IhsAdke.com

कैसे ताई ची चुआन अभ्यास करने के लिए

ताई ची चुआन (Taijiquan) एक प्राचीन चीनी मार्शल आर्ट है जिसे "आंतरिक" या "नरम" माना जाता है, और अक्सर अपने आध्यात्मिक और स्वास्थ्य लाभों के लिए अभ्यास किया जाता है। यह प्रतियोगी नहीं है, यह आमतौर पर धीमी गति से आंदोलनों के साथ सौम्य है। "कोई दर्द नहीं, कोई लाभ नहीं" की पश्चिमी अवधारणा के विपरीत, एक घंटे ताई ची वास्तव में सर्फिंग से अधिक कैलोरी जलती है, और लगभग स्कीइंग के समान ही है, इसलिए यह बहुत अच्छा व्यायाम है लेकिन यह सिर्फ इसके कई लाभों में से एक है! आपकी शक्ति, लचीलापन, शरीर की जागरूकता और मानसिक फोकस बढ़ाने से, ताई ची भी आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।

चरणों

भाग 1
साँस, आकार और शैली

1
उचित केंद्र और श्वास के साथ गर्म हो जाओ बस किसी भी अन्य मार्शल आर्ट की तरह, यह सिर्फ आप के बारे में नहीं है कि आप कितनी तेजी से और मजबूत आप एक बोर्ड को तोड़ सकते हैं या एक प्रतिद्वंद्वी बाहर दस्तक कर सकते हैं एक बड़ा हिस्सा आपके मन पर दृढ़ नियंत्रण रखने के बारे में है हल्का करने के लिए, अपनी ची पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी क्षमता को कैप्चर करें, आपको उचित साँस लेने के साथ शुरू करना होगा (जो आपको फ़ोकस करने में सहायता करेगा)।
  • अपने पैरों को कंधे-चौड़ा अलग रखें
  • अपने पेट के निचले हिस्से पर अपना हाथ रखें, अपने पेट के बटन के नीचे लगभग 5 इंच। थोड़ा कस लें
  • अपने पेट के उस क्षेत्र के नाक (थोड़ी देर के होंठ के साथ) में हल्के से श्वास लें और श्वास लें। यदि आप क्षेत्र को आगे नहीं बढ़ाना महसूस कर सकते हैं, तो अपने हाथ से थोड़ा और अधिक निचोड़ लें।
  • 2
    आपके शरीर के सभी भागों पर ध्यान दें, एक समय में एक। जैसे ही श्वास सामान्य हो जाता है, आपके शरीर के प्रत्येक भाग को एक बार में आराम करना शुरू हो जाता है। अपने पैरों से शुरू करो और अपने खोपड़ी तक जाएं। छोटे विवरण पर ध्यान दें, अगर आपको पसंद है - नाखूनों पर भी। आप पाएंगे कि आप इसे साकार करने के बिना भी दबाव में थे।
    • यदि आप स्विंग करना शुरू करते हैं, यह एक बड़ी बात है! इसका मतलब है कि आप आराम कर रहे हैं, और आपका शरीर संतुलन के लिए तनाव नहीं कर रहा है यदि ऐसा होता है, तो अपने पैरों की स्थिति का समायोजन करने पर या अपनी एकाग्रता को अपने संतुलन में ले जाने पर विचार करें, जब तक कि वह फिर से स्थिर न हो।
  • 3
    रूट लें ताई ची की अवधारणाओं में से एक "पक्षधर" है। यह आत्म-व्याख्यात्मक है: जड़ें अपने पैरों के तलवों से बढ़ रही हैं। आप जमीन का हिस्सा हैं, कभी भी अपना संतुलन, फ़ोकस या आपके केंद्र खो नहींते उनकी बाहों में हवा की शाखाएं होती हैं, डर या आशंका के लिए कभी भी झिझक नहीं होती। आप जड़ें हैं
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पैर कठिन हैं। इसके विपरीत बस आप की जड़ें सोचें, आप का एक हिस्सा, आंदोलन की एक बड़ी आजादी की इजाजत देता है, क्योंकि आप गिर नहीं सकते हैं, असफल नहीं हो सकते, और हमेशा प्राकृतिक दुनिया का हिस्सा रहेगा।
  • 4
    इसकी संरचना के बारे में सोचो। ताई ची में, कुछ तरीके हैं जो आपकी स्थिति खड़े हो सकते हैं। आम तौर पर, प्रत्येक शैली एक विशिष्ट आकार को पसंद करती है। यहां मूल बातें की एक त्वरित सूची है:
    • छोटी संरचना शैली. इस शैली में (आमतौर पर वू या हा संस्करण), आंदोलनों बहुत विशाल नहीं हैं। वे छोटी हैं (आश्चर्य की बात है) और एक हद तक कम, कुल मिलाकर। सही आंदोलन और बदलाव के लिए सही आंतरिक ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
