IhsAdke.com

किशोरावस्था में पोर्नोग्राफी में लत को कैसे खत्म करना

किसी भी अन्य विनाशकारी व्यवहार की तरह, जो हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करती है, अश्लीलता एक लत में बदल सकती है। यह आलेख आपको यह पता लगाने के लिए कदम उठाए जा सकता है कि क्या वास्तव में एक समस्या है जिसे आपको चिंता करने की ज़रूरत है, इस मुद्दे को समझने के तरीके, और अपनी आदतों को धीरे-धीरे प्रलोभन कम करने के तरीके की युक्तियां जिम्मेदार वयस्कों और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की मदद लेने से डरो मत, ये लोग पोर्नोग्राफी के लिए अपनी लत पर काबू पाने में अनमोल संसाधन होंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी लत को समझना

चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में अश्लील के लिए एक लत पर काबू पाने चरण 1
1
लक्षणों की पहचान करें आप पोर्नोग्राफिक सामग्री का उपभोग कैसे करते हैं या क्या यह स्वस्थ उपयोग की सीमाओं से परे है? अपने दैनिक जीवन पर अश्लीलता के प्रभाव की एक स्पष्ट तस्वीर पाने के लिए निम्नलिखित संकेतों के लिए देखें:
  • यद्यपि आपने कोशिश की है, आप उस से जुड़े अश्लीलताओं को देखने या अपनाने के व्यवहार को रोक नहीं सकते हैं।
  • यह आपको परेशान या नाराज करता है जब कोई आपको इस आदत को रोकने के लिए कहता है (तब भी जब अनुरोध खुद से आता है)।
  • सभी पोर्नोग्राफ़िक सामग्री, या उनमें से अधिकतर, अपने परिवार और दोस्तों से छिपाएं
  • आपको लगता है कि आप दोहरी जीवन जी रहे हैं क्योंकि आपको इस आदत को छिपाने की आवश्यकता है।
  • यह पोर्नोग्राफ़ी का उपभोग करने के लिए जारी है, हालांकि इसके संबंध में पहले से ही नकारात्मक परिणाम हैं, जैसे रिश्ते या स्कूल में समस्याएं।
  • कई बार, आपने समय का ट्रैक खो दिया है क्योंकि आप पोर्नोग्राफ़ी पर इतना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में अश्लील के लिए एक व्यसन पर काबू पाने के चरण 2
    2
    इस नशे की अभी तक जांच नहीं की जानेवाली जानकारियां जिस स्थिति के माध्यम से आप जा रहे हैं उसे बेहतर ढंग से समझने के लिए, वह सब कुछ समझें जो दांव पर हो। अपने आप को समझना आसान हो सकता है कि हर कोई अश्लील फिल्मों को देखता है और आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन पोर्नोग्राफी की लत के निम्नलिखित संभावित प्रभावों को सीखने से आपको समस्या के वास्तविक जोखिम का एहसास करने में सहायता मिलेगी:
    • रिश्ते नष्ट या समस्याग्रस्त
    • रिश्तों और प्रतियोगियों में दिलचस्पी रखने में कठिनाई
    • दोषी या शर्मिंदा लग रहा है
    • काम या स्कूल में समस्याएं, जैसे कम ग्रेड
    • खतरनाक या हानिकारक यौन गतिविधियों में शामिल होने और यौन संचारित बीमारियों का जोखिम बढ़ने का उच्च जोखिम।
    • लंबे समय में, गैर-अश्लील परिस्थितियों में उत्तेजित होने की अक्षमता
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने चरण 3
    3
    खुद को दोष देने से बचें क्योंकि लत में "अशिष्ट" सामग्री शामिल है, आप खुद को अशुद्ध, विकृत, या अनैतिक रूप में देख सकते हैं क्योंकि आपने इस समस्या को विकसित किया है। हालाँकि, निर्णय को जोड़ने और स्थिति में दोष केवल अश्लीलता के प्रलोभन का विरोध करने और अन्य आदतों और गतिविधियों को अपनाने के लिए आपके लिए आवश्यक आत्मविश्वास को जुटाने के लिए आपके लिए कठिन बना देगा।
