IhsAdke.com

कैसे चिया बीज व्यंजनों बनाने के लिए

चिया बीजों को ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ पैक किया जाता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट और मूल्यवान पोषक तत्वों के उच्च स्तर होते हैं। वे फाइबर में समृद्ध हैं और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर के लिए जमीन की आवश्यकता नहीं है। चिया बीजों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। चिया बीज के साथ अधिक व्यंजन बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
चिया के बीज छिड़काव

संभवतः चिया बीजों को अपने आहार में जोड़ने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह नाश्ते के भोजन, ब्रेड और मिठाई, सलाद और मांस व्यंजन पर छिड़काव करके है। भोजन खाने से पहले या बाद में उन्हें जोड़ा जा सकता है उनके पास एक अखरोट का स्वाद है और यहां तक ​​कि अकेले भी खाया जा सकता है, लेकिन यदि आप उन्हें व्यंजनों में जोड़ने का विकल्प चुनते हैं, तो इन सुझावों का प्रयास करें कि वे आपके व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं।

चित्रा शीर्षक से चेआ सीड्स चरण 1 के साथ व्यंजन बनाओ
1
चिया बीन को ग्रैनोला या अनाज में जोड़ें। अनाज पर आधारित व्यंजनों में चिया बीज का उपयोग करना उन्हें कम ध्यान देने योग्य बना देगा। पोरीज, मूसाली और अन्य नाश्ता सेम चिया बीजों के साथ छिड़का जाने के लिए आदर्श हैं।
  • शिआ सीड्स चरण 2 के साथ व्यंजन बनाओ चित्र शीर्षक
    2
    चिया बीज के साथ ब्रेड और जाम छिड़कें ब्रेड, मफिन, ग्रेनोला बार और अन्य भुना हुआ अनाज कुछ चिया बीज प्राप्त करने के लिए आदर्श होते हैं।
    • यदि आप पकाना से पहले उन्हें जोड़ते हैं, तो वे भुना हुआ स्वाद विकसित करेंगे और आटा में व्यवस्थित हो सकते हैं। यदि इसे बाद में जोड़ा जाना है, तो ऐसा करें, जबकि खाना अभी भी गर्म है, इसलिए बीज उत्पाद का दृढ़तापूर्वक पालन करता है।
    • फलों के केक और खस्ता Farofa केक आसानी से स्वाद पर ध्यान देने योग्य प्रभाव के बिना एक छोटी मुट्ठी चिया बीज को शामिल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से चिया सीड्स चरण 3 के साथ व्यंजन बनाएं
    3
    डेयरी उत्पादों पर चिया बीज छिड़कें। दही और आइसक्रीम, अखरोट के स्वाद का आनंद ले सकते हैं और चिया बीज की बनावट बना सकते हैं।
    • यदि आप दही या आइसक्रीम के साथ फलों के जेली या जेली पसंद करते हैं, तो बीज को एक अलग आवरण के रूप में छिड़कने के बजाय अच्छी तरह मिलाकर फलों के मिश्रण में चिया को जोड़ने का प्रयास करें।
  • चित्रा शीर्षक से चिया सीड्स के चरण 4 के साथ व्यंजन बनाएं
    4
    सलाद पर छिड़क चिया बीजों को सामान्य सलादों में नट या सूरजमुखी के बीज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। वे भी सेवा के पहले ही सलाद ड्रेसिंग के साथ मिश्रित किया जा सकता है।
  • विधि 2
    राजस्व में सहायक सामग्री के लिए चिया सीड्स का उपयोग करें

    चाहे आप किस प्रकार के खाना बनाना चाहते हैं, चाहे चीआ का बीज शायद सामग्री में से एक को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है आप अपने सामान्य व्यंजनों में शामिल करना चाहते हैं, जब तक कि आप सामान्य व्यंजनों के साथ चिया बीजों को ठीक तरह से मिश्रण न करें,

    चित्रा शीर्षक से चिया सीड्स के साथ व्यंजन बनाओ चरण 5
    1
    चिया जेल के साथ अंडे या तेल को बदलें ¼ कप पानी के साथ चिया बीजों की एक चम्मच मिलाकर एक नुस्खा में लगभग एक अंडा या ¼ कप तेल के बराबर मिलते हैं। अधिकांश व्यंजन, स्वाद में उल्लेखनीय परिवर्तन किए बिना अंडे या तेल में लगभग 25% चिया बीजों के प्रतिस्थापन को बर्दाश्त कर सकते हैं।
    • इस तकनीक ने अंडे को आमलेट और सूफल बनाने में भी मदद की है। खाना पकाने से पहले 10 मिनट पहले पीटा अंडे के लिए चीआ बीज और दूध का मिश्रण करके अंडे की आवश्यक मात्रा में लगभग ¼ तैयार करें।
  • छिया बीज के साथ व्यंजनों का शीर्षक चित्र 6
    2
    एक मोटा होने के रूप में चिया बीजों का उपयोग करें चूंकि gizzards एक प्रकार का जेल होता है जब तरल में जोड़ा जाता है, तो उन्हें मकई का आटा या आटे के बजाय तरल पदार्थ को मोटाई करने के लिए सूप्स, स्टॉज, सॉस और मैरिनड्स में जोड़ा जा सकता है।
    • मोटा बनावट को जोड़ने के लिए चिया के बीज को रस के साथ मिश्रित किया जा सकता है, जो आमतौर पर फल या दही द्वारा प्रदान किया जाता है।
    • यदि आपने गलती से नुस्खा में बहुत अधिक तरल जोड़ा है, ब्रेड और पेस्ट्री सहित, बीज जोड़ने से अतिरिक्त तरल को अवशोषित करके आटा अधिक हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से चेआ सीड्स चरण 7 के साथ व्यंजन बनाएं
    3



