IhsAdke.com

डायवर्टीकुलिटिस का उपचार कैसे करें

डायवर्टिकुलिटिस आंतों के पथ के सूजन और संक्रमण के कारण होता है, विशेषकर 40 वर्षों में लोगों में। डिवर्टिकुला गठन की स्थिति एक गंभीर संक्रमण हो सकती है जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। डायवर्टीकुलिटिस का उपचार गंभीरता और कई बार हुआ है के आधार पर भिन्न हो सकता है।

चरणों

भाग 1
डायवर्टीकुलिटिस के एक प्रकरण का इलाज करना

चित्र डायवर्टिकुलिटिस चरण 1 के साथ शीर्षक
1
फाइबर में तरल पदार्थ और आहार कम खाएं डायवर्टीकुलिटिस के संभावित कारणों में से एक आहार में फाइबर की कमी है, और बीज, मक्का और जामुन जैसे छोटे, हार्ड-पचने योग्य खाद्य पदार्थों की खपत है, जो आंत में फंसे और संक्रमण का कारण बनते हैं। यदि आपके पास डिवर्टीकुलिटिस का एक एपिसोड है, तो उन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जो इसे और भी बदतर बना सकते हैं इसका मतलब तंतुओं से बचने के लिए (जो संक्रमित क्षेत्रों में अधिक से अधिक भेड़ का केक को बल देते हैं) और पहले से ही उल्लेख किए गए खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं।
  • जब डिवर्टीक्लुइटिस एपिसोड खत्म हो जाता है, तो आपको अपने फाइबर सेवन में काफी वृद्धि करनी चाहिए।
  • इस अवधि में बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की कोशिश न करें
  • चित्र डायवर्टिकुलिटिस चरण 2 के साथ शीर्षक
    2
    एंटीबायोटिक ले लो अपने डॉक्टर से मिलने के लिए तो वह आपको एंटीबायोटिक नुस्खा दे सकता है डायवर्टीकुलिटिस तब होता है जब डिवर्टिकुला (कोलन में छोटे जेक) संक्रमित होते हैं। इसका पूरी तरह से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है, या संक्रमण फैलाना जारी रहेगा। पैकेज सम्मिलन के निर्देशों का पालन करें - आमतौर पर आपको प्रति दिन कम से कम एक मौखिक गोली लेने की आवश्यकता होगी। यह राजस्व से भिन्न होगा
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    निगल दर्द निवारक ज्यादातर लोग जो डायवर्टीकुलिटिस से पीड़ित होते हैं, पेट में दर्द और ऐंठन से पीड़ित होते हैं। भले ही संक्रमण का उन्मूलन नहीं होने तक यह हल नहीं हो पाया है, तो आप इस समय के दौरान इसे कम करने के लिए दर्द दवा ले सकते हैं। दवाइयों के लिए फार्मेसी को देखो, और हमेशा अपने चिकित्सक को देखें कि आप कितने दर्द महसूस कर सकते हैं और आप कब नहीं ले सकते
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक हर्बल उपचार की कोशिश करो कुछ लोग कहते हैं कि कुछ जड़ी बूटियाँ शरीर से संक्रमण को नष्ट करने की प्रक्रिया में मदद करती हैं, दर्द को कम करने या परेशानी के अलावा चाय या खुराक के लिए देखो जिसमें कैमोमाइल या एल्म शामिल हैं, पेट की समस्याओं के लिए सामान्यतः उपयोग की जाने वाली दो जड़ी बूटियों यदि आप चाहें, तो गर्म कप का एक कप पीने से राहत मिलती है और पेट में ऐंठन कम हो सकती है
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक्यूपंक्चर करो हालांकि यह उन लोगों के लिए अजीब लग सकता है जो एक्यूपंक्चर नहीं करते, यह तकनीक कुछ दबाव बिंदुओं को दूर कर सकती है जो आपके पेट में दर्द या दबाव का कारण बनती हैं। एक स्थानीय एक्यूपंक्चरिस्ट को ढूंढें और देखें कि वह अपने डायवर्टीकुलिटिस के साथ सहायता के लिए क्या कर सकता है। यह संक्रमण का इलाज करने में मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेगा।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 6 नामक चित्र शीर्षक
    6
    कुछ जल उपचार करें जल चिकित्सा सरल है - इसमें आपकी परेशानी के लिए इलाज के रूप में पानी का उपयोग करना शामिल है कुछ अलग-अलग जल चिकित्सा तकनीकों हैं जो आप घर पर आज़मा सकते हैं। इप्सॉम लवण के साथ गर्म स्नान करें, या अपने पेट पर एक गर्म पानी डालें ताकि मांसपेशियों को आराम मिले और दर्द कम हो।
  • भाग 2
    संभव जटिलताओं को समझना