    • लोकप्रिय तकनीक, जैसे कि जब आप कुछ अश्लील सामग्री का उपयोग करते हैं, तो केवल इस मुद्दे पर मना किए गए फलों के आभा को जोड़ देगा, जिससे इसे छोड़ना भी मुश्किल हो जाएगा। इसके अलावा, आप अपनी खुद की कामुकता के साथ नकारात्मक संघों को शुरू करना शुरू कर सकते हैं, और आगे की लत के स्रोतों की खोज की प्रक्रिया को जटिल बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के चरण 4 के रूप में अश्लील के लिए एक लत पर काबू पाने
    4
    अपने ट्रिगर्स को जानें पोर्न सामग्री देखने की इच्छा के लिए एक ट्रिगर जिम्मेदार है। यह आपके दिनचर्या में एक विशेष समय हो सकता है, जैसे आप सोने की तैयारी करते हैं, या बिकिनी अभिनेत्री के रूप में इंटरनेट पर एक विज्ञापन ऐसे प्रयासों की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है जब आपको प्रयासों को दोहराया जाना चाहिए मत करो पोर्नोग्राफ़ी का उपयोग करें तो आप इन सामग्रियों को किसी और चीज के साथ बदल सकते हैं जो आपको लुभाते हैं जब तक प्रलोभन अपने आप पर गायब नहीं हो जाती।
    • उदाहरण के लिए, जब भी कोई विज्ञापन पोर्न मूवी देखने की इच्छा को उत्तेजित करता है, तो अपने पसंदीदा वीडियो गेम का एक मैच खेलना सुनिश्चित करें हो सकता है कि आप पूरी तरह से विज्ञापन से बच सकें, लेकिन आप एक स्वस्थ आदत के साथ अश्लील साहित्य को बदलना शुरू कर सकते हैं।
    • थोड़ी देर के बाद, आपको कुछ ट्रिगर्स से बचने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है, और जब भी आप परीक्षा में लग जाते हैं, तो एक वैकल्पिक आदत के साथ अश्लील साहित्य को कड़ाई से बदलने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, जब आप लत छोड़ने की कोशिश करना शुरू कर रहे हैं, तो प्रलोभन के समय अपने आप को विचलित होने के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिबद्ध करें।
    • यदि आप पूरी तरह से मानसिक ट्रिगर से बच सकते हैं, तो ऐसा करें इस तरह, अश्लील साहित्य की खपत में शुरुआती कमी आसान हो सकती है बस सावधान रहें कि किसी विशेष गीत या दोस्तों के समूह को प्रभावित करने जैसे कुछ से बचने में ज्यादा वक्त खर्च न करें। यदि आप कुछ समय के लिए तीव्रता से बचने के बाद इस तरह के कारकों को अपने जीवन में वापस लाते हैं, तो आप दुर्घटना का खतरा चलेगा।
  • भाग 2
    दीर्घकालिक परिवर्तन करना

    चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाएं चरण 5
    1
    समय के साथ की आदत कम करें रातोंरात रोकने के बजाय, आप धीरे-धीरे अश्लील साहित्य का त्याग कर सकते हैं निश्चित अवधि के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और तय करें कि क्या आप पूरी तरह अश्लील सामग्री को छोड़ना चाहते हैं या आप एक आकस्मिक उपयोगकर्ता बनना चाहते हैं या नहीं। संक्रमण इस तरह चिकनी हो जाएगा, क्योंकि आपको एक समय में छोटे व्यवहार संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, एक आरामदायक गति से।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका लक्ष्य केवल एक सप्ताह में अश्लील वीडियो देखना है। आप आदत को कम करके एक बार एक दिन में एक बार शुरू कर सकते हैं जब आप सबसे ज्यादा महसूस कर रहे हैं, जैसे कि बिस्तर से पहले।
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाएं चरण 6
    2