    चिया बीज का उपयोग करके मिश्र धातु दें मीटबॉल और मांस रोल को पूरे चिया बीजों और थोड़े पानी के साथ रखा जा सकता है जब जमीन के मांस के साथ मिलाया जाता है। जेली, जेली और जाम भी चिया बीज की जेल गुणों का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से चिया सीड्स चरण 8 के साथ व्यंजन बनाएं
    4
    चिया बीज के साथ हलवा या जई के मिश्रण को बदलें सेम फर्म जब तरल पदार्थ, जमीन के बीज और स्वादिष्ट तरल पदार्थों के साथ मिलाया जाता है, तो जेल बनाने में मदद करती है, जब फ्रोजन होने पर गरम और पुडिंग दलिया की स्थिरता प्रदान कर सकते हैं।
    • चिया मिश्रणों को बनाने के लिए जो मिठाई की तरह लगते हैं, रस या मिल्कों के साथ बीज मिलाएं जो मिठाई या सुगंधित हैं नाश्ते के लिए चिया मिक्स तैयार करने के लिए, पानी या गर्म दूध में बीज हल करें और फिर अपने ब्राउजर शुगर, दालचीनी या अन्य का उपयोग करने वाली प्राथमिकताओं के अनुसार मौसम।
  • विधि 3
    पारंपरिक व्यंजनों से चिया सीड्स जोड़ें

    चिया के बीज काफी बहुमुखी हैं, और क्योंकि वे उस मीठा मीठा स्वाद है, वे किसी भी आम नुस्खा के बारे में मिश्रित हो सकते हैं। कुछ मामलों में, भोजन को अधिक मोटा होना या बहुत अधिक सुखाने से रोकने के लिए अतिरिक्त तरल की आवश्यकता होगी। अपने खुद के व्यंजनों में स्थिरता या चिया बीज की उचित मात्रा को प्राप्त करने के लिए कुछ प्रयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है।

    शिआ सीड्स चरण 9 के साथ व्यंजनों का शीर्षक चित्र बनाएं
    1
    एक डिश के भोजन के साथ चिया बीज मिलाएं मसूर या सेम का सूप, बिजली के बर्तन और gratin के व्यंजन विधि आदर्श हैं।
    • शोरबा या ग्रेवी के लिए बीज जोड़ें और निर्धारित करने के लिए लगभग 15 मिनट के लिए स्थिरता की निगरानी करें यदि आपको तरल जोड़ने की आवश्यकता है। यदि आवश्यक हो, तो नुस्खा (दूध, शोरबा, पानी या रस, उदाहरण के लिए) से मुख्य तरल जोड़ने पर विचार करें।
  • शिआ सीड्स चरण 10 के साथ पिका तैयार करें
    2
    रोटी पर जाने के लिए मूंगफली का मक्खन या अन्य उत्पादों के लिए चिया बीज जोड़ें। नट के बनावट और स्वाद के कारण, चिया बीज आसानी से फाइबर और पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए रोटी के टुकड़ों में जोड़ा जा सकता है।
  • छिया बीज के साथ व्यंजनों का शीर्षक चित्र 11
    3
    प्रानाना बनाने के लिए चिया बीजों का इस्तेमाल करें। चिया बीजों को चिकन, सुअर का मांस और यहां तक ​​कि टोफू जैसी ब्रेड के मिश्रण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि नट्स के एक कुरकुरे पहलू को आटे या अनाज के पारंपरिक मिश्रण में जोड़ा जा सके। चिया बीजों को मछली या सब्जी टेम्पुरा पास्ता में भी इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि रोटी और ब्रेड व्यंजनों में स्वाद मिला।
  • चित्र शीर्षक से चेआ सीड्स चरण 12 के साथ व्यंजन बनाएं
    4
    चावल के व्यंजन के साथ चिया बीज मिलाएं। चावल से बना पारंपरिक व्यंजन, जैसे जम्बाला या भरवां मिर्च, चाइना के माध्यम से पकाए जाने के बाद आसानी से चिया बीज को बढ़ा सकते हैं। भोजन में स्वाद का फेरबदल किए बिना बीज के अतिरिक्त पोषक तत्वों का अच्छा इस्तेमाल किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से चिया सीड्स चरण 13 के साथ व्यंजन बनाएं
    5
    अखरोट के खाद्य पदार्थों में चिया बीजों को शामिल करें सूखे फल और पागल खाद्य पदार्थ पौष्टिक मूल्य को बेहतर बनाने और मूल भोजन की पागल के स्वाद का मिलान करने के लिए आसानी से चिया बीजों को शामिल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • चिया के बीज को पौष्टिक तरल पदार्थों के साथ मिश्रित किया जा सकता है और खेल से पहले या नाश्ते में सेवन करने के लिए एक पेय के रूप में जल्दी से भस्म हो सकता है
    • बच्चों को आसानी से एक मजेदार डिजाइन के रूप में अपनी स्वयं का हलवा या जेली डेसर्ट तैयार कर सकते हैं, जिसके कारण बड़े परिवार के विभिन्न प्राथमिकताओं को खुश करना आसान होता है। नारियल के दूध, ताजे फल, दालचीनी, शहद, ब्राउन शुगर या नटला जैसे घर का बना पुडिंग के लिए मिक्स करें।
    • पकाने के बिना ब्लेंडर में सेलेबस को गाढ़ा करने के लिए चीआ बीजों को जोड़ें।

    चेतावनी

    • यद्यपि चिया बीज एक संतुलित आहार के लिए एक स्वस्थ इसके अतिरिक्त हैं, उन्हें सभी भोजन पर लेने से आहार में वसा की उल्लेखनीय मात्रा में वृद्धि हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com