    • बड़ी संरचना शैली. बड़ी संरचना की शैली (चेन और यांग) में कम और उच्च स्थिति, अधिक नाटकीय मुद्राएं और झूलते हथियार शामिल हैं। यह ऊर्जा विकसित करने के लिए सही शरीर की स्थिति और संरेखण पर जोर देती है।
      • वहाँ एक मध्यम संरचना शैली, लेकिन वास्तव में पिछले दो के बीच एक मध्य जमीन है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें
  • 5
    विभिन्न शैलियों की कोशिश करें चूंकि ताई ची में सबकुछ अच्छा है, इसलिए यह ज़रूरी है कि आप इसे करने के बजाय चिंता करने की बजाय आप किस शैली के लिए सही हैं। लेकिन जैसे ही आप इस दुनिया में डूब जाते हैं, आप नई चीजों की कोशिश करना चाहते हैं। आपकी मदद करने के लिए यहां एक बुनियादी सारांश दिया गया है:
    • चेन शैली चीजों की गति को मिक्स करती है, बहुत धीमी गति से शुरू होती है और फिर विस्फोटक बन जाती है, और लौट रही है। शुरुआती लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है
    • यांग शैली सबसे लोकप्रिय है इसकी एक स्थिर गति है और जैसा कि पहले कहा गया है, बड़े संरचना आंदोलनों का उपयोग करता है। यह संभवतया क्या है जब लोग ताई ची के बारे में सोचते हैं
    • वू शैली में, आंदोलन लगभग सूक्ष्म हैं इससे यह एक आसान काम करता है लेकिन मास्टर शैली में मुश्किल होता है - शक्तिशाली ऊर्जा प्रवाह और दबाव वाले आंतरिक गति पर बहुत ध्यान दिया जाता है। आंदोलनों बहुत धीमी और जानबूझकर हैं
    • हाओ शैली व्यापक रूप से ज्ञात नहीं है आप शायद इसे अभ्यास करने के लिए एक शिक्षक नहीं मिलेगा।
  • भाग 2
    मास्टरींग मूवमेंट्स

    क्या ताई ची चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने रचनाकारों के दर्शन को समझकर आंदोलनों को मास्टर करें ताई ची चुआन (जिसका अर्थ है "अंतिम सर्वोच्च पल्स") की प्रकृति को समझने के लिए, हमें इसे उस संस्कृति के संदर्भ में देखना होगा जिसमें यह पैदा हुआ था। इसका मतलब यह है कि हमें चीनी संस्कृति पर अधिक बारीकी से देखना होगा और, विशेष रूप से, ताओ ची की आध्यात्मिक परंपरा, जो ताई ची है, इसकी जड़ें और जीवनसाथी मिलती है।
    • ताई ची की कला अनुमानित ची (क्यूई) के प्रवाह को सुधारती है, एक महत्वपूर्ण ऊर्जा बल की पारंपरिक चीनी अवधारणा, जो कि शारीरिक रूप से अमूर्त है। वैज्ञानिक अध्ययनों में, ताई ची ने विभिन्न चिकित्सा स्थितियों में सुधार करने में प्रभावी साबित किया है, जिनमें निम्न शामिल हैं: लेकिन मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, फाइब्रोमायलग्आ, हृदय संबंधी समस्याएं, गठिया, एकाधिक स्केलेरोसिस और एडीएचडी। यद्यपि प्रतीत होता है कि कम प्रभाव वाला अभ्यास वरिष्ठ लोगों के लिए कुछ है, ताई ची हर किसी के लिए है, और यह उपस्थिति में बेहद सरल है
    • ताओवाद के संबंध में किसी को क्या ध्यान रखना चाहिए, यह मुख्य रूप से प्रकृति के अनुरूप है। न केवल बाह्य लेकिन आंतरिक प्रकृति भी इस सिद्धांत को ज़ू जान या ज़िरान कहा जाता है, और यह एक दूसरे के "स्वभाव" को गले लगाने का सिद्धांत है। इसलिए, स्वास्थ्य लाभ और तनाव से राहत के अलावा, ताई ची चुआन भी आपके आंतरिक स्व के संपर्क में होने का एक साधन है।
  • 2
    बस इस कदम को बनाने से ज्यादा के बारे में सोचो ताई ची तुम्हारे सामने अपने हथियार से नहीं है नहीं, कृपया ऐसा मत सोचिए कि यह वही है। प्रत्येक आंदोलन के लिए, एक उद्देश्य है, एक प्रवाह और, कुछ के लिए, लड़ाई में एक आवेदन जब आप अभ्यास कर रहे हैं, तो इन बातों के बारे में सोचें। यह आंदोलन क्या प्रतीक है? इतनी सरल आंदोलन इतनी ऊर्जा कैसे उगा सकती है?
