IhsAdke.com

कैसे अपने भाई दृष्टिकोण करने के लिए यदि वह आपकी अनदेखी करता है

कई मामलों में, दो या दो से अधिक भाई बहन अपने जीवन भर में सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं। दूसरों में, हालांकि, रिश्ते अचरज और दूर है। यदि आपका भाई (या बहन) आपको नजरअंदाज कर देता है या बांडों को कसने के आपके सभी प्रयासों को खारिज कर देता है, उदाहरण के लिए, आपका अहंकार धड़कन महसूस कर सकता है। हालांकि लोगों के व्यवहार को नियंत्रित करना असंभव है, लेकिन किसी भी परेशानी की स्थिति कम करने के लिए कुछ चीजें करना संभव है। समस्या का सामना करें, एक स्वस्थ रिश्ते बनाने की कोशिश करें और अपने संचार कौशल को लोगों के साथ और अधिक शांतिपूर्ण पारिवारिक रिश्ते बनाने में सुधार करें।

चरणों

विधि 1
समस्या का सामना करना पड़ रहा है

चित्र शीर्षक से एक भाई-बहन से जुड़ें जो आपको चरण 1 पर ध्यान दिलाता है
1
जब आपके भाई ने आप को अनदेखा कर लिया तो उस समय की पहचान और उससे निपटना सीखें जब आप कुछ कहते हैं या कोई सवाल पूछते हैं तो क्या आपका भाई इसका जवाब नहीं देता? लोगों को धमकी देने और दंड के साथ दंडित करना, दुरुपयोग की परिस्थितियों में एक विशिष्ट रणनीति है। ऐसा प्रतीत हो सकता है कि वह केवल अज्ञानी है, लेकिन वह वह भी हो सकता है जिसे वह चाहता है। यदि ऐसा होता है, तो निम्नलिखित तरीकों से प्रतिक्रिया करें:
  • अपने भाई के साथ डाँटने हुए कहा, "देखो, जब तुम मुझे अनदेखा करते हैं, सब मैं इस पर के बारे में अच्छा लग रहा है, और मैं दूर जाने के लिए तैयार। मैं हमें आपसी समर्थन की एक रिश्ता है करना चाहते हैं, कर रहा हूँ, लेकिन कुछ भी नहीं लग रहा है आपकी ओर से अच्छा आ रहा है "
  • कह चुप्पी सीधे बारे में बात कर प्रयास करें, "आप बता सकते हैं कि आप अपनी चुप्पी के लिए मुझ पर पागल हो रहे हैं। मैं इसके बारे में बात करते हैं और इसे हल करना चाहते हैं। बताएं जब आप इसके लिए तैयार हैं।"
  • अनदेखी होने पर आराम और आराम से रहें मुस्कुराहट या उच्छ्वास जब व्यक्ति आपको मौन के साथ दंडित कर रहा है। शुभकामना के साथ, जब वह प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं कर पाती तो वह गुस्से में फंसने से थक जाएगी (उसे नाराज, नाराज़ या आज्ञाकारी देखना)।
  • चित्र शीर्षक से एक सहोदर से जुड़ें जो आपको चरण 2 पर ध्यान दिलाता है
    2
    अपने भाई से बिना किसी विकर्षण के बात करने के लिए एक नियुक्ति करें अगर उसका व्यवहार बिल्कुल उद्देश्यपूर्ण नहीं है, तो आपको इसके बारे में गंभीर चर्चा करने की आवश्यकता होगी। शायद उनकी एक नई प्रेमिका है और आपके पास समय नहीं है, उदाहरण के लिए। पूछें कि क्या हो रहा है
    • "जॉन, मुझे एक विषय के बारे में आपसे बात करने की ज़रूरत है। क्या आपके पास एक मिनट है?" और उस जगह पर ले जाएं जहां आप बिना किसी रुकावट के बोल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक सहोदर से जुड़ें जो आपको चरण 3 पर ध्यान दिलाता है
    3
    "I" के साथ अपनी वाक्यों को शुरु करें अपने भाई से चुप्पी के बारे में बात करते वक्त, आप क्या महसूस कर रहे हैं इसकी ज़िम्मेदारी लेते हैं और इसे प्रकट नहीं करते कि आप उसे दोष दे रहे हैं, या वह रक्षात्मक हो सकता है। ऐसा करने के लिए, अपने स्वयं के परिप्रेक्ष्य से बोलें
    • ऐसे वाक्यांशों से बचें जैसे "आप मुझे अनदेखा करते हैं और मुझे क्रोधित करते हैं," जो कहीं भी नहीं होते हैं जैसे कुछ के लिए चुनते हैं "मुझे आपके द्वारा अनदेखा महसूस हो रहा है। और यह दुख देता है क्योंकि हम पहले बहुत करीब थे। क्या हो रहा है?"
