IhsAdke.com

स्कूल से कैसे बचें और अपने बच्चे को शिक्षित कैसे करें (अनुस्मारक)

स्कूल (के रूप में "unschooling" कहा जाता है) से बाहर अपने बच्चे को शिक्षित एक विधि है कि अधिक से अधिक स्वतंत्रता देता है और अपने स्वयं के शिक्षण पर अधिक नियंत्रण है करने के लिए छात्र की अनुमति देता है। पब्लिक स्कूलों, जिसमें शिक्षा एक बहुत विशिष्ट पाठ्यक्रम (और नहीं हमेशा सही) सीखने, सख्त नियम है, जो बच्चों के लिए आज्ञाकारिता शिक्षण पर केंद्रित हो जाते हैं साथ इस प्रकार के विपरीत, "unschooling" केंद्रित है ब्याज प्रोत्साहित करते हैं ज्ञान के द्वारा छात्रों के प्राकृतिक।

चरणों

भाग 1
जानें कि आपका बच्चा स्कूल से बाहर कैसे शिक्षित है (बिना विद्यालय)

चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चरण 1
1
पता करें कि "अनुत्तीर्ण" क्या है इस पद्धति से एक बच्चे को अपने व्यक्तिगत तरीके से जानने की अनुमति मिलती है, अपनी जिज्ञासा और प्राकृतिक हितों का उपयोग कर। कक्षा में आठ घंटे तक बैठने के बजाय, वे लगातार सीखने के लिए अपने अवसरों का विस्तार, इंटरैक्टिव परियोजनाओं में भाग लेने में सक्षम होंगे।
  • यह पद्धति बेहद अनुकूलनीय है, क्योंकि यह बच्चे की लय को बदल देती है, आकृति देती है और निम्नानुसार है यह बच्चों को सिखाता है कि सीखना लगातार और न केवल "तथ्यों" और परीक्षणों के एक कठोर ढांचे के भीतर होता है, बल्कि एक प्राकृतिक और शांत वातावरण में। स्कूल में सिर्फ एक पल नहीं है, क्योंकि आप हर समय सीख रहे हैं।
  • अपने आप को सीखने के लिए मौके और संसाधनों के साथ बच्चों को प्रदान करना, उन्हें अधिक स्वायत्त होने और उन्हें स्वयं का ख्याल रखने और अकेले निर्णय लेने की उनकी क्षमता में वृद्धि करने की अनुमति देता है।
  • नियमित रूप से पब्लिक स्कूलों अधिक एक प्रदर्शन और वर्ग, जाति और लिंग की सीमाओं, बच्चों और अपने स्वयं के सीमाओं समाज द्वारा लगाये गए व्यवहार से perpetuated स्थापित करने के लिए अंतरिक्ष हो जाता है। अधिकांश बच्चों को (, झूठ समस्याओं से बचने के, आदि कई छात्रों सबूत धोखा देने के लिए कहानियां हैं) एक प्रणाली है कि के रूप में भी लोग नहीं है के भीतर काम से थोड़ा अधिक सीखते हैं।
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    सीखने का प्रभार ले लो स्कूल से बाहर शिक्षा का मतलब है कि माता-पिता और बच्चे दोनों को सीखने का काम करना है। यह कहना नहीं है कि पिता बोलने के लिए "शिक्षक" बनने के लिए जिम्मेदार है, लेकिन वह अपने बच्चों के सीखने में सक्रिय भागीदार होना चाहिए।
    • इसका अर्थ दिलचस्प परियोजनाएं बनाना है, इसके साथ बच्चे के सवालों के जवाब तलाशने हैं (सामान्य सवाल जैसे "क्यों आकाश नीला है?" सहकारी शिक्षा के लिए अवसर हो सकते हैं)
    • माता-पिता के लिए कई अच्छी किताबें और उपयोगी उपकरण हैं जो अपने बच्चों को स्कूल से बाहर पढ़ रहे हैं जो उन्हें विचार प्राप्त करने और कठिन परिस्थितियों से निपटने में सहायता कर सकते हैं। जॉन होल्ट के काम की तरह स्व-शिक्षण शिक्षणया ग्रेस लेवेलिन की किताब यूथ लिबरेशन हैंडबुक. या अपने बच्चों को स्कूल से बाहर निकालने के लिए साहित्य पर एक नज़र डालें
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    सभी समय जानें अनशिक्षण का मतलब लगातार सीखना है यह थकाऊ लगता है, लेकिन वास्तव में सभी इसका मतलब है कि बैठने के लिए और कुछ तथ्य याद करने के लिए एक विशिष्ट समय आरक्षण के बजाय, अपने बच्चे को लगातार दुनिया और सीखने के अवसरों है कि इस अनुभव प्रदान करता है से अवगत कराया जाना चाहिए।
