधि 1
आदतों में परिवर्तन की पहचान करना

चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को निराश किया गया है, लेकिन खुशी की खातिर चरण 1
1
देखें कि क्या आपके खाने की आदतों में बदलाव आया है अवसाद के साथ कई लोग सामान्य से अधिक या कम खाने लगते हैं। वे भी असामान्य भोजन विकल्प बनाने शुरू करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि वह व्यक्ति उदास हो जाता है यदि वह आमतौर पर स्वस्थ भोजन बनाती है और खाना, तेज, जमे हुए और भोजन तैयार करने में आसानी के आधार पर खाना शुरू करना शुरू कर देता है।
  • यदि आप देख नहीं सकते कि आपका मित्र या रिश्तेदार नियमित रूप से क्या खा रहा है, तो वजन में बदलाव देखने के लिए, जो यह बता सकता है कि वह बहुत ज्यादा खा रही है या सामान्य से बहुत कम है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि कोई निराश है लेकिन खुशहाली खा रहा है चरण 2
    2
    अगर वह हर समय थका हुआ होने की शिकायत करता है तो ध्यान दें। कभी-कभी निराश होने वाला व्यक्ति सामान्य से अधिक सोता है या सो नहीं सकता वह भी लगातार थका हुआ महसूस करता है, चाहे वह कितना सोए।
    • कुछ अप्रत्यक्ष संकेत काम या स्कूल में देर से आगमन हो सकते हैं या जब आप रात में योजनाएं करते हैं, तो वह जल्दी ही निकल जाना चाहता है क्योंकि वह थका हुआ है।
    • अवसाद दोनों शारीरिक और मानसिक थकान का कारण बन सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को निराश है लेकिन खुशहाली लगाना चरण 3
    3
    सामाजिक आदतों में परिवर्तन के लिए देखो दोस्तों और परिवार से दूर चलना एक परेशान संकेत है, भले ही व्यक्ति अभी भी बाहर खुश हो रहा है। एक महत्वपूर्ण समय के लिए अलग होने पर अवसाद के लिए एक चेतावनी का संकेत हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक उदास व्यक्ति धीरे-धीरे कमरे में बंद हो जाता है, दोस्तों के साथ बाहर जाने से बचने और सहकर्मियों के साथ दोपहर का खाना बंद कर सकता है। वह आम तौर पर संदेश या कॉल का जवाब देना बंद कर देती है और जब आप उसके साथ कुछ योजनाएं करने का प्रयास करते हैं तो उसे निमंत्रण से मना कर दिया जाता है
  • पता है कि किसी ने निराश किया है, लेकिन खुशी की खातिर चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    नोटिस स्वयं-दवा व्यवहार अवसाद के साथ एक व्यक्ति भावनाओं को सुन्न करने के लिए पदार्थ या गतिविधियों का उपयोग कर सकता है इस पर नज़र रखें और देखें कि क्या कोई आदत अत्यधिक हो गई है, जैसे कि पीने या खरीदारी, जो इस तरह के व्यवहार को आराम से रणनीति के रूप में इस्तेमाल करने का संकेत दे सकता है
    • शराब, दवाएं, सुखदायक खाद्य पदार्थ और इंटरनेट का अत्यधिक उपयोग स्वयं-औषधि दर्द के कुछ सबसे आम तरीके हैं।
    • दवा या अल्कोहल के दुरुपयोग के व्यवहार के लक्षणों में शामिल हैं: स्कूल या काम की जिम्मेदारियों की उपेक्षा करना, अस्पष्टीकृत वित्तीय समस्याओं, संदिग्ध या गुप्त व्यवहार, मित्र मंडली में अचानक परिवर्तन, मनोदशा बदलना, अचानक व्यक्तित्व परिवर्तन, प्रेरणा की कमी, राय विचलित या अति सक्रिय, व्यामोह और चिंता
    • दवा या शराब के दुरुपयोग के शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं: लाल आँखें, नींद की आदतों में परिवर्तन, अचानक वजन घटाने या लाभ, शारीरिक रूप से गिरावट, झटके, अस्पष्ट भाषा, और समझौता समन्वय
  • विधि 2
    बातचीत में अवसाद के लक्षणों को स्वीकार करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को निराश किया गया है, लेकिन खुशी की खातिर चरण 5
    1
    देखें कि क्या व्यक्ति बहाने बनाता है अवसाद का कारण असामान्य व्यवहार बहाने के रूप में प्रच्छन्न होता है। यदि आपका मित्र या रिश्तेदार हमेशा कुछ का औचित्य सिद्ध करने की कोशिश कर रहा है, जैसे कि हाथ पर खरोंच या जिस कारण से आप एक मीटिंग में शामिल नहीं हुए हैं, तो आप अवसाद छुपा सकते हैं
