IhsAdke.com

बुरे मनोदशा को कैसे दूर करना

बुरे मूड में होने के नाते ऐसा कुछ होता है जो सभी लोगों के रूप में होता है। हालांकि, इस स्थिति से त्वरित वसूली सुनिश्चित करने के लिए आप ठोस कदम उठा सकते हैं। अपनी शारीरिक, मानसिक और चिकित्सीय आवश्यकताओं की देखभाल करके, आप समग्र खुशी बढ़ा सकते हैं और बुरे मूड से निपटने के तरीके पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल

चित्र शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 5
1
बुरे मूड के कारणों को पहचानें यह अक्सर मौसम की तरह होता है: यह बस होता है दूसरी बार, बुरे मूड में एक विशिष्ट कारण होता है हो सकता है कि आपको काम पर जोर दिया गया है या करीबी दोस्त के साथ लड़ाई हुई है। एक गहरी साँस लेने के लिए कुछ मिनट लें और सोचें कि आप नीचे क्यों महसूस कर रहे हैं
  • जिस व्यक्ति ने आत्महत्या का प्रयास किया उसके साथ दोस्त बनें चित्र 3
    2
    अपने दोस्तों को मुड़ें बुरे मूड के सबसे आम कारणों में से एक अकेलापन और अस्वीकृति की भावना है। जब आप अकेलापन महसूस करते हैं, तो अपने आप को बंद करने के बजाय, अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से बात करने पर विचार करें। एक संदेश भेजें, कॉल करें या फिर कॉफी के लिए बाहर जाने के लिए व्यवस्था करें इससे आपको यह पता चलता है कि आप अकेले नहीं हैं।
    • यदि आपके पास दोस्त या परिवार नहीं हैं, तो एक डेटिंग समूह में शामिल होने पर विचार करें। आप अपने पड़ोस के निवासियों के साथ बैठकें भी कर सकते हैं
  • शीर्षक से चित्रित रहो खुश रहो और खुद को प्यार करें जब भी हर कोई आपको नीचे रखता है 12
    3
    अपना आत्मसम्मान स्वीकार करें कभी-कभी बुरे मनोदशा का कारण हो सकता है जब आपको बधाई मिलती है, लेकिन यह महसूस नहीं होती कि यह इसके योग्य है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने आसपास के अन्य लोगों के साथ-साथ अपने आप की प्रशंसा करते हैं, अभ्यास आत्म-निष्ठा व्यायाम.एक पत्रिका में अपनी सारी प्रतिभा, कौशल और गुण लिखें। इससे आप स्वयं को उसी सकारात्मक तरीके से देख सकेंगे, जो अन्य लोगों को आप देखते हैं।
  • माफी माँगने वाला चित्र चरण 3
    4
    अपने आप को माफ़ कर दो बुरे मूड से "बच" करना हमेशा संभव नहीं होता है जब आप नीचे हैं और कुछ भी काम नहीं कर रहा है, तो अपने आप को खराब महसूस करने के लिए माफ कर दो। वह समझता है कि सभी लोग अंततः इस माध्यम से जाते हैं - यह मनुष्य के रूप में उनके मूल्य के बारे में नहीं है।
  • के बारे में चित्र हार्डकोर पंक चरण 8 को सुनें
    5
    संगीत सुनें कुछ अध्ययनों ने सिद्ध किया है कि संगीत मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आपको मनोदशा आ रहा है, अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट पर चलाएं या नए कलाकारों की खोज करें। दुनिया के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए गाओ और नृत्य करें
    • अगर आप पर बल दिया जाता है, तो शास्त्रीय, सेल्टिक या राग (भारतीय) संगीत सुनने पर विचार करें। प्रत्येक दिन 30 मिनट के लिए इन प्रकार के संगीत को सुनना, रक्तचाप को कम करने और आपको स्वस्थ और अधिक आराम से महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक मल्टीटास्क चरण 2
    6
    कार्य पूर्ण करें बुरे मूड का एक आम कारण है और बहुत कुछ करने के लिए, जिससे आगे बढ़ें तनाव और एक सामान्य महसूस किया जा रहा है अभिभूत। अपने मनोदशा में सुधार करने के लिए, अपनी टू-डू सूची में तेज़ और आसान कार्य करें। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ आसान है, जैसे आपके साफ कपड़े को तह करना, तो आप इसे अपनी सूची से निकालने के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • आपकी प्रेमिका के कदम 9 के साथ अधिनियम सिली के शीर्षक वाला चित्र
    7