    • यह जानने के लिए कि आप और आपके बच्चे किस चीज सीखते हैं, भले ही उसे एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया की आवश्यकता हो, जब तक कि आप सीखने के सबसे उपयुक्त तरीके खोज न करें, क्योंकि वहां सिर्फ एक सही रास्ता नहीं है।
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    "अनुत्तरीत" और कॉलेज के अवसरों के बारे में जानें। आप सोच सकते हैं कि स्कूल के बाहर पढ़े हुए बच्चे को कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाएगा (और यही समस्या घर-शिक्षित बच्चों पर लागू होती है), लेकिन यह वास्तव में सच नहीं है। बिल्कुल नहीं हर कोई चाहता है या कॉलेज जाने की जरूरत है, लेकिन कई चाहते हैं
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों जैसे हार्वर्ड, एमआईटी, ड्यूक, येल, स्टैनफोर्ड वर्तमान में और सक्रिय रूप से उन छात्रों की तलाश कर रहे हैं जिनके पास वैकल्पिक सीखने के अनुभव हैं क्योंकि इन प्रकार के छात्र नियमित छात्रों की तुलना में अधिक क्रेडिट अर्जित करते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते हैं , क्योंकि वे अक्सर आत्म-प्रेरित शिक्षण के संपर्क में थे।
    • कई कॉलेजों ने अपनी प्रवेश नीतियों को समायोजित कर लिया है ताकि इन प्रकार के छात्रों के लिए स्थान के लिए आवेदन करना आसान हो।
    • ब्राजील के मामले में, विश्वविद्यालय (सार्वजनिक और निजी दोनों) केवल उच्च विद्यालय डिप्लोमा वाले छात्रों के नामांकन स्वीकार करते हैं। हालांकि, अगर आप स्कूल के बाहर पढ़ाई कर चुके हैं, तो शिक्षा और संस्कृति मंत्रालय (एमईसी) द्वारा लागू होने वाले सबूत हैं, जो एक छात्र को डिप्लोमा प्राप्त करने और विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करने के लिए नियमित स्कूल में नहीं जाता है, अगर वह अच्छा प्रदर्शन करता है इन परीक्षणों में
  • भाग 2
    स्कूल से बाहर अपने बच्चे को शिक्षित (अनुस्मारक)

    चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चरण 5
    1
    बच्चे के हित प्राप्त करें बच्चों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने और अपने हितों को कैद करने के लिए, उन्हें गणित पढ़ने या अध्ययन करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन अगर उन्हें अपनी गति से काम करने की अनुमति दी जाती है, तो वे खुद से सीखने और सामग्री को बनाए रखने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • चीजों में बच्चे की प्राकृतिक रुचि को प्रोत्साहित करें यदि वे खाना पकाने में दिलचस्पी रखते हैं, तो कुछ मजेदार रसोई के प्रयोगों को ढूंढें और उन्हें एक साथ आज़माएं, या बच्चे को स्वयं की कोशिश करें। खाना पकाने के सभी प्रकार की बातें पढ़ सकते हैं, जैसे गणित (अंश और मूल्यों के साथ), साथ ही एक व्यावहारिक कौशल भी है
    • यदि आपका बच्चा कहानियां बनाने, रचनात्मक लेखन परियोजनाएं करना पसंद करता है, और अपने स्वयं के गेम में अलग-अलग पात्रों के बारे में बात करता है और वह कहानियां और आप पढ़ रहे हैं वह लक्षण वर्णन और लेखन कौशल के बारे में सीखेंगे, जो बहुत मनोरंजक होगा।
    • यदि वे किसी ऐसे विषय के बारे में अधिक गहनता से सीखना चाहते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो इसमें कुछ अच्छा मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम शामिल हैं, जैसे कि खान अकादमी और "दो-यह-खुद स्कूल"। आप ओपन संस्कृति डेटाबेस में मुफ्त ऑनलाइन विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम भी पा सकते हैं।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चरण 6
