IhsAdke.com

सेरोटोनिन उत्पादन को कैसे बढ़ाया स्वाभाविक रूप से

सेरोटोनिन (5 hydroxytryptamine) एक neurotransmitter मस्तिष्क को संदेश के प्रसारण के लिए जिम्मेदार और tryptophan hydroxylase और tryptophan के अलावा द्वारा उत्पादित है। पदार्थ का लगभग 90% पाचन तंत्र और रक्त प्लेटलेट्स में होता है। इसके अलावा, यह शरीर में पर्याप्त मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव डालती और विनियमित मूड, नींद, भूख, कामेच्छा में कमी, स्मृति और अभ्यास में मदद करता है। सेरोटोनिन की कमी चिंता और अवसाद जैसे समस्याओं से जुड़ी हुई है। यदि यह आपका मामला है, तो तुरंत यह पता लगाने के लिए कि आपको कोई भी उपचार करने की आवश्यकता है, एक चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप स्वाभाविक रूप से न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सेरोटोनिन उत्पादन में वृद्धि करने के लिए आहार का अनुकूलन

चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 1 बढ़ाएं
1
कैलोरी प्रतिबंध के साथ किसी भी आहार को न लें यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या खाना है, लेकिन बहुत अधिक कैलोरी को कम करने से शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन कम हो सकता है। आपके मामले के अनुसार पोषक तत्वों की अधिकतम मात्रा जानने के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक लम्लिस्ट 10 फ़ूड
    2
    ट्रिप्टफ़ान में उच्च भोजन का उपभोग करें यह एमिनो एसिड सेरोटोनिन बनाने की प्रक्रिया का हिस्सा है जब यह विटामिन बी 6 से जुड़ा होता है, तो यह रक्त-मस्तिष्क की बाधा से गुजरता है और न्यूरोट्रांसमीटर में बदल जाता है। कुछ शोध में कम सेरोटोनिन उत्पादन और चिंता के लिए ट्रिप्टोफैन की कमी शामिल है। कि मत करो इसका मतलब है कि आप उदाहरण के लिए कुछ काजू के लिए एंटी का आदान-प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अध्ययन से संकेत मिलता है कि भोजन के माध्यम से पूरक tryptophan स्तरों न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को स्वाभाविक रूप से वृद्धि कर सकते हैं।
    • औसतन, एक वयस्क व्यक्ति को प्रत्येक पाउंड वजन के लिए 3.5 से 6 मिलीग्राम ट्रिप्टोफैन का उपभोग करने की जरूरत होती है। फिर भी, प्रत्येक मामले एक मामला है: अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • दूध व्युत्पन्न ट्रिपटोपॉन में समृद्ध है, विटामिन डी के साथ दृढ़ होने के अलावा - जो सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है
    • वहाँ प्रति इस तरह सोयाबीन (1.6%), काजू (1.6%), जई (1.4%) गाय का दूध (1.4%) और स्तन के रूप में 100 ग्राम, tryptophan के उच्च प्रतिशत के साथ कुछ खाद्य पदार्थ हैं चिकन (1.3%)
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन प्राकृतिक रूप से चरण 3 बढ़ाएं
    3
    लाइसिन में समृद्ध पदार्थ खाएं प्रयोगशाला चूहों से जुड़े कुछ शोध से पता चलता है कि लेसिन सेरोटोनिन रिसेप्टर्स को बांधता है और इस प्रकार मस्तिष्क द्वारा न्यूरोट्रांसमीटर के पुन: सब्सॉर्प्शन को रोकता है। इसके बदले में, शरीर को पदार्थ के एक अधिक "स्टॉक" का कारण बनता है
    • आम तौर पर, प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थ भी लाइसिन में समृद्ध होते हैं हालांकि, अतिसंवेदनशील प्रोटीन रक्तप्रवाह में ट्रिप्टोफैन के परिवहन के साथ हस्तक्षेप कर सकता है, जो सेरोटोनिन का एक महत्वपूर्ण अग्रदूत है।
    • लाइसिन में समृद्ध पदार्थों के कुछ उदाहरण: मांस, पनीर, मछली, नट्स, अंडे, सोया, स्पिरोलिना और मेथी। सेम और अन्य फलियां में कुछ पदार्थ भी होते हैं
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 4 बढ़ाएं
    4
