IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान पेट की दवाई को कैसे रोकें

रेक्टस एडोमिनिस की डायस्टैसिस एक ऐसी स्थिति होती है जो कमजोर पेट की मांसपेशियों से उत्पन्न होती है। अक्सर, गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान या बाद में दर्द होता है यह कई कारकों के कारण हो सकता है जिसमें 35 साल की उम्र के बाद गरीब मुद्रा, कई गर्भावस्था या गर्भावस्था शामिल हैं। हालांकि, कुछ उपायों के साथ गर्भधारण के दौरान इसे बचाया जा सकता है। यदि डायस्टैसिस पहले ही आ चुका है, तो महिलाएं जन्म देने के बाद भी उचित व्यायाम के साथ लक्षणों को कम किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
गर्भवती होने से पहले रेक्टस पेट के डायस्टैसिस को रोकें

गर्भावस्था चरण 1 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
1
गरीब मुद्रा से सावधान रहें रेक्टल डायस्टैसिस को रोकने के लिए किसी भी अभ्यास या अन्य उपायों का प्रयास करने से पहले, आपको अपनी मुद्रा को सही करने की आवश्यकता है।
  • मुद्रा को ठीक करना बहुत मुश्किल लग सकता है, लेकिन डायस्टैसिस को रोकने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है आपके पास कई सालों से खराब स्थिति हो सकती है, लेकिन अगर आप इसे सुधारने की कोशिश नहीं करते हैं, तो कोई मजबूत व्यायाम या अन्य निवारक उपायों की मदद से आपकी मदद नहीं हो सकती है
  • हाइपरकिनेसिस (पृष्ठीय क्षेत्र की वक्रता में वृद्धि) रेक्टस पेट की मांसपेशियों के लिए सबसे खतरनाक मुद्रा है। इस में, पेट के अंगों ने पेट की मांसपेशियों पर दबाव डाला, जिससे उन्हें अधिक नाजुक हो गया। इस आसन से पीठ दर्द कम हो सकता है।
  • गर्भावस्था चरण 2 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    2
    गुदा डिस्टैसिस को रोकने के लिए सही आसन में बैठकर खड़े होने के बारे में जानें सबसे अच्छा आसन सीधे बैठना है, अपने कानों, कंधे और कूल्हों को एक सीधी रेखा में गठबंधन के साथ। एक आदर्श बैठे आसन सीधे बैठना होगा, अपनी पीठ के साथ कुर्सी के पीछे की गिनती और फर्श को छूने वाले आपके पैर।
    • जिस तरह से आप सोते हैं, वह आमतौर पर आपके पेट की मांसपेशियों को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन आपको अभी भी आरामदायक आसन बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। कई सालों से गलत स्थिति को सुधारना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब भी आप ध्यान दें कि आप पुरानी आदतों को वापस लौट रहे हैं, तो आपकी चेतना को सुधारने के लिए सचेत प्रयास करें और अपनी स्थिति सुधारें।
    • धीरे-धीरे, आपका शरीर आपके पेट की मांसपेशियों पर दबाव कम करके नए आसन के आदी बन जाएगा।
  • गर्भावस्था के चरण 3 के दौरान डायस्टैसिस रिक्टी को रोकें
    3
    अभ्यास के साथ अपनी मांसपेशियों के लचीलेपन को मजबूत और बढ़ाएं अपने आसन को ठीक करने के बाद, आप मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलेपन को बेहतर बनाने के लिए कुछ मांसपेशियों के निर्माण अभ्यास को शुरू कर सकते हैं। इन अभ्यासों को एक मांसपेशी या मांसपेशियों का एक समूह काम करते हैं जो उन्हें लगातार बढ़ते हुए ताकत बढ़ाने के लिए करते हैं। तो क्या आप अपने पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए क्या करना चाहिए?
    • नाभिक का संकुचन: उसके घाटे के साथ एक गलीचा पर सीधा बैठो पार और हाथ उसके पेट पर खुला। धीरे-धीरे यह आपके पेट को आपकी रीढ़ की ओर बाउंस करता है, और एक ही समय में छोटे साँस हवा देता है। उस संकुचन को और 30 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें, फिर धीरे-धीरे दो को धीरे-धीरे छोड़ दें
    • पकड़ो और दबाएं: अपने घुटनों के बीच एक गेंद को पकड़ो और धीरे-धीरे अपने आप को नीचे गिराएं और स्टूल पर बैठकर अपने घुटनों के बीच गेंद को एक साथ दबाएं। दैनिक 10 बार दोहराएं।
    • पेट: अपने पैरों के साथ एक व्यायाम चटाई पर झूठ और अपने सिर के पीछे अपने हाथ लेटें धीरे धीरे अपने सिर को ऊपर ले जाएं ताकि आपकी चिन आपके पेट की तरफ बढ़ जाए जैसे-जैसे आप अपने सिर को वापस करते हैं, उतारते हैं और श्वास छोड़ देते हैं। यह 20 बार दैनिक करो, धीरे-धीरे 60 से 70 पुनरावृत्तियों में बढ़ोतरी करें।
  • भाग 2
    गर्भावस्था के दौरान पेट में गुदा डिएस्टैसिस को रोकें

