IhsAdke.com

कैसे स्वास्थ्य के साथ वजन कम करने के लिए

वज़न कम करने के लिए खुद को भूखा करने की ज़रूरत नहीं है, वास्तव में, आपको खाने के बिना नहीं जाना चाहिए, आपको सिर्फ जानने की ज़रूरत है कि ठीक से कैसे खाना है। इस आलेख को आहार पर कैसे डाइट करें, अपने चयापचय को नियंत्रित करें, और स्वस्थ तरीके से थोड़े समय में वजन की सही मात्रा को खो दें।

चरणों

शीर्षक से चित्र स्वस्थ तरीके से वजन कम करें चरण 1
1
प्रतिदिन परंपरागत 3 भोजन के बजाय, जब आप वास्तव में भूख लगी है, तब खा लें और आप क्या चाहते हैं, लेकिन पौष्टिक भोजन खाने से स्वस्थ रहने की कोशिश करें। सोने से पहले, आपको अपने शरीर को आखिरी भोजन के बाद कम से कम 3 घंटे का अंतराल देना होगा ताकि शरीर भोजन को पचाने में सक्षम हो।
  • शीर्षक वाला चित्र, स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के चरण 2
    2
    दोपहर में 4:30 बजे कैफीन के साथ खाने / पीने से बचें। कैफीन आपकी नींद ले जाती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप बिस्तर पर जाने से पहले इसे नहीं खाते। जब आप झूठ बोलते हैं, तो आपको थके हुए होना चाहिए और नींद लेने के लिए पर्याप्त नींद लेना होगा।
  • स्वस्थ तरीके से खो वजन वजन 3
    3
    प्रत्येक रात कम से कम 7-8 घंटे के लिए सोने की कोशिश करें। यह आपके चयापचय को गति देगा
  • शीर्षक से चित्रित स्वस्थ तरीके से वजन कम करें चरण 4
    4
    केक, चॉकलेट, सैंडविच कुकीज़, चिप्स, आइसक्रीम, शीतल पेय या किसी भी खाद्य अपने आहार में पोषक मूल्य जोड़े बिना कसरत से केवल कैलोरी प्रदान करता है कि बचें।
  • शीर्षक से चित्र स्वस्थ तरीके से वजन कम करें चरण 5
    5
    आपको कभी भी भूखा नहीं जाना चाहिए यह आपके चयापचय के लगभग "बंद हो जाता है" और जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तब चयापचय पूरी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसा करने से आपको चक्कर आना, थका हुआ, भूखा होना चाहिए और अंततः आपकी वजन घटाने की योजना अंततः अस्थिर हो जाएगी।
  • स्वादिष्ट तरीका चरण 6 खो वजन नाम वाली चित्र
    6
    शीतल पेय या जूस से बचें जिसमें बहुत अधिक चीनी शामिल हो इसके बजाय, शुद्ध (प्राकृतिक) फलों का रस, चाय या पानी पीने की कोशिश करें।
  • स्वादिष्ट रास्ता कदम 7 खो वजन शीर्षक चित्र
    7
    भरपूर फल और सब्जियां खाएं, खासकर अगर आपको नाश्ते के साथ-साथ मिठाई का समय लगता है मत भूलो कि कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे कॉर्न, ऐवोकैडो, केला, नारियल, दूसरों की तुलना में कैलोरी में ज्यादा अमीर हैं। आपको सभी उच्च-कैलोरी फलों और सब्जियों से बचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह सोचने में महत्वपूर्ण नहीं है कि आप उन्हें जितना चाहें खा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे स्वस्थ हैं, तो उन्हें कम खाना चाहिए अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के चरण 8
    8
    अच्छा "कार्बोहाइड्रेट" (जो कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है) खाने की कोशिश करें, जैसे ब्राउन चावल, जई, पूरी गेहूं की रोटी और पूरी गेहूं का पास्ता नहीं पांच घंटे के बाद कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए, के बाद से कार्बोहाइड्रेट रात भर वसा के रूप में जमा करने के लिए प्रयोग किया जाता है, बाइक पर अपने सत्र की प्रभावशीलता को कमजोर अगली सुबह की संभावना नहीं है की कोशिश करो। शरीर सब कुछ आप के रूप में "एक आपातकालीन" वसा के रूप में आरक्षण की जरूरत नहीं है संग्रहीत करेगा। आप पेट भर खा और सो है, वह यह है कि खाना खाया और इच्छा की दुकान की जरूरत नहीं होगी।