    हर्षित व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करें भावनाएं गैर-संक्रामक और साथ ही शारीरिक बीमारी हो सकती हैं। तनावपूर्ण या क्रोधी लोगों के साथ समय बिताए जाने से आप उसी तरह महसूस कर सकते हैं। नए दोस्त बनाने की कोशिश करें जो हमेशा हंसमुख और अच्छी आत्माओं में रहते हैं, और उनके साथ समय बिताते हैं। आप आशा कर सकते हैं कि आशावाद भी संक्रामक है
  • एक खराब मूड फास्ट चरण 5 से बाहर निकलें चित्र
    8
    अपने आप को विचलित करें यदि आप बुरे मूड से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो उन चीजों को ढूंढें जो मानसिक ऊर्जा और एकाग्रता की आवश्यकता होती हैं। एक पहेली बनाओ, अपनी पसंदीदा कॉमेडी फिल्म देखें या कुछ चीज करें। इन कार्यों में से किसी एक पर अपना ध्यान कुछ मिनटों तक रखना - विशेष रूप से कुछ आनंददायक - आप अपने बुरे मूड को भूल जाने में मदद कर सकते हैं।
  • पेंट कैनवास चरण 12 पर चित्र शीर्षक
    9
    अपने शौक का अभ्यास करें एक शौक विकर्षण का काफी प्रभावी रूप है। यह आपको यह दिखाने में भी मदद कर सकता है कि आप कितने प्रतिभाशाली और उत्पादक हो सकते हैं। जब आप निराश महसूस कर रहे हैं, जो कुछ आप अनुभव कर रहे हैं, वह बहुत उपयोगी हो सकता है। क्या कोई यंत्र बजाना, कुछ शिल्प करना, कुछ खेल खेलना या करना स्टैंड-अप कॉमेडी, मूड को सुधारने के लिए आपकी पसंदीदा गतिविधि का अभ्यास करना बहुत अच्छा हो सकता है
  • पिक्चर ड्रम ड्रॉज़ 31 नामक चित्र
    10
    बुरे मूड का लाभ उठाएं मूडी होने में एक फायदा हो सकता है: इससे आप विश्व और आपकी जगह पर अधिक ध्यान से सोच सकते हैं। यदि आप अपने बुरे मूड को रोक नहीं सकते हैं, तो अपने बारे में और जानने के लिए इसे एक मौका मान लें आपके आसपास के लोग यदि आप ध्यान देते हैं तो आप बहुत मूल्यवान चीजें सीख सकते हैं
  • एक व्यक्ति का ट्रैक 7 शीर्षक चित्र
    11
    सामाजिक नेटवर्क से बचें सोशल नेटवर्क्स आपको करीब से ज़्यादा ज़ोर से ज़्यादा जोर दिया और दूर कर सकता है। अगर आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो अपने फोन पर नोटिफिकेशन बंद करें और अपना कंप्यूटर बंद करें परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए अन्य तरीके खोजने का प्रयास करें, या कुछ मिनटों के लिए घर छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक एक्सप्रेस खुद 1 चरण
    12
    अपने आप को रहो. बुरा मूड के लिए कोई चमत्कार इलाज नहीं है उन चीज़ों के बारे में सोचें जो आप करना पसंद करते हैं और उन्हें अच्छे हास्य के लिए आपको वापस निर्देशित करने के लिए उपयोग करें यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो शांत गतिविधियों को स्वयं पर विचार करें यदि आप एक आउटगोइंग व्यक्ति हैं, तो अपने दोस्तों से संपर्क करने पर विचार करें। बुरे मूड से छुटकारा पाने के लिए आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं
  • एक लैब लिखो ऊपर कदम 4 कदम शीर्षक चित्र
    13
    कागज़ पर लिखें जो आपको बल देते हैं। "मानसिक बेचैनी" तब होती है जब मस्तिष्क को अपने लिए आवश्यक चीजें, गलतियां की गईं या आने वाले तनावपूर्ण घटनाओं से स्वयं को अलग करने में कठिनाई होती है। इससे बुरा मूड हो सकता है मानसिक असुविधा को कम करने के लिए, एक पत्रिका में अपने विचार लिखें। यह गतिविधि आपको उन चीज़ों के बारे में चिंता करने में मदद कर सकती है जिन पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है, जिससे आप जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 15
    14
    एक आभार पत्रिका में एक संदेश लिखें याद रखना कि आपका जीवन कितना हर्षजनक है, एक रहें कृतज्ञता की डायरी, जिसमें आपको उन सभी चीजें लिखना चाहिए जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। छोटी चीज़ों (जैसे किसी व्यक्ति ने आपको बस में जगह दी थी) के लिए धन्यवाद और बड़ी चीजों (जैसे कि आपके माता-पिता आपके लिए एक बच्चे के रूप में परवाह किए गए)। कृतज्ञता की अपनी भावनाओं को लिखना आपको और अधिक शक्तिशाली महसूस कर सकता है, अपने आप से और अपने आस-पास की दुनिया के साथ खुश रह सकता है।
  • विधि 2
    शरीर की देखभाल

