IhsAdke.com

कैसे वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खो (किशोर लड़कियों के लिए)

ज्यादातर किशोर अपने शरीर के बारे में कुछ असहज महसूस करते हैं, खासकर जब उन्हें कुछ अतिरिक्त पाउंड मिलते हैं। सुरक्षित रूप से और तेज़ी से वजन कम करने का रहस्य काफी गुप्त नहीं है: जला से कम कैलोरी खाएं और लगातार व्यायाम करें, भले ही आप केवल प्रकाश चलने पर हों। हालांकि मुश्किल चीजें नहीं, स्थिरता बनाए रखना जटिल है। जब भी आप निराश हो जाते हैं, याद रखें कि लाखों लोग इस के माध्यम से चले गए हैं। फर्म पकड़ो और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
बिजली की आपूर्ति बदल रही है

पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 1
1
इस के साथ शुरू करें भोजन. तेजी से परिणाम के लिए, आपको खाने की आदतों को स्वस्थ बनाने की ज़रूरत है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को भूखा होना चाहिए, निश्चित रूप से। भुखमरी चयापचय को कम कर देता है - शरीर में वसा जलाने के लिए शरीर का इस्तेमाल होता है - और शरीर को ऊर्जा जमा करने का कारण बनता है आप अपना वजन कम नहीं करेंगे और मामले के आधार पर आप कुछ पाउंड प्राप्त कर सकते हैं।
  • याद रखें कि शरीर में हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण किशोरावस्था में कई बदलाव आए हैं। इस चरण के दौरान वजन में उतार-चढ़ाव के माध्यम से जाना स्वाभाविक है - एक स्वस्थ और सुसंगत आहार बनाए रखें ताकि आपके शरीर को हार्मोनल परिवर्तनों से स्वाभाविक रूप से प्राप्त हो सके।
  • विकार खाने के लिए उपचार लें एनोरेक्सिया और बुलीमिया गंभीर समस्याएं हैं जिन्हें स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा पालन करने की आवश्यकता है। अगर आपको लगता है कि आपको कुछ विकार से पीड़ित हो सकता है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें: स्वास्थ्य से वजन घटाना कोई और महत्वपूर्ण नहीं है
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 2
    2
    भोजन पिरामिड को समझें स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने के लिए हर दिन का सेवन करने वाले विभिन्न प्रकार के भोजन के अंशों को जानना जरूरी है खाने और पीने की कोशिश करें:
    • भोजन के दौरान एक गिलास पानी पानी हमेशा मीठा और कृत्रिम पेय से बेहतर होता है। विषाक्त पदार्थों के शरीर से छुटकारा पाने के लिए पानी में नींबू के कुछ स्लाइस जोड़ें। उतना पानी पीना जितना आप कर सकते हैं जितनी बार आप कर सकते हैं।
    • पर कम से कम प्रति दिन फल की तीन सर्विंग्स
    • पर कम से कम प्रति दिन सब्जियों की चार सर्विंग्स
    • प्रोटीन की तीन से सात सर्विंग्स: (बीफ़, मछली, आदि) और डेयरी उत्पादों (दूध, पनीर, दही, आदि) प्रति दिन।
    • स्वस्थ वसा के तीन से पांच सर्विंग्स से: (पागल, मूंगफली का मक्खन, एवोकैडो, आदि) प्रति दिन।
    • इसके बिना इसे सरल कार्बोहाइड्रेट (कुकीज, अनाज, फ्रांसीसी रोटी, पास्ता आदि जैसे परिशोधित और संसाधित उत्पाद) खाएं। कृत्रिम शर्करा से कार्बोहाइड्रेट की खपत और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट शरीर में सूजन का कारण बनता है। जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे संपूर्ण अनाज, मीठे आलू, याम, भूरा चावल, क्विनोआ और कुस्कस के लिए प्राथमिकता दें।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 3
    3
