IhsAdke.com

स्लीपिंग उपचार को कैसे रोकें

आधुनिक दुनिया में तनाव के उच्च स्तर ने अपवाद के बजाय नींद की गोलियों को नियमों में बदल दिया है। ज्यादातर डॉक्टर की दवाएं बहुत नशे की लत होती हैं, और यह केवल समय की बात है कि कोई व्यक्ति नशे की लत हो जाता है और उनके बिना सो नहीं सकता। बाकी के शरीर और मन के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए अपनी नींद की स्वच्छता में सुधार करने के लिए प्रयास करें और डॉक्टरों की मदद से गोलियां छोड़ने और अपने आप ही सोएं।

चरणों

विधि 1
दवाइयों के उपयोग को रोकना

स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 1 से ब्रेक एयर दूर शीर्षक चित्र
1
सबसे पहले, अपने डॉक्टर से बात करें यदि नींद का उपचार आपकी नींद, सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण के लिए हानिकारक है, तो अपने चिकित्सक को सूचित करें और क्या हो रहा है इसकी व्याख्या करें। उसे पता चल जाएगा कि आप गोलियां तुरंत छोड़ सकते हैं या नहीं, और आपको समायोजन अवधि की आवश्यकता है या नहीं।
  • मान लीजिए कि गोलियां एकमात्र व्यवहार्य विकल्प नहीं हैं, खुराक को कम करने या दवा को पूरी तरह से बंद करने के लिए आपकी इच्छा में दयनीय रहना है और डॉक्टर को अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सहयोगी बनने के लिए समझाओ। चर्चा करें कि जीवन शैली में बदलाव आपकी नींद की गुणवत्ता को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आप कमजोर या प्राकृतिक विकल्पों के बारे में पूछ सकते हैं जैसे कि वैलेरिअन चाय, या मेलेटोनिन की खुराक, लेकिन यह ध्यान रखें कि ये पदार्थ अन्य दवाइयों के साथ बातचीत कर सकते हैं और इनका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 2 से ब्रेक एयर दूर चित्र शीर्षक
    2
    छोड़ने की योजना बनाएं गोलियों को तुरंत कचरे में फेंक न दें, उनकी उपस्थिति आपको डरने से रोकती है और जब भी वास्तव में जरूरी हो, तब उन भयानक रातों पर दवा का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, यथासंभव पूरी तरह से और सावधानी से इसे स्थायी रूप से छोड़ने की प्रतिबद्धता बनाएं।
    • अगर वह उपचार के क्रमिक अंतराल को सलाह देते हैं तो डॉक्टर के सुझाव का पालन करें। इससे सफलता की संभावनाओं में काफी वृद्धि होगी, क्योंकि दवा के अचानक परित्याग पूरी तरह से शरीर को असंतुलन कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 3
    3
    स्वाभाविक रूप से सो जाओ और अपनी नींद की जरूरतों को स्वीकार करने की अपनी क्षमता पर विश्वास करें अच्छा काम करने के लिए, कुछ लोगों को नींद की अधिक घंटों की ज़रूरत होती है, कुछ कम तो अपनी आवश्यकताओं को जानें और उन्हें छड़ी।
    • इसके अलावा, निम्नलिखित चरणों में सुझावों को लागू करना सुनिश्चित करें इनमें से प्रत्येक नींद की नियमितता पर नियंत्रण लेने का एक व्यावहारिक तरीका है, और इससे आपकी योजना की सफलता की संभावना बढ़ जाएगी
  • 4
    क्या उम्मीद है पता है आप जिस दवा के उपयोग के लिए उपयोग किया जाता है, उसके आधार पर आपके लक्षणों में वापसी हो सकती है लक्षणों में चिंता, घबराहट, चिड़चिड़ापन, अवसाद, झटके, अत्यधिक पसीना, मतली और तचीकार्डिया शामिल हैं इसके अलावा, आपको अनिद्रा से पीड़ित हो सकता है और जब आप निकलते हैं तो सोते समय कठोर पड़ना पड़ता है - यह संभव है कि यह अनिद्रा समस्या से भी बदतर है जो नींद की गोलियां हो गई। अक्सर, नशीली दवाओं की वापसी से होने वाली अनिद्रा लोगों को दवाओं के पुनरुत्थान और फिर से लेने का कारण बनता है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह लक्षण अस्थायी है और यह कि दुष्प्रभाव लगभग दो सप्ताह में गायब हो जाएंगे। डॉक्टर इस समस्या से निपटने के लिए, या इलाज के बाद कई हफ्तों या महीनों तक अवसाद या चिंता से पीड़ित हैं।
    • आपके पास ज्वलंत, अजीब और परेशान सपने भी हो सकते हैं। फिर से, यह वापसी का एक सामान्य और क्षणिक लक्षण है।
    • छूट तकनीकों को अपनाने, जैसे कि गहरी सांस, ध्यान या प्रगतिशील मांसपेशी छूट, आप इस चरण के माध्यम से प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं याद रखें कि यह अस्थायी है
  • विधि 2
    नींद स्वच्छता रणनीतियाँ अपनाना

