IhsAdke.com

कैसे थका हुआ पैर को राहत देने के लिए

थक गए पैर कई लोगों को, खासकर जो लोग लंबी अवधि (जैसे बक्से और यातायात पुलिस के रूप में) के लिए खड़े हो या (जैसे वेटर और waitresses या डाकिया के रूप में) के लिए लंबी दूरी चलना पड़ता की शिकायत के कारण कर रहे हैं। गले और थका हुआ पैर का एक अन्य कारण अनुचित जूते पहन रहा है, जैसे कि महिला की ऊँची एड़ी और अन्य स्टाइलिश और अव्यावहारिक विकल्प। इस कारण से, अपने घबराहट वाले पैर, घर पर या पेशेवरों के इलाज के साथ कैसे आराम करना सीखना आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
घर पर थका हुआ पैरों से निपटना

पतली पायदान चरण 1
1
विश्राम करते समय अपने पैरों को बढ़ाएं कारण पैर गले में कर रहे हैं का एक हिस्सा सूजन की वजह से उपजी है, तो अपने पैरों को उठा आप गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव प्रतिक्रिया करने में मदद करेगा और रक्त और लसीका तरल पदार्थ पैर के निचले हिस्से को छोड़ने की अनुमति है और सामान्य परिसंचरण को वापस बैठे हैं, जबकि । मोज़े या पेंटीहोज को हटाने से आपके पैरों को शांत करने में मदद मिलेगी, उन्हें और भी अधिक राहत मिलेगी।
  • पैरों को हृदय की ऊँचाई में बढ़ाना परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए अच्छा है।
  • सोफे पर झूठ बोलते हुए अपने पैरों को उठाने के लिए तकिए का उपयोग करें, लेकिन उन्हें पार करने से बचें ताकि टखने पर संचलन में कटौती न करें।
  • चित्रा का शीर्षक सुथि थका हुआ पैर चरण 2
    2
    जूते बदलो खराब फिट, अपर्याप्त वेंटिलेशन या अत्यधिक वजन के साथ जूते भी थका हुआ और गले में फंस सकते हैं। इसलिए, स्थिर, हल्के विकल्प चुनें, जो कार्य, खेल या गतिविधि को पूरा करें, जिसे आप पूरा करने की योजना बनाते हैं। 12 मिलीमीटर से अधिक कूदने से बचें - ऊँची ऊँची एड़ी अपनी उंगलियों को ढेर कर और गोखरू को बढ़ावा देते हैं। यदि आप एक गंभीर धावक हैं, तो 550 से 800 किलोमीटर या तीन महीनों के बाद जूते हमेशा बदल दें - जो भी पहले आता है।
    • हमेशा अपने लेस को टाई करने के लिए याद रखें, ढीले जूते और चप्पल के रूप में पैर और निचले पैर की मांसपेशियों पर अधिक पहनते हैं।
    • दिन के अंत में एक जूता विक्रेता द्वारा अपने पैरों की माप ले लें, क्योंकि उस अवधि में जब वे अपने सबसे बड़े आकार में होते हैं, आमतौर पर धनुष की सूजन और मामूली संपीड़न के कारण
  • चित्रा का शीर्षक सुथि थका हुआ चरण चरण 3
    3
    जूते के लिए orthotics पहनें यदि आपके पास फ्लैट पैरों हैं और बहुत समय खड़े या चलते हैं, तो ऑर्थोटिक्स की एक जोड़ी पर विचार करें वे जूते के लिए कस्टम सम्मिलन होते हैं जो पैरों के ढेर का समर्थन करते हैं और उठते, चलना और चलते समय आपके बायोमैकेनिक्स में सुधार को बढ़ावा देते हैं। ऑर्थोटिक्स उन समस्याओं के जोखिम को भी कम करते हैं जो अन्य जोड़ों में विकसित हो सकती हैं, जैसे एंकल, घुटनों और कूल्हों
    • स्वस्थ पेशेवरों को विकसित करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों में पोडियाटिस्ट्स और कुछ ओस्टियोपैथ और कायरोप्रैक्टर्स शामिल हैं
    • कुछ बीमा योजनाएं वैयक्तिकृत ऑर्थोटिक्स की लागत को कवर करती हैं हालांकि, यदि यह आपका मामला नहीं है, तो आर्थोपेडिक तलवों की एक जोड़ी खरीदने पर विचार करें - वे काफी कम खर्चीले हैं और तत्काल राहत के रूप में काम कर सकते हैं।
