IhsAdke.com

एचजीएच स्तर को कैसे बढ़ाएं

मानव ग्रोथ हार्मोन (एचजीएच) पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा जारी किया गया है और ऊंचाई, वजन और अन्य शरीर गुणों को नियंत्रित कर सकता है। यदि आप मांसपेशियों को प्राप्त करने, वसा को कम करने या हड्डी के घनत्व को मजबूत करने में रुचि रखते हैं, तो एचजीएच स्तर बढ़ाने से लाभकारी हो सकता है। ऐसा करने के लिए, एक शांत और आराम से मानसिकता से शुरू करें अच्छी तरह सो रही है और नियमित रूप से व्यायाम करके अपने शरीर की देखभाल करें प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध आहार को अपनाना डॉक्टर से परामर्श करना भी महत्वपूर्ण है पता है कि एचजीएच का उपयोग कुछ कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है और स्वस्थ वयस्कों में अन्य हानिकारक साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है, हालांकि वयस्कों में इन प्रभावों का विकास हार्मोन की कमी के कारण नहीं है।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में परिवर्तन करना

चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 1 बढ़ाएं
1
रिलैक्स। एक अच्छी किताब पढ़ें, एक लंबा स्नान करें या सैर करें गहरी साँस लेने की तकनीक का ध्यान और अभ्यास करें। एक अजीब फिल्म देखें या कॉमेडी क्लब में जाएं। अपने आप को अजीब लोगों के साथ चारों तरफ और मुस्कुराओ अक्सर। गंभीर या निरंतर तनाव शरीर में एचजीएच की उपस्थिति कम कर देता है।
  • हंसी की प्रक्रिया शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ती है और एचजीएच बढ़ जाती है। एक अजीब फिल्म देखने वाले लोग एचजीएच स्तरों में 87% की बढ़ोतरी कर सकते हैं।
  • तनाव का आकलन करने का एक तरीका दैनिक दबाव को माप कर किया जा सकता है। यदि आप दबाव गेज में निवेश करते हैं, तो आप एक पैरामीटर प्राप्त कर सकते हैं और तुलना कर सकते हैं। अगर आप 120/80 के लगातार दबाव में पहुंचते हैं, तो आपको छूट के साथ शायद हिट हो रहे हैं और परिणाम एचजीएच में वृद्धि हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 2 बढ़ाएं
    2
    पर्याप्त नींद जाओ एचजीएच का स्तर आरई या गहरी नींद प्राप्त करने की क्षमता से सीधे जुड़ा हुआ है। रात में कम से कम आठ घंटे सोने की कोशिश करें रात में एक विश्राम दिनचर्या बनाएं, जैसे कोई पुस्तक पढ़ना। इलेक्ट्रॉनिक गेम से बचें, जो आपको नीले प्रकाश के लिए उजागर करती है और नींद की गुणवत्ता कम करती है।
    • एक और विकल्प कैफीन की खपत को कम करना है, जो आपको और अधिक तेज़ी और गहराई से सो रहे हैं।
    • नींद के दौरान, शरीर एचजीएच अंतराल जारी करता है। यदि आप नींद के घंटे खो देते हैं, तो आप हार्मोन चोटियों को भी खो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 3 बढ़ाएं
    3
    शरीर में वसा का प्रतिशत कम करें मांसपेशियों को प्राप्त करना और वसा खोना सकारात्मक एचजीएच स्तरों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। शारीरिक वसा हार्मोन के उत्पादन को रोकता है, और आंत का वसा सबसे अधिक समस्याग्रस्त है। एक स्वस्थ और संतुलित भोजन खाने और कम से कम तीन बार एक सप्ताह व्यायाम करने से वजन कम करने की कोशिश करें। प्रतिरोध व्यायाम पेट की वसा को कम करने में सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है।
    • अतिरिक्त पेट की वसा की मौजूदगी एचजीएच की औसत मात्रा तक आधा हो सकती है।
    • शरीर में वसा के प्रतिशत को मापने के लिए, व्यक्तिगत ट्रेनर पर जाएं या इसमें निवेश करें एक एडीपीमीटर डॉक्टर से पूछें कि इस उपकरण का उपयोग करके सटीक माप कैसे करें।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 4 बढ़ाएं
    4
    अंतराल प्रशिक्षण क्या करें एक व्यायाम योजना बनाएं जिसमें आप 30 सेकंड की गहन गतिविधि करते हैं जिसके बाद संक्षिप्त विश्राम अवधि होती है। आप अंतराल प्रशिक्षण के भाग के रूप में दोनों एरोबिक्स और बॉडीबिल्डिंग अभ्यास शामिल कर सकते हैं। पसीना एक प्रभावी दिनचर्या का संकेत हो सकता है
    • अंतराल प्रशिक्षण एचजीएच को बढ़ाता है क्योंकि पिट्यूटरी ग्रंथि मांसपेशियों की वसूली में सहायता के लिए हार्मोन उत्पादन बढ़ाता है।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 5 बढ़ाएं
    5
    अपनी प्रगति की निगरानी करें इस प्रक्रिया की शुरुआत में एचजीएच रीडिंग लेने के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और उसके बाद एक महीने में एक या दो बार। यह आपकी प्रगति का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता करेगा। आप अपने शरीर पर अधिक ध्यान दे सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आपके पास अधिक ऊर्जा है या मांसपेशियों को आसानी से बढ़ा रहे हैं क्योंकि एचजीएच स्तर में बढ़ोतरी के सूचक हैं।
  • विधि 2
    मेडिकल दृष्टिकोण लेना

    चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 6 बढ़ाएं
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें एक सामान्य चिकित्सक या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पास एचजीएच की कमी है, वे रक्त परीक्षणों की एक श्रृंखला कर सकते हैं। कभी-कभी, इस हार्मोन का निम्न स्तर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे टर्नर सिंड्रोम के साथ जुड़ा हो सकता है डॉक्टर एक सुरक्षित उपचार और अन्य देखभाल विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं
    • इंसुलिन जैसी वृद्धि कारक-1 (आईजीएफ -1) के स्तर को देखने के लिए पेशेवर कई रक्त के नमूने एकत्र कर सकते हैं।
    • याद रखें कि उम्र के साथ एचजीएच स्तर में कमी आने के लिए सामान्य है।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 7 बढ़ाएं
    2
    इंजेक्शन प्राप्त करें हार्मोन इंजेक्शन डॉक्टर के पर्चे पर उपलब्ध हैं यदि आप एक चिकित्सक द्वारा निदान कर रहे हैं और बहुत दर्द पैदा किए बिना पेन-समान डिवाइस द्वारा दिए गए हैं इंजेक्शन आम तौर पर सोने के समय दिए जाते हैं और रात में हार्मोन उत्पादन बढ़ाने में प्रभावी होते हैं। एक बड़ी एचजीएच चिकित्सीय कार्यक्रम के भाग के रूप में इस विधि को मौखिक पूरक के साथ जोड़ा जा सकता है।
    • पता है कि डॉक्टर के पर्चे के बिना प्रदान की गई एचजीएच इंजेक्शन अवैध और अत्यधिक खतरनाक है।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 8 बढ़ाएं
    3
    एक हार्मोन चिकित्सा कार्यक्रम के भाग के रूप में हार्मोन की खुराक लें अपने डॉक्टर के साथ इस बारे में बात करें और देखें कि क्या वह आपको एक नुस्खा दे सकता है या आपको बेहतरीन ब्रांडों पर मार्गदर्शन कर सकता है। कुछ एमिनो एसिड की खुराक, जैसे कि आर्गिनिन, मौखिक रूप में आती हैं। परिणाम देखने के लिए आपको एक उच्च खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए इस प्रक्रिया की सुरक्षा जांचने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    • उदाहरण के लिए, प्रत्येक व्यायाम सत्र के बाद आर्गिनिन की एक खुराक पांच और नौ ग्राम के बीच हो सकती है।
    • लेने शुरू करने से पहले, डॉक्टर को एक पूर्ण रक्त गणना करना चाहिए जब आप पूरक का उपभोग कर रहे होते हैं, तो अपने चिकित्सक पर लीवर एंजाइम की निगरानी के लिए जाएं, अगर कोई समस्या हो।



  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 9 बढ़ाएं
    4
    घूंसे के लिए बाहर देखो कोई गोली नहीं है जो एचजीएच को तुरंत उपलब्ध कराता है। यही क्रीम के विज्ञापनों पर लागू होता है जो तुरंत एचजीजी के प्रोत्साहन प्रदान करता है। इस प्रयोजन के लिए क्रीम को कम से कम प्रभावी माना जाता है अगर संदेह में, किसी भी उपचार के बारे में डॉक्टर से बात करें और सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले वे चिकित्सकीय रूप से समझें।
  • विधि 3
    भोजन में परिवर्तन करना

    चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 10 बढ़ाएं
    1
    कम इंसुलिन का स्तर रखें इस हार्मोन का उच्च स्तर शरीर को एचजीएच से मुक्त करने से रोकता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट। उन लोगों से बचें जो साधारण शर्करा जैसे कुकीज और केक के बने होते हैं शारीरिक गतिविधि से पहले और बाद में उच्च चीनी नाश्ते से बचें।
    • चिकन या बीफ़ में दुबला कटौती जैसे प्रोटीन, लोहे में ग्लूकोज के अवशोषण को संतुलित करने, इंसुलिन के स्तर को कम रखने में मदद करते हैं। फाइको में समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे ब्रोकोली या बीन्स, भी अच्छे विकल्प हैं
    • इसके अलावा, बिस्तर से पहले मीठा नमकीन खाने से बचें।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 11 बढ़ाएं
    2
    विटामिन डी प्राप्त करें आप सैल्मन जैसे कुछ खाद्य पदार्थों के माध्यम से पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं, सूर्य में अधिक समय खर्च कर सकते हैं या विटामिन की गोली ले सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें कि किस पद्धति या संयोजन आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है विटामिन डी की कमी HGH सहित विभिन्न हार्मोनों में कमी का कारण बन सकती है
    • इस विटामिन में समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थ ट्यूना और अंडे की जर्दी शामिल हैं कई डेयरी उत्पादों को भी विटामिन डी जैसे कि दूध और दही के साथ गढ़ा जाता है
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 12 बढ़ाएं
    3
    अमीनो एसिड का प्रयोग करें उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जिनमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन होते हैं, जैसे कि डेयरी उत्पाद और मांस। चिकन, बीफ, पनीर और दही अमीनो एसिड्स प्राप्त करने के लिए अच्छे विकल्प हैं I जब उनके स्तर उच्च होते हैं, तो शरीर एचजीएच का उत्पादन बढ़ाता है।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 13 बढ़ाएं
    4
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने के बाद प्रोटीन खाएं भोजन और नाश्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं व्यायाम सत्र के पहले या बाद में 30 मिनट के भीतर प्रोटीन युक्त नाश्ते का उपभोग करके एचजीएच में वृद्धि करें आप एक विटामिन युक्त दही ले सकते हैं या आप एक उबले अंडे खा सकते हैं। यह प्रोटीन शरीर को ईंधन को मांसपेशियों के टूटने और पुनर्जन्म को अधिकतम करने की आवश्यकता है, जिससे एचजीएच में वृद्धि हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 14 बढ़ाएं
    5
    रात में देर से भोजन की निगरानी करें सोते समय से कम से कम एक घंटे तक खाने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे शरीर को पूरी तरह से भोजन पर प्रक्रिया करने की अनुमति मिलती है या यदि आप शाम के नाश्ते को नहीं छोड़ सकते, तो शरीर को कुछ कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन के रूप में ईंधन दें। स्नैक्स का संयोजन बनाएं, जैसे अंडे और ब्राउन ब्रेड के साथ सैंडविच
  • चित्र शीर्षक एचजीएच चरण 15 बढ़ाएं
    6
    उपवास का प्रयास करें। यह एक आहार है जिसमें आप भोजन के बीच लंबे समय तक टूट चुके हैं। उदाहरण के लिए, आप पूरे दिन उपवास करते हैं और रात के खाने के समय में ही खाते हैं या आप सुबह ही एक भोजन और शाम को एक भोजन का फैसला कर सकते हैं। आहार में यह परिवर्तन वसा जलाने में मदद कर सकता है और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रण में रख सकता है। हालांकि, यह एक विवादास्पद विधि है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले डॉक्टर की राय प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • पता है कि एचजीएच चिकित्सा महंगा हो सकता है और आमतौर पर स्वास्थ्य बीमा योजनाओं द्वारा कवर नहीं किया जाता है। उपचार विकल्पों पर विचार करते समय अपनी वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करें

    चेतावनी

    • HGH स्तरों को बढ़ाने का प्रयास करते समय केवल कानूनी उत्पादों का उपयोग करें अवैध उत्पादों को विनियमित नहीं किया जाता है और हानिकारक भी हो सकते हैं।
    • एचजीएच के दुष्प्रभाव में कार्पल टनल सिंड्रोम, इंसुलिन प्रतिरोध, बाहों और पैरों में सूजन, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, और पुरुषों में स्तन वृद्धि (गनीकोमास्टिया) शामिल हैं।
    • एचजीएच कैंसर, हृदय रोग, या मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकता है।
    • यह हार्मोन विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित है। इसका मतलब है कि आप इसे किसी भी खेल में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com