    गर्भावस्था के चरण 4 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    1
    गर्भावस्था के असुविधाओं के बावजूद, अपने आसन फर्म को रखें। इस अवधि में आपकी आसन महत्वपूर्ण है। इसमें आप जिस तरह से बैठते हैं, जिस तरह से आप खड़े होते हैं, और जिस तरह से आप चलते हैं अक्सर गर्भावस्था के दौरान गर्भ के दौरान महिलाओं को अनजाने में मुंह बदलना पड़ता है, मुख्य रूप से गर्भ में बच्चे के विकास और अन्य शारीरिक परिवर्तन और पीठ दर्द, वजन घटाने और थकान जैसे असुविधाओं के कारण।
    • हालांकि, जब आप गर्भवती हों, तो अपने आसन को सीधा रखने के लिए सुनिश्चित करें अपने कंधों को टक्कर न करें, या अपने पेट को आगे बढ़ने पर आगे बढ़ें
    • आपके रेक्टुस पेट को पहले से ही बच्चे को समायोजित करने के लिए बढ़ा दिया गया है, अतः हाइपरकिफ़ोसिस आसन (उपरोक्त अनुभाग में वर्णित) पर अतिरिक्त दबाव डालने से बचें। अपने कानों, कंधों और कूल्हों के साथ खड़े होकर खड़े रहें।
  • गर्भावस्था चरण 5 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका आसन सही है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आसन सही है, अपने सिर, कूल्हे और ऊँची एड़ी के जूते के साथ एक दीवार के खिलाफ खड़े हो जाओ, और अपने दैनिक काम के दौरान उस आसन की नकल करें।
    • जब आप बैठते हैं, अपने कंधों को आगे फेंकने के बिना सीधा बैठते हैं, और अपनी पीठ अपनी कुर्सी के पीछे छूते हैं और आपके पैर फर्श को छूते हैं। पैरों का समर्थन करने के लिए स्टूल का उपयोग करने का विकल्प भी है।
    • अपने पैरों को स्टूल पर रखते हुए आपको कुर्सी के खिलाफ अपनी पीठ आराम से थोड़ा आराम करने में मदद मिलेगी, और यह आपके रक्त में गुरुत्वाकर्षण के दबाव को कम करके आपके टखने में असुविधा और सूजन को कम कर देगा।
    • अपनी पीठ पर नींद से अपने बच्चे को हमेशा रक्त के प्रवाह को कम कर देता है और आपकी रीढ़ पर दबाव डालता है, इसलिए हमेशा सोए या अपनी तरफ झूठ बोलें। तरफ स्लीपिंग प्लेसेंटा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और पीठ दर्द से राहत देता है।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    3
    अपने पेट की दीवार को फैलाने वाले व्यायाम से बचें गर्भावस्था के दौरान व्यायाम भी महत्वपूर्ण है, लेकिन आप कैसे व्यायाम भी अधिक महत्वपूर्ण है एक गर्भवती महिला के लिए, कोई व्यायाम गलत व्यायाम से बेहतर नहीं है।
    • ऐसे व्यायाम करने से बचें जो आपके पेट की मांसपेशियों को फैल सकती हैं, जैसे कि एक फ्रंट बोर्ड इस व्यायाम के लिए आपको फर्श का सामना करना पड़ता है, शरीर को केवल अपने हाथों और पैरों द्वारा समर्थित किया जा रहा है, पर्याप्त सहायता के बिना रेक्टस पेट और अन्य पेट की मांसपेशियों को छोड़कर। गर्भावस्था के दौरान यह विशेष रूप से खतरनाक है, क्योंकि बच्चे के साथ गर्भाशय पेट की दीवार पर अत्यधिक दबाव डालता है।
    • इस व्यायाम से बैठने से बचें क्योंकि इस कवायद में श्रोणि क्षेत्र पर काफी तनाव हो सकता है यह गतिविधि पेट की मांसपेशियों में और भी अलग होने का कारण बन सकती है, इसलिए यह गर्भावस्था के पूरे अवधि में contraindicated है।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    4
    प्रकाश और कम तीव्रता अभ्यास करें गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करते समय, केवल प्रकाश और कम तीव्रता व्यायाम करें।
    • तैरना गर्भावस्था के दौरान व्यायाम का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि पानी की उछाल शरीर और मांसपेशियों को पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है: फलस्वरूप, आप अपने बाहों और पैरों को रेक्टस पेट को बहुत लंबे समय तक खींचने के बिना स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • हाइकिंग और एरोबिक व्यायाम भी अच्छे विकल्प हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपने ऊपर वर्णित सही आसन बनाए रखा है।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान डायस्टैसिस रिक्टी को रोकें
    5
    क्या कागल व्यायाम पेगलिक फर्श की मांसपेशियों के लिए कैगल व्यायाम, या व्यायाम, पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी, क्योंकि सभी कोर की मांसपेशियों को एकजुट समूह के रूप में अनुबंध करने में सक्षम होगा। एक महिला गर्भावस्था की अवधि के दौरान इन अभ्यासों का प्रदर्शन कर सकती है, और जन्म के समय तक जारी रख सकती है। केलगेल अभ्यास निम्न प्रकार से किया जाता है:
    • योनि के चारों ओर की मांसपेशियों को कड़ा होना चाहिए जैसे कि आप मूत्र के प्रवाह में दखल कर रहे थे। तीन सेकंड के लिए पकड़ो और फिर आराम करो। इस अनुक्रम को दो बार दोहराया जाना चाहिए
    • इस अभ्यास को करने का एक अन्य तरीका योनि के चारों ओर की मांसपेशियों को 10 से 25 बार जितनी जल्दी संभव हो, अनुबंध और आराम कर रहा है।
    • एक और तरीका यह सोच कर कि आप पानी की एक टब में बैठे हैं, जैसा कि योनि के चारों ओर की मांसपेशियों का अनुबंध होता है, जैसे कि आप में पानी चूसना। तीन सेकंड के लिए पकड़ो आराम करो, और फिर 10 बार दोहराएं
    • ध्यान दें कि प्यूबिओकोकेजेस मांसपेशी को मजबूत बनाने के लिए लगभग छह हफ्ते लगेंगे। केगल का व्यायाम मूत्र नियंत्रण में सुधार कर सकता है और असंयम को रोक सकता है।