  • चित्र शीर्षक से एक भाई-बहन से कनेक्ट करें जो आपको चरण 4 पर ध्यान दिलाता है
    4
    एक समाधान के बारे में सोचने की कोशिश करें इस चर्चा का उद्देश्य मौन के कारण को निर्धारित करना है और उम्मीद है कि रिश्ते को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में सोचें। समझने की कोशिश करने में समय बर्बाद मत करो कारणों अपने भाई का, लेकिन स्थिति को समाप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं
    • सीखना कैसे एक साथ समस्याओं को हल करने के लिए एक मजबूत रिश्ते मजबूत तरीका है दोनों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना और झगड़े खत्म करने के लिए रणनीतियों के बारे में सोचने की ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, आप खुद को एक-दूसरे की जगह ले सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, जब वह स्कूल या कॉलेज से घर आते हैं, तो अपने भाई को आराम दें- हर दिन क्या किया, इसके बारे में बात करने के लिए प्रतिदिन कुछ मिनट अलग करें।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक भाई-बहन से कनेक्ट करें, जो आपको चरण 5 पर ध्यान दिलाता है
    5
    बदमाशी लड़ो शायद आपका भाई आप पर ध्यान नहीं देता क्योंकि आप भावनात्मक रूप से और सामाजिक रूप से बाहर पहना रहे हैं। यदि हां, तो समस्या के बारे में चर्चा करने और किसी समाधान के बारे में सोचने की सर्वोत्तम रणनीति नहीं हो सकती है यद्यपि बदमाशी का अभ्यास भाई-बहनों के बीच ऐसा नहीं होता है, तो यह अभी भी गंभीर है और शिकार के लिए नकारात्मक परिणामों का कारण बन सकता है।
    • यदि आपका भाई आक्रामक है और आपको दुखी या बेदखल करने की कोशिश करता है, तो किसी के साथ तोड़ो: आपकी मां, आपके पिता, एक विश्वसनीय शिक्षक, आदि। कहते हैं कि "मेरी बहन का नाटक मैं अदृश्य हूँ। वो कभी मुझे कुछ भी करने के लिए आमंत्रित किया है, और जब मैं उससे बात करने की कोशिश, मैं ध्यान नहीं दिया है। यहां तक ​​कि उन्होंने अपने दोस्तों मुझसे बात नहीं है जब आप यहाँ आए पूछता है। इसमें कुछ समय है और मैं के लिए होता है मुझे बहुत बुरा लगता है। "
  • चित्र शीर्षक से एक सहोदर से कनेक्ट करें, जो आपको चरण 6 पर ध्यान दिलाता है
    6
    यदि आप इस टुकड़ी के कारण भावनात्मक समस्याएं विकसित करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। यह स्वीकार करना मुश्किल है, लेकिन ऐसे मामले हैं जहां एक भाई दूसरे पर ध्यान नहीं देता है और स्थिति अपरिवर्तनीय हो जाती है। प्रतिद्वंद्विता, मूल्यों और मान्यताओं में अंतर या यहां तक ​​कि उम्र के अंतर जैसे व्यवहार इस प्रकार के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने भाई को परिवार से वापस लेने के लिए सब कुछ करते हैं, लेकिन अभी भी ऐसा नहीं कर सकते, तो एक चिकित्सक के साथ इसे तोड़कर।
  • विधि 2
    संबंधों को कम करना

    चित्र शीर्षक से एक सहोदर से कनेक्ट करें, जो आपको चरण 7 पर ध्यान दिलाता है
    1
