IhsAdke.com

डोपामिन को कैसे बढ़ाएं

आपके मस्तिष्क में स्वाभाविक रूप से उत्पादित डोपामाइन आपको अच्छा महसूस करता है। खाने और सेक्स जैसे सुखद गतिविधियों के जवाब में आपको डोपामाइन में वृद्धि मिलती है। दूसरी ओर, पर्याप्त डोपामिन के बिना, आप आलसी, उदास और जीवन में रूचि महसूस कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि वे गिर गए हैं तो आपके डोपामिन स्तर को बढ़ाने के लिए कुछ अलग तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
आहार से

कैरेक्ट एक मॉर्निंग पेट शीर्षक वाला चित्र चरण 5 खोजें
1
Tyrosine में समृद्ध पदार्थ खाएं डोपामिन बनाने के लिए, आपके शरीर को टाइरोसिन की आवश्यकता होती है - दूसरे शब्दों में, यह पदार्थ आपकी खुशी का ईंधन है बादाम, एवोकादोस, केले, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, लाल मांस और मुर्गी, नीबू, कद्दू के बीज और तिल के बीज आपके शरीर को अधिक डोपामिन का उत्पादन कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 12 खाएं
    2
    आपके एंटीऑक्सिडेंट का सेवन बढ़ाएं डोपामिन को आसानी से ऑक्सीकरण किया जाता है, और एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क कोशिकाओं को मुक्त कट्टरपंथी क्षति को कम कर सकते हैं जो डोपामाइन का उत्पादन करते हैं। कई फलों और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट्स में उच्च होती हैं जिनमें निम्न शामिल हैं:
    • बीटा कैरोटीन और कैरोटीनॉइड: सब्जियां, नारंगी फल और सब्जियां, शतावरी, ब्रोकोली, बीट्स
    • विटामिन सी: काली मिर्च, नारंगी, स्ट्रॉबेरी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स
    • विटामिन ई: नट और सूरजमुखी, सब्जियां, ब्रोकोली, गाजर के बीज।
  • विधि 2
    जीवन शैली में संशोधन

    क्योर पिइल्स नामक चित्र प्राकृतिक रूप से चरण 20
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम रक्त में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है, जो डोपामाइन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और आपके मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाता है। अपने डॉपिमाइन के स्तर को बढ़ाने के लिए 30-60 मिनट की पैदल चलने, तैराकी या जॉगिंग करने का प्रयास करें
    • वह अपने एंडोर्फिन, एले वुड्स को भी बढ़ाता है निचले हंसी या खींचने से एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है जैसे एवरेटेड डोपामाइन के समान। केवल दूसरी बार जब आपको एंडोर्फिन में एक महत्वपूर्ण वृद्धि होगी तो एक खतरनाक स्थिति होगी- एंडोर्फिन एक दर्द अवरोधक हैं।
  • एक ग्रेट मॉर्निंग एंड नाइट दिनचर्या (गर्ल्स) चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पर्याप्त नींद जाओ उत्साही महसूस करने के लिए और दिन का सामना करने के लिए तैयार सर्वोत्तम तरीकों में से एक, पर्याप्त नींद लेने के लिए है डोपामिन पहले से ही जागने की संवेदनाओं से जुड़ा हुआ है- तो पूरे दिन जागने के लिए, आपको दिन में 7 या 8 घंटे नींद लेने की ज़रूरत है।
    • या ... नींद न आओ यदि आप कुछ के साथ डोपामिन स्तर बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं सामने कल्याण की भावना के लिए, डॉपिमाइन का स्तर नींद से वंचित होकर नाटकीय रूप से बढ़ता है। आपको थका हुआ, थका हुआ और चिड़चिड़ा होगा - लेकिन डोपामिन का स्तर छत पर होगा।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक 11 कदम



    3
    एक नया लक्ष्य तक पहुंचें डोपामाइन खुशी से जुड़ा हुआ है: यह निश्चित रूप से मस्तिष्क का एक आनंदवादी रासायनिक अवयव है। सौभाग्य से, आपको बस अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना है भले ही समय में स्नैक बार पर जाना या डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, एक नए लक्ष्य को प्राप्त करने से आपका आनंद केंद्र एक पार्टी की लय में होगा।
    • यह कुछ बड़ा होना जरूरी नहीं है एक लक्ष्य के रूप में अपनी छोटी दैनिक गतिविधियों के बारे में सोचना शुरू करें क्या आप फेसबुक तक पहुंचने के बिना पूरी सुबह रह सकते थे? बढ़िया। यह एक समय है क्योंकि लक्ष्य हासिल किया गया है! सभी के लिए डोपामिन!
  • विधि 3
    पूरक, दवाएं, आदि के साथ