  • स्वादिष्ट रास्ता कदम 9 खो वजन शीर्षक चित्र
    9
    व्यायाम करने के लिए मत भूलना! जब वजन कम करने की कोशिश कर रहे हो, तो कुछ लोगों को कैलोरी काट और प्रत्येक भोजन पर खाए गए भाग के आकार में शामिल हो सकते हैं, जो वे व्यायाम के महत्व को भूल जाते हैं। यदि व्यायाम अभ्यास शुरू करना मुश्किल है, तो सोमवार को अपना प्रशिक्षण फिर से करने के लिए दिन के रूप में उपयोग करें प्रत्येक सप्ताह को देखने की कोशिश करें जो आपके वजन के खिलाफ लड़ाई में एक नई चुनौती के रूप में शुरू होता है। यह एक दुश्मन है जिसे आप दूर करना चाहते हैं ... तो यह दृढ़ संकल्प और दृढ़ संकल्प के साथ धीरे-धीरे किया जाना चाहिए। जिम में दाखिला करें, अपने दम पर चलना शुरू करें, बाइक की सवारी करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप शुरू करते हैं, धीरे-धीरे, लेकिन हार न दें जिम सिर्फ वजन प्रशिक्षण नहीं देते सभी स्वाद के लिए कई शारीरिक गतिविधियां हैं यदि आप चलाने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो पूल में किसी प्रकार की गतिविधि करने की कोशिश करें क्या मायने रखता है कि आप इस युद्ध को जीतने के लिए अप्रयुक्त कैलोरी जलाने शुरू करते हैं।
  • स्वादिष्ट रास्ता चरण 10 खो वजन शीर्षक चित्र
    10
    कई संरचित प्रशिक्षण हैं ताकि आप कैलोरी जला सकें। यदि आप कर सकते हैं, तो एक जिम के लिए देखो, कम से कम शुरुआत में एक पेशेवर के साथ होने के लिए आपकी ज़रूरतें, आपके लक्ष्यों, आपके वजन और कई अन्य कारकों का मूल्यांकन किया जाएगा ताकि आप उन जरूरतों के लिए उचित अभ्यास प्राप्त कर सकें।
  • शीर्षक से चित्र वजन घटाने के लिए स्वस्थ तरीके से कदम 11
    11
    "(ग्राम में) प्रोटीन का किलोग्राम में `अपने शरीर के वजन की एक न्यूनतम खाने की कोशिश - - एक निरंतर प्रोटीन की मात्रा रखें कि यदि आप, कुछ मांसपेशियों लाभ उस राशि दोगुनी हो, और वजन के उपयोग के साथ प्रशिक्षण शुरू करना चाहते हैं - जो आपके चयापचय पर डूब जाएगा और शरीर की वसा जलाने की क्षमता को बहुत बढ़ाएगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, स्वस्थ तरीके से वजन खोना चरण 12
    12
    आप प्रत्येक सत्र में कम से कम 20-30 मिनट के लिए बाइक पर हृदय व्यायाम कर सकते हैं। यह आवश्यक है क्योंकि शरीर में ग्लाइकोजन भंडार को समाप्त करने के लिए समय लगता है और इसके बाद वसा को जलाने के लिए परिवर्तन प्राप्त होता है। 20-30 मिनट से कम समय तक व्यायाम करने से वसा हानि में ज्यादा मदद नहीं मिलती है। हालांकि, निराश मत हो। आप धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं और समय के साथ लोड और व्यायाम का समय बढ़ा सकते हैं। ऐसा नहीं है क्योंकि आप बाइक पर 30 मिनट के लिए पेडल नहीं कर सकते हैं कि आप भी शुरू नहीं करेंगे ... थोड़ी देर के साथ प्रारंभ करें और जैसा कि आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, अपनी गति बढ़ाएं
  • शीर्षक से चित्र वजन घटाने के लिए स्वस्थ तरीके से कदम 13
    13
    अपने वसा भंडार क्योंकि तथ्य यह है कि आप सारी रात भोजन के साथ अपने शरीर को ईंधन नहीं है की वजह से तुरंत जागने के बाद हृदय व्यायाम करने, कोशिश करें, पहली जगह है जहाँ आपके शरीर को ऊर्जा का उपयोग करेगा हो जाएगा (नहीं मांसपेशी आप क्योंकि उपयोग कर रहा है) - कभी नहीं भूल सकता कि, व्यायाम के बाद, आप के बारे में 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इतने के लिए अपने शरीर को पता है कि आप भूख से मर नहीं कर रहे हैं एक अच्छा पौष्टिक नाश्ता लेने की जरूरत है (यह कारण के लिए हानिकारक होगा) । आप व्यायाम समाप्त करने और नहीं खाते हैं, तो आपके शरीर संदेश समझ जाएगा जैसे कि आप खाने के लिए भोजन नहीं होने का खतरा होता है थे और आदेश जब यह बिल्कुल जरूरी है वसा स्टोर करने के लिए जारी रखने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को प्रतिबंधित करेगा।
  • स्वादिष्ट रास्ता कदम 14 खो वजन शीर्षक चित्र
    14
    7:00, 8:00 या 9:00 जैसे सामान्य समय पर जागो यदि आप थोड़ी देर बाद बिस्तर पर जा रहे हैं आधी रात से पहले बिस्तर पर जाएं - सामान्य रूप से काम करने के लिए आपके शरीर को कम से कम 8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है
  • शीर्षक से चित्रित स्वस्थ तरीके से वजन कम करें चरण 15
    15
    हर सुबह कॉफी है सुबह में कुछ भोजन करना आपके चयापचय को सामान्य रूप से काम करेगा और दिन के दौरान इसे अधिक से रोक देगा। यदि आप वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप अपने उपभोग से अधिक ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं ... यह एक साधारण बिल है जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। अगर आप सुबह खाती हैं, तो शरीर में आपके द्वारा निपटा जाने वाली ऊर्जा को जलाने के लिए बहुत समय होगा। यदि आप खाने और सोते हैं तो इस ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जिससे शरीर को वसा के रूप में संग्रहीत किया जा सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के चरण 16
    16
    बहुत से पानी पीयें और कार्बोनेटेड पेय का सेवन कम करें, खासकर उन लोगों के साथ जो बहुत सारी चीनी किसी भी सोडा पीने की कोशिश न करें
  • युक्तियाँ