    चित्र शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकल चरण 4
    1
    एक नियमित नींद की नियमितता को अपनाना सबसे महत्वपूर्ण उपाय जब हम एक नींद के उपाय को छोड़ना चाहते हैं तो एक स्वस्थ और नियमित नींद का दिन बनाना है। आप शायद पहले कुछ हफ्तों के दौरान संयम से पीड़ित होंगे, लेकिन "नींद की स्वच्छता" के रूप में जाना जाने वाला अभ्यास आपको लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है, और आपको नई नींद की आदतों को बनाने में स्थायी सफलता की राह पर रख सकता है।
    • पहला कदम दैनिक जागने के लिए समय निर्धारित करना है एक ही समय में सप्ताह के हर दिन जागें, जिसमें शनिवार और रविवार शामिल हैं
    • यदि आप थके हुए महसूस करते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि बाद में जागने के बजाय पहले बिस्तर पर जाना चाहिए
    • इसलिए, जब आप दिन के दौरान बहुत थका हुआ महसूस करते हैं तो अलार्म घड़ी की घंटी बजती है और जल्दी सोता है, बिस्तर से बाहर निकलना। अंततः, शरीर अनुकूल होगा। हर दिन 15 मिनट पहले बिस्तर पर जाकर धीरे-धीरे सोने का समय बदलने की कोशिश करें।
    • इस रणनीति का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि शरीर स्वाभाविक रूप से रात में अधिक थका हुआ हो जाएगा। जब हम जानते हैं कि अलार्म घड़ी बंद करना और वापस जाने के लिए एक विकल्प नहीं है, तो हमने संकेतों को सुनना सीख लिया है कि शरीर स्वाभाविक रूप से थका हुआ है, बिस्तर पर जाने के लिए सही समय की पहचान करना।
  • स्लीपिंग मेडिकेशन से ब्रेक एयर दूर शीर्षक चित्र
    2
    नींद या यौन संबंध रखने के अलावा अन्य गतिविधियों के लिए कमरे का उपयोग करने से बचें। कई लोगों के कमरे में एक टेलीविजन है, दूसरों का उपयोग करें नोटबुक, गोलियाँ या सोते समय से पहले बिस्तर में सेलफोन जो लोग सोते रहना चाहते हैं, उनमें से कुछ सबसे ज्यादा नवाज़ी की आदतें हैं, क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की स्क्रीन ("नीला" प्रकाश कहा जाता है) द्वारा उत्सर्जित प्रकाश मस्तिष्क रसायन विज्ञान को बदल देता है और लोगों को अधिक सतर्क महसूस करता है, संभावना कम करता है सो जाओ
    • मेलेटोनिन मस्तिष्क द्वारा बनाई गई एक प्राकृतिक पदार्थ है जो नींद को नियंत्रित करता है और चक्रों को जगाता है, और यह अधिक मात्रा में उत्पन्न होता है जब हम सो जाते हैं। कंप्यूटर, टेलीविजन या सेलुलर स्क्रीन से उज्ज्वल प्रकाश मेलाटोनिन के प्रभावों से जूझता है, क्योंकि पदार्थ का उत्पादन पर्यावरण के प्रकाश या प्राकृतिक अंधेरे से संबंधित है (इसलिए जब वह अंधेरा होता है तो हम नींद महसूस करते हैं)।
    • सोना समय से पहले इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन के जोखिम को कम करने (या पूरी तरह से हटाने) की सलाह दी जाती है
    • इसके अलावा, बेडरूम में इन उपकरणों का उपयोग उचित नहीं है, क्योंकि यह वातावरण अनजाने में सोने के साथ जुड़ा होना चाहिए।
    • यदि आप जागने के लिए अपने सेलफोन अलार्म का उपयोग करते हैं, तो एक वास्तविक अलार्म घड़ी खरीदें तो जब आप अलार्म सेट कर रहे हैं तो आपको फोन पर समय बिताने के लिए परीक्षा नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकल चरण 6
    3



