IhsAdke.com

आपकी टीम के लिए मूल्यवान सदस्य कैसे बनें

टीमवर्क में चुनौतियों का एक अनूठा सेट है, खासकर जब टीम को एक सामान्य लक्ष्य की ओर काम करना चाहिए। चुनौतियां शामिल हैं: जो लोग अपनी नौकरी नहीं करते, खराब परिभाषित भूमिकाएं और असाइनमेंट, और टीम के सदस्य जिनके पास अलग-अलग दृष्टिकोण और कार्य शैलियों हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रक्रिया के माध्यम से पीड़ित होना पड़ता है: थोड़ा आत्म-विश्लेषण और कुछ अच्छी आदतों के साथ, आप अपनी टीम के लिए एक मूल्यवान सदस्य बन सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लोग आप पर निर्भर करते हैं क्योंकि आप उन पर निर्भर होते हैं।

शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम के अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 1
1
भरोसेमंद रहें कोई भी कर्मचारी के साथ काम करना पसंद नहीं करता है, जो कहता है कि वे कुछ करने जा रहे हैं और फिर बस बहाने बना सकते हैं। यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं, तो अपने समूह के साथ नियुक्तियों को बनाने से पहले आप क्या कर सकेंगे, इसके बारे में थोड़ा सोचें।
  • एक योजना बनाएं, जब आप इसे देखेंगे, तो आप आश्वस्त महसूस कर सकते हैं और जो वादा किया था वह उद्धार करने में सक्षम है। इसके अलावा, हमेशा योजना और योजना का मूल्यांकन करने के लिए एक समय होता है, ताकि अगर आप वादे के साथ नहीं रह सकते, तो आप अपने स्टाफ को यह जानकारी दे सकते हैं
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एक विश्वसनीय कार्य योजना कैसे तैयार करें, तो एक मालिक या सहकर्मी के साथ बैठो जो आपकी सहायता करने में सक्षम है।
  • पूर्णता एक तरफ छोड़ दें टीमवर्क पूर्णता के बारे में नहीं है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि हर पल में परिवर्तन होते हैं। के रूप में अधिक लोगों द्वारा पर भरोसा किया देखा जा करने के लिए, केंद्रित और की ओर उद्देश्य तो अंतिम परिणाम पर अपनी आँखें रखने के काम कर रखने, इस प्रक्रिया के दौरान जारी रखने के लिए और वितरित जो आपने कहा है कि आप देने होगा।
  • यदि आपके पास निष्क्रिय-आक्रामक लक्षण हैं, जैसे कह रहे हैं कि आप कुछ करेंगे लेकिन ऐसा नहीं करेंगे या फिर भी करते हैं, आपके लिए टीमवर्क काम करना मुश्किल होगा (और आपकी टीम के सदस्यों ने ध्यान नहीं दिया कि आपने क्या किया - या नहीं उन्होंने किया)। जब आप ऐसा करने से रोकने के लिए, आप एक साथ काम मज़ा आएगा और भी बहुत कुछ उपलब्ध कराने और मदद प्राप्त करने के बारे कुछ बातें जानने के लिए सक्षम हो जाएगा।

