IhsAdke.com

सुरक्षित रूप से वजन कम करने के लिए कैसे

वजन घटाने के बाजार में अपने आहार में लोगों की मदद करने के लिए उत्पादों के साथ बह निकला हुआ है, प्रत्येक यह बताता है कि इससे आपको कम समय में वजन कम करने और तनाव के बिना वजन कम करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। भूख, खाद्य पदार्थ और गोलियां जो भूख दमनकारी और वजन घटाने के रूप में विपणन होती है, आज के अधिकांश दुकानों और सुपरमार्केटों की अलमारियों में डूब जाती हैं। दुर्भाग्य से, वज़न कम करने की इच्छा अक्सर लोगों को भूल जाती है कि स्वस्थ तरीके से किया जाने पर वजन घटाने के लिए शरीर को अधिक फायदेमंद होता है। आप वास्तव में कुछ बुनियादी चरणों का पालन करके स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपने खाने की आदतों का मूल्यांकन करें

चित्र वजन कम से कम सुरक्षित रूप से चरण 1
1
आप अपने आप को खिलाने के तरीके पर एक नज़र डालें क्या आप वास्तव में अपने भोजन या नाश्ते बनाने के दौरान स्वास्थ्य संबंधी विकल्प चुन रहे हैं? क्या आप फास्ट फूड पर एक हफ्ते में कई बार खाना खाते हैं? क्या आप बहुत संसाधित और जमे हुए खाद्य पदार्थ खाते हैं, या क्या आप घर का बना खाना खा रहे हैं? वजन घटाने के अपने प्रयासों में इन सभी कारकों में महत्वपूर्ण अंतर है।
  • चित्र वजन कम से कम सुरक्षित रूप से चरण 2
    2
    उस भाग के आकार पर एक नज़र डालें जिसे आप उपभोग करते हैं। क्या आप हर रोज घबरा रहे हो? एक सलाद वजन कम करने के लिए एक शानदार तरीका की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप अपने से ज्यादा खाना खाते हैं, तो यह कोई अच्छा काम नहीं करेगा अगर इसका उद्देश्य वजन कम करना है।
  • चित्र वजन कम से कम सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    स्वस्थ नाश्ता खाएं क्या आप अपने आहार में कई नाश्ते शामिल करते हैं? यदि आप करते हैं, तो क्या आप उन्हें अपनी भूख को नियंत्रित करने या खुशी के लिए इस्तेमाल करते हैं? स्वस्थ नाश्ता बनाना पूरे दिन में अतिरिक्त पोषण प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका है और आप अपना वजन कम करने के लिए अपनी लड़ाई में सही स्वस्थ नाश्ते खाने के सभी लाभों का आनंद उठा सकते हैं।
  • 4
    दिन या रात के समय पर विचार करें जब आपको बड़ी मात्रा में कैलोरी और कम पोषण संबंधी मूल्य वाले भोजन का सेवन करने से बचने में अधिक कठिनाई होती है रात में देर हो चुकी है और आप टीवी देख रहे हैं? जब आप गाड़ी चला रहे हैं तो क्या आप कुछ खाने के लिए आग्रह नहीं कर सकते हैं? अपनी कमजोरियों को जानने से आप अपने भोजन की आदतों को बदलने के तरीके की योजना में मदद करेंगे।

    [[छवि: वजन सुरक्षित रूप से कदम 4.jpg | केंद्र | 550px]
  • ]