  • गर्भवती चरण 9 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    6
    अभ्यास श्वास अभ्यास। डिलीवरी के बाद सही ढंग से उतरने के लिए डायाफ्राम को प्रशिक्षित करने के लिए एक और निवारक उपाय कुछ साँस लेने का अभ्यास करना है। जब एक महिला गर्भवती होती है, तो बढ़ती गर्भाशय के कारण डायाफ्राम को धक्का दिया जाता है। इस तरह की परिस्थितियों में, डायाफ्राम साँस लेना के दौरान गिरने की अपनी क्षमता खो देता है। यहां कुछ अभ्यास किए गए हैं जिन्हें किया जा सकता है:
    • उल्टे श्वास: अपनी पीठ पर तकिए के ढेर पर आराम करने के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं ताकि आपकी हिप आपकी छाती के स्तर से ऊपर उठाया जा सके। डायाफ्राम के माध्यम से धीरे धीरे साँस लें एक हाथ जघन सिम्फिसिस से ऊपर रखा जाना चाहिए। थोड़ी ऊपरी और नीचे की ओर आंदोलन महसूस किया जाना चाहिए जैसा कि आप श्वास और श्वास छोड़ते हैं। दूसरे हाथ को सीने पर रखा जाना चाहिए ताकि सीने से सांस लेने में बढ़ोतरी हो।
    • पार्श्व श्वास: यह एक और साँस लेने का व्यायाम है जिसे किया जा सकता है। अपने रिब पिंजरे के किनारे पर अपने हाथों से बैठो अपने हाथों में साँसें प्रेरणा के दौरान रिब पिंजरे के पार्श्व के विस्तार को महसूस करते हैं और रिब पिंजरे की गति को मध्य रेखा की तरफ खींचते हैं जैसा कि आप उगलते हैं।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    7
    गर्भावस्था के दौरान भारी वस्तुओं को ले जाने से बचने की कोशिश करें
    • हालांकि, यदि आपको कुछ भारी उठाने की जरूरत है, झुकाव की बजाय झुकना, और उठाने पर श्वास छोड़ना है। पेट की मांसपेशियों पर तनाव डालने से बचने के लिए भारी वस्तुओं को शरीर के करीब भी लिया जाना चाहिए।
    • गर्भावस्था के दौरान, अन्य बच्चों को उठाने और ले जाने से बचा जाना चाहिए।
  • भाग 3
    रेक्टस पेट के डायस्टैसिस का इलाज करना

