IhsAdke.com

घरेलू हिंसा का मामला कैसे प्राप्त करें

घरेलू हिंसा के मामले को पार करना मुश्किल हो सकता है स्थिति इस प्रकार से स्थायी मानसिक स्वास्थ्य नर्स, शारीरिक और भावनात्मक किसी पर प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं, के रूप में जीवित बचे लोगों आत्मसम्मान पर एक धमाका पीड़ित हो सकता है, असहाय महसूस करते हैं, आतंक आदि इसके अलावा, घटना भी जैसे गठिया, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और तरह के रूप में चिकित्सा शर्तों खराब हो सकता है। सौभाग्य से, यदि आप इस माध्यम से प्राप्त करते हैं, तो आप कुछ चीजें ठीक करने के लिए कर सकते हैं। अपने साथ धैर्य रखें और यह मत भूलो कि आप अकेले नहीं हैं।

चरणों

विधि 1
खुद का ख्याल रखना

चित्र का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 1
1
व्यक्ति को अपने जीवन से दूर करना यहां तक ​​कि अगर आप "क्षमा" करने के लिए बाध्य महसूस करते हैं - परिवार के लिए, समुदाय के लिए, आदि। याद रखें कि माफी से आने चाहिए आप, अन्य नहीं आप अपने साथी को परेशान न करने का विकल्प चुन सकते हैं और अब भी नहीं चाहते कि वह आपके पास वापस आ जाए। कुछ चीज़ों को समाप्त करना कठिन है-फिर भी, यह आवश्यक है
  • चित्र का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 2
    2
    अपने नकारात्मक विचारों को अपने सिर से दूर रखें जब कोई व्यक्ति दुर्व्यवहार और घरेलू हिंसा के विभिन्न स्थितियों से ग्रस्त है, तो मस्तिष्क उन्हें "सामान्य" या "प्राकृतिक" के रूप में स्वीकार करने लगती है। यदि यह आपके साथ होता है, एक पल के लिए रुको और उन विचारों को अवरुद्ध करने का प्रयास करें। कुछ सकारात्मक बातों के बारे में सोचें, तर्कसंगत और तार्किक बनें या जो कुछ भी आपके सिर में कुछ सकारात्मक में चला जाए।
    • यदि आपके पास अपने या अपने व्यक्तित्व के बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो हर दिन आपको अपने बारे में प्यार और उन चीजों को ढूंढने का प्रयास करें। परिवर्तन की प्रक्रिया को समय लगता है, लेकिन यह मदद कर सकता है - जब तक कि स्थिरता और दृढ़ता है।
    • जब आप चीजों के बारे में सोचते हैं, "मैं बकवास हूँ" या "मैं ऐसा नहीं करता," याद रखें: यह न तो सत्य है और न ही उचित है। इसके बजाय, उन स्थितियों की विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो आप रहते हैं और भविष्य में उन्हें संबोधित करने के तरीकों के बारे में सोचते हैं: "मैं जितना चाहूं उतना काम नहीं कर पा रहा हूं, लेकिन हर कोई एक सीमा है महत्वपूर्ण "
    • हो सकता है कि आप केवल तबाही के बारे में सोचें या अप्रिय परिस्थितियों के लिए अतिरंजित अनुपात दे। उदाहरण के लिए: यदि आप एक परीक्षण पर एक कम स्कोर ले, तो आप सोच सकते हैं "मैं इस मामले में असफल हो जायेगी, कॉलेज से बाहर छोड़ने के लिए और एक अच्छा काम कभी नहीं मिल रही है।" इसके बजाय, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने, उपयोग तर्क इन विचारों को फाड़ और :. बार राहत देने के लिए "मैं अच्छी तरह से परीक्षण इस सामग्री में अपने अंतिम ग्रेड को प्रभावित कर सकते में भाग लेने के शुरू हो जाएगा पर नहीं था सकारात्मक सोचने के लिए एक अध्ययन समूह के भविष्य के लिए बेहतर तैयार करने के लिए। मैं यह भी पता लगाने के लिए अगर वहाँ किसी भी तरह से अतिरिक्त अंक प्राप्त करने के लिए है शिक्षक के लिए बात करेंगे। यह मेरे कैरियर को नष्ट नहीं होगा। "
  • चित्र से शीर्षक घरेलू उपचार के लिए हील चरण 3
    3
    अभ्यास मानसिकता ध्यान शोध के अनुसार, ऐसे में ध्यान किसी के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है यह तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम है। कुछ अध्ययनों में यह भी बताया गया है कि सजग ध्यान घरेलू हिंसा के बचे लोगों की मदद कर सकता है, हालांकि इस तरह की हिंसा बचपन के दौरान हुई है। घर पर या पेशेवर स्टूडियो में अभ्यास करें
    • शांत स्थान पर ध्यान दें जहां कोई रुकावट या विकर्षण नहीं है, जैसे लोग, टीवी या कंप्यूटर।
    • आरामदायक स्थिति में बैठो: कपड़े ढीले, हाथों को जांघों पर, हाथों को नीचे रखें, और आराम करो।
    • इस पर फोकस सांस. अपने नाक के माध्यम से साँस लें क्योंकि आप कल्पना करते हैं कि आपके फेफड़ों और छाती को भरने वाली हवा। मुंह के माध्यम से साक्षात्कार "सही" तकनीक के बारे में चिंता न करें: केवल आपके शरीर पर ध्यान केंद्रित करें