  • 3
    सरल कोड़ा की आवाजाही की कोशिश करो हम यहाँ कुछ आंदोलनों (उनमें से हजारों हैं) के बारे में बात करेंगे, लेकिन एक जो अच्छी तरह से मानक है और जो कि सभी प्रकार की शैलियों में देखा जाता है वह साधारण कोड़ा है। यह वह है जिसमें आपके ऊपरी बाहों और धड़ के सभी बिंदु एक कोड़ा का हिस्सा हैं - वे किसी भी समय ऊर्जावान बल के साथ विस्फोट कर सकते हैं, एक कोड़ा की नोक बन कर। यह अब इतना आसान नहीं लगता है, है ना?
    • इस आंदोलन के लिए, आमतौर पर एक हाथ "बीक" स्थिति में होता है। आप शायद इसका कारण निकाल सकते हैं - यह एक पक्षी की चोंच जैसा दिखता है आपके चार अंगुलियों को हल्के ढंग से अपने अंगूठे को छूना चाहिए, और आपकी हथेली की ओर इशारा करना चाहिए हथियारों के संबंध में, ताई ची की प्रत्येक शैली थोड़ा अलग होती है, लेकिन सामान्य तौर पर, वे कंधे की ऊंचाई और पंखों की तरह खुली होती हैं।
  • छवि शीर्षक 25347 9
    4
    सफेद जंगल के पंखों की आवाजाही करो इस आंदोलन के लिए, आपका वजन हमेशा एक पैर पर होना चाहिए, लेकिन दोनों चरण जमीन को हर समय स्पर्श करेंगे। आप अपने संतुलन का परीक्षण करते समय सामने से वापस वजन बदल रहे होंगे। तब आपकी बाहों के विपरीत होनी चाहिए - एक को तेजी से और अलग-अलग विमानों पर जाना चाहिए, और दूसरे को पढ़ना और जानना चाहिए (लेकिन कभी भी लंगड़ा और कमजोर नहीं)।
    • इस आंदोलन का नाम नरम लग सकता है, लेकिन इसके पास युद्ध में आवेदन हैं इसके बारे में सोचो: आपका वजन और हाथ की स्थिति हमेशा बदलती रहती है। और जब आपके पास एक पैर में वजन का 100% है, तो दूसरे को किक करने के लिए स्वतंत्र है यही उद्देश्य है!
