IhsAdke.com

कैसे संबंधित

किसी अन्य व्यक्ति के साथ कनेक्ट होने के लिए आपको अपने स्वयं के निर्णय छोड़ने और पूर्वाग्रह के बिना इसे समझने की कोशिश करना चाहिए। विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से बात करने और इनमें से अधिक अवसर बनाने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करने के अवसरों की तलाश करें। किसी के साथ अच्छे संबंध रखने के बाद आपको दो खुश और अधिक कुशल बनाने की क्षमता होती है।

चरणों

विधि 1
यदि किसी मित्र या साथी से संबंधित है

चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 1
1
अकेले बात करने के लिए समय निकालें यदि आपके पास किसी के करीब आने में कठिनाई हो रही है, तो ये कदम आपको उस व्यक्ति को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे। पहला कदम कुछ समय एक साथ और अकेले खर्च करने के लिए आपको उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करना है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर मित्र अंतर्मुखी या शर्मीली महसूस कर रहे हों, या यदि वे एक समूह के सामने गंभीर मुद्दों या लोगों पर चर्चा करने में सहज नहीं हैं।
  • स्टेप 2 से संबंधित चित्र शीर्षक
    2
    सक्रिय सुनना का उपयोग करें अपनी समस्याओं, भावनाओं या कुछ चीजों के बारे में बात करने के लिए किसी और को समय दें, उन्हें लगता है कि उनके बारे में बात करने की आवश्यकता है। विकर्षण से बचने और ध्यान देने का प्रयास करें इसे सक्रिय सुनन कहा जाता है, और इसे विकसित करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। अपने सेल फोन को बंद करें, जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसे चालू करें और समय-समय पर अपना सिर हिलाएं या यह दिखाए कि आप सुन रहे हैं "हम्म" कहें। व्यक्ति क्या कह रहा है पर एकाग्रता का अभ्यास करें, न कि आप शब्दों पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं या आप कैसे जवाब देना चाहते हैं।
    • आपका मित्र निजी मामलों के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है, जब आप उन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हैं। उसे और अधिक आरामदायक बातचीत करने की अनुमति दें, अगर वह यही चाहता है, लेकिन सुनना और पहचान की तकनीकों को प्रशिक्षित रखें।
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 3
    3
    दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है, इसका जिक्र करते हुए सवाल पूछिए एक कनेक्शन स्थापित करें और बताएं कि आपने जो कुछ कहा है, उसके संदर्भ में आप ध्यान दे रहे हैं। एक प्रश्न यह है कि ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि दूसरे व्यक्ति को शामिल करते हुए, साथ ही आपके पास कोई भी प्रश्न स्पष्ट कर सकते हैं। इन उदाहरणों का उपयोग केवल प्रश्न की सामग्री को बदलने के लिए करें ताकि यह विषय में समझ में आता है:
    • "जब आपने कहा था कि काम पर ज़ोर दिया गया था तो यह अति काम या किसी अन्य वजह से हुआ था?"
    • "यदि मैं इसे ठीक से प्राप्त करता हूं, तो क्या आप चिंतित हैं कि आपका पिता परेशान हो जाएगा कि आप दूसरे शहर में चले जाएंगे?"
  • स्टेप 4 से संबंधित चित्र शीर्षक
    4
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें जैसा कि आप सुनते हैं, व्यक्ति के चेहरे का भाव, इशारों, और अन्य आंदोलनों का पालन करें। यदि वह अपनी बाहों को ढंका लेती है, दूर चली जाती है या नर्वस इशारों को उसके बालों को छूने की तरह करती है, तो इसका मतलब है कि वह असहज महसूस कर रही हो। बातचीत के लिए और अधिक आकस्मिक विषय सुझाएं।