    मध्यम कैफीन का सेवन कुछ शोध से पता चलता है कि कैफीन सेरोटोनिन के अवशोषण में हस्तक्षेप हो सकता है, जबकि अन्य यह इंगित करते हैं कि यह आसान डूलोक्सेटिन और ब्यूप्रोपियन जैसे कुछ एंटीडिपेटेंटेंट्स का प्रदर्शन इसके अलावा, उत्पाद की कम मात्रा में व्यक्ति को सतर्क और ऊर्जावान बनाने के लिए पर्याप्त हैं
    • 200-450 मिलीग्राम प्रति दिन मॉडरेट कैफीन। उदाहरण के लिए, सामान्य कप कॉफी में आम तौर पर लगभग 100 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि 360 मिलीलीटर में कोला पिला का लगभग 45 मिलीग्राम शामिल होता है कैफीन कुछ दवाओं में भी मौजूद है, जैसे कि मजबूत दर्दनाशक दवाओं बहुत ध्यान रखें
  • चित्र शीर्षक सीरोटोनिन नेचुरल चरण 5 बढ़ाएं
    5
    कार्बोहाइड्रेट खाएं वे शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में सहायता करते हैं। जब हम एक भोजन में पोषक तत्वों से समृद्ध बनाने के लिए, शरीर के हार्मोन इंसुलिन, जो खून में सबसे अमीनो एसिड के स्तर को कम कर देता स्रावित करता है - लेकिन tryptophan के स्तर है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन में आवश्यक है को प्रभावित किए बिना। इसलिए, पदार्थ अधिक मात्रा में मस्तिष्क में प्रवेश करते हैं और न्यूरोट्रांसमीटर में परिवर्तित हो जाते हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट की प्रोटीन सामग्री और प्रत्येक व्यक्ति के चयापचय के कारण, कार्बोहाइड्रेट सेवन सेरोटोनिन की एक अनियमित उत्पादन उत्पन्न करता है।
    • इस तरह साबुत अनाज, जौ, मीठे आलू, सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि के रूप में जटिल कार्बोहाइड्रेट - लेकिन शामिल अधिक प्रोटीन है, जो विरोधी को बढ़ा सकते हैं वर्तमान में और बदले में एसिड का स्तर अमीनो, मस्तिष्क के लिए tryptophan परिवहन कम।
    • सुक्रोज (चीनी) से भरपूर खाद्य पदार्थ, एक उच्च glycemic सूचकांक है, हालांकि कार्बोहाइड्रेट के दोनों स्रोतों न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में वृद्धि, पूर्ववर्ती स्टार्च खाद्य पदार्थों सेरोटोनिन की तुलना में अधिक के उत्पादन को प्रोत्साहित।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 6 बढ़ाएं
    6
    विटामिन बी 6 में समृद्ध पदार्थ खाएं विटामिन बी 6, जिसे पीरिडोक्सीन भी कहा जाता है, ट्राप्टोफैन को सेरोटोनिन में परिवर्तित करने की प्रक्रिया में आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ उत्पन्न करता है, जैसे कि हृदय रोग के खिलाफ लड़ाई में विशेषज्ञों ने विटामिन प्रति दिन 1.3 से 1.7 मिलीग्राम का सेवन करने का सुझाव दिया है।
    • प्रति दिन 100 मिलीग्राम से अधिक विटामिन बी 6 न लें, या आप तंत्रिका क्षति के कारण हो सकते हैं।
    • सेम, साबुत अनाज, नट्स, चिकन, मछली, केले, पत्तेदार, एवोकैडो, पपीता, संतरा और खरबूजा: दिन के लिए दिन के लिए विटामिन बी 6 की स्वस्थ सूत्रों के कुछ उदाहरण।
    • मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर में वृद्धि नहीं करता है और इस प्रकार - केले सेरोटोनिन हैं, लेकिन रक्त मस्तिष्क बाधा को दूर नहीं कर सकते हैं। जैसा कि भोजन में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन बी 6, किसी संतुलित आहार के लिए यह आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 7 बढ़ाएं
    7
    ओमेगा -3 एस में समृद्ध पदार्थ खाएं कुछ शोध बताता है कि फैटी एसिड और सेरोटोनिन के बीच एक सीधा संबंध है। जिन लोगों पर न्यूरोट्रांसमीटर की कमी होती है, उनमें आमतौर पर डीएएच (डकोसाहेक्साइनाइक एसिड) का स्तर कम होता है, जो मस्तिष्क समारोह के लिए आवश्यक है। ओमेगा -3 इन स्तरों को बहाल करने में मदद करता है
    • ओमेगा -3 के सर्वश्रेष्ठ स्रोत समुद्री भोजन और मैकेरल, सैल्मन, ट्राउट और टूना जैसे कुछ ठंडे पानी की मछली हैं।
    • बीज और नट्स, जैसे सन, कद्दू के बीज और जैसे, ओमेगा -3 एस भी होते हैं