    उसे कुछ गतिविधियां करने के लिए आमंत्रित करें। शोध दर्शाता है कि भाई-बहन जो होमवर्क करते हैं वे अधिक आत्मसम्मान प्राप्त करते हैं, जिम्मेदारी की भावना प्राप्त करते हैं, और निराशा से बेहतर सामना करना सीखते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार का कार्य परिवार के संबंधों को भी मजबूत करता है और बात करने का एक बड़ा मौका है।
    • जब आपके माता-पिता हर एक के लिए अलग-अलग कार्य करते हैं, तो अपने भाई को उससे बात करने में मदद करने के लिए तैयार रहें। कहो, "अगर मैं गेब्रियल की मदद करता हूं तो हम कम समय में गेराज को साफ कर सकते हैं। आपको क्या लगता है?"
  • शीर्षक वाला चित्र, एक भाई-बहन से जुड़ें, जिसे आपने चरण 8 पर ध्यान दिया
    2



    अपने शौक के समान शौक प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत अलग हितों और व्यक्तित्व हैं, तो आप आम शौक के माध्यम से एक दूसरे से संपर्क कर सकते हैं। किसी चीज़ के बारे में सोचें जो किसी ने पहले से कुछ किया है या कुछ नया पाया है - जो भविष्य के लिए कई दिलचस्प यादों का स्रोत हो सकता है।
    • अपने भाई को बताएं कि वह बास्केटबॉल खेलना चाहते हैं, तैरना या उसके साथ गिटार बजाना सीखना है। यदि उसे अनुभव है, तो अपने शिक्षक बनने के लिए पूछें इस तरह, वे एक साथ अधिक समय व्यतीत करेंगे और अपने कौशल को एक-दूसरे को दिखाएंगे। कहो "मैं खेलने के लिए सीखने के लिए अपनी दृढ़ता की प्रशंसा करता हूँ। क्या आप मुझे सिखा सकते हैं?"
    • यदि आप चाहें, तो "राकेल," मैंने सुना है कि आप विश्वविद्यालय में मुफ्त नृत्य कक्षाएं दे रहे हैं, क्या आप मेरे साथ ऐसा करना चाहते हैं?
  • चित्र जिसका नाम आप पर ध्यान नहीं दिया गया
    3
    अपने भाई को प्रोत्साहित करें. शायद आप और उनके बीच यह बाधा है क्योंकि दोनों हमेशा व्यस्त हैं और परिवार के लिए थोड़े समय हैं। यहां तक ​​कि अगर यह मामला है, तो बहुत सहयोगी रिश्ते के माध्यम से संबंधों को मजबूत करना संभव है।
    • अपने भाई को कुछ ही दिनों में एक महत्वपूर्ण परीक्षण है, तो उसे अध्ययन अधिक (और कहा, "मुझे यकीन है कि आपको लगता है कि परीक्षण ढाना होगा") या आप मामले की समीक्षा करने में मदद करने के लिए तैयार होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक सिबलिंग से कनेक्ट करें, जो आपको चरण 10 पर ध्यान दिलाता है
    4
    परिवार के साथ मिलें यदि आप वयस्क हैं और अलग-अलग घरों में रहते हैं, तो यह बांड के लिए और भी मुश्किल हो सकता है। इस मायने में, अपने भाई के करीब आने के लिए पूरे परिवार को एक आम जमीन के रूप में उपयोग करें अंत में, इस प्रकार की घटना वयस्क और बच्चों के लिए एक सकारात्मक सामाजिक अनुभव है।
    • रविवार को अपने बीच में एक अनुष्ठान का भोजन करने का विचार दो। कहो, "दोस्तों, मुझे लगता है कि यदि हम रविवार को एक साथ दोपहर के भोजन के साथ दोपहर के भोजन की शुरूआत करते हैं, तो यह बहुत हो सकता है। मैं आपको याद करता हूं और मैं आपके करीब रहना चाहता हूं।"
    • फिर अपने भाई से मिलने का मौका लें। "जॉन के साथ कुछ ऊपर खींचो, मेरे साथ बैठो!"