    • शरीर की भाषा को पढ़ने के तरीके के बारे में और जानें।
  • स्टेप 5 से संबंधित चित्र शीर्षक
    5
    दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में सोचना बंद करो पहली चीज के साथ प्रतिक्रिया करने की आग्रह का विरोध करें जो मन में आता है सोचो कि व्यक्ति को कैसा लगता है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि उनकी स्थिति की व्याख्या गलत है, तो स्वयं की स्थिति में सोचें और उसी तरह से सोचें कि क्या हो रहा है। क्या आप खुद को भी इसी तरह से जवाब दे सकते हैं, या इस तरह जवाब देने के लिए भी परीक्षा दे सकते हैं?
    • उदाहरण के लिए, आपका मित्र आपको एक पार्टी से जानबूझकर उसे छोड़कर आरोप लगाता है, जब वास्तव में आपने उसे आमंत्रित करने की कोशिश की लेकिन उसे नहीं मिला अपने आप को तुरंत बचाव या नाराज़ होने के बजाय, यह सोचने की कोशिश करें कि आप किस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आपके मित्र आप से बच रहे हैं व्यक्ति को लगता है कि आप अभी भी अपने दोस्त को किसी अन्य घटना में आमंत्रित करके अपने दोस्त बनने के बारे में बताते हैं कि क्या हुआ, इसका ब्यौरा क्या है।
  • चित्र शीर्षक से संबंधित चरण 6
    6
    जिस चीज़ से आप असहमत हैं, उसकी रिपोर्ट न करें। कनेक्टिंग के लिए लड़ाई जीतने या आपके सभी विचारों को सम्बन्ध करने के साथ कुछ नहीं करना है ईमानदार रहें, लेकिन हर तर्क या नकारात्मक प्रतिक्रिया जो आपके पास आती है स्पष्ट नहीं करती। अपने मित्र का सम्मान करें, उसे आपकी राय से अलग राय दें।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, असहमतियां जो हानिकारक या नकारात्मक भावनाओं को जन्म देती हैं, उन्हें स्पष्ट रूप से चर्चा करना चाहिए। असहमति जो रिश्ते पर सक्रिय रूप से प्रभावित नहीं करते हैं उन्हें छोड़ दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अलग-अलग राजनीतिक मस्तिष्क शायद ही दोस्तों के बीच परस्पर क्रियाओं को प्रभावित करते हैं, जब तक कि वे इस विषय पर चर्चा करने से बचें।
  • स्टेप 7 से संबंधित चित्र शीर्षक
    7
    प्रमुख मुद्दों पर केवल फोकस करें समाधान खोजने का प्रयास करने से पहले एक महत्वपूर्ण आंख के साथ विवाद और संघर्ष का पता लगाएं। क्या यह एक ऐसी समस्या है जो रिश्ते का अंत डाल सकती है या किसी भी निहितार्थ को आप अनदेखा करना या इसके साथ जीना सीख सकते हैं? किसी से संबंधित भाग में व्यक्ति को ऐसे कार्य करने की इजाजत देना शामिल है जिसमें आप इससे असहमत हैं, समझते हैं कि यह उनके लिए काम करता है।
    • अक्सर, आप कुछ कार्यों और घटनाओं के दौरान एक दूसरे के करीब नहीं होने के लिए सहमत हो सकते हैं उदाहरण के लिए, एक टेलीविजन शो को अकेले देखते हैं, अगर दूसरे व्यक्ति आपको अपमानजनक खोज लेता है, या दूसरे को एक मित्र को देखने की इजाजत देता है जिसके साथ आप बहुत अच्छी तरह से नहीं मिलते।
    • कभी-कभी भी एक प्रसंग से अधिक गंभीर समस्याएं एक अनुकूल समझौते के माध्यम से काम की जा सकती हैं उदाहरण के लिए, आप महत्वपूर्ण स्मरणीय तिथियों पर प्रत्येक के धार्मिक समारोह में शामिल हो सकते हैं, लेकिन एक दूसरे की साप्ताहिक धार्मिक सेवा में भाग लेने के लिए सहमत नहीं हैं
  • स्टेप 8 से संबंधित चित्र शीर्षक
    8