    एक्सेस के स्रोतों को हटाएं अधिकांश पोर्नोग्राफ़िक स्रोतों तक पहुंच को सीमित करना या कटौती करना आपके लक्ष्य की अनुमति के अलावा अधिक अश्लील साहित्य का उपभोग करने के लिए प्रलोभन को समाप्त करने में सहायक हो सकता है। आपके व्यक्तिगत उपभोग की आदतों के अनुसार, कुछ विशिष्ट विचार यहां दिए गए हैं:
    • यदि आप अक्सर डीवीडी पर अश्लील फिल्में देखते हैं, डिस्क को पेन या पेपरक्लिप से खरोंच कर देते हैं और उन्हें कचरे में टॉस करते हैं
    • यदि आप पत्रिकाओं का उपयोग करते हैं, तो पेज से पृष्ठ शुरू करें और उन्हें कूड़ेदान में रखकर रीसाइक्लेबल पेपर के लिए या कागज की तकलीफ में रख सकते हैं।
    • यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो अपने ब्राउज़र या किसी अन्य सॉफ़्टवेयर में एक एक्सटेंशन को स्थापित करने की कोशिश करें, जो आपके द्वारा उपयोग की जा सकने वाली साइटों को सीमित करता है। ये इंटरनेट सेंसर (जैसे कि StayFocused या नेट नेनी) माता-पिता के नियंत्रण की तरह कार्य करें - थोड़ा सा, यदि आप चाहें तो सभी साइटों को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, ये सेंसर प्रत्येक साइट पर आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय की निगरानी भी करता है।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर के मामले में विंडोज, आप अपने द्वारा संपादित करके सर्वाधिक बार-बार विज़िट की गई साइटों को अवरुद्ध कर सकते हैं मेजबान.
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू 7
    3
    उपयुक्त वातावरण स्थापित करें यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सी चीजें भी हो सकती हैं कि आपके पर्यावरण आपके लिए अश्लील साहित्य का सेवन करने और प्रलोभन को कम करने के लिए मुश्किल बनाते हैं। यदि आप उन उपकरणों पर अश्लील देखते हैं तो कंप्यूटर या फोन से प्रारंभ करें।
    • किसी भी वायरस को निकालकर या अपने कंप्यूटर को साफ करें मैलवेयर अश्लील विज्ञापन इसके अलावा, सभी संग्रहीत फ़ाइलों को हटाने के लिए सुनिश्चित करें
    • अपने कंप्यूटर को अपनी गोपनीयता को खत्म करने के लिए घर के एक आम इलाके में रखिए, एक पहलू जो प्रायः पोर्नोग्राफी खपत को प्रोत्साहित करता है। शायद यह केवल एक अस्थायी उपाय है जैसा कि आप कम अश्लील सामग्री के लिए उपयोग करते हैं आपका परिवार आश्चर्यचकित हो सकता है, लेकिन अगर आप कहते हैं कि आप कमरे में कम समय बिताना चाहते हैं, तो समझ जाएगा।
    • अश्लील मित्रों की कंपनी से बचें जो पोर्नोग्राफ़ी के अत्यधिक उपयोग को साझा करते हैं और प्रोत्साहित करते हैं
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू 8



    4
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें कड़ी मेहनत पर आराम और साहस के लिए छोटी जीत का जश्न मनाने और पहचानने के लिए याद रखें जैसे-जैसे एक व्यसन पर काबू पाने में बहुत समय लगता है, प्रयास होता है, और कई बार पुनः प्रत्याशित होता है, आपकी प्रगति की निगरानी एक उद्देश्य से होता है, जिससे आपको कठिन समय में अपने आप पर कम मुश्किल हो सकती है।
    • अपने ब्राउजिंग आदतों को एक ही हद तक मॉनिटर करने की कोशिश करें, जो पोर्नोग्राफ़ी तक पहुंच को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप डीवीडी या पत्रिका का उपयोग करते हैं, तो कैलेंडर या कैलेंडर के साथ अपनी प्रगति को ट्रैक करें।