  • चित्र जिसका नाम आप पर ध्यान नहीं दिया गया
    5
    आपके बीच मतभेदों का आदर करना यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका भाई सम्मान करना शुरू कर सकता है इसका यह अर्थ नहीं है कि दोनों को हर तरह से सहमत होना चाहिए या हर समय उनके सिर झुकाने के लिए मजबूर होना चाहिए। वास्तव में, इसका मतलब है कि उन्हें प्रत्येक व्यक्ति को, गोपनीयता और व्यक्तिगत स्थान के साथ-साथ व्यक्तिगत हितों और विश्वासों का भी आदर करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बड़ी बहन के पैर पर उठाते हैं क्योंकि वह शाकाहारी है, तो आप अपरिपक्व छवि को उसके पास भेज देंगे, जो अज्ञानता का औचित्य साबित करेगा। दूसरी तरफ, अगर वह उसके इरादों को समझने के लिए सम्मान और यहां तक ​​कि सवाल पूछती है, तो वह अधिक अनुकूल और विनम्र बन सकती है।
  • विधि 3
    संचार में सुधार

    चित्र जिसका शीर्षक आप 12 पर कदम रखते हैं
    1
    अपने भाई के हितों के बारे में प्रश्न पूछें किसी और से बात करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें जानना चाहते हैं। कैसे? उदाहरण के लिए, जिन विषयों को वे पसंद करते हैं, उनके बारे में संवाद बढ़ाना। हर कोई खुद को और उनके शौक के बारे में बात करना पसंद करता है तो अपने भाई के साथ बंधन के लिए उत्सुक हो।
    • अगर आपके भाई का एक बड़ा प्रशंसक है डॉक्टर कौन, उदाहरण के लिए, पूछें, "आपका पसंदीदा एपिसोड क्या है? क्यों?" इस खुले प्रश्न प्रारूप का उपयोग करें ताकि आपको बहुत कम उत्तर न मिले।
    • इसके अलावा, अपने भाई को रुचि के विषय के बारे में अधिक बात करें ताकि वह आपके साथ समय बिताने के लिए मजे करना शुरू कर सके।
  • 2
    अपने आप को पेश करें लोग कभी-कभी चुप होते हैं क्योंकि उन्हें नहीं पता कि संवेदनशील मुद्दों के बारे में कैसे बात करना है या उनकी भावनाओं को दिखाने और दिखाने का डर है। यदि आप अपने बीच की बाधा को तोड़ सकते हैं, तो स्थिति को कम करने और कम करने में आसान होगा।
    • पूछिए, उदाहरण के लिए, "क्या सब कुछ ठीक है? आज आप बहुत चुप हैं।"
  • चित्र जिसका शीर्षक आप 13 पर कदम रखते हैं
    3
    ध्यान से सुनो. सबसे अच्छा श्रोता एक वह है जो सुनता है और समझता है कि वह क्या कह रहा है कि वह क्या जवाब दे रहा है उसके बारे में सोचने के बजाय वह व्यक्ति क्या कह रहा है। जब आप अपने भाई के साथ एक विषय लाने की कोशिश करते हैं, तो उस पर ध्यान दो। संचार में सुधार करने के लिए नीचे सूचीबद्ध रणनीति का पालन करें:
    • जानें कि कैसे अपने शरीर की भाषा का उपयोग करने के - अपने पीठ सीधी रखने के लिए और हथियार और पैर मेकअप संपर्क पार करने नेत्रहीन falante- मंजूरी उसके सिर की ओर बिलकुल पलट गया और सही समय पर मुस्कराए बिना अपने कंधों को आराम, - और मौखिक cues संचार प्रक्रिया में सुधार करने के लिए व्यक्ति का