    • जब आप दिए गए बहसों पर सवाल उठाते हैं तो यह बहुत रक्षात्मक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को निराश किया गया है लेकिन खुशी की खातिर चरण 6
    2
    मूड में असामान्य परिवर्तन की जांच करें ध्यान दें कि यदि व्यक्ति सामान्य से अधिक दूसरों के लिए कठोर और चिड़चिड़ा हो रहा है या आसानी से रोना शुरू कर रहा है। अवसाद के कारण लोगों को नकारात्मक भावनाओं पर नियंत्रण खो देना पड़ता है। हालांकि, यह भी व्यक्ति असंवेदनशील बनाता है अगर उसकी भावनाएं थोड़ा सुन्न लगती हैं और वह किसी भावना की प्रतिक्रिया के साथ प्रतिक्रिया नहीं करती है - किसी की सफलता या खुशी की तरह क्वालिफायर के लिए योग्यता वाली टीम - यह अवसाद का संकेत भी हो सकता है
    • अक्सर, दब गई भावनाएं अचानक या अनुचित तरीके से फिर से प्रकट होती हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपके भाई को आमतौर पर अच्छा व्यवहार करने वाला ड्राइवर मिल रहा है तो वह कुछ गलत हो सकता है जो पार्किंग में जगह लेता है।
    • या यदि आपका दोस्त जो हमेशा नीचे देखने के लिए उत्साहित होता है और अपने प्रिय चीजों से खुश नहीं होता है, हो सकता है कि वह अवसाद से जूझ रहा हो।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि किसी को निराश किया गया है लेकिन खुशी की खातिर चरण 7
    3
    असली भावनाओं के लक्षणों के लिए देखो हो सकता है कि आपका मित्र या परिवार के सदस्य उन चीज़ों को कहते हैं जो मदद के लिए एक बहुत ही सूक्ष्म अनुरोध दर्शाते हैं, भले ही वह गर्व या मदद के लिए सीधे पूछने के लिए शर्मिंदा हो। वह भावनाओं को कबूल कर सकते हैं और उसने जो कहा वह लेने का प्रयास कर सकते हैं, और यह कहकर कि वह ठीक है।
    • उदाहरण के लिए, एक रात में निराश होने वाले किसी व्यक्ति में बहुत तेजी से विश्वास नहीं करते और कहते हैं कि वह अब अपनी जिंदगी से निपट नहीं सकता, लेकिन अगले दिन वह कहता है कि वह केवल अतिशयोक्ति थी।
    • अवसाद आती है और लहरों में जाती है। हो सकता है कि किसी ने हताशा के एक पल में मदद मांग ली, लेकिन स्थिति गंभीरता से नहीं लेती जब उसे थोड़ा बेहतर लगता है



  • चित्र शीर्षक से पता है कि कोई निराश है लेकिन खुशहाली खा रहा है चरण 8
    4
    परित्याग समस्याओं के संकेत के लिए देखो अवसाद सामान्य रूप से अधिक ज़रूरत से अधिक व्यक्तिगत कार्य करने की कोशिश करता है। अगर कोई व्यक्ति उनके साथ योजना रद्द करता है या हर दिन संदेश भेजना शुरू कर सकता है तो वह बहुत परेशान हो सकता है कि यह जानने के लिए कि लोग अभी भी उसके बारे में चिंता करते हैं।
    • अवसाद इन्सुलेटिव है और आत्मसम्मान को कम करता है। इन कारकों के संयोजन से सहानुभूति या निश्चितता के लिए हताशा की भावना पैदा होती है, जो चुपके से, किसी व्यक्ति को प्रभावित व्यक्ति पसंद नहीं करता है
    • असुरक्षा और अनिश्चितता का कारण काम करने की क्षमता, एक अच्छा दोस्त या साथी होना, या अपने आप को एक इंसान के रूप में महत्व देने की चिंता है। व्यक्ति किसी को संपूर्ण या पूरे महसूस करने की कोशिश के रूप में चिपका सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि कोई निराश है लेकिन खुशहाली खा रहा है चरण 9
    5
    सूचना है कि व्यक्ति असामान्य रूप से निराशावादी रहा है अगर आपका मित्र या रिश्तेदार लगातार एक नकारात्मक स्थिति में है, तो यह अवसाद की कार्रवाई हो सकती है। ध्यान दें कि क्या उन्होंने सामान्य से अधिक सनक चुटकुले बनाये हैं, चाहे वह अधिक महत्वपूर्ण हो या हमेशा चीजें गलत होने की अपेक्षा रखता हो। वह इतना हंस नहीं सकते हैं या मुस्कुराहट भी दे सकते हैं
  • विधि 3
    बातचीत करना

    छवि का शीर्षक, पता है कि किसी को निराश किया गया है लेकिन फिकिंग हंसपन चरण 10
    1