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने चरण 9
    5
    अन्य बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करें जब आप अश्लील साहित्य के साथ बिताने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो उसे बदलने के लिए एक नई आदत या शौक को अपनाना। अश्लील सामग्री को देखने के लिए अगर आप कुछ भी नहीं करते, तो प्रलोभन का विरोध अधिक कठिन होगा। अपने खाली समय को भरने के तरीके तलाशें ताकि आपके पास पोर्नोग्राफ़ी के लिए अधिक समय न हो। एक शौक है जिसे आप हमेशा में रुचि रखते हैं, जैसे एक कला तकनीक या एक खेल। आप इस समय आत्म-सुधार में भी निवेश कर सकते हैं, जैसे कि पढ़ने, स्वयं सेवा, या किसी अन्य गतिविधि से जो आपके जीवन के किसी अन्य तरीके से योगदान देता है।
    • एक अन्य बात को ध्यान में रखना एक ऐसी गतिविधि का चयन करना है जिस पर आप दूसरों के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं मित्रों और परिवार के साथ साझा करने पर आप कुछ गर्व महसूस करते हैं, जैसे कि आकार में आना या संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखना
    • अगर आप ड्राइव नहीं करते हैं, तो आप घर छोड़ने के लिए स्वतंत्र होकर बाइक या किसी अन्य परिवहन के माध्यम से खरीद सकते हैं और अन्य चीज़ों को अश्लील साहित्य से संबंधित नहीं कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक किशोर के रूप में अश्लील के लिए एक लत पर काबू 10
    6
    पुराने मित्रों और सहयोगियों के साथ संपर्क फिर से लें शौक और गतिविधियों के साथ रहने के लिए एक शानदार तरीका उन्हें दोस्तों या प्रियजनों की कंपनी में करना है। इससे आपको ऐसी घटनाओं में भाग लेने के लिए सामाजिक ज़िम्मेदारी मिलेगी - साथ ही साथ नए हितों के आधार पर दूसरों के साथ संबंध बनाने का अवसर। जब हम उन लोगों के लिए अच्छी तरह से संबंधित होते हैं जिनके पास हमें कुछ जोड़ना है, तो पोर्नोग्राफी अब इतनी मोहक नहीं है और हम यह याद रख सकते हैं कि अन्य पुरस्कृत चीजें हैं जो हम साथ समय बिता सकते हैं।
  • भाग 3
    मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू 11
    1
    चिकित्सा पर विचार करें नशे की लत से मुकाबला करने वाली समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर अतिरिक्त उपकरण प्रदान कर सकते हैं। यदि आप किसी समस्या के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करने का निर्णय लेते हैं, तो आप पर मुकदमा नहीं किया जाएगा। वास्तव में, चिकित्सक आपको बहुत अधिक मदद कर सकता है यदि आप समस्या के बारे में पूरी तरह से ईमानदार हैं।
    • चिकित्सा के महान लाभों में से एक में पिछले दुख से निपटने का अवसर है जो नशे में योगदान कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने 12
    2
    परिवार के सदस्यों से मदद के लिए पूछें यह नशे की प्रकृति के कारण शर्मिंदा हो सकता है, लेकिन यह दिखाएगा कि आपके पास अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को पहचानने और समझने के लिए पर्याप्त शक्ति और क्षमता है। अगर आप इस बारे में जानकारी नहीं लेना चाहते हैं कि आप सहायता के लिए क्यों पूछ रहे थे, तो कहें कि आप एक चिकित्सक को देखना चाहते हैं, जैसे कि "मैं हाल ही में अच्छा महसूस नहीं कर रहा हूं" या "मुझे लगता है कि मैं सभी से अलग हूं।"