    यदि आवश्यक हो, तो अन्य व्यक्ति के कार्यों को माफ़ करें माफी की तुलना में कुछ आसान कहा गया है, लेकिन अगर आपके और आपके मित्र के बीच कोई असहमति है, तो यह काम करने की कोशिश करने के लायक है, चाहे उसके साथ या अकेले हो। आपको अपने दोस्त के कार्यों के पीछे प्रेरणा को समझने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप भविष्य में उससे संबंधित होना चाहते हैं, तो आपको असंतोष को दूर करना होगा।
    • ध्यान रखें कि यदि कोई व्यक्ति गलती करने के लिए तैयार नहीं है, तो जब आप उन्हें सूचित करेंगे कि वे क्षमा कर रहे हैं, तो वे नाराज हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह मामला है, तो अपने लिए माफी रखें।
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 9
    9
    कृतज्ञता दिखाएं जब दूसरे व्यक्ति आपके लिए कुछ करता है, तब पहचानने के द्वारा एक मजबूत बंधन बनाएं शुभकामनाएं, एड्स और शिष्टाचार का धन्यवाद सकारात्मक भावनात्मक लगाव आपको भविष्य में अपने मित्र को समझने में मदद करेगा, या कम से कम आपको अपने कार्यों को नकारात्मक तरीके से पहचानने से रोक देगा।
  • विधि 2
    सामान्य में लोगों से संबंधित

    चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 10
    1
    अपने फैसले से सावधानी बरतें। जब हम एक व्यक्ति को देखते हैं या सुनते हैं तो हम में से अधिकतर तत्काल निर्णय करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपने दिमाग को नहीं बदल सकते, या हम एक निश्चित तरीके से सोचने के लिए बुरे लोग हैं। हालांकि, यह समझना अच्छा है कि ऐसे निर्णय हमें लोगों के साथ बातचीत करने से रोक सकते हैं। पहला कदम यह है कि हम निर्णय कब बनाते हैं।
    • क्या आप निश्चित दोस्तों के साथ कुछ मुद्दों से बचते हैं क्योंकि आप मानते हैं कि वे आपकी रुचि नहीं लेंगे?
    • क्या आप गुस्से में हैं या सड़क पर किसी अजनबी या सार्वजनिक परिवहन पर देखने के लिए उत्सुक हैं या इससे पहले कि उसने इसके लायक कुछ भी कहा या किया है?
    • क्या आपको कुछ सतही विशेषताओं वाले लोगों को पसंद नहीं है, जैसे एक टैटू या किसी गतिविधि के लिए विकल्प?
  • स्टेप 11 से संबंधित चित्र शीर्षक
    2
    "उथले" व्यवहार की आलोचना न करें रिश्ते की समस्या वाले लोगों की एक आम शिकायत यह है कि अन्य लोग सतही, अपरिपक्व और यहां तक ​​कि गूंगा भी हैं। किसी के अपमान के साथ किसी को कम करने के लिए व्यक्ति में सकारात्मक पक्ष ढूंढना मुश्किल होगा।
    • जो लोग मज़े कर रहे हैं वे किसी के लिए परेशान हो सकते हैं जो मजाक के अपने विचार साझा नहीं करते हैं। अगर कोई आपकी तरफ से अधिक पार्टियों में भाग लेता है, तो आप मित्रों के समूह में बहुत ही उत्साहपूर्वक और अप्रिय तरीके से काम करना चाहते हैं या नहीं, यह ध्यान रखें कि आप अभी भी शांत वातावरण में व्यक्ति के साथ मिल सकेंगे।
    • अलमारी, मेक-अप और गतिविधि का विकल्प लोगों की तुलना में कम होती है किसी बातचीत के मध्य में रूढ़िवाइयों को घुसने न दें।
    • अन्य लोगों की जीवन शैली के बारे में एक खुले दिमाग रखें जिन गतिविधियां आप दूसरों को संतुष्ट करते हैं, या वे लाभ प्रदान करते हैं जो आपकी जीवन शैली की पेशकश नहीं करते हैं यहां तक ​​कि अगर कोई "निषिद्ध आनंद" का सहारा लेता है जो कि फायदेमंद नहीं दिखता है, तो लगता है कि यह तनाव को दूर कर सकता है और इसके सबसे अधिक उत्पादक और चुनौतीपूर्ण गतिविधियों को वापस आने से पहले उसे ऊर्जा का स्तर बढ़ा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 12
    3
    अपनी आवाज में अन्य लहजे या लेखन शैली "अनुवाद" करने का प्रयास करें उनके उच्चारण, उनके लिखित शब्द के उपयोग के आधार पर, या यहां तक ​​कि कुछ ऐसे वाक्यांशों का उपयोग करके स्टिरियोटाइप करना आसान है जो उन्हें परेशान करते हैं। जवाब देने से पहले, अपने आप को या किसी सम्मानित मित्र की कल्पना करें कि एक ही कथन को अलग-अलग उच्चारण और शब्दों की पसंद के साथ बनाते हैं। अधिक उचित लगता है?
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 13
    4
    एक बातचीत शुरू करने के लिए एक विधि का अभ्यास करें यदि आप नए लोगों से मिलना चाहते हैं, तो बातचीत शुरू करने का एक तरीका ढूंढें। चैट के दौरान किसी के व्यक्तित्व का सही विचार प्राप्त करना आसान होता है यह पूरा करने के कुछ सरल तरीके हैं:
    • आरंभ करने के लिए एक साधारण प्रश्न पूछें यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो पूछें कि क्या अन्य व्यक्ति की आग है किसी बड़े शहर में एक अजनबी से पूछें कि वह वहां से है या किसी दूसरे स्थान से आता है।
    • यदि कुछ अजीब या खतरनाक होता है, तो इसके बारे में कोई टिप्पणी करें, या सिर्फ आँख से संपर्क करें या भौहें बढ़ाएं।
    • किसी कुत्ते या कपड़ों के असामान्य टुकड़े जैसे बातचीत के बारे में बात करें
  • स्टेप 14 से संबंधित चित्र शीर्षक
    5
    अधिक विद्वानों के साहित्य को पढ़ें एक अध्ययन से पता चलता है कि "विद्वानों का साहित्य" पढ़ना या यथार्थवादी उपन्यास अन्य लोगों से संबंधित होने की क्षमता को बढ़ाता है। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रकार का कार्य वर्णों की प्रेरणाओं को बताता है या अधिक यथार्थवादी परिदृश्यों में उनके अनुभवों को दिखाता है, जो पाठकों को रोज़मर्रा की जिंदगी में लोगों की प्रेरणाओं को समझने में मदद कर सकता है।
    • इसका शायद कोई प्रभाव नहीं होगा यदि आप ऐसी कहानी पढ़ते हैं जिसके साथ आप भावनात्मक रूप से शामिल नहीं होते हैं। यदि कोई कहानी पढ़ना जरूरी है, तो रोकें और एक गंभीर उपन्यास की तलाश करें जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 15
    6
    ध्वनि बंद के साथ फिल्में और टेलीविजन देखें मात्रा और कैप्शन को बंद करके शरीर की भाषा और चेहरे का भाव पढ़ने का अभ्यास करें, और जानने का प्रयास करें कि क्या हो रहा है। यदि आपको ऐसा करने में कोई कठिनाई हो रही है, तो एक दोस्त के साथ फिल्में देखें जो शरीर की भाषा को पढ़ने में अच्छी है और आपसे अपनी व्याख्याओं को समझाएं। जब आप अधिक अभ्यास करते हैं तो अपने आप को देखना प्रारंभ करें
    • वॉयस टोन की व्याख्या को प्रशिक्षित करने के लिए उपशीर्षक के बिना विदेशी भाषा फिल्में देखें।
  • युक्तियाँ

    • अध्ययनों से पता चलता है कि कई स्थितियों में कम सामाजिक स्थिति वाले लोगों या कम धन के साथ सहानुभूति अधिक होती है। हालांकि हम में से बहुत से लोग इन लाभों को लोगों से संबंधित होने के लिए तैयार नहीं हैं, जबकि उन लोगों से बात करते रहें, जो आप से कम पसंद करते हैं। आपको इस प्रभाव का सामना करने के लिए इन चरणों में अधिक समय और प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com