    • फास्ट फूड रेस्तरां में खाने की कोशिश न करें क्योंकि भोजन वसा और कैलोरी से भरा है। हालांकि, यदि आप इन जगहों पर जाने के लिए चुनते हैं, तो स्वस्थ मेनू विकल्प चुनने का प्रयास करें। अधिकांश रेस्तरां मेन्यू में कई प्रकार के सलाद और फलों के विकल्प जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मेयोनेज़ (95% तेल) के साथ मक्खन और सलाद पर मक्का निश्चित रूप से एक विकल्प नहीं हो सकता। यदि आपके पास अपना खाना बनाने के लिए कोई अन्य स्थान नहीं है, तो मेनू पर कुछ स्वस्थ विकल्प ढूंढने की कोशिश करें, क्योंकि शरीर को काम पर रखने के लिए कुछ खा जाना महत्वपूर्ण है।
    • कुछ लोगों के लिए सहकर्मी दबाव महत्वपूर्ण हो सकता है एक दोस्त की तलाश करें, जिसे वजन कम करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आप एक ही लक्ष्य को एक साथ खोने के लिए निर्धारित कर सकते हैं।
    • अपने पूरे परिवार को अपने आहार में शामिल करने की कोशिश करें, क्योंकि अगर परिवार में भोजन का सेवन नहीं होता है, तो आपको मुश्किल समय मिलेगा, मिठाई और इत्यादि से बचें ...
    • "कम वसा", "कम चीनी", "कम कैलोरी" जैसे शब्दों के साथ लेबलों से बेवकूफ़ नहीं बनें। यह समझने के लिए सभी उपभोक्ता रिपोर्ट पढ़ें कि ये भ्रामक लेबल आपके सिर को कैसे भ्रमित कर सकते हैं।
    • याद रखें कि 450 ग्राम वसा में 3500 कैलोरी हैं। हालांकि, एक आइस क्रीम शंकु और मूंगफली के मक्खन के 2 बड़े चम्मच 500 कैलोरी हैं।
    • रेफ्रिजरेटर के सामने सब्जियों को रखें। इस तरह, जब आप रेफ्रिजरेटर खोलते हैं, तो आप उन्हें पहले देखेंगे।
    • शक्कर के साथ पेय ड्रॉप करें कोका का एक गिलास में 8-10 चम्मच चीनी होते हैं पीने के पानी, चाय, काली कॉफी की कोशिश करें
    • 8:00 के बाद खाने की कोशिश न करें यदि आपको भूख लगी है, तो कम फलयुक्त फल या सब्जियों के साथ नाश्ता करें।
    • सो जाने से पहले कुछ भी नहीं खाना याद रखें, क्योंकि आप जो खाना खाते हैं वह आपके शरीर में जमा हो जाएगा।