    • यदि आप अपने माता-पिता से मदद मांगने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो स्कूल के सलाहकार या अन्य विश्वसनीय वयस्क से बात करने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न 13 के लिए एक लत पर काबू पाने
    3
    एक चिकित्सक या सामान्य व्यवसायी से पूछें कि यदि इस नशे से स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। कुछ मामलों में, पोर्नोग्राफी की लत एक हार्मोनल असंतुलन का परिणाम हो सकती है जो यौन इच्छा को चलाती है यदि आप पहले से ही ठीक करने के लिए सभी कदम उठा चुके हैं, लेकिन अश्लीलता का उपभोग करने की इच्छाशक्ति निरंतर बनी हुई है, तो कुछ अंतर्निहित समस्याएं हो सकती हैं जो केवल डॉक्टर ही निदान करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू 14
    4
    किशोर सहायता समूहों को देखें कई किशोर इस लत से निपटने और एक सहायता समूह में शामिल होने से आपको यह महसूस होगा कि आप अकेले नहीं हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि अश्लीलता की लत से संबंधित गोपनीयता समस्या की दृढ़ता के लिए जिम्मेदार कारकों में से एक है। एक सहायता समूह आपको अपने लक्ष्यों के लिए जिम्मेदार बनने में मदद करेगा और कहानियों, सफलताओं, और मुकाबला। एक समूह का प्रयास करें जो बारह चरणों में काम करता है, जैसे कि DASA - प्यार और सेक्स निर्भर अनाम.
    • यदि आप व्यक्ति में बैठकों में शामिल नहीं हो सकते तो आप कई ऑनलाइन समूहों में भी शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक किशोरी के रूप में पोर्न के लिए एक लत पर काबू पाने चरण 15
    5
    Relapses के साथ शांति से डील करें यह समझ में आता है कि अगर आप एक पलटा हुआ है और पोर्नोग्राफी उपभोग पर अपनी सीमाएं पूरी नहीं करते हैं, तो आपको निराश महसूस होता है। वास्तव में, यह एक संकेत हो सकता है कि आपको कौशल का मुकाबला करने और अपने जीवन शैली में बदलाव को और अधिक गंभीरता से लेने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, सावधान रहें कि पुनरुत्थान के बारे में बुरा महसूस करने के लिए बिना अश्लीलता को देखना शुरू न करें याद रखें कि ये प्रगति के संकेत हैं, चाहे पुनरुत्थान हों:
    • हल्के पुनरोद्धार उदाहरण के लिए: इंटरनेट पर कुछ अश्लील देखने का प्रयास करें, लेकिन अंत में घंटों तक देखने के बजाय पृष्ठ जल्दी छोड़ दें।
    • Relapses के बीच महत्वपूर्ण समय अंतराल
    • इस अनुच्छेद में सूचीबद्ध तरीकों की सहायता से या किसी चिकित्सक द्वारा सुझाए गए सुझावों की मदद से एक पलटाव से पुनर्प्राप्त करने की महान योग्यता
  • युक्तियाँ

    • एक समय में एक दिन रहें और लगातार अपनी प्रगति याद रखें।
    • प्रलोभन स्वाभाविक है, इसलिए अपने आप पर बहुत मुश्किल न हो क्योंकि आपको समय-समय पर अश्लील साहित्य दिखने लगता है।
    • समस्या के बारे में समझने और भरोसेमंद लोगों से बात करें, उन्हें ट्रैक रखने में आपकी मदद करने के लिए कहें।
    • अपने आप से पूछने के लिए अश्लीलता को देखने के लिए आग्रह का प्रयोग करें "क्या मैं वास्तव में ऐसा करना चाहिए?"
    • अश्लील साइटों को ब्लॉक करें
    • डेटिंग शुरू करो! पोर्नोग्राफी कम आकर्षक हो सकती है अगर आपके पास अपना प्यार जीवन है
    • कंप्यूटर को बंद करके पूरी तरह से स्थिति से दूर रहो, कमरा छोड़कर, आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com