IhsAdke.com

अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह महसूस करने के लिए

अगर आपको निराश या खराब दिन का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे कदम हैं जो आप तुरंत अपना मनोदशा सुधार सकते हैं और जीवन के लिए उत्साह हासिल कर सकते हैं - यह थोड़ा प्रयास करेगा, लेकिन इसके लायक होगा। अपने जीवन पर नियंत्रण रखना और अपने लिए थोड़ी देर निर्धारित करना आखिरकार, आप लंबे समय में अपने जीवन को अधिक मनोरंजक बनाने की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अब अविश्वसनीय लग रहा है

अपने आप को कमाल चरण 1 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
बाहर खींचो बिस्तर या कुर्सी से बाहर निकलना और कुछ खींच व्यायाम अभ्यास। वे रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और मांसपेशियों की तनाव को तुरंत राहत देते हैं, जिससे वे अच्छी तरह से खुश हो सकते हैं। अभ्यास पर सभी ध्यान केंद्रित करें, देखें कि प्रत्येक खींचने के साथ शरीर कैसा महसूस करता है। चोट से बचने के लिए धीरे-धीरे अपनी मांसपेशियों को खींचने के लिए याद रखें एक समय में एक मांसपेशी समूह पर ध्यान दें, और इससे पहले कि आप लगातार आगे बढ़ें, ध्यान से पहले से किसी भी मौजूदा चोट को ले लें।
  • गर्दन और कंधों को दबाए जाने: अपने शरीर को बाहर निकालने के लिए, अपने शरीर के साथ एक "टी" बनाने धीरे धीरे अपने कोहनी मोड़ो और अपने कंधों को और नीचे और नीचे ले जाओ, उन क्षेत्रों की मांसपेशियों को संविदा। स्थिति छोड़ने से पहले तीन की गणना करें धीरे से अपनी गर्दन और हथियार को फिर से बाहर खींचें, और एक बार फिर तीन को गिनें। ये मांसपेशियों को विशेष रूप से कठोर हो सकता है क्योंकि वे सक्रिय रूप से उपयोग किए जाते हैं और बहुत तनावपूर्ण हो सकते हैं।
  • पीछे हटना: कंधे की ऊंचाई पर अपने घुटनों के अलावा खड़े हो जाओ अपनी बाहों को कंधे की ऊंचाई पर रखें और अपनी कोहनी मोड़ लें, अपने हथेलियों को आप की ओर मुड़कर। धड़ को धीरे-धीरे बाईं तरफ घुमाएं, लेकिन केवल एक बिंदु पर जहां आप आरामदायक महसूस करते हैं पांच सेकंड के लिए स्थिति में रहें धीरे से शरीर को शुरू करने की स्थिति में लौटना और धीरे-धीरे धड़ को एक बिंदु के दाईं ओर बदल दें जिससे कि असुविधा न हो। पांच सेकंड के लिए पकड़ो
  • हथियारों को दबाए रखें: अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं और अपनी उंगलियों को मिलाकर रखें। जब तक हाथों की हथेलियां दूसरी तरफ नहीं आ रही हैं, तब तक अपने कलाई को आपके शरीर की दिशा में बदल दें और उन्हें अपने हथियार के साथ दबाएं। पांच सेकंड के लिए स्थिति में रहें अपनी मांसपेशियों को आराम करो और धीरे धीरे अपनी कलाई बारी।
  • पैर खींचते हुए: दाहिने पैर पर शरीर का वजन रखें, घुटने की थोड़ी सी मुड़े के साथ। अपने बाएं हाथ से, अपने बाएं पैर को अपने नितंबों की तरफ खींचें, अपने घुटने झुकने। अपने घुटनों को एक साथ रखें और आपकी पीठ सीधी एक कुर्सी पर झुक जाओ अगर आप संतुलन नहीं कर सकते। पांच सेकंड के लिए स्थिति में रहें, फिर अपने पैर को छोड़ दें और धीरे-धीरे इसे फर्श पर ले जाएं दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • पूरे शरीर बढ़ाव: खड़े हो जाओ साँस लेने और अपने हाथों को उठाएं जैसे कि छत तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, जहां तक ​​संभव हो हथियार खींच रहे हैं। साँस छोड़ें, रीढ़ की हड्डी धीरे-धीरे झुकाएं और अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। अपने घुटनों को मोड़ो मत स्पीकर को मूल स्थिति में धीरे-धीरे वापस लौटाएं
  • अपने आप को कमाल चरण 2 के बारे में जानें
    2