  • पतली पायदान चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    वजन कम, खासकर यदि आप एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति हैं वजन घटाने से पैर की समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला को रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि पैर और निचले पैर में हड्डियों और मांसपेशियों में कम दबाव लागू होता है। ज्यादातर महिलाओं के लिए, प्रति दिन 2,000 से कम कैलोरी खपत करने पर हर हफ्ते थोड़ा वजन कम होगा, भले ही आप कुछ व्यायाम करें। अधिकांश पुरुषों को प्रति दिन 2,200 से कम कैलोरी वाले आहार से वजन कम होता है।
    • सर्वोत्तम संभव परिणामों के साथ वजन कम करने के लिए दुबला मांस और मछली, साबुत अनाज, ताजी सब्जियों और बहुत सारे पानी को प्राथमिकता दें।
    • बहुत अधिक वजन वाले लोगों के पास फ्लैट पैर होते हैं और उनके टखने को ज़्यादा से ज्यादा मजबूर करते हैं। इसलिए, बेहतरीन कट्टर समर्थन के साथ जूते चुनना महत्वपूर्ण है।
  • साउथि थक फीट चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ओवर-द-काउंटर NSAIDs ले लो ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs), अल्पकालिक समाधान है कि दर्द और पैरों में सूजन के साथ सौदा करने में मदद करेगा प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ये दवाएं पेट, गुर्दे और यकृत में असुविधा पैदा कर सकती हैं, और बिना किसी रुकावट के दो सप्ताह से अधिक का उपयोग करने से बचें।
    • वयस्कों के लिए सिफारिश की खुराक आम तौर पर 4 से 6 घंटों के अंतराल पर प्रति व्यक्ति, 200 और 400 मिलीग्राम के बीच होती है।
    • पैर से छुटकारा पाने के लिए आपको एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्दनाशकों का अनुभव हो सकता है, लेकिन एनएसएआईडीएस के साथ उन्हें कभी लेना महत्वपूर्ण नहीं है।
    • किसी पेट पर किसी भी दवा को लेने के लिए ध्यान न दें, या यह अंग के अस्तर को परेशान कर देगा, जिससे अल्सर का खतरा बढ़ जाएगा।
  • साउथि थक फीट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एपसॉम नमक (मैग्नीशियम सल्फेट) का नहा लें। इस नमक के स्नान में अपने पैरों को सूखने से दर्द और सूजन बहुत कम हो सकती है, खासकर अगर दर्द मांसपेशियों के तनाव के कारण हो। एप्सम नमक में मैग्नीशियम मांसपेशियों को छूट प्रदान करता है पानी को बहुत गर्म छोड़ने से बचें (जलने से बचने के लिए) और 30 मिनट से अधिक के लिए अपने पैरों को विसर्जित नहीं करें, या नमक पानी आपके शरीर से तरल पदार्थ निकाल लेगा, जिससे निर्जलीकरण पैदा हो जाएगा।
    • यदि सूजन अपने पैरों के साथ एक विशेष समस्या है, तो जब तक वे सुन्न नहीं होते (करीब 15 सेकंड के लिए), गर्म नमक स्नान को शांत स्नान के साथ जारी रखें।
    • हमेशा स्लीप्स और गिरने से रोकने के लिए उन्हें डूबने के बाद अपने पैरों को सूखने के लिए याद रखें
  • पतली पायदान चरण पतंग 7
    7
    एक छोटी लकड़ी की मालिश का उपयोग करें बीयरिंगों की मालिश (कई दवाइयों में पाया जाता है) पर अपने थके हुए पैरों को खर्च करना तनाव को खत्म करने और संभवतः हल्के से मध्यम असुविधा को राहत देने का एक अच्छा तरीका है। किसी कारण से, प्राकृतिक लकड़ी प्लास्टिक, कांच या धातु की तुलना में मांसपेशियों को राहत देने पर बेहतर काम करता है। Grooves या grooves के साथ विकल्पों के लिए देखो
    • फर्श पर मालिश रखें, पैरों से सीधा, और 5 से 10 मिनट प्रत्येक के लिए उन्हें मजबूती से और धीरे-धीरे आगे और पीछे रोल करें।