    • यदि आप घूमना शुरू करते हैं, तो अपना ध्यान आकर्षित करें कुछ कहें जैसे "मेरे दिमाग में सिर्फ तंग आ गए" या "मैं कुछ और सोच रहा था" अपने आप को दोष मत करो - बस साँस लेना आसान है।
    • अपने विचारों की "छुटकारा पाने" की कोशिश न करें सचेत ध्यान में आपको चीजों के राज्यों को स्वीकार करना होगा क्योंकि वे आलोचना के बिना हैं।
    • जब तक आप आरामदायक लगते हैं, जैसे 15-20 मिनट की तरह रहें
  • चित्र का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 4
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें अभ्यास करने के लिए शारीरिक गतिविधियों मध्यम लक्षण अक्सर अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम कर सकते हैं - दोनों घरेलू हिंसा के बचने में आम हैं आप तैराकी, चलाना, साइकिल चलाना या ऐसा मजबूत, स्वस्थ और खुश महसूस करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।
    • अभ्यास ताई ची चुआन, मार्शल आर्ट का मिश्रण और चीनी मूल के ध्यान और शरीर और मन को शामिल करना अनुसंधान के मुताबिक, इस अभ्यास से अवसाद और चिंता से पीड़ित लोगों में सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न होता है।
    • अभ्यास योग, जो ध्यान को भी शामिल करता है और अवसाद और चिंता से ग्रस्त किसी को भी मदद कर सकता है।
  • चित्र से शीर्षक घरेलू उपचार के लिए हील से कदम 5
    5
    आभारी रहें जो कोई भी घरेलू हिंसा के मामलों को बचता है वह धन्यवाद के कारणों के बारे में सोचने में सक्षम नहीं हो सकता है - आखिरकार, ये भी गलत या विकृत प्रतीत हो सकता है, खासकर जब इस तरह की तनावपूर्ण हालात से बचें फिर भी, कई अध्ययनों से पता चला है कि जीवन के लिए कृतज्ञता व्यक्त करना चिकित्सीय हो सकता है
    • प्रभाव तात्कालिक नहीं हैं एक सर्वे ने बताया कि औसतन, आभार के सकारात्मक प्रभाव को ध्यान में रखने के लिए एक व्यक्ति को आठ महीने की जरूरत होती है।
    • आभारी होने का मतलब यह नहीं है कि आपको उन दुखों और दर्द को अनदेखा करना चाहिए जो आपने अनुभव किया है, बल्कि आपको खुशी है कि आप बच गए हैं। आप मजबूत हो! विरोध करने और समस्याओं से निपटने की आपकी क्षमता के लिए आभारी रहें यह भविष्य में आपके मनोवैज्ञानिक "प्रतिरक्षा प्रणाली" को भी विकसित कर सकता है
    • आभारी होने का मतलब यह नहीं है कि आपको चाहिए अच्छा लग रहा है हर समय कोई भी अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं करता है कार्यों के माध्यम से आभार व्यक्त करें: उदाहरण के लिए, एक अच्छी डायरी और सकारात्मक क्षणों की एक सूची तैयार करें।
  • चित्र का शीर्षक हील से घरेलू अत्याचार चरण 6
    6
    अपने आप को सम्मान कई लोग जो घरेलू हिंसा की परिस्थितियों को जीवित रहते हैं, भावनात्मक रूप से हिल। हो सकता है कि आप इसे "बकवास" की सुनवाई करते हैं ताकि आप इसे स्वीकार कर सकें - जो सच नहीं है एक डायरी या कागज के टुकड़े में, हर दिन, अपनी छोटी सी बड़ी, छोटे से सभी उपलब्धियों को लिखने के लिए कुछ समय निकालें। जो भी महत्वहीन लगता है उसे सम्मान देने से आपको याद दिलाने में मदद मिल सकती है कि आप स्वस्थ हैं और सुधार करेंगे।
    • कोई उपलब्धि महत्वहीन है! सब कुछ पर गर्व रहो: आप जो रात का खाना तैयार करते हैं, किताब पढ़ी हुई है, बिस्तर से उठ रही है, और इतने पर।
    • ऊपर Paparique. याद रखें कि आप एक अनोखी व्यक्ति हैं और आप सम्मान और स्नेह के प्रति हकदार हैं। अपने लिए अच्छी चीजें करें: रात के खाने के लिए बाहर जाएं, आराम से स्नान करें, फिल्मों पर जाएं और सबसे बड़ी पॉपकॉर्न ऑर्डर करें - ऐसी चीजें जो आपको अपने मूल्य को याद करती हैं।
  • चित्र का शीर्षक हेल से घरेलू अत्याचार चरण 7
    7
    नए रुचियों को ढूंढें घरेलू हिंसा के कई लोग कहते हैं कि वे "खो गए हैं।" ऐसे लोग जो इस तरह के अपमानों को अपमानित करते हैं और अपने पीडि़तों को उन पर निर्भर रखने के लिए नीचा करते हैं। इसलिए, आपकी पहचान को पुनः बनाने के लिए आपको नए हितों की तलाश करना पड़ सकता है।
    • खुद की अधिक देखभाल करके और स्वयं के हितों का पीछा करके, आप अवसाद और चिंता के लक्षणों को भी दूर कर सकते हैं।
    • जो लोग हिंसा के कृत्य करते हैं वे पीड़ितों को बताते हैं कि वे बेवकूफ, असहाय, या स्वयं को कुछ भी करने में असमर्थ हैं। खोज नए शौक, विभिन्न पाठ्यक्रमों में भाग लेते हैं, एक नई भाषा सीखो, आदि जो कुछ भी उपलब्धि की भावना को याद करने के लिए कुछ भी करता है उसे याद रखें कि आपके पास अपने जीवन पर नियंत्रण है और आप सब कुछ करने में सक्षम हैं।