    छवि शीर्षक से चलना चुपचाप चरण 1
    1
    एक पार्क में लगभग 20 मिनट खर्च करें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बाहर समय बिताने के लिए, प्रकृति से घिरा, हास्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अपने क्षेत्र में एक पार्क, जंगल या हरा क्षेत्र खोजें जहां आप कम से कम 20 मिनट तक रह सकते हैं। चलो, चक्कर में एक बेंच पर एक किताब पढ़ो या बस बैठो और पक्षियों और फूलों का आनंद लें। प्रकृति में समय बिताने के बाद आप अधिक आराम और संतुष्ट होंगे।
  • चित्र शीर्षक आहार 20
    2
    एक स्वस्थ नाश्ता करें जब आपको भूख लगी है और ऊर्जा के बिना, यह खराब मूड में होना आसान है यदि आप निराश महसूस करना शुरू करते हैं, एक स्वस्थ नाश्ता बनाओ जो आपके मूड में सुधार करता है और आपकी ऊर्जा बढ़ाता है कुछ खाद्य पदार्थ जो आपको खुश और सक्रिय बना सकते हैं उनमें शामिल हैं: बादाम, दही, ताजे फल और सब्जियां, और साबुत अनाज।
    • "आरामदेह भोजन" का उपभोग करने की आग्रह का विरोध करें। उनमें से बहुत से एक महान स्वाद हो सकता है लेकिन वे ऊर्जा और संतुष्टि के संक्षिप्त राजों को प्रदान करते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास रक्त ग्लूकोज स्तर में बाद में गिरावट आएगी, जिससे बुरे मूड को वापस ला सकता है।
  • शीर्षक से चित्रण अपने आप को सम्मोहन का उपयोग करके स्लीप करें चरण 2
    3
    रात में अच्छी तरह सो जाओ उचित नींद के बिना देर से रहना बुरा मूड की संभावना बढ़ सकता है कुल मिलाकर, जब लोग बिस्तर पर जल्दी चले जाते हैं और सूर्योदय में जागते समय की मात्रा को बढ़ाते हैं, तब लोग खुश होते हैं। ऐसा करने के लिए, आप यह कर सकते हैं:
    • रात में अपना कमरा कूलर और गहरा बनाओ
    • श्वेत शोर मशीन का उपयोग करने के लिए परिवेश ध्वनियों को दबाना
    • दिन के दौरान नल से बचें
    • दोपहर और शाम के दौरान कैफीन, मादक पेय और बड़े भोजन से बचें
    • बिस्तर पर जाने से पहले आराम और आराम करने का समय दें
    • बिस्तर से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन) के स्क्रीन से बचें
  • एक अनुभाग सी चरण 14 के बाद का शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    सख्ती से व्यायाम करें एरोबिक व्यायाम के अभ्यास से 20 से 30 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, आप एक एरोबिक्स कक्षा में भाग ले सकते हैं, तैर कर सकते हैं, लें या भाग ले सकते हैं। व्यायाम करने की कोशिश करें जैसा कि आप महसूस करते हैं कि मन की आशंका आ रही है शारीरिक व्यायाम एंडोर्फिन को जारी करता है, और संकट के लिए एक प्रभावी व्याकुलता के रूप में कार्य करता है। यह आपको मूड में सुधार लाने में मदद करेगा और नियमित व्यायाम खराब मूड की आवृत्ति को कम कर सकता है।
    • अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए एक व्यायाम योजना शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    परिवहन के अपने साधनों को बदलें हर दिन काम करने के लिए कार ड्राइविंग, मनोदशा और क्रोध की भावनाओं को जन्म दे सकता है। यदि आप अपने काम के पास रहते हैं, साइकिल जाओ या चलना आप अधिक सक्रिय, स्वस्थ और अच्छे-अच्छे महसूस करेंगे
  • क्या केगल व्यायाम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सक्रिय रहें जब लोग अपने दिमाग में व्यस्त रहते हैं तो लोग क्रोधित होने की अधिक संभावना रखते हैं। निष्क्रिय रहने के लिए आग्रह करें कि विरोध करें: अपने शरीर और मन को व्यस्त रखें। किसी भी कार्य को ध्यान में रखते हुए आप उदास से बचने में मदद करेंगे।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    डायट स्टेप 8 में फाइबर में होने वाले कमजोर गैस का शीर्षक चित्र
    1