    एक अविश्वसनीय संगठन पहनें वे कपड़े चुनें जो आपको दुनिया के शीर्ष पर महसूस करते हैं। टुकड़ा आरामदायक होना चाहिए, लेकिन यह भी इसे पेश करना चाहिए और एक ढीली उपस्थिति नहीं होनी चाहिए। एक अच्छी उपस्थिति दिखाने से हमारा आत्मविश्वास और आत्मसम्मान बढ़ जाता है। एक नई पोशाक के बारे में सोचो जिसे आप पहनना चाहते हैं या जो अच्छा यादें प्रदान करते हैं, और सुनिश्चित करें कि यह साफ और अच्छी तरह से खिलाया गया है
    • और भी फैशनेबल महसूस करने के लिए, उस वर्ष के मौसम को ध्यान में रखते हुए रंगों का चयन करके इसे ध्यान में रखें। शरद ऋतु के रंग भूरे, भूरे या गहरे पीले होते हैं, और परंपरागत रूप से सर्दियों से जुड़े रंग गहरे रंग होते हैं। स्प्रिंग रंग चमकीले हरे और गुलाबी हैं, फूलों के प्रिंट के साथ। गर्मियों में, प्रकाश टन और पेस्टल के लिए ऑप्ट हालांकि कटौती, लंबाई और टन अक्सर फैशन की दुनिया में बहुत कुछ बदलते हैं, ये रुझान मूल हैं।
  • अपने आप को याद दिलाने वाला चित्र अद्भुत कदम 3
    3
    एक लंबा स्नान या शॉवर लें भाप परिसंचरण में सुधार कर सकता है और शरीर में दर्द को दूर कर सकता है। आपके पूरे शरीर को बालों, नाभि और यहां तक ​​कि आपके पैर की उंगलियों के बीच भी शामिल करें। यदि आप किसी के साथ बाथरूम साझा नहीं कर रहे हैं और एक बाथटब और पर्याप्त समय है, तो स्नान के बजाय एक लंबे गर्म टब स्नान के लिए विकल्प चुनें। लवण, तेल या स्नान बम जोड़ने का प्रयास करें अपने स्वयं के घर का बना स्पा बनाने के लिए मिक्स और उत्पादों को मिलाएं - यह अनुभव को और भी सुखद बना देगा
    • आधे घंटे से अधिक समय तक पानी में रहने की कोशिश न करें, या आपकी त्वचा को झुर्रियों में डाल दिया जाएगा। यदि आप अन्य लोगों के साथ बाथरूम बांट देते हैं, तो उन्हें पता चले कि आप थोड़ी देर के लिए वहां होंगे।
    • संभव के रूप में स्वच्छ और ताज़ा महसूस करने के लिए, शॉवर में अपने दाँत ब्रश करें।
    • त्वचा लोच को सुधारने और अधिक अविश्वसनीय महसूस करने के लिए स्नान के बाद पर्याप्त मॉइस्चराइज़र व्यय करें। एक अच्छा इत्र के साथ एक मॉइस्चराइज़र चुनें
  • अपने आप को कमाल चरण 4 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को व्यवस्थित करें जो कपड़े आप अलग कर चुके हैं, उन्हें पोशाक करें और आप केश विन्यास बनाएं। आप धागे को स्वाभाविक रूप से सूखने की अनुमति दे सकते हैं, उन्हें सीधा कर सकते हैं या उन्हें कैश कर सकते हैं, बस उस शैली का चयन करें जिससे आपको सहज महसूस हो। अगर आपको संदेह है कि आपके बाल के साथ क्या करना है, विभिन्न ऑनलाइन ट्यूटोरियल में युक्तियां ढूंढें या किसी मित्र से सुझाव मांगें
    • थर्मल संरक्षण के साथ दस्ताने डालना और स्प्रे लागू करने से मत भूलो जो गर्मी से यार्न की रक्षा करते हैं यदि आप एक सीधा या बच्चे का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं इसके अलावा, सावधान रहें कि इन्हें प्लग इन किए गए डिवाइसेस को छोड़ने न दें: उपयोग के बाद उन्हें अनप्लग करें, उन्हें शांत करने दें, और फिर उन्हें किसी सुरक्षित स्थान पर रखें।
    • अगर आप चाहें तो कुछ श्रृंगार डाल दें एक शैली चुनें जिसके साथ आप अच्छा महसूस करते हैं और अपने संगठन से मेल खाते हैं दिन के समय को ध्यान में रखते हुए, चूंकि कुछ श्रृंगार दिखने दिन के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं और अन्य रात के साथ अधिक गठबंधन करते हैं
  • अपने आप को कमाल चरण 5 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    घर छोड़ो एक अच्छे सैर की योजना बनाएं कुछ मित्रों को अपने साथ बाहर निमंत्रित करें या किसी जगह का चुनाव करें जो आप स्वयं की यात्रा करना चाहते हैं। दौरे में हल्का भोजन, एक खेल, शॉपिंग यात्रा या दोस्तों के साथ बस एक बैठक शामिल हो सकती है। ऐसे दोस्तों को ढूंढना, जिन्हें आपने लंबे समय तक नहीं देखा है, विशेष रूप से मजेदार हो सकता है, इसलिए जिन लोगों के साथ आप बात करना पसंद करते हैं और जो हमेशा एक शांत वातावरण प्रदान करते हैं, उनको बाहर लटकाकर देखें। स्वस्थ इंसान आमतौर पर बेहतर और अधिक जुड़ा हुआ महसूस करने के लिए सामूहीकरण करते हैं।