  • चित्र शीर्षक से हील घरेलू से दुर्व्यवहार चरण 8
    8
    अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करने की कोशिश करें जो लोग घरेलू हिंसा करते हैं, वे हमेशा अपने शिकार को कमजोर और पृथक महसूस करने के तरीके खोजने की कोशिश करते हैं। इसलिए, इस तरह की स्थिति को जीवित करके, आप अपनी रचनात्मकता को व्यायाम करने के तरीकों के लिए देख सकते हैं कि आपके पास स्वयं की आवाज है। कविता लिखना शुरू करें, संगीत का निर्माण करें, अध्ययन करें और अन्य कलात्मक अभिव्यक्तिएं आदि बनाएं।
    • जब हिंसा का शिकार बच्चा होता है, तो कलात्मक अभिव्यक्तियां शामिल होने वाली किसी तरह की चिकित्सा करना बहुत अच्छा है। युवा लोग अक्सर शब्दों के साथ खुद को व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं, लेकिन वे आसानी से कला के बारे में क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में बात कर सकते हैं।
    • इस प्रकार की चिकित्सा भी पोस्ट-ट्रांज़ैमिक तनाव के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है।
  • चित्र का शीर्षक घरेलू अबाधित से हील चरण 9
    9
    अपने आप के साथ धैर्य रखें दर्दनाक स्थितियों और घरेलू हिंसा की वसूली अवधि लंबी है। न सोचें कि यह रात भर बेहतर होगा और जब आप "बुरे दिन" होते हैं या नकारात्मक चीजों को महसूस करते हैं, जैसे उदासी या डर
  • विधि 2
    सहायता प्रणालियों की मांग करना