    विधि 2
    अपने तरीके से बुद्धिमानी की योजना बनाएं

    खो वजन सुरक्षित रूप से कदम चरण 5 शीर्षक चित्र
    1
    सप्ताह के लिए अपना शेड्यूल जांच कर प्रारंभ करें क्या कुछ दिन हैं जब आप कुछ स्वस्थ भोजन तैयार कर सकेंगे? क्या आप दूसरों की तुलना में कई दिनों से अधिक उत्तेजित हैं? अपनी प्रतिबद्धताओं को जानने से आप सबसे तेज दिनों के लिए तेज़, स्वस्थ भोजन की योजना बना सकते हैं। जाहिर है आपकी नियुक्ति प्रत्येक हफ्ते में थोड़ा भिन्न होगी, इसलिए हमेशा आपकी योजना की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है
  • खो वजन सुरक्षित रूप से कदम चरण 6 शीर्षक चित्र
    2
    कुछ रसोई की किताबें ले लो और अपने व्यंजनों में स्वस्थ लोगों के साथ सामग्री को बदलने के तरीकों की तलाश करें कम वसा वाले पनीर को पूरी तरह से दूध पनीर (पीली पनीर) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और नुस्खा का स्वाद या स्वाद बदलने के बिना।
  • चित्र वजन कम से कम सुरक्षित रूप से चरण 7
    3
    आसान व्यंजनों के लिए इंटरनेट पर खोजें जो पहले से ही वजन घटाने के लिए फिट हैं और इससे आप अपने आहार में सुधार करने में मदद करेंगे। इंटरनेट वेबसाइटों से भरा है जो बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है ताकि आप स्वस्थ व्यंजन तैयार कर सकें और मूल व्यंजनों की सामग्री के लिए विकल्प खोज सकें।
  • खो वजन सुरक्षित रूप से कदम चरण 8 शीर्षक चित्र
    4
    सप्ताह के लिए आवश्यक त्वरित भोजन की मात्रा पर विचार करें आसान दिनों के लिए तैयार पौष्टिक भोजन, भारी दिनों में या त्वरित, स्वस्थ नाश्ते को उन सुपर-हॉट दिनों पर अपना समय बर्बाद न करने के तरीकों का प्लान करें ताकि आपके पास सांस लेने का समय न हो। आगे की योजना बनाते समय, आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की आवेगों की खरीद से बचने में मदद कर सकते हैं, जब आप जल्दी में होते हैं। तो पहले से तैयार सब कुछ करना ज़रूरी है, जब आप भीड़ में हों, तो एक त्वरित बहस के साथ आना आसान है और अपने आप से कहें कि "यही एकमात्र कंपनी के पास मिल सकती है।"
  • चित्र वजन कम से कम सुरक्षित रूप से चरण 9
    5



    आपकी योजना में जमे हुए भोजन को शामिल करें नुस्खा के सभी सामग्रियों को दोगुना करें, दो बार सामान्य बनाएं। इस तरह, आप भविष्य के भोजन के लिए आधा फ्रीज कर सकते हैं या अलग-अलग हिस्सों में लंच के रूप में उपयोग किए जाने वाले व्यक्तिगत भागों में विभाजित कर सकते हैं।
  • चित्र वजन कम से कम सुरक्षित रखें 10
    6
    नए खाद्य पदार्थों और असामान्य सामग्री को खोजने के लिए विभिन्न बाजारों में खरीदारी करने की कोशिश करें। ऐसे बाजारों की जांच करें जो मैक्सिकन या भारतीय बाजारों जैसे विभिन्न संस्कृतियों से खाद्य पदार्थों की पेशकश करते हैं। विविधताओं को खोजने के लिए जैविक खाद्य सत्र में देखें या आप सामान्य रूप से खरीदने वाले नए भोजन विकल्पों की खोज करें।
  • विधि 3
    अपने आप को ले जाएँ

    खो वजन सुरक्षित रूप से कदम 11 शीर्षक चित्र
    1
    अपने वजन घटाने के प्रयासों में व्यायाम जोड़ें अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को पेश करने से आपके वजन कम करने के प्रयासों में वृद्धि होगी। इसके अलावा, व्यायाम पर शरीर पर शारीरिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आप स्वस्थ नहीं हैं जो खाद्य पदार्थ खाने में कम दिलचस्पी रखते हैं, जो वजन कम करने के आपके प्रयासों में मदद करेंगे। कैलोरी जलन वजन कम करने और अपने शरीर को आकार में रखने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है
    • साइन अप करें और एक जिम में भाग लें
    • भार उठाना शुरू करें
    • चलना या चलना शुरू करने के लिए संगठित हो जाओ
  • चित्र वजन कम से कम सुरक्षित रूप से चरण 12
    2
    अपने वर्कआउट को एक मजेदार गतिविधि बनाएं जिम में व्यायाम करना आपको प्रेरित नहीं रखेगी, एक नृत्य कक्षा में भाग लेने या किसी खेल को देखने का प्रयास करें जो आप अभ्यास करते हैं। यदि आप अपने लिए एक मज़ेदार और मनोरंजक कार्यक्रम है तो आप व्यायाम कार्यक्रम को जारी रखने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे। मज़े करो जब आप उन कैलोरी को अधिक से अधिक जला दें।
  • खो वजन सुरक्षित रूप से चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान रखें कि प्रभावी होने के लिए व्यायाम कठोर होना जरूरी नहीं है सैर करें या बाइक की सवारी करें किसी भी आंदोलन को अपना वजन नियंत्रित करने में मदद करने में लाभकारी होगा और एक स्वस्थ और लचीला मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए कसरत आवश्यक है।
  • खो वजन सुरक्षित रूप से कदम चरण 14 शीर्षक चित्र
    4
    अपने शरीर की सीमाओं से परे जाने से बचें बहुत ज्यादा प्रशिक्षण और आपके शरीर को मजबूर सीमा से परे मजबूर अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। ऊर्जा की कमी, चोटों, मनोदशा और कम प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज कुछ नकारात्मक प्रभाव हैं जो तब हो सकते हैं जब आप अपनी सीमाओं से अधिक हो सकते हैं। यदि आप अपनी सीमाओं से अधिक ट्रेन करते हैं तो आपकी भूख भी काफी अधिक होगी, और यदि आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ उस भूख को संतुष्ट नहीं करते हैं और सावधानी से आपके कैलोरी सेवन की निगरानी नहीं करते हैं, तो आप भारी कसरत के बाद बहुत ही कम समय में अधिक खा सकते हैं , जो अपना वजन कम करने के आपके सभी प्रयासों के खिलाफ होगा यह सामान्य है कि आपको प्रशिक्षण में अधिक भूख है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास वजन कम करने के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित प्रशिक्षण और संतुलित आहार है यदि आप ट्रेन और अभी भी अधिक कैलोरी निगलना जारी रखने से आप जला सकते हैं, तो आप अपना वजन कम नहीं करेंगे
  • विधि 4
    सनक आहार से दूर रहें