    • दृश्यावली में बदलाव हमारे मनोदशा को अपने आप में सुधारने की शक्ति है। एक ही जगह में बहुत समय बिताते हुए एक व्यक्ति निराश हो सकता है
    • थोड़ा सा ताज़ा हवा श्वास भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है आजकल, हमें खुली हवा की तुलना में कृत्रिम और नियंत्रित वातावरण में अधिक समय बिताने की आदत है। ताजा हवा हमारे फेफड़ों, ऊर्जा के स्तर और समग्र स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करता है
  • भाग 2
    एक अविश्वसनीय जीवन शैली का विकास करना

    अपने आप को याद दिलाने वाला चित्र अद्भुत कदम 6
    1
    अच्छे खाने की आदतों का विकास अधिक से अधिक अध्ययन साबित करते हैं कि स्वस्थ खाने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। आदर्श आहार को खोजने के लिए आहार का पता लगाना होगा जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, लेकिन अच्छी खासी आदतों में एक संतुलित आहार बनाए रखना शामिल है, भोजन की खपत कम करना शर्करा, भाग का आकार नियंत्रित करें और सही समय पर खाएं।
    • एक संतुलित आहार में प्रोटीन के कुछ स्रोत (डेयरी को छोड़कर), कई फलों और सब्जियां, स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ, थोड़ा दूध और डेयरी उत्पाद और फैटी या मिठाई खाद्य पदार्थों की एक बहुत छोटी मात्रा शामिल है स्पष्ट रूप से, संतुलित आहार के विकास के दौरान किसी भी एलर्जी या स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे मधुमेह, पर विचार करना महत्वपूर्ण है।
    • आपको अपने जीवन में सभी शर्करा को खत्म करने की आवश्यकता नहीं है। स्वाभाविक रूप से मीठे खाद्य पदार्थों का उपभोग करने और कृत्रिम मिठास और परिष्कृत शर्करा से बचने की कोशिश करें।
    • हमेशा नाश्ता करें आदर्श रूप से, दिन के रूप में भोजन हल्का हो जाना चाहिए: आपको सुबह शरीर को "स्टॉक" करना होगा। पूरे अनाज और थोड़ा वसा और प्रोटीन के साथ नाश्ता (उदाहरण के लिए, आधा तले हुए अंडा के साथ एक पूरी गेहूं की रोटी) आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और अधिक समय तक संतुष्ट रहने में सहायता करेगा।
  • अपने आप को याद दिलाने वाला चित्र अद्भुत कदम 7
    2
    एक सक्रिय जीवन शैली का विकास करना दिनों और हफ्तों के दौरान सक्रिय होने के कारण जबरदस्त शारीरिक और मानसिक लाभ आएंगे। एक सक्रिय जीवनशैली न केवल शरीर की प्रतिरक्षा और सभी प्रणालियों में सुधार करती है, बल्कि हार्मोन भी जारी करती है जो मूड में सुधार करती हैं और एक स्वस्थ मन, विशेषकर एंडोर्फिन बनाए रखती हैं, जो तनाव और अवसाद के लक्षणों से लड़ने में मदद करते हैं। हर दिन 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम अभ्यास करें। अभ्यास के दौरान, आपके हृदय की दर में वृद्धि होनी चाहिए, लेकिन सांस की तकलीफ पैदा करने के लिए व्यायाम कसौटी नहीं हो सकता है।
    • आकार में आने के लिए आपको बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है जिम में रहने के लिए स्वस्थ रहने के लिए एकमात्र तरीका नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक विकल्प है। एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने या आपके साथ रोजाना चलाने के लिए किसी दोस्त या रिश्तेदार से बात करने पर विचार करें। विशेषज्ञों द्वारा अलग-अलग वीडियो और ब्लॉग खोजें और उनके निर्देशों का पालन करें।
    • किसी भी `विशेषज्ञ` के प्रमाण-पत्रों की जांच करें जिसे आप देखते हैं कि उनकी साइट डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और योग्यता है या नहीं। यदि आप किसी गंदे के निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • प्रतिरोध के विकास में कुछ समय लग सकता है अगर आप आसीन हैं, लेकिन हार न दें!