    2
    सीखने में रचनात्मक अवसरों का उपयोग करें यह अनुत्तरीक के बारे में सबसे मजेदार और रोमांचक भागों में से एक है। आप और आपका बच्चा दुनिया के बारे में जानने के लिए कई अलग-अलग रचनात्मक अवसरों का सामना करना शुरू कर सकता है।
    • अपने क्षेत्र में संग्रहालयों की जांच करें कई संग्रहालयों के पास दिन होते हैं जब प्रवेश निशुल्क है (कभी-कभी केवल बच्चों के लिए) जो मजेदार सवारी हो सकता है इसके अलावा, कई प्रमुख संग्रहालयों की अपनी सूची ऑनलाइन है, इसलिए यदि आप शारीरिक रूप से किसी प्रदर्शनी में नहीं जा सकते हैं, तो भी आप अद्भुत और दिलचस्प चीजें पा सकते हैं और देख सकते हैं।
    • पुस्तकालय सीखने के महान स्रोत हैं वे आम तौर पर चल रही परियोजनाएं, समूह और व्याख्यान पढ़ रहे हैं, साथ ही साथ बहुत सारी दिलचस्प किताबें भी हैं! क्या हो रहा है यह देखने के लिए आपके आगे की जाने वाली पुस्तकालय की घटनाओं का कैलेंडर देखें और अपने हितों के बारे में अपने बच्चे से बात करें।
    • अगर आपका बच्चा कुछ में दिलचस्पी लेता है और आप किसी को जानते हैं, जिसकी सही कौशल है, तो देखें कि क्या आप अपने बच्चे के लिए एक दिन, या एक हफ्ते, या महीने में भी कुछ समय के लिए सबक शेड्यूल कर सकते हैं। यह एक शेफ, एक रसायन विज्ञान के प्रोफेसर या एक पुरातत्वविद् हो सकता है इससे न केवल बच्चे को नए ज्ञान की गारंटी मिलेगी, बल्कि वह अन्य बिंदुओं के संपर्क में आने और वयस्कों की दुनिया में शामिल होने के लिए भी एक बढ़िया तरीका है।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक कदम 7
    3
    सीखने के उपकरण के रूप में मज़ा परियोजनाओं का उपयोग करें चूंकि आप सीखने की बहुत सी मज़ेदार और रचनात्मक तरीके तलाश रहे हैं, क्योंकि विभिन्न खेलों और परियोजनाओं का उपयोग करना सीखने की सुविधा प्रदान करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • अपने क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र की जांच करें। उदाहरण के लिए, यदि आप तट के पास रहते हैं, समुद्री जानवरों और विभिन्न प्रकार के जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों के बारे में जानें। यदि संभव हो तो, गोले और समुद्री प्राणियों की तलाश में समुद्र तट की यात्रा करें
    • यदि आप एक दूरबीन प्राप्त कर सकते हैं, तो आप इसे रात के आसमान की जांच करने और सितारों के बारे में बात करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। आप अभी भी पौराणिक कथाओं के बारे में बात कर सकते हैं ताकि तारामंडल का उपयोग शुरुआती बिंदु के रूप में हो।
    • अपने यार्ड और नजदीकी उद्यान से गंदगी की जांच करने और उनकी तुलना करने के लिए माइक्रोस्कोप का उपयोग करें। मिट्टी में मतभेदों के बारे में बात करें और इसके लिए क्या कारण हो सकता है।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चरण 8
    4
    उन सवालों के जवाब दें जिनसे आपका बच्चा पूछता है। यह बेहद जरूरी है कि आपके पास आपके बच्चे के सवालों के जवाब देने के लिए समय है। आपको प्रत्येक विषय पर एक विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब वह आपको एक सवाल पूछता है, तो उसका जवाब खोजने के लिए उसके साथ बैठो।