    • अलसी का तेल, canola और अखरोट, ओमेगा -3 में अपेक्षाकृत अमीर हैं, जबकि मक्का का तेल, सोयाबीन और सूरजमुखी भी पोषक तत्व है (हालांकि इसकी तीव्रता)।
    • काली, अजमोद, पालक और पानी के पानी जैसे कुछ पत्तेदार पत्ते में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होते हैं। यह डॉकोसाहेक्साइनाइक एसिड के रूप में अच्छी तरह से संसाधित नहीं है, लेकिन ये खाद्य पदार्थ बहुत स्वस्थ हैं और आपके आहार का अभिन्न अंग होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 8 बढ़ाएं
    8
    कड़वा चॉकलेट खाओ इसमें रेवेरेट्रोलोल शामिल है, जो शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। कोको भी ट्रिप्टोफैन में समृद्ध है।
    • चॉकलेट खाओ कड़वा, जो दूध चॉकलेट की तुलना में अधिक कोको (और कम चीनी) है
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 9 बढ़ाएं
    9
    शराब पीने से बचें कड़वा चॉकलेट की तरह, रेड वाइन में रेवेरेट्रोल भी शामिल है। हालांकि, शराब सेरोटोनिन के प्रदर्शन में हस्तक्षेप कर सकती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या आपको पदार्थ को पूरी तरह से काट देना चाहिए।
    • अल्कोहल विभिन्न एंटीडिपेंटेंट्स के प्रदर्शन के साथ हस्तक्षेप भी कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 10 बढ़ाएं
    10
    मैग्नीशियम में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करें जब पोषक तत्व कम होता है, तब सेरोटोनिन भी थूस ग्रस्त होता है। विटामिन बी 6 यह निर्धारित करता है कि शरीर को कितना मैग्नीशियम अवशोषित करना है - इसलिए पदार्थों और खुराक खाने से पदार्थ होते हैं
    • औसतन, एक वयस्क को रोजाना 310 से 420 मिलीग्राम मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है।
    • टोफू, साबुत अनाज, फलियां, पत्तेदार, अखरोट अखरोट, गेहूं का चोकर, बादाम, काजू, कद्दू बीज, पाइन नट और अखरोट: मैग्नीशियम स्रोतों के उदाहरण।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 11 बढ़ाएं
    11
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप सेंट जॉन के पौधा की कोशिश कर सकते हैं। यह मूड सुधारता है और हल्के या मध्यम अवसाद वाले लोगों में चिंता कम कर देता है। कुछ अध्ययनों ने प्रयोगशाला जानवरों के दिमाग में सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि को इंगित किया है, जो इन प्रभावों के लिए प्रमाणित है। जड़ीबूटी भी स्वस्थ हो सकती है, लेकिन आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना होगा से पहले इसका अनुभव करने के लिए - क्योंकि इसकी कई दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत है और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
    • चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटर्स और अन्य प्रकार की दवाओं के साथ सेंट जॉन के पौधा को लेना सेरोटोनिन सिंड्रोम, जो घातक हो सकता है इसके अलावा, जड़ी बूटी इस तरह के मौखिक गर्भ निरोधकों, एंटीरेट्रोवाइरल दवाओं, थक्का-रोधी, हार्मोन थेरेपी दवाओं और प्रतिरक्षादमनकारियों स्थानापन्न के रूप में अन्य दवाओं, के प्रदर्शन को सीमित करता है। अगर आप इन उदाहरणों में से कोई भी लेते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • गर्भवती महिलाओं, शिशुओं या गर्भवती महिलाओं को सेंट जॉन के पौधा और साथ ही हार्मोनल गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करने वालों को निगलना नहीं चाहिए।
    • यदि आपके पास गंभीर अवसाद, द्विध्रुवी विकार, स्किज़ोफ्रेनिया, या ध्यान घाटे में सक्रियता विकार है, तो जड़ी बूटी को न लें। इससे उन लोगों में गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनके पास इन स्वास्थ्य समस्याएं हैं, साथ ही साथ एंटीडिपेसेंट्स और एक्सरिएलाईटिक्स की कार्रवाई में हस्तक्षेप।