विधि 2
एक सूचित टीम एक स्थिर टीम है

शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम के अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 2
1
अन्य सदस्यों के साथ जानकारी और संसाधनों को साझा करें कुछ लोगों को लगता है कि कैरियर आप के लिए सभी जानकारी रखने बढ़ जाएगा लगता है, लेकिन यह कैसे आप खेलने में बातें डाल पर निर्भर करता है। संसाधनों संचित और धीरे धीरे उचित समय पर जानकारी को रिहा away- सब के बाद आप ले नहीं होगा जाना, कोई भी एक स्मार्ट गधा पसंद करती है। जानकारी को छुपाने तक सभी ध्यान केवल आप पर ही केंद्रित है, समर्थन का नुकसान भी खोने का एक निश्चित तरीका है।
  • इसके बजाय, अपनी टीम का एक आवश्यक हिस्सा बन जाते हैं, सब उनके बारे में जानकारी, ज्ञान और संसाधनों livremente- जिसे वे भरोसा कर सकते हैं में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है साझा करने। टिम सैंडर्स, जो लोग-केंद्रित व्यवसाय का एक विशेषज्ञ है, अपनी पुस्तक "लव इज़ द किलर ऐप" में कहते हैं: "बी द बॉस लवड वन: ए विथ विद विडे ओपन नॉलेज।"
  • शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम के अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 3
    2
    अपनी प्रगति के बारे में अपने प्रोजेक्ट मैनेजर को रखें। यहां तक ​​कि सबसे अधिक सहयोगी नियोजन उपकरणों के साथ, संभवत: आपके पास एक प्रबंधक है जो प्रोजेक्ट डिलीवरी देखता है (भले ही आपका शीर्षक "प्रोजेक्ट मैनेजर" नहीं है)। यह व्यक्ति कार्य शुरू करता है और अन्य सभी टीम के सदस्यों को भूमिका निभाता है। कुछ समूहों में, वह व्यक्ति आपके बॉस या एक टीम के नेता हो सकता है, और आमतौर पर वह व्यक्ति जो कुछ गलत हो जाता है अगर वह दोषी ठहराता है जब आप अपने प्रोजेक्ट लीडर (बैठक की समय सीमाएं, परिवर्तन, और भरोसेमंद होने) की ज़िम्मेदारियों के प्रति सम्मान दिखाते हैं, तो आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति का जीवन आसान बनाते हैं और आपकी टीम के मूल्य में वृद्धि करते हैं।
  • विधि 3
    टीम के विकास को सक्षम करना

    शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम के अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 4



    1
    अन्य लोगों की कार्य शैली का सम्मान करें हम सब कुछ जानते हैं: हर कोई अलग है और काम की अपनी शैली है। सिर्फ इसलिए कि एक टीम के सदस्य किसी अन्य कोण से कार्य या चुनौती देखता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि वह गलत है। इसलिए अगर आपको यह समझ नहीं आता कि टीम के सदस्य क्या कर रहे हैं या कह रहे हैं, तब तक उनसे पूछें, जब तक आप एक आम भाजक नहीं पाते। आप दोनों की प्रक्रियाओं में मतभेदों को सुलझाने से कार्य प्रवाह बेहतर हो जाएगा, और कौन जानता है, आप अभी भी कुछ चीजें सीख सकते हैं!
    • कई मामलों में, परिणाम वह महत्वपूर्ण होता है, जैसे कि समय-सीमा की बैठक और गुणवत्ता के काम को वितरित करना यदि कोई सदस्य नौकरी से जिस तरह से आपको समझ में नहीं आ रहा है, लेकिन अभी भी नौकरी बचाता है, तो सबकुछ संभवतः क्रम में है। लेकिन कुछ मामलों में, यदि कोई विशिष्ट कार्यप्रणाली या सटीक की आवश्यकता होती है और आपका सहकर्मी उनका पालन नहीं कर रहा है, तो यह एक लक्षित बातचीत के लिए समय है।
  • शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम का अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 5
    2
    लचीला और बदलने के लिए तैयार रहें परियोजनाएं शायद ही यात्रा के रूप में बहती हैं, इसलिए एक बढ़िया मौका है कि आप आगे बढ़ने के लिए "आश्चर्य" कार्य कर सकते हैं-यह किसी सहयोगी को कुछ कार्य करने में मदद कर रहा है, परियोजना का दूसरा हिस्सा हो सकता है, और इसी तरह। यदि आप इन परिवर्तन अनुरोधों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ स्वीकार कर सकते हैं और जहां आवश्यक हो, आपका हिस्सा योगदान कर सकते हैं, तो आप "टीम सदस्य" के रूप में कई अंक अर्जित करेंगे।
    • यदि आप एक अच्छी समस्या समाधान कर रहे हैं और टीम की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं (जितना संभव हो), लचीलापन आपकी ताकत में से एक हो सकता है प्रत्येक टीम को लचीला सदस्य की जरूरत है, इसलिए रैंक ले लो!
  • विधि 4
    आशावादी रहना

    शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम के अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 6
    1
    सकारात्मक रहें आप पूरी तरह से सब कुछ नहीं कर सकते, जिसका मतलब है कि आपको प्राप्त होगा फीडबैक रचनात्मक समय-समय पर। इस प्रकार हम में से प्रत्येक हमारे पेशेवर कौशल को सीखता है और विकसित करता है। तो जब आप इन प्राप्त करते हैं फीडबैक, एक सकारात्मक दृष्टिकोण की कोशिश करो
    • ध्यान रखें कि हर कोई नहीं दे सकता है फीडबैक एक अच्छी तरह से, इसलिए कर्मचारियों को न लें जब कोई व्यक्ति कठोर या थोड़ा असंवेदनशील लगता है इसके बजाय, सिर्फ ध्यान दें कि आप कहां से सीख सकते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र आपकी टीम के अत्यधिक मूल्यवान सदस्य बनें चरण 7
    2
    अर्थ के साथ कुछ करो यदि आपके मालिक ने कार्रवाई की एक योजना की रूपरेखा दी है जिसे आप अच्छी तरह से संभाल सकते हैं और कर सकते हैं ... ठीक है, आप कितने तरीके कह सकते हैं "वृद्धि" या "पदोन्नति"? लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण आपकी टीम के लिए महत्वपूर्ण कुछ करने की भावना है, कुछ ऐसा जो आपकी प्रतिभा को उत्तेजित करता है, और अच्छे काम के लिए मान्यता प्राप्त और मूल्यवान होने की भावना। अधिक ध्यान दें कि आप अपने हिस्से कैसे कर सकते हैं और क्षितिज पर आने वाली पहचान देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • टीमवर्क का सांस्कृतिक प्रभाव पड़ता है, इसलिए किसी को यह नहीं मानना ​​है कि वह उद्देश्य से गुमराह किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को शांत से आप अपनी टीम के लिए उम्मीद हो सकता है, लेकिन यह पूरे सम्मान के साथ यह कर सकते हैं और एक चुनौतीपूर्ण वातावरण बनाने की कोशिश कर नहीं किया जा। सांस्कृतिक, नहीं सभी लोगों को एक ही तरीके से एक टीम के रूप में काम करने के किए गए थे, इसलिए हमेशा विचारों, चिंताओं और सुझावों के लिए सीधे पूछने के लिए है, लेकिन हमेशा एक अच्छी तरह से सोच समझकर रास्ता बनाने के लिए तैयार रहना।
    • टीमवर्क हर किसी के लिए नहीं है और हर परियोजना के लिए नहीं है सामाजिक रूप से, हम सभी पेशेवर इंटरैक्शन के आधार पर टीम वर्क लगाने के लिए शिक्षित हुए, लेकिन वास्तव में कुछ चीजें जोड़े या व्यक्तिगत रूप से बेहतर हैं। अगर बहुत असहमतियां हैं, तो कई गलतियों के साथ कई समाधान हैं कि वे काम करेंगे या यदि कोई भी कठिन भाग को करने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि हर कोई एक टीम है, कभी-कभी यह कम लोगों का उपयोग करने के लिए अधिक समझ में आता है। यदि आप बिल्कुल निश्चित हैं कि एक टीम प्रोजेक्ट कम लोगों के साथ सबसे अच्छा काम करेगा, तो अपने मालिक की बात सुनने के अच्छे, ठोस कारणों की खोज करें। वह सहमत नहीं हो सकता है, लेकिन आप अधिक प्रेरक होने की कोशिश कर सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपको अपनी टीम के नेता के रूप में नामित नहीं किया गया है, तो आप कौन हैं तोड़फोड़ करने की कोशिश न करें। यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि वह व्यक्ति एक बुरे नेता है, तो बुरी फैसले या चूक की समय सीमा के पर्यवेक्षण तथ्यों के लिए सबमिट करें तब तक, अपने नेता या टीम को बाधित करने की कोशिश किए बिना स्पष्ट रूप से अपनी चिंताओं को स्पष्ट रूप से संबोधित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com