    अपने खुद के मेनू इकट्ठा एक मेनू के साथ आने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों को जानिए जो आपके लिए सही है नीचे कुछ सुझावों का प्रयास करें
    • नाश्ता: अपने पसंदीदा कवर के साथ एक टोस्ट करें। क्रीम दूध के साथ केले (पोटेशियम में अमीर) या अनाज की भी कोशिश करें।
    • लंच: घर के दोपहर का भोजन जब भी संभव हो यदि आप स्कूल में दोपहर का भोजन करते हैं, तो विकल्प बहुत भिन्न नहीं होते हैं। चिकन, हैम या अंडे (मक्खन में तली हुई, तेल में नहीं) के साथ एक हौशी रोटी सैंडविच या बहुभुज ले आओ। गैर-पूरे अनाज में कुछ पोषक तत्व होते हैं, इसलिए उनसे बचें सलाद के साथ सैंडविच को पूरा करें, कांच का रस लें और कुछ ढीले सब्जियां (जैसे गाजर और अजवाइन) खाएं।
    • नाश्ता: सब्जियां और फलों - नट्स के साथ प्राकृतिक दही - नट्स - गैर चिकना सॉस। दही या चॉकलेट में शामिल नट्स और किशमिश न खरीदें, क्योंकि चीनी के अलावा ऐसे खाद्य पदार्थों के स्वस्थ पक्ष से दूर होता है
    • डिनर: यदि आपके माता-पिता आमतौर पर केवल चिकनाई व्यंजन करते हैं, तो थोड़ा खा लो और सलाद के साथ भोजन का पूरक। यदि आपको पता है कि पकाने के लिए कैसे, प्लेट पर निम्न अनुपात रखने की कोशिश करें: 1/2 सब्जियां और सब्जियां, 1/4 प्रोटीन और 1/4 कार्बोहाइड्रेट। विकल्प अलग हैं: ब्राउन चावल पकाने और इसे दुबला मांस, हराया अंडे, एक सैंडविच तैयार करने या एक प्रकार का मछली (ओमेगा -3 में समृद्ध, जो मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छा है) के साथ गठबंधन करते हैं।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 4
    4
    स्वस्थ भोजन के बुनियादी नियमों का पालन करें। एक दिन में तीन भोजन खाएं और उन दोनों के बीच दो नाश्ता करें। सब्जियों का हिस्सा प्रोटीन की तुलना में बड़ा होना चाहिए, जो कार्बोहाइड्रेट से अधिक होना चाहिए। इच्छाशक्ति पर डेयरी उत्पाद शामिल करें
    • नाश्ता: कार्बोहाइड्रेट, फल, प्रोटीन
    • लंच: सब्जियां, प्रोटीन
    • डिनर: प्रोटीन, सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट।
    • स्नैक्स: फल, सब्जियां, प्रोटीन
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 5
    5
    पेय बहुत पानी. बिना शक्कर पानी या चाय के अलावा पेय छोड़ें जल हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा तरल है, साथ ही साथ शरीर में वसा को जलाकर त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं।
    • एक बोनस के रूप में, केवल पानी पीने से कैलोरी नियंत्रण में मदद करनी चाहिए। क्या आप जानते हैं कि शक्कर और ऊर्जा पेय में 800 कैलोरी हो सकती हैं? यह पूरे दिन के लिए अनुशंसित कैलोरी सेवन के लगभग आधे के बराबर है। पानी स्वस्थ और स्वादिष्ट है, आनंद लें!
    • यदि आप खाने पर भूख लगी रहती हैं, तो भोजन से पहले एक गिलास पानी या हरी चाय (बिना शर्करा) पीने शुरू करो। अतिरिक्त कैलोरी जोड़ने के बिना आपको तृप्त किया जाएगा
    • अधिक कैलोरी जलाने के लिए ठंडे पानी पीते हैं क्योंकि शरीर को गर्म करने की कोशिश में अधिक ऊर्जा खर्च होगी। बर्फ का एक गिलास भी भौतिक गतिविधियों के बाद शरीर को ताज़ा करने में मदद करता है।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 6
    6
    संयम में सब कुछ खाओ भोजन को पूरी तरह से काटने के बजाय, केवल उपभोग नियंत्रण रखें एक सप्ताह या महीने में एक बार लाल मांस खाओ और आप उन्हें और अधिक आनंद लेंगे!