    • यह मौखिक रूपों का प्रयोग करने के लिए दिखाएं कि आप ध्यान से सुन रहे हैं:
      • संक्षिप्त व्याख्या: परिप्रेक्ष्य को बदलने, संदेश दोहराना। उदाहरण के लिए: "वह मुझे सबके सामने एक मूर्ख कहा जाता है, तो मैं बाथरूम, जहाँ मैं घंटे के लिए रो रहा था ... करने के लिए भाग गया" (मूल) - "ऐसा लगता है तुम बहुत चोट लगी थी" (संक्षिप्त व्याख्या)।
      • स्पष्टीकरण: संदेश के अस्पष्ट पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "मुझे यह देखने दो कि मैं इसे सही कहता हूं।" आपने कहा ... "।
      • सहानुभूति: अपने आप को व्यक्ति के स्थान पर रखें और अपने भावनात्मक अनुभव को समझें। उदाहरण के लिए: "ऐसा लगता है कि जब आप उन चीजों से बात करते हैं तो आपको अपमानित महसूस हुआ"।
  • चित्र शीर्षक से एक सहोदर से कनेक्ट करें, जो आपका कदम 14 को अनदेखा करता है
    4
    अपने भाई के लिए आदर दिखाओ, भले ही आप उसके साथ सहमत ना हो कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने ही समान हैं, जितनी जल्दी या बाद में आपको अलग राय मिलेगी। इसके विपरीत बुरा नहीं होना पड़ता है: यह स्वयं के बारे में अधिक जानने और अपने दिमाग का विस्तार करने का सही मौका हो सकता है। इन युक्तियों का पालन करें:
    • उस व्यक्ति की कहानियों के साथ असहमति के बजाय कार्रवाई या अवधारणा पर ध्यान दें। "आप एक गधे हो" जैसे शब्दों को स्विच करें "मैं वास्तव में आपके द्वारा जो कहा था, मैं वास्तव में चोट लगी थी।"
    • अपने वाक्यों को "I" के साथ आरंभ करने के लिए दिखाएं कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • जब यह समय है तो अच्छा श्रोता बनें
    • व्यक्ति के विचारों या विश्वासों को "बेशर मूर्खतापूर्ण" जैसे बयान के रूप में न देखें
    • एक गहरी सांस लें. यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो शांत होने के लिए कुछ क्षण प्रतीक्षा करें।
  • चित्र शीर्षक से एक सहोदर से कनेक्ट करें, जो आपको चरण 15 पर ध्यान दिलाता है
    5
    अधिक रोगी बनें. यदि आपका भाई आपको अनदेखा करता है, तो आप अपने कनेक्शन को फिर से शुरू करने के लिए बेताब हो सकते हैं - लेकिन गायों को बैल के सामने मत डालें यदि आप कुछ करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं, तो यह प्रच्छन्न हो जाएगा। समय दें
    • जैसे-जैसे आपके संबंध बढ़ते हैं, दिन-प्रतिदिन की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी बहन तैराकी के कुछ ही मिनटों के लिए आपके कमरे में आती है, तो अपनी प्रगति पर गर्व करें। यहां तक ​​कि अगर वे अधिक व्यक्तिगत विवरण के बारे में गपशप नहीं करते हैं, तो वे अब भी एक साथ कहीं जा रहे होंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com