IhsAdke.com

कैसे मांस सेंकना करने के लिए

बेकिंग खाना एक पाक प्रक्रिया है जिसमें नमी के बिना अप्रत्यक्ष गर्मी के आवेदन शामिल हैं मांस आमतौर पर टुकड़े के बाहर भूरे रंग के लिए थोड़े समय के लिए उच्च तापमान पर पकाया जाता है, जिसके बाद गर्मी समय की लंबी अवधि के लिए इंटीरियर को पकाने के लिए कम हो जाती है। सभी मीट बेकिंग के लिए अच्छे हैं, लेकिन कठिनाई को नरम करने और दुबला कटौती के स्वाद को बढ़ाने के लिए यह प्रक्रिया विशेष रूप से अच्छा है। बेकिंग के बारे में मूल बातें सीखने के लिए इस लेख को पढ़ें, साथ ही रोटी पोल्ट्री और गोमांस के लिए अधिक विशिष्ट जानकारी प्राप्त करें

चरणों

विधि 1
बुनियादी

  1. 1
    गर्मी का एक स्रोत चुनें रोशनिंग मांस और संवहन ओवन के लिए परंपरागत ओवन सबसे बुनियादी विकल्प होते हैं जो खाना पकाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए हवा का उपयोग करते हैं। सभी तरह के मांस के लिए संवहन ओवन में खाना पकाने का समय थोड़ा कम है। पारंपरिक ओवन सबसे लोकप्रिय विकल्प है, लेकिन कई अन्य विकल्प हैं:
    • पारंपरिक ओवन के अंदर खाना पकाना मांस को सेंकना करने का सबसे आम तरीका है। मांस को ग्रिल के बीच 135 और 200 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर भुनाया जाना चाहिए। दुबला मांस को उच्च तापमान पर थोड़े समय के लिए भुनाया जाना चाहिए, जबकि दुबला मांस को लंबे समय तक भुनाया जाना चाहिए।
    • अन्य बहुत गरम, बिजली या लकड़ी का कोयला-ईंधन युक्त विकल्प रोलर या तंदूर ओवन (जमीन में दफन मिट्टी के मक्खन) पर मांस पकाना है जो बहुत तेजी से सेंकना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ क्षेत्रों में, ये विधि व्यावसायिक पाककला के लिए बहुत आम हैं, जो कम समय में 260 से 315 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बहुत रसीला और खस्ता रोस्ट्स होते हैं।
    • बाहरी बारबेक्यू का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इसे आमतौर पर बारबेक्यू कहा जाता है और भुना नहीं होता है फिर भी, यह अप्रत्यक्ष गर्मी पर लंबे समय तक कम तापमान पर मांस खाना पकाने का एक तरीका है। यह पोर्क खाना पकाने का एक बहुत ही आम तरीका है
  2. 2
    एक बेकिंग पैन चुनें ओवन में या गर्मी स्रोत पर फैलने से जारी तरल को रोकने के लिए मांस को कुछ प्रकार के व्यंजन पर या उसके अंदर रखा जाना चाहिए। आमतौर पर रोजर्स का उपयोग किया जाता है, लेकिन अलग-अलग मांस को अलग कंटेनरों की आवश्यकता होती है यदि आपके पास पकाई पकवान नहीं है, तो किराने की दुकान में डिस्पोजेबल मॉडल हैं या आप तह फोलिक को सुधार सकते हैं।
    • रोस्टरों का इस्तेमाल बीफ़, चिकन, मेमने और सब्जियों से पकाया जाने वाला किसी भी आइटम के लिए किया जाना चाहिए। यह सबसे आसान तरीका है, हालांकि मांस के नीचे एक "खोल" नहीं होता है
    • हैंगिंग ग्रिल का इस्तेमाल सभी पक्षों के मांस को पकाने के लिए किया जा सकता है। वे आमतौर पर भेड़ के बच्चे को सेंकना करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए मांस बेकिंग शीट के ऊपर खड़े हो सकते हैं और रस एक सिंक में प्रवाह करने की अनुमति देते हैं। यह सॉस बनाने के लिए मांस से जूस को सेंकना करने का एक बेहतरीन तरीका है।
    • घूमने वाले ओवन को अक्सर कुक्कुट पकाने के लिए उपयोग किया जाता है, मांस को लगातार खाना पकाने के लिए लगातार बदल दिया जाता है। हालांकि घर पर पकाना अपेक्षाकृत असामान्य है, बिक्री के लिए केवल एक चिकन को सेंकना करने के लिए छोटे रोटरी ओवन हैं।