    कोमल सवालों से पूछो। गैर-आक्रामक प्रश्नों के बारे में पूछकर इसे खोलने का प्रयास करें कि यह हाल ही में कैसे हुआ है। याद रखें कि यदि उसने उद्देश्य पर अवसाद छुपाया है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वह नहीं चाहता कि आप यह जान सकें कि क्या हो रहा है। व्यक्ति को उजागर करने से बचें या ऐसे सवाल पूछे जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं
    • उदाहरण के लिए, बस "क्या आपको लगता है कि आपके पास अवसाद है?" पूछना न करें, क्योंकि यह शायद आपको रक्षात्मक बना देगा।
    • इसके बजाय, कहकर शुरू करें "मैंने आपको हाल ही में नहीं देखा है क्या सब ठीक है? "
    • किसी एक वार्तालाप में सब कुछ पता करने की आवश्यकता महसूस न करें। व्यक्ति बात करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है और यह इसे खोलने में सक्षम होने से पहले कई प्रयासों को ले सकता है।
  • छवि का शीर्षक, पता है कि कोई निराश है, लेकिन फिकिंग हंसपन चरण 11
    2
    वह क्या कहती है उसके करीब ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर व्यक्ति सब कुछ कहने के लिए तैयार नहीं है, तो वह धीरे-धीरे खुलने का फैसला कर सकती है और बता सकती है कि क्या हो रहा है। वह क्या कहती है की तर्जियों के बीच पढ़ना आवश्यक हो सकता है। बेहतर सवाल पूछने के लिए उसे और अधिक बताओ आराम महसूस करने के लिए पूछो।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह कहती है कि वह काम पर डूब गई है, तो कहते हैं "यह वास्तव में तनावपूर्ण लगता है यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों को कैसे प्रभावित करता है? "
    • समझे कि यह खोलने के लिए तैयार नहीं हो सकता है। उसे किसी व्यक्ति के आराम स्तर से अधिक बोलने के लिए मजबूर न करें।
    • प्रगति या आत्मविश्वास के किसी भी छोटे प्रदर्शन के प्रति संवेदनशील रहें - अपने साथ साझा करने के लिए धन्यवाद और उसे बताएं कि जब भी वह चाहती है, बोलने के लिए उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि किसी को निराश किया गया है, लेकिन खुशी की खातिर चरण 12
    3
    सहानुभूति है. दिखाएं कि आप निर्णय बिना सुन रहे हैं। व्यक्तिगत शर्मिंदा हो सकता है या निराशा होने का दोषी हो सकता है यदि आप दयालुता और सहानुभूति के साथ चीजों की सुविधा देते हैं, तो आप ईमानदार होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • अगर वह बताता है कि वह एक कठिन समय से गुजर रहा है, तो यह कहने से बचें कि वह क्या जानता है। इसके बजाय, "ऐसा लगता है कि यह बहुत मुश्किल है" या "मुझे खेद है कि आप इसे पार कर रहे हैं।"
  • छवि का शीर्षक, पता है कि कोई निराश है, लेकिन खुशी की खातिर चरण 13
    4
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं अपने मित्र या रिश्तेदार को बताएं जो आपकी मदद करना और पूछें कि वह क्या जरूरत है। सलाह देने से बचें, भले ही आपको लगता है कि इससे उसकी स्थिति में मदद मिलेगी।
    • अवसाद के साथ कोई भी आक्रामक या पुश सलाह के बारे में सोच सकता है, भले ही वह उनका इरादा नहीं है व्यक्ति को उस राशि और प्रकार की सहायता का निर्णय लेने दें, जिसे आप स्वीकार करना चाहते हैं।
    • अगर वह कहती है कि उसे मदद की ज़रूरत नहीं है, तो कहें कि वह अभी भी उपलब्ध होगी यदि वह अपना मन बदल ले।
  • छवि का शीर्षक, पता है कि कोई निराश है लेकिन फिकिंग हापपन चरण 14
    5
    चिकित्सा को प्रोत्साहित करें यदि आपका मित्र मानता है कि उसे अवसाद है या उसे कई समस्याएं हैं, तो उसे उपचार की तलाश में प्रेरणा प्रदान करें जोर देकर कहते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना आम बात है, जो कि बहुत से लोग करते हैं और यह कि वे बहुत बेहतर महसूस करेंगे।
    • ऐसा कुछ कहो, "क्या आप एक मनोचिकित्सक से बात करना चाहते हैं, इसलिए मैं कम चिंता करता हूं? मैं आपकी नियुक्ति करने में मदद कर सकता हूं। "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com