    चेतावनी

    • यदि आप कई कठोर परिवर्तन करते हैं, तो दुर्भाग्य से आपके रूटीन की संभावना सबसे अधिक होती है और आपके प्रस्तावों को लंबे समय तक नहीं रह जाएगा। थोड़ी कम परिवर्तन करें, क्योंकि आप निश्चित रूप से स्थायी रूप से अपना वजन कम करने के तरीके की तलाश कर रहे हैं, आपको अल्पावधि समाधान में कोई दिलचस्पी नहीं है। एक महीने में 5 पाउंड खोने और अगले महीने 8 में जीतने का कोई मतलब नहीं है।
    • वज़न कम करने की कोशिश मत करो। आपका शरीर तेजी से वजन घटाने का विरोध करता है और आपके वसा को संग्रहीत रखने की कोशिश करता है। आपको अपने शरीर को धोखा देनी चाहिए और धीरे-धीरे वजन कम करना चाहिए।
    • "आहार" या "आपके स्वस्थ विकल्प" के रूप में बेचा भोजन से सावधान रहें पैकेजिंग अक्सर आपको कुछ अच्छी खबर देगी (कम वसा!) लेकिन कुछ बहुत बुरी खबर छोड़ दी जाएगी (अविश्वसनीय रूप से उच्च चीनी!)। जब संदेह में, कुछ भी एक सेब से बेहतर नहीं है।
    • जब आप पहली बार व्यायाम करते हैं, तो इसे ज़्यादा मत करो यदि आप अभ्यास में अतिशयोक्ति करते हैं तो आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं या मांसपेशियों को तोड़ सकते हैं। धीरे-धीरे शुरू करना बेहतर है, ताकि व्यायाम की तीव्रता धीरे-धीरे और लगातार बढ़ सके।
    • कभी भी भूखा न रहें, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका शरीर थका हुआ हो जाएगा और आप वजन कम नहीं कर पाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com