  3. 3
    पकाना से पहले कमरे के तापमान पर मांस रहने दें। भुनाएं, मुर्गी और मांस के अन्य बड़े कटौती के लिए कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजरेटर को आराम करने की आवश्यकता होती है जब तक वे कमरे के तापमान पर नहीं होते हैं। यह वर्दी खाना पकाने को सुनिश्चित करता है और भुजा भुना हुआ भुना हुआ बाहर से बचाता है और इंटीरियर बड़े टुकड़ों के मामले में लगभग कच्चा है।
    • रेफ्रिजरेटर से सीधे ठंडे मांस ले लो और उसे गर्म ओवन में डालकर पहले बाहर गर्म कर दिया जाएगा, जबकि अंदर ठंड रहता है। इसे मांसपेशियों को पहले कमरे के तापमान पर रहने के बिना ठीक से पकाने के लिए बहुत मुश्किल है
    • सेंकना करने का प्रयास करने से पहले पूरी तरह से रेफ्रिजरेटर में जमे हुए मीट पूरी तरह पिघलना। इसे कमरे के तापमान तक पहुंचने दें।
  4. 4
    खोजे गए मांस को सेंकना बाहर से भुना हुआ भुना हुआ करने के लिए, आम तौर पर खाना पकाने की पूरी प्रक्रिया में खुली हुई बेक किया जाना चाहिए और फिर ओवन से निकाला जा रहा है और फिर से भरे जाने के बाद कवर किया जाता है। मांस को कवर करने से इसे ज्यूसिक या नरम नहीं छोड़ेगा, यह ठीक से भुना हुआ है
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि मांस नमी रखने के लिए बेकिंग शीट के नीचे तरल को न जोड़ें। यह एक प्रक्रिया है जिसे "ब्रेज़िंग" (फ्रांसीसी "ब्राइजर") कहा जाता है, जो अपने आप में एक प्रभावी तकनीक है, लेकिन पकाने में इस्तेमाल नहीं की जाती।
  5. 5
    उच्च तापमान पर पाक शुरू करें और फिर गर्मी कम करें अलग-अलग मांसों को अलग-अलग तापमान की आवश्यकता होती है, जो कि डिश और कट के आधार पर 135 और 200 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है आमतौर पर, हालांकि, मांस उच्च तापमान पर भुना हुआ है, 15 या 20 मिनट के लिए पकाया जाता है, और फिर तापमान लगभग 170 से 190 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है, ताकि कई घंटों के लिए मांस सेंकना हो। विभिन्न प्रकार के मांस के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश निम्न अनुभागों में चर्चा करेंगे।
    • स्टेक्स और कमर जैसे नरम कटौती उच्च तापमान पर हर समय और थोड़े समय के लिए पकाया जाना चाहिए। ये कटौती कम गर्मी पर धीमी गति से खाना पकाने से लाभ नहीं देती है, जिससे सूअर या सुई पैलेट जैसे कठिन या सस्ते कटौती को नरम करने में मदद मिलती है।
    • मांस का तापमान धीरे-धीरे बढ़ने से रोकने के लिए हमेशा मांस को रखने से पहले ओवन को पहले से गरम करें। यह अधिक समान रूप से सेंकना करने और इसे रसीले रखने में मदद करेगा यदि आप इसे सही करते हैं तो कम अनुमान वाला काम हो जाएगा
  6. 6
    रोस्टिंग के बाद मांस का आराम करें। मांस का निर्माण प्रोटीन फाइबर के एक तंग वेब द्वारा होता है जो पानी को तापमान बढ़ने के रूप में जारी करता है। यह वसा के साथ मिलकर मिक्स करता है, जब यह मांस गर्म होता है, तो स्वादिष्ट रस बनाते हैं जो भुना हुआ स्वादिष्ट बनाते हैं। यदि आप तुरंत एक बहुत गर्म भुना हुआ काटा, इन तरल पदार्थ सीधे डिश में प्रवाह होगा तंतुओं को तापमान में गिरावट के साथ थोड़ा आराम करने दें, मांस को 10-20 मिनट के लिए कवर किया जाए। तो यह जूस को फिर से फैलाएगा और स्वादिष्ट प्राप्त करेगा। यही कारण है कि सभी मांस, विशेष रूप से मांस और मुर्गी, आराम करना चाहिए।