    सोते समय से पहले, मानसिक या भावनात्मक रूप से गतिविधियों से बचें। उदाहरण के लिए, निराशाजनक या मुश्किल बातचीत, दोनों व्यक्तियों, फोन पर या इंटरनेट पर से बचें। इसके अलावा, गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, जो गहन मानसिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है, जैसे कि 11 बजे काम की समस्या हल करने का प्रयास करना। सबसे अच्छा विकल्प यह है कि अगली सुबह के लिए इसे छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकल चरण 7
    4
    जैसे-जैसे आप नींद आते हैं और सोने की जरूरत महसूस करते हैं, सो जाओ अपने आप को जागरुक मत बनो अगले दिन अधूरे कामों को समाप्त करें, नींद की शक्ति के एक रात के बाद। शरीर अपने प्राकृतिक चक्र को त्याग देता है जब उनींदेपन की स्थिति को विकर्षणों से ढंका पड़ता है, और यह आपके लिए फिर से सो जाने के लिए बहुत मुश्किल बना देगा।
  • स्लीपिंग दवा चरण 8 से चित्रित करें
    5
    सुनिश्चित करें कि कमरा पूरी तरह से अंधेरा है प्रकाश का कोई भी बाहरी स्रोत आपको विचलित कर सकता है और आसानी से जाग सकता है, इसलिए सभी रोशनी को ब्लॉक कर सकते हैं जो आपको सोते समय विचलित कर देते हैं। भारी पर्दे और कंबल पर्याप्त होगा।
    • यह बाह्य शोर पर भी लागू होता है किसी भी शोर को दबाने के लिए प्रयास करें और यदि संभव हो तो, शोर के बाहर से बचने के लिए खिड़की को बंद करें। दिलचस्प बात यह है कि, "सफेद शोर" (जैसे कि एक प्रशंसक या एक विशिष्ट मशीन की आवाज़) आपको नींद आना पड़ सकती है क्योंकि यह कार के अलार्म या घर के चारों ओर घूमने वाले दूसरों के नक्शेकदम जैसे अन्य शोर को कवर करती है।
  • स्लीपिंग दवा चरण 9 से ब्रेक एयर शीर्षक चित्र
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें.शारीरिक गतिविधि आपको नींद आ सकती है। सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट की मध्यम कार्डियोपैतिकरी गतिविधि का अभ्यास करें, और शरीर सौष्ठव के एक से तीन दिन का समावेश करें।
  • स्लीपिंग दवा चरण 10 से ब्रेक एयर शीर्षक चित्र
    7
    मादक पेय पदार्थों और चीनी या कैफीन में उच्च से बचें चीनी में उच्च भोजन ऊर्जा के स्तर में वृद्धि और स्वाभाविक रूप से सो जाने की हमारी क्षमता में कमी। कैफीन यह एक उत्तेजक भी है जो नींद को कठिन बनाता है यदि आपको प्यास लग रहा है, तो गर्म पानी या दूध का गिलास एक अच्छी रात की नींद के लिए आदर्श विकल्प हैं।
    • दोपहर के बाद कैफीन से बचें इस समय से अगले दिन तक, केवल डिकैफ़ीनयुक्त पेय तैयार करें
    • याद रखें कि चॉकलेट में कैफीन भी शामिल है और शर्करा, इसलिए सोने की शक्कर के करीब रहने के लिए भी मिठाई से बचें।
  • चित्र शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 11
    8
    बिस्तर पर जाने से पहले, एक गर्म स्नान या गर्म टब स्नान ले लो। बाथ टयूबिंग अद्भुत काम करता है क्योंकि इसमें थका हुआ और पीड़ादायक मांसपेशियों को आराम और आराम करने की शक्ति होती है, और एक आराम से शरीर बेहतर सो सकता है। मन को शांत करने के लिए, सुगंधित तेलों जैसे लैवेंडर, गुलाब, गुबराना या चंदन
    • यदि आप अपने बालों को धोना चाहते हैं, तो पहले से शावर लें क्योंकि आप आधे रात को सूखा होने के लिए इंतजार करते हुए भी कम सोएंगे।
    • हर किसी के पास या बाथटब पसंद नहीं है, इसलिए अगर आप चाहें तो शॉवर लेने में संकोच न करें। यह आपको आपके शरीर पर गिरने वाले पानी की गर्म और आरामदायक ताल के साथ आश्वस्त कर सकता है, और अपने आप को और भी शांत करने के लिए, एक लैवेंडर तरल साबुन या इसी तरह की खुशबू के लिए चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से ब्रेक एयर दूर स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 12
    9
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की मदद के लिए देखो अगर आप व्यावहारिक जीवन शैली में बदलाव के बाद भी नहीं छोड़ सकते हैं सीबीटी आपको नींद की गोलियों को देखने के तरीके में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा, और यह आपको अनिद्रा से उबरने के लिए अपने तरीके से चार्ट करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर नींद की गोलियां बहुत नशे की लत होती हैं, और शरीर नशीले पदार्थों पर निर्भर होने के बाद कई लोग गोलियों के बिना सो सकते हैं।
    • नींद पत्रिका रखें, इससे आपको ट्रैक पर रहने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • किसी चिकित्सक से पहले परामर्श किए बिना किसी भी दवा का उपयोग बंद न करें
    • रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव के साथ डील करें, यह नींद को प्रभावित करता है और अनिद्रा का कारण बनता है अक्सर, तनाव के अधिक कुशल प्रबंधन के कारण सोने की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com