IhsAdke.com

याद रखें कि कुछ भूल गए हैं

क्या आपने कभी याद नहीं किए अपने आप को एक कमरे में देखा है क्यों तुम वहां थे? या क्या आप "अपनी जीभ की नोक पर" शब्द को महसूस करते हैं, और यह याद रखना असंभव है? हमारे मस्तिष्क को बड़ी मात्रा में जानकारी को अवशोषित करने, प्रसंस्करण और संग्रहीत करने के लिए उत्तरदायी है, लेकिन कभी-कभी झुकाव के साथ इसका मतलब सोचा था कि कुछ भी नए सिरे से भूलना भूल सकता है। सौभाग्य से, इसमें कुछ कदम उठाए गए हैं जो आपको स्मृति को जगाएंगे।

चरणों

विधि 1
अपनी याददाश्त की चेतावनी

पटकथा जिसे आप याद करते हैं कुछ याद रखें चरण 1
1
याद में शामिल चरणों को समझें कुछ याद करने में सक्षम होने के लिए, आपके मस्तिष्क को तीन चरणों के माध्यम से जाना चाहिए: प्राप्त करना, समेकित करना, और ठीक करना (जिसे वापस बुलाया जाना भी कहा जाता है) अगर इन तीन चरणों में से कुछ में गलत हो जाता है, तो वांछित स्मृति को स्मृति में लाने में मुश्किल होगी
  • प्राप्त करने के चरण में, नई जब्त की गई जानकारी को अपनी अल्पकालिक स्मृति में रखा जाता है, जिसे दीर्घकालिक स्मृति के रूप में त्याग दिया जाता है या एन्कोड किया जाता है। यदि आप किसी चीज़ पर ध्यान नहीं देते हैं, जैसे कि कमरे से बाहर जाने से पहले आप अपने चश्मे को रख देते हैं, तो आप उस जगह को भूल जाते हैं जब आप वापस आ जाते हैं।
  • समेकन चरण में, सीखा जानकारी लंबी अवधि की स्मृति में बदल जाती है। यदि यह जानकारी अन्य मौजूदा दीर्घकालिक यादों से संबंधित होती है तो यह अधिक संभावना बन जाती है, कुछ मामलों में महत्वपूर्ण है (ऐतिहासिक या महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित) या उसके पास एक मजबूत भावना धारणा है।
  • रिलायंस चरण में, अपनी मेमोरी में संग्रहित जानकारी को उसके भंडारण में इस्तेमाल किए गए तंत्रिका पैटर्न को सक्रिय करने के द्वारा पुनर्प्राप्त किया जाएगा। यह कदम अक्सर वह बिंदु होता है जिस पर आप "अपनी जीभ की नोक पर" होने की भावना को देखते हैं और आपके सक्रियण में कुछ कदम उठा सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक याद रखना कुछ जिसे आपने भूल कर चरण 2
    2
    अपने चरणों को रिबूट करें अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी स्मृति में से अधिकांश संदर्भ-निर्भर है, जिसका अर्थ है कि लोगों को एक ऐसे वातावरण में जानकारी याद रखना अधिक होने की संभावना है, जिसमें वह शुरू में सीखा गया था।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने लिविंग रूम में कुछ सोचा है और रसोई घर में आने पर इसके बारे में भूल गया है, तो कमरे में रहने की कोशिश करें यह संभावना है कि एक परिचित संदर्भ पर लौटने से आपको भूल गए जानकारी को ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • पटकथा जिसे आप याद करते हैं कुछ याद रखें चरण 3
    3
    तर्क की अपनी लाइन को फिर से बनाएं यदि आप भौतिक रूप से उस स्थान पर वापस नहीं जा सकते हैं जहां आप भूल गए थे, यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप कहां थे, आप क्या कर रहे थे, और उस समय आपके विचार कैसे एक-दूसरे से जुड़े थे। चूंकि कई यादें विभिन्न ओवरलैपिंग तंत्रिका पैटर्नों के साथ जमा होती हैं, तर्क की रेखा के पुनर्निर्माण से संबंधित विचारों के उत्तेजना के माध्यम से भूल गए विचार को पुनः प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • स्टेप 4 नामक चित्र याद रखें
    4
    मूल वातावरण में मौजूदा सुझावों को फिर से बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष गीत को सुन रहे थे या किसी विशेष पृष्ठ को नेविगेट करते हुए भूल गए हैं, तो उस सूचना को ध्यान में रखकर शायद खो जाने वाले एक को पुनर्प्राप्त करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • पटकथा जिसे आप याद करते हैं कुछ याद रखें चरण 5
    5
    असंबंधित कुछ के बारे में सोचें या बात करें तथ्य यह है कि मस्तिष्क अतिव्यापी न्यूरोनल पैटर्न पर जानकारी का एक बहुत संग्रहीत करता है के कारण, यह जानकारी जुड़े, लेकिन "गलत", आप कैसे जानते हैं जो कहते हैं कि वे सभी कर रहे हैं याद करने के लिए एक ताला लगाने के लिए आसान हो सकता है अन्य अभिनेता, जो बैटमैन खेला था, लेकिन उस याद नहीं कर पाए जिसके बारे में आप सोच रहे हैं अन्य चीजों के बारे में सोचने से आप इस सूचनात्मक वसूली को "पुनः परिभाषित कर सकते हैं"
  • पटकथा शीर्षक याद रखना कुछ जिसे आप भूल गए चरण 6
    6
    रिलैक्स। चिंता भी सरल जानकारी याद रखना मुश्किल हो सकती है यदि आपको कुछ याद रखने में कठिनाई हो रही है, तो इसके बारे में चिंता न करें- मन को शांत करने के लिए कुछ गहरी साँस लें और फिर आप जो जानकारी चाहते हैं, उसके बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    अपनी स्मृति को पूरा करना