    • अपवाद: फास्ट फूड, मिठाई (चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि) और अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन (जैसे कि आइसक्रीम, उदाहरण के लिए) के माध्यम से कट करें। अपने आप को आहार से एक दिन बंद करने की प्रसिद्ध रणनीति से बचें, क्योंकि यह आम तौर पर आप इसे ज़्यादा ज़्यादा करने के लिए कारण देती है खाने के बाद कुछ बकवास खाने के लिए सप्ताह का एक दिन चुनें शुरुआत में यह हर दिन करो, लेकिन धीरे-धीरे खपत कम करें कैंडी दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है, लेकिन खाने के बाद इसे छोड़ना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपको पूरे दिन इंतजार कर रखेगा।
    • फास्ट फूड और मिठाई बहुत संसाधित और अस्वास्थ्यकर हैं आम तौर पर खाल में फ्राइड खाया जाता है और दूध में भारी मात्रा में प्राकृतिक तत्व होते हैं! जानें कि किस खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छा है!
  • भाग 2
    संतुलन बनाए रखना

    पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 7
    1
    गायों को पूरी तरह से काटें न दें। यह विचार कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को अधिकतम 50% भोजन में सीमित करना है। शरीर को ग्लूकोज की आवश्यकता होती है (कार्बोहाइड्रेट, जो ऊर्जा में तब्दील हो जाते हैं) ठीक से काम करने के लिए एक ज़ोंबी बनने से बचने के लिए पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट को समाप्त न करें!
    • कार्बोहाइड्रेट काटने, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान, मस्तिष्क समारोह और हार्मोन उत्पादन को खराब करता है।
    • भ्रामक आहार में गिरावट न करें जो कार्बोहाइड्रेट को कम करने और प्रोटीन युक्त मांस, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती खपत का सुझाव देते हैं। पशु प्रोटीन (अंडे, मक्खन, चिकन, मछली, दही, दूध, लाल मांस, आदि) का अत्यधिक खपत आमतौर पर हृदय की समस्याओं की उच्च दर से जुड़ा होता है।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 8
    2
    बहुत सारी सब्जियां खाएं भोजन के लिए फल, सब्जियां और अनाज महत्वपूर्ण हैं चावल, जई, कुसुआ, क्विनॉआ, आम आलू और मीठे आलू जैसे खाद्य पदार्थों के आधार पर। चूंकि यह वजन कम करने की कोशिश करते समय सफेद चावल और आलू खाने के लिए उथल-पुथल लगता है, पता है कि ऐसे खाद्य पदार्थ आपको मोटी नहीं बनाती हैं! बस चीनी को देखो, जो उच्च स्तर के चावल का उपभोग करते हैं और अधिकतर दुबला होते हैं। जब तक आप संतुष्ट न हो जाएं, लेकिन सूजन पाने के लिए पर्याप्त नहीं है। भूख मत जाओ
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 9
    3
    कम कैलोरी आहार पर न जाएं इस तरह की आहार विकारों के खाने और वजन बढ़ाने के लिए बहुत योगदान देते हैं। आप विकास के चरण में हैं और आपकी आयु, आपके वजन और आपकी ऊंचाई के लिए उपयुक्त कैलोरी सेवन की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, एक सक्रिय किशोरी को प्रति दिन कम से कम 2,000 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए।
    • आहार जो प्रति दिन 1000 कैलोरी लेने की सलाह देते हैं, आमतौर पर अधिकतम दो सप्ताह तक सीमित होते हैं क्योंकि वे लंबे समय तक काम नहीं करते हैं। एक नियंत्रित और स्वस्थ तरीके से वजन कम करने की कोशिश करो!