    • अगर आपके हृदय या जिगर की समस्याएं हों या यदि आप ऐसी दवाइयाँ लेने के लिए दवा लेते हैं, तो जड़ी बूटी को न लें। यह एड्स और कैंसर के उपचार के लिए कई दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है।
    • जड़ी बूटी के ऊपर सूचीबद्ध सूचियों की तुलना में अन्य इंटरैक्शन का कारण हो सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें से पहले जड़ी-बूटियों को निगलने के लिए ताकि संभावनाएं न ले जाएं
  • विधि 2
    सेरोटोनिन के उत्पादन में वृद्धि के लिए रोजाना आदतन करना




    चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 12 बढ़ाएं
    1
    कुछ सूर्य प्राप्त करें कुछ प्रकार के अवसाद, जैसे कि मौसमी उत्तेजित विकार, सूर्य के किरणों के संपर्क में कमी की वजह से जुड़ा हुआ है शरीर विटामिन डी के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए यूवी किरणों का उपयोग करता है, जो सेरोटोनिन की रिहाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ शोध से पता चलता है कि इस एक्सपोजर का न्यूरोट्रांसमीटर के साथ सकारात्मक संबंध है और यह नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकता है कि ट्रिप्टोफैन की कमी मूड में उत्पन्न होती है।
    • कम सूर्य का एक्सपोजर मेलाटोनिन का उत्पादन भी बढ़ाता है, जो शरीर में सेरोटोनिन के स्तरों में हस्तक्षेप करता है।
    • यदि आप ऐसे जगह पर रहते हैं जो सूरज की रोशनी के इतने किरणों को प्राप्त नहीं करता है, तो आप फोटैरैथी या कुछ चीज़ों को बदल सकते हैं अपने मामले के बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें, सुबह में कुछ मिनट के लिए चिकित्सीय बूथ का उपयोग कैसे करें।
    • अपने आप को सूरज से ज्यादा न देखें जब भी आप घर छोड़ दें (जब भी दिन ढलान होता है) एक व्यापक स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ 15 या उच्चतर ढाल को पास करें। यह अतिरंजित प्रदर्शन त्वचा कैंसर के विकास की संभावना को बहुत बढ़ाता है।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 13 बढ़ाएं
    2
    नींद को विनियमित करें सेरोटोनिन और बाकी के बीच सटीक संबंध अभी भी वैज्ञानिक समुदाय में चर्चा की गई हैं, लेकिन एक आम सहमति है कि न्यूरोट्रांसमीटर नींद चक्रों को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, नींद के अभाव सेरोटोनिन रिसेप्टर सिस्टम को निलंबित करता है, जो मूड स्विंग के लक्षण उत्पन्न करता है (तनाव, चिंता, अवसाद, आदि)।
    • उठो और एक ही समय में प्रत्येक दिन झूठ बोलो, सप्ताहांत पर, नींद के चक्र को विनियमित करने के लिए।
    • बिस्तर में किसी भी व्याकुलता का प्रयोग न करें: टेलीविजन, कंप्यूटर, सेल फोन आदि वे मेलेटोनिन के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकते हैं और अनिद्रा पैदा कर सकते हैं।
    • दिन के दौरान इतने सारे नल न लें। वे रात में सोने के चक्र को बाधित कर सकते हैं। दोपहर में 10 से 30 मिनट के अंतराल पर उन्हें सीमित करें।
    • बिस्तर से पहले एक गिलास दूध लें दूध में लैक्टोज के रूप में कार्बल्स होते हैं, जो आपको सोते रहने में मदद कर सकते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट भी परोक्ष रूप से सेरोटोनिन के उत्पादन से जुड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 14 बढ़ाएं
    3
    अभ्यास अभ्यास भौतिक गतिविधियों ने प्राकृतिक एंटीडिपेटेंट प्रभाव उत्पन्न किया और एंडोर्फिन रिलीज़ किया, जो न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड में सुधार करते हैं। व्यायाम और सेरोटोनिन उत्पादन के बीच सटीक संबंध स्पष्ट नहीं है, लेकिन मध्यम गतिविधि ट्रिप्टोफैन के स्तर को बढ़ाती है और पूरी प्रक्रिया में योगदान दे सकती है। हालांकि, बहुत शोध से पता चलता है कि यह नियमित अभ्यास मूड में सुधार करता है और अवसाद के लक्षणों को कम करता है।