    गर्भवती चरण 11 के दौरान डायस्टैसिस रिक्टी को रोकें
    1
    सीने से पेट के बटन पर चलने के लिए कगार पर नजर रखें। जब यह स्थिति गर्भावस्था के दौरान होती है, तो आप देख सकते हैं कि त्वचा के नीचे पेट की दीवार के बीच गर्भाशय को धकेल दिया जा रहा है। आम तौर पर यह शीर्ष पर शीर्षस्थ और नाभि के पसीजाइड प्रक्रिया के बीच एक घुमाव या उभरा होता हुआ रेखा के रूप में प्रकट होता है।
    • ज्यादातर समय, यह गांठ स्थायी नहीं है और यह केवल एक परिश्रम या खांसी के दौरान दिखाई देता है या बढ़ रहा है और पेट की मांसपेशियों को आराम करने पर अक्सर दूर जाता है। रेक्टस पेट की मांसपेशियों के दो हिस्सों के बीच दो से अधिक उंगलियों की जुदाई डायस्टैसिस के निदान के लिए एक पुष्टिकरण संकेत है।
    • एक नियमित शारीरिक परीक्षा से पता चलता है कि रेक्टस पेट के डायस्टैसिस पेट के बीच से निकलते हैं और उरोस्थि के निचले हिस्से से नाभि तक फैले हुए हैं। रेक्टस पेट के डायस्टैसिस तनाव से बढ़ता है और जब मांसपेशियों को अधिक बल दिया जाता है
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान डायस्टैसिस रिक्टी को रोकें
    2
    समझें कि रेक्टस उदर के डायस्टैसिस का निदान कैसे किया जाता है। डायस्टैसिस का निदान सामान्य शारीरिक परीक्षा के दौरान किया जाता है। यह समस्या आम तौर पर गर्भवती महिला के पेट के निरीक्षण और पेप्शन के दौरान देखी जाती है और देखी जाती है। इसके बाद एक अल्ट्रासाउंड को एक सटीक निदान प्राप्त करना आवश्यक है।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान डायस्टैसिस रिक्टी को रोकें
    3
    पेट की बेल्ट का उपयोग करें पेट की रस्सी का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सावधानी के साथ। गर्भधारण के तीसरे तिमाही के दौरान और रीक्टास उदर से दो या दो से अधिक उंगलियों को अलग करने के मामले में प्रसव के छह सप्ताह के दौरान विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान उन्हें इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान डायस्टैसिस रिक्टी को रोकें
    4
    पेट बैंड का उपयोग करें गर्भावस्था के पूरे समय में उपयोग किए जाने वाले बेली बैंड प्रोप्रोएसेप्ट (सनसनी) और मांसपेशी जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है। डिलीवरी के बाद, पेट की मांसपेशियों को कसने में मदद करने के लिए एक बैली बैंड या आरामदायक शीर्ष का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान डायस्टैसिस रेक्टी को रोकें
    5
    मरम्मत करने वाली सर्जरी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें सर्जरी की मांसपेशियों को अलग करने के लिए किया जाता है पेशी के डायस्टैसिस को ठीक करने के लिए Abdominoplasty सबसे आम प्रकार की सर्जरी है।
    • इस प्रकार की सर्जरी पेट को समतल करने में सक्षम है, अतिरिक्त वसा और त्वचा को हटा रही है। यह एक बड़ी सर्जरी है, जिसका अर्थ है कि प्रक्रिया के दौरान, उसके दौरान और बाद में सावधानीपूर्वक तैयार की जानी चाहिए।
    • सर्जन हिप हड्डी की रेखा में अपने पेट में क्षैतिज चीरा बनाने से शुरू होता है फिर मांसपेशियों का समतल बना दिया जाता है। रिकवरी को थोड़ी देर लग सकती है
  • युक्तियाँ

    • प्रारंभिक गर्भावस्था में, पेट के चारों ओर प्रकट होने वाली मृत त्वचा के लिए यह आम बात है
    • अपने बच्चे को जन्म देने के बाद, आपके शरीर को आकार में वापस आने के लिए समय लगता है।

    चेतावनी

    • हमेशा नए अभ्यास या आसन की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com