    चित्र का शीर्षक घरेलू अत्याचार से हील चरण 10
    1
    व्यावसायिक मदद लें शोध के अनुसार, घरेलू हिंसा से बचने वाले 30% और 85% लोगों के बीच पोस्ट ट्रायमैटिक तनाव के लक्षण होते हैं। उनमें से कई भी चिंता और अवसाद से पीड़ित हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो उसे राहत देने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें। आप दर्द के साथ अच्छी तरह से सामना करने में सक्षम होंगे और आपके अनुभव से ठीक हो जाएगा।
    • दर्दनाक परिस्थितियों में माहिर हैं, जो एक चिकित्सक खोजें। इन पेशेवरों ने आपकी हिंसा को प्रभावित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो आपको हुई हिंसा के बारे में है।
    • चिकित्सक से सलाह के लिए इंटरनेट पर खोज करें या अपने परिचितों से बात करें
    • कई डॉक्टरों और कार्यक्रमों, आश्रयों और अस्पतालों, जो घरेलू हिंसा के पीड़ितों की मेजबानी करते हैं, चिकित्सकों से रेफरल बना सकते हैं
    • एक चिकित्सक की तलाश करें जो अधिक ठोस परिणामों के साथ उपचार करता है, जैसे कि संज्ञानात्मक-व्यवहार, प्रक्रियात्मक संज्ञानात्मक और लंबे समय तक एक्सपोजर, साथ ही आंखों के आंदोलनों द्वारा विवेकशीलता और पुनप्रक्रियाकरण। उत्तरार्द्ध पोस्ट-आघातक तनाव के मामलों में आम है।
    • यदि घरेलू हिंसा के मामले में बच्चों (जैसे आपके बच्चे, उदाहरण के लिए) शामिल हैं, तो आप एक परिवार चिकित्सक प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र से शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 11
    2
    सहायता समूह खोजें इस प्रकार का वैकल्पिक बहुत उपयोगी हो सकता है घरेलू हिंसा के पीड़ितों के लिए कार्यक्रमों और आश्रयों में कुछ और साथ ही मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक और धार्मिक केंद्रों में कुछ खोजें। अगर कुछ भी ठीक नहीं हो, तो इंटरनेट खोजें
    • यदि आपको कोई समूह नहीं मिल सकता है, तो सहायता के लिए एक चिकित्सक या चिकित्सक से पूछिए या उन वेबसाइटों पर जाएं जो आपके रहने वाले क्षेत्र में विकल्पों की सूची बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से हील घरेलू से दुर्व्यवहार चरण 12
    3
    सामाजिक सहायता प्राप्त करें घरेलू हिंसा के शिकार लोगों की वसूली के लिए दोस्तों, रिश्तेदारों और देखभाल और समर्थन सेवाओं से बने समर्थन नेटवर्क आवश्यक है।
    • अपने अनुभवों के बारे में अपने मित्रों और रिश्तेदारों से बात करें घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के लिए सबसे मुश्किल भागों में से एक मौन में पीड़ित है। तो आप अपने प्रियजनों को अपनी कहानियों से संबंधित कर सकते हैं और सुधार करने के लिए समर्थन मांग सकते हैं।
    • नए दोस्त बनाएं जो लोग हिंसा करते हैं वे पीड़ितों को मित्रों और रिश्तेदारों से अलग करने की कोशिश करते हैं, उन्हें अलग और निराश्रित छोड़ते हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो नए लोगों को पुनर्प्राप्त करने के लिए मिलने का प्रयास करें।
    • गतिविधियों, अभ्यास, पढ़ना आदि के समूह में भाग लें उन लोगों से मिलने के लिए जिनके पास लक्ष्य और स्वाद हैं जो आपके समान हैं यह तब भी बेहतर हो सकता है जब आप परिवार और दोस्तों से अलग हो गए हों
    • घरेलू या बाल दुरुपयोग के शिकार लोगों की सहायता के लिए सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर मामला ज्यादा हो गया है, तो उस स्थिति में होने वाले वकील से बात करना अच्छा होगा। इसके आधार पर, वे अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपचार का संकेत कर सकते हैं, वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं और अन्य संसाधनों की पेशकश कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 13
    4
    आध्यात्मिक सहायता प्राप्त करें अनुसंधान के अनुसार, देवताओं, भाग्य या आध्यात्मिक परंपराओं के अन्य रूपों पर विश्वास करने से कई पीड़ितों की वसूली में मदद मिलती है। इस प्रक्रिया को अधिक संगठित किया जा सकता है (जैसे एक मंदिर में भाग लेना) या अधिक सामान्य। इसका कारण यह है कि लोग समर्थित महसूस करते हैं और उनके व्यक्तित्वों और विश्वासों के माध्यम से जीवन का अर्थ पाते हैं। उनमें से कई समुदाय की निकटता को प्राथमिकता देते हैं, जो सुरक्षा की भावना देता है।
    • एक धार्मिक समूह या स्थानीय आध्यात्मिक समुदाय की तलाश करें जो आपको चिंता और अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    • कुछ धार्मिक समुदाय आपको आर्थिक रूप से या अन्य तरीकों से भी मदद कर सकते हैं।
    • कई धार्मिक समुदायों ने चिकित्सा या परामर्श सेवाएं प्रदान की हैं उनमें से कुछ में "महिला मंत्रालयों" भी शामिल हैं, जो पीड़ितों को सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 14
    5
    काम पर अपने वरिष्ठों से बात करें कई नियोक्ता घरेलू हिंसा को एक गंभीर समस्या के रूप में देखते हैं अपने कार्यस्थल में अपने एचआर प्रबंधक या आपके वरिष्ठ के साथ अपनी स्थिति पर चर्चा करने की कोशिश करें।
    • कई कंपनियों में सहायता कार्यक्रम हैं जो घरेलू हिंसा से बचने वाले लोगों को संसाधन प्रदान करते हैं।
    • आपका बॉस हिंसा के कृत्य करने वाले व्यक्ति के खिलाफ अदालत के आदेश या निषेधादेश दायर करने में भी आपकी सहायता कर सकता है - जो आपको कम से कम आपके रोजगार के अवसर पर रोकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएं ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com