    • आप एक विश्वकोश (या एक इंटरनेट साइट) को भी इंगित कर सकते हैं और उसे खोज करने के लिए कह सकते हैं, और उसके बाद उत्तर पा सकते हैं। अगर वह दस मिनट में नहीं खोज सकता है, तो वह जानकारी ढूंढने के लिए मिलकर काम करें जो आप चाहते हैं
    • यदि कोई जवाब नहीं है, या केवल एक ही सही है, तो आप इसके लिए कारण के बारे में चर्चा कर सकते हैं और उस जानकारी को जानने के तरीके के बारे में बात कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप गुरुत्वाकर्षण के बारे में बात कर सकते हैं और कोई भी अभी भी यह नहीं जानता कि यह कैसे काम करता है। आप प्रकृति के इस रहस्यमय बल पर भी प्रयोग कर सकते हैं (जो इमारत के शीर्ष से चीजों को फेंकना पसंद नहीं करता?)।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चरण 9
    5
    अपने बच्चे को स्कूल से दूर ले जाएं कभी-कभी आपको इसे बाहर सीखने से पहले अपने आप को पूरी तरह से स्कूल के वातावरण से अलग करना होगा। यह महत्वपूर्ण है यदि आपका बच्चा कुछ समय के लिए पब्लिक स्कूल में भाग ले रहा है। स्कूल छोड़ने के लिए (डीस्किंग) का अर्थ है संस्थागत स्कूली शिक्षा से जुड़ी मानसिकता को छोड़ने के लिए कुछ हफ्तों या एक महीने के लिए रोकना।
    • एक बार जब वह अधिक आराम की गति तक पहुंच गया, तो वह कैसे सीखना चाहता है और कैसे वह प्रक्रिया उस तरह से करना चाहती है, इस बारे में बात करें। आपको अभी कुछ भी ठोस नहीं है, आप बस सीखने के इस नए विचार को पेश करने जा रहे हैं।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक कदम 10



    6
    धीरज रखो आप शायद इस अनसुलझी प्रक्रिया का तुरंत प्रभाव नहीं देख पाएंगे। कभी-कभी बच्चा जिद्दी और कुछ सीखने के लिए तैयार नहीं हो सकता है, विशेषकर यदि वह कुछ समय के लिए पब्लिक स्कूल प्रणाली में रहे हैं। यह सामान्य है एक नई प्रणाली में समायोजित करने और इसकी प्राकृतिक जिज्ञासा का पता लगाने में कुछ समय लग सकता है
    • आपको अपने सीखने पर नियंत्रण रखने के लिए अपने बच्चे पर भरोसा करना होगा। बच्चे स्वाभाविक रूप से दुनिया में रुचि रखते हैं और चीजों के बारे में उत्सुक हैं। यहां तक ​​कि अगर इसमें समय लगता है, तो वे सीखना शुरू करेंगे क्योंकि उन्हें इस प्रक्रिया में मदद चाहिए।
    • जानने के लिए बच्चे पर दबाव डालने से उसे चिंतित और सीखने की संभावना कम हो सकती है (अक्सर स्कूल में होता है)। तनाव-मुक्त सीखने और सुखद तरीके से सीखने से वह खुद को सीखने के लिए और अधिक उपयुक्त बनाती है
  • भाग 3
    स्कूल के बाहर पढ़ने के लिए अपने बच्चे को सिखाओ

    चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक कदम 11
    1
    पता है कि पढ़ने शुरू करने के लिए कोई "सही" उम्र नहीं है। माता-पिता के लिए जो अपने बच्चों को स्कूल से बाहर ले जाने पर विचार कर रहे हैं, पढ़ने की समस्या भारी लग सकती है, क्योंकि यह अक्सर खुफिया का पर्याय है। बच्चों को पढ़ना शुरू होने के बारे में स्कूलों के सामान्य विचार, अधिक या कम, पूर्वाग्रहों बच्चे जब चाहें पढ़ना सीखते हैं
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक कदम 12
    2
    शिक्षण के कार्य का आनंद लें रीडिंग को सरल बनाएं, जैसे कि एक गंभीर गेम (मूर्खतापूर्ण नहीं), लेकिन आकर्षक और बहुत आसान। जब प्रजनन पढ़ने में बच्चों को "उन्मुख" (मनाया नहीं जाता है, दबाया नहीं जाता है), तो वे इसके प्रति एक सुसंगत तरीके से अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। पढ़ने के लिए "खेलते" चुनने पर साक्षरता आसान हो जाती है
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक कदम 13