    • रोज़ाना कम से कम 30-35 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें, जैसे चलना, बाइकिंग, तैराकी और यहां तक ​​कि बागवानी भी।
    • एरोबिक अभ्यास मूड और सेरोटोनिन के स्तर में सुधार करने में सबसे प्रभावी हैं।
    • बहुत मुश्किल व्यायाम न करें, या आप तनाव प्रतिक्रियाओं को सक्रिय कर सकते हैं और शरीर में सेरोटोनिन के स्तर में कमी कर सकते हैं। इसके अलावा, इन गतिविधियों को नियमित रूप से करना बहुत मुश्किल है। शांत और शांत विकल्प चुनें
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 15 बढ़ाएं
    4
    जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें कुछ अध्ययन बताते हैं कि सकारात्मक सोच सेरोटोनिन के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जबकि नकारात्मक सोच घटती है। जो लोग सीखने के अनुभव के रूप में अतीत देख सकते हैं, वे बहुत खुश हैं।
    • अनुसंधान इंगित करता है कि ग्लैमर और मोह के रूप में उत्तेजनाओं साइटोकिन स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं - जो, जब वे बहुत अधिक हैं, तो सेरोटोनिन की कार्रवाई को रोकें। एक पार्क या कुछ ऐसा चलना है जो आपको स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए "मोहित" छोड़ देगा!
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 16 को बढ़ाएं
    5
    अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं। कुछ अध्ययन बताते हैं कि पालतू कुत्ते या बिल्ली के साथ खेलना सेरोटोनिन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जो मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को कम करते हैं।
    • जो लोग जाते हैं वे उन लोगों की तुलना में अवसाद जैसे समस्याओं के प्रति कम संवेदनशील होते हैं।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 17 बढ़ाएं
    6
    योग करो. कुछ शोध से पता चलता है कि योग के लिए सेरोटोनिन का स्तर बढ़ सकता है और मोनाअमैन ऑक्सीडेज के उन लोगों को कम कर सकता है, जो सैरोटोनिन और अन्य न्यूरोट्रांसमीटर को तोड़ता है। इसके अलावा, यह अभ्यास चिंता और अवसाद कम कर देता है
    • अभ्यास करें प्राणायाम यह तनाव, चिंता और अवसाद का भी सामना कर सकता है
    • का एक मिश्रण का अभ्यास करें आसन (मुद्राओं) प्राणायाम (श्वास की तकनीक) और ध्यान योग के प्रभाव को अनुकूलित करने के लिए। इस अभ्यास का विवरण आपके आधार पर निर्भर करता है शारीरिक कंडीशनिंग और अन्य कारक जब तक आप अपने लिए सही नहीं पाते, तब तक इसे प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल स्टेप 18 बढ़ाएं
    7
    नई चुनौतियां देखें जीवन में सफलता हासिल करने से मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है, जबकि असफलताओं और सामाजिक अस्वीकृति उन्हें कम करती है। जो लोग सामाजिक रूप से सहभागिता कर सकते हैं और उच्च आत्मसम्मान उपस्थित कर सकते हैं, वे न्यूरोट्रांसमीटर के पर्याप्त स्तर पर मौजूद हैं। इस तरह सोचकर, आप जो भी हो सकते हैं (बड़े या छोटे) प्रकार की स्थितियों में रहें।
    • उदाहरण के लिए: अपने लिए समझदार लक्ष्यों को आकर्षित करें और अपनी सभी उपलब्धियों का जश्न मनाएं। नृत्य करना, एक यंत्र चलाने के लिए, खाना बनाना और इसी तरह सीखना
    • कुछ शोध बताता है कि सफल अनुभव होने से सकारात्मक प्रतिक्रियाओं का "चक्र" उत्पन्न होता है: यदि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप नए लक्ष्य (और इसी तरह) तक पहुंचने में और अधिक आत्मविश्वास और बेहतर सक्षम हो जाते हैं।
    • रुचियों के लिए देखो जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और यह सैरोटोनिन स्तरों को बढ़ाने में मदद करते हैं
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 19 बढ़ाएं
    8