  • अपने आप को कमाल चरण 8 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी नींद के चक्र को नियंत्रित करें एक अच्छी नींद का चक्र खाते में ले जाता है कितने तुम सो जाओ पर भी जब सोता है। दिन के दौरान एक झपकी के साथ रात में सबसे अधिक सशक्त शक्ति होती है। सुबह 10:30 बजे के आसपास बिस्तर पर जाने की कोशिश करें, और दिन के दौरान करीब एक घंटे का झपकी ले लो। जब आप अपना निपज लेते हैं, तो आपके कार्यक्रम और नियुक्तियों के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।
    • संभवतः पूरे दिन में गतिविधि, आराम और भोजन के स्तर के स्तर के अनुसार आवश्यक घंटों की संख्या अलग-अलग होगी। कॉलेज परीक्षण के दौरान आपको अधिक घंटों की ज़रूरत हो सकती है, क्योंकि आपकी मानसिक गतिविधि इस समय के दौरान अधिक तीव्र हो जाएगी।
  • अपने आप को याद दिलाने वाला चित्र अद्भुत 9 कदम
    4
    गड़बड़ी से छुटकारा पाएं अपने कमरे को साफ और साफ रखें बेडरूम का गड़बड़ लंबे समय तक आपके मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालांकि कुछ लोग गंदा वातावरण में अधिक रचनात्मक महसूस करते हैं, ऐसे स्थान पर जागने और नींद से बचें।
    • के लिए एक प्रणाली का विकास चीजें संगठित रखें. कपड़े को सावधानी से लटकाया जाना चाहिए या दांतेदार होना चाहिए और दराज को ढंकना चाहिए। ड्रॉवर डिवाइडर का उपयोग करने की कोशिश करें: आप कार्डबोर्ड के एक टुकड़े का उपयोग करके कुछ स्वयं कर सकते हैं, और वे आपके जीवन को और अधिक कुशल बनाएंगे।
    • कमरे को साफ करने के लिए शेड्यूल तैयार करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए बस बिस्तर से पहले, या जैसे ही आप उन्हें कमरे में ले आते हैं, जैसे ही अपने स्थान पर चीजों को स्टोर करने की कोशिश करें।
  • भाग 3
    एक अविश्वसनीय दीर्घकालिक जीवन की खेती

    अपने आप को याद दिलाने वाला चित्र अद्भुत कदम 10
    1
    रोमांच के लिए खुला होना मज़ा और आराम गतिविधियों की अनुसूची करें एक भविष्य की गतिविधि की उम्मीद आपको एक अच्छे मूड में छोड़ देगी, और आराम करने के लिए समय निकालने से आपको तनाव के स्तर को शांत करने और नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। आश्चर्य की भावना और दुनिया के बारे में सीखने के लिए नई चीजों के साथ प्रयास करने और प्रयोग करने पर विचार करें। जैसा कि आप नई चीजों की कोशिश करते हैं, आपको अधिक गतिविधियां मिलेंगी जो आप आनंद ले सकते हैं।
    • रोज़ दिनचर्या में कम श्वास व्यायाम को शामिल करने की कोशिश करें। गहरी साँस लेने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार होता है, तनाव कम होता है, और ध्यान और एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है। यहां एक सरल अभ्यास है:
      • अपने पेट पर अपने हाथ रखो
      • अपनी आँखें बंद करो और नाक के माध्यम से श्वास लें, चार की गिनती करें जैसा कि आप साँस लेते हैं, आपका पेट बढ़ता है।
      • हवा को पकड़े हुए तीन की गणना करें
      • मुंह के माध्यम से साक्षात्कार, चार को गिनती साँस छोड़ने के दौरान पेट खाली महसूस करें।
      • व्यायाम को पांच बार दोहराएं
  • अपने आप को अद्भुत कदम महसूस करने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    एक जीवन उद्देश्य है लंबे समय तक व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करें एक पुरस्कृत कैरियर या प्रोजेक्ट्स हासिल करने के लिए कार्य करें जो आपको लगता है कि सकारात्मक और स्थायी प्रभाव होगा। अपने जुनून और कौशल क्या हैं, और उन पर विचार करें कि आप उन्हें कैसे अभ्यास में डाल सकते हैं। उन लोगों से संपर्क करें जो आप की तरह कुछ कर रहे हैं और सलाह के लिए पूछें जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सके। बिना उद्देश्य के जीवन में बेचैनी, अपराध और अवसाद की भावनाएं पैदा हो सकती हैं।