    यदि आप अक्सर बीमार हो जाते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें समय-समय पर बुरे मूड के मामलों से पीड़ित सामान्य और स्वस्थ है। हालांकि, अगर यह सप्ताह में दो बार से अधिक होता है या यदि यह आपके दिन-प्रतिदिन जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। संभावना है कि आपको असामान्य रूप से एक थायरॉयड जैसी कोई विकार हो, और इसके लिए चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो।
  • स्टेप टेकिंग ज़ोलफ्ट स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बुरे मूड के पुनरावर्ती मामलों के बारे में एक चिकित्सक, मनोविज्ञानी या मनोचिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें। कुछ लोगों के पास नैदानिक ​​अवसाद है, और यह बुरे मूड के सामान्य मामले की तुलना में अधिक गंभीर है। अवसाद शारीरिक और मानसिक संकट पैदा कर सकता है, साथ ही सामान्य रूप से सोने, काम और कार्य करने की क्षमता को कम कर सकता है। आप इन भावनाओं को दूर नहीं कर सकते हैं, या चोट किसी को या खुद के विचार कर रहे हैं, तो आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर तुरंत प्राप्त करने के लिए की जरूरत है।
    • याद रखें कि अवसाद एक बीमारी है जिसमें उपचार की आवश्यकता होती है, साथ ही शारीरिक विकार भी। यह पूरी तरह से सामान्य है कि वह एंटीडिपेसेंट दवाओं या उपचार की मदद से भरोसा करे।
  • गाउट फॉर गेट फॉर पायर 10 के लिए वजन कम करें
    3
    एक हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग करने पर विचार करें कुछ महिलाओं को मासिक धर्म की अवधि के मुकाबले दिनों के दौरान बुरे मूड के गंभीर मामलों का सामना करना पड़ता है। इस चरण को प्रीमेस्सारल टेंशन (पीएमएस) के रूप में जाना जाता है। अपने TPM उनके स्वस्थ और खुशी से जीने की क्षमता को नुकसान पहुँचाने जाता है, तो एक हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग कर के लाभों के बारे एक डॉक्टर से परामर्श। इस दवा का उपयोग करने के बाद कई महिला पीएमएस के लक्षणों में सुधार की रिपोर्ट करते हैं।
    • पता है कि हार्मोनल गर्भनिरोधक के संभावित गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अपने विशिष्ट मामले के सर्वोत्तम विकल्पों के बारे में एक डॉक्टर से बात करें।
  • शीर्षक वाला चित्र मनोचिकित्सक चरण 1 खोजें
    4
    मौसमी उत्तेजित विकार (एसएडी) के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें, जिसे सर्दी के अवसाद के रूप में भी जाना जाता है बुरा मूड सर्दियों के महीनों के दौरान होता है, जलन और चिंता और ऊर्जा में कमी में वृद्धि के साथ-साथ, यह संभव है कि आप मौसमी उत्तेजित विकार SAD का मामला सामना कर रहे हैं सूरज की रोशनी की कमी के कारण होता है और इलाज किया जा सकता प्रभावी ढंग से फोटोथेरेपी, थेरेपी और एंटिडिएंटेंट्स के साथ। अपने डॉक्टर के साथ इन सभी विकल्पों पर चर्चा करें
  • युक्तियाँ

    • अपने बुरे मूड को पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें लेकिन अगर आप नहीं कर सकते हैं - अपने आप को माफ कर दो
    • अपनी इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करें, लेकिन स्वस्थ तरीके से आराम वाले खाद्य पदार्थों और मादक पेय के प्रलोभनों का विरोध करें। वे आपको लंबे समय तक और भी खराब महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, अपने पसंदीदा शौक का अभ्यास करें, किसी दोस्त को फोन करें या सवारी के लिए घर छोड़ दें।

    चेतावनी

    • बुरा क्रोध सामान्य है और स्वस्थ भी हो सकता है हालांकि, एक व्यक्ति या अपने आप को चोट लगने की तरह लग रहा है कुछ है जो ध्यान की आवश्यकता है। यदि आप इन विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें एक डॉक्टर, आपातकालीन कक्ष या जीवन केंद्र (141) का मूल्यांकन कॉल और आवश्यक मदद मिलती है।
    • अपने आहार या व्यायाम योजना में किसी भी बदलाव के बारे में डॉक्टर से बात करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षित और स्वस्थ हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com