IhsAdke.com

कैसे स्वस्थ रहने के लिए

बुद्ध ने कहा: "शरीर को अच्छे स्वास्थ्य में रखना एक कर्तव्य है ... अन्यथा हम अपने मन को मजबूत और स्पष्ट रखने में सक्षम नहीं होंगे।" जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक स्वस्थ होना है - न सिर्फ शारीरिक रूप से, बल्कि मानसिक और भावनात्मक रूप से भी। एक अच्छी तरह से संतुलित और स्वस्थ जीवन रखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
मानसिक रूप से स्वस्थ रहें

चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 1 रखें
1
अपना मन आकार में रखें तथ्य यह है कि मानसिक रूप से सक्रिय रहने के लिए कुछ भावनात्मक रूप से संतोषजनक है इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण गतिविधियों के अभ्यास और अल्जाइमर रोग के एक कम जोखिम के बीच एक संबंध नहीं है। कभी भी सीखना बंद न करें, भले ही आपको लगता है कि आप "बूम" में नहीं हैं।
  • आपके दिमाग का प्रयोग करने के कुछ सरल तरीके हैं उदाहरण के लिए, आप अपने मार्ग को काम करने के लिए स्विच करने का प्रयास कर सकते हैं या अपने दाँत को गैर-प्रभावी हाथ से ब्रश कर सकते हैं।
  • अपने पुस्तकों के चयन के साथ खुद को पढ़ें और चुनौती दें साहित्यिक क्लासिक्स जैसे मचाडो डी एसिस, हेमिंगवे, शेक्सपियर के साथ रहस्य उपन्यासों का पठन
  • पहेली को सुलझाने और रणनीति खेल खेलते हैं। इन प्रकार के गेम ने आपके मस्तिष्क को काम करने के लिए रखा है आप एक उपकरण खेलने के लिए भी सीख सकते हैं इन सभी गतिविधियों को साथ में जोड़ा गया है स्मृति सुधार.
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ कदम 2 रखें
    2
    अपने रिश्तों को मजबूत करें सार्थक रिश्ते के विकास की प्राथमिकता को प्राथमिकता के बजाय बस मिलनसार होना अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते रहो जो आपके जीवन को समृद्ध करते हैं और आपको खुश करते हैं। स्व-रहस्योद्घाटन का अभ्यास करें, जिसका मतलब है कि ऐसी चीज़ों को साझा करना जो आपके लिए विशिष्ट हैं (पसंदीदा विचार, भय, सिनेमा और संगीत, परेशानी आदि) जो आप पर भरोसा करते हैं। इस तरह की गतिविधियां बहुत महत्वपूर्ण साबित हुई हैं, न कि केवल गहन पारस्परिक संबंध, लेकिन भावनात्मक सत्यापन के लिए भी।
    • जानने के लिए एक स्वस्थ रिश्ता है. अपनी भावनाओं के बारे में खुला रहें, समझने की कोशिश करें कि दूसरे क्या महसूस कर रहे हैं और समझौता करने के लिए तैयार हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक में हैं अपमानजनक संबंध, उसे छोड़ दो किसी भी साथी के द्वारा संयम रखने की तुलना में अपने आप पर मजबूत होना बेहतर है।
    • अपने करीबी दोस्तों से जुड़े रहने के लिए समय निकालें। इसका मतलब यह नहीं है कि समय समय पर अपने फेसबुक पेज पर एक यूट्यूब वीडियो पोस्ट करना। यदि आप अपने सबसे करीबी दोस्तों से दूर रहते हैं, उन्हें एक बार एक बार फोन करें यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों के करीब रहते हैं, तो खबर के बारे में बात करने के लिए हर हफ्ते उनके साथ मिलें (भले ही आपके पास काम, परिवार इत्यादि से हफ्ते हैं) कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक विस्तृत श्रेणी के सामाजिक संपर्क वाले लोग अकेलापन से कम बीमार मित्र आपको हंसते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।
    • अपने यौन जीवन को समृद्ध करें मनोवैज्ञानिक लाभों के अतिरिक्त, एक स्वस्थ सेक्स लाइफ लाता है, जैसे कि अवसाद को कम करना, इसमें स्वास्थ्य की विविधता, विविधता, बढ़ती प्रतिरक्षा सहित, दर्द कम करने और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए भी कई तरह से लाया गया है। बेहतर अभी तक, यह कुछ ऐसा है जो आप पार्टनर के साथ या उसके बिना कर सकते हैं। यदि आपके पास एक साथी है, तो सुनिश्चित करें कि आप अभ्यास सुरक्षित सेक्स.
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 3 रखें
    3
    अपने जुनून का पीछा करें एक उपकरण, पेंट, फोटो, इमारत के गोले, वेल्डिंग बातें, पाक केक सजाया या कुछ भी है कि अपने खाली समय समृद्ध खेलने के लिए समय निकालें। यदि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं, तो सप्ताहांत या रात की कक्षा में जाएं यदि आप कुछ दिलचस्प काम करने के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो इसके लिए अलग समय सेट करें एक शौक खोजिए.