  • छवि शीर्षक 25347 10
    5
    अभ्यास फैलाने यह तब भी किया जा सकता है जब आप कतार में प्रतीक्षा कर रहे हों। आप जमीन पर अपने पैरों के साथ, अपने कंधों की चौड़ाई में एक दूसरे से समानांतर और दूर के साथ खड़े हो जाओ। तो आप अपना वजन नीचे एक पैर में रख दिया और इसे वहां रख दिया। कुछ साँस और साँस छोड़ने के बाद, आप वजन को हल्के ढंग से एक पैर से दूसरे चरण में बदलना शुरू करते हैं, जैसे कि आप एक बोतल से एक ग्लास तक तरल डाले, और फिर दूसरे को दबाएं कुछ मिनटों के लिए ऐसा करें, अपने मन को साफ करें और अपने संतुलन के बारे में चिंता करें।
  • छवि शीर्षक 25347 11
    6
    अपनी बाहों के साथ मंडलियां बनाएं आप और आपके कलाई के सामने अपनी कोहनी के साथ आराम से, अपने हथियार चक्कर लगाते हैं। प्रथम स्तर पर प्रारंभ करें, अपनी उंगलियों के साथ छोटी और धीमी गति से मंडल कर, फिर कलाई, किनारों और कंधों के सभी रास्ते पर जाएं किसी भी समय आपके शरीर के केंद्र को स्थानांतरित किए बिना एक संपूर्ण संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें।
    • अपने पैर के साथ भी करो! जब आवश्यक हो तो अपने घुटनों को झुका कर बैठो और पैर की उंगलियों से जांघ तक पूरी तरह से बैठो। आंदोलनों को दक्षिणावर्त और वामावर्त दिशा बनाने के लिए सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक 25347 12
    7
    मास्टर "रेंगना सांप" आंदोलन फिर, यह आंदोलन शैली के अनुसार थोड़ा अलग है, लेकिन मूल रूप से एक ही चीज़ के होते हैं: एक गहरी नाव (पीछे की जांघ की मांसपेशियों के साथ) के लिए खड़ी स्थिति से आगे बढ़ें, संभवतः सबसे सुन्दर तरीके से।
    • स्थिति में, अपने हथियारों के साथ अपनी शेष राशि का परीक्षण करें। उन्हें विभिन्न विमानों और गति में ले जाएं क्या आप स्थिति पकड़ सकते हैं?



  • छवि शीर्षक 25347 13
    8
    थोड़ी देर तक चलें अधिकांश शुरुआती को संक्षिप्त रूप से शुरू करना चाहिए इसमें 13 से 40 की चालें हैं, और यह 5 से 20 मिनट के बीच पूरी होती है। लेकिन एक बार जब आप इसे मास्टर करते हैं, तो आपको और अधिक के लिए तरक्की करना चाहिए। और यही वह जगह है जहां लंबे समय तक आता है! वे 80 चालें या अधिक हैं, और एक घंटे से अधिक समय तक रह सकते हैं। इस बारे में सोचें कि यह आपके तनाव को कैसे दूर करेगा!
  • भाग 3
    सही कक्षाएं ढूँढना

    छवि शीर्षक 25347 14
    1
    ताई ची की शैली चुनें, जो आपकी आवश्यकताओं और रुचियों के लिए सबसे उपयुक्त है। वहाँ कई शैलियों हैं, और प्रत्येक के पास एक अलग फोकस है, जैसे कि स्वास्थ्य या मार्शल आर्ट्स, जिसका अर्थ है कि आपको ताई ची अनुभव के साथ क्या हासिल करना है, इसके बारे में निर्णय करना होगा। परिचित वंश से उत्पन्न छह सबसे लोकप्रिय शैली, ये हैं: चेन, यांग, वू, सन, वू-हाओ और फा। यांग सबसे लोकप्रिय है जब फोकस स्वास्थ्य समस्याओं पर है हालांकि, चेन शैली, इसके निचले पदों के साथ और मार्शल विकास पर ध्यान केंद्रित, एक आत्मरक्षा कला के रूप में सबसे लोकप्रिय है। कोई भी बात नहीं है जो आपकी शैली है, बस इसे चुनिए और इसे छड़ी लें और याद रखें कि मतभेदों के बावजूद, सभी ताई ची विभाजित शैलियों के मूल सिद्धांतों के पीछे ही मूल सिद्धांत हैं
    • तथ्य यह है कि ताई ची की कई शैलियों का मतलब है कि 100 से अधिक आंदोलनों और स्थिति हैं जिन्हें आप सीख सकते हैं। इनमें से कई प्रकृति या जानवरों के नाम लेते हैं।
    • ताई ची के सभी रूपों में बारहमासी एक बात श्वास, समन्वित और लयबद्ध आंदोलनों पर केंद्रित है, और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करके आंतरिक शांत पाने का लक्ष्य है।