    • जितनी बार आवश्यक रूप से दोहराएं, यह याद रखें कि पहले उपयोग के बाद आपके पैरों को थोड़ी सी पीड़ा हो सकती है



  • विधि 2
    रूढ़िवादी उपचार प्राप्त करना

    चित्रा का शीर्षक सुथि थका हुआ पैर चरण 8
    1
    पैर की मालिश करें पैर और बछड़ा मालिश प्राप्त करने के लिए मालिश चिकित्सक का किराया मालिश तनाव और मांसपेशियों की सूजन कम कर देता है, निशान के ऊतकों को तोड़ने में मदद करता है और रक्त के प्रवाह में सुधार को बढ़ावा देता है। मालिश चिकित्सक से पैर की उंगलियों और बछड़ों से स्क्रबिंग शुरू करने के लिए कहें, ताकि शिरापरक रक्त और लिम्फ को हृदय को वापस पथ का अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया जा सके।
    • मालिश चिकित्सक पैरों के तलवों पर मैफैसियल बिंदुओं का एक चिकित्सा कर सकता है, जो मेहराब के सबसे दर्दनाक बिंदुओं पर लगातार दबाव पर आधारित होता है।
    • पैरों पर पेपरमिंट ऑयल या क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए मसाज चिकित्सक से पूछिए, जो झुनझुका पैदा करेगा और एक सशक्त उत्तेजना लाएगा।
    • हमेशा एक मालिश के बाद बहुत सारे पानी पीने से सूजन, अपशिष्ट, लैक्टिक एसिड और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए। ऐसा करने में विफलता से सिरदर्द या हल्के मतली हो सकती है।
  • पतली पायदान चरण 9
    2
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो दर्द और सूजन को कम करने के लिए इस अभ्यास में विशिष्ट त्वचा ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों का प्रवेश होता है। पैर की बीमारी के उपचार के उद्देश्य से एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर लक्षण दिखाई देने के तुरंत बाद किया जाए पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, यह विभिन्न पदार्थों को जारी करके काम करता है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो दर्द कम करने का काम करते हैं।
    • यह भी माना जाता है कि एक्यूपंक्चर ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जिसे कहा जाता है ची.
    • कई स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया जाता है, जिसमें चिकित्सक, चिकित्सक, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल हैं।
  • पतली पायदान चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिफ्लेक्सोलॉजी पर विचार करें कुछ लोग इस अभ्यास को मालिश के साथ भ्रमित करते हैं, लेकिन हालांकि दोनों स्पर्श और दबाव अंक का उपयोग करते हैं, उनके दृष्टिकोण बहुत अलग होते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी में विशिष्ट अंगों को उत्तेजित करने और समग्र स्वास्थ्य को सुधारने के लिए विशिष्ट बिंदुओं और पैरों के क्षेत्रों पर पर्याप्त दबाव लगाने के लिए शामिल है
    • मसाज चिकित्सक "बाहर से अंदर" काम करते हैं - मांसपेशियों के समूहों में जोड़-तोड़ या तनाव को छोड़ने के लिए विशिष्ट फ़ैसिअस। रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट "अंदर से बाहर" काम करते हैं - पैरों और अन्य जगहों में मौजूद तनाव को जारी करने के लिए तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हैं।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर के समान है, जिसमें पैर, हाथों और कानों में अंक के उत्तेजना के माध्यम से शरीर के महत्वपूर्ण ऊर्जा के साथ सभी काम होते हैं।
  • विधि 3
    जटिलताओं से संबंधित प्रश्न