    • अगर आपको लगता है कि घर के बाहर किसी भी गतिविधि को पूरा करने के लिए दिन के दौरान पर्याप्त समय नहीं है, तो अपने दिनचर्या से कुछ समय लेने वाली गतिविधि लेने की कोशिश करें, जैसे टीवी पर चैनल स्विच करने या फेसबुक को अपडेट करने के लिए आप यह आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप एक स्क्रीन के सामने कितना समय बिताते हैं जब आप दूसरी चीजें कर रहे हों
    • एक समूह या क्लब में शामिल हों उन लोगों के साथ बैठकें जो एक सामान्य रुचि साझा करती हैं, दोनों ही आपको घर चलाने देती हैं और अपनी भावनाओं को बढ़ाती हैं एक पुस्तक क्लब, फुटबॉल टीम या हाइकिंग समूह में शामिल हों अपने क्षेत्र में समूहों के बारे में पता करें
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 4 रखें
    4
    जानने के लिए अपनी भावनाओं को समझें. आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है जब आप अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में हैं, तो आप जब यह उनमें से काम कर रहा है, क्योंकि समझते हैं और अन्य लोगों के साथ और अधिक गहराई से सहानुभूति करने में सक्षम हैं। अपने आप को जानने का अच्छा मानसिक स्वास्थ्य होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है - पता करने के लिए जब कुछ तुम उदास बना रही है महत्वपूर्ण है, इसलिए आप इसे ठीक या इसे अपने जीवन से बाहर कटौती कर सकते हैं। इसी तरह, उन चीजों को पहचानना भी अच्छा है जो आपको खुश करते हैं। अपने आप को अच्छी ऊर्जा से घिरे हुए आपको स्वस्थ और स्वस्थ बना देगा।
    • ध्यान समूह पर जाएं और अपने दिमाग को सकारात्मक पर केंद्रित करना सीखें। एक मनोचिकित्सक से बात करें, जो आपकी भावनाओं को समझने और काम करने में आपकी सहायता करेगा। भावनात्मक जागरूकता पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करें जो आपको आपकी भावनाओं को पहचानने, स्वीकार करने और समझने के लिए सिखाता है।
    • जानने के लिए भावनात्मक दर्द से निपटने और, यदि आवश्यक हो, भावनात्मक दुरुपयोग से निपटने. किसी चिकित्सक से बात करें या आप जिस पर विश्वास करते हैं अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए केवल आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ जाएगी
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 5 रखें
    5
    अपने कर्म बिंदुओं को बढ़ावा दें अच्छा करने से आपको अच्छा लगेगा। जब आप ब्रह्मांड में सकारात्मक ऊर्जा डालते हैं, तो यह आपके पास वापस आ जाता है बदले में दूसरों की जिंदगी में सुधार करने से आपकी अपनी मानसिक स्थिति में सुधार होता है क्योंकि आप जानते होंगे कि आपने किसी और के लिए अच्छा किया है
    • यदि आपके पास कुछ खाली समय है, तो इसका उपयोग दूसरों की सहायता करने के लिए करें डेकेयर या पशु आश्रय में स्वयंसेवी, सामुदायिक उद्यान में काम करते हैं, या किसी तरह से किसी दोस्त को सहायता करते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 6 रखें
    6
    अपने जीवन में तनावपूर्ण कारकों से अवगत रहें तनाव अपरिहार्य है - चाहे आप काम के लिए देर हो या आपके डॉक्टर के साथ इंजेक्शन ले रहे हों - इस तरह महसूस करने के लिए सामान्य है हालांकि, आप कर सकते हैं तनाव कम करें और उन तनावपूर्ण घटनाओं के बारे में अपनी प्रतिक्रिया से निपटना सीखें जो उन चीजों के बारे में जानते हैं जो आपको तनाव देते हैं और उन ट्रिगर्स से बचने की कोशिश कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप यातायात में फंस गए हैं तो आपको तनाव महसूस हो रहा है, पीक भीड़ के घंटों के दौरान ड्राइविंग से बचें। यदि इसका मतलब है कि काम करने के लिए जागने शुरू हो रहा है, तो अपने कार्यालय के पास एक कॉफी की दुकान पाएं और काम से पहले आराम करो।
    • शांत गतिविधियों में शामिल हों अगर आपने देखा है कि रात में आराम करना मुश्किल है, योग या ध्यान कक्षाएं लेना चाहिए। काम या कक्षा के बाद, योग पर जाएं और अपनी श्वास को ध्यान में रखना सीखें ताकि आपको आराम मिले।
    • चिंताओं से छुटकारा पाने के लिए और यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर दिन कुछ मिनट ले लो। अतीत में हुआ या भविष्य की योजना के बारे में चिंता करने की बजाय, यह समझने के लिए एक क्षण लगिए कि आपके आस-पास क्या हो रहा है। सचमुच बंद करो और गुलाब को गंध लें, अपने चेहरे पर गर्म हवा को महसूस करें, आप के ऊपर बादल ढांचे को देखिए, अपने चारों ओर होने वाली चीजों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 2
    शारीरिक रूप से स्वस्थ हो रहे हैं

    चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 7 रखें



    1
    स्वस्थ भोजन की आदतें करें सनक आहार से बचें, वे आम तौर पर बेहद अस्वस्थ होते हैं सभी पोषण है कि मानव शरीर की जरूरत है पाने के लिए, डेयरी उत्पाद, अनाज, प्रोटीन, फल ​​और सब्जियों और वसा सहित एक संतुलित आहार रखने के लिए, (हाँ, यहाँ तक कि वसा!)। ऐसा करने से, आपके पास एक स्वस्थ हृदय और मस्तिष्क और एक पूर्णतः कार्यात्मक प्रतिरक्षा प्रणाली होगी। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप सभी विटामिन, खनिज, तेल, और आपके शरीर की जरूरतों को एंजाइम करें।
    • अपना वजन कम करने के लिए, आपको अधिक कैलोरी जलाए जाने चाहिए, जितना कि आप उपभोग करते हैं। । मिठाई के अपवाद के साथ, अपने आहार से खाद्य पिरामिड का क्षेत्र समाप्त करने से कम कैलोरी का उपभोग करने की जरूरत नहीं होगी।
    • भोजन छोड़ने से बचें, जो शरीर के लिए खराब है। कुछ लोग यहां तक ​​कि तीन बड़े लोगों के बजाय दिन के दौरान छह छोटे भोजन खाने की सिफारिश करते हैं, जो आपके शरीर की ऊर्जा और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रख सकते हैं - हालांकि, बहुत से लोग अपने छोटे भोजन को तेजी से बदलते हैं, भोजन, न केवल अधिक कैलोरी का उपभोग, बल्कि अधिक गैर पौष्टिक भोजन भी। इससे पहले कि आप उस चुनाव करें, अपने साथ ईमानदार रहें
    • यदि आप भोजन की मात्रा को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो कम-ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थों (जैसे अधिक पोषक तत्व, कम कैलोरी) खाएं। उदाहरण के तौर पर, फलों और सब्जियां, न केवल विटामिन और खनिजों से भरती हैं बल्कि पानी और फाइबर के साथ भी भरती हैं, जिससे उन्हें अधिक समय तक पचाने में मदद मिलती है और आपको भूख लगी रहती है।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 8 रखें
    2
    अधिक पानी पी लो यह आपके चयापचय को आकार में रखने के लिए चयापचय अपशिष्ट को धोने में मदद करता है। पानी आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने में भी मदद कर सकता है, इसलिए हर दिन कम से कम 2 एल पानी पीते हैं (या अधिक, यदि आप अपने दिन में बहुत सक्रिय हैं या गर्म वातावरण में रह रहे हैं)।
    • शुद्ध पानी पीने की कोशिश करो आमतौर पर पानी टैप करें जिसमें क्लोरीन और फ्लोराइड जैसी पदार्थ होते हैं जो स्वास्थ्य लाभ को कम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 9 रखें
    3
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ. वयस्कों को सात और नौ घंटे के बीच दैनिक सोना चाहिए, जबकि विद्यालय के बच्चों को 10 और 11 के बीच सोना चाहिए। अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक को पूरा अंधेरे में सोना है, क्योंकि यहां तक ​​कि थोड़ी सी भी हल्की प्रकाश में हस्तक्षेप होता है रासायनिक है जो आपके शरीर को बाकी बताता है यदि आप अपने कमरे में प्रकाश को समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो आँख मुखौटा पहनें। अपनी नींद में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक को व्यायाम करना है
    • सो रही भी ज्यादा खा से बचने का एक अच्छा तरीका है अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में एक अध्ययन में यह पता चला है कि जो लोग केवल चार घंटे सोते थे वे आठ घंटों तक सोने के बाद 500 कैलोरी से ज्यादा खपत करते थे।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 10 रखें
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें यदि आप जिम के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो कोशिश करें मुफ्त वजन का उपयोग घर पर बाहर काम करते हैं. आपके द्वारा विकसित की गई मांसपेशियों में आपकी मदद मिलेगी अपने चयापचय को तेज करें: बड़े मांसपेशियों वाले लोगों के शरीर अधिक कैलोरी जलाए जाते हैं, जब वे बाकी होते हैं। अपने आहार को बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए एक प्रशिक्षण डायरी है योजना करें कि आप कब और कहां प्रत्येक सप्ताह कसरत करेंगे और क्या करेंगे। जब भी आप शारीरिक गतिविधि करते हैं, लिखते हैं कि आपने क्या किया और कितनी देर तक
    • हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, हृदय व्यायाम करें आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक विशेष रूप से प्रभावी तरीका है अंतराल प्रशिक्षण, जिसका मतलब है कि कम गतिविधि और उच्च तीव्रता गतिविधि के बीच स्विच करना। इस प्रकार की गतिविधि को हृदय स्वास्थ्य और धीरज को बेहतर बनाने के लिए एक त्वरित और अत्यंत प्रभावी तरीका दिखाया गया है। (60 से अधिक या जिनके हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, या गठिया को अंतराल प्रशिक्षण का प्रयास करने से पहले डॉक्टर देखना चाहिए।)
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ कदम 11 रखें
    5
    अपने व्यसनों को सीमित करें धूम्रपान बंद करो, दवाओं का उपयोग करने के लिए, और, यदि आवश्यक हो, पीने बंद करो. तेजी से, लड़ाई, असुरक्षित यौन संबंध, और भावनाओं के अत्यधिक और खतरनाक गतिविधियों जैसे अन्य जोखिम व्यवहारों से बचें।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 12 रखें
    6
    स्वच्छ रहें. धुलाई अच्छी तरह से एक बीमार व्यक्ति के साथ संपर्क करने के बाद, अपने हाथों से बाथरूम का उपयोग करना, या कुछ और जो आपको बीमार बना सकता है (यदि आप "अच्छा" का बेहतर विचार प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे गाएं आप के लिए बधाई मानसिक रूप से अपने हाथों को रगड़ते हुए - जब आप गायन खत्म करते हैं, तो आप अपने हाथों को धोना समाप्त कर लेंगे।) नियमित रूप से फोल्स्सिंग के अलावा, अपने दाँत ब्रश करें और जिंदा जीवाणु सजीले टुकड़े और हानिकारक बैक्टीरिया के गठन को सीमित करने के लिए कम से कम तीन बार जीभ स्नान नियमित रूप से लें अपने शरीर में सब कुछ ठीक से काम कर रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर और दंत चिकित्सक के अनुसूची कार्यक्रम करें और आप स्वस्थ हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वस्थ चरण 13 रखें
    7
    अपनी जीवन शैली में छोटे बदलाव करें छोटी चीज़ों के संबंध में अपने स्वास्थ्य के प्रति महान दृष्टिकोण लेने से अपनी ऊर्जा बर्बाद मत करो। चल रहे हैं या हफ्ते में तीन बार जिम जाने के बजाय, एक दुकान अपने घर से एक उचित दूरी है कि करने के लिए चलने के लिए जाना, कुत्ते अधिक बार चलना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें या अपने बगीचे से मातम हटाने - कंप्यूटर या टेलीविज़न के समक्ष अनुपस्थित कई सब्जियां खाने के बजाय, धीरे-धीरे प्रत्येक भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालें और अनावश्यक अति खाम से बचें। इन चीजों को धीरे-धीरे शुरू करने की कोशिश आओ।
    • मॉडरेशन में सब कुछ करना याद रखें - मॉडरेशन सहित अपने जीवन के हर पहलू के लिए गतिविधियों की एक सूची तैयार करना आपको न केवल महसूस कर सकता है, लेकिन आप निराश महसूस कर सकते हैं। अपने आप को एक सामयिक नियम को विश्राम देने की अनुमति दें, वाष्प छोड़ दें या मजा लें तो आपको अपनी नई जीवन शैली के विकल्पों से अधिक संतुष्ट रहेंगे। जब आप अपने नए कसरत आहार या स्वस्थ खाने की योजना के एक सप्ताह को पूरा करते हैं तो अपने आप को स्वस्थ लाभ दें
  • युक्तियाँ

    • स्कूल जाने या काम करने की कोशिश करें यदि यह बहुत दूर नहीं है आप हर दिन ऐसा कर सकते हैं या सिर्फ एक सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।
    • स्वस्थ जीवन पर किताबें पढ़िए- कुछ भी ऐसा करें जो आपको प्रेरित बनाएगा!
    • फास्ट फूड खाने सेवन कम करने की कोशिश करें इन में बहुत से नमक और अन्य अस्वास्थ्यकर तत्व हैं
    • खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करें इससे दाँत क्षय को रोका जा सकता है
    • कम से कम एक बार एक दिन में आटा। यह आपको अपने मसूड़ों की बीमारी से बचाकर स्वस्थ रखता है।
    • आप कैसे पर फोकस लगता है, नहीं कैसे आप पर ऐसा दिखता है.
    • अपने आप में विश्वास करने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बना सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन






    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com