विधि 2
बीफ़ और अन्य रेड मांस

  1. 1
    रोस्टिंग के लिए एक उपयुक्त कट चुनें। किराने की दुकान पर जाएं या मदद के लिए कसाई से पूछें। वसा की एक उचित मात्रा के साथ एक कट को प्राथमिकता, जो ओवन में पिघल जाएगा और मांस स्वादिष्ट छोड़ दें। मांस भी पकाया जाता है जब एक सॉस तैयार करने के लिए यह एक अच्छा आधार बनाता है। बिना ग्रे भागों के ताजा, गुलाबी मांस और सेंकना करने के लिए इंट्रामस्क्युलर वसा की अच्छी मात्रा देखें। पके हुए माल के लिए आम कटौती में शामिल हैं:
    • कटलेट या रिब
    • फ़िल्ट मैग्नॉन
    • शीतल कोक
    • सुई या सुई
    • टेंडरलॉइन
  2. 2
    गोमांस में साधारण मौसम का प्रयोग करें आप गोमांस में परिष्कृत जड़ी बूटियों और मर्दों के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि यह सरल मसालों के साथ स्वादिष्ट हो जाता है आसान भुना हुआ मांस, और अधिक स्वादिष्ट अपने भुने हुए समय को तुरंत ओवन में डालने से पहले, जब यह कमरे के तापमान पर होता है
    • मांस को उदारतापूर्वक वसा के स्रोत के साथ कवर करें जैसे कैनोला तेल या जिस विकल्प को आप खाना बनाना पसंद करते हैं मक्खन, शुद्ध या जड़ी-बूटियों के साथ, मांस को लपेटने और स्वादिष्ट परत बनाने के लिए एक बिल्कुल प्रभावी विकल्प भी है।
    • नमक और काली मिर्च पूरे टुकड़े के आसपास उदारता से छिड़का जाना चाहिए। मसाला छड़ी बनाने के लिए मांस को हरा करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें
  3. 3
    कुक सब्जियों के एक बिस्तर पर पका रही चादर पर कुक। भुना हुआ बीफ़ का सबसे अच्छा तरीका बेकिंग शीट पर मौसम से सब्जियों के साथ होता है। जैसा कि रस खत्म हो जाता है, वे सब्जियों को पकाने और स्वाद हासिल करने में मदद करेंगे, एक महान सॉस के लिए आधार बनाते हैं, यदि आप उन्हें उस तरह का उपयोग करना पसंद करते हैं आप सब्जियों को एक संगत के रूप में भी सेवा दे सकते हैं। यह आसान नहीं हो सका।
    • मोटे तौर पर प्याज, गाजर और मीठे आलू काटकर कोशिश करें और पकाना शीट पर उन्हें फैलाएं। आपको उन्हें अभी सीज़न नहीं करना पड़ता है जब मांस का मुकाबला होता है, तो इसे सीधे सब्जियों पर रखें और सेंकना करने के लिए तैयार है।
  4. 4
    वैकल्पिक - भुना को आकार देने के लिए स्ट्रिंग का उपयोग करें कुछ लंबे या भरे हुए बेक किए गए सामान खाना पकाने की स्ट्रिंग से बंधा हुआ है और खाना पकाने के दौरान आकार को बनाए रखने के लिए समान रूप से पकाने के लिए तैयार होते हैं। यह सभी पके हुए सामानों पर किया जाना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपने एक टुकड़ा खोला और भरवां है, तो आपको इसे टाई करने की ज़रूरत है।
    • यह ऐसा करने के लिए जटिल नहीं है बस रसोई स्ट्रिंग के तीन किस्में का उपयोग करें और एक सिलेंडर में मांस टाई। कसकर बांधें ताकि मांस इरादे के आकार में फंस गया हो।