  • छवि शीर्षक 25347 15
    2
    सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए शारीरिक रूप से तैयार हैं कोई भी ताई ची का अभ्यास कर सकता है, जब तक उन्हें इसके लिए नरम रूप चुनना पड़ता है। इसका कारण यह है कि ताई ची तकनीक पर जोर देती है, मजबूर नहीं, किसी को भी ताकत स्तर और उम्र की परवाह किए बिना किसी कला को मास्टर करने का मौका देता है। व्यायाम कम प्रभाव है, और इस तरह किसी भी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है। यदि आपके पास कोई सवाल है कि आप अभ्यास कर सकते हैं या नहीं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • संयुक्त, रीढ़ या दिल की समस्याओं वाले फ्रैक्चर या गर्भवती महिलाओं को ताई ची के अभ्यास करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 25347 16
    3
    एक शिक्षक खोजें जो इस विषय को जानता है, और आपके लिए कौन सही है ताई ची को पढ़ाने के लिए कोई डिप्लोमा या क्रेडेंशियल्स नहीं हैं, और प्रमुख कारक शिक्षक की शिक्षण शैली के साथ आपकी सीखने की शैली की संगतता है। हालांकि कई उपयोगी अध्ययन मार्गदर्शिकाएं हैं, लेकिन पुस्तक या वीडियो से सीखना असंभव है। एक डीवीडी अपनी गलत मुद्रा को सुधारने में सक्षम नहीं है, और जब भी इसकी शुरुआत होती है तब सुधार की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक वर्ग में भाग लेने से प्राप्त सामाजिक मूल्य अपरिवर्तनीय है। ताई ची कक्षाएं देखने के लिए स्थानों में स्थानीय वरिष्ठ क्लब, कुछ शहर वर्ग, सामुदायिक केंद्र या कुछ मार्शल आर्ट अकादमी शामिल हैं। इसके लिए कई ऑनलाइन विज्ञापन भी देखे जा सकते हैं। एक शिक्षक को चुनने में कारक शामिल हैं:
    • ताई ची शिक्षकों को प्रमाणित करने के लिए कोई सार्वभौमिक प्रणाली (या यहां तक ​​कि बड़े पैमाने पर उपयोग नहीं) है यह अक्सर एक शुरुआत के लिए एक शिक्षक की सच्चाई या कंडीशनिंग खुद को न्याय करने के लिए मुश्किल बनाता है लेकिन एक जो तकनीकी सवालों का जवाब नहीं दे सकता है या उनकी स्थिति त्रुटियों को समायोजित नहीं कर सकता है। तो अपने सहज ज्ञान का पालन करें और जब तक आप अपने प्रशिक्षक के साथ एक महान आत्मीयता महसूस देखते रहो।
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह एक उन्नत छात्र के साथ ताई ची सीखने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है।
    • विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है अगर आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है जिस पर गठिया या एकाधिक स्केलेरोसिस जैसी विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है। इस मामले में, एक शिक्षक का चयन करना जरूरी है, जिसने अपनी स्थिति के लिए अनुकूलन करने का अनुभव किया है।
    • एक शिक्षक का चयन करना जो कार से एक घंटे दूर रहता है, जहां से आप रहते हैं वह ताई ची चुआन को हर साल नए साल के संकल्पों की सूची में से निकालने का सबसे तेज़ तरीका है। किसी ऐसे स्थान में वर्ग चुनें, जो आपके घर पर पहुंचने और बंद करना आसान है।
    • केवल आप के लिए भुगतान करें। एक सुंदर स्टूडियो और एक नि: शुल्क वर्दी का मतलब कुछ भी नहीं है अगर आप कुछ नहीं सीख रहे हैं। ज्यादातर पारंपरिक कक्षाएं सड़क पर आयोजित की जाती हैं, और तायक्वोंडो स्कूल की तुलना में बहुत अनौपचारिक हैं।
  • छवि शीर्षक 25347 17
    4