    पतली पायदान चरण 11
    1
    एक पोडियाडिस्ट से परामर्श करें यदि पैरों में दर्द गंभीर या विशेष रूप से गंभीर है, तो एक पेशेवर से सलाह एक अच्छा विचार हो सकता है। Podiatrists विभिन्न बीमारियों के उपचार में सक्षम पैरों में विशेषज्ञ हैं, कभी कभी सरल सर्जिकल तकनीकों के साथ, लेकिन अक्सर रूढ़िवादी दृष्टिकोण जैसे कि कस्टम ऑर्थोसेस, ऑर्थोपेडिक जूते, splints या बैंड के साथ।
    • एक podiatrist, बता सकते हैं अगर तुम तल fasciitis, एथलीट फुट (फंगल संक्रमण), फ्लैट पैर की तरह आम बीमारियों पेश metatarsophalangeal संयुक्त, गोखरू या ड्रॉप पहनते हैं - जिनमें से सभी डिग्री बदलती में दर्द का कारण।
    • पोडियाट्रिस्ट यह बताता है कि आपके पैरों के लिए और आपके ताल (जिस तरह से आप चलते हैं) के लिए सबसे अच्छे प्रकार के जूता प्रकार बताते हैं, यह जानकारी का उत्कृष्ट स्रोत है।
  • चित्रा का शीर्षक सुथि थका हुआ पैर चरण 12
    2
    एक चिकित्सक से परामर्श करें वे जैसे मधुमेह, संक्रमण, शिरापरक कमी, अस्थि-भंग, गठिया या कैंसर के रूप में पुरानी पैर की समस्याओं के सबसे कारणों को शासन करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। जाहिर है, ये बीमारियां थके हुए और संवेदनशील पैरों के सामान्य कारण नहीं हैं, लेकिन यदि घर की देखभाल और रूढ़िवादी उपचार लक्षणों से राहत में प्रभावी नहीं हैं, तो अधिक गंभीर समस्याओं पर विचार किया जाना चाहिए।
    • एक्सरे, हड्डी की परीक्षा, एमआरआई स्कैन और सीटी स्कैन कुछ रूपरेखाएं हैं जो विशेषज्ञों द्वारा ऊपरी पीठ दर्द के निदान में इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • डॉक्टर मधुमेह, संधिशोथ संधिशोथ या पुराने संक्रमण से इनकार करने के लिए रक्त परीक्षण का आदेश भी दे सकते हैं।
  • पतली पायदान चरण 13
    3
    एक कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन लें पास या कण्डरा के स्थल पर स्टेरॉयड दवाओं या सूजन पैर की मांसपेशियों का एक इंजेक्शन तेजी से सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं, लेकिन इस दृष्टिकोण आमतौर पर एथलीटों जो एक त्वरित और अस्थायी राहत है कि उन्हें गतिविधि पर लौटने के लिए अनुमति देता है की जरूरत के लिए आरक्षित है। सबसे आम सामग्री प्रेडनिसोलोन, डेक्सामेथासोन और triamcinolone हैं।
    • कॉर्टिकोस्टिरॉयड इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं में संक्रमण, रक्तस्राव, कण्डरा की कमजोरी, स्थानीय पेशी शोष, और जलन या तंत्रिका क्षति शामिल है।
    • corticosteroid इंजेक्शन एक उपयुक्त समाधान प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, तो सर्जरी पैर समस्या निदान के आधार पर, एक अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • उचित आसन बनाए रखने के लिए, दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित वजन के साथ खड़े रहें और घुटनों को लॉक करने से बचें। पीठ सीधा रखने के लिए पेट और ग्लुमेंट्स को अनुबंधित करें गद्देदार समर्थन के साथ जूते का प्रयोग करें और एक छोटे से समर्थन पर कभी कभी आराम कर मांसपेशियों की थकान एक पैर को राहत देने के।
    • लंबी पैदल दूरी पर चप्पल पहनना या खेल खेलना न करें। वे पैर पर्याप्त सदमे अवशोषण या समर्थन और चाप संरक्षण नहीं देते।
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि यह आदत रक्त के प्रवाह में बाधा डालती है, मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com