    3
    शब्द खोज खोजें: उन्हें सामान्य शब्दों जैसे हल्के स्विच पर "चालू करें" दिखाएं (ज़ोर से बोलें)। और "पुल / पुश, बंद करो / जाओ, / आउट में," और इस तरह कुछ सरल शब्द जोड़ें। "आउटपुट" के रूप में प्रतिष्ठानों बंदरगाहों में नोटिस "इनपुट" है, जो घर पर आसानी से मिल रहे हैं का पता लगाएं, प्रत्येक उन्हें दिखाने अक्षर "ई" नाम है, लेकिन "I, I, E" उनके कुछ ध्वनियां हैं, जो बहुत दिलचस्प हो सकते हैं
    • अनुसंधान ने पाया है कि जो लोग विद्यालय के बाहर शिक्षित हैं, वे बहुत तेजी से साक्षरता की प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं। इसलिए यदि आपका बच्चा चार वर्ष का या इससे अधिक उम्र का है, तो वह उसके लिए सबसे अच्छा तरीका सीखेंगे।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक कदम 14
    4
    अपने बच्चे के लिए चीजें आसान बनाएं: उसे कुछ भी पढ़ने के लिए दबाने से बचें सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं अपने बच्चे को एक बिंदु पर धकेलना जहां वह पढ़ने से नफरत करता है। यह "बैकफ़ायरिंग" समाप्त होता है और उसे पढ़ने के लिए कम झुकाता है। जब कोई बच्चा तनाव में होता है, तो वह जल्दी से और आसानी से सीखने को स्वीकार करने की बहुत कम संभावना है वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों को जो कठिनाई (या शर्म की बात है) पढ़ने के बारे में अधिक नहीं बल्कि आनन्द के साथ सीखने की तुलना में स्कूल में अनुपयुक्त कार्य करने के लिए, की संभावना है।
    • उदाहरण के लिए, एक बच्चे को उन शब्दों की लिस्ट लिस्ट नहीं बनाएं जिन्हें उन्हें सीखना होगा आप पाएंगे कि आपका बच्चा इस तरह से शब्दों को सीखना चाहने की कम संभावना होगी, अगर उन्हें अकेले और खुद को करने की अनुमति दी गई है। नये शब्द पाने के लिए पत्रों को जादू करने का सुझाव! "जी-ए-टू" के रूप में, यह "पी-ए-टी-ओ" बन सकता है पाठ में ध्वन्यात्मक अध्ययन के लिए मजबूर मत करो, लेकिन बच्चे को उसके खोजों के क्षण होने दें, ताकि उन्हें एक नया शब्द या विचार प्राप्त करने में खुशी महसूस हो। यदि बच्चा लिखने की कोशिश करता है, तो आश्वस्त रहें कि यह अजीब और अजीब होगा, लेकिन इसे प्रशंसा और प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चरण 15
    5
    दिखाएं कि आप कितना मूल्य पढ़ना चाहते हैं अपने दैनिक जीवन में एक नियमित घटना के रूप में पढ़ने से, आप अपने बच्चे को दिखाएंगे कि यह कितना महत्वपूर्ण है आपको दिन के हर दूसरे पढ़ने के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन घर पर किताबें हैं और उन बातों के बारे में बात करें जो आप अपने बच्चे को पढ़ रहे हैं।
    • अपने बच्चे से पूछो क्या किताबें है कि वह पसंद कर रहे हैं और चारों ओर (अपने बच्चे के हित में, एक किताबों की दुकान से खरीदा या एक पुस्तकालय से उधार) कई अलग अलग कार्यों के प्रकार है सुनिश्चित करें।
    • इसके लिए सभी पढ़ना न करें यद्यपि यह आपके बच्चे की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन वह सब पढ़ना न करें, इसलिए वह खुद को सीखने के महत्व को महसूस करेगा। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप उनके लिए एक कहानी पढ़ रहे हैं, अपनी इच्छा के अनुसार उसकी गति का पालन करें यदि वह कहानी को तेजी से शुरू करना चाहता है, तो उसे अपने स्वयं के पढ़ने के लिए सीखने की आवश्यकता होगी।
  • अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चित्र 16
    6