    चित्र डायवर्टिकुलिटिस चरण 7 का इलाज करते हैं
    1
    फोड़ा गठन के बारे में सावधान रहना यदि आपके पास डिवर्टीकुलिटिस का एक एपिसोड है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जाता है, तो संक्रमण फैल सकता है और पीस्टुल या फोड़ा हो सकता है आम तौर पर, आपको अत्यधिक दर्द, तेज बुखार और बड़े सफेद रक्त कोशिका की गिनती होगी। डिवर्टीकुलिटिस जो कि एक पहुंच बन गया है, के लिए उपचार पेट के माध्यम से पेट के माध्यम से कैथेटर की प्रविष्टि है, जो कई दिनों तक नाकाबंदी करता है, फोड़ा होता है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    2
    पेरिटोनिटिस का सावधान रहना यदि आपके पास कोई फोड़ा है और इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो संक्रमण का अगला स्तर पेरिटोनिटिस है यह तब होता है जब संक्रमण / फोड़ा फुफ्फुस से परे फैलता है और बड़े आंत के निचले हिस्से के आसपास लपेटता है। आम तौर पर, पेरिटोनिटिस वाले लोग बहुत अधिक बुखार रखते हैं, उल्टी के साथ मतली, पेट में दर्द और निम्न रक्तचाप। आंत्र का संक्रमित हिस्सा निकालने के लिए एकमात्र उपचार मजबूत एंटीबायोटिक दवाओं और सर्जरी के माध्यम से होता है।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    फास्टुला गठन के बारे में जानें। यदि आपके डायवर्टीकुलिटिस का एक गंभीर मामला है, तो एक संभावना यह है कि, कम बृहदान्त्र में फैल जाने वाले संक्रमण के बजाय, यह शरीर के आसन्न क्षेत्रों जैसे मूत्राशय या त्वचा में हो सकता है। आप पेरिटोनिटिस के लक्षणों के समान पाएंगे लेकिन यह केवल एक चिकित्सक द्वारा पहचाना जा सकता है या इलाज किया जा सकता है। उपचार में कम से कम एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन होता है, और, कुछ मामलों में, सर्जरी
  • चित्र डायवर्टिकुलिटिस चरण 10 के साथ शीर्षक
    4
    कर्कट गठन को समझें। यह डिवर्टिकुलिटिस के सबसे नाजुक दुष्प्रभावों में से एक है - यदि आप संक्रमण का इलाज नहीं करते हैं, तो निशान ऊतक बृहदान्त्र का एक हिस्सा बना और संकीर्ण कर सकता है। इस संकुचन को "निचोड़ने" कहा जाता है, और गुजरने से मलमल केक को रोका जा सकता है। गंभीरता पर निर्भर करता है कि कर्कश प्रशिक्षण का उपचार आमतौर पर सर्जरी होता है।
  • भाग 3
    डिवर्टीकुलिटिस से बचाव

    ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    बहुत से फाइबर के साथ एक आहार लें यदि आप दैनिक फाइबर खाते हैं, तो आपका शरीर बृहदान्त्र से प्रभावी ढंग से भेदी काक भेज सकता है, इसे डिवेंटीक्लुला में जमा होने से रोकता है। फलों और सब्जियों में फाइबर की उच्च एकाग्रता है, साथ ही सेम और साबुत अनाज। इन खाद्य पदार्थों में सभी डिवर्टीकुलिटिस से बचने के अलावा अन्य प्राकृतिक लाभ हैं, जिससे उन्हें अपने आहार में जोड़ा जा सकता है, वैसे भी।
    • जब तक आप डिवर्टीकुलिटिस के एक एपिसोड से ठीक नहीं हो जाते तब तक तंतुओं को निगलना शुरू न करें।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक प्रोबायोटिक्स खाएं जैसे कि डायवर्टीकुलिटिस का कारण होने वाला संक्रमण शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया का नतीजा है, कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि अधिक स्वस्थ बैक्टीरिया खाने से (प्रोबायोटिक्स) बृहदान्त्र को शुद्ध कर सकता है और संक्रमण को रोक सकता है प्रोबायोटिक्स आम तौर पर कुछ प्रकार के दही में पाए जाते हैं और हानिकारक जीवाणुओं के आपके पेट को शुद्ध करने में मदद करते हैं, जिससे आपको नियमित रूप से खाया जा रहा है,
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 13 शीर्षक वाले चित्र
    3
    तरल पदार्थ नियमित रूप से पीना पानी और अन्य तरल पदार्थ, नियमित रूप से भस्म होने पर, आपके शरीर के कामकाज के लगभग हर पहलू पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 5 से 8 गिलास पानी या अन्य स्वस्थ तरल प्रति दिन पीने की कोशिश करें क्योंकि इससे हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में सहायता मिलेगी और आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान की जाएगी।
  • ट्रीट डायवर्टिकुलिटिस चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से जाएं जब डिवर्टिक्युलर रोग का निदान किया जाता है, तो आपको भावी एपिसोड से बचने के लिए अपने बृहदान्त्र पर नजर रखना चाहिए। यह अधिक गंभीर साइड इफेक्ट की घटना को रोकने में भी मदद कर सकता है। (ऊपर प्रभाव देखें)। उद्देश्य पहली घटना के बारे में 2 महीने के बाद अपने चिकित्सक से मिलने के लिए, और एक अपारदर्शी एनीमा के कोलनसॉपी या एक्स-रे हैं। वे किसी भी समस्या का सामना कर सकते हैं, इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी है इससे पहले कि आप उपचार की तलाश करें।
  • युक्तियाँ

    • डॉक्टरों का मानना ​​था कि बीज और पागल से बचने से डायवर्टीकुलिटिस की पुनरावृत्ति को रोका जा सकता है। हालांकि, आगे शोध ने दिखाया है कि इन खाद्य पदार्थों में जोखिम नहीं बढ़ता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको असामान्य पेट में ऐंठन या ऐंठन का अनुभव होता है, क्योंकि यह डायवर्टीकुलिटिस का लक्षण या अधिक गंभीर बीमारी हो सकता है, तो हमेशा एक चिकित्सक से सहायता लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com