IhsAdke.com

परिपत्र श्वास कैसे करें

यदि आप कुछ वायु यंत्र खेलते हैं, तो संभवतः आपको लगता है कि आपको इस प्रक्रिया में साँस लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। मानो या न मानो: एक तकनीक है जो इस समस्या का हल करती है! यह उड़ने के दौरान आपको सांस लेने की अनुमति देता है! कुछ युक्तियों और अभ्यासों के साथ, आप केनी जी, जेथ्रो टूले, इयान एंडरसन और वेंटन मार्सलिस जैसे वायु उपकरणों के स्वामी के साथ जुड़ने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1
परिपत्र साँस लेने में शुरुआती के लिए

चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 1
1
हवा के साथ अपने गाल भरें जब तक आप एक गिलहरी की तरह दिखाई न दें शर्मीली मत बनो - सर्कुलर साँस लेने के दौरान कोई भी अच्छा नहीं दिखता, लेकिन परिणाम स्वयं के लिए बोलते हैं
  • इस तकनीक का नाम भयभीत लग सकता है, लेकिन चल रहा है यह बहुत आसान है जैसा लगता है। इस सत्र में दिए गए कदम आपको बुनियादी बातें सिखेंगे। अगले सत्र में, आप सीखेंगे कि कैसे अपनी तकनीक को सुधारना है, इसलिए चिंता न करें कि यह प्रारंभ में सफल नहीं है।
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 2
    2
    लगातार प्रवाह में मुंह के माध्यम से हवा को धीरे-धीरे छोड़ दें परिपत्र साँस लेने की कुंजी एकता है अंतिम लक्ष्य आपके मुंह से निकलने वाली हवा के प्रवाह को नियंत्रित करने में सक्षम होना है, चाहे आपके गाल, नाक और फेफड़े क्या कर रहे हों। अपने गाल को फुलाए रखें और गति को गति दें जहां आपको थोड़ी देर तक सांस लेने की ज़रूरत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 3
    3
    अपने गाल का उपयोग हवा को "पुश" करने के लिए करें इस के लिए अपने फेफड़ों का उपयोग बंद करो धीरे धीरे अपने गाल अपने मुँह में ले आओ उन्हें धौंकनी की तरह कार्य करना चाहिए, हवा को बाहर निकालना गाल के साथ हवा को मजबूती से धकेलने की कोशिश करें, जैसा आपने किया था जब आप अपने फेफड़ों का उपयोग नहीं कर रहे थे।
    • आदर्श रूप से, आपके फेफड़ों के साथ विस्फोट को रोकते समय और आपके गाल के साथ हवा को धकेलने के बीच अंतराल जितना संभव हो उतना छोटा होना चाहिए। अनुभवी संगीतकार यह लगभग तुरंत कर सकते हैं। जब कोई संगीतकार साँस लेने के लिए बंद हो जाए तो एक अजीब श्रोता यह नहीं बता पाएगा।
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 4
    4
    गाल के साथ हवा को साँस लेने के दौरान, नाक से सांस लीजिए यह परिपत्र साँस लेने का महत्वपूर्ण हिस्सा है। चूंकि आप हवा को छोड़ने के लिए अपने फेफड़ों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, इसलिए गाल काम करते समय आप उन्हें साँस लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप अपने गाल से सांस ले सकते हैं, अब आपको सांस लेना होगा।
    • इसे माहिर करने के बाद, आप नोट्स को बहुत अधिक समय तक पकड़ने में सक्षम होंगे, क्योंकि आप तकनीक समाप्त नहीं करते जब तक आप हवा से बाहर नहीं चले जाएँगे।
  • पिक्चर शीर्षक सर्कुलर ब्रीदः चरण 5
    5
    अपने गाल को भरने के लिए अपने फेफड़ों में हवा का उपयोग करें इस बिंदु पर आप अपने फेफड़े को हवा से भरा होगा, और आपके गालों पर आपके पास इनमें से कोई भी नहीं होगा। अपनी गति धीमी और स्थिर रखें गाल की मांसपेशियों को आराम से, उन्हें अपने फेफड़ों से बाहर हवा को उड़ाने से बढ़ने की इजाजत देता है। एक बहुत ही स्थिर गति रखते हुए यह करना मुश्किल है। आपके गाल सूजन हो जाने पर आपको इसे थोड़ा बढ़ाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 6
    6
    प्रक्रिया को दोहराएं अब, आप वापस आ गए, जहां यह सब शुरू हुआ: गाल हवा से भरी और अपने फेफड़ों के साथ उड़ा। इस सत्र के चरणों को पूरी तरह से दोहराएं, पूरे चक्र में गति बनाए रखें बुनियादी प्रक्रिया निम्नानुसार होनी चाहिए:
    • फेफड़ों के साथ हवा में साँस लें और गाल फुलाएं।
    • जब आप हवा से बाहर निकलना शुरू करते हैं, अपने गाल का उपयोग हवा को अभी भी अपने मुंह में पेश करने के लिए धकेलने के लिए करें
    • नाक के माध्यम से श्वास, फेफड़ों को भरना। जबकि यह अभी भी अपने गाल के साथ हवा धक्का
    • फिर से अपने फेफड़ों का उपयोग करें हवा के साथ अपने गाल भरें
    • गाल के साथ हवा को दबाएं ...
  • विधि 2
    तकनीक का अभ्यास करना

    चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 7
    1
    पानी के साथ अपने गाल भरें इस सत्र में अभ्यास आपको अपने परिपत्र श्वास को नियंत्रित करने में मदद करेगा। जितना भी हो सके उतना पानी के साथ अपना मुँह भरकर शुरू करें। निगलने के बिना पानी को अपने मुंह में रखें
  • पिक्चर का शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 8
    2



    अपने नाक से साँस लेना शुरू करें इससे आपकी नाक के माध्यम से साँस लेने की अनुभूति होती है, जबकि आपके गाल पूर्ण होते हैं। गहरी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें, डायाफ्राम के साथ हवा खींचें और एक मध्यम गति से छिड़कें।
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 9
    3
    सांस लेना जारी रखने के दौरान पानी को निरंतर धारा में जारी करना। जब आप ऐसा करते हैं तो आप एक सिंक के पास होना पसंद कर सकते हैं। एक स्थिर और छोटे प्रवाह में पानी जारी करें बेशक, आप अपने गाल की मांसपेशियों का उपयोग करना चाहिए जैसे आप ऐसा करते हैं, अपनी नाक से सांस लेना जारी रखें। जल प्रवाह को समान रूप से समान रूप से बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि यह पूरी तरह समाप्त न हो जाए।
    • अपनी सांस लेने पर ध्यान दें आप प्रवाह में दखल के बिना गहरा साँस लेने में सक्षम होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 10
    4
    हवा के साथ एक ही तकनीक की कोशिश करो पानी के साथ अभ्यास को माहिर करने के बाद, हवा के साथ प्रयास करें अपने गालों को भरें और गाल के साथ लगातार हवा को दबाएं क्योंकि आप श्वास और नाक के माध्यम से श्वास छोड़ते हैं। हवा आपके मुंह से पानी की तुलना में तेजी से बह जाएगी, इसलिए आपको अपने होंठों को अधिक मजबूती से निचोड़ने की जरूरत है।
    • लगातार आग्रह पर ध्यान लगाओ यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप एक झटका साधन के मुखपत्र का उपयोग कर सकते हैं। यह हवा को कुछ प्रतिरोध प्राप्त कर देगा, व्यायाम को आसान बना देगा।
    • अपनी "स्थिरता" को मापने के लिए, आप एक मित्र से अपने मुंह के सामने कागज के एक टुकड़े को पकड़ने के लिए कह सकते हैं। हवा की एक स्थिर स्ट्रीम के साथ अपनी नाक को छूने से कागज को रोकने की कोशिश करें
  • पिक्चर का शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 11
    5
    अपने गाल में हवा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए अपनी जीभ का उपयोग करें अब जब आप अपने नाक से सांस लेते समय अपने गाल को हवा में धकेलना सीखते हैं, तो इस अभ्यास का उपयोग अपने मुंह से निकलने वाली हवा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए करें। उपरोक्त अभ्यास दोहराते रहें, लेकिन अपनी गले को रोकने के लिए अपनी जीभ के पीछे का उपयोग करें क्योंकि आप अपने गाल का उपयोग करते हैं। जब आप अपने गाल पर हवा से बाहर चलना शुरू करते हैं, तो अपने गले को साफ़ करें। हवा आपके गले से बहती रहती है, अपने गाल को जल्दी से भर रही है
    • मूलतः, आप अपनी जीभ को "वाल्व" के रूप में प्रयोग कर रहे हैं। इस आंदोलन को माहिर करके, आप अपने गाल को आपके फेफड़ों की हवा में बहुत तेजी से आप सामान्य रूप से कर सकते हैं। हालांकि, एक बार में इतनी सारी चीज़ें को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए पता है कि बहुत सारी अभ्यासों की आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 12
    6
    यह आपके उपकरण पर एक नोट रखने और पकड़ने का समय है। अगले चरण के लिए एक वायु उपकरण खेलने की अपनी नई क्षमता को लागू करना है उपकरण को अपने मुंह में रखो और ध्यान रखें कि जितना संभव हो उतना स्थिर हो क्योंकि आप अपने गाल बढ़ते हैं। जब वे हवा से भर जाते हैं, तो अपने गले को अपनी जीभ के साथ ब्लॉक कर दें। जब आप सांस से बाहर निकलना शुरू करते हैं, तो अपने नाक के माध्यम से साँस लेते समय नोट जारी रखने के लिए अपनी गाल का उपयोग करें।
    • मूलतः, इस तकनीक को उपकरण के अलावा के साथ ऊपर वर्णित के समान है। आप हवा के एक स्थिर प्रवाह को उड़ाने की तुलना में एक सुसंगत टोन के साथ एक नोट रखने के लिए शायद आपको मुश्किल लगेगा
    • उपकरण का सही भरोसा यहाँ महत्वपूर्ण है। इसके बिना, आप अपनी आवाज़ सुनना सुनेंगे। बजाए जाने वाले नोट को कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन बास नोट्स की तुलना में मिड-टाईन्स आसानी से रहना पड़ता है, जो आम तौर पर एक पराजित मुखपत्र के लिए पूछता है
  • विधि 3
    उन्नत श्वास कौशल

    चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 13
    1
    हवा चूसने के दौरान परिपत्र श्वास का उपयोग करें क्या आपको लगता है कि आपने तकनीक को महारत हासिल कर लिया है? अपने गालों से सांस लेने के दौरान अपनी नाक के माध्यम से हवा की एक स्थिर स्ट्रीम को ढकने की कोशिश करें। यह जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है- यह कम या ज्यादा तकनीक है जो आप दूध का दूध लेते समय सांस लेते हैं। वास्तव में, यह अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है।
    • यह तकनीक संगीत वाद्य यंत्रों के लिए सबसे उपयोगी है जो नोट्स का उत्पादन करती है जबकि आप हवा को चूसते हैं। हार्मोनिका एक उदाहरण है
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 14
    2
    हवा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए अपनी जीभ और मुंह का उपयोग करें अब तक, हमने वायु उपकरणों को खेलने वाले लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले परिपत्र श्वास के सबसे सामान्य रूप पर चर्चा की है। वास्तव में, एक वैकल्पिक तकनीक है (अक्सर हार्मोनिका खिलाड़ी द्वारा उपयोग की जाती है), जो मुख्य रूप से जीभ आंदोलनों और मुखपत्र का उपयोग हवा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए करता है। आप एक ऐसा मार्गदर्शक पा सकते हैं जो यह सिखाता है यहां.
    • असल में, इस तकनीक ने "पीछे और आगे" आंदोलन का इस्तेमाल जीभ द्वारा चूषण और आंदोलन बनाने के लिए किया है, और हवा को बाहर करने के लिए "आगे और ऊपर" आप इसे महसूस करने में सक्षम होना चाहिए अगर आप अपने मुंह के साथ प्रयोग बंद कर दें। आपको अपनी गाल या फेफड़ों का उपयोग किए बिना इस विधि में अपनी नाक से साँस लेना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 15
    3
    सामान्य नोट्स के बजाय परिपत्र साँस लेने के द्वारा वाक्यांशों को खेलने की कोशिश करें। नोट्स के गुजरने के दौरान सही मास्टर्स तकनीक का उपयोग करने में सक्षम होते हैं। इन स्थितियों में प्रयुक्त साँस लेने की तकनीक अनिवार्य रूप से समान होती है, लेकिन अतिरिक्त चुनौती हाथ, हाथ, नाक, जीभ आदि के साथ हाथों की गति समन्वय से होती है।
    • उस बिंदु पर जाने के लिए, इसे आसान और बहुत अभ्यास करें। बुनियादी तराजू धीरे धीरे करते हुए परिपत्र साँस लेने का उपयोग करना शुरू करें, सरल, अधिक जटिल गीतों को खेलने के लिए इसका उपयोग करें, और इसी तरह। यह आसानी से महीने ले सकता है, इसलिए लगातार अभ्यास करें और हार न दें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको चक्कर आती है, तुरंत प्रशिक्षण बंद करो! शुरुआती लोगों को उनके फेफड़े, जीभ और गालों का समन्वय करने में कठिनाई होती है, और सर्कुलर साँस लेने के दौरान श्वास को भूल सकता है। सौभाग्य से, सामान्य में वापस आने के लिए केवल एक छोटा ब्रेक लेता है।
    • जब आप एक वायु उपकरण खेलते हैं तो "मुंह" की अवधारणा को आपके मुंह से ग्रहण किया जाता है। उदाहरण के लिए, ट्रॉम्बोनिस्ट अपने मुंह के कोनों में मांसपेशियों के तनाव के साथ नोटों को नियंत्रित करते हुए, थोड़ा "झुर्रीदार" मुखपत्र का उपयोग करते हैं। प्रत्येक साधन के लिए विशिष्ट मार्गदर्शक खोजें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com