    निर्देश की शैली चुनें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक उपनगरीय गृहिणी या एक विशाल चीनी दाढ़ी से एक बड़े चीनी दाढ़ी से सीख रहे हैं, निर्देश की एक शैली चुनें जो आपके लिए उपयुक्त है। चाहे आप कितना जानते हों, अगर आप समझ नहीं सकते कि यह क्या है, तो आप इस पूरे अनुभव को प्राप्त नहीं कर सकते आपके अभ्यास। एक ऐसे शिक्षक का चयन करना सुनिश्चित करें जो आपके समान लक्ष्य (स्वास्थ्य, आत्मरक्षा, आदि के संदर्भ में) हैं। सुनिश्चित करने के लिए, आपके नामांकन से पहले एक कक्षा में भाग लें एक प्रयोगशाला वर्ग देने से इंकार करने वाले शिक्षक कुछ छुपा रहे हैं जो कोई स्वयं का घोषण करता है, या आपसे कहता है कि उसे, ग्रैंड मास्टर या किसी अन्य मशहूर खिताब के बारे में बताया गया है, वह निम्नलिखित के लायक नहीं है। ताई ची के एक ईमानदार और सच्चे शिक्षक का कहना है कि वह अभी भी कला में मास्टर करने की कोशिश कर रहा है, भले ही वह पहले से ही कई सालों से अभ्यास कर चुका है
    • ध्यान रखें कि ताई ची प्रतिस्पर्धी नहीं है आप शिक्षक या अन्य छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कक्षाएं दर्ज नहीं कर रहे हैं। आप अपने शिक्षक के काम का सम्मान और वृद्धि करने के लिए और सीखने और विकसित करने के लिए हैं।
  • भाग 4
    एक पेशेवर बनना

    छवि शीर्षक 25347 18
    1
    अभ्यास। ताई ची के बारे में अच्छा लेख पढ़ना मजेदार है, लेकिन सुधार करने का मुख्य तरीका अभ्यास करना है। ताई ची के मास्टर के बारे में कुछ उपाख्यानों, प्रसिद्ध चेन फैक, का कहना है कि उन्होंने अपनी शैली के रूपों को एक दिन में 30 बार से अधिक अभ्यास किया था। यदि एक ओर आप वास्तव में उस चरम पर जाने की ज़रूरत नहीं है, तो एक दिन में अभ्यास करना बेहतर होता है। एक हफ्ते में दो बार अभ्यास का न्यूनतम होना जरूरी है जिसे आपको प्रभावी रूप से सीखने में सक्षम होना चाहिए, और एक ठोस तरीके से लाभ महसूस करना चाहिए। जब आप ट्रेन करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको क्या याद है। कुछ याद नहीं करने के लिए अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो, लेकिन जो आपको याद है उसे सुधारने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक स्थिति है, इसे बनाने और इसे पकड़कर आपके लिए अच्छा है
    • एक नियमित बनाएं ताकि यह याद रखना आसान हो और आपको ताई ची के अभ्यास के बीच एक रमणीय सहयोग मिले और आप अपने दिन में कैसा महसूस करते हैं।
    • ताई ची के साथ आप जो भी प्राप्त करते हैं, वह यह निर्धारित करता है कि आप कितना और कितना अभ्यास करते हैं अपने वर्कआउट्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको लगातार होने की आवश्यकता है हर दिन इसके लिए कुछ समय सेट करें, भले ही यह केवल 15 मिनट का हो। तो हर दिन, उस पल को अपने शरीर की देखभाल करने के लिए और प्रशिक्षण के साथ अपना मन साफ़ करें पुरस्कार इसके लायक हो जाएगा
    • आप अकेले या मित्रों के साथ घर के अंदर या बाहर अभ्यास कर सकते हैं ताई ची आपके लिए काम करेगी, आपके अनुसार सबसे अच्छा क्या है।
  • छवि शीर्षक 25347 19
    2
    कम से कम 12 सप्ताह के लिए प्रशिक्षण के लिए प्रतिबद्ध लाभों को नोटिस करने के लिए आपको अभ्यास के कम से कम 3 महीने की आवश्यकता है इस बिंदु पर, उन्हें स्पष्ट और निरंतर होना चाहिए, लेकिन सभी लाभों को देखने के लिए उस अवधि को पाने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए और जब आप उस मार्क पर पहुंच जाते हैं, तो अधिक से अधिक लंबे समय तक लाभ के लिए, अब तक जारी रहें, और अपनी क्षमता में सुधार करें।
  • छवि शीर्षक 25347 20
    3
    अपने प्रशिक्षण क्षेत्र के बाहर विचलन छोड़ें ताई ची के वर्गों के दौरान, आपको विकर्षण और फ़ोकस से बचने की उम्मीद है। गहरे साँस लेने का पहलू आराम करने में भी मदद करेगा:
    • रिलैक्स। ताई ची से कोई लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका आपके शरीर को कस कर रहा है हालांकि, आराम का मतलब यह नहीं है कि गीला नूडल्स जैसी नरम बनें। अत्यधिक तनाव के बिना अपनी मुद्रा रखो। क्लासिक ताई ची साहित्य आम तौर पर इसका वर्णन करती है "जैसे कि सिर के शीर्ष पर एक रस्सी द्वारा निलंबित किया गया है।"
    • सांस लेते हैं। ताई ची लाए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों के रहस्य का हिस्सा गहरी पेट की श्वास से आता है। ज्यादातर शैलियों "पेट की सांस लेने" सिखें, जिसमें आप पेट (छाती) क्षेत्र का विस्तार करने में साँस लेते हैं, और उस क्षेत्र में अपनी मांसपेशियों को संक्रमित करने में श्वास डालते हैं। सभी प्रेरणा नाक द्वारा बनाई जाती है, मुंह से समापन, और उसकी जीभ मुंह के आकाश को छूना चाहिए, लार समारोह को उत्तेजित करता है।
    • वर्तमान क्षण में रहते हैं चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वर्तमान क्षण में रहने के लिए ताई ची के मानसिक अनुशासन का विकास करना
  • छवि शीर्षक 25347 21
    4
    तनावपूर्ण स्थितियों में अभ्यास करें जब आप ताई ची में कुशल होते हैं, तो तनाव को कम करने के लिए अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनें। उच्च तनाव की स्थिति में ताई ची की अवधारणाओं का अभ्यास करें, जैसे ट्रैफिक में फंसना या उच्च तीव्रता वाली कार्य बैठक में, तनाव को कम करने और अपने भीतर के संतुलन और शांति को बहाल करने के लिए
    • ध्यान के एक रूप के रूप में ताई ची आपको अपने आप को बेहतर समझने में मदद कर सकती है, और इस तरह दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से व्यवहार कर सकता है। तो जब तनावपूर्ण हालात आते हैं, तो ताई ची सीखने से आप दूसरों के प्रति मुखर और सम्मान प्राप्त करने में मदद करेंगे, साथ ही साथ वर्तमान में रहें और स्थिति से निपटने के लिए आप अब शांतिपूर्वक जी रहे हैं ताई ची आपको सीखने में मदद करता है कि शारीरिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए एक प्राकृतिक संतुलन प्राप्त करने के लिए आप और दुनिया के यिन और यांग के विरोधी दलों को विलय कैसे करना है। यह संतुलन ताई ची के प्रतीक द्वारा दर्शाया गया है
  • छवि शीर्षक 25347 22
    5
    अपने प्रदर्शनों की सूची विस्तारित करें अन्य रूपों और शैलियों में प्रशिक्षण, एक बार जब आप अपने मूल रूप में मूल स्तर का स्वामित्व हासिल कर लेते हैं, तो आपके समग्र ताई ची के ज्ञान को सुधारने में मदद करने में अक्सर मददगार होते हैं। ताई ची की प्रतिष्ठित अभ्यास हाथ की स्थिति है। धीमी गतिविधियों समूह या अकेले में अभ्यास। लेकिन इसकी एक बड़ी रकम है जो आपके स्वास्थ्य और आत्मरक्षा कौशल को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। हाथ की स्थिति की बुनियादी शैली में प्रवीणता प्रदर्शित करने के बाद अधिकांश शिक्षक केवल इन पदों में प्रवेश करेंगे।
    • हथियारों के आकार के बारे में जानें लगभग सभी शैलियों, जिनमें उन लोगों को शामिल किया गया है जो मार्शल पहलू की उपेक्षा करते हैं, उनके पास हथियार के आकार का प्रथा है ये साधारण बैटन या तलवार से लेकर चीनी गूढ़ हथियारों तक हो सकते हैं।
    • एक तेज़ तरीका कोशिश करो विडंबना यह है कि, और ताई ची के सामान्य विचारों के विपरीत, अधिकांश पारंपरिक शैली वाले परिवार (यांग, चेन, एफए और वू सहित) का "तेज" रूप है। इस फॉर्म का इस्तेमाल अक्सर मार्शल पावर को खेती और धीमी गति से जमा करने के लिए किया जाता है। इसे चेन शैली में कभी-कभी "तोन मुट्ठी" (पाओ चूई) कहा जाता है