    • कभी-कभी जीवन उन परिस्थितियों को प्रस्तुत करता है जो हमारे नियंत्रण से परे हैं और हमें जहां हम जाना चाहते हैं, वहां से प्राप्त होने से बचाते हैं। कोई समस्या नहीं, बस अपनी योजनाओं को तदनुसार समायोजित करें
  • अपने आप को कमाल चरण 12 के बारे में जानें
    3
    अच्छे रिश्ते पैदा करें मित्रों और परिवार को पास रखें उनके साथ एक मजबूत संबंध बनाएं और उन्हें अच्छी तरह से व्यवहार करें दयालु रहें जब आप उनसे बात करते हैं, निर्णय के बिना समर्थन प्रदान करते हैं, मुश्किल समय के माध्यम से उन्हें सहायता करते हैं, और अपने समर्थन की गिनती करते हैं, जब आपके कठिन दौर का सामना करना पड़ता है। प्रियजन तुम्हारी आजीवन सहायता प्रणाली होगी, और जो लोग अनौपचारिक समर्थन वाले मजबूत नेटवर्क के साथ मानसिक रूप से स्वस्थ और जीवन में अधिक सफल रहे हैं।
  • अपने आप को कमाल चरण 13 को बनाएं
    4
    जीवन पर प्रतिबिंबित करें दिन के उतार-चढ़ाव पर दैनिक प्रतिबिंबित करने के लिए याद रखें, क्योंकि हम सभी उनके माध्यम से गुजरते हैं। अपने जीवन में सकारात्मक चीजों को देखें और उनके लिए कृतज्ञ महसूस करें। नकारात्मक परिस्थितियों से सीखा सबक के बारे में सोचो बिस्तर से पहले, सोचते हुए 15 मिनट बिताते हैं, `आज से मैं क्या सीख सकता हूं? भविष्य में मैं क्या गलती कर सकता हूं? ` फिर अपने आप से पूछिए, `आज क्या अच्छी चीजें होती हैं?` ─ बड़े और छोटे से सोचें कृतज्ञता आपको जीवन के साथ खुश और खुश महसूस करने में मदद करेगी।
    • यदि वांछित हो, तो ध्यान दें कि भविष्य में उन्हें याद रखने के लिए चिपचिपा नोट्स या डायरी में सीखा सबक ध्यान दें। दर्पण में चिपचिपा नोट्स डालें या कहीं और आप नियमित रूप से देखते हैं।
  • अपने आप को कमाल चरण 14 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रेरणादायक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरे उन लोगों के बारे में सोचें जो जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं, एक अच्छा प्रभाव है और आपको बेहतर रिश्ते बनाए रखने और उनके साथ नियमित रूप से बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जिन लोगों को आप चुनते हैं, वे अपने मूड, महत्वाकांक्षा और प्रेरणा को प्रभावित करते हैं।
    • उन दोस्तों को मत छोड़ो जो "नीचे" हैं या कठिन समय के माध्यम से। फिर, हर कोई उतार चढ़ाव कर रहा है अपने दोस्तों को बुद्धिमानी से चुनें
    • सोशल नेटवर्क पर आपके द्वारा अनुसरण किए गए लोगों के प्रकार के बारे में सोचें, इस पर आपके मनोदशा को प्रभावित करने की भी क्षमता है कुछ लोगों का पालन करने में विफल रहने पर विचार करें यदि वे आपको अपना जीवन बर्बाद कर देते हैं या ईर्ष्या या अपने जीवन के बारे में नकारात्मक विचारों को उकसाते हैं।
  • अपने आप को कमाल चरण 15 के बारे में जानें
    6
    मन को उत्तेजित करें नए विचारों और अवधारणाओं के लिए एक खुला मन मस्तिष्क स्वस्थ और खुश रखेंगे मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाली गतिविधियों में उलझाने से तंत्रिका कनेक्शन और मानसिक उत्पादकता को प्रोत्साहित किया जा सकता है, साथ ही साथ खुश विचारों को उत्तेजित कर सकते हैं। नई पुस्तकों को पढ़ने की कोशिश करें, किसी ऐसे चीज के बारे में अधिक पढ़िए, जो आपको रूचियां, एक नई भाषा सीखना, या कौशल का सम्मान करना हमेशा आपको अविश्वसनीय महसूस करने के लिए कुछ भी होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com