    खो वजन सुरक्षित रूप से कदम चरण 15 शीर्षक चित्र
    1
    हिलाता, गोलियां या अन्य आहार सहायता की सहायता से बचें वे वजन कम करने में आपको अस्थायी तौर पर मदद कर सकते हैं लेकिन आपका लक्ष्य एक जीवन शैली में बदलाव शुरू करना है जो स्वस्थ भोजन को जीवित रहने के तरीके के रूप में शामिल करेगा। एक आहार केवल तब तक वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है जब तक आप परहेज़ रखना जारी रखेंगे जब आप भोजन के बाद बंद कर देते हैं, तो आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा यदि आपने आहार के दौरान सही आदतों को विकसित नहीं किया है। यह एक अस्थायी आहार और एक जीवन शैली के बीच बड़ा अंतर है आप सिर्फ अपने भोजन की वजह से अपना वजन कम नहीं करेंगे, बल्कि इसलिए कि यह आपकी जिंदगी की शैली को बदल देगा। इसमें शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए सोने और उठने के लिए एक दिनचर्या शामिल है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात पर विचार करना आपके मनोवैज्ञानिक होगा। यदि आप प्रेरित नहीं हैं, तो अपने आप में विश्वास नहीं करें, आप अपने आहार की सभी वज़न खो सकते हैं और कम समय में आप इसे फिर से प्राप्त कर सकते हैं।
  • खो वजन सुरक्षित रूप से कदम 16 शीर्षक चित्र
    2
    अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित नहीं होने वाले डिटॉक्स कार्यक्रमों और अन्य कार्यक्रमों से दूर रहें। ऐसे आहार से बचें, जिनसे आपको दिन भर में तेजी से रहने की आवश्यकता होती है शरीर को ठीक से काम करने के लिए ऊर्जा की एक निश्चित मात्रा की आवश्यकता होती है स्वस्थ भोजन ऊर्जा है अपना वजन कम करने के प्रयास में आपको कभी भूखा नहीं करना चाहिए ब्राजील में कई और कई कार्यक्रम हैं जो चमत्कारी वजन घटाने की पेशकश करते हैं। वजन कम करने के लिए कोई जादू नहीं है, इसलिए आपको सामान्य ज्ञान का उपयोग करने की आवश्यकता है और हमेशा किसी भी कार्यक्रम को चलाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए
  • युक्तियाँ