    • एक साथी के साथ काम करने के बारे में जानें अगर ताई ची का प्रैक्टिस एकमात्र काम है, "हाथों को धक्का" (तुई शॉ) एक साथी के साथ एक अभ्यास है। यद्यपि अंततः एक प्रकार की मुक्त लड़ाई होती जा रही है, हाथों को धकेलना अनिवार्य रूप से एक व्यायाम है जिसे सहकारी तरीके से ताई ची में अपनी संवेदनशीलता और क्षमता विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आम तौर पर, हाथों को पुश करने के तरीके सीखना लगातार होता है, एक हाथ से खड़े पैटर्न से जाना जाता है और दोनों हाथों की गति के साथ समाप्त होती है जो ऊंचाई और गति में भिन्न होती है।
  • छवि शीर्षक 25347 23
    6
    ताई ची के बारे में गहराई से पढ़ें कक्षा में काम करना एक बात है, लेकिन अधिक दार्शनिक अर्थ सीखना और ताई ची का इतिहास समय की मांग करता है, और इसे पढ़ने के माध्यम से सबसे अच्छा किया जाता है, आपके समय के अनुसार सीखना। यह आपके सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इससे आप को और अधिक गहराई से समझने का अवसर मिल जाता है कि आप कितनी ताई ची आपको मानसिक और शारीरिक रूप से लाभ लेते हैं, और आप नए विचारों को जान सकते हैं जो आपके अभ्यास और अनुभव को समृद्ध करेगा। अन्य लोगों के साथ अपनी विशेषज्ञता पर बहस करने से आप जो कुछ भी सीख चुके हैं, उसमें अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में आपकी सहायता करते हैं, और यह आपके अभ्यास में कैसे शामिल किया जा सकता है।
    • अपने शिक्षकों से अपनी पढ़ाई में जानने के लिए और पढ़ने के लिए सामग्री के बारे में पूछने के लिए स्वतंत्र रहें। इस तरह, आप अपनी समझ को व्यापक करेंगे
    • ताओ ते चिंग और आई चिंग के बारे में पढ़ें ये सामग्री आपको "ची" की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी, और इसे कैसे अवरुद्ध किया जा सकता है, और जब ऐसा होता है, तो आप बीमार होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • धीरे-धीरे और एक निरंतर चरण में आगे बढ़ें। याद रखें कि आप न केवल अपने शरीर का प्रयोग कर रहे हैं बल्कि इसके भीतर की ऊर्जा भी।
    • अपने शरीर को एक इकाई के रूप में ले जाने के बारे में सोचें, अलग-अलग वर्गों के रूप में नहीं। अपने हथियार आगे बढ़ने के लिए, अपने पैरों की ताकत को खींचें और अपने पूरे धड़ को आगे बढ़ाएं, बल्कि अपने हथियार को आगे बढ़ाने की बजाय। यह पारंपरिक रूप से आपके "दान टीएन" से आगे बढ़ने के रूप में वर्णित है, आपके शरीर का केंद्र पेट बटन के ठीक नीचे स्थित है अपने संपूर्ण शरीर को एक एकीकृत तरीके से स्थानांतरित करना स्वाई रक्षा के लिए ताई ची लगाने की "प्राकृतिक शक्ति" (नी जिन) का स्रोत है

    चेतावनी

    • ताई ची एक मार्शल आर्ट है जिसे मूलतः मुकाबला करने के लिए प्रयोग किया जाता है। मान लें कि यह सिर्फ एक चीनी व्यायाम है ऐसा करने से पारंपरिक चिकित्सकों को अपमान किया जा सकता है, और अक्सर अज्ञानता का संकेत माना जाता है।
    • अपने घुटनों को अपने पैर की उंगलियों के छोर से अधिक न झुकें, या अंतराल पतन न करें। यह शुरुआती लोगों की एक आम गलती है जो जमीन पर "जड़ें" को आराम करने और प्राप्त करने की कोशिश कर रही है, लेकिन यह गंभीर रूप से अपने घुटने को घायल कर सकती है।

    आवश्यक सामग्री

    • फ्लैट एकमात्र जूते ताई ची में मिट्टी से संबंध बनाए रखने में महत्वपूर्ण है, इसलिए मोटी कूद और तलवों की मदद नहीं करते।
    • आरामदायक और थोड़ा ढीली कपड़े स्कर्ट और जींस की सिफारिश नहीं की जाती है।
    • कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है - यह ताई ची के सबसे आकर्षक लाभों में से एक है, इसकी लागत कम रहती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com