  5. 5
    वैकल्पिक - बेकिंग से पहले फ्राइंग पैन में मांस सील करें। एक उच्च तापमान पर मांस पकाना और उसके बाद इसे कम करने के बजाय, यह पहले फ्राइंग पैन में बंद किया जा सकता है और फिर ओवन में भुनाया जा सकता है, जैसे स्टेक। यह वेलिंगटन स्टेक (पेटी और पफ पेस्ट्री के साथ लेपित भुना हुआ) और अन्य व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है।
    • एक भुना हुआ सील करने के लिए, एक कच्चा लोहा पैन में उच्च गर्मी पर थोड़ा खाना पकाने का तेल गरम करें। जैसे ही तेल धुएं से शुरू होता है, फ्राइंग पैन में मांस को रखो। इसे तुरन्त तेज करना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है, तो मांस को हटा दें और लंबा इंतजार करें। हर तरफ मांस को मोड़ो और फिर इसे पका रही शीट और ओवन में रखें।
    • पके हुए मांस को वसा से निकालने या ट्रिगर न करें। यह पिघल जाएगा और एक स्वादिष्ट स्वाद के साथ सब कुछ छोड़ देगा।
  6. 6
    प्रत्येक अर्ध पाउंड के लिए 30 मिनट के लिए 160 डिग्री सेल्सियस पर मांस को कुक लें। भुना के आकार के साथ खाना पकाने का समय भिन्न होता है, लेकिन अंगूठे का एक अच्छा नियम प्रत्येक आधे किलो के लिए 30 मिनट के लिए सेंकना होता है। यदि आप एक मांस थर्मामीटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो यह तब तक ओवन से निकाल दिया जाना चाहिए जब यह 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है जब तक कि आपके द्वारा आंतरिक तापमान की तलाश न हो। बीफ़ रोस्ट्स के लिए खाना पकाने के विभिन्न ग्रेड के लिए यहां एक गाइड है। आमतौर पर, मांस बहुत स्वादिष्ट अंडरकाउड होता है, लेकिन अपनी वरीयता के खाना पकाने का मुद्दा चुनें।
    • अंडरस्कुड मांस का आंतरिक तापमान 48 और 54 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है और इसमें ज्वलंत और बैंगनी रंग का रंग होना चाहिए। यह बहुत नरम और रसदार होना चाहिए
    • अंडरकुक्कड और बिंदु के बीच, मांस 54 और 57 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है और यह थोड़ा हल्का और लाल होना चाहिए और आखिरी गलत से अंदर गर्म होना चाहिए।
    • बिंदु को मांस 57 से 62 डिग्री सेल्सियस के बीच रहना चाहिए, एक उज्ज्वल गुलाबी रंग है, लेकिन कम से कम मांस मांस से कम रसदार होना कम।
    • बिंदु और अच्छी तरह से अतीत के बीच, मांस का तापमान 62 और 68 डिग्री सेल्सियस के बीच है, बहुत मजबूत है और इंटीरियर में भूरे रंग का रंग है।
    • अच्छी तरह से पका हुआ मांस 68 डिग्री सेल्सियस ऊपर पकाया जाता है, यह भूरे रंग के अंदर और फर्म होना चाहिए। सामान्य तौर पर, अच्छी तरह पके हुए पेस्ट्री तैयार करने से बचें
  7. 7
    बार्बेक्यू का आराम 10-15 मिनट के लिए कवर किया जाए जब भुना लगभग लक्ष्य तापमान पर होता है, तो ओवन और पका हुआ पकवान से इसे हटा दें। बोर्ड या प्लेट पर रखें और पन्नी के साथ कवर करें। यह तब तक आराम पर खाना बनाना जारी रखेगा जब तक कि तापमान में थोड़ी कमी न हो और मांस खाने के लिए एकदम सही हो।
    • गर्मी के नुकसान को रोकने के लिए मोटी स्लाइस कट करें स्लाइस उदार होना चाहिए, खासकर अगर मांस को अंडरकाच किया गया हो, कम से कम 2 सेमी मोटी