    पटकथा जिसे आप याद करते हैं कुछ याद रखें चरण 7



    1
    जब आप कुछ याद रखना चाहते हैं तो "विशेष टिप्स" बनाएं आपको "सूचना" या शुरुआती बिंदु के रूप में सेवा प्रदान करने वाली विशेष जानकारी के साथ दीर्घकालिक स्मृति के रूप में जानकारी को सांकेतिकृत करने की अधिक संभावना होगी कुछ भी संकेत के रूप में काम कर सकता है, लेकिन पहले याद किए गए विषयों पर सक्रिय रूप से नई जानकारी को जोड़ने से एक अच्छी रणनीति है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र से बात कर रहे हैं और वह आपको अपने स्वयं के जन्मदिन के बारे में बताती है, तो बातचीत की स्मृति को पहले से याद किए गए चीज़ों से जोड़ने का प्रयास करें: "मेलिसा ने मुझे बताया कि उसका जन्मदिन 7 जून को है मेरी माँ के एक हफ्ते बाद ही"
    • ये युक्तियाँ संवेदी जानकारी भी हो सकती हैं उदाहरण के लिए, अरोमा कई लोगों में ज्वलंत यादों को सक्रिय कर सकते हैं, जैसे कि केक से उकसाया जाता है, जो आपकी दादी माँ के घर पर बिताए गए दिनों की यादें लाएगा। अगर स्मृति गंध से जुड़ी होती है - इस उदाहरण में, शायद कॉफी या दालचीनी की गंध कैफेटेरिया में देखी जाती है - परिचित शगों की प्रेरणा से स्मृति को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें।
  • स्टेप 8 को याद करते हुए कुछ याद रखें
    2
    एक विशिष्ट स्थान पर यादें कनेक्ट करें मेमोरी पर्यावरण संदर्भों से निकटता से जुड़ा हुआ है जिसमें जानकारी मूलतः सीखा है आप भविष्य में पुनर्प्राप्ति के लिए जानकारी को एनकोड करने में मदद कर इस कनेक्शन का जानबूझकर उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, वह जानकारी कनेक्ट करें, जिसे आप मौखिक रूप से स्थान पर याद रखना चाहते हैं: "जब हम उस नए मेन स्ट्रीट कैफेटेरिया से मिले, मेलिसा ने मुझे बताया कि उसका जन्मदिन 7 जून है"।
  • पटकथा जिसे आप याद करते हैं कुछ ऐसी चीज़ जिसे आप भूल गए चरण 9
    3
    जानकारी को तुरंत दोहराएं। यदि, कई लोगों की तरह, आप प्रस्तुति के तुरंत बाद नाम भूल जाते हैं, इस जानकारी को मौखिक रूप से तब तक दोहराएं जब तक कि आप इसे याद न रखें। जितना संभव हो उतने सुझावों के साथ संबंधित - आपकी उपस्थिति, आप क्या पहनाते थे, आप कहां हैं - भविष्य में भी आपको यह याद रखने में मदद करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में हैं और एक मित्र आपको मासाको नामित किसी व्यक्ति के साथ पेश करता है, तो उसे सीधे देखो, मुस्कुराते हुए, हाथों को हिलाएं और कहें "आपको मिलना अच्छा है, मासाको यह शर्ट एक दिलचस्प नीला है!"इस संवेदी जानकारी को एक बार में मजबूत करने से आप भविष्य के लिए उस स्मृति को संहिताबद्ध कर सकते हैं।