    तनाव से लड़ने तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है और शरीर में सेरोटोनिन के उन लोगों को कम करता है। जो लोग इन रूपांतरों के माध्यम से जाते हैं वे अवसाद, मूड की समस्याओं और अन्य लक्षणों के लक्षण हो सकते हैं, जबकि पर्याप्त स्तर वाले लोगों में अधिक संतुलित और मनभावन मूड है। स्पष्ट विकल्प के अलावा, जैसे ध्यान और योग, कई अन्य कानूनी विकल्प हैं
    • अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट. इस तकनीक में, अनुबंध और अपने शरीर के करीब रहने के लिए और अधिक तनावपूर्ण अंक रखने के लिए अनुक्रम में मांसपेशियों के समूह को आराम। समय के साथ, आप स्वेच्छा से तनाव जारी करना सीखेंगे।
    • तनाव के स्तर को कम करने के लिए आराम से संगीत की सुनो और इस प्रकार सेरोटोनिन की वृद्धि इंटरनेट पर कुछ शांत साउंडट्रैक खोजें
    • मालिश चिकित्सा सत्र करें मालिश कई स्वास्थ्य लाभ लाती है: यह अवसाद और चिंता के लक्षणों में सुधार कर सकता है, शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है।
    • विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का उपयोग करें आप कुछ मानसिक छवियां बनाने के लिए सभी इंद्रियों का उपयोग कर सकते हैं जो एक सुरक्षित, शांत और अच्छी तरह से विस्तृत वातावरण बनाते हैं जिसमें आप शांत हो सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो इंटरनेट पर इस विषय पर अधिक शोध करें।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 20 बढ़ाएं
    9
    अभ्यास करें गहरी सांस. यह शरीर के तनाव प्रतिक्रियाओं को विनियमित करने के लिए महान है आपको केवल प्रति दिन दस मिनट का व्यायाम अभ्यास करना है
    • एक आरामदायक स्थिति (बैठे या झूठ बोल) को अपनाना
    • पेट पर एक हाथ और एक छाती पर रखो।
    • चार की गिनती करते समय अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लेना इस बीच, अपने पेट वृद्धि को महसूस करें, आपका डायाफ्राम बढ़ता है और आपके फेफड़ों को हवा मिलती है
    • धीरे-धीरे अपनी नाक के माध्यम से साँस लो, जबकि चार से अधिक तक की गिनती
    • कम से कम पांच मिनट (अधिमानतः दस) के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 21 बढ़ाएं
    10
    ध्यान। ध्यान ने सही प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स और सेरेबेलर अमिगडाला में तनाव प्रतिक्रियाएं कम कर दी हैं। जब शरीर पर बल दिया जाता है, तो यह कोर्टिसोल जारी करता है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन को प्रभावित करता है। इसके अलावा, ध्यान बाएं प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स की गतिविधियों को बढ़ाता है, जो खुशी और कल्याण की भावनाओं से जुड़ा होता है। यद्यपि इस तकनीक और न्यूरोट्रांसमीटर के अभिनय के बीच संबंधों का ठोस सबूत नहीं है, फिर भी मनोदशा में सुधार और तनाव कम करने के लिए ध्यान उत्कृष्ट है।
    • पूर्ण ध्यान का अभ्यास करें सेरोटोनिन के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए
    • ध्यान भी पार्श्व हाइपोथेलेमस को उत्तेजित करता है, जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • मनोरंजनात्मक दवाएं, जैसे परमानंद और एलएसडी, विभिन्न कारणों से हानिकारक हैं और सेरोटोनिन सिंड्रोम में योगदान दे सकते हैं, जो तब होता है जब न्यूरोट्रांसमीटर मस्तिष्क में बहुत उच्च स्तर तक पहुंचता है।

    चेतावनी

    • सेरोटोनिन का अतिरंजित उत्पादन हानि पहुंचा सकता है और सीरोटोनिन सिंड्रोम का नेतृत्व कर सकता है। यह कई कारणों के लिए होता है, जैसे एंटीडिप्रेंटेंट्स लेने, सेंट जॉन के रोटी का सेवन, और एक बार में भोजन को संशोधित करना। सावधान रहें कि इसे ज़्यादा न करें और अगर आपके कोई प्रश्न हों तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (99)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com