विधि 3
पोल्ट्री

  1. 1
    पूरे पक्षियों को सेंकना चिकन, टर्की और अन्य खेल पक्षियों को पकाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें भुना हुआ है। इसके लिए कम तैयारी की आवश्यकता होती है और सर्वोत्तम परिणाम पैदा होते हैं। यह ओवन में एक रसदार और स्वादिष्ट चिकन तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • आप आमतौर पर भुना हुआ मुर्गियां किराने की दुकान पर 1.5 से 2.5 किलोग्राम के साथ खरीद सकते हैं, रात के खाने के लिए बिल्कुल सही। बेकिंग से पहले उन्हें अलग करना जरूरी नहीं है।
  2. 2
    पक्षी या नारियल के साथ पक्षी तैयार करें। पोल्ट्री को बहुत ज्यादा गड़बड़ किए बिना ओवन में बस और पकाया जा सकता है, लेकिन कुछ समय निकालकर उन्हें फर्क पड़ सकता है और स्वादिष्ट पकवान छोड़ सकता है। पक्षियों को ओवन या रातोंरात डालकर कुछ ही घंटों के लिए एक सरल अचार में छोड़ दें, यदि आप अधिक स्वाद चाहते हैं, तो यह मांस के स्वाद को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।
    • समुद्री खाने से पहले छाती, जांघों और पूरे चिकन के आसपास एक छोटी सी चाकू के साथ छोटे कटौती करें। टिप का उपयोग करें और गहरी कटौती करें, जब तक आप हड्डी तक नहीं पहुंचते। यह मर्दों को घुसना करने में मदद करेगा और न सिर्फ सतह पर बने रहना चाहिए।
    • एक चिकन पकाने की सरल फ्रांसीसी विधि दो पूरे नींबू, लहसुन का एक पूरा सिर और थोड़ा ताजा अजवायन के फूल, नमक और काली मिर्च का उपयोग करना है। एक कटोरे में नींबू निचोड़ कर और आधा में लहसुन का सिर काट लें। जड़ी-बूटियों (ऋषि, दौनी या अन्य स्वादिष्ट हरी जड़ी बूटियां भी अच्छी तरह से काम करती हैं) के साथ सीजन और चिकन को स्तन में, उस तरल में कई घंटों के लिए नीचे रखें। ठण्डा। चिकन पकाने से पहले, नींबू, लहसुन और जड़ी-बूटियों के साथ अंदर भरें।
    • नमकीन पक्षियों में रात को गर्म पानी, चीनी और नमक के मिश्रण में मांस भरे जाने की आवश्यकता होती है ताकि यह मिश्रण और स्वाद को अवशोषित करे। पाक से पहले अच्छी तरह से नमकीन चिकन या टर्की।
  3. 3
    अंदर और बाहर का मौसम यहां तक ​​कि अगर आपने पक्षी को मसालेदार बनाया है, तो यह अंदर और बाहर नमक और काली मिर्च के साथ उदारतापूर्वक मौसम के लिए एक अच्छा विचार है। यह सभी कोनों के मौसम में और खाना पकाने के दौरान मांस को स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है नमकीन स्वाद उसके नमी को रिलीज करते समय मांस में घुस जाएगा।
  4. 4