  • पटकथा जिसे आप याद करते हैं कुछ याद रखें चरण 10
    4
    "मेमोरी का महल" बनाएं मेमोरी पैलेस सूचना और पर्यावरण संदर्भों के बीच संबंध बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक आम स्मरक तकनीक का प्रतिनिधित्व करती है - हालांकि, इन संदर्भों में आपकी कल्पना सभी में होती है यहां तक ​​कि प्रसिद्ध (यहां तक ​​कि अगर काल्पनिक) शर्लक होम्स इस तकनीक का इस्तेमाल करता है!
    • इस उपकरण के लिए कुछ अभ्यास समय को सिद्ध करना आवश्यक है, लेकिन जानकारी को संग्रहीत करते समय यह बहुत उपयोगी साबित होगा, क्योंकि यह जगहों और यादों के बीच रचनात्मक या बेतुका कनेक्शन के निर्माण पर जोर देती है।
  • पटकथा का शीर्षक याद कुछ है जिसे आप भूल गए चरण 11
    5
    उच्च तनाव स्थितियों में सीखने से बचें यह हमेशा एक विकल्प नहीं है, लेकिन आप उच्च तनाव की स्थिति के तहत नई जानकारी सीखने से बच सकते हैं यदि - उदाहरण के लिए, सुबह खाली समय एक महत्वपूर्ण मूल्यांकन से पहले - भविष्य में इन यादों को याद करने की क्षमता बहुत हो जाएगा अधिक है।
  • स्टेप 12 में आपका नाम याद रखें
    6
    पर्याप्त आराम प्राप्त करें नींद - विशेषकर आरईएम चरण (अंग्रेजी से "तेजी से आँख आंदोलन"या" तेजी से आँख आंदोलन ") - प्रसंस्करण, समेकन और जानकारी संग्रहीत करने में महत्वपूर्ण है। नींद का अभाव उनके न्यूरॉन्स की गोलीबारी को प्रभावित करता है, जिससे यह कोड को संभाल और जानकारी पुनः प्राप्त कर सकता है।
  • पटकथा जिसे आप भूल गए कुछ याद करते हुए चरण 13
    7
    पानी पी लो कुछ अलग करो, विश्वास करें कि आप अपने आप को मदद कर रहे हैं - और आपको याद होगा!
  • युक्तियाँ

    • जब आप एक कमरे से दूसरे स्थान पर जाते हैं, तब आपके कार्य को स्पष्ट करना आपकी याददाश्त को रोने के लिए आपकी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कोठरी में एक मल्टीविटामिन पाने के लिए बाथरूम में जाते हैं, तो "मैं मल्टीविटामिन को प्राप्त करने जा रहा हूँ"जब तक आप अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते
    • चिकित्सा नियुक्तियों और जन्मदिन जैसे महत्वपूर्ण जानकारी याद रखने में आपकी सहायता करने के लिए एक योजनाकार या मोबाइल ऐप का उपयोग करें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी यादें थोड़ा मदद का अच्छा उपयोग कर सकती हैं!

    चेतावनी

    • जिन्कगो बिलोबा जैसी मेमरी की खुराक काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन इसमें बहुत कम सबूत हैं कि वे वास्तव में वे क्या दे रहे हैं, और इससे भी हानिकारक साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जैसे खून और खून बह रहा हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com