    • ताजा फल, कच्ची सब्जियां, कम वसा वाले दही या कम वसा वाले पनीर जैसे स्वस्थ आहार से आपको पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों को ढूंढें और उन्हें अपने पेंट्री में स्टोर करने के लिए याद रखें। अपने आप को प्रतिदिन दो स्नैक्स तक सीमित करें यदि आप दो से अधिक स्नैक्स चाहते हैं, तो कुछ घंटों के लिए कुछ गम चबाएं।
    • जब आपको भूख लगी तो शॉपिंग न जाएं सुपरमार्केट में जाने से पहले एक स्वस्थ नाश्त लें और एक गिलास पानी लें।
    • दैनिक पैदल की कोशिश करो वजन कम करने के लिए यह एक महान अभ्यास है आप अपनी गति से चल सकते हैं यदि आप किसी मित्र के साथ चल सकते हैं, तो नियमित रूप से पालन करना आसान होगा, क्योंकि किसी व्यक्ति से बात करने में मानसिक रूप से उत्तेजित होना मानसिक रूप से उत्तेजित होगा। इसके अलावा, आप एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं
    • अपनी व्यायाम योजना में वजन उठाने के साथ शक्ति प्रशिक्षण जोड़ें ताकि आप दुबला मांसपेशियों को प्राप्त कर सकें। जबकि एरोबिक व्यायाम (जैसे घूमना) कैलोरी जलाता है, एनारोबिक (भारोत्तोलन / वजन प्रशिक्षण) अभ्यास आपको बड़े पैमाने पर हासिल करने और आपके चयापचय को तेज करने में मदद कर सकता है। अपने प्रशिक्षण को बनाने से पहले अपनी स्थिति का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा एक शारीरिक शिक्षा पेशेवर के साथ हो। पहले आपको प्रतिरोध की जरूरत है और वजन कम करने के लिए, और फिर दुबला द्रव्यमान प्राप्त करना शुरू करें केवल पेशेवर वास्तव में एकत्र किए गए सभी डेटा के आधार पर प्रशिक्षण बना सकते हैं
    • अपने शाम के भोजन में एक या दो सब्जियां जोड़ें, जिसे आप आमतौर पर नहीं खाते हैं अपने भोजन योजना को दिलचस्प और मजेदार रखने के लिए अपरिचित सामग्री वाले नए व्यंजनों की कोशिश करें
    • गैर-स्टिक cookware या तेल और वसा के उपयोग को सीमित करने के लिए grilling का उपयोग करें। अपने आहार का पालन करें आपका पोषण आपको मांस के सेवन पर सलाह देगा, हालांकि अधिकांश मामलों में आप सफेद मांस या छोटे हिस्से खायेंगे।
    • पकवान को दोहराने से बचने के लिए बैठने से पहले बचा हुआ निकालें।
    • बहुत पानी पीना: प्रति दिन लगभग 2 लीटर। डिनर से पहले 20 मिनट के बारे में पानी का एक गिलास पीने से आपको पूरा महसूस होता है
    • पकवान के रूप में पकड़े जाने के बजाय पकवान में चाकू और कांटा रखो। धीमी भोजन से आपके शरीर को आपके मस्तिष्क के साथ तालमेल रखने की अनुमति मिलती है, ताकि जैसे ही आप "महसूस" पूरा कर लें, तब तक आप खाना नहीं बनाते हैं आपको क्या समझने की ज़रूरत है कि आपके भोजन के बीच अंतर है और आपके मस्तिष्क को यह संदेश मिल रहा है कि आप संतुष्ट हैं। क्या होता है कि लोग तब तक खाना खाते रहे जब तक मस्तिष्क को संकेत प्राप्त न हो कि यह रोकने का समय हो, जिससे उन्हें वास्तव में जरूरत से अधिक खाया गया हो।
    • अपने वजन घटाने के तरीके के बारे में जानें कि आपके कपड़े आपके पास कैसे रहते हैं और केवल हर दो सप्ताह में खुद को तौलना करते हैं सेंटीमीटर और पाउंड में अपना वज़न कम करने के लिए महीने में एक बार अपना माप लें।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें जो भी पैकेज आता है वह आमतौर पर वसा, शर्करा, और लवण से भरा होता है। पता है कि आप पहले से क्या खा रहे हैं
    • एक सरल कार्यक्रम का पालन करें जिसमें एक आसान योजना, भोजन कार्यक्रम, व्यायाम कार्यक्रम और पूरक योजना शामिल है। पहले अपने आप पर ध्यान केंद्रित रखना सुनिश्चित करें, जो महत्वपूर्ण है प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान सुरक्षित रहें ...

    चेतावनी

    • एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करें यदि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है जो आपके आहार में किसी बदलाव से प्रभावित हो सकती है।
    • न करें वज़न कम करने का एक सुरक्षित तरीका है (अर्थात, प्रति सप्ताह लगभग एक पाउंड) आपको अपने जीवनशैली में बदलाव करने, अपने आहार को बेहतर ढंग से समायोजित करने और आपके लिए उपयुक्त कुछ व्यायाम जोड़ने के लिए काम करना चाहिए, जैसा कि आपके डॉक्टर ने सिफारिश की है धीरे-धीरे वजन कम करने से आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होगा और आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि जो लोग वजन कम करते हैं वे लंबे समय तक दुबले रहते हैं। कठोर प्रशिक्षण और प्रतिबंधात्मक आहार के साथ समस्या यह है कि वे पालन करना मुश्किल हैं वजन कम करना आसान है, मुश्किल भाग अपना वजन कम रखता है क्योंकि आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए, आपको कम वजन के साथ जारी रखने के लिए हर दिन लड़ना होगा, इसलिए एक सप्ताह के लिए सहन करने के लिए एक आहार का पालन नहीं किया जा सकता है साल और साल
    • कभी नहीं सोचें कि भूख लगी जाने में मदद मिलेगी यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है और यदि आप अभी भी कोशिश करने और ऐसा करने के लिए हल करते हैं, तो आप लंबे समय तक वजन बढ़ा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com