    अपनी जांघों को बाँधें ओवन में पक्षियों को रखने से पहले, रसोई स्ट्रिंग का उपयोग करके पैर एक साथ जकड़ें। यह चिकन को समान रूप से पकाने में मदद करता है और सुनिश्चित करता है कि भराई पक्षी के अंदर रहता है। यदि जांघों के ढीले हो जाते हैं, तो पक्षी तेजी से पकाएगा और बहुत शुष्क होगा। जब वे बाकी पक्षी के पास रखे जाते हैं, तो खाना पकाना अधिक समान होता है।
    • चिकन को टाई करने के कई परिष्कृत तरीके हैं, लेकिन सरलतम स्ट्रिंग का एक छोटा सा टुकड़ा उपयोग करना है। एक सरल और तैयार गाँठ बनाओ
  5. 5
    बेकिंग शीट पर सेंकना पक्षी बीफ़ के साथ, मुर्गी आमतौर पर प्याज और गाजर जैसे मौसमी सब्जियों के बिस्तर पर बेहतर भुनाते हैं। अपनी पसंद की सब्जियों को बड़े टुकड़ों में काट लें और पैन के नीचे की तरफ लें। उस परत के ऊपर चिकन रखो
    • बेकिंग बैग से बचें सुपरमार्केट में एक सामान्य चाल प्लास्टिक बेकिंग बैग है, जो माना जाता है कि खाना पकाने के समय में तेजी आई, पारंपरिक ओवन को माइक्रोवेव जैसे सुपरहेटर में बदल दिया जाए। लेकिन इन बैगों में तैयार चिकन गीला हो जाता है और ओवन में भुना हुआ होने के अधिक लाभ को खो देता है। अच्छा करने के लिए समय की प्रतीक्षा करें
  6. 6
    220 डिग्री सेल्सियस पर बेकिंग पोल्ट्री शुरू करें प्रारंभिक तापमान अधिक होना चाहिए और फिर लगभग 175 डिग्री सेल्सियस तक आधा किलो प्रति आधा किलो पाउन्ड के लिए खाना पकाना जारी रखने के साथ-साथ अतिरिक्त 15 मिनट भी होना चाहिए। एक संवहन ओवन में खाना पकाने का समय थोड़ा कम है। पेरू, खासकर यदि यह बहुत बड़ी है, तो थोड़ी देर तक खाना पकाने के समय की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि आप चाहते हैं कि आप जारी किए गए तरल के साथ पक्षियों को गीला कर सकते हैं, लेकिन यह सुपर जरूरी नहीं है। मांस का आराम ठीक से और ज़्यादा नहीं करना चाहिए रसदार भुना हुआ सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम उपाय हैं।
    • यदि आप मांस थर्मामीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांघ और छाती की जांच करें कि पक्षी पकाया जाता है। जांघ 82 डिग्री सेल्सियस और छाती 72 डिग्री सेल्सियस पर होनी चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि जारी किए गए तरल स्पष्ट है। चिकन की खाना पकाने की जांच करने का सबसे आसान तरीका है निचले पैर और निचली छाती के बीच संयुक्त में एक चाकू डालना। तरल स्पष्ट होना चाहिए। यदि यह गुलाबी और बादल छाए हुए है, तो उसे अब भुना हुआ होना चाहिए

युक्तियाँ

  • अपने स्वाद के अनुसार एक अचार चाट का प्रयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि ओवन सही तापमान पर है

चेतावनी

  • हमेशा कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस के एक आंतरिक तापमान में मांस पकाना।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com