    विभिन्न आयु के लोगों के साथ बातचीत को प्रोत्साहित करें बच्चों को बेहतर सीखना होता है जब वे सभी आयु वर्ग के लोगों के संपर्क में होते हैं, पाठकों और गैर-पाठकों में मिश्रित होते हैं यह अलग-अलग उम्र के बच्चों का समूह बन सकता है, या परिवार के साथ घर पर अभ्यास कर सकता है।
    • बच्चे अक्सर पाठकों और गैर-पाठकों के बीच खेल के माध्यम से पढ़ना सीखते हैं। उनमें से बहुत से समझ और व्याख्या की आवश्यकता होती है। जो लोग अभी भी पढ़ नहीं सकते हैं वे जब खेलते हैं तब शब्द सीखना शुरू करते हैं।
    • एक परिवार बातचीत मिश्रित उम्र के लिए कुछ विचार कर रहे हैं: कनेक्ट किए गए उपशीर्षक के साथ टीवी देखने, तो उन है कि जो अभी तक नहीं पढ़ सकते हैं, शब्द की पहचान शुरू करने और एक साझा पढ़ने समय है, जिसमें पूरे परिवार में पढ़ता बुक letras- उच्च आवाज एक और अच्छा विचार रात की रीडिंग है जहां माता-पिता या पुराने भाई-बहन बच्चे को पढ़ रहे हैं।
  • Unschool Yourself और Your Children नाम की छवि चरण 17
    7
    लेखन के माध्यम से सिखाओ अक्सर बच्चे पढ़ना सीखते हैं क्योंकि वे लिखना सीखते हैं। वे अक्सर इस ज्ञान को प्राप्त करते हैं क्योंकि वे उन चीजों को लिख रहे हैं जो उन्हें रुचि रखते हैं: उनके हितों की छवियों, उनकी अपनी कहानियां और उनके परिवार के सदस्यों को पत्रों के साथ कैप्शन
    • जब वे पूछते हैं, तो अपने बच्चे को चीजों की मदद करें दूसरी ओर, उसे अकेले उच्चारण मुद्दों को हल करने देना अच्छा है चिंता न करें, यह सही ढंग से वर्तनी सीख लेगा, भले ही उसे कुछ समय लगे।
  • चित्र अपने आप और आपके बच्चों को अनुस्मारक चरण 18
    8
    अपने बेटे को सुनो ये कदम सिर्फ उन चीजों के लिए सुझाव हैं जो आपके बच्चे को पढ़ना सीख सकते हैं। जो व्यक्ति आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम सीखने की शैली को जानता है, वह खुद है जिस तरह से आप सीख रहे हैं और आप क्या करना चाहते हैं, उस पर ध्यान दें। सब के बाद, अपने बच्चे को स्कूल से बाहर पढ़ाने के लिए उसे अपने खुद के सीखने निर्देशित करना है
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे को अन्य बच्चों के आसपास रहने की जरूरत है, तो देखें कि क्या वह एक खेल (फुटबॉल की तरह) खेलना चाहेगा या यदि आप एक सामुदायिक क्लब में शामिल होना चाहते हैं।
    • ऐसे वैकल्पिक स्कूल हैं जो आप अपने बच्चे को भेज सकते हैं। यदि आप दिन के दौरान काम करते हैं, तो अपने क्षेत्र की जांच करना और यह देखने में सहायक हो सकता है कि क्या आपको एक मिल सकता है।
    • आप विशेष प्रतिष्ठानों का उपयोग कर सकते हैं जो आपके बच्चे को गणित, या इतिहास को सीखने में मदद कर सकते हैं। वैकल्पिक शिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थानों के लिए कई विकल्प हैं।
    • ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो उसी तरह सोचते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं। यह उन लोगों के समुदाय के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है जो सहायक होते हैं और जिनके साथ आप विचारों और कुंठियों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। आपके बच्चे के साथ सहभागिता करने के लिए सहभागियों का भी यह एक शानदार तरीका है।

    चेतावनी

    • शैक्षिक संरचनाओं की अनुपस्थिति से हर कोई लाभ नहीं करता है आपको अपने बच्चे के बारे में पता होना चाहिए कि आपको कैसा लगता है और उनके लिए सबसे अच्छा क्या है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com