    पुरूष में प्रजनन क्षमता बढ़ने वाले चित्र चरण 6
    1
    एक पूरक की कोशिश करो कुछ डॉक्टर मस्तिष्क में डोपामिन स्तर बढ़ाने के लिए विटामिन बी 6 और एल-फेनोलेनाइन की सलाह देते हैं। आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में इनमें से किसी भी दवा को प्राप्त कर सकते हैं। फिर भी, आपको निश्चित रूप से किसी भी कार्रवाई करने से पहले डॉक्टर से बात करनी है।
  • मूत्राशय चरण 7 खाली शीर्षक वाला चित्र
    2
    डोपामाइन को बढ़ाने के लिए दवाएं लें लक्षणों के आधार पर, आपका डॉक्टर एक दवा लिख ​​सकता है जो आपके डोपामाइन के स्तर को बढ़ाएगा। वह प्रत्येक दवा के पेशेवरों और विपक्ष को पता चलेगा और आपको सही रास्ते पर पहुंचा देगा।
    • ध्यान घाटेः यदि आप वास्तव में कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और सक्रियता की अवधि के माध्यम से जा रहे हैं, तो आपका चिकित्सक मस्तिष्क द्वारा डोपामाइन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए राइटलीन जैसी मनोवैज्ञानिकों को लिख सकता है।
    • अवसाद: डोपामाइन का निम्न स्तर कभी-कभी अवसाद के साथ जुड़ा होता है। आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं कि एंटीडिपेंटेंट लेने शुरू करें, अगर प्राकृतिक तरीके लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए काम नहीं करते हैं।
    • पार्किंसंस रोग: पार्किंसंस रोग वाले लोग आम तौर पर अनैच्छिक शरीर आंदोलनों का अनुभव करते हैं। लेओडोपा नामक एक डोपामिन बढ़ाने वाला आमतौर पर पार्किंसंस के रोगियों के लिए संकेत दिया जाता है।
  • एडीएचडी दवा चरण 10 पर होने वाले चित्र का लाभ
    3
    अधिक कठोर उपायों पर विचार करें यदि आप त्वरित वृद्धि की तलाश कर रहे हैं, तो यह वैकल्पिक नहीं है लेकिन, कुछ गंभीर रणनीतियों हैं जो आपके डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं - हालांकि, उनसे पहले ही एक मनोवैज्ञानिक पेशेवर से परामर्श करने की शर्तों के लिए सिफारिश की गई है।
    • कुछ रणनीतियों, जैसे कि ईसीटी (इलेक्ट्रो-कॉन्वल्सी थेरेपी - एक बार अनिश्चितता के रूप में देखा जाता है, अब लोकप्रियता हासिल कर रहा है), डोपामिन स्तर को बढ़ाने में सक्षम साबित होती है। यदि दवाएं काम नहीं करती हैं, तो अन्य विकल्प भी हैं। अपने चिकित्सक से बात करें
  • युक्तियाँ

    • सिज़ोफ्रेनिया जैसी समस्याएं वाले लोग बहुत अधिक डोपामिन का उत्पादन करते हैं डॉक्टर एंटीसाइकोटिक्स के साथ इस तरह की समस्याओं का इलाज करते हैं, जो डोपामाइन उत्पादन को दबाने लगे हैं।

    चेतावनी

    • कई ओपिओयड्स, मेथाम्फेटामाइन और अवैध ड्रग्स डोपामिन उत्पादन बढ़ा सकते हैं। हालांकि, ये दवाएं डोपामाइन के प्राकृतिक भौतिक उत्पादन को खराब कर सकती हैं और बदल सकती हैं। आप ऐसे प्रकार की दवाओं का उपयोग करने के बाद समाप्त हो सकते हैं, भूख, उदास या आत्महत्या की प्रवृत्ति को विकसित करने के लिए लग रहा है। इस तरह के रासायनिक यौगिकों का दुरुपयोग एक मानसिक बीमारी के साथ खुद को उपहार देने की तरह है ऐसी दवाइयाँ से बचें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com