    • एक पोषण विशेषज्ञ से बात करें कि आप वजन कम करने के लिए स्वस्थ कैलोरी सेवन की सिफारिश करते हैं। खाद्य योजना को स्थापित करते समय पेशेवर को आपका स्वास्थ्य और आपके इतिहास को ध्यान में रखना चाहिए।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 10



    4
    वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की खपत शेष। अत्यधिक प्रोटीन शरीर द्वारा ग्लूकोज में तब्दील होता है, जैसे कि कार्बोहाइड्रेट के साथ होता है। दूसरी ओर, वसा इंसुलिन और रक्त में शर्करा का स्तर बिल्कुल भी नहीं बदलता है।
    • प्रतिदिन 35 से 60 ग्राम वसा की मात्रा का उपभोग करें - कुल दैनिक कैलोरी खपत का लगभग 20% से 35% बराबर है।
    • रोजाना 200 से 300 ग्राम जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं - दिन की कुल कैलोरी खपत के लगभग 60% से 70% के बराबर। साबुत अनाज, सब्जियों और फलों में जटिल कार्बोहाइड्रेट खोजें
    • कम वसा वाले प्रोटीन के 55 से 95 ग्राम खाएं - दिन के कुल कैलोरी खपत के करीब 15% से 25% के बराबर। क्या आप जानते हैं कि एक कप जैतून में 12 ग्राम प्रोटीन होते हैं? मत सोचो कि मांस, अंडे और मछली के माध्यम से प्रोटीन का उपभोग करना संभव है। अनाज, सब्जियां, नट और बीज में प्रोटीन खोजें।
  • भाग 3
    असल में कसरत

    पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 11
    1
    एक दैनिक आधार पर शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास शामिल करें। कसरत को उबाऊ दायित्व के रूप में न करें: छोटे परिवर्तन एक अंतर बनाते हैं और आपको वजन फिर से पाने में मदद मिलती है एक व्यायाम योजना का विकास करना जो आपके जीवन के शेष के लिए रहेगा सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने या पछाड़ने के बजाय स्कूल चलना, चलाना या पेडल करें। टीवी देखने के दौरान अपने कुत्ते के साथ भागो या पुश-अप करें
    • पूरे सप्ताह की योजना बनाएं जिम में चलने या साइकिल चलाने जैसे तीव्र अभ्यास करने के लिए तीन दिन चुनें दूसरे तीन दिनों में कम तीव्रता का अभ्यास करें। सप्ताह का एक दिन बंद करो
    • दोपहर को सोफे पर टीवी देखने पर मत दो। वजन कम करने के लिए व्यायाम! यह भोजन को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 12
    2
    व्यायाम से तेजी से हार न दें आपके लिए लगभग 400 कैलोरी जलाए जाने के लिए एक शारीरिक व्यायाम सत्र 30 से 60 मिनट तक रहना चाहिए। उच्च तीव्रता वाले कसरत के दौरान पसीने की कमी इंगित करता है कि आप आवश्यक तीव्रता का उपयोग नहीं कर रहे हैं। आप जान लेंगे कि जब आप पसीना, पेंटिंग और प्यास लेते हैं, तो आप सब कुछ सही कर रहे हैं
    • बाहर खींचो अभ्यास के पहले और बाद में खींचने में मदद करता है मांसपेशियों की वृद्धि होती है ताकि आप भारोत्तोलक की तरह न हों। एक अच्छी तरह से किया गया खंड उसे एक बैलेरा की तरह लग जाएगा
    • जब आप घायल हो जाते हैं तब वजन कम करना मुश्किल होता है खींचो और करो योग तब।
    • कुछ भार प्रशिक्षण करें मांसपेशियों को कैलोरी जला क्योंकि वे मौजूद हैं - आपके पास अधिक मांसपेशियां हैं, जितनी तेज़ी से आपका वजन कम हो जाएगा।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 13
    3
    खेल और गतिविधियों में अपना समय व्यतीत करें जो कैलोरी जलाते हैं। खेल महान हैं क्योंकि वे प्रतिस्पर्धी ऊर्जा का उपयोग करते हैं और हमें कठिन काम करते हैं। दूसरों की टिप्पणियों या अपने "कौशल" के बारे में चिंता न करें - कुछ ऐसी चीजें करने वाले लड़कियों के समूह को ढूंढें जिन में आपकी रुचि है और उनसे जुड़ने के लिए कहें। कुछ रोचक गतिविधियों:
    • अण्डाकार कसरत: पेडल या प्रति घंटे 840 कैलोरी जला करने के लिए जिम अण्डाकार का उपयोग करें।
    • स्कीइंग: बहुत सारे कैलोरी को जल्दी से जलाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह केवल उन लोगों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प माना जा सकता है जो पहाड़ी क्षेत्रों और बर्फ वाले देशों में रहते हैं। औसतन, लगभग 700 कैलोरी गतिविधि के दौरान जलाया जाता है।
    • बास्केटबॉल: खेल को अच्छे मोटर और दृश्य समन्वय की आवश्यकता होती है, साथ ही मुश्किल से चलाने की क्षमता भी होती है एक बास्केटबॉल खेल आमतौर पर प्रति घंटे 800 कैलोरी जलता है।
    • फुटबॉल: फ़ुटबॉल खिलाड़ी दुनिया के सबसे योग्यतम एथलीट हैं, जो आश्चर्यचकित नहीं हैं, आखिरकार, वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलते रहते हैं। फ़ुटबॉल खिलाड़ी प्रति घंटे 750 कैलोरी जलाते हैं।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 14
    4
    योग या Pilates की कोशिश करें कैलोरी को जलाने के लिए एक अति कठोर खेल का अभ्यास करना आवश्यक नहीं है। कई महिलाएं कम गहन गतिविधियों को पसंद करती हैं जो शरीर को कम करने और शरीर को सक्रिय करने में भी मदद करते हैं।
    • योग, जिसमें भारत के शुरुआती हिस्सों की श्रृंखला शामिल है विभिन्न प्रकार के अभ्यास हैं, प्रत्येक एक अलग मात्रा में कैलोरी जलते हैं:
      • हठ योग, जिसमें आसन और श्वास पर ध्यान केंद्रित अभ्यासों की एक श्रृंखला शामिल है, औसत प्रति घंटे 175 कैलोरी जलता है।
      • Vinyasa योग, कठिन और तेज स्थितियों के साथ प्रति घंटे 445 कैलोरी जलता है।
      • बिक्रम योग (या गर्म योग), 40.5 डिग्री सेल्सियस के तापमान वाले वातावरण में अभ्यास किया जाता है, प्रति घंटे 635 कैलोरी जलता है।
    • पिलेट्स में शरीर के ट्रंक का काम करने वाले हिस्सों और शरीर कंडीशनिंग की एक श्रृंखला शामिल है। यह 20 वीं शताब्दी में एक जर्मन द्वारा डिजाइन किया गया था और आजकल 10 मिलियन से अधिक चिकित्सकों का है। शुरुआती दिनों के लिए पिलेट्स प्रति घंटे 200 कैलोरी जलता है, एक संख्या जो कठिनाई के रूप में बढ़ जाती है
  • भाग 4
    अच्छी तरह सो रही है

    पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से खोना (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 15
    1
    चुप रातें सोएं आठ से दस घंटे एक रात सोते रहें। यदि आप अभी भी थक गए हैं, तो दिन के दौरान कुछ नल के साथ सोएं। नियमित नींद नियंत्रण वजन बढ़ाने में मदद करता है
    • नींद है बहुत महत्वपूर्ण, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान हर रात अच्छी तरह से सो जाओ ताकि शरीर को स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आवश्यक हार्मोनों को आराम और उत्पादन कर सकें।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 16
    2
    अलार्म घड़ियों से बचें शुरुआती सोने की कोशिश करें, जब आप जागते समय अलार्म की आवश्यकता न हो, क्योंकि अलार्म घड़ियां आरईएम नींद के चक्र को कम करती है, जिससे आपको जाग उठाना और सोना जारी रहता है। धीरे-धीरे और अपनी गति से जागते रहें- इसके लिए, पता करें कि आप कितनी देर तक सोते हैं और किसी उपयुक्त समय पर झूठ बोलने की कोशिश करते हैं।
    • जागते हुए अचानक उस चक्र को टूट जाता है जो शरीर में वसा को नष्ट कर देता है, जिससे वसा संचय होता है।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 17
    3
    बिस्तर के पास एक गिलास पानी रखें कई लोग आमतौर पर प्यास की वजह से रात में जागते हैं और शरीर को और अधिक वसा जलने के लिए पानी की ऊर्जा की जरूरत होती है।
  • पटकथा शीर्षक वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से (किशोर लड़कियों के लिए) कदम 18
    4
    अपने पेट पर सो जाओ और गहराई से साँस लें। पक्ष पर सो रही रक्त के प्रवाह को हानि पहुँचाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। सीधे बिस्तर पर लेटें, गहरा श्वास और अपनी सांस पकड़ो। धीरे-धीरे शरीर को "मजबूर" करने के लिए हवा में सो जाओ और वसा के संचय को नियंत्रित करना शुरू करें।
  • युक्तियाँ

    • नियंत्रित चीनी खपत. मिठाई, चॉकलेट और कुकीज़ से बचें
    • शारीरिक फिटनेस आपको समय पर इनाम देगा। व्यायाम आपको फैटी या मीठी भोजन खाने से ज्यादा संतुष्ट करेंगे।
    • घर पर अपनी बकवास से छुटकारा पाएं यदि आप पहुंच के भीतर नहीं हैं तो आप खाने के लिए कम प्रलोभित होंगे।
    • अपने लक्ष्यों को याद दिलाने के लिए घर के चारों ओर कुछ प्रेरणाएं फैलाने और प्रेरित रहें।
    • जब आप खाने की तरह महसूस करते हैं, तो चीजों की एक सूची बनाएं अभ्यास अभ्यास, समस्याओं का समाधान करना या कुछ गतिविधि का अभ्यास करना
    • व्यायाम ज़्यादा मत करो आप पीड़ाग्रस्त हो जाएंगे और फिर से व्यायाम करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।
    • अपना व्यायाम बदलने के लिए, हफ्ते में तीन बार कम से कम आधे घंटे के लिए नृत्य कक्षाएं (या इंटरनेट पर वीडियो देखने का अभ्यास) करें।
    • थोड़ा और धीरे धीरे चबा। मस्तिष्क को यह रिकॉर्ड करने के लिए 20 मिनट की जरूरत है कि आपने क्या खाया है और आप संतुष्ट हैं। धीरे-धीरे खाने से, आप बिना तृप्त किए बिना तृप्त हो जाएंगे।
    • किसी विशिष्ट स्थान से वजन कम करना संभव नहीं है अधिक एब्स करना एक पैदा नहीं करेगा बकवास पेट, यह केवल क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करेगा वजन घटाने को आपके जेनेटिक्स के अनुसार वितरित किया जाएगा
    • अपने आप को तौलना प्रगति की निगरानी के लिए सप्ताह में एक बार हर दिन अपने आप को वजन करना आदर्श नहीं है क्योंकि वजन में दैनिक उतार चढ़ाव होता है। आश्चर्य न करें अगर आप अपना वजन कम करते हैं और वजन कम करते हैं क्योंकि यह संभवतः मांसपेशियों की वृद्धि हुई है।

    चेतावनी

    • वज़न सिर्फ शरीर में वसा से बना नहीं है - मांसपेशियों को वजन भी होता है भूख लगी अपनी मांसपेशियों और चयापचय को कमजोर कर देगा, जो आपके स्वास्थ्य को समाप्त कर सकता है। आप समय की अवधि के लिए स्वयं भूख से मरने के बाद और अधिक वजन हासिल कर लेंगे क्योंकि आपके चयापचय में "सचेतक" होता है और आप अपने वजन को हर समय बढ़ाकर अपना बचाव करते हैं।
    • यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो चिकित्सक से परामर्श करें उपरोक्त योजना केवल 5 किलो और 10 किग्रा के बीच खोने के लिए लड़कियों की सिफारिश की जाती है।
    • किसी पेशेवर मूल्यांकन के लिए किसी भी आहार को शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • पता करें कि आपके लिए सामान्य वजन क्या माना जाता है दूसरों की तरह देखने के लिए वजन कम करने की कोशिश न करें पतली नहीं होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि पतना भी हानिकारक हो सकती है।
    • यौवन कई लड़कियों में वजन बढ़ने का कारण बनता है आपका शरीर बदल जाएगा और आपको